IhsAdke.com

विचार कैसे लें

सोचने का मतलब है कि दूसरों के बारे में सोचने का क्या मतलब है अपने आप को सचमुच समझने के लिए, आपको पता होना चाहिए कि अपने आप को दूसरे व्यक्ति के जूते में कैसे लगाया जाए, संवेदनशील, सौम्य और मजेदार कभी-कभी हम अपनी जरूरतों और इच्छाओं के बारे में बहुत ज्यादा चिंता करते हैं और हम भूल जाते हैं कि अन्य लोग खुद को चोट पहुंचा सकते हैं या हमारे कार्यों के साथ अपराध कर सकते हैं। विचारशील होने के निर्णय को हम अपने आसपास के लोगों से अवगत होने में सहायता करते हैं, जबकि हम अभी भी हमारी जरूरतों से निपटते हैं। यदि आप लोगों की अधिक समझदारी से सीखना चाहते हैं, तो आरंभ करने के लिए चरण 1 देखें।

चरणों

भाग 1
परिप्रेक्ष्य में विचार लेना

चित्रित किया जा रहा है विचारक कदम 01
1
अपने आप को दूसरे व्यक्ति के जूते में रखो इससे पहले कि आप अपने मित्र, सहकर्मी, पड़ोसी या शिक्षक से बात करें, अपने आप से पूछें कि यह व्यक्ति कैसा महसूस कर सकता है। हो सकता है कि आप अपने रूममेट पर नाराज हो और उसे बताना चाहते हो कि वह बहुत गड़बड़ है, या आप अपने सबसे अच्छे दोस्त से आपको बुलाने के लिए पूछना चाहते हैं ठीक है, इससे पहले कि आप कैसे महसूस करते हैं, उसके बारे में बातचीत करें, आपको इस बारे में सोचना होगा कि कोई कैसे प्रतिक्रिया करेगा, और स्वयं को उसी मानसिकता में डाल देगा। आपको दूसरे व्यक्ति की जरूरतों को पूरा करने के लिए क्या मतलब है, इसके बारे में आपको यह नहीं बदला जाना चाहिए, लेकिन स्थिति के बारे में सोचने से आपको यह समझने में मदद मिल सकती है कि आप क्या कहना चाहते हैं, जबकि कुछ अपराध अब भी कम करते हैं।
  • हो सकता है कि आपका रूममेट वास्तव में गन्दा हो, लेकिन वह वह भी है जो हमेशा खरीदारी करता है। आप अपने अच्छे गुणों के साथ-साथ बुरे लोगों की प्रशंसा करने का एक तरीका पा सकते हैं, इसलिए उन्हें बचाव का सामना नहीं करना पड़ता है या आपको लगता है कि आप उसे एक अपार्टमेंट के दोस्त के रूप में पसंद नहीं करते हैं।
  • शायद आपका सबसे अच्छा दोस्त आपको बहुत बुला रहा है क्योंकि आपकी प्रेमिका आपके साथ टूट गई है क्योंकि आप अकेला महसूस कर रहे हैं आप अभी भी कह सकते हैं कि आप क्या कह रहे हैं, लेकिन अपनी भावनाओं को ध्यान में रखते हुए और स्थिति के बारे में सोचने से पहले अपने परिप्रेक्ष्य से सोचें।
  • चित्रित होना बेहद महत्वपूर्ण कदम 02
    2
    दूसरों की जरूरतों का अनुमान लें विचारशील होने का एक हिस्सा यह जानना है कि लोगों को इससे पहले कि वे खुद को महसूस कर सकें यदि आप अपने सहकर्मियों के साथ दोपहर के भोजन के लिए जाते हैं, तो सभी के लिए पर्याप्त नैपकिन रखें यदि आप कुछ दोस्तों के साथ समुद्र तट पर जाते हैं, तो उनके लिए एक अतिरिक्त छतरी लें। यदि आप जानते हैं कि आपके पति काम से देर हो जाएंगे, तो रेफ्रिजरेटर में उसके लिए इंतज़ार कर रहे खाना छोड़ दें लोगों की जरूरतों पर नज़र रखें, इससे पहले कि वे यह महसूस करें, लोगों को सही मायने में विचार करें।
    • लोग बहुत आभारी होंगे और आपके विचार से प्रभावित होंगे।
    • आप ऐसा नहीं करना चाहिए क्योंकि आप बदले में कुछ चाहते हैं, लेकिन क्योंकि आप वास्तव में लोगों की मदद करना चाहते हैं
  • चित्रा का नाम बेहद सावधानी रखें 03
    3
    जब आप सार्वजनिक रूप से होते हैं तो दूसरों के बारे में सोचें बहुत से लोग यह सोचने के लिए नहीं करते हैं कि जब वे जनता में हैं अगली बार जब आप छोड़ते हैं, तो सोचें कि आप क्या कर रहे हैं, लोगों द्वारा देखा जाएगा और वे कैसे प्रतिक्रिया देंगे। आप सोच सकते हैं कि अपने सेलफोन पर एक कॉफ़ी शॉप में अपने दोस्त से ज़ोर से बात करना, जहां हर कोई अध्ययन कर रहा है, वह हानिरहित है, जब वास्तविकता में आप लोग पागल हो रहे हैं। यह सुनिश्चित करने के कुछ अन्य तरीके हैं कि आप सार्वजनिक रूप से दूसरों के लिए विचार कर रहे हैं:
    • अपनी आवाज को सामान्य स्तर पर रखने की कोशिश करें, चाहे आप फ़ोन पर हों या अपने दोस्तों से बात कर रहे हों
    • बहुत अधिक स्थान लेने से बचें
    • यदि आप कक्षा में हैं, तो शोर-झुकाव में किसी चीज को खोलने से बचें, क्योंकि आप विचलन पैदा कर सकते हैं।
    • देखें कि आप सेल फोन पर चारों ओर घूमने के बजाय कहां जा रहे हैं
  • बीट लेटिव चरण 04 नामक चित्र
    4
    अन्य लोगों की वित्तीय स्थिति पर विचारशील रहें कुछ भी सुझाव देने से पहले, जिसमें आपके दोस्तों या लोगों के लिए पैसा शामिल होता है, आपको अपनी वित्तीय स्थिति जितनी हो सके उतनी ही पर विचार करना चाहिए। यदि आपका मित्र कठिन है, तो शहर में सबसे अच्छे स्थान पर रात के खाने के लिए बाहर जाने का सुझाव न दें - जब तक कि यह आपके दम पर न हो। आप इसके बारे में नहीं सोच सकते हैं यदि आपकी वित्तीय स्थिर है, लेकिन आप अन्य लोगों को असुविधाजनक स्थिति में नहीं डालना चाहते हैं क्योंकि वे कुछ नहीं कर सकते हैं यह सुनिश्चित करने के कुछ तरीके हैं कि आप अन्य लोगों की वित्तीय स्थिति को ध्यान में रख रहे हैं:
    • यदि आप एक शादी की पार्टी दे रहे हैं, तो अपने मेहमानों का विचार करें क्या आपके ब्राइड्समेड्स महंगे कपड़े या ताहिती में एक बैचलर पार्टी यात्रा ले सकते हैं? क्या आपके मेहमान आपके साथ मनाने के लिए देश के दूसरी तरफ यात्रा करने के लिए भुगतान कर सकते हैं? बेशक, यह आपकी पार्टी बनना होगा, लेकिन आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि इसमें शामिल लोगों को बैंक खाते में भाग लेने के लिए सूखे नहीं करना चाहिए
    • यदि आप उन लोगों के साथ लटका रहे हैं जिनके पास बहुत अधिक पैसा नहीं है, तो सस्ती चीजों का पता लगाएं, जैसे कि एक खुश घंटे या एक अनौपचारिक बार जाना, या नाइट क्लब या थिएटर पर जाने के बजाय एक अजीब फिल्म देखना। लोगों को स्वीकार करते हुए उन्हें शर्मिंदा मत करो कि वे काम करने का जोखिम नहीं उठा सकते हैं।
  • भाग 2
    वार्तालापों में विचार लेना

    चित्रित होना बेहद तेज चरण 05 है
    1
    क्षणों को सावधानी से चुनें विचार करने का एक हिस्सा कुछ कहने का सबसे अच्छा समय है। सबसे निंद्रिय टिप्पणियां अपमानजनक हो सकती हैं यदि आप उन्हें गलत समय पर कर देते हैं। सुनिश्चित करें कि जिन लोगों के साथ आप बात कर रहे हैं वे आपकी मानसिकता को आपकी टिप्पणी के प्रति ग्रहणशील मानते हैं, और यह कि आप कुछ भी बाधित नहीं कर रहे हैं या आप क्या कह रहे हैं, इसके कारण जटिलताएं पैदा कर रहे हैं। सर्वोत्तम क्षणों को चुनने के लिए यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं:
    • उदाहरण के लिए, आपके पास साझा करने के लिए खबर हो सकती है, जैसे कि आप अभी व्यस्त हो गए हैं यह नवीनता दोस्तों के साथ दोपहर के भोजन के लिए बिल्कुल सही हो सकती है, लेकिन अगर आपका सह-कार्यकर्ता अपनी मां के अंतिम संस्कार के बारे में बात कर रहा है, तो आपको अपने समाचारों को बता देना चाहिए।
    • दूसरी ओर, यदि आपको बताने के लिए बुरी खबर है, तो सुनिश्चित करें कि व्यक्ति सही मानसिकता में भी है। अगर आपका मित्र अपनी गर्भावस्था के बारे में बहुत उत्साहित है, तो यह बात करने का समय नहीं है कि आप अपने प्रेमी द्वारा कैसे छोड़े गए
    • यदि आपको किसी सहकर्मी को नकारात्मक प्रतिक्रिया देना है, तो यह सुनिश्चित कर लें कि जब व्यक्ति तैयार हो। किसी व्यक्ति को कम से कम उम्मीद से यह नकारात्मक प्रतिक्रिया देने के बजाय व्यक्ति से बात करने के लिए समय निर्धारित करें।
  • चित्रित होना बेहद महत्वपूर्ण कदम 06
    2
    अपने शब्दों को सावधानी से चुनें यदि आप पर विचार करना चाहते हैं तो आपको उन शब्दों का उपयोग करना होगा जो आप भेजने का प्रयास कर रहे हैं। यदि आप चाहते हैं कि लोग ग्रहणशील हों और आपको बुरा न लगे, तो आपको उन शब्दों के बारे में ध्यान से सोचना चाहिए जो आप बोलते समय उपयोग करेंगे। चाहे आप नकारात्मक प्रतिक्रिया देने या किसी को तारीफ करने का सही तरीक़ा ढूँढ़ने का भी एक नाजुक तरीका ढूंढने का प्रयास कर रहे हों, यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि शब्दों में क्या होता है आपके शब्दों को चुनने पर विचार करने के लिए यहां कुछ चीजें हैं:
    • यहां तक ​​कि अगर आप नकारात्मक प्रतिक्रिया दे रहे हैं, तो आप ऐसा करने का एक नाजुक तरीका पा सकते हैं। आप एक सहकर्मी को बता सकते हैं कि वह "धीमा" कहने के बजाय "अधिक कुशल हो सकता है" या आप अपने चिपचिए दोस्त को बता सकते हैं कि आप कहने के बजाय उसकी वजह से "थक" महसूस कर रहे हैं कि यह "चिपचिपा" या "ज़रूरत में" है।
    • आप अपने संदेश को कम आक्रामक लग सकते हैं यदि आप सीधे शब्द "आप" का उपयोग हर समय नहीं करते हैं उदाहरण के लिए, अपने प्रेमी को बताने के बजाय "आप पागल हो गए हैं," आप कह सकते हैं, "मैं अपने संबंधों में विश्वास के मुद्दों की चिंता करता हूं।" यह अभी भी आपके प्रेमी को बिना किसी न्याय के संदेश को बताता है।
  • पिक्चर शीर्षक हो बी कोटेट चरण 07
    3
    बातचीत को एकाधिकार नहीं लें एक और बात यह है कि लोग बिना दूसरों के संबंध में बात कर रहे हैं, बोलने और बोलने और बोलने के बिना, अन्य लोगों को कोई दिलचस्पी नहीं है। यह आपके लिए एक अच्छी कहानी है कि आप बता सकें, लेकिन अगर आप हमेशा ऐसे व्यक्ति हैं जो नॉनस्टॉप की बात कर रहे हैं और किसी और को कुछ नहीं बताते हैं, तो आप निश्चित रूप से विचार नहीं ले रहे हैं। अगली बार जब आप एक समूह में या व्यक्तिगत रूप से बोलते हैं, तो अन्य लोगों की तुलना में आप कितना बोलते हैं, इसके बारे में पता करें। दूसरों को बात करने का मौका देना सुनिश्चित करें, यह पूछें कि वे कैसी हैं और कैसे वे महसूस कर रहे हैं। यह विचार करना है
    • यदि आपके पास एक दोस्त के साथ दालान में या दोपहर के भोजन पर बहुत ही त्वरित वार्तालाप है, तो सुनिश्चित करें कि आपके दोनों में कहने का समय है कि उन्हें क्या चाहिए। अगर आप अपने दोस्त को अपने दिन के बारे में सब कुछ बताते हैं और आप अगले सप्ताह के अंत में क्या करेंगे और फिर अलविदा कहेंगे, तो इसका कोई विचार नहीं है।
    • जिस विषय पर आप चर्चा कर रहे हैं, उसके बारे में सोचते समय आपको भी विचारशील होना चाहिए। क्या आपके सहकर्मी सचमुच नाटक के बारे में अपने सबसे अच्छे दोस्त के बारे में सुनना चाहते हैं जो उन्होंने कभी नहीं मिले? या क्या आपका सबसे अच्छा दोस्त वास्तव में आपकी बैठक में हुई बैठक के बारे में लंबी चर्चा सुनना चाहता है?
  • पिक्चर शीर्षक हो बीटेट चरण 08
    4
    लोगों को धन्यवाद यह उन लोगों के लिए सचमुच और ईमानदारी से लोगों को धन्यवाद देने के लिए भी विचारशील है जो उन्होंने आपके लिए किया है यह कुछ बड़े के लिए हो सकता है, जैसे आप एक अपार्टमेंट की तलाश कर रहे थे, या छोटे के लिए, आप के लिए कॉफी पाने की तरह तीन हफ्तों के लिए उसके साथ रहें। कोई फर्क नहीं पड़ता कि यह कितना छोटा है, लोगों को धन्यवाद देना ज़रूरी है ताकि वे जानते हों कि आप उनकी सराहना करते हैं और समझते हैं कि आप सिर्फ लोगों के लिए अच्छी चीजें करने की उम्मीद नहीं करते हैं आँख से संपर्क करें और व्यक्ति को 100% आपका ध्यान दें जब आप कहते हैं कि आपको यह बताने के लिए धन्यवाद कि आप वास्तव में आभारी हैं।
    • यदि आप किसी दोस्त के घर में एक लंबे समय के लिए अतिथि हो या यदि किसी दोस्त या व्यक्ति ने आपके लिए कुछ बहुत अच्छा किया हो, तो उसे भेजें या उसे शराब की बोतल या उपहार टोकरी दें ताकि यह दिखा सकें कि आप वास्तव में देखभाल करते हैं। कभी-कभी सिर्फ "धन्यवाद!" पर्याप्त नहीं है
    • अपना कृतज्ञता दिखाने के लिए आपको धन्यवाद कार्ड लिखने की आदत में उतरें यह एक अच्छा और अक्सर अनदेखी इशारा है
    • आप "धन्यवाद" से परे भी जा सकते हैं और बता सकते हैं कि व्यक्ति की कार्रवाई आपके लिए कितनी है उदाहरण के लिए, आप "जैक" की तरह कुछ कह सकते हैं, उस रात मेरे लिए रात का खाना बनाने के लिए बहुत बहुत धन्यवाद। मुझे उस दिन काम पर इतना जोर दिया गया था, और आप वास्तव में मुझे शांत करने में मदद करते हैं।



  • चित्रित होना बेहद महत्वपूर्ण कदम 09
    5
    जब आप कोई गलती करते हैं तो उसे क्षमा करें। यहां तक ​​कि जो लोग गंभीर हैं वे दोष भी हो सकते हैं। यदि आप एक गलती की है, चाहे आप किसी को चोट पहुँचाएं या किसी दुर्घटना में किसी के साथ टकरा जाए, तो आपको अपने कार्यों के लिए माफी माँगनी सुनिश्चित करनी चाहिए। सिर्फ "माफ करना" मत कहो और बग़ल में देखो जैसे कि आप कोई दिमाग न करें - नेत्र संपर्क करें, व्यक्ति को बताएं कि आप कितना ध्यान रखते हैं, यह उल्लेख है कि यह फिर से नहीं होगा। कुछ के लिए जिम्मेदारी लेना गलीचा के नीचे की तरफ बढ़ने की तुलना में बहुत अधिक विचार करना है क्योंकि आप अपेक्षा करते हैं कि वह जल्द ही पास करेंगी। यद्यपि माफी मांगना अप्रिय हो सकती है, अन्य व्यक्ति इसे पसंद कर सकता है।
    • लोगों को समझें कि जब माफी मांगे, क्योंकि वे जानते हैं कि जब वे किसी की भावनाओं को चोट पहुँचाते हैं, भले ही वे ऐसा करने का इरादा नहीं करते। यदि आप किसी को चोट पहुँचाते हैं, तो ऐसा कुछ मत कहो जैसे "मुझे माफ़ करना है कि मैं जब बुरा था ..." इस प्रकार की भाषा वास्तव में दूसरे व्यक्ति को दोषी ठहराती है और जिम्मेदारी से बचा जाता है।
  • बिग विचारणीय चरण 10 शीर्षक वाला चित्र
    6
    संवेदनशील रहें संवेदनशील होने के नाते, विचारशील होने का एक महत्वपूर्ण अंग है इसका अर्थ है कि आप अपने आसपास के लोगों को बिना किसी अपराध के खुद को कैसे व्यक्त करें - इसका मतलब यह नहीं है कि आपको खुद को व्यक्त करने के लिए झूठ बोलना होगा संवेदनशील होने के लिए, आपको यह जानना होगा कि किसी सौम्य और विनम्र तरीके से प्रतिक्रिया या आलोचना कैसे देनी चाहिए जिससे संदेश को व्यक्त किया जाए जिससे बिना चोट की भावना पैदा हो। आपको सक्रिय रूप से सुनना और आपके आस-पास के लोगों से अवगत होने की ज़रूरत है, इसलिए आप यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि वे अनुकूल प्रतिक्रिया दें
    • अगर आप अपमानजनक लोगों को खत्म करते हैं, तो वे आपकी आलोचना को बहुत कम स्वीकार करेंगे। एक सामान्य तरीके से जानकारी देते हुए लोग बेहतर महसूस कर सकेंगे "और" उन्हें बदलने के लिए और अधिक तैयार करेंगे - यह एक जीत-जीत की स्थिति है
    • उदाहरण के लिए, यदि आप अपने सहकर्मी को बताना चाहते हैं कि वह बहुत धीरे-धीरे काम कर रहा है, तो आप ऐसा कुछ कह सकते हैं, "मुझे लगता है कि आपकी परियोजनाएं हमेशा अच्छी तरह से विस्तृत और पूर्ण होती हैं, लेकिन मैं सोच रहा था कि क्या कोई तरीका है जो आप रख सकते हैं उनकी कार्यकुशलता थोड़ी कम करते हुए उनके काम की गुणवत्ता। "
  • भाग 3
    कार्रवाई विचार लेना

    बिग विचारणीय चरण 11 शीर्षक वाली तस्वीर
    1
    जब आप देखते हैं कि उन्हें मदद चाहिए विचार करने का अर्थ है जब किसी व्यक्ति को पूछने से पहले ही आपकी सहायता की आवश्यकता हो। यह एक व्यक्ति के लिए दरवाज़े खोलने से कुछ भी हो सकता है, जो कि बैसाखी के साथ अपने सबसे अच्छे दोस्त के लिए दोपहर का भोजन उठाएं, जो एक परीक्षण के लिए अध्ययन करने वाले तनावपूर्ण दिन का अनुभव कर रहे हैं। जब तक आप वास्तव में नहीं चाहते लोगों की मदद नहीं करते, तब तक आप विचार से अभिनय करेंगे। इन परिस्थितियों, बड़े या छोटे पर नजर रखें, जब आप वाकई किसी व्यक्ति की मदद कर सकते थे अगर किसी को कुछ की ज़रूरत होती है तो हमेशा नोटिस करते हैं, भले ही वह व्यक्ति पूछना न चाहें। विचार के साथ कार्य करने के तरीके के कुछ उदाहरण यहां दिए गए हैं:
    • लोगों के लिए दरवाजा खुला रखें
    • लोगों को कुर्सी खींचो
    • लोगों के लिए आप के आस-पास बैठने के लिए जगह बनाएं
    • एक बुजुर्ग व्यक्ति को मेट्रो या बस पर बैठने के लिए अपनी जगह दें
    • अगर आप पास हैं, तो एक सहकर्मी के लिए कॉफी लें
    • अपने माता-पिता को जब वे बहुत व्यस्त हैं तो उन्हें अधिक घर का काम करने में सहायता करें
    • अपने साथी या रूममेट के लिए खरीदारी करें
  • बिग विचारणीय चरण 12 शीर्षक वाला चित्र
    2
    अच्छा शिष्टाचार है विचार करने का एक अन्य हिस्सा अच्छा व्यवहार का प्रदर्शन कर रहा है। यदि आप दूसरों के प्रति विचार करना चाहते हैं, तो आप सामाजिक स्थितियों में कठोर, शोर, या परेशान नहीं हो सकते। आपको एक राजकुमारी होने की ज़रूरत नहीं है, लेकिन आपके पास मूलभूत अच्छा व्यवहार होना चाहिए ताकि आपके आसपास के लोग सहज महसूस कर सकें। चाहे आप अपने दोस्तों या अपनी दादी माँ के 80 वें जन्मदिन की पार्टी के साथ लटका रहे हों, आपको अच्छा व्यवहार दिखाना चाहिए, भले ही "अच्छे व्यवहार" का अर्थ दर्शकों के आधार पर थोड़ा बदल जाता है। यहां अच्छे तरीके के तरीके हैं:
    • शपथ लेने से बचें और बहुत ही अशिष्ट हो।
    • यदि आप बेल्ट, माफी माँगता हूँ
    • खाओ और सब कुछ धोने से बचने पर अपनी गोद में एक नैपकिन रखो
    • अपने पेय पीने के दौरान ज़ोर से घूस मत देना
    • फुटपाथ पर लोगों के लिए जगह बनाओ
    • गलत दर्शकों के सामने गंदे या अनुचित विषयों से बचें
  • पिक्चर का शीर्षक बेहद सावधानी 13
    3
    इसे साझा करें विचारशील होने का एक अन्य तरीका दूसरों के साथ साझा करना है शायद आप दोपहर के भोजन के लिए अपनी मां की स्वादिष्ट कुकीज़ का एक बॉक्स लाया और उन्हें खाना चाहते हैं, लेकिन अगर आप चाहें तो अपने सहकर्मियों से पूछना चाहिए। शायद आप स्कूल में कुछ छोटे कार्ड लाये और आप अपनी नोटबुक को सजाने के लिए उनका इस्तेमाल करना चाहते हैं। ठीक है, अपने दोस्तों से पूछो कि वे भी तुम्हारे साथ मजाक करना चाहते हैं! आप अपने कपड़े, आपके स्थान या किसी और चीज को भी साझा कर सकते हैं जिसका मतलब है कि आप के आस-पास के लोगों के साथ ऐसा कुछ। याद रखें, यदि आप कुछ साझा कर रहे हैं जिस पर आप परवाह है, तो यह साझा नहीं कर रहा है।
    • साझाकरण केवल बच्चों या भाई-बहनों के लिए नहीं है यह किसी भी उम्र के एक व्यक्ति की महत्वपूर्ण गुणवत्ता है जो दूसरों के लिए विचार कर रहा है
  • बिग विचारणीय चरण 14 शीर्षक वाली तस्वीर
    4
    वक्तव्य रहें आप सबसे विवेकपूर्ण चीजों में से एक यह कर सकते हैं कि आपके समय अन्य लोगों की तुलना में अधिक महत्वपूर्ण है। आप जानबूझकर ऐसा नहीं कर रहे हैं, लेकिन यदि आप देर से कर रहे हैं - खासकर यदि आप इसे करने की आदत में आते हैं - तो यह लोगों को यह संदेश बता रहा है कि आप वास्तव में अपने कार्यक्रम के बारे में परवाह नहीं करते हैं चाहे आप कक्षा के लिए पांच मिनट देर तक, काम के लिए आधे घंटे की देर तक, या दोपहर के भोजन के लिए दोस्त के साथ चालीस-पाँच मिनट देर तक दिखाई दें, यह निश्चित रूप से व्यक्ति को गुस्सा दिलाएगा और उसे ऐसा महसूस होगा जैसे आप नहीं करते अपने शेड्यूल के साथ मायने रखता है
    • बेशक, यदि आप किसी पार्टी या कई लोगों के साथ एक घटना में जा रहे हैं, तो निश्चित रूप से नियत समय पर दिखना संभव नहीं हो सकता है - वास्तव में, जिस समय से शुरू होता है, उस समय पार्टी शुरू होनी बहुत मुश्किल हो सकती है। लेकिन अगर आप एक व्यक्ति को प्रतीक्षा कर रहे हैं, तो यह वास्तव में ध्यान में कमी है।
    • यदि आप जानते हैं कि आप देर से जा रहे हैं, तो इस बारे में झूठ मत बोलें कि आप कहां हैं ("मैं वास्तव में करीब हूँ!") क्योंकि आपको लगता है कि इससे चीजें बेहतर हो जाएंगी इस तथ्य के साथ ईमानदार रहें कि आप 10 या 15 मिनट देर से आएंगे।
  • बिग विचारणीय चरण 15 शीर्षक वाला चित्र
    5
    दयालुता के यादृच्छिक कार्यों को ले लो यह विचार करने का एक और हिस्सा है। केवल उन लोगों द्वारा ध्यान रखने के बजाय जिन्हें आप जानते हैं और प्यार करते हैं, आप अजनबियों के लिए भी विचार कर सकते हैं, खासकर उन लोगों के लिए जिन्हें थोड़ा अधिक ध्यान देने की आवश्यकता होती है आप लोगों के लिए दरवाजा पकड़ सकते हैं, कैफेटेरिया में टिप जार में कुछ पैसे डाल सकते हैं, गली में गुजरने वाले व्यक्ति की प्रशंसा कर सकते हैं, अपनी पार्किंग टिकट को एक व्यक्ति के पास शेष एक घंटे के साथ दे, जिसने अभी पार्किंग में प्रवेश किया है, या एक महिला की शॉपिंग बैग को कार में ले जाने में मदद करें
    • लोगों की मदद करने के अवसरों की तलाश करने की आदत रखने से आपको लोगों के लिए और अधिक विचार मिलेगा।
    • बेशक, आपको यह सुनिश्चित करना है कि वह व्यक्ति दयालुता के इस यादृच्छिक कार्रवाई को प्राप्त करना चाहता है। आप किसी को डरा नहीं करना चाहते हैं जो अकेले रहना चाहता है
  • बिग विचारणीय चरण 16 शीर्षक वाला चित्र
    6
    अपना स्थान साफ ​​रखें यह आपकी जगह साफ रखना महत्वपूर्ण है, चाहे आप अतिथि, रूममेट या पारिवारिक सदस्य हो, जो विचार कर रहे हों, या यदि आप एक शिक्षित मानव बनना चाहते हैं यदि आप अकेले रहते हैं, तो फिर भी अपनी जगह को साफ रखने के लिए एक अच्छा विचार है, लेकिन आपको अपने आसपास के लोगों के बारे में अधिक ध्यान रखना होगा। अपने बिस्तर की व्यवस्था करें, अपने कचरे को बाहर फेंक दें, अपने व्यंजन धोएं और अन्य लोगों को आपके लिए ऐसा न करें। यह किसी भी उम्र में विचार करने में एक महत्वपूर्ण हिस्सा है।
    • जिन लोगों का कोई संबंध नहीं है, उन्हें उम्मीद है कि दुनिया उनके चारों ओर घूमती रहती है और उम्मीद करते हैं कि लोग अपनी गड़बड़ी को साफ कर लें। इससे पता चलता है कि उन्हें लगता है कि वे अन्य लोगों की तुलना में अधिक महत्वपूर्ण हैं और उम्मीद करते हैं कि दूसरों को उसके अनुसार कार्य करना चाहिए। आप उस तरह के व्यक्ति बनना नहीं चाहते हैं
  • युक्तियाँ

    • लोगों को अच्छा काम करने का प्रयास करें
    • इस नई सुविधा को जानने का प्रयास करते समय धैर्य रखें!
    • अभ्यास (लगभग) पूर्णता की ओर जाता है!
    • लोगों के साथ विचार-विमर्श करने का एक अन्य तरीका बच्चों के साथ काम करने वाला स्वयंसेवक होना है - सिर्फ यह सुनिश्चित करें कि आप इस तरह कार्य करें जैसे कि वे जो बातें कह रहे हैं, भले ही आप उन पर विश्वास न करें।

    चेतावनी

    • विचारशील होना अच्छा है, लेकिन अंधा मत बनो और कोई चारा नहीं हो! अगर आपको लगता है कि कोई आपके विचार का लाभ उठा रहा है या कुछ ऐसा कह रहा है जो खतरनाक, शर्मनाक या अवैध लग रहा है, तो तुरंत उसे बताओ, जिसे आप भरोसा करते हैं!
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com