IhsAdke.com

कैसे भावुक वस्तुओं से छुटकारा पाने के लिए

खुशी की राह में कोई अव्यवस्था नहीं होनी चाहिए, अन्यथा यह किसी अन्य स्थान का पथ है। बहुत से लोग मानते हैं कि केवल गंदगी को कम का मतलब है भौतिक वस्तुओं रास्ता हटाने, लेकिन शायद ही कभी सिर्फ पहली बार में अपनी तरह से अवरुद्ध के रूप में गंदगी पर विचार करें। क्योंकि आप एक स्मारिका कि रखने के लिए ... "बातें" प्राप्त करने के संबंध में अधिक दार्शनिक रहो और अपने जीवन के भावनात्मक निर्माण-अप से बचाव के बारे में जानने के लिए नहीं चाहते हैं कभी नहीं मिलेगा, भावुक अपने प्रवृत्ति को बढ़ा सकते हैं एक सौ चीजें जमा करने के लिए होने के लिए झुकाव है।

चरणों

पटकथा का चलना भावपूर्ण अव्यवस्था चरण 1
1
किस प्रकार का ऑब्जेक्ट आपको भावुक बना देता है पर ध्यान दें। हर कोई एक ही कारण के लिए उस तरह महसूस नहीं करेगा या गड़बड़ रखने के लिए एक ही कारण है। हालांकि, कुछ अपेक्षाकृत मानक कारण हैं जो भावनाओं को लाते हैं:
  • जिस किसी व्यक्ति के बारे में आप परवाह / देखभाल करते हैं, वह आपको इस मद को दिया।
  • आपके बच्चों ने आपको या घर पर लाया था
  • आपके प्रियजनों ने खरीदा या घर लाया।
  • यह आपको एक विशेष समय के अविश्वसनीय यादों की याद दिलाता है जो बहुत समय पहले पारित हुआ था।
  • जब आप छोटे थे, या आपने आइटम खरीदा या खरीदा था / आप संकट से गुजर रहे थे, तो आप संक्रमण या इपिफेनी इत्यादि के माध्यम से जा रहे थे, या जब आप विदेश यात्रा कर रहे थे तो आपको यह मिला।
  • पटकथा के चलते भावपूर्ण अव्यवस्था का चरण 2
    2
    भावुक वस्तु का मूल्य जहां से आता है उसे पहचानें। यह वही वस्तु नहीं है जो मूल्य पैदा कर रहा है और आपको भावनात्मक महसूस करता है। यह है आप जो इसे करने के लिए अपनी स्मृति संलग्न करके वस्तु को मूल्य जोड़कर यह कर रहा है याद रखें कि वस्तु को कितना जादू या स्पेशलाइजेशन आप पारित कर चुके हैं, यह कोई भी व्यक्ति या क्षण नहीं है - यह केवल एक ऑब्जेक्ट है, और यह एक ऐसी वस्तु है जो संभवत: आपको पकड़ रही है यह उस व्यक्ति या क्षण को वर्तमान में लाने का तरीका है और उम्मीद है कि जादू अभी भी मौजूद है। हालांकि, वह क्षण एक है स्मृति और जब भावना आपके जीवन में प्रवेश करती है, तब भावनाओं, भावनाओं और इंटरैक्शन मौजूद होते हैं। आपको इस मेमोरी का अधिकार है, लेकिन इस तरह के ऑब्जेक्ट्स को अपने वर्तमान जीवन में बोझ बनने की अनुमति स्वस्थ नहीं है।
    • भावनात्मक लत सबसे बड़ा कारण है कि लोग गंदगी से छुटकारा पाने में सक्षम नहीं हैं। और यह अभी भी दबाना और घर में "यादें" रखने के लिए स्थिर है, हार्डवेयर के बराबर (आपका मस्तिष्क सॉफ्टवेयर है)। यह हर जगह आपके पीछे आती है, आपको भ्रमित करता है और उन चीजों को करने से रोकता है जो आप कर रहे होंगे क्योंकि आप वहां हैं, रास्ते में, वास्तव में आपके जीवन का आनंद लेने के लिए उपयोग करने वाले उपकरणों को छिपाने के लिए!
  • पटकथा के चलते भावपूर्ण अव्यवस्था का चरण 3
    3
    व्यावहारिक और मुक्तिदाता से भावुक को अलग करें यदि आप उन्हें और अपने जीवन के बाकी के बीच की सीमाओं का निर्माण नहीं करतीं भावुक वस्तुओं बहुत जल्द ही आप डूब सकते हैं। भावुक वस्तुओं को पूरा अपने जीवन जल्द ही अतीत के साथ वर्तमान को प्रफुल्लित करने के बजाय आगे बढ़ने की यादों को पुनः के लिए एक रास्ता बन जाता है, और आप स्वयं या दूसरों जो के बाद से काफी बदल गया है पकड़ भले ही (उदा , बच्चे जो बड़े हो चुके हैं, आपने अपने जीवन के दूसरे चरण में भी प्रवेश किया है आदि)। दूसरी ओर, व्यावहारिक बातें और अपने जीवन में मुक्ति उपकरण जिसके साथ आप अपने जीवन का सबसे अच्छा उपहार, आसान और अधिक लाभदायक बनाने के कर रहे हैं। प्रैक्टिकल बातें अपनी जगह है और गंदगी बक्से के साथ चिपका नहीं कर रहे हैं या armários- निधि के बजाय, तो उज्ज्वल स्थानों में, नियमित रूप से इस्तेमाल किया जा रहा नहीं कर रहे हैं। मुक्ति वस्तुएं दैनिक वस्तुएं हैं जो आपको अपने कार्यों, अपने अवकाश और अपने जीवन को संगठित करने की अनुमति देती हैं। और आप उस अद्भुत तत्व को भी "अंतरिक्ष" के रूप में जाना जाता है - अंतरिक्ष होने के कारण गड़बड़ी से छुटकारा मिलता है।
    • वहाँ कुछ "याद करने के लिए बहुत कुछ" कहा जाता है, और आप सब कुछ याद नहीं कर सकते हैं, इसलिए अपने आप को थोड़ा भूलने की अनुमति दें और इसकी स्वतंत्रता की सराहना करना सीखें।
  • स्टेप-गेट ऑफ़ सेंटीमेटल क्लेटर स्टेप 4
    4
    अंतरिक्ष अनुमतियों पर विचार करें यदि आपके पास कई भावुक चीजों के लिए कमरा है, तो आप उन्हें रख सकते हैं लेकिन फिर भी, यह मूर्खतापूर्ण है, क्योंकि आप बड़े घरों में भी हालात का सामना करेंगे। किसी दिन, किसी दिन, आपको उस गोदाम में जाना होगा और सब कुछ जांचना होगा और अपने आप से पूछना होगा कि आपके पास उन चीजों की क्या ज़रूरत है ... अधिकांश लोगों के लिए समस्या यह है कि बहुत सी चीज़ें होने से उन्हें विस्तारित किया जाता है बजाय वे के अधिकांश अंतरिक्ष बनाने की तुलना में। जब वे महसूस करते हैं कि उनके पास और स्थान नहीं है, तो वे कटौती के बजाए बड़े स्थान के बारे में सोचते हैं। और यह बटुआ, मानस, ग्रह के संसाधनों और कल्याण की भावना को नुकसान पहुंचाता है। यदि आपकी जगह तंग है, तो आपको सबसे सटीक तरीके से भावुक गड़बड़ से निपटने की जरूरत है क्योंकि इस समय अलग-थलग होना सबसे मुश्किल है और आपको इस समय एक पूर्ण जीवन जीने से बचाने के लिए सबसे अधिक जिम्मेदार है।
    • आप बहुत सारी परेशानियों में हैं यदि आप सभी चीजों को कवर करने के लिए एक जगह किराए पर ले रहे हैं। उनमें से कोई भी एक जगह किराए पर लायक नहीं होना चाहिए!
    • कल्पना करो लोगों को उनकी मौत के बाद उनके भावुक वस्तुओं को सरगर्मी। क्या आप मुकाबले या बेहद शर्मिंदा होने के बारे में अच्छा महसूस करते हैं?
  • स्टेपेंटिमेंटल क्लेटर स्टेप 5 के चलो गान शीर्षक चित्र



    5
    हर किसी को रखने की बजाए अपने भावुक वस्तुओं के लिए परीक्षणों की श्रृंखला तैयार करें भावनात्मक व्यक्तियों से खुद को अलग करने के लिए भावुक व्यक्ति के लिए यह बहुत कठिन हो सकता है- इससे वह महसूस कर सकता है कि वह कौन था / उसके सभी चीजें हैं जो उसे बनाते हैं और वस्तु के साथ दूर जा रहे हैं अव्यवस्था और स्पष्टता के बीच संक्रमण को कम करने के लिए, अपने आप को भावुक वस्तुओं की एक श्रृंखला या परीक्षण प्रश्नों की एक श्रृंखला की अनुमति दें। ऑब्जेक्ट्स को केवल तभी रखें जब वे गुजरते हैं, अगर वे असफल हो जाते हैं तो उनमें से छुटकारा पायें निर्णायक बिंदुओं पर विचार करें जैसे:
    • अगर मैंने एक वर्ष में ऑब्जेक्ट नहीं देखा होता, तो इसकी बारी थी
    • अगर मुझे यह दिखाने के लिए बहुत शर्म आ रही है,
    • अगर मेरे पास इस प्रकार की इतनी वस्तुएं हैं कि यादें स्पष्ट नहीं हैं, तो मैं उन सभी को छुटकारा दूंगा।
    • अगर मैं अभी भी इस उद्देश्य से प्रतिनिधित्व व्यक्ति के लिए क्रोध, असंतोष, चिड़चिड़ापन या अन्य नकारात्मक चीजों को महसूस करता हूं, तो यह मेरे मानसिक स्वास्थ्य की खातिर इस से छुटकारा पाने का समय है।
    • अगर भावनात्मक वस्तुओं में लंबे समय वाले परिवार के सदस्य से कई आइटम शामिल होते हैं जो कि निधन हो गए हैं और मैं उनका उपयोग नहीं कर रहा हूं या उन्हें प्रदर्शित नहीं कर रहा हूं और उनका आनंद लेना नहीं चाहता हूं, लेकिन वास्तव में उन्हें रखते हुए, तो संभवतया उन लोगों को अधिक लोगों के साथ साझा करने का समय है (इस मामले में, अक्सर लंबे समय तक परिवार के पुराने सदस्य होने के लिए पुरानी देखभाल करने के लिए पर्याप्त रूप से पुराना हो सकता है, इसलिए आप कुछ दयालु हो सकते हैं)।
    • अगर मैं वस्तु से घृणा करता हूँ, लेकिन मैं इसे रिडेम्प्टिव शक्तियों से गर्भवती हुई या इसे बेहतर व्यक्ति बनने के लिए याद दिलाया, इसकी वैधता खत्म हो गई है। मैं इसे बेहतर रखने के लिए एक बेहतर व्यक्ति हूं और इसे छोड़ने का बड़ा फैसला किया है।
    • अगर मैं उनकी देखभाल करने के लिए तैयार हूं, उनके साथ खेलता हूँ, उसे प्रदर्शित करता हूं, उसे पहनता हूं, उसे तैयार करता हूं, उसे पढ़ता हूं या जो भी उचित कार्य करता हूं, तो मैं उसे रख सकता हूं अभी के लिए
  • पटकथा के चलते भावपूर्ण अव्यवस्था चरण 6
    6
    ट्रिंकेट, पत्र, कटआउट इत्यादि को कम करें बक्से और अन्य स्टोरेज मीडिया में रखा या स्टैक किया गया भावनात्मक बक्से भावुक लोगों के आसपास पुन: उत्पन्न होते हैं और यह एक किताबों की अलमारी या कैबिनेट के नीचे एक पूर्ण जूता बॉक्स पर्ची करने के लिए कितना आसान है और इसे भूल जाते हैं ... यह जगह ले रही है और आपके लिए कुछ भी नहीं कर रही है, खासकर जब आप उन 15 विशेष "विशेष बक्से" को गड़बड़ कर देते हैं घर। अपने आप से ईमानदार रहें: इनमें से कितने क्रिसमस कार्ड, प्रेम पत्र, नुस्खा पेज, यात्रा पत्रक, टिकट स्टब, बच्चों के चित्र, इत्यादि। क्या आप वास्तव में फिर से देखने जा रहे हैं? सिर्फ एक के लिए कई विशेष बक्से या बैटरी को कम करना शुरू करें इसमें समय लगेगा, लेकिन अलग-अलग और अलग-अलग होने के दौरान आपके पास स्मृति पथ की यात्रा करने का एक और मौका है।
    • बहुत चयनात्मक हो उन चीजों को एक साथ रखो जिन्हें आप बॉक्स में रखना चाहते हैं, और जब यह भरा हुआ है, या कुछ को निकालें या कुछ और न जोड़ें बच्चों की यादों के मामले में, यह एक संकेत हो सकता है कि वे एक विकास स्टेज से दूसरे तक जा चुके हैं, और इसका अर्थ है आपके लिए एक मानसिक बदलाव भी है। यह आपके जीवन में अपने कदम के बदलाव के लिए एक ही बात है - वे स्वाभाविक, स्वस्थ हैं और यह आपको अच्छा नहीं मानता कि आप एक बार कौन थे।
  • पटकथा का नाम ले जाने के भावपूर्ण अव्यवस्था चरण 7
    7
    अपने लिए भौतिक स्थान को मुक्त करने के लिए डिजिटल दुनिया का उपयोग करें। आपकी दुनिया से भावुक वस्तुओं के संचय को दूर करने के लिए डिजिटल कैमरे, कंप्यूटर मेमोरी, ऑनलाइन एल्बम और क्लाउड स्टोरेज, आपके सहयोगी हैं चूंकि भावनाएं भावुक महसूस करने के लिए यादें विशेष रूप से एक महान कारण हैं, फोटोग्राफ आपके लिए स्मृति बनाए रखने और ऑब्जेक्ट को त्यागने का एक तरीका बन सकता है। याद रखें कि स्मृति आपके भीतर है, न कि वस्तु, और तस्वीरों को "स्थानिक आयाम के बिना यादें" के रूप में मानती है। इसे हटाने या दान करने से पहले प्रत्येक वस्तु का एक चित्र लें (जब भी संभव हो तो दान या रीसायकल करने का प्रयास करें)। अपने फोटो को अपने कंप्यूटर पर, क्लाउड में, फोटो साइट पर या जहां कहीं भी याद रखना पसंद करते हैं, आपके लिए यह आसान और अधिक मज़ेदार रखें। इस प्रक्रिया की सुंदरता यह है कि प्रत्येक "अनुस्मारक" जगह खोजने में आसान है, वह जगह नहीं ले रहा है और खोया नहीं जाएगा यह वास्तव में काम करता है!
    • एक बनें scrapbooker डिजिटल। आप जो चाहें रख सकते हैं और पूरी तरह अपनी रचनात्मकता के साथ खेल सकते हैं, और इसमें से कोई भी आपकी गैर-आभासी दुनिया में जगह नहीं लेगा!
  • पटकथा का नाम ले जाने के भावपूर्ण अव्यवस्था चरण 8
    8
    सीमा निर्धारित करें भविष्य में (भावुक संगठन के अपने पहले अनुभव के बाद), एक स्टैक, दराज या भावुक वस्तुओं के लिए स्थान को जोड़ने से रोकने के लिए सीमाओं का उपयोग करें आप ऐसा कर सकते हैं कई तरीके हैं, जिनमें शामिल हैं:
    • हर बार अपने आप से पूछो, "क्या यह जरूरी है, क्या यह मेरी याददाश्त के कारण है, क्या यह मेरे जीवन में एक अंतर या गड़बड़ करेगा?"
    • किसी भी चीज़ के लिए कंटेनरों का उपयोग करें जो कि संग्रहीत किया जाएगा। यदि यह कंटेनर के लिए नहीं है क्योंकि यह अन्य चीजों के समान नहीं है या यह पूर्ण है, तो इस स्थिति का प्रयोग बंद करने और अपने आप से पूछने के लिए करें कि क्या वास्तव में सब कुछ रखना जरूरी है
    • अपने आपको याद दिलाएं कि आपको अधिक स्थान की आवश्यकता नहीं है। आपको क्या जरूरत है, अधिक समय, अधिक विश्राम, और चीजों पर कम प्रभाव जो आपको वापस पकड़ लेते हैं।
    • आयोजन की मानसिकता विकसित करना, संचित न करना दोनों आदतें हैं और आप बुरी आदत को छोड़ सकते हैं और अपने आप से शुद्ध अभ्यास और बातचीत के माध्यम से अच्छी आदत से मुक्त हो सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • यदि आप एक संवेदनशीलतावादी के अलावा एक पूर्णतावादी हैं, तो आपको अपने आप को निर्णायक मिल जाएगा क्योंकि आप चाहे कितना अच्छी तरह से इरादा रख सकते हैं, एक जोखिम है कि आप सबसे अच्छा और अभी भी अच्छा नहीं चयन करेंगे। अपने आप में इस प्रवृत्ति का एहसास करें और काफी क्षमा करें - एक बार जब आप किसी चीज़ को छोड़ देते हैं या इसे व्यवस्थित करते हैं, तो इसे जाने दें, चाहे आप चुनाव में अपूर्ण क्यों न हो जाएं।
    • आपके जीवन से भावुक वस्तुओं को हटाने के अधिकार आपके जीवन को पूरा करने के लिए एक और तरीका है। अपने लिए समयसीमा निर्धारित करें
    • यदि आपके पास "दोषपूर्ण" स्मृति है, तो उस पर काम करने में कुछ समय बिताना और इसका कारण यह बहुत दोषपूर्ण है। क्या यह कुछ पोषण है, जो चिंता, आलस्य या किसी अन्य कारण से संबंधित है? घबराहट, अवसाद, घबराहट आदि के मामले में, चीजों से चिपकाने के लिए स्मृति का उपयोग करने के लिए एक बहाना हो सकता है और चीजों को सभी काम करने दें। हालांकि, यह आपके लिए मानसिक रूप से स्वस्थ नहीं है, क्योंकि एक घंटे तक इन सभी चीजें आपकी रचनात्मकता और सोचने की क्षमता को रोकेंगे, और चीजों से भड़कली यादें वास्तव में आपको भौतिक रूप से जाल में डाल सकती हैं, आपको जीवन में आगे बढ़ने से या यहां तक ​​कि अपने घर में चलें
    • बच्चों को आंतरिक रूप से यादों को संगृहीत करने के लिए सिखाएं, इसलिए वे जहां भी जाते हैं, वे जो भी होते हैं या नहीं, उन्हें ले जा सकते हैं। भौतिकवाद को अवमूल्यन करने और संबंधों, कनेक्शनों और प्रेमों के महत्व पर ध्यान दें।
    • कुछ लोगों के लिए, एक अदायगी देखने से उन्हें प्रेरित नहीं रहना चाहिए ताकि उन्हें जमा न करना पड़े। उन लोगों के लिए भाव की भावनात्मक वस्तुओं को बेचें या दान करें जिन्हें आप जानते हैं कि जब स्टॉलर, क्रिब्स और बच्चा कपड़े, एक शौक से आइटम जो आप थके हुए हैं, कपड़ों आदि की बात करते हैं, तो उनका उपयोग कौन करेगा। किसी अन्य व्यक्ति की खुशी को देखकर जो आइटम की सक्रिय रूप से सराहना करेंगे, वह घावों को नरम कर सकते हैं।
    • जब आप खुद को नवीनीकृत करते हैं, तो अन्य संचयकर्ताओं को उन गंदगी से खुद को मुक्त करने में मदद करें, जो उन्हें रखती हैं। यह वास्तव में अच्छी कार्रवाई है

    चेतावनी

    • विस्मृति हमेशा एक अभिशाप नहीं है नए अनुभवों के लिए जगह बनाने के लिए कुछ चीजों को भूलना अच्छा है, और आपको आश्चर्यचकित रहेंगे कि आप भूल गए यादों, जैसे एक गंध, एक व्यक्ति का चेहरा, एक नज़र, ध्वनि, एक रंग और इतने पर याद करते हैं। जीवन में अपने आश्चर्य की भावना को बढ़ाने के लिए इन अप्रत्याशित "अनुस्मारक" का उपयोग करें
    • अपने लिए दया करो यह आसान नहीं होगा, हालांकि यह जरूरी है, और प्रत्येक "चयन-और-छोड़ें" को पूरा करने के बाद एक पुरस्कार या दो की आवश्यकता होगी एक इनाम जो आपको वापस लाने के लिए कुछ नहीं के साथ घर से बाहर ले जाता है आदर्श है। रात के खाने के लिए, झील के आसपास बाइक चलाने, फिल्म देखने, दोस्तों का दौरा करने आदि का प्रयास करें मत करो दुकान!

    आवश्यक सामग्री

    • भंडारण कंटेनरों और लेबल
    • डिब्बे और कचरा बैग
    • दान बक्से
    • अपनी आदतों को बदलने में आपकी सहायता करने के लिए अनुस्मारक
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com