IhsAdke.com

चालाक कैसे करें

आइजैक न्यूटन ने एक बार कहा था कि "स्पर्श करना दुश्मन बनाने के बिना बहस की कला है।" नाजुक होने के नाते ही - आपके पास अपने संदेश को स्पष्ट रूप से प्राप्त करने की क्षमता है जबकि आप के आसपास के लोगों के प्रति संवेदनशील हैं और किसी को भी नाराज़ नहीं करता है कि मत करो

इसका अर्थ है कि आप वास्तव में क्या महसूस कर रहे हैं - इसका अर्थ यह है कि आपके विचारों को उन तरीकों से प्रस्तुत करना जो उन्हें अधिक आकर्षक और हानिरहित बनाते हैं यदि आप जानना चाहते हैं कि कैसे व्यवहार करना है, तो आरंभ करने के लिए चरण 1 देखें।

चरणों

भाग 1
वार्तालाप में कुशलता रखते हुए

चित्र का शीर्षक अंत में एक नियंत्रण या मैनिपुलेटिव रिलेशनशिप चरण 03
1
बोलने से पहले सोचो अपने शब्दों को कैसे माना जा सकता है और आपत्तिजनक टिप्पणी करने से बचने पर विचार करने के लिए अपने आप को रोक दें। आपके मालिक या मित्र ने जो कुछ कहा है, उसके लिए आपके पास एक तत्काल सहज प्रतिक्रिया हो सकती है, लेकिन अपने विचारों को इकट्ठा करने से पहले कुछ कहने से रोकें जो आप चाहते हैं। अपने आप से पूछें कि क्या यह आपके विचार प्रस्तुत करने का सबसे अच्छा समय है, चाहे आप कुछ समय बिताने के लिए कहें कि आप क्या चाहते हैं, और उस समय लोगों को आपकी टिप्पणी के प्रति ग्रहणशील होंगे या नहीं।
  • हालांकि आवेगी भाषण कई दिलचस्प विचारों को जन्म दे सकता है, कुछ मिनटों के लिए अपने विचारों को तैयार करने में पहले भी मदद कर सकते हैं। यदि आप तत्काल अपने मालिक ने कहा है कि कुछ के साथ असहमत हैं, उदाहरण के लिए, आप ठोस उदाहरणों के बारे में सोचते हैं कि आप बस सोचने के बजाय अपनी सोच को सही ठहराने के लिए कहें कि यह एक बुरा विचार है
  • अपने आस-पास के लोगों पर ध्यान दें। आप अपने विवाह के बारे में कितने उत्साहित होने पर टिप्पणी कर सकते हैं जब आपके आस-पास के लोगों में से एक दर्दनाक तलाक से गुजर रहा है आपको अपने उत्साह को हमेशा के लिए छिपाना नहीं पड़ता है, लेकिन आप अपनी टिप्पणी करने के लिए एक और समय भी मिल सकते हैं।
  • पर्ट चुपचाप चरण 18 नामक चित्र
    2
    नकारात्मक टिप्पणियों से बचें यदि लोग आपके आस-पास नकारात्मक टिप्पणी कर रहे हैं, तो आप को चालाकी दिखाना चाहते हैं, तो आप उनसे जुड़ने से बचना चाहिए। यह विशेष रूप से सच है यदि आप अपने कार्यस्थल पर हैं और कार्यालय नीति का हिस्सा नहीं बनना चाहते हैं। नकारात्मक प्रतिक्रियाओं को हटाने और मुश्किल स्थितियों में अच्छा प्रदर्शन करने के कई तरीके हैं ऐसा करने के कुछ तरीके यहां दिए गए हैं:
    • सही गपशप धीरे से उदाहरण के लिए: "बहुत बुरा आपने सुना है कि मारिया के बारे में। जब मैंने उससे बात की तो उसने कहा कि इस्तीफे सिर्फ एक अफवाह थी।"
    • कुछ कहना जो आपको समझौता नहीं करता है उदाहरण के लिए, "मैं कभी जॉन से नहीं मिला, इसलिए मुझे अपने पीने के बारे में कुछ नहीं पता होगा।"
    • कुछ सकारात्मक कहें "जोआना देर हो सकती है, लेकिन वह बहुत अच्छी तरह से काम करती है" या "एंटोनियो हमेशा मुझे अच्छी तरह से व्यवहार करते हैं।"
    • विषय बदलें। "आप जानते हैं, बॉस के बारे में आपकी टिप्पणी ने मुझे कुछ याद दिलाया। आप कार्यालय में पार्टी कर रहे हैं, है ना?
    • स्थिति से बाहर निकलें अगर लोग नकारात्मक बने हुए हैं और स्थिति बदलती नहीं है, तो आप माफी मांग सकते हैं और कह सकते हैं कि आपको कार्य या कक्षा में वापस जाने की ज़रूरत है। यह ऐसा तरीका है जो बातचीत से संबंधित नहीं दिखता है।
    • व्यक्ति से विनम्रतापूर्वक बंद करने के लिए कहें कहें "मैं वास्तव में हमारे पड़ोसी के बारे में गपशप नहीं करना चाहता" या "मैं इसके बारे में यहां बात नहीं करूंगा।"
  • चित्र शीर्षक सेट लक्ष्य चरण 04
    3
    नकारात्मक प्रतिक्रिया देने से पहले सकारात्मक टिप्पणी से प्रारंभ करें यदि आपको किसी की आलोचना करनी है, तो वह व्यक्ति सहकर्मी या आपका सबसे अच्छा दोस्त है, आपको इसे ऐसे तरीके से करना चाहिए जिससे वह व्यक्ति अधिक ग्रहणशील हो। इसका मतलब यह नहीं है कि यदि आप चीजें अच्छी तरह से नहीं चल रही हैं, तो आपको उसके साथ झूठ करना चाहिए, बल्कि यह कि आप कुछ सकारात्मक से शुरू करना चाहिए ताकि व्यक्ति उसे देखे कि आप उसकी देखभाल करते हैं ऐसा करने के कुछ तरीके यहां दिए गए हैं:
    • यदि आप किसी दोस्त की आलोचना करना चाहते हैं, तो आप ऐसा कुछ कह सकते हैं जैसे "मुझे लगता है कि आप में हमेशा मुझे कुछ स्नातक पाने का प्रयास करने के लिए अच्छा लगता है, लेकिन जब आप हर बार हम बाहर जाते हैं, तो यह तरह मुझे दयनीय महसूस करता है" ।
    • यदि आप किसी सहकर्मी को नकारात्मक प्रतिक्रिया देना चाहते हैं, तो आप ऐसा कुछ कह सकते हैं जैसे "मैं वास्तव में इसकी सराहना करता हूं कि आप नई परियोजना पर कितना काम कर रहे हैं, लेकिन मुझे लगता है कि मारिया आपको थोड़ा अधिक मदद करते हैं।
  • 4
    शब्दों को अच्छी तरह से चुनें जब यह चालाकी की बात आती है, तो ध्यान में रखना सबसे महत्वपूर्ण चीजों में से एक यह है कि आपको आपके विचारों को व्यक्त करने के लिए उपयोग किए जाने वाले शब्दों पर ध्यान देना चाहिए। आप अब भी यह कह सकते हैं कि आप दूसरों को नाराज़ न करें या बुरा न लगें या न ही जानते-यह-सभी के रूप में। जब आप अपनी राय देने के लिए तैयार होते हैं, तो अपने आप से पूछें कि आप जिन शब्दों का प्रयोग कर रहे हैं वे पक्षपाती, हानिकारक, पैतृक या स्थिति के लिए गलत हैं। इसलिए, उन शब्दों की तलाश करें जो किसी को अपमानित किए बिना अपने विचारों को पार करने में सहायता करें।
    • उदाहरण के लिए, यदि आप किसी सहकर्मी से बात करना चाहते हैं कि उसे कैसे काम करने की जरूरत है, तो उसे "धीमी" कहने की ज़रूरत नहीं है - इसके बजाय, उससे पूछें कि क्या वह "अधिक कुशल" तरीके से सोच सकती है।
    • यदि आप अपने बॉस को छोड़ने जा रहे हैं, तो आपको ऐसा कुछ नहीं कहना है जैसे "मैं इन लोगों के लिए बहुत चतुर हूं" -ऐसे कुछ कह सकता है "यह कंपनी मेरे लिए सही नहीं है।"
  • 5
    अपना समय सावधानी से चुनें जब यह कुशलता की बात आती है, तो एक अच्छा समय आधा लड़ाई है। अगर आपको गलत समय पर कहा गया है, तो किसी सामाजिक स्थिति को बर्बाद कर सकते हैं, और आपको चोट लगने की भावना पैदा हो सकती है। एक टिप्पणी करने से पहले, अपने आप से पूछें कि क्या यह करने का सबसे अच्छा समय है और क्या सभी इसे स्वीकार करेंगे। अपने आप से पूछें कि क्या अधिक सकारात्मक जवाब देने के लिए इंतजार करना बेहतर नहीं होगा, भले ही आप यह कहना चाहें कि आप क्या चाहते हैं।
    • उदाहरण के लिए, यदि आपका मित्र वह सबको बताने के लिए उत्सुक है, तो वह अगले सप्ताह तक इंतजार करना सबसे अच्छा होगा कि आप गर्भवती हो, इसलिए वह थोड़ी अधिक स्पॉटलाइट में टैप कर सकती है आप नहीं चाहते कि आप उसे महसूस करें कि आपने अपने बड़े दिन में भाग लिया है।
    • यदि आपका बॉस दिन के अंत में लंबी प्रस्तुति पूरी कर रहा है, तो यह असंबंधित रिपोर्ट के बारे में पूछने का सबसे अच्छा समय नहीं होगा। उस बिंदु पर पूछने से केवल भ्रम का कारण होगा, और आपका मालिक प्रस्तुति पर केंद्रित होगा, आपकी चिंताओं पर ध्यान केंद्रित करने के लिए कोई ऊर्जा नहीं होगी - अगर आप अगले दिन तक प्रतीक्षा करते हैं, तो वह आपके साथ इस मुद्दे पर चर्चा करने के लिए और अधिक उपयुक्त होगा।
  • 6
    शिक्षा के साथ निमंत्रणों को मना करना अगर कोई आपको कुछ करने के लिए कहता है, तो आपको विनम्रता से इनकार करने का एक रास्ता खोजना होगा, भले ही आप अंदर चिल्ला रहे हों "कोई रास्ता नहीं!" चाहे किसी बच्चे को आप बमुश्किल जानकर या ओवरटाइम को शुक्रवार की रात में बताने का अनुरोध करें, उसे तुरंत न कहें या नाराज़ या नाराज दिखने के बजाय, आपको यह बताकर कुछ समय लेना चाहिए कि आप यह कैसे करना चाहते हैं और फिर एक संक्षिप्त विवरण दें या माफी मांगें और कहें कि आप ऐसा नहीं कर सकते। यह एक ही संदेश पास करेगा, लेकिन प्रक्रिया में किसी को भी नाराज किए बिना।
    • उदाहरण के लिए, यदि आपका बॉस आपको किसी अन्य प्रोजेक्ट के साथ छड़ी करने के लिए कहता है और आपको बस अधिक समय उपलब्ध नहीं है, तो आप ऐसा कुछ कह सकते हैं "इस मौके पर मुझे सोचने के लिए बहुत बहुत धन्यवाद। दुर्भाग्य से, मैं अभी भी उन दो अन्य परियोजनाओं को पूरा कर रहा हूं जो आप लेकिन मुझे भविष्य में कुछ इसी तरह की मदद करना अच्छा लगेगा।
    • यदि कोई मित्र आपको एक निशान बनाने के लिए आमंत्रित करता है, लेकिन आप इसे बहुत पसंद नहीं करते हैं, तो आप कह सकते हैं, "यह सप्ताहांत की यात्रा बहुत अच्छी लगती है, लेकिन मैं घर पर रहूंगा - मेरा काम सप्ताह बहुत व्यस्त था और मुझे आराम करने की आवश्यकता है। मुझे बताओ कि यह अगले शुक्रवार की तरह क्या था? "
  • 7
    उन लोगों को बहुत व्यक्तिगत जानकारी न दें, जिन्हें आप अच्छी तरह से नहीं जानते एक और चीज जो कठोर लोग करते हैं, वह सड़क पर हर किसी को जीवन की घोषणा करने के आसपास जाते हैं। अगर आप कोमल होना चाहते हैं, तो आप अपने रिश्ते के अंत के बारे में हर किसी के बारे में बता सकते हैं, आपके पास नई एलर्जी या आपकी सभी व्यक्तिगत समस्याओं ऐसा करने से लोग असुविधाजनक बना सकते हैं और आपको नए दोस्तों को नहीं लाएगा - समझदारी और समझें जब लोग और अधिक सुनना चाहते हैं और जब यह पर्याप्त है
    • यह अन्य लोगों की व्यक्तिगत जानकारी के लिए भी सत्य है यदि आपके करीबी दोस्त और दूसरे इतने करीब नहीं होते हैं, तो किसी अन्य व्यक्ति के सामने उस दोस्त के साथ निजी बातचीत में वापस मत जाओ- वह आपकी मां के साथ अपने जटिल रिश्ते के बारे में आप से बात कर सकते हैं, लेकिन हो सकता है कि वह दुनिया जानना चाहते हैं
  • 8
    देखें कि क्या आपके शरीर की भाषा आपके शब्दों को दर्शाती है। यह अच्छा होगा यदि आपके शब्द मित्रतापूर्ण और विनम्र संदेश भेजते हैं, लेकिन यदि आपका शरीर कुछ अलग कहता है, तो लोगों का एक अलग प्रभाव होगा। यदि आप नाजुक तरीके से किसी के लिए कुछ महत्वपूर्ण बात कर रहे हैं, तो आपको नज़र से संपर्क करना, उस व्यक्ति को देखना चाहिए, न तो जमीन पर नज़र डालना चाहिए। व्यक्ति को अपना ध्यान दें और बताएं कि आप वास्तव में देखभाल करते हैं अगर आप कह रहे हैं कि वह दूसरे दिशाओं में देख रहे हैं, तो उसे गंभीरता से लेना मुश्किल होगा।
    • क्रियाएं ज़ोर से बोल सकती हैं, इसलिए देखें कि आपका शरीर आपके मुंह से अलग संदेश नहीं दे रहा है या नहीं।



  • भाग 2
    दूसरों के खाते लेना

    चित्र शीर्षक प्रभाव लोग चरण 18
    1
    विचार करें और दूसरे व्यक्ति के दृष्टिकोण को समझें। सामंजस्यपूर्ण होने का दूसरा हिस्सा यह समझने की क्षमता है कि दूसरा व्यक्ति कहां से आता है। हालांकि आपके विचारों को समझना महत्वपूर्ण है, इसलिए यह समझने की है कि किसी अन्य व्यक्ति को उसी तरह से चीजें नहीं दिखाई देंगी। यदि आप व्यक्ति को यह जानते हैं कि आप समझते हैं कि वह ऐसा क्यों सोचती है, तो वह आपके बारे में सुनने की और आपके विचारों को गंभीरता से ले जाने की अधिक संभावना होगी
    • उदाहरण के लिए, "एना की तरह कुछ कह रही है, मैं समझता हूं कि हाल ही में करना आपके लिए पर्याप्त था ..." एना को किसी अन्य प्रोजेक्ट में मदद करने के लिए पूछना आसान कर सकता है। यदि आप बस "हाय, क्या आप बाद में मेरे लिए एक नई रिपोर्ट खत्म करने के लिए रह सकते हैं?", तो वह शायद आपको असंवेदनशील खोज लेगा।
  • चित्रित रहें सावधानीपूर्ण कदम 03
    2
    सांस्कृतिक मतभेदों पर विचार करें और पूछे बिना बिना समझदारी से कार्य करने का प्रयास करें। कई सांस्कृतिक अंतर हैं जो हमारी दुनिया में पहचाने जाने चाहिए और वे लोगों की उत्पत्ति के आधार पर, वे कैसे बनाए गए, उनकी जातीयता या अतीत या यहां तक ​​कि किस पीढ़ी से आए। एक संस्कृति में कुछ अच्छी तरह से स्वीकार्यता को दूसरे में अशिष्ट माना जा सकता है, इसलिए अपने आप से पूछें कि क्या आप टिप्पणी करने से पहले अपने आसपास के विभिन्न संस्कृतियों के प्रति संवेदनशील हैं
  • चित्रित किया जा रहा है व्यवहारिक चरण 04
    3
    सावधानी बरतें आप पा सकते हैं कि आपको उस चीज़ को ठीक करने की ज़रूरत है जो किसी सह-कार्यकर्ता ने एक प्रस्तुति के दौरान कहा, या आपके किसी मित्र के पास दाँत में पालक का बड़ा हिस्सा है। हर किसी के सामने यह इंगित करने के बजाय, व्यक्ति को स्थिति के बारे में जानने के लिए एक तरफ खींचने का प्रयास करें वर्णन दिखा रहा है कि सामंजस्यपूर्ण होने का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है क्योंकि इससे पता चल जाएगा कि किस परिस्थिति में क्या कहा जाना चाहिए। यह एक महत्वपूर्ण कौशल है जिसे आपको सामाजिक और व्यावसायिक दुनिया में होना चाहिए।
    • उदाहरण के लिए, यदि आपके और एक साथी ने वृद्धि अर्जित की है, लेकिन कंपनी में कोई और नहीं जीत पाई है, तो इसके बारे में हर किसी के सामने बात करने के लिए सबसे अच्छा नहीं है आप बाद में अकेले जश्न मना सकते हैं।
  • चित्रित रहें व्यवहारिक कदम 05
    4
    सुरुचिपूर्ण हो, यहां तक ​​कि गुस्से में भी। शांत रहें और कोमल और ईमानदारी से बोलें सबसे अच्छा लगता है यद्यपि आप अपने दोस्त को बता सकते हैं कि क्या हो सकता है वास्तव में अपने व्यवहार के बारे में सोचो, या वास्तव में एक परियोजना को बर्बाद करने के लिए अपने सहयोगी पर चिल्लाना चाहते हैं, उसकी जीभ पकड़ें और जितना संभव हो उतना कोमल बनें जब तक कि उसे अपनी वास्तविक भावनाओं को बताने के लिए एक घंटे मिल जाए। कुछ कहने का कोई कारण नहीं है जिस पर आपको पछतावा पड़ेगा क्योंकि आप इस समय परेशान हैं।
    • उदाहरण के लिए, यदि कोई आपको बदसूरत स्वेटर देता है, तो कहो "उपहार के लिए बहुत बहुत धन्यवाद। मुझे खुशी है कि मुझे मेरे बारे में सोचा है।"
  • 5
    दूसरों के लिए सहानुभूति का प्रदर्शन करें टिप्पणी करने से पहले देखें और देखें कि लोग इसे कैसे प्राप्त करेंगे। यह जानना महत्वपूर्ण है कि लोग अपने राजनीतिक, धार्मिक, या अन्य व्यक्तिगत राय को जारी करने से पहले कहां से आते हैं। यद्यपि यह पूरी तरह से पता नहीं है, जहां से प्रत्येक आता है, उनसे अपमानजनक रहने से बचने के लिए आपके आस-पास के लोगों की मानसिकता और अनुभवों को समझना महत्वपूर्ण है।
    • उदाहरण के लिए, अगर आपने अभी बढ़ाई है और कार्लोस को निकाल दिया गया है, तो शायद इसके बारे में बात करने का समय न हो।
    • यदि आपके आस-पास कोई एक भक्त ईसाई है, तो यह बात करने का समय नहीं है कि आपको लगता है कि धर्म बेकार है।
    • यदि किसी व्यक्ति को एक लंबे दिन के बाद थका हुआ है, तो यह अपेक्षा न करें कि वह आपको एक बड़ी भावनात्मक संघर्ष को हल करने में मदद करे। धैर्य रखें
  • 6
    एक सक्रिय श्रोता बनें यह विनम्रता का एक महत्वपूर्ण घटक है। कोई व्यक्ति आपको बताता है और वास्तव में क्या सोच रहा है, इस बीच अंतर है, इसलिए असली संदेश प्राप्त करने के लिए आपको ध्यान से सुनना चाहिए। यदि आपका मित्र कह रहा है कि वह तिथि के अंत में अतीत में है और वह आपके साथ एक पार्टी में जाने के लिए तैयार है, लेकिन उसकी आँखें और इशारों कुछ और कहते हैं, यह कहने का एक अच्छा तरीका है कि वह अभी तक तैयार नहीं है, ठीक है। बाहर निकलने के लिए
    • ध्यान देने से कि लोग जब बात करते हैं तो वास्तव में कैसे महसूस कर रहे हैं, तो संभवत: आपको सबसे उचित तरीके से उनका जवाब देने में सहायता कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आपका सहपाठी एक परियोजना से जूझ रहा है, लेकिन मदद के लिए पूछने से डरता है, तो चिंता की तरह सुराग, बड़बड़ा करना, या एक ही चीज़ को ऊपर और ऊपर से बात करने के लिए ध्यान दें ताकि वह व्यक्ति आपके तक पहुंचने का प्रयास कर रहा है या नहीं।
    • सक्रिय सुनना भी आपको यह महसूस करने में मदद कर सकती है कि किसी व्यक्ति ने बंद करने का फैसला किया है और अब किसी विशेष विषय के बारे में सुनना नहीं चाहता है। यदि आप किसी सहकर्मी को लौट दे रहे हैं जो पहले से ही परेशान है, तो आप उसके शब्दों से ध्यान दे सकते हैं कि वह बातचीत सुनने और सुनने के लिए तैयार नहीं हैं और बाद में वापस आ सकते हैं।
  • 7
    सम्मान करो यह कुशलता के साथ हाथ में चला जाता है यदि आप वास्तविक महसूस करना चाहते हैं, तो आप दूसरों को सम्मान के साथ व्यवहार करना चाहिए। इसका मतलब यह है कि लोगों को उनके बीच में दखल देने की बजाए बात करनी चाहिए, जब वे आपको कुछ बताने की कोशिश कर रहे हैं और पूछें कि वे बुरी खबर देने से पहले कैसे हैं। प्रत्येक व्यक्ति को देखभाल और दयालुता से समझें और समझें कि उन्हें यह महसूस करना महत्वपूर्ण है कि वे पूरी तरह भले ही उनका इलाज कर रहे हों, भले ही वे दुनिया में आपके पसंदीदा लोग न हों।
    • सम्मानजनक होना सरल शालीनता का मामला है बड़ों के सामने शपथ न लेना- उन लोगों के साथ कठपुतली शब्दों का प्रयोग न करें जिन्हें आप अच्छी तरह नहीं जानते। यह ज़बरदस्त लग रहा है, और इसलिए व्यवहारहीन
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com