IhsAdke.com

कैसे एक माता पिता बाध्यकारी संचायक के साथ सौदा करने के लिए

बाध्यकारी संचय एक ऐसी समस्या है जिसमें एक व्यक्ति को हजारों ऑब्जेक्ट्स हैं जिनकी जरूरत नहीं है या उसका उपयोग नहीं करते हैं। यह हानिकारक हो जाता है जब यह व्यक्ति को एक सामान्य जीवन जीने से रोकता है, जिसमें एक स्वच्छ और सुव्यवस्थित घर में रहना और सामाजिकता प्राप्त करना शामिल है। यह अन्य परिवार के सदस्यों को भी प्रभावित करता है, और अगर आपके पास माता-पिता के जमाकर्ता हैं, तो संभवतया आपको जगह खोजने की कठिनाई, दोस्तों को अपने घर आने के लिए आमंत्रित करना और अपने माता-पिता के साथ समय बिताने की भी संभावना होगी। इस समस्या से निपटने में समझदारी और अपने खुद के स्थान पर दृढ़ विश्वास की इच्छा शामिल है। इस भावनात्मक और शारीरिक रूप से दुर्बल करने वाली समस्या से निपटने में आपकी सहायता करने के लिए यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं।

चरणों

चित्र शीर्षक वाले डेल विद पेरेंट्स
1
समझें कि लोग क्यों जमा करते हैं समस्या के पीछे कई जटिल कारण हैं माता-पिता के मामले में, उन्हें शामिल करना चाहिए:
  • जिसने ज़िंदगी में बहुत कुछ खो दिया है, उसे भावी अभाव के भय के लिए भौतिक संपत्तियों पर लगाम लगाने की इच्छा हो सकती है - यह नौकरी, पारिवारिक सदस्य, पारिवारिक संरचनाएं, घर, वस्तुओं आदि हो सकती है।
  • अवसाद, चिंता या मानसिक समस्या से ग्रस्त व्यक्ति संचय में आराम प्राप्त कर सकता है - शुरू में संग्रहित वस्तुओं का एक अर्थ है जो समय के साथ खो गया है, लेकिन वृत्ति जारी है।
  • कभी-कभी कोई व्यक्ति कठिन समय में स्थिरता बनाने की कोशिश कर सकता है, जैसे कि घर या काम के परिवर्तन, और ढेर सारी स्थिति सामान्य रूप से जीवन की असंतोष और वस्तुओं की सुरक्षा के बीच की जगह भर देती है।
  • कुछ मामलों में, एक माता-पिता आशा में सब कुछ रख सकते हैं कि भविष्य में बच्चे के लिए यह उपयोगी होगा- इस स्थिति में, संचय की चुनौती उन सपनों से जुड़ी हो सकती है जो माता-पिता हैं, जिनमें से कोई भी वास्तव में बराबर नहीं है कि आप कौन हैं या क्या आप जीवन में क्या करना चाहते हैं?
  • संचय अप्रत्याशित रूप से माता-पिता न जाने यादों कि parenting के वर्षों का हिस्सा थे, भावनात्मक दर्द की वजह से इस तरह के चित्र, कला परियोजनाओं, न्यूज़लेटर, कागजात, किताबें, खिलौने, कपड़े के रूप में, बच्चे वस्तुओं से छुटकारा पाने के लिए जा सकते हैं, जो में हो सकता है , आदि।
  • अंत में, और सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि, संचय को उन लोगों की रक्षा करने की इच्छा के कारण उदासी के साथ जुड़ा जा सकता है, जिन्हें उसने उन्हें दिया है। कुछ मामलों में, इसका मतलब सामानों का एक पूरा घर हो सकता है।
  • चित्र शीर्षक वाले डैमल विद पेरेंट्स
    2
    कबूल करें कि बाध्यकारी संचय से आपको क्या लगता है आपके जीवन में विकार से परेशान, निराश या अभिभूत होना सामान्य है, खासकर जब वह आपके नियंत्रण में नहीं है उसी समय, जबकि उनकी भावनाओं को महत्वपूर्ण है, उन्हें दया के साथ संतुलित किया जाना चाहिए। आपके माता-पिता आपको दुख देने के लिए ऐसा नहीं करते - उन्हें यह नहीं पता कि यह समस्या आपको किस प्रकार प्रभावित करती है यह समझकर कि संचय एक बाध्यकारी विकार है, आप देखेंगे कि यह आपके व्यक्तिगत रूप से निर्देशित नहीं है। अपनी खुद की खातिर, याद रखें कि इस से निपटने का तरीका अपने आप को शहीद हो रहा है,
    • संचय से आपको कैसे प्रभावित होता है, अपने दोस्तों से कैसे दूर जाना, शर्मिंदगी महसूस करना और गोपनीयता को रोकने के बारे में जानकारी रखें। आपकी भावनाएं मान्य हैं और ध्यान देने योग्य हैं - सावधान रहें कि अपने माता-पिता की देखभाल करते समय अपनी ज़रूरतों को न भूलें।
    • नाराज न हो, यदि आपके माता-पिता संचित होते हैं - क्रोध कुछ भी हल नहीं करता है।
    • आप किसी को बदल नहीं सकते हैं - लेकिन आप यह सुझाव दे सकते हैं कि वे बदलते हैं। यह आपकी शक्ति है - यह समझने के लिए कि क्या हो रहा है और मदद के लिए तैयार रहें।
  • चित्र शीर्षक वाले डील विद मैथेंट्स
    3
    अपने माता-पिता के दृष्टिकोण को समझें याद रखें कि आप उन पर हमला करने की कोशिश नहीं कर रहे हैं, बल्कि उनके कार्यों को उनके और परिवार की मदद करने के लिए एक सकारात्मक तरीके से याद दिलाएं। प्रतिद्वंद्वी होने के बजाय, अपनी कहानी के पक्ष में पहले देखें दृष्टिकोण के लिए कुछ विकल्प हैं:
    • उनसे पूछें कि उन्हें संग्रहीत वस्तुओं और वे क्या प्रतिनिधित्व करते हैं यह आपके विचारों में मदद कर सकता है कि आइटम को उन तरीकों से कैसे प्रदर्शित किया जाए या उन्हें व्यवस्थित किया जाए जिससे उन्हें कम किया जाए (या उनके प्रभाव) और साथ ही उनके महत्व को सम्मानित किया जाए
    • धीरे से पता चलता है कि वे सामान्य रूप से जीवन के बारे में कैसा महसूस करते हैं। क्या आपने अपने माता-पिता को उदास, व्यथित, खोया या कुछ अन्य महसूस करते हुए देखा है, जो उन्हें अतीत में फंसे रहें या किसी के द्वारा दमन कर सकता है? कुछ स्थितियों में, यात्रा करने या यात्रा करने के लिए बाहर जाने के लिए एक अच्छा विचार हो सकता है अगर आपके माता-पिता अपने घर में अधिक समय बिताते हैं।
    • संचय संकेतों को पहचानें क्या आपके माता-पिता लगातार उन चीज़ों को खरीदते हैं जिनकी उन्हें ज़रूरत नहीं है, और कुछ मामलों में भी पैकेजिंग बंद नहीं होती है? क्या आपको बहुत सारी बेकार की पुरानी वस्तुओं को घर पर रखा गया है? क्या आपकी मां या पिता उन्हें फेंकने से इंकार करते हैं?
  • चित्र शीर्षक वाले डील विद पेरेंट्स
    4
    अपने माता-पिता को बताएं कि आपको कैसा महसूस होता है हालांकि उनकी भावनाओं के बारे में सोचना महत्वपूर्ण है, लेकिन उनकी भावनाओं को भी व्यक्त करना आवश्यक है। उन्हें पता चलने का कोई रास्ता नहीं होगा- यह आपके माता-पिता आपके लिए कितनी अच्छी तरह सुनेगा और इस समस्या से निपटने के लिए तैयार होगा। कुछ स्थितियों में, वे समझ नहीं सकते हैं कि यह आपको कैसे प्रभावित करता है या आपको लगता है कि आप अतिरंजना कर रहे हैं। इसे व्यक्तिगत रूप से न लें - आपके माता-पिता को एक बाध्यकारी विकार है जो आपको निर्देशित नहीं किया गया है, लेकिन यह उनके दुराचार का एक लक्षण है। बहुत ही कम से कम, अपनी भावनाओं को बेनकाब करने में सहायता करने के लिए मदद करें कि संचय से आपको किस प्रकार प्रभावित होता है यह कहने के लिए उपयुक्त है कि "जब आप चीजों को ढेर कर देते हैं तो मुझे दुख होता" यदि वे आपके बारे में चिंतित हैं, तो वे आपको कम से कम सराहना करेंगे कि आप कैसा महसूस करते हैं।
  • चित्र शीर्षक वाले डेल विद पेरेंट्स
    5
    उन खतरों के बारे में चेतावनी दें अपने भाषण के हिस्से के रूप में, कुछ बुनियादी तथ्यों, साथ ही साथ भावनाओं का पता लगाएं, जैसे:
    • गंदगी से चोट का खतरा जितना अधिक विकार, उतना ही घटता वस्तुओं का खतरा, किसी को ठोकरें आदि। यह विशेष रूप से पुराने, कम तेज माता-पिता के लिए चिंता का विषय है। हालांकि, यह सभी उम्र के लोगों को भी प्रभावित कर सकता है, जैसे सीढ़ियों पर बाधाएं, पारित होने में बाधा उत्पन्न होती है, जो किसी को गिरने और चोट लगी हो सकती है।
    • आग का खतरा अखबारों, पत्रिकाओं, कागजात के ढेर आदि जैसे ज्वलनशील सामग्रियों में आग लगने की संभावना है। यह तीव्र हो जाता है कि यदि ऑब्जेक्ट्स उन्हें बाहर आने से रोकते हैं या गर्मी के स्रोतों जैसे ओवन, स्टोव और हीटर के पास संग्रहीत किए जाते हैं उपकरणों के वायु प्रवाह को अवरुद्ध करने से उन्हें ज़्यादा गरम कर सकता है और आग लग सकती है।
    • घर की सफाई की कठिनाई एलर्जी और स्वास्थ्य समस्याओं की घटना बढ़ जाती है। गड़बड़ी के कारण पराग, बैक्टीरिया और धूल के संचय रोगों के जोखिमों को प्रस्तुत करता है जो कि स्वास्थ्य कोड के उल्लंघन की वजह से भी हो सकता है यदि विकार अस्वस्थ हो जाता है
    • यदि राज्य की वजह से इसे ठीक करने में प्रवेश करना संभव नहीं है तो घर खराब स्थिति में होना शुरू कर सकता है। अंत में, संपत्ति इसकी कीमत खो सकती है और अंदर रहने के लिए खतरनाक हो सकती है।



  • चित्र शीर्षक वाले डील विद पेरेंट्स
    6
    आपकी मदद से - स्थिति सुधारने के लिए रचनात्मक सुझाव बनाएं यद्यपि आप अपने माता-पिता नहीं बदल सकते हैं, आप अपने कुछ बोझ को लेने के लिए स्वयंसेवा कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप घर के कुछ हिस्सों को साफ करने की पेशकश करते हैं, तो कुछ दान आइटम दान करें ताकि आप उन्हें रखने के लिए परीक्षा न करें। या सभी बचपन की यादें और डिस्कनेक्ट ऑब्जेक्ट तस्वीरें लेने का विचार दें। ध्यान रखें कि हालांकि यह कठिन काम करने में मदद करना और करना आसान लगता है, यह अभी भी आपके माता-पिता के लिए एक भावुक मुद्दा है और आपको कई प्रतिरोध या धोखे का सामना करना पड़ सकता है इसे आसान ले लो और एक बार में समस्या को हल करने के बजाय कुछ काम करने की पेशकश।
    • अपने माता-पिता को बताएं कि कागजात कैसे स्कैन करें। वे तस्वीरें ले सकते हैं या खातों को स्कैन कर सकते हैं, पत्रिका लेख, पुस्तिकाएं, बच्चों के चित्र, कार्ड आदि सकते हैं। और उन्हें बिना जमा किए उन्हें हमेशा संग्रहीत करें यदि आप अपनी डिजिटल फ़ाइलों को खोने के बारे में चिंतित हैं, तो बादल सुविधाओं या बाह्य हार्ड ड्राइव का उपयोग कर आरक्षण करें। वस्तुओं को प्राप्त करने के लिए उनके पास कम बहाने हैं, बेहतर
    • स्कैनिंग केवल कागजात के लिए नहीं है, बल्कि संगीत, वीडियो और फ़ोटो के लिए भी है शायद वे शिकायत करते हैं कि डिजिटल फाइलों में वैनील रिकॉर्ड्स के समान गुणवत्ता नहीं है, लेकिन थोड़ा धीरज और अनुनय के साथ आप कम से कम संग्रह को कम कर देंगे, ताकि फिर से स्थानांतरित करने के लिए कमरा हो। अगर आपके पास उनकी मदद करने का समय नहीं है, तो संगीत और तस्वीरें स्कैन करने के लिए कई सेवाएं उपलब्ध हैं।
    • अपने माता-पिता को एक फ़ोल्डर बनाने के लिए खाने की मेज पर मोतियों को स्थानांतरित करने के लिए एक प्रणाली बनायें। कई मामलों में, चालान इलेक्ट्रॉनिक रूप से भेजे जा सकते हैं, इसलिए कागजात के ढेर की कोई आवश्यकता नहीं है। उनसे पूछें कि क्या वे चाहते हैं कि आप उनके लिए एक ईमेल पता, जहां उपलब्ध हो वहां स्वचालित डेबिट का चयन करें।
    • उन्हें उन लोगों की कहानियां बताएं जिनकी वास्तव में कपड़े, जूते, और अन्य वस्तुओं की ज़रूरत है और वे उपयोग नहीं करते हैं। नंगे पैर चलने वाले बच्चों के बारे में बात करें, जिन स्कूलों में पेंसिल या दोस्त नहीं हैं जो खाना पकाने लगे हैं और केक आकार की तलाश में हैं। उन्हें एक्सचेंजों के सिस्टम के बारे में बताएं, जो उन लोगों की मदद करने का एक तरीका है जो जमा किए गए ऑब्जेक्ट के साथ कुछ उपयोगी होगा (लेकिन सावधान रहें कि आपके माता-पिता दूसरे लोगों के कचरे के पीछे नहीं ले जाते हैं और उन्हें घर ले जाते हैं)। जिन लोगों को उनकी ज़रूरत होती है, उनको अतिरिक्त आइटम लेने का प्रस्ताव।
    • आपके माता-पिता क्या पूर्ववत नहीं कर सकते, इसके लिए भंडारण स्थान प्रदान करें कम से कम घर को थोड़ा साफ़ करना और चाल को सुविधाजनक बनाने के लिए पत्रिका के रैक, अलमारियाँ या प्लास्टिक के बक्से ढूंढें। सुझाव देते हैं कि वे समाचार पत्रों और पत्रिकाओं को रीसायकल करने के लिए प्रति माह एक दिन का चिह्न देते हैं। आप रात के खाने के लिए मासिक कार्यक्रम के रूप में रीसाइक्लिंग के दिन को शेड्यूल कर सकते हैं।
    • उन्हें खरीदने के बजाय उधार लेने वाले पत्रिकाओं के अभ्यास को प्रोत्साहित करें आपके माता-पिता उन्हें भंडारण किए बिना पढ़ने में सक्षम होंगे। वापसी के दिन इलेक्ट्रॉनिक कैलेंडर पर एक चेतावनी दें या उन्हें याद दिलाना। अगर यह काम नहीं करता है, तो डिजिटल संस्करणों की सदस्यता लें। एक भीड़ भरे कंप्यूटर एक भीड़ भरे घर से बेहतर है
    • इन्सुलेशन कम करें कुछ मामलों में, यह संचय के लिए कारण हो सकता है। अपने पिता या मां अन्य लोगों के साथ बातचीत कर सकते हैं, अगर उनमें से एक अकेले अकेले रहें क्या इस क्षेत्र में सामाजिक समूह हैं? क्या आप किसी को अपने माता-पिता के घर नियमित रूप से जाने के लिए किराए पर ले सकते हैं? कितनी बार आप उन्हें यात्रा कर सकते हैं? उनके लिए एक स्काइप खाता बनाएं और जब भी संभव हो, संपर्क में रहने का प्रयास करें, अन्य परिवार के सदस्यों को ऐसा करने के लिए प्रोत्साहित करें
  • चित्र शीर्षक वाले डेल विद पेरेंट्स
    7
    उन स्थानों को सेट करें जहां आप गन्दा नहीं हो सकते। यदि आप अपने माता-पिता के साथ रहते हैं, तो आपकी खुद की जगह साफ-सुथरा होने की आवश्यकता है। उन्हें बताएं कि वे आपके कमरे, अध्ययन के स्थान, खाने के क्षेत्र या विश्राम का उपयोग नहीं कर सकते हैं। यदि आप वर्जित स्थानों में आइटम रखने की कोशिश करते हैं, तो अपनी वरीयता व्यक्त करें और धीरे-धीरे और दृढ़ता से उन्हें हटा दें। इसे दोहराकर उन्हें आपकी स्थिति समझने में मदद मिलेगी, साथ ही इस तथ्य को सुदृढ़ करने में मदद मिलेगी कि आपको गड़बड़ी के बिना स्थानों की ज़रूरत है
    • जाहिर है, इसमें सत्ता असंतुलन का मामला शामिल है। यदि आपके माता-पिता देखभाल कर रहे हैं और सुनने के इच्छुक हैं, तो सीमांकन को स्वीकार करना चाहिए, शायद इस्तीफे के साथ, लेकिन कम से कम सम्मानित दूसरी तरफ, यदि आपके माता-पिता एक साफ जगह के अपने अधिकार की रक्षा के लिए आक्रामक हैं, तो आपको देखभाल के साथ कार्य करना होगा और तुरंत सहायता प्राप्त करना होगा याद रखें कि चाहे आपके माता-पिता को कितना पीड़ाएं या परेशानी हो रही है, आप को नाराज या दुर्व्यवहार होने के लायक नहीं हैं।
  • चित्र शीर्षक वाले डेल विद पेरेंट्स
    8
    अधिक बार छोड़ दें यदि आप अपने माता-पिता के साथ रहते हैं, तो गन्दा घर में कम समय बिताना आपको अव्यवस्था से परेशान किए बिना सोचने की इजाजत देने के लिए आपको अंतरिक्ष और स्वतंत्रता की भावना देने के लिए यह महत्वपूर्ण है। यात्रा करने के लिए कुछ जगहें हैं पुस्तकालय, दोस्त के घर, कॉफी की दुकानें, पार्क, सार्वजनिक गैलरी और संग्रहालय, अध्ययन कक्ष, आदि। एक लंबे समय से चलना और थोड़ी देर में किसी दोस्त के घर में रात की पैदल दूरी या नींद चले जाते हैं। यह सुनिश्चित करने के लिए है कि आप गड़बड़ से दिक्कत महसूस न करें और अपनी खुद की अंतरिक्ष की स्थिति विकसित करें।
  • चित्र शीर्षक वाले डेल विद पेरेंट्स
    9
    अपने माता-पिता को चिकित्सा करने के लिए प्रोत्साहित करें यदि आप कर सकते हैं, तो विकल्पों का सुझाव दें। इसे स्पष्ट करें कि अगर समस्या का पर्याप्त समाधान नहीं है तो समस्या का समाधान नहीं किया जाएगा उन्हें मनोवैज्ञानिक के साथ जाने की पेशकश करें यदि वे अनिश्चित हैं, या उन्हें लेने के लिए अगर वे स्वयं पर नहीं जा सकते हैं
    • जितना अधिक आप वस्तुओं को चिपकते हैं और उन्हें त्यागने से इनकार करते हैं, उतना ही कम संभावना है कि वे स्वयं सहायता प्राप्त करने के लिए स्वेच्छा से यह जानना अच्छा है, क्योंकि यह संचयकर्ता को सुधारने के लिए समझने की लड़ाई होगी। यहां तक ​​कि अगर आप उसे मनोचिकित्सक के पास ले जा सकते हैं, तो कोई गारंटी नहीं है कि वह सत्रों के साथ जारी रहेगा या व्यवहार को बदल देगा। यह इस बात पर निर्भर करेगा कि आप ध्यान देने के लिए कितना सावधानी बरतें हैं और आप कितना आत्मिक और शारीरिक रूप से समर्पित करेंगे, सहायता के लिए।
  • चित्र शीर्षक वाले डील विद पेरेंट्स
    10
    अप्रत्याशित की अपेक्षा करें ध्यान रखें कि आपके माता-पिता को चंगा करने के लिए यह बहुत समय लगेगा (शायद हमेशा के लिए)। ऐसा मत सोचो कि परिवर्तन रातोंरात होगा, या ऐसा चमत्कार होगा। काम एक टीम में किया जाना चाहिए (न केवल परिवार के सदस्यों को शामिल करना है, बल्कि बाहरी लोगों और संभवतया पेशेवर) और लगातार रहें। अपना हिस्सा लें: प्रोत्साहित करें और धैर्य रखें।
    • अपने माता-पिता द्वारा किए गए परिवर्तनों को स्वीकार करने के लिए सकारात्मक टिप्पणियां करें। बताएं कि यह एक नए कमरे में चलने में कैसे सक्षम है या घर कितना साफ है I यह दर्शाता है कि कम गड़बड़ करने के लिए कितना अच्छा होगा, वे जो कुछ भी बदलना चाहते हैं, उनके लिए एक पुरस्कार होगा।
  • युक्तियाँ

    • कुछ मामलों में, अगर संचय मानसिक या शारीरिक विकार से जुड़ा हुआ हो तो उपचार आवश्यक हो सकते हैं। केवल एक चिकित्सक बता सकता है कि क्या कोई बीमारी है या इसमें कोई विकार शामिल है, इसलिए आपको कोई संदेह होने पर एक नियुक्ति करें
    • आपको अपने जीवन में वस्तुओं के मूल्यों के बारे में एक राय होगी और आप भी कुछ कम हो सकते हैं - पता है कि यह एक ऐसी दुनिया में सकारात्मक चीज है जो बहुत अधिक संपत्ति रखने की ज़रूरत से बढ़ती है।
    • आप अपने माता-पिता की तुलना में समस्या का अनुभव कर सकते हैं और समाधान की तलाश कर सकते हैं। एक तरह से, यह उनके पिता की तरह है हालांकि, जब यह आपकी दुनिया को उल्टा हो सकता है, याद रखें कि इसके लिए अभी भी देखभाल और सराहना की जानी चाहिए। यदि आपके माता-पिता ऐसा नहीं कर सकते हैं, अपने आप को अपने दोस्तों या लोगों के साथ चारों ओर से घेर सकते हैं - आप एक सामान्य जीवन जीने के हकदार हैं।
    • कलेक्टर और संचायक के बीच एक अच्छी लाइन है किसी व्यक्ति के लिए सतर्क रहें जो चिंता या कठिन समय के साथ "सौदा" करने के लिए वस्तुओं को रखता है और स्थिति को नियंत्रण से बाहर करने दें। यदि आप जल्दी ही सनक का पता लगा सकते हैं, तो आप अपने माता-पिता को सावधानी से इकट्ठा करने और ढोढने के बीच में अंतर करने के लिए सचेत कर सकते हैं। हर समय समझ और देखभाल करें।
    • यदि आप एक बच्चा हैं, तो स्कूल मनोवैज्ञानिक से बात करें कि आप अपने माता-पिता की समस्या के बारे में कैसा महसूस करते हैं। अपनी भावनाओं को दमन न करें
    • मनोभ्रंश वाले लोग बाध्यकारी संचयकर्ता होने की संभावना रखते हैं। इस मामले में आपको धैर्य और सहिष्णुता की खुराक के साथ पेशेवर मदद की आवश्यकता होगी।

    चेतावनी

    • गंभीर संचय की स्थिति में, शहर या नगर पालिका को अस्वास्थ्यकर परिस्थितियों से छुटकारा पाने के लिए कार्रवाई करने के लिए मजबूर किया जाता है।
    • जानवरों का संचय एक विशेष मामला है और आपको उनके स्वास्थ्य के साथ-साथ घर के लोगों को भी सुनिश्चित करने के लिए पेशेवर मदद की आवश्यकता होगी। अनियमित अंतरालों पर साफ / दिवालिया हो चुके / खिलाए गए भीड़ भरे और गंदे स्थानों पर रखे गए कई जानवरों को न केवल खराब तरीके से (दुरुपयोग के मामले में) परवाह किया गया है, बल्कि परिवार के सदस्यों को भी काफी स्वास्थ्य जोखिम भी हैं।
    • कभी-कभी एक संचायक भी चोर होता है - संग्रहित वस्तुओं को डकैतियों का नतीजा है और कुछ भी नहीं प्रतिनिधित्व करते हैं, लेकिन अपराध का उत्साह यदि आपको पता चलता है कि यह हो रहा है, तो तुरंत अपने पिता से मदद लें, क्योंकि जब पकड़ा जाए तो मुकदमा चलाने के जोखिम को चलाते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com