IhsAdke.com

अपना जीवन कैसे बदलें

कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप कितने पुराने हैं, बेहतर जीवन के लिए अपना जीवन बदलने के लिए कभी भी देर नहीं हुई है अधिक संतुष्ट, खुश और शांति में महसूस करने के लिए अंदर और बाहर परिवर्तन कैसे करें, यह जानने के लिए इस लेख को पढ़ें।

चरणों

भाग 1
परिस्थितियों को बदलें

चित्र शीर्षक से अपना जीवन बदलें चरण 01
1
अपना रूटीन बदलें याद रखें कि आपकी वास्तविकता आपके द्वारा रोज़ाना कर रही चीजों का परिणाम है, नाश्ते के लिए आप क्या खाते हैं, जिस तरह से आप काम या स्कूल जाने के लिए चुनते हैं यदि आप अपने जीवन की परिस्थितियों को बदल रहे हैं, तो आपको हर दिन जो काम करता है उसे बदलने होंगे।
  • यहां तक ​​कि आपके दैनिक दिनचर्या में सबसे छोटा परिवर्तन आपको जीवन से कम ऊब महसूस करने में मदद कर सकता है। उदाहरण के लिए, दोपहर के नाश्ते में काम करने के लिए अलग-अलग खाने के लिए एक अलग रास्ता लेना, उसके बाद स्कूल के बाहर काम करना या अलग कैफे पर रोकना इस तरह के छोटे बदलाव बहुत कम लग सकते हैं परन्तु विभिन्न प्रकारों को जोड़कर लंबे समय में अपने जीवन को अधिक रोचक बना सकते हैं।
  • अपने आप से रोजाना पूछो: मैं क्या कर रहा हूं (या क्या करने में असफल रहा) मुझे वहां जाने में मदद मिलेगी जहां मुझे जाना है? यह आपके खाने के लिए, आपके व्यायामों और आपके दैनिक कार्यों के लिए लागू होता है। यदि जवाब नहीं है, तो आवश्यक परिवर्तन करें।
  • पिक्चर का नाम बदलें आपका जीवन बदलें चरण 02
    2
    अपने जीवन की गति की जांच करें चाहे आप स्कूल में हों, नौकरी की तलाश करें, स्वयं सेवा करें या यात्रा करें, अपने जीवन का विश्लेषण करें और देखें कि क्या यह आपके मूल्यों के साथ संरेखित है।
    • आपके जुनून, हितों और लक्ष्य क्या हैं? हालांकि इन सवालों के जवाब देने में कई साल लग सकते हैं, आप पूछ सकते हैं कि किस तरह की विरासत आप छोड़ना चाहते हैं यह प्रश्न न केवल आपके करियर के लिए लागू होता है, बल्कि आपके संबंधों के लिए भी। आप अन्य लोगों द्वारा कैसे वर्णन और याद रखना चाहते हैं?
    • निर्धारित करें कि आपकी जीवन शैली आपके व्यक्तिगत मूल्यों से जुड़ी है या नहीं। संभावनाएं एक तरह से, उनके जीवन और उनके मूल्यों का संघर्ष है। अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने में आपकी सहायता करने के लिए आप अलग तरीके से क्या कर सकते हैं? आप अपने कैरियर मार्ग को बदलने, एक नया स्नातक ढूंढने, आप कहां रह सकते हैं, और जिस तरह से आप अपने समय और धन का प्रबंधन करते हैं, बदलते हुए बदल सकते हैं।
  • अपनी ज़िंदगी बदलना शीर्षक वाला इमेज चरण 03
    3
    अपने रिश्तों को बेहतर बनाएं आप कितना पैसा कमाते हैं, या आप कितने प्रतिभाशाली हैं, आपकी सफलता का आनंद लेना नामुमकिन होगा यदि आपके प्रियजनों को आपकी तरफ से साझा करने के लिए नहीं।
    • आपके पास पहले से मौजूद रिश्तों पर कार्य करें सुनिश्चित करें कि आप अपने प्रियजनों के साथ गुणवत्ता का समय बिताएं और दया और समझ के साथ उनका इलाज करें। यदि आप किसी प्रियजन के साथ उपेक्षित या चर्चा करते हैं, तो रिश्ते को सुलझाने में कुछ समय दें आपको समझौता करने और गलती को स्वीकार करने के लिए तैयार रहना होगा।
    • अन्य लोगों के साथ नए और अर्थपूर्ण संबंध बनाएं यदि आप अकेलापन महसूस कर रहे हैं तो आपको दूसरों से संपर्क करने के लिए इंतजार करना होगा। इस मामले को अपने हाथों में लें और कार्रवाई करें। अपने आप को सामाजिक स्थितियों में रखें, बातचीत शुरू करें और हमेशा अपने चेहरे पर मुस्कान याद रखें। यह अन्य लोगों को आकर्षित करने का सबसे अच्छा तरीका है
  • चित्र शीर्षक से बदलो आपका जीवन चरण 04
    4
    अपनी सुविधा क्षेत्र से बाहर निकलें नियमित और अंतरंगता के आराम में फंसने में दूसरों की तुलना में कुछ लोगों की संभावना अधिक होती है। उनकी बाधाओं या परिवर्तन के डर के बावजूद, मनुष्य को विविधता के लिए खुश रहने की आवश्यकता है आपको इसे एक छोटे पैमाने पर दैनिक आधार पर और साथ ही बड़े पैमाने पर भी अभ्यास करना चाहिए।
    • ऐसा कुछ करने की कोशिश करें जो आप हर रोज न करें। एक शो में जाओ जो आपने कभी नहीं किया है, एक नए व्यक्ति से बात करते हैं, कुछ नया खाना खाते हैं, और इसी तरह। आपको कभी नहीं पता होगा कि आप कब या किसी व्यक्ति की तलाश करेंगे, जो कि आप पर एक जीवन-परिवर्तनकारी प्रभाव दे देंगे।
    • एक नया शौक शुरू करें या किसी नए स्थान की यात्रा करें यदि आप कोई उपकरण खेलते हैं या किसी प्रकार की एक खेल खेलते हैं, तो अपने आप को आप जितनी आम तौर पर करेंगे उतनी ही आगे बढ़ें। एक और मील चलें, जब आप बढ़ते हैं और नई कलात्मक शैलियों का पता लगाने के लिए एक अलग रास्ता लें
  • भाग 2
    अपना दृष्टिकोण बदलें

    अपनी जीवन बदलें चरण 05 का शीर्षक चित्र
    1
    वर्तमान क्षण जीते अपने जीवन से खुश महसूस करने का सबसे अच्छा तरीका अतीत पर रहने और भविष्य के बारे में चिंता करना बंद करना है। यदि आप चिंता या अवसाद से पीड़ित हैं, तो शायद यह संभव है कि आप इन दोनों चीजों में से एक या दोनों को लगातार कर रहे हैं और वर्तमान क्षण की उपेक्षा कर रहे हैं। यदि आप लगातार नकारात्मक यादों पर जोर देते हैं, तो निम्न अभ्यास की कोशिश करें:
    • सबसे पहले, स्मृति को पहचानें और यह आपको कैसा महसूस करता है यदि यह हाल ही की घटना थी और आपको रोने या चीखने की आवश्यकता महसूस हुई, तो ऐसा करें। एक पत्रिका में इसके बारे में लिखने पर विचार करें या किसी प्रियजन के साथ इसके बारे में बात करें एक बार जब आप स्मृति के साथ सचमुच दुखी हैं, तो अपने आप को स्वीकार करें कि यह पहले से ही पारित हो चुका है, और इसे पूर्ववत करने के लिए कुछ भी नहीं किया जा सकता है परेशान होने के बजाय, क्योंकि यह हुआ, यह आभारी रहें कि यह खत्म हो गया है और याद रखिए कि चीजें `हमेशा` खराब हो सकती थीं। अगली बार सोच रहा था कि आपकी याददायी वापस आती है, इसे पहचानो, आभारी रहें कि यह बीत चुका है और इसे जाने दो।
    • हालांकि, अतीत को पूरी तरह से भूलना असंभव है, लेकिन बहुत से लोग नकारात्मक या दर्दनाक यादों पर ध्यान केंद्रित करते हैं बल्कि सकारात्मक होते हैं। अतीत में हुई सभी अच्छी चीजों को याद करने के लिए कुछ समय लें। यदि यह मदद करता है, तो एक सूची बनाएं।



  • अपना जीवन बदलना चरण 06
    2
    सकारात्मक रहें कोई बात नहीं जो आपके पास है, आप कहां हैं, या आप कौन हैं, आपकी परिस्थितियों के `दृष्टिकोण` आपके परिस्थितियों के मुकाबले अधिक महत्वपूर्ण है। परिप्रेक्ष्य में इस पर विचार करने के लिए, इस तथ्य पर विचार करें: समय पर इस समय, ऐसे अन्य लोग हैं जिनके पास कम संसाधन हैं, कम पैसा है, और आपके से कम प्यार है, और फिर भी अधिक खुश हैं। इसी तरह, ऐसे लोग भी हैं जो आपके समृद्ध हैं, बेहतर आकार में और अधिक संसाधनों के साथ, जो आपसे कम संतुष्ट महसूस करते हैं
    • किसी भी स्थिति के सकारात्मक देखने की आदत में जाओ, आप मिलेंगे यदि आप अपने आप को शिकायत करते हैं कि आपके आस-पास क्या हो रहा है, तो प्रत्येक दावे को एक या दो सकारात्मक टिप्पणियों के साथ दोहराएं।
    • अपने और अपने आस-पास के लोगों की आलोचना करना बंद करें एक बार फिर, सभी को सकारात्मक और नकारात्मक दोनों गुण हैं - यह एक सार्वभौमिक तथ्य है यदि आप लगातार अपने पति या पत्नी के नकारात्मक गुणों पर ध्यान केंद्रित करते हैं, उदाहरण के लिए, तो ये आप ही देखेंगे, और आप निराश और नाराज महसूस करेंगे। दूसरी ओर, यदि आप लगातार अपने पति या पत्नी के सकारात्मक गुणों को याद करते हैं, तो वे आप ही देखेंगे, और आप आभारी और भाग्यशाली महसूस करेंगे।
  • चित्र शीर्षक से अपना जीवन बदलें चरण 07
    3
    अपने जीवन की तुलना अन्य लोगों के जीवन की तुलना न करें जो लोग अपने स्वयं के जीवन से नाखुश महसूस करते हैं उसका एक हिस्सा उनके आसपास के लोगों के जीवन के साथ तुलना करता है। प्रवृत्ति अपने जीवन के नकारात्मक बिंदुओं को दूसरे लोगों के जीवन में सकारात्मक बिंदुओं से तुलना करना है।
    • ईर्ष्या त्यागें कोई भी जीवन परिपूर्ण नहीं है, कोई फर्क नहीं पड़ता कि यह कैसे बाहर दिखता है। यदि आप अपने पैसे, आपकी प्रतिभा या अपने रिश्तों की वजह से दूसरों की ईर्ष्या करते हैं, तो याद रखें कि इनमें से प्रत्येक व्यक्ति को कठिनाइयों और असुरक्षाओं से जूझना पड़ता है जो कि खुद के मुकाबले भी खराब हो सकते हैं।
  • भाग 3
    अपना नज़र बदलें

    आपकी लाइफ चरण 08 बदलें शीर्षक वाला छवि
    1
    आकार में जाओ नियमित व्यायाम न केवल आपके नज़र में सुधार करता है, आपके हृदय स्वास्थ्य में सुधार करता है, कुछ रोगों की संभावना कम करता है, आपको अधिक ऊर्जा देता है और आपके यौन जीवन में सुधार भी करता है।
    • स्वस्थ वयस्कों को 150 मिनट की मध्यम एरोबिक गतिविधि या प्रति सप्ताह सशक्त एरोबिक गतिविधि के 75 मिनट की आवश्यकता होती है। मध्यम गतिविधियों में लंबी पैदल यात्रा या अवकाश तैराकी शामिल है, जबकि जोरदार गतिविधियों में जॉगिंग, किकबॉक्सिंग या कताई शामिल है।
    • आपको कम से कम दो दिन एक हफ्ते में कुछ प्रकार की ताकत का अभ्यास करना चाहिए। भार उठाने की कोशिश करो, या फर्श व्यायाम (बैठो, पुश-अप, इत्यादि) जो अपने शरीर को प्रतिरोध के रूप में उपयोग करते हैं
    • जिम या स्थानीय स्पोर्ट्स टीम में शामिल होने पर विचार करें। अन्य लोगों के साथ व्यायाम करना आपको प्रेरित बनाए रखने में मदद कर सकता है और व्यायाम को और अधिक मजेदार बना देगा।
  • छवि बदलें जिसका शीर्षक आपका जीवन बदलता है 09
    2
    अच्छा खाओ याद रखें कि आप क्या खा रहे हैं यदि आप अपना वजन कम करना चाहते हैं या अपने समग्र स्वास्थ्य में सुधार करना चाहते हैं, तो आप क्या खा रहे हैं महत्वपूर्ण है
    • आपके आहार में फल, सब्जियां, दुबला प्रोटीन और साबुत अनाज शामिल होना चाहिए। खाद्य लेबल पढ़ें और कृत्रिम रंग, एस्पारेम और अन्य रसायनों वाले खाद्य पदार्थों से दूर रहें। मात्रा में शक्कर और खाली कार्बोहाइड्रेट खाएं।
    • यदि आप चिंता या अवसाद से पीड़ित हैं, तो शराब और कैफीन कम करें, क्योंकि ये पदार्थ स्थिति को और भी बदतर कर देंगे।
  • चित्र शीर्षक से अपना जीवन बदलें चरण 10
    3
    अपने आप को नवीनीकृत करें नवीनीकरण दृश्य तक सीमित नहीं है, जरूरी है कि बाल कटवाने को बदलने या अलग-अलग कपड़े खरीदने के सरल कार्य से आप एक नए व्यक्ति की तरह महसूस कर सकते हैं। यदि आप अपने नज़र से नाखुश हैं या सिर्फ इसके साथ ऊब रहे हैं, तो चीजों को बदलने की कोशिश करें।
    • अपनी अलमारी बदलें कपड़ों से छुटकारा पाएं जो आपको अपने बारे में बेवजह, मैला या बुराई महसूस करते हैं। अपना सर्वोत्तम दैनिक देखने का प्रयास करें इसका ज़रूरी मतलब यह नहीं है कि वे अत्यधिक या बहुत औपचारिक ड्रेसिंग करें - इसके बजाय, जो कपड़े सुरुचिपूर्ण हैं (आपकी राय में), सुलभ और उम्र के उपयुक्त हैं।
    • अपने केश विन्यास बदलें बालों को काटें या एक अलग रंग रंग। लंबे बालों वाली महिलाओं को नुकीला, फ्रिंज या नीप के लिए चुनना चाहिए
    • दाढ़ी पहने हुए पुरुष अपनी उपस्थिति को नाटकीय रूप से बदल सकते हैं। एक दाढ़ी, मूंछें या गोटे छोड़ने की कोशिश करें यदि आप एक ऐसे व्यक्ति हैं जिसकी हमेशा दाढ़ी होती है, तो बदलाव के लिए शेविंग का प्रयास करें।
  • युक्तियाँ

    • काम और खेल के बीच अपने जीवन को संतुलित रखने की कोशिश करें अगर आप सब काम करते हैं, तो आप अपने जीवन में मजाक नहीं कर रहे हैं अगर तुम सब कुछ मज़ेदार हो, तो आप अंत में ऊब हो जाएंगे और विश्राम के क्षणों का आनंद नहीं लेंगे।
    • किसी का पालन करने के लिए एक उदाहरण के रूप में खोजें यह व्यक्ति एक शिक्षक, एक पारिवारिक सदस्य या आपके पसंदीदा लेखक, अभिनेता या संगीतकार हो सकता है। अपने जीवन में सकारात्मक प्रभाव डालने से बाधाओं पर काबू पाने और अपने सपने को आगे बढ़ाने के लिए प्रेरणा मिल सकती है।
    • यदि आप शादीशुदा हैं या एक गंभीर संबंध में जहां जादू मर रहा है, तो अपने साथी से बात करें और उन परिवर्तनों पर एक साथ निर्णय लें जिन्हें आप प्रेम जीवन को मसाला बनाने के लिए कर सकते हैं।
    • यदि आप अपना नज़र बदलना चाहते हैं और सुनिश्चित नहीं हैं कि यह कैसे करना है, तो एक स्टाइलिस्ट किराया करें अपने नाई से पूछें कि कौन सी शैलियों आपको सर्वश्रेष्ठ बनाती हैं

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com