IhsAdke.com

भविष्य में एक पत्र कैसे लिखें I

अपने भविष्य के स्वभाव में एक पत्र लिखना एक मजेदार अभ्यास है जो आपको एक आदर्श भविष्य के लिए वर्तमान जीवन और लक्ष्यों को प्रतिबिंबित करता है। हालांकि यह एक सरल अभ्यास है, लेकिन अच्छे परिणाम के लिए इसे गंभीरता से लिया जाना चाहिए। पत्र लिखने के लिए बैठने से पहले कुछ विचारों के बारे में सोचो, और फिर उस पत्र को उस जगह पर रखें जो आपके भविष्य के स्वयं को खोजने के लिए अनुमति देगा।

चरणों

भाग 1
सोच कर कि तुम अब कौन हो

अपने भविष्य के लिए एक पत्र लिखें शीर्षक से चित्र स्व चरण 1
1
एक उम्र चुनें सबसे पहले, यह तय करें कि जब आप इस पत्र को पढ़ते हैं तो आप कितने सालों से अपने भविष्य के लिए स्वयं चाहते हैं। उदाहरण के लिए, जब आप 18, 25 या 30 हो, तो आप इसे पढ़ना चाह सकते हैं। एक उम्र का चयन करने से आपको उन लक्ष्यों को सेट करने में मदद मिलेगी, जो आप जीवन में इस क्षण तक हासिल करना चाहते हैं।
  • एक आयु चुनें जो आपको मौजूदा परिस्थितियों से भिन्न परिस्थितियों में डालता है। आप देखेंगे कि आपका जीवन कैसा बदल गया है और आप अपने लक्ष्यों को हासिल कर चुके हैं या नहीं, जब आप कॉलेज में रहते हुए पढ़ने के लिए हाई स्कूल के अपने पहले वर्ष में एक पत्र लिखते हैं, उदाहरण के लिए।
  • अपने भविष्य के लिए एक पत्र लिखें शीर्षक से चित्र स्वयं चरण 2
    2
    आरामदायक रहें आप अपने आप को एक पत्र लिख रहे हैं, इसलिए इसे औपचारिक स्वर होने की आवश्यकता नहीं है। लिखो जैसे आप अपने सबसे अच्छे दोस्त से बात कर रहे थे
    • जब आप पत्र में अपने वर्तमान स्वयं की बात करते हैं, तो "I" का उपयोग करें भविष्य की बात करते वक्त, "आप" का उपयोग करें
  • अपने भविष्य के लिए एक पत्र लिखें शीर्षक से छवि स्वयं चरण 3
    3
    संक्षेप में बताएं कि आप वर्तमान में कौन हैं यह पत्र आपको आज के एक संक्षिप्त अनुस्मारक से शुरू होना चाहिए। हाल ही की उपलब्धियों जैसे स्कूल में एक अच्छा ग्रेड, या वर्तमान गतिविधियों सहित, अतिरिक्त गतिविधियों का हवाला देने के बारे में सोचें। जब आप पत्र लिखेंगे तब आप देखेंगे कि आपका जीवन कितना बदल गया है।
  • अपने भविष्य के लिए एक पत्र लिखें शीर्षक से चित्र स्वयं चरण 4
    4
    अपने भय के बारे में लिखें उदाहरण के लिए, आप सार्वजनिक बोलने से डरते हैं, स्कूल जाने के बाद या कॉलेज में प्रवेश नहीं कर सकते। आप देख सकते हैं कि आपने भविष्य में इन समस्याओं को दूर किया है या नहीं। इसके अलावा, भय के बारे में सोचने में मदद करता है कि वे इतने खराब नहीं हो सकते हैं, और उन्हें या पृष्ठभूमि को दूर करने के लिए रणनीतियों को बनाने में आपकी सहायता कर सकते हैं।
  • अपने भविष्य के लिए एक पत्र लिखें शीर्षक से चित्र स्वयं चरण 5
    5
    अपने मूल्यों और विश्वासों की पहचान करें अपने आप से पूछें कि वर्तमान में आपको कौन सी मार्गदर्शिका मिलेंगी। आपकी आस्था प्रणाली (चाहे धार्मिक या धर्मनिरपेक्ष) और आपके निजी नीति के कोड आपके कार्यों में एक बड़ी भूमिका निभाते हैं अपने मूल्यों के बारे में जागरूकता पैदा करने से आप भविष्य के बारे में विचार कर सकते हैं कि आप कौन भविष्य में रहना चाहते हैं।
    • अपने चर्च के बारे में जानकारी शामिल करें, चाहे आप किसी भी भाग में जाएं, या मूल्यों, किसी के विश्वास को कैसे स्वीकार करें, या उन मूल्यों की कमी। नैतिकताएं जो आपको मार्गदर्शन करती हैं, किस प्रकार दयालु हो, या जरूरतमंदियों की सहायता करें।
  • अपने भविष्य के लिए एक पत्र लिखें शीर्षक से चित्र स्वयं चरण 6
    6
    अपने कौशल और क्षमताओं के बारे में लिखें उन लोगों का चयन करें जिनके साथ आप अपने वर्तमान जीवन में स्पष्ट रूप से पहचान कर सकते हैं, जैसे टेनिस टूर्नामेंट जीतना, एक बैंड का नेतृत्व करना, या स्कूल में ईवेंट आयोजन करना। आप गणित में एक महान लेखक या उत्कृष्ट हो सकते हैं वर्तमान में आपके द्वारा चुने गए चीजों के बारे में सोचने से आपको यह तय करने में मदद मिल सकती है कि आप भविष्य में क्या हासिल करना चाहते हैं।
  • अपने भविष्य के लिए एक पत्र लिखें शीर्षक से चित्र स्वः चरण 7
    7
    लक्ष्य और उम्मीदें सेट करें ऐसी चीजों के बारे में लिखें जो आपके लिए ज़रूरी हैं इन दिनों, जैसे फुटबॉल खेलना या कॉलेज जाना साथ ही, भविष्य में हासिल करने वाले लक्ष्यों के बारे में सोचें, जैसे कि यूरोप यात्रा, पत्रिका में एक लेख प्रकाशित करना, या बैंड में शामिल होना



  • भाग 2
    भविष्य के बारे में बात कर रहे

    अपने भविष्य के लिए एक पत्र लिखें शीर्षक से चित्र स्वयं चरण 8
    1
    उन चीजों को जोड़ें जिन्हें आप रोकना चाहते हैं, जारी रखें और करना शुरू करें आप अपनी बहन से बहस करना बंद कर सकते हैं या अपने नाखूनों काट कर सकते हैं। हो सकता है कि आप हर हफ्ते चर्च जा रहे हों या अच्छे ग्रेड प्राप्त करें। आप भी समुदाय में स्वयंसेवा करना शुरू कर सकते हैं या एक खेल टीम या क्लब में शामिल हो सकते हैं। उन लक्ष्यों को कार्ड पर रखें और देखें कि क्या आपने उन्हें भविष्य में हासिल किया है।
  • अपने भविष्य के लिए एक पत्र लिखें शीर्षक से चित्र स्व-चरण 9
    2
    अपने भविष्य स्वयं को सलाह दें यह सरल या जटिल सलाह हो सकती है, जैसे "अपनी माँ के साथ अच्छा रहें," "शेयर बाजार में निवेश करें," "हर सप्ताह चर्च में चले जाएं," "इतनी चिंता न करें," कॉलेज को गंभीरता से लेना "या "एक अच्छी कार खरीदने के लिए पैसे बचाएं" भविष्य की सलाह के बारे में सोचने के लिए अपनी मौजूदा समस्याओं का मूल्यांकन करें।
  • अपने भविष्य के लिए एक पत्र लिखें शीर्षक से छवि स्वयं चरण 10
    3
    प्रश्न पूछें वे आपकी वर्तमान स्वयं को प्रतिबिंबित कर सकते हैं कि आप बनने के लिए क्या करने की आवश्यकता है जो आप बनना चाहते हैं। प्रश्न आपके भविष्य की स्वयं को भी आप पर निर्भर करता है कि आप क्या कर रहे हैं, यह जानने के लिए आपने क्या किया है। अपने आप से पूछें:
    • क्या आपको अपना काम पसंद है?
    • आप आराम करने के लिए क्या करते हैं?
    • आपके जीवन में सबसे महत्वपूर्ण व्यक्ति कौन है?
    • आपके माता-पिता के साथ आपका रिश्ता कैसा है?
    • यदि आप अपने जीवन में कुछ भी बदल सकते हैं, तो आप क्या बदलेंगे?
  • भाग 3
    पत्र सील करना और बचत करना

    अपने भविष्य के लिए एक पत्र लिखें शीर्षक से चित्र स्व चरण 11
    1
    पत्र सील करें समय से आगे पढ़ने के लिए परीक्षा न करें इसे एक लिफाफे में सील करें या रिबन को बंद करें। इससे पत्र को संरक्षित किया जाएगा, खासकर यदि आप 10 या 20 साल के लिए पढ़ने की योजना नहीं बनाते हैं। यदि पत्र डिजिटल है, फ़ाइल और उसे एक ऐसे फ़ोल्डर में डाल दें जिसे आप केवल तब ही पा सकते हैं जब पढ़ने का समय हो।
  • अपने भविष्य के लिए एक पत्र लिखें शीर्षक से चित्र स्वः चरण 12
    2
    पत्र को एक सुरक्षित जगह पर रखें यदि आपने पत्र लिखना या प्रिंट करना चुना है, तो आपको इसे उस जगह में संग्रहित करने की आवश्यकता है जो आसानी से सुलभ हो और कुछ तत्वों से सुरक्षित हो। आपको यह कहने के लिए एक संदेश लिखना होगा कि वह पत्र कहां है, अगर आप इसे किसी जगह पर रख देते हैं, जिस पर आपके पास हर दिन तक पहुंच नहीं होती है, या इसे पढ़ने का समय होने पर आप इसे भूल जाएंगे। एक स्मृति बॉक्स या एक समय कैप्सूल में पत्र रखें।
    • यदि आपके पास एक डायरी है, तो पन्नों में से एक पर पत्र लिखें और स्थान को चिह्नित करें, या पत्र को अलग से लिखें और इसे डायरी के पन्नों के बीच रखें।
  • अपने भविष्य के लिए एक पत्र लिखें शीर्षक से चित्र स्व चरण 13
    3
    पत्र भेजने के लिए तकनीक का उपयोग करें। एक प्रोग्राम, वेबसाइट या एप्लिकेशन को ढूंढें और उसका उपयोग करें जो आपको अपने भावी स्व के लिए ईमेल या संदेश भेजने की अनुमति देता है। हालांकि, यह विकल्प एक पत्र के लिए सबसे अच्छा होता है जिसे आप जल्द ही पढ़ेंगे, क्योंकि यह ज्ञात नहीं है कि वेबसाइट या एप्लिकेशन 20 साल से काम करेगा या नहीं।
    • डिजिटल कैलेंडर (जैसे Google कैलेंडर), एनोटेशन सॉफ़्टवेयर (जैसे Evernote), या एक पत्र लिखने के लिए वेबसाइट (जैसे फ़्यूचरमेई) का उपयोग करें।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और दिखाएँ ... (9)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com