IhsAdke.com

कैसे अपने मस्तिष्क की शक्ति को बढ़ाने के लिए

आप परीक्षण कल पर अच्छी तरह से करने के लिए अपने मस्तिष्क की क्षमता में सुधार करना चाहते हैं या सिर्फ इतना है कि इस महत्वपूर्ण अंग पर हमला समस्याओं के उद्भव को रोकने के लिए उनकी पूरी कोशिश करना चाहते हैं, वहाँ कुछ निश्चित तरीके आपके दिमाग की शक्ति को बढ़ाने के लिए कर रहे हैं।

चरणों

भाग 1
अपने मस्तिष्क की शक्ति को तुरंत बढ़ाना

बूस्ट ब्रेन पावर चरण 1 नामक चित्र
1
मंथन। बुद्धिशीलता आपके मस्तिष्क को बढ़ावा दे सकती है जिससे उसे काम करने की आवश्यकता हो। यह मुख्य आयोजन में गोताखोरी से पहले एक उत्कृष्ट वार्मअप है, जैसे एक निबंध लिखना या एक परीक्षण के लिए अध्ययन करना। अक्सर, यह आपकी रचनात्मकता बढ़ाने में मदद कर सकता है
  • आप एक शोध प्रबंध लिख रहे हैं, तो क्या आप वाक्य विषयों और थीसिस बयान के मजदूरों तक पहुँचने से पहले इस पाठ में कवर करने के लिए, चाहते हैं के रूप में विचार विमर्श का अभ्यास करें। आपके निबंध में जो कुछ भी दिमाग आता है उसका उपयोग करने के लिए आपको भी इसका उपयोग नहीं करना पड़ता है। बस मनोविज्ञान के प्रदर्शन से आपको अपने मस्तिष्क के प्रज्वलन के साथ मदद मिलेगी।
  • 2
    एक गहरी सांस लें गहरी साँस लेने से रक्त के प्रवाह और ऑक्सीजन के स्तर में वृद्धि होती है, जिसके परिणामस्वरूप मस्तिष्क में सुधार के काम में सुधार होता है। हर दिन 10 से 15 मिनट की गहरी साँस लेने से आपको लंबे समय तक मदद मिल सकती है, लेकिन विशेष रूप से अपनी पढ़ाई से पहले और बाद में (और यहां तक ​​कि एक परीक्षण के दौरान भी) न केवल ऑक्सीजन और रक्त के स्तर को बनाए रखने में मदद करता है अच्छी न्यूरोलॉजिकल गतिविधि में सहायता करता है क्योंकि यह अभी भी चिंता का स्तर नीचे रखता है, आपके मस्तिष्क के उचित कामकाज में मदद करता है।
    • जब आप गहन साँस ले रहे हों, तो अपने फेफड़ों के आधार के साथ ऐसा करना सुनिश्चित करें। एक गुब्बारा विस्तार के रूप में इस क्षेत्र के बारे में सोचो: पहले, पेट - फिर छाती - और अंत में गर्दन। जब आप बाष्पीभवन करते हैं, तो सब कुछ विपरीत दिशा में होगा: गर्दन, छाती, और फिर पेट।
  • 3
    हरी चाय पी लो अध्ययनों से पता चलता है कि दैनिक हरी चाय के 5 या अधिक कप पीने से मनोवैज्ञानिक तनाव की संभावना 20% तक कम हो सकती है। यह मस्तिष्क शक्ति में अच्छा बढ़ावा भी ला सकता है, जैसे कैफीन, जिससे आप पूरे दिन गतिविधि बनाए रख सकें।
  • 4
    ब्रेक लें अपने मस्तिष्क को रिचार्ज करने में मदद करने का एक अच्छा तरीका ब्रेक लेना है इसका मतलब यह हो सकता है कि इंटरनेट को 15 मिनट तक ब्राउज़ करना या कुछ समय के लिए दूसरी गतिविधि करना, जैसे कि आपके मस्तिष्क के लिए गति के परिवर्तन।
    • कुछ समय के लिए दूसरी गतिविधि पर स्विच करने से पहले, यह कुछ भी करने में एक घंटे से ज्यादा खर्च करने का भी एक अच्छा विचार है यदि आपने उस वस्तु को एक घंटे में पूरा नहीं किया है, तो कुछ समय बाद में उस पर काम करने के लिए बचाएं
  • 5
    रिया। हर कोई हमेशा कहता है कि हँसिंग सबसे अच्छी दवा है, लेकिन ऐसा करने से मस्तिष्क के विभिन्न क्षेत्रों को भी उत्तेजित किया जाता है जिससे व्यक्ति को अधिक मोटे तौर पर और स्वतंत्र रूप से सोचना पड़ सकता है। हंसी भी एक प्राकृतिक तनाव reducer है, और तनाव कुछ है जो बाधित और मस्तिष्क और मानसिक शक्ति को सीमित करता है।
    • हँसते याद रखना, खासकर यदि यह महत्वपूर्ण परीक्षण या अंतिम कागज़ के लेखन से पहले हो। अपने डेस्कटॉप पर एक अजीब पृष्ठभूमि रखो या अध्ययन के दौरान एक मजाक रखें। एक हंसी को प्रोत्साहित करने के लिए कभी-कभी इसे वापस जाएं
  • भाग 2
    लम्बे समय में आपके मस्तिष्क की शक्ति को बढ़ावा देना

    1
    उन खाद्य पदार्थों को खाएं जो मस्तिष्क को शक्ति देते हैं। कई अलग-अलग खाद्य पदार्थ हैं जो मस्तिष्क की शक्ति बढ़ाने में आपकी सहायता कर सकते हैं। बेशक, ऐसे खाद्य पदार्थ भी हैं जिनमें विपरीत प्रभाव पड़ता है, जैसे चीनी और परिष्कृत कार्बोहाइड्रेट, फास्ट फूड और शीतल पेय जैसे अमीर लोग - जो कि मस्तिष्क प्रक्रियाओं को बाधित करते हैं और इसे धूमिल और धीमा करते हैं।
    • इस तरह के नट और मछली के रूप में ओमेगा -3 फैटी एसिड में अमीर खाद्य पदार्थ, की कोशिश करो (हालांकि, उन्हें पारा की एक बड़ी राशि की संभावना की वजह से कभी-कभी खाने), अलसी जमीन, कद्दू, सेम, पालक, ब्रोकोली, कद्दू बीज और सोया सेम ओमेगा -3 न्यूरोट्रांसमीटर समारोह में रक्त परिसंचरण और सहायता में सुधार, मस्तिष्क कार्यों और सोच की प्रक्रिया करने के लिए मदद।
      बूस्ट ब्रेन पावर चरण 6 बुलेट 1 शीर्षक वाला चित्र
    • मैग्नीशियम युक्त खाद्य पदार्थ महत्वपूर्ण हैं (जैसे चना) क्योंकि वे आपके मस्तिष्क के संदेशों के संचरण में मदद करते हैं।
      बूस्ट ब्रेन पावर चरण 6 बुलेट 2 शीर्षक वाला चित्र
    • वैज्ञानिकों ने त्वरित सीखने, बेहतर सोच और बेहतर मेमोरी रिटेंशन के साथ एक ब्लूबेरी युक्त आहार लिया है।
      बूस्ट ब्रेन पावर चरण 6 बुलेट 3 शीर्षक वाला चित्र
    • पहाड़ी, जो इस प्रकार ब्रोकोली और गोभी के रूप में सब्जियों में मौजूद है, संभावित नए मस्तिष्क की कोशिकाओं के विकास के साथ मदद करने के लिए है, और भी पुराने वयस्कों में लंबे समय तक खुफिया बढ़ जाती है।
      बूस्ट ब्रेन पावर चरण 6 बुलेट 4 शीर्षक वाला चित्र
    • जटिल कार्बोहाइड्रेट समय की लंबी अवधि के लिए मस्तिष्क और शरीर की ऊर्जा प्रदान करते हैं। पूरे अनाज ब्रेड, ब्राउन चावल, जई, फाइबर अमीर अनाज, मसूर और पूरे अनाज जैसे खाद्य पदार्थों को खाने की कोशिश करें।
      बूस्ट ब्रेन पावर चरण 6 बुलेट 5 नामक चित्र
  • 2
    पर्याप्त नींद जाओ जब आप पर्याप्त नहीं सोते हैं, तो आपके दिमाग में सब कुछ इससे भी बदतर हो जाता है इस प्रकार, रचनात्मकता, सोच, संज्ञानात्मक कार्य, समस्या-सुलझने की क्षमता, स्मृति, और अन्य मस्तिष्क फ़ंक्शन पर्याप्त नींद से जुड़े हैं। मूल स्मृति क्षमताओं के लिए विशेष रूप से नींद आवश्यक है इसलिए सुनिश्चित करें कि बेहतर स्मृति संसाधन को अनुमति देने के लिए आप नींद के गहरे स्तर पर पर्याप्त नींद ले रहे हैं।
    • बिस्तर पर जाने से कम से कम 30 मिनट पहले सभी उपकरणों को बंद करें। इसका मतलब है सेल फोन, कंप्यूटर, एमपी 3 खिलाड़ियों, आदि अन्यथा, आपका मस्तिष्क अतिशीघ्र होगा क्योंकि आप सोने की कोशिश करेंगे, और आप समाप्त होने में अधिक कठिनाई प्राप्त करेंगे और आवश्यक नींद के चरणों को पूरा कर लेंगे।



      बूस्ट ब्रेन पावर चरण 7 बुलेट 1 शीर्षक वाला चित्र
    • वयस्कों के मामले में, रात में कम से कम 8 घंटे सोना सबसे अच्छा है
      बूस्ट ब्रेन पावर चरण 7 बुलेट 2 शीर्षक वाला चित्र
  • 3
    पर्याप्त व्यायाम करें शारीरिक व्यायाम कई फायदे ला सकता है, जैसे कि मस्तिष्क के ऑक्सीजन प्रवाह को सुधारना, बेहतर तरीके से प्रक्रियाओं और कार्यों को करने में आपकी मदद करना ऐसा करने से भी रसायनों को रिलीज़ किया जाता है जो आपके समग्र मनोदशा को बढ़ाते हैं और आपके मस्तिष्क कोशिकाओं की रक्षा करते हैं। वैज्ञानिकों ने पाया है कि व्यायाम वास्तव में मस्तिष्क में अधिक न्यूरॉन्स पैदा करने में मदद करता है।
    • नृत्य और मार्शल आर्ट, अपने मस्तिष्क की शक्ति में सुधार के बाद से इस तरह के संगठन, समन्वय, योजना और निर्णय के रूप में मस्तिष्क प्रणाली, की एक विस्तृत विविधता को प्रोत्साहित करने विशेष रूप से अच्छा तरीके हैं। संगीत के साथ या आंदोलनों के अनुक्रम के साथ आपको शरीर (साथ ही इसके कई हिस्सों) को स्थानांतरित करना होगा।
  • 4
    ध्यान करने के लिए जानें. ध्यान, विशेष रूप से सावधानीपूर्वक ध्यान, मस्तिष्क को बेहतर ढंग से कार्य करने के लिए फिर से प्रशिक्षित करने में मदद कर सकता है और कुछ नकारात्मक न्यूरोलोलॉजिकल पथ नीचे नहीं जा सकता है। ध्यान तनाव को कम करता है (जो मस्तिष्क की बेहतर कार्यप्रणाली में मदद करता है) और स्मृति क्षमता को बढ़ाता है
    • चुपचाप बैठने की जगह ढूंढें, यहां तक ​​कि सिर्फ 15 मिनट के लिए। अपने श्वास पर ध्यान लगाओ अपने आप को बताओ, जैसा कि आप सांस लेते हैं, "प्रेरणादायक, समाप्त हो रहा है। "जब भी आप अपने मन भटक नोटिस, धीरे इसे वापस नेतृत्व श्वास पर ध्यान दें। आप ध्यान के कार्य में बेहतर हो के रूप में, नोटिस क्या आप के आसपास होता है, आपके चेहरे पर सूरज लग रहा है, बाहर पक्षियों और कारों की आवाज पर ध्यान दें, अपने रूममेट के दोपहर के भोजन से नूडल्स गंध लें।
      बूस्ट ब्रेन पावर चरण 9 बुलेट 1 शीर्षक वाला चित्र
    • आप अन्य स्थितियों में विचारशील ध्यान क्रियाकलाप भी कर सकते हैं, जैसे शॉवर लेना, पानी की सनसनी, शैम्पू की गंध आदि पर ध्यान देना। यह आपको अपना ध्यान ध्यान में रखने में मदद करेगा और वर्तमान समय में आपका ध्यान मजबूत करेगा।
      बूस्ट ब्रेन पावर चरण 9 बुललेट 2 शीर्षक वाला चित्र
  • 5
    पी, पी, पीओ आपके शरीर को पर्याप्त तरल पदार्थ के साथ मॉइस्चराइज करना अविश्वसनीय रूप से महत्वपूर्ण है, क्योंकि आपका मस्तिष्क 80% पानी से बना है। यह निर्जलित होने पर भी काम नहीं करेगा। तो 200-250 मिली कप में पूरे दिन पीने के पानी को जारी रखना सुनिश्चित करें
    • फल या सब्जी के रस को पीने के लिए यह भी एक अच्छा विचार है इन खाद्य पदार्थों में मौजूद एंटीऑक्सिडेंट पॉलिफ़ेनॉल्स, मस्तिष्क को अपने अधिकतम स्तर पर काम कर रखने से मस्तिष्क कोशिकाओं को क्षति से बचाने में मदद कर सकते हैं।
  • 6
    तनाव को हटा दें गंभीर तनाव से मस्तिष्क कोशिकाओं के विनाश और हिप्पोकैम्पस को नुकसान पहुंच सकता है, जो मस्तिष्क का हिस्सा है जो पुरानी यादों की याद में मदद करता है और नई यादों का सृजन करता है। तनाव के साथ प्रभावी ढंग से व्यवहार करना सीखना एक अविश्वसनीय रूप से महत्वपूर्ण बात है, क्योंकि इसे पूरी तरह से अपने जीवन से काटना असंभव है
    • फिर, तनाव से निपटने के दौरान ध्यान महत्वपूर्ण है, भले ही आप इसे करने के लिए केवल 5 या 10 मिनट लेते हैं। यह आपके मस्तिष्क में मदद करेगा।
      बूस्ट ब्रेन पावर चरण 11 बुललेट 1 नामक चित्र
    • फिर भी, गहरी साँस लेने में मदद मिल सकती है, क्योंकि इससे तुरंत तनाव टूट जाएगा और चिंता से राहत मिलेगी।
      बूस्ट ब्रेन पावर चरण 11 बुलेट 2 नामक चित्र
  • 7
    कुछ नया जानें कुछ नया सीखना आपका मस्तिष्क प्रशिक्षण देता है जैसे कि जब आप शारीरिक शक्ति और धीरज बढ़ाने के लिए शारीरिक व्यायाम करते हैं यदि आप उन चीजों के पहले से गुमराह वाले पथों पर चिपकते हैं जो आप पहले से जानते हैं, तो आपका मस्तिष्क विकास और बढ़ने के लिए जारी नहीं रहेगा।
    • एक भाषा सीखना आपके मस्तिष्क के कई अलग-अलग हिस्सों को उत्तेजित करता है, जिससे नए न्यूरोलोलॉजिकल पथ बनाने में मदद मिलती है। ऐसा करने के लिए मानसिक प्रयास की आवश्यकता होती है और आपके ज्ञान के आधार को बढ़ाने में मदद मिलेगी।
      बूस्ट ब्रेन पावर चरण 12 बुलेट 1 शीर्षक वाला चित्र
    • आप खाना पकाने की कक्षाएं, सिलाई, संगीत या जागिंग ले सकते हैं जब तक आप मज़ेदार होते हैं और नई चीजें सीखते हैं, तब तक आपका मस्तिष्क अधिक खुश होगा और बेहतर काम करेगा!
      बूस्ट ब्रेन पावर चरण 12 बुलेट 2 शीर्षक वाला चित्र
    • खुशी आपके मस्तिष्क को सीखने और बनाए रखने का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है और आपकी क्षमता बढ़ रही है अगर आप जो भी करते हैं, आनंद लेते हैं, तो एक अधिक संभावना है कि आप सीखने का प्रयास करना जारी रखेंगे।
      बूस्ट ब्रेन पावर चरण 12 बुललेट 3 शीर्षक वाले चित्र
  • युक्तियाँ

    • हमेशा पूछें यह आपको अपने मन को व्यापक बनाने और नई चीजें सीखने में मदद करेगा।

    चेतावनी

    • अपने मस्तिष्क को आराम से याद रखें जैसा आप अपने शरीर को करेंगे। आपका दिमाग दिन में 24 घंटे काम करता है! इसे आराम करने के लिए समय दें - योग करने की कोशिश करें या संगीत शांत करने के लिए सुनो।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (2)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com