IhsAdke.com

कैसे सावधान रहना

विचारशील होने के लिए दूसरों के प्रति सहानुभूति महसूस करना और आपके आस-पास के लोगों के लिए स्नेह, प्रेम और करुणा दिखाने शामिल है। यह स्वार्थ की एक जीवन में गिर आकर्षक हो सकता है और केवल अपने लक्ष्यों और इच्छाओं के बारे में सोच है, लेकिन अगर आप कैसे अपने जीवन में अन्य लोगों को महसूस कर रहे हैं के बारे में सोच अपने दिन और अधिक पुरस्कृत किया जाएगा। विचारशील होने के नाते, सुनना, जब किसी को मदद की ज़रूरत होती है, और इनाम की प्रतीक्षा किए बिना अपने समुदाय की सहायता करना चाहिए। यदि आप जानना चाहते हैं कि आज आप अधिक विचारशील कैसे शुरू कर सकते हैं, तो चरण 1 से शुरू करें।

चरणों

भाग 1
अपने दृष्टिकोण को समायोजित करें

चित्र शीर्षक: 666423 1
1
दूसरों की भावनाओं के प्रति अधिक संवेदनशील रहें यदि आप अधिक देखभाल के परिप्रेक्ष्य चाहते हैं, तो आपको इसके बारे में अधिक समय बिताने की ज़रूरत होगी कि अन्य लोग कैसे महसूस कर रहे हैं देखते रहें कि दूसरों को किसी स्थिति पर कैसे प्रतिक्रिया होती है या वे किसी स्थान पर पहुंचने पर कैसा महसूस करते हैं। सावधान लोग दूसरों के मूड में पकड़े जाते हैं, यह बता सकता है कि क्या कोई परेशान है या परेशान है, और इसके बारे में कुछ करें। अगली बार जब आप अन्य लोगों के करीब होते हैं, तो कक्षा में या दोस्तों के साथ अनौपचारिक रूप से, ध्यान दें कि किसी स्थिति में उन्हें कैसा महसूस होता है।
  • नाराज़गी या देखभाल करने वाले लोग परेशान नहीं करते हैं, जब दूसरों को परेशान हो जाते हैं, भले ही उन्होंने इसे पैदा किया हो। इस तरह से अभिनय से बचें
  • यहां तक ​​कि अगर आपने चोटों का कारण नहीं निकाला है, तो ध्यान दें कि आपके आस-पास के लोग किसी विशेष टिप्पणी या नवीनता के प्रति प्रतिक्रिया कैसे करते हैं यदि आप एक बैठक में हैं और ध्यान दें कि आपके बॉस ने एक नई परियोजना के लक्ष्यों की व्याख्या करते हुए कई सहयोगियों को परेशान किया है, तो उसके बारे में उससे बात करना दिलचस्प होगा।
  • चित्र शीर्षक 666423 2
    2
    इस बारे में सोचें कि आपके कार्यों पर अन्य लोगों पर क्या असर पड़ता है। आप अपनी खुद की जरूरतों को पूरा करने के लिए बहुत व्यस्त हो सकते हैं ताकि आप सोचें कि आप क्या कहते हैं या किसी व्यक्ति पर क्या प्रभाव पड़ता है। अगली बार जब आप कुछ करना, क्योंकि या तो यह ले जाया जाता है अपने रूममेट को साफ या डेटिंग के अंत पर उसका सबसे अच्छा दोस्त से एक कॉल की अनदेखी करने के लिए, कैसे व्यक्ति अपने रुख के लिए प्रतिक्रिया होगी के बारे में सोचना गंदा रसोई छोड़ दें। यदि जवाब "बहुत अच्छा नहीं है," बेहतर प्रदर्शन करने के बारे में सोचें।
    • बेशक इसका मतलब यह नहीं है कि लोगों को हमेशा आप की हर चीज को पसंद करना या उससे सहमत होना चाहिए। कभी-कभी आपको ऐसा करना ही पड़ता है जो आपको दूसरों के लिए दिए बिना सही महसूस होता है। लेकिन अगर आपका व्यवहार स्वार्थी, कठोर या अप्रिय है, तो समय बदलने के बारे में सोचना शुरू करना है
  • चित्र शीर्षक: 666423 3
    3
    अपनी लड़ाई चुनें सावधानी वाले लोग स्वस्थ और सकारात्मक संबंध बनाए रखने पर ध्यान केंद्रित करते हैं। कभी-कभी इसका मतलब है कि किसी समस्या को सुलझाने के लिए विवादों या संघर्ष में संलग्न होना चाहिए। यदि आप विचारशील होना चाहते हैं, तो आप ऊबड़ से बच सकते हैं और हमेशा से लड़ने के बजाय सकारात्मक और स्वस्थ रिश्ते बनाए रखने का प्रयास कर सकते हैं। अगली बार जब आप किसी के साथ बहस शुरू करते हैं, तो अपने आप से पूछें कि क्या यह वास्तव में इसके लायक है या यदि आप अपने गुस्से को छोड़ दें अगर आपको नहीं लगता कि टकराव उत्पादक कुछ भी ला सकता है, तो इसे से बचें।
    • सावधानी वाले लोग अपने चिंताओं के बारे में बात करते हैं, जब उन्हें किसी रिश्ते या स्थिति में समस्याएं आती हैं। लेकिन वे इस पर ध्यान केंद्रित करते हैं कि जब यह टाला जा सकता है तो लड़ने के बजाय सकारात्मकता बनाए रखना चाहिए।
  • चित्र 666423 4 शीर्षक
    4
    अपने जीवन में लोगों की सराहना करें जितना आप अधिक ध्यान रखने योग्य हो उतना आभार दिखाएं अपने परिवार, दोस्तों, पार्टनर या किसी अन्य व्यक्ति के लिए आभारी रहें जो आपके जीवन को अधिक सार्थक और सकारात्मक बनाते हैं। जो कुछ आप याद कर रहे हैं या उन गंदे टिप्पणियों पर ध्यान केंद्रित न करें, जिन्हें आप कभी-कभी सुनाते हैं और आनंद लेते हैं और आनंद लेते हैं, ये लोग आपके जीवन में आते हैं। यह आपको एक बेहतर स्थिति में छोड़ देता है और आपके प्रियजनों की देखभाल करना आसान बनाता है
    • लोगों की सराहना करने के लिए, जब भी आप कर सकते हैं उन्हें धन्यवाद दें। कठिन समय, सहायता के लिए, या महान लोगों के लिए सहायता के लिए धन्यवाद। उन्हें पता है कि आपकी उपस्थिति वास्तव में आपके जीवन में महत्वपूर्ण है।
    • हस्तलिखित "धन्यवाद" कार्ड की शक्ति को कम मत समझो। वे अब जितना आम हो उतना आम नहीं रहे हैं, लेकिन जो व्यक्ति इसे प्राप्त करता है, उसे और अधिक विशेष महसूस हो रहा है
  • चित्र शीर्षक 666423 5
    5
    स्वार्थ की भावनाओं से बचें एक दिन से दूसरे तक पूरी तरह से स्वार्थी होने से रोकने के लिए एक चुनौती हो सकती है, लेकिन हर कोई दिन-प्रतिदिन कम और कम स्वार्थी होने के लिए काम कर सकता है। हमेशा अपने बारे में चिंतित होने के बजाए दूसरों की भावनाओं के बारे में सोचने में अधिक समय व्यतीत करें अगली बार जब आप किसी से मिलते हैं, तो ध्यान दें कि वे कैसा महसूस कर रहे हैं और कैसे वे सिर्फ अपने बारे में बात करने और अपनी आवश्यकताओं के बारे में सोचने के बजाय कैसे हैं। जितना ध्यान आप स्वार्थी नहीं होना चाहते हैं, उतना आसान होगा कि दूसरों के बारे में वास्तव में परवाह किया जाए।
    • याद रखें कि स्वार्थी होने और खुद की अच्छी देखभाल करने और दूसरे के नामों की अपनी आवश्यकताओं की अनदेखी के बीच अंतर है।
  • छवि शीर्षक 666423 6
    6
    ध्यान दें सावधानीपूर्वक लोग रोज़मर्रा की जिंदगी पर ध्यान देते हैं, लोग क्या करते हैं जब वे उनसे बात कर रहे हैं, और उनकी ज़रूरतें और भावनाएं संवेदनशील हैं। चेहरे का भाव, इशारों, कपड़े पर ध्यान और आकस्मिक टिप्पणियों में भी मदद कर सकते हैं क्या व्यक्ति सोच और सच्चाई की भावना है की एक सामान्य चित्र फार्म और ले अधिक चौकस होने के लिए।
    • आपके मित्र कह रहे होंगे कि पहले से ही संबंध की समाप्ति को पार कर, लेकिन अगर आप ध्यान देना है, तो आप वह काले घेरे और सूजी हुई नाक, संकेत है कि रोना और कैसे वह वास्तव में लगता है कि नहीं है है कि देखेंगे।
    • आपका सहयोगी एक बड़ा परीक्षण आ रहा हो सकता है और आपको लगता है कि वह रात के खाने के दिनों उसके जीवन में एक फर्क कर सकते हैं के लिए और अधिक खाना पकाने पिछले दो में कोई ठोस भोजन बना रहे हैं और आप कैसे परवाह है।
  • भाग 2
    अधिक समझदार होने के लिए कौशल जानें

    चित्र शीर्षक: 666423 7
    1
    विनम्र रहें अच्छी शिक्षा आपको सम्मान के साथ अपने आसपास के लोगों के साथ व्यवहार करने के लिए अधिक समझी और निर्धारित करेगी। शिक्षित होने के नाते मतलब है अच्छे संस्कार, नहीं जरूरत से ज्यादा अभद्र या दूसरों के सामने मोटे हो रही है, लोगों को ले जाने और पूछते हैं कि उनके दिन, उदाहरण के लिए करने के लिए के लिए दरवाजे पकड़ो। यह अन्य लोगों के लिए मुस्कुराहट का मामला है, अच्छा व्यवहार करना और दूसरों को गड़बड़ाना नहीं है हमेशा उद्देश्य से शिक्षित होने का उद्देश्य, चाहे कार्यालय में, सड़क पर चलना या अपनी बहन से बात करना
    • आपको सुपर औपचारिक या विनम्र होना ज़रूरी नहीं है सिर्फ दूसरों के प्रति ध्यान रखें और लोगों को अपनी उपस्थिति में आराम करने की कोशिश करें।
  • चित्र शीर्षक 666423 8
    2
    स्नेही रहें सावधानी से लोग उन लोगों की देखभाल कर रहे हैं जो वे प्यार करते हैं। यह दिखाने के लिए स्नेह दिखाने के लिए महत्वपूर्ण है कि आप परवाह करते हैं, चाहे आपके बच्चे को गले लगाकर या अपनी प्रेमिका के हाथ पकड़ कर। हग बहुत शक्तिशाली हैं और आराम कर सकते हैं तुम्हें पता है, छू चुंबन, petting या शारीरिक रूप से अपने प्रियजनों को पसंद करने वाले लोग हैं, जो अच्छी तरह से पता नहीं है के लिए स्नेह शारीरिक रूप से दिखाने की जरूरत नहीं है, लेकिन गले लगाने चाहिए।
    • क्रिया शब्दों की तुलना में अधिक बोलते हैं जो कोई परवाह करता है उसे बड़ा फर्क पड़ता है, लेकिन कभी-कभी आलिंगन देने या किसी व्यक्ति के चारों ओर एक हाथ लपेटने से अधिक प्रभाव पड़ सकता है
  • चित्र शीर्षक 666423 9
    3
    लोगों को सुनो दूसरों को सुनने के लिए अधिक समय ले लो सावधानी से लोग अपने आप के बारे में पूरे दिन मत बिताना पसंद करते हैं क्योंकि वे दूसरों को क्या कहना चाहते हैं। जब कोई आपसे बात कर रहा है, आँख से संपर्क करें, अपने सेल फोन के साथ गड़बड़ करना बंद करें या अन्य विचलित चीजें कर दें और व्यक्ति को बाधित न करें। यदि आपके पास कोई सलाह या टिप्पणी है, तब तक प्रतीक्षा करें जब तक कि वह बोलने के लिए तैयार नहीं हो जाती जब सुनना, शब्दों से सीधे ध्यान देना - उस व्यक्ति के चेहरे और इशारों को बेहतर ढंग से समझने के लिए देखें कि वह क्या सोच रही है और महसूस कर रही है
    • जब व्यक्ति बोलना खत्म करता है, तो अपने अनुभवों की तुलना आपके साथ न करें और कहें "मुझे पता है कि आप कैसा महसूस कर रहे हैं" आप पर फ़ोकस नहीं लाएं स्थिति को दूसरे के दृष्टिकोण से देखें
    • विवरणों पर ध्यान दें यदि व्यक्ति कुछ महत्वपूर्ण बता रहा है, तो बातचीत को समाप्त होने पर इसे मत भूलना और बाद में इसके बारे में पूछें।
    • आपको "उहम" कहने की ज़रूरत नहीं है, या जब वह व्यक्ति यह दिखा रहा है कि वह सुन रहा है, तो अपने सिर के साथ अतिरंजित आंदोलनों को बनाने की ज़रूरत नहीं है। आँख संपर्क फर्म रखने से आपके लिए यह बहुत काम हो सकता है
  • चित्र शीर्षक: 666423 10
    4
    अधिक उदार रहें अपने समय या धन के साथ उदार होने के नाते उस संबंध में बहुत अच्छी तरह से काम कर सकते हैं। यदि आप समझदार बनना चाहते हैं, तो दूसरों को और अधिक प्रदान करें और अपने साथ क्या स्वार्थी न हों। हम सभी के पास व्यस्त कार्यक्रम हैं, लेकिन वस्तुओं को दान करने के लिए समय लेना महत्वपूर्ण है, उन लोगों के लिए एहसान करें जिनके लिए उन्हें ज़रूरत है या सिर्फ आपके पक्ष में उनको बधाई। हर तरह से उदार रहो, लेकिन अपने आप को भूल नहीं, और आप अधिक ध्यान देने योग्य होने के लिए सही रास्ते पर होंगे।
    • आपके समय के साथ उदार होने के नाते बहुत महत्वपूर्ण है। आपको दूसरों की तरफ से अपने सभी खाली समय का त्याग करने की ज़रूरत नहीं है, लेकिन कुछ क्षणों को मित्रों या सुनने वाले लोगों को सुनने से अलग होने की आदत बनाते हैं।
  • छवि शीर्षक 666423 11
    5



    दूसरों के साथ व्यवहार करें जैसे आप का इलाज करना चाहते हैं यह बहुत स्पष्ट लग सकता है, लेकिन आप उन सिद्धांतों से छोटे लोगों की संख्या पर आश्चर्यचकित होंगे जो इस सिद्धांत से जीते हैं। यदि आप अधिक विचार करना चाहते हैं, तो आपको दूसरों के प्रति दयालु और सोचने की आवश्यकता है और आप उनके स्थान पर कैसे महसूस करेंगे। जब आप वेटर के लिए कठोर टिप्पणी करते हैं, तो आप परवाह नहीं कर सकते क्योंकि आप एक बुरे मूड में हैं, लेकिन सोचें कि वह कैसा महसूस करता है आप अपने छोटे भाई के लिए असभ्य नहीं हो सकते हैं, लेकिन आपको इसके बारे में सोचना चाहिए कि उसके शब्दों का आप पर क्या असर है। दूसरों की जूतों में खुद को लगाने की आदत के रूप में आप दुनिया को देख सकते हैं।
    • आप संघर्ष नहीं कर सकते हैं, लेकिन अन्य लोग भी हो सकते हैं। कल्पना करने की कोशिश करें कि इससे पहले कि आप उज्ज्वल हो जाएं या कम विशेषाधिकार प्राप्त लोगों के प्रति बेवफ़ा हो जाएं, इससे पहले कि इस स्थिति में होना अच्छा लगता है।
  • छवि शीर्षक 666423 12
    6
    दूसरों के बारे में सोचो विचार करना विचारशील होना एक और महत्वपूर्ण कारक है। अपने आसपास के लोगों का सम्मान करें और परेशान करने से बचें। इसमें पूरी बस पर सेल फोन पर जोर से बात करना शामिल नहीं है, अपनी निजी जगह पर ध्यान देना और अपनी बहन से नहीं पूछना अगर वह परवाह करता है, तो आप अपने पूर्व प्रेमी को उस पार्टी में आमंत्रित करते हैं, जो उसकी उपस्थिति दिखाएगी। दूसरों के बारे में सावधानी बरतें और उन्हें चारों ओर आराम और सम्मान महसूस करें।
    • विचार करने से लोगों को पूछना शामिल है कि क्या वे ठीक हैं। कार्यालय से एयर कंडीशनर को पहले पूछने के लिए बंद न करें, अगर दूसरों को भी ठंड लगना पड़ रहा है।
  • 7
    शब्दों और कैसे बात की जाती है वे विचारशील होने का एक महत्वपूर्ण पहलू हैं यदि आपके पास किसी मित्र या सहकर्मी को कहने के लिए कुछ नकारात्मक है, तो गैर-आक्रामक शब्दों और एक उचित समय चुनें।
  • भाग 3
    दूसरों के बारे में सोचो

    चित्र शीर्षक 666423 13
    1
    कठिनाइयों के माध्यम से लोगों की सहायता करें किसी को मदद की ज़रूरत में मदद करना विचारशील होने का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है दूसरों की मदद करने से आपके समुदाय के मित्रों, परिवार और फंसे हुए लोगों, या यहां तक ​​कि जिन लोगों को आप अच्छी तरह जानते हैं, लेकिन उनसे सहायता की ज़रूरत होती है उन लोगों पर ध्यान दें जिनको सहायता की आवश्यकता है और इसमें शामिल होने के लिए एक उत्पादक तरीका तलाशें।
    • आपके दोस्तों और परिवार के सदस्यों को हमेशा उनकी मदद की ज़रूरत नहीं होगी। जब आपको शिक्षित किया जा रहा है और वास्तव में अधिक सहायता की ज़रूरत है, यहां तक ​​कि कुछ घर के कामकाज या अतिरिक्त गतिविधियों के लिए आपको निरीक्षण करना होगा।
    • लोगों के जीवन को सुधारने के लिए एक सूप समूह, साक्षरता कार्यक्रम, स्थानीय पुस्तकालय, किशोर या अन्य कार्यक्रम में शामिल हों
  • छवि शीर्षक 666423 14
    2
    लोगों के जीवन के बारे में पूछें विचारशील होने का एक और तरीका यह जानना कठिन है कि अन्य लोग कैसे जा रहे हैं। अगली बार जब आप किसी से बात कर रहे हों, चाहे आपका पड़ोसी या सबसे अच्छा दोस्त, उससे पूछें कि वह कैसा महसूस कर रहे हैं, सप्ताह में उनके जीवन में क्या हुआ, या दिन कैसा चल रहा है। सुविधाओं के बारे में बात करने का प्रयास यह दिखा सकता है कि आप वास्तव में देखभाल करते हैं। सिर्फ दायित्व के लिए मत पूछो, बल्कि आप वास्तव में जानना चाहते हैं कि वह व्यक्ति कैसा है
    • बातचीत में अपने और दूसरे व्यक्ति के बारे में बात करने के बीच संतुलन की तलाश करें। अपने बारे में कुछ भी खुलासा किए बिना लाख बातें पूछने से बचें, लेकिन दूसरे व्यक्ति के अनुभव की परवाह किए बिना सिर्फ अपने बारे में बात नहीं करें।
    • याद रखें इसका मतलब यह नहीं है कि आप को भोला होना चाहिए। व्यक्ति के कुत्ते के बारे में मासूम सवाल हैं या यदि गर्मी के लिए मज़ेदार योजनाएं हैं, तो वह बहुत दखल के बिना अपनी रुचि दिखा सकती है
  • छवि शीर्षक 666423 15
    3
    जब आवश्यक हो तो माफी मांगें सावधानी से लोग इस बात की देखभाल करते हैं कि उनके कार्यों को दूसरों पर कैसे असर पड़ता है, और जब उन्होंने कुछ गलत किया हो तो जल्दी से माफी मांगें। वे अपनी गलतियों से इनकार नहीं करते और स्वीकार नहीं करते कि वे सही नहीं हैं। यदि आप जानते हैं कि आप किसी को चोट पहुँचाते हैं, तो अपना गर्व निगल लें और कुछ सरल कहें जैसे "आपको दुख देने के लिए मुझे खेद है I`m sorry"। यह दिखाने के लिए कि आप जानते हैं कि आपकी कार्रवाइयों को कैसे प्रभावित करता है यह दिखा रहा है कि आप वास्तव में परवाह करते हैं, क्योंकि आप दूसरों की भावनाओं के बारे में सोचते हैं।
    • आँख से संपर्क करें और माफी मांगते समय विकर्षण से बचें। दिखाएँ कि उस व्यक्ति को अपने समय का हकदार होना चाहिए
    • मत कहो "मुझे खेद है कि मैंने आपको यह टिप्पणी की है जब मैंने उस टिप्पणी की है" क्योंकि यह एक खाली बहाना है और केवल अधिक क्षति का कारण बनता है
  • चित्र शीर्षक: 666423 16
    4
    अधिक एहसान करो सावधानी से लोग समय पर खर्च करते हैं और उन लोगों की मदद करते हैं जिनकी ज़रूरत होती है। इसका मतलब यह नहीं है कि आपको किसी के लिए सहायक होना चाहिए, लेकिन आप मदद करने का प्रयास करते हैं, चाहे वह अपने प्रेमी के लिए एक कप कॉफी ले रहे हों, अपने छोटे भाई को स्कूल की सवारी देकर या अपने सबसे अच्छे दोस्त को उसकी शादी के लिए फूल चुनने में मदद दे। एक संतुलन होना चाहिए और यदि आप सक्षम हैं तो व्यक्ति को आपके लिए भी एहसान करना चाहिए। उन लोगों की सहायता करने की आदत करें जिनकी आप देखभाल करते हैं
    • आपको केवल उन लोगों की मदद करने के लिए खुद को सीमित करना नहीं है जो करीब हैं, कभी-कभी सबसे अच्छी खुशी किसी को अच्छी तरह से पता नहीं है जिसे आप अच्छी तरह जानते हैं। तुम्हारा पड़ोसी के बाद अपने पड़ोसी के फुटपाथ को स्वीप करें, प्रयास की सराहना की जाएगी।
    • देखते रहें लोग हमेशा मदद के लिए नहीं पूछते कभी-कभी आप यह महसूस कर सकते हैं कि किसी को आपकी सहायता की बहुत जरूरत है और वह आपको मदद करने के लिए बाध्य नहीं महसूस करने के लिए पूछना नहीं चाहता है।
  • छवि शीर्षक 666423 17
    5
    इसे साझा करें साझा करना यह दिखाने का एक तरीका है कि आप परवाह करते हैं अपनी चीज़ों को अधिक ध्यान रखने योग्य बनाओ, जिसमें आइटम, जो आपके लिए फर्क, कपड़े या आपके सैंडविच के आधे हिस्से में शामिल हैं, और जो किताब आपको बहुत पसंद नहीं है साझा करने के अवसर तलाशें, यह भौतिक वस्तुओं या सलाह हो। देखभाल करने वाले लोग परोपकारी हैं और साझा करना चाहते हैं।
    • आप ज्ञान साझा कर सकते हैं यदि आप कॉलेज में हैं तो कॉलेज प्रवेश के बारे में हाई स्कूल के छात्रों से बात करने के लिए समय निकालें। किसी ऐसे व्यक्ति के साथ अपने अनुभवों के बारे में बात करें जो कैरियर शुरू कर रहे हैं। टेनिस वर्ग मास्टर सेवा में एक युवा व्यक्ति की सहायता करें अपने ज्ञान को साझा करके किसी के जीवन को बेहतर बनाने के अवसरों को देखें
  • छवि शीर्षक 666423 18
    6
    लोगों के संपर्क में रहें यह दिखाने के लिए कि आप परवाह नहीं करते हैं, एक अन्य तरीका यह दिखाना है कि आप लोगों के बारे में सोचते हैं जब वे आपके साथ नहीं हैं दौड़ के बाद या अपने चचेरे भाई के जन्मदिन को कॉल करके अपने मित्रों या परिवार के संपर्क में रहें संदेश भेजा जा रहा है संदेश पूरे करने के लिए एक अच्छा तरीका है लोगों में व्यस्त रहता है और हर दिन कई मित्रों से बात करने की कोशिश करना वास्तव में यथार्थवादी नहीं है, लेकिन उनमें से कम से कम एक हफ्ते से बात करने वाली एक आदत के रूप में बहुत अंतर बना देगा।
    • यह एक बात है कि आप के सामने किसी और पर ध्यान दें, और यह देखने के लिए कि क्या आप दूर हैं जब आप ठीक हैं।
    • अगर आपको पता है कि किसी मित्र को कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है, तो उससे संपर्क करें, भले ही यह सिर्फ हैलो कहने के लिए हो। आपको यह पूछना नहीं है कि वह व्यक्ति कैसा महसूस कर रहा है - यह कष्टप्रद हो सकता है अपने दिन को रोशन करने के लिए ईमेल द्वारा एक रोचक लेख या अजीब पाठ भेजें
  • चित्र शीर्षक 666423 19
    7
    लोगों के जीवन का विवरण याद रखें यह दिखाने का एक अन्य तरीका है कि आप वास्तव में परवाह करते हैं कि बातचीत के ब्योरे पर ध्यान देना है यह आपके सह-कार्यकर्ता की बिल्ली का नाम जानना हो सकता है या यह जानकर कि वह मनौस में बड़ी हो गई है। यह याद रखें और बातचीत में जानकारी को यह दिखाने के लिए शामिल करें कि आप परवाह करते हैं। ऐसा लगता है कि अगर आप उस व्यक्ति को कुछ याद नहीं करते हैं तो आपको बहुत दिलचस्पी नहीं है। सुनिश्चित करें कि आपको याद है कि आप उसके जीवन के बारे में क्या कर सकते हैं और महत्वपूर्ण क्षणों में भाग ले सकते हैं।
    • बेशक आपको सभी को याद रखना जरूरी नहीं है: महत्वपूर्ण विवरणों पर ध्यान दें। आपको यह समझना होगा कि आप कैसे हैं और उनके लिए क्या महत्वपूर्ण है
  • छवि शीर्षक 666423 20
    8
    स्वयंसेवक काम करो यह विचारशील और सहायक होने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है आप लोगों की मदद करने के लिए अपने समुदाय में काम कर सकते हैं या आप मदद करने के अन्य तरीके पा सकते हैं। स्थानीय पुस्तकालय में स्वयंसेवी या क्षेत्र में पार्क को साफ करने में सहायता के लिए। आप अपने स्कूल के धन उगाहने वाले दोपहर के भोजन के लिए कुछ प्लेट ले कर मदद कर सकते हैं। अपने समुदाय को बेहतर बनाने और जहां आप रहते हैं वहां फर्क करने के लिए अधिक अवसरों के लिए बने रहें।
    • आप किसी दूसरे शहर या देश में स्वयंसेवा भी कर सकते हैं। किसी अन्य देश में मानवता के लिए एनजीओ आवास के साथ छुट्टियां बनाने वाले घरों को व्यय करें। यदि आप दूसरों की जिंदगी में सुधार लाने पर अधिक ध्यान केंद्रित करते हैं, तो आप अधिक विचारशील बनेंगे।
  • युक्तियाँ

    • हर दिन शुरू होने से मन में यह विचार किया जाता है कि वह एक देखभाल, देखभाल करने वाला इंसान बनने के लिए सबसे महत्वपूर्ण कदम है।
    • एक मीठा, कोमल और विनम्र आवाज का उपयोग करने की कोशिश करें चुपचाप से बोलते हुए पता चलता है कि आप समझते हैं और सुन रहे हैं।
    • हमेशा एक मुस्कान के साथ दिन शुरू - एक मुस्कान की शक्ति को कम मत समझना!
    • चीजों को दूसरे कोण से देखें इस बारे में सोचें कि दूसरे लोग कैसा महसूस करते हैं खुद को अपने जूते में रखने की कोशिश करें और कल्पना करें कि उनके जीवन क्या हैं।

    चेतावनी

    • किसी को भी अपनी दया का फायदा उठाने न दें
    • यथार्थवादी रहें
    • कुछ लोग मदद नहीं करना चाहते हैं, वे चाहते हैं उन लोगों की मदद करने का प्रयास करें।
    • अत्यधिक तरीकों से मदद नहीं करने की कोशिश करें
    • याद रखें कि यह हमेशा जीतना संभव नहीं है
    • व्यंग्य से बचें, कुछ लोग इसके साथ नाराज हो जाते हैं।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (4)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com