IhsAdke.com

यात्रा के लिए पैक कैसे करें

वे कहते हैं कि व्यक्ति को कभी नहीं पता है कि यात्रा पर क्या लेना चाहिए, जब तक यह बहुत देर तक नहीं हो। एक यात्रा या पैकिंग की योजना बना कभी-कभी एक तनावपूर्ण अनुभव होता है, लेकिन ऐसा होना जरूरी नहीं है आप क्या चाहते हैं और इसकी ज़रूरत के स्पष्ट विचार के साथ, योजना बहुत आसान है

चरणों

विधि 1
एक सप्ताहांत यात्रा के लिए पैकिंग

पिक्चर फॉर अवकाश चरण 1
1
लेने के लिए चीजों की एक सूची तैयार करें यह सूची बहुत भिन्न हो सकती है जिस पर आप यात्रा की योजना के प्रकार पर निर्भर करते हैं। कुछ चीजें, जैसे कपड़े के कुछ अतिरिक्त बदलाव की अनुशंसा की जाती है, जबकि अन्य आप गंतव्य पर निर्भर करते हुए घर ले सकते हैं या छोड़ सकते हैं। आपको क्या करना चाहिए:
  • कपड़ा. एक सप्ताहांत यात्रा के लिए, अतिरिक्त साफ कपड़े कुंजी हैं आप यात्रा के पूरे दिन में साफ महसूस करना चाहते हैं, और यदि आपके कपड़े गीले या गंदे हो जाते हैं, तो आपके पास अतिरिक्त टुकड़े पहनना होगा। वही मोजे और अंडरवियर के लिए जाता है जैकेट जैसे भारी कपड़े लें, अगर मौसम का पूर्वानुमान ठंडा हो।
  • निजी स्वच्छता आइटम. टूथब्रश और टूथपेस्ट आवश्यक वस्तुएं हैं यदि आपके पास गंतव्य पर पानी चल रहा है, तो आपको यात्रा के दौरान अपने बालों को धोने के लिए शैम्पू और कंडीशनर की एक छोटी बोतल लाना चाहिए।
  • यात्रा मनोरंजन. वापसी पथ और वापस साइट पर समय के रूप में के रूप में सुखद होना चाहिए, और मदद करने के लिए मज़ा के इस हिस्से, आप विचलित होने के लिए कुछ चीजें ले जा सकते हैं। यदि आप गाड़ी चला रहे हैं, तो अपनी पसंदीदा सीडी ले लीजिए। एक किताब भी एक अच्छी सिफारिश है, खासकर यदि आप एक शांत स्थान पर जा रहे हैं, जैसे कि एक झील
  • विशिष्ट आइटम. सप्ताहांत की छुट्टियां आमतौर पर किसी प्रकार की गतिविधि के आसपास होती हैं आपकी कार्य सूची में उस विशेष कार्यक्रम के अनुसार आइटम होनी चाहिए। यदि इरादा मछली के लिए है, उदाहरण के लिए, आपको अन्य चीजों के बीच, एक छड़ी और फँसाना चाहे का एक बॉक्स लेना होगा। स्थान के आधार पर, प्राथमिक चिकित्सा किट को भी व्यवस्थित करना अच्छा है।
  • पिक्चर फॉर अवकाश चरण 2 नामक चित्र
    2
    सप्ताहांत गतिविधियों के बारे में सोचो एक सप्ताहांत यात्रा को व्यवस्थित करने के लिए अपेक्षाकृत आसान है। अवधि के लिए अपनी आवश्यकताओं का आकलन करने की कोशिश करें क्या आप कल्पना कर सकते हैं कि उन दिनों के दौरान आप क्या करेंगे? सप्ताहांत के लिए आपकी अपेक्षाएं क्या हैं? अपने यात्रा के दिनों की कल्पना करने की कोशिश करने से आपको अधिक स्पष्ट रूप से समझने में मदद मिलेगी कि आपको क्या करना है।
    • उदाहरण के लिए, यदि आप झील में जा रहे हैं, तो विकर्षक और केरोसिन जैसी उपयोगी चीजें लें। पर्यावरण से संबंधित संभावित परिदृश्यों की कल्पना करें और उन चीजों के बारे में सोचें जिनकी आपको आवश्यकता हो सकती है
    • अगर कुछ कार्य करने की संभावना है, लेकिन आप अभी भी सुनिश्चित नहीं हैं (तैराकी, उदाहरण के लिए), आवश्यक लेखों को लाने के लिए बेहतर है एक सप्ताहांत यात्रा के लिए बहुत सारे सामान की आवश्यकता नहीं होती है, और यदि आप कुछ बाहर निकलते हैं तो आपको छोड़ दिया जा सकता है
  • पिक्चर फॉर अवकाश चरण 3
    3
    मौसम के अनुसार अपने सूटकेस पैक करें। सूटकेस का संगठन अनुसूचित गतिविधियों और पर्यावरण के अनुसार किया जाना चाहिए। क्योंकि यह कुछ दिनों की यात्रा है, इसलिए मौसम पूर्वानुमान की जांच करना और उस पर आधारित अपने आप को व्यवस्थित करना बुद्धिमान है। यदि बारिश के लिए पूर्वानुमान है, तो आपको तदनुसार तैयार करना चाहिए। यदि आप पूर्वानुमान को अनदेखा करते हैं और इन मदों को नहीं लेते हैं, तो आप कवर और छाता को याद करेंगे। यदि अग्रदूत सूरज है, तो धूप का चश्मा पहनना और सनस्क्रीन ठंडा मौसम भारी कपड़े मांगता है, जैसे कि एक सर्दियों कोट। अगर आपको यकीन नहीं है कि क्या लाया जाए, तो सबसे खराब स्थिति के लिए तैयार रहें।
    • यहां तक ​​कि अगर प्रोग्रामिंग घर के अंदर है, तो यह छाता सभी अंतर कर सकता है अगर बारिश होती है।
    • आपकी सहायता करने के लिए मौसम पूर्वानुमान एप्लिकेशन डाउनलोड करें
  • पिक्चर फॉर अवकाश चरण 4
    4
    संभव आपात स्थिति के लिए तैयार हो जाओ सबसे अच्छा, आपको जो कुछ भी लेना है उसका उपयोग करने की आवश्यकता नहीं होगी। कुछ बुरा होता है, तो आप नहीं आश्चर्य क्या लाया जाना चाहिए था, खासकर यदि आप डेरा डाले हुए या कहीं पटरियों कर कि तत्काल सहायता की जरूरत नहीं है कर रहे हैं चाहते हैं।
    • एक प्राथमिक चिकित्सा किट और निजी स्वच्छता के साथ एक बैग ले लो। बैंड-एड्स, एंटीसेप्टिक और सिरदर्द के लिए उपचार पर विचार करने के लिए कुछ आइटम हैं। वे बैग में बहुत अधिक स्थान नहीं लेंगे और यदि आपको उनकी ज़रूरत है तो आपको उन्हें ले जाने के लिए राहत मिलेगी।
    • मोजे की एक अतिरिक्त जोड़ी भी उपयोगी हो सकती है, खासकर अगर पूर्वानुमान बारिश के लिए है कुछ भी नहीं एक सप्ताह के अंत में इतनी जल्दी गीला पैर भिगोने से लूट।
    • यहां तक ​​कि अगर आप केवल एक सप्ताह के अंत में चले जाते हैं, अंडरवियर का एक अतिरिक्त बदलाव कभी बुरा विचार नहीं होता है।
  • पिक्चर फॉर अवकाश चरण 5
    5
    एक हल्के सूटकेस पैक करें सप्ताहांत यात्राओं पर बहुत सी चीजें लेने का जोखिम बहुत कम बातें लेने से अधिक है। जब तक आप डेरा डाले नहीं जा रहे हैं, आपको ज्यादा ज़रूरत नहीं होगी, और एक भारी सूटकेस ले जाने से मज़े में खलल पड़ेगा। यह वह है जो आप अपने सामान से बाहर कर सकते हैं और एक बैग के अंदर सब कुछ पैक करने का प्रयास कर सकते हैं। जिन चीज़ों को आप याद करते हैं उन्हें न छोड़ें, लेकिन एक हेयर ड्रायर के रूप में कुछ विलासिताएं शायद 48 घंटे की अवधि में आवश्यक नहीं होंगी।
    • सप्ताहांत यात्रा के लिए, अपने आप को कपड़े और अन्य वस्तुओं के साथ एक बैग में सीमित करने की कोशिश करें यह आपको वास्तव में जो आवश्यक है उसे प्राथमिकता देने और अनावश्यक त्यागने के लिए मजबूर कर देगा। एक बार कपड़े बदलना कभी-कभी आपको केवल एक सप्ताह के अंत में ज़रूरत होती है
  • विधि 2
    लंबी यात्रा के लिए पैकिंग

    पिक्चर फॉर अवकाश चरण 6
    1
    क्या लाने के लिए एक सूची बनाओ यदि आपको यात्रा के लिए आवश्यक सभी चीज़ों के बारे में सोचना मुश्किल लगता है, तो जिस दिन आप उपयोग करते हैं, उसके दौरान प्रवेश करें। आदर्श रूप से यात्रा करने से कुछ सप्ताह पहले ऐसा करते हैं, तो आपके पास कुछ याद किए जाने के लिए पर्याप्त समय है। यह संभावना है कि जब आप पैक करने का समय आते हैं तो आप सूची को संशोधित करेंगे - यह बिल्कुल सामान्य है यह सूची सिर्फ आपको मार्गदर्शन करने और सुनिश्चित करने के लिए आवश्यक नहीं है कि कुछ भी अनदेखी की जाती है।
    • कपड़ा. आपको अधिक शर्ट और स्वेटर की आवश्यकता होगी, लेकिन कम से कम कुछ पैंट को छोड़ दें मोज़े और अंडरवियर के कई जोड़े रखें, जो ज्यादा जगह नहीं लेते हैं। जूते की एक अतिरिक्त जोड़ी लक्जरी है, मुख्यतः सूटकेस में अंतरिक्ष को बचाने के लिए।
    • निजी स्वच्छता आइटम. ब्रश और टूथपेस्ट आवश्यक वस्तुएं हैं दूसरों, जैसे शैम्पू, वैकल्पिक हैं और गंतव्य पर खरीदा जा सकता है। तरल पदार्थ के परिवहन से संबंधित हवाई अड्डे सुरक्षा नियमों पर ध्यान दें शीशियों में केवल उत्पाद के 100 मिलीलीटर की मात्रा होती है। बड़ा बोतलें, शैम्पू की तरह हाथ के सामान में जब्त होने का खतरा, चेक्ड बैगेज में किया जाना चाहिए। ऐसे मामलों में, छोटी बोतलें खरीदना बेहतर होता है
    • इलेक्ट्रॉनिक्स और मनोरंजन. एक यात्रा सामान में एक या दो पुस्तकों के साथ भी बेहतर हो जाता है एक लैपटॉप, एक स्टीरियो और बहुउद्देशीय चार्जर भी लंबी यात्रा पर बेहद उपयोगी हैं। यदि आप देश से बाहर जा रहे हैं, तो एक डिजिटल कैमरा (या कैमरा फोन) भी आवश्यक है।
    • पहचान. बैंक कार्ड (आपातकालीन स्थिति के लिए क्रेडिट कार्ड सहित) और पासपोर्ट विदेश यात्रा की कुंजी हैं जैकेट जेब में दस्तावेजों को ले लो, क्योंकि अगर आपके पास कोई चोरी सामान है, तो कम से कम आपका पासपोर्ट आपके साथ होगा। स्थानीय मुद्रा में हमेशा कुछ धन होता है
  • पिक्चर फॉर अवकाश चरण 7
    2
    सूटकेस में उचित टुकड़े रखो कपड़े, बिना शक के, सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा हैं और जो सूटकेस में अधिक जगह लेता है। सप्ताहांत की यात्रा के विपरीत, आप प्रत्येक दिन के लिए लंबी यात्रा पर कपड़े बदल नहीं सकते। कुछ ब्लाउज और शर्ट लें और कम से कम दो टुकड़े निचले शरीर में लें। जूते की एक जोड़ी पर्याप्त है यदि आपके पास एक फैशनेबल झुकाव है, तो बहुमुखी टुकड़े चुनें जो दूसरों से मेल खाते हैं अगर आप घर पर थे तो आपके पास ऐसे कपड़े चुनने की स्वतंत्रता नहीं होगी जो आपके पास होगी, इसलिए अपने कपड़े चुनने पर व्यावहारिक और बुद्धिमान बनें।
    • गतिविधियों से संबंधित कपड़े मत भूलना, जो स्थानों की यात्रा के लिए विविध वस्तुओं के रूप में हो सकते हैं। यदि आप लास वेगास के लिए जा रहे हैं, उदाहरण के लिए, सामाजिक जूते कैसीनो के अनुरूप होंगे।
    • अंतरिक्ष को अनुकूलित करने के लिए अपने कपड़े को रोल में मोड़ो। इससे मुड़ा हुआ कपड़े के झुर्रों को कम करने में भी मदद मिलेगी।
  • पिक्चर फॉर अवकाश चरण 8
    3
    ऐसे कपड़े चुनें जो जलवायु के अनुकूल हैं यदि आप जानते हैं कि कितना समय चलेगा, तो अवधि के लिए मौसम का पूर्वानुमान देखें। सभी मौसम की संभावनाओं के लिए पैकिंग के बजाय, यह जानने के लिए पूर्वानुमान की जांच करें कि आपको और क्या चाहिए सभी प्रकार के कपड़े नहीं ले जाने से आपके सूटकेस में बहुत से स्थान बचाएगा।
    • आपकी सहायता करने के लिए मौसम पूर्वानुमान एप्लिकेशन डाउनलोड करें
  • पिक्चर फॉर अवकाश चरण 9



    4
    आवश्यक टॉयलेटरीज़ ले लो टूथब्रश और हेयरब्रश जैसे आइटम इतने जरूरी होते हैं कि वे भूल जाते हैं। ये आलेख मेलिंग लिस्ट में लाए जाने चाहिए आप अभी भी छोटे जार में शैम्पू और कंडीशनर जैसे उत्पादों को डालकर आवश्यक वस्तुओं के साथ अंतरिक्ष बचा सकते हैं।
    • यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि कुछ तरल पदार्थ, जैसे शैम्पू, कैर्री सामान पर नहीं ले जा सकते हैं पैकिंग करते समय इसे ध्यान में रखें
  • पिक्चर फॉर अवकाश चरण 10
    5
    कुछ विकर्षण प्राप्त करें यहां तक ​​कि सबसे शानदार छुट्टियां अपने उतार चढ़ाव के पास हैं यदि उड़ान बहुत लंबी है, तो आपको मनोरंजन करने के लिए कुछ विकर्षण की आवश्यकता होगी। एक स्टीरियो संगीत से भरा हुआ है और अच्छी किताब यात्रा के लिए एकदम सही है। एक लैपटॉप सूटकेस में बहुत सारे कमरे ले सकता है, लेकिन छुट्टियों के दौरान भी वर्तमान में रहने में व्याकुलता और उपयोगिता के लिए भुगतान करता है।
    • अव्यवहार विशेष रूप से महत्वपूर्ण हैं यदि आप बच्चों की कंपनी में हैं। वे लंबी यात्रा पर बेचैन हो जाते हैं, और कार या विमान में कुछ व्याकुलता होने की आवश्यकता होती है।
  • पिक्चर फॉर अवकाश चरण 11
    6
    यात्रा करते समय पहनने के लिए पर्याप्त कपड़े हों दो सप्ताह के अंत में, आप कई बार कपड़ों के प्रत्येक टुकड़े का इस्तेमाल करेंगे। बिल्कुल भी कोई समस्या नहीं है! दोबारा कपड़े (विशेषकर उन्हें धोने के बाद) आपके सूटकेस में जगह को अधिकतम करने का एक तरीका है। हालांकि, यदि आप बाहर अधिक समय बिताने की योजना बना रहे हैं तो आपको अधिक कपड़े लाने की आवश्यकता है।
    • अधिकांश होटल में लॉन्ड्री सेवाएं हैं इन मामलों में, आप भागों को धोया और आवश्यक रूप से अक्सर पुन: उपयोग कर सकते हैं। दो सप्ताह की यात्रा के लिए प्रत्येक दिन के लिए कपड़े बदलना उचित राशि है।
  • पिक्चर फॉर अवकाश चरण 12
    7
    गंतव्य पर आइटम खरीदें बैग में सब कुछ डालने के बजाय, जब आप उस जगह पर जाते हैं जहां आप यात्रा करने जा रहे हैं तो आप कुछ आवश्यक वस्तुओं को खरीद नहीं सकते हैं टॉयलेटरीज़ को दुनिया में कहीं से आसानी से खरीदा जा सकता है, और कई होटल बुनियादी पूरक आहार जैसे शैम्पू और टूथपेस्ट प्रदान करते हैं अपने सामान पर एक नज़र डालें और देखें कि जब आप गंतव्य तक पहुंचते हैं तो आप क्या खरीद सकते हैं। जब तक उत्पाद सस्ता होता है, जब आप सूटकेस में बचाए गए स्थान पर पहुंचते हैं, तो इसे खरीदने के लिए छोड़ने के लायक है।
  • विधि 3
    सामान का स्थान अनुकूलित करना

    पिक्चर फॉर अवकाश चरण 13
    1
    सूटकेस या बैग का उपयोग करें संगठन को सरल बनाने का सबसे प्रभावी तरीका यात्रा प्रकार के लिए उपयुक्त सूटकेस का उपयोग कर रहा है। इसका जरूरी मतलब यह नहीं है कि अधिक स्थान या अधिक डिब्बों के साथ सूटकेस सबसे अच्छा है। सप्ताहांत यात्राएं को एक छोटे से बैग या बैग से ज्यादा कुछ नहीं चाहिए लंबी यात्रा के लिए दो सूटकेस की आवश्यकता होती है, एक रास्ते में दूसरे के अंदर। इस तरह, अगर आपको चलने की ज़रूरत है, तो आपको ले जाने के लिए बहुत कुछ नहीं होगा।
    • संपीड़न बैग विशेष रूप से अंतरिक्ष को अनुकूलित करने के लिए बनाई गई हैं। यदि आप बहुत अधिक यात्रा करते हैं और पैकिंग करते समय समस्याएं आती हैं, तो एक खरीदने के बारे में सोचें।
    • अपने बैग को उजागर करने की कोशिश करें कई यात्री समान पर्स होते हैं, कभी-कभी एक साधारण बड़े और रंगीन स्टिकर ट्रेडमिल पर बाहर खड़े होने के लिए पर्याप्त होता है।
  • पिक्चर फॉर अवकाश चरण 14
    2
    सूटकेस में कपड़े लपेटें ट्रैफ़र्स खुद को कपड़े में तह के बीच विभाजित करते हैं या टुकड़ों को कसकर एक साथ रोलिंग करते हैं। एक अच्छी तरह से बने कपड़ों को कुचल नहीं मिलेगा, लेकिन सूटकेस के अंदर बहुत अधिक स्थान बचाएगा, जो यात्रा करते समय अधिक महत्वपूर्ण होता है।
    • दूसरे के अंदर एक मोज़े रोल किए गए हैं, काफी उपयोगी हैं, क्योंकि तह उन्हें सभी को एक साथ रखने में मदद करता है।
  • पिक्चर फॉर अवकाश चरण 15
    3
    बहुमुखी और सार्वभौमिक आइटम ले लो बहुसंख्यक आइटम वे हैं जो कई बार उपयोग किए जा सकते हैं या जिनकी उपयोगिता है एक बुनियादी चीज जैसे डक्ट टेप का उपयोग विभिन्न समस्याओं को हल करने के लिए किया जा सकता है। यदि आप किसी समूह में यात्रा कर रहे हैं, तो ऐसे सामान लाएं जिनसे अधिक लोग दूसरों के सूटकेस के बीच उपयोग और विभाजित कर सकते हैं। इस तरह, आप एक सूटकेस में ले जाने के लिए आवश्यक चीज़ों की मात्रा में कमी कर सकते हैं, जबकि आप सामानों को समूह में वितरित करने के लिए उपयोगिताओं की मात्रा में वृद्धि कर सकते हैं।
    • परिवर्तनीय कपड़े, जैसे पतलून वाले शॉर्ट्स, को व्यावहारिकता के लिए भी सुझाया जाता है।
    • जूते आमतौर पर बहुत अधिक स्थान लेते हैं और केवल उद्देश्य ही करते हैं। जब तक आप विशिष्ट परिस्थितियों (उदाहरण के तौर पर औपचारिक घटनाओं में भाग लेना) के लिए कई जोड़े ले रहे हैं, तो यह सिर्फ एक आकस्मिक जोड़ी लेने और इसे यात्रा की अवधि के लिए पहनने के लिए सबसे अच्छा है
  • पिक्चर फॉर अवकाश चरण 16
    4
    डिजिटल विकल्प चुनें किताबों और नक्शे छुट्टी पर लेने के लिए महान चीजें हैं, लेकिन वे सूटकेस में बहुत सारे कमरे लेते हैं। जब भी संभव हो, डिजिटल विकल्प चुनें अगर आप छुट्टी पर पढ़ना चाहते हैं, तो एक डिजिटल रीडर आपको कम से कम स्थान के साथ कई पुस्तकें लेने की अनुमति देता है। अगर आपके पास एक स्मार्टफोन है, तो आप इसके बजाय नक्शे और मुद्रित मैनुअल के लिए इसके लिए विकल्प चुन सकते हैं।
    • संभावित आपातकाल के लिए कम से कम $ 1000 की सीमा के साथ एक क्रेडिट कार्ड रखना महत्वपूर्ण है हालांकि, बैंक फीस से छुटकारा पाने के लिए कुछ नकदी रखने के लिए बेहतर है
    • उपकरणों की संख्या को कम करने की कोशिश करें इन कार्यों में से प्रत्येक के लिए दो हैंडसेट ले जाने से संगीत और फिल्मों के साथ एक हैंडसेट बेहतर है
  • युक्तियाँ

    • अपने बैग को प्रकाश के रूप में छोड़ दें, जैसा कि आप कर सकते हैं। अगर आप को इतना वजन लेना नहीं है तो आप अपनी छुट्टी का आनंद लेंगे।

    चेतावनी

    • यदि आप हवाई जहाज़ से यात्रा कर रहे हैं, तो कृपया एयरलाइन सामान नियम देखें। कुछ वस्तुओं, जैसे शेविंग क्रीम, की अनुमति नहीं है जब आप गंतव्य तक पहुंचते हैं, तो इस प्रकार के उत्पाद को खरीदने के लिए छोड़ना सबसे अच्छा है।

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (16)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com