IhsAdke.com

कैसे किसी को बेहतर होना है

जीवन निरंतर आत्म सुधार में एक अभ्यास है, और जब हम अक्सर बेहतर शिक्षा प्राप्त करने या आने पर ध्यान केंद्रित करते हैं, हम अक्सर अपने आप को और हमारे आसपास के लोगों के साथ जिस तरह से व्यवहार करते हैं, उसे सुधारने में भूल जाते हैं। चीजों को जीतने की भीड़ में, "बेहतर" बनने का विचार महत्वाकांक्षा और स्वार्थ की ओर झुक सकता है। अपनी आत्मा को सुधारने की यात्रा और आपकी करुणा यहां शुरू होती है।

चरणों

विधि 1
आरंभ करना

एक बेहतर व्यक्ति चरण 1 शीर्षक वाली तस्वीर
1
स्वीकार करें कि "एक बेहतर व्यक्ति बनना" एक प्रक्रिया है जिसमें आप अपना शेष जीवन व्यतीत करेंगे। कोई विशिष्ट क्षण नहीं है, जहां आप शीर्ष पर पहुंचेंगे और आपके पास कहीं और नहीं होगा जहां विकसित होना है। परिवर्तन और विकास की प्रक्रिया के लिए खुले रहने से आपको अपनी लचीलापन विकसित करने में सहायता मिलती है, जो कि आपको सभी स्थितियों में सबसे अच्छा देने की कुंजी है।
  • स्वीकार करें कि आपके लक्ष्य और मूल्य समय के साथ और स्थितियों के बीच बदल सकते हैं यह सामान्य है
  • चित्रित होना एक बेहतर व्यक्ति चरण 2
    2
    अपने मूल्यों को निर्धारित करें यहां तक ​​कि सर्वोत्तम इरादों को आप कहीं भी नहीं मिलेगा जब तक कि आप अपने सिद्धांतों को अच्छी तरह से नहीं जानते। मान आपके जीवन में सबसे महत्वपूर्ण चीजें हैं वे ऐसे विश्वास हैं जो आपको एक व्यक्ति के रूप में आकार देते हैं और जिस तरीके से आप रहते हैं उसे मार्गदर्शन करते हैं। उन्हें विश्लेषण करने से आपको यह तय करने में मदद मिलेगी कि वास्तव में आपके लिए क्या मायने रखता है।
    • उदाहरण के लिए, "अच्छे दोस्त होने के नाते" या "मेरे दोस्तों के साथ समय बिताना" आपके कुछ मूल्यों का हो सकता है ये चीजें हैं जो आप को परिभाषित करने में मदद करते हैं कि आप कौन बनना चाहते हैं।
    • मूल्यों का संगतता आपके सिद्धांतों के साथ आपका व्यवहार कितना संरेखित होता है उदाहरण के लिए, यदि "मेरे दोस्तों के साथ समय व्यतीत करना" आपके मूल्यों में से एक है, लेकिन आप हमेशा कार्य को सामाजिक होने से रोकते हैं, तो यह मूल्य अनुकूल नहीं है अपने सिद्धांतों के साथ असंगत व्यवहार आपको असंतुष्ट, दुखी या दोषी महसूस कर सकता है
  • एक बेहतर व्यक्ति बनो चित्र 3
    3
    उन चीजों की जांच करें जो आप अपने आप में विश्वास करते हैं, क्योंकि हमारी पहचान हमारे आसपास के लोगों द्वारा भी आकृतियां होती है। उदाहरण के लिए, मनोवैज्ञानिक अध्ययन ने बार-बार दिखाया है कि लोगों को कम उम्र में पूर्वाग्रहित होना सीखना है। ये व्यवहार और विश्वास सिखाने के तरीके को प्रभावित करते हैं जिससे हम अपने और हमारे आस-पास के लोगों को अनुभव करते हैं। अपने बारे में अपने दृष्टिकोण के स्रोत को समझना आपको बेकार विश्वासों को बदलने और उन लोगों को गले लगाने में मदद कर सकता है जो आपको समझ में आते हैं।
    • हम खुद को बड़े समूहों के संबंध में भी सीखना सीखते हैं, जैसे कि वंश या लिंग यह हमारी अपनी पहचान के आवश्यक घटक हो सकते हैं
  • एक बेहतर व्यक्ति बनने वाला चित्र चरण 4
    4
    अपने व्यवहार को पूर्ण और ईमानदारी से जांचें ध्यान दें कि आप तनाव का कैसे जवाब देते हैं, आप कैसे नुकसान से निपटते हैं, आप अपने क्रोध को कैसे संभालते हैं और आप अपने प्रियजनों के साथ कैसे व्यवहार करते हैं आपको अपने वर्तमान व्यवहार को समझने की ज़रूरत है कि कैसे विकसित हो।
    • अपने व्यवहार का विश्लेषण करने के बाद आपको उन विशिष्ट परिवर्तनों का एक विचार मिलेगा जिनसे आप करना चाहते हैं।
  • एक बेहतर व्यक्ति बनने वाला चित्र चरण 5
    5
    निर्धारित करें कि आप किस परिवर्तन को देखना चाहते हैं कहने के बजाय "मैं सबसे अच्छा दोस्त बनना चाहता हूं," यथासंभव विशेष रूप से रहने का प्रयास करें। इसका मतलब क्या है? क्या आप दूसरों की सहायता करना चाहते हैं? क्या आप अपने दोस्तों के लिए और अधिक उपलब्ध होना चाहते हैं?
    • आविष्कारक और उद्यमी स्टीव जॉब्स ने एक बार कहा था कि उन्होंने खुद को निम्नलिखित प्रश्न पूछा हर सुबह: "यदि आज मेरी आखिरी दिन थी, तो क्या मैं आज जो करना चाहता हूँ, वह करना चाहता हूं?" यदि जवाब "नहीं" था, तो यह कुछ बदल जाएगा यह आपके लिए एक उपयोगी प्रश्न हो सकता है
    • उचित परिवर्तन चुनें यदि आप स्वाभाविक रूप से अंतर्मुखी व्यक्ति हैं, उदाहरण के लिए, "बेहतर व्यक्ति बनना" जैसे "बाहर जाकर और दलों में भाग लेने" को परिभाषित करना आपके मूल्यों के साथ बहुत प्रभावी या अनुकूल नहीं हो सकता है इसके बजाय, आप अपने परिवर्तन को कुछ और प्राप्त करने योग्य और आपके व्यक्तित्व के अनुसार परिभाषित कर सकते हैं, जैसे: "नए लोगों को नमस्ते कहो।"
  • एक बेहतर व्यक्ति बनो चित्र 6
    6
    लक्ष्य निर्धारित करें आप उन्हें एक पत्रक पर लिख सकते हैं या बेहतर ढंग से, एक डायरी शुरू कर सकते हैं। इससे आपकी अंतर्मुखी पक्ष खुल जाएगा और आपको किसी उद्देश्य के दृष्टिकोण से बेहतर ढंग से समझने की अनुमति मिल जाएगी।
    • एक डायरी लिखना एक सक्रिय और प्रतिबिंबित करने वाला गतिविधि होना चाहिए। यादृच्छिक विचारों को लिखना आपकी बहुत मदद नहीं करेगा इसके बजाय, उन स्थितियों के बारे में लिखें, जिनसे आपको सामना करना पड़ा, आपने कैसे महसूस किया, आपने कैसे प्रतिक्रिया दी, और आप क्या मानते हैं कि आप अलग तरीके से कर सकते थे।
    • आपको शुरू करने के लिए यहां कुछ प्रश्न दिए गए हैं: क्या कोई विशेष रिश्ता है जिसे आप बेहतर करना चाहते हैं? क्या आप अधिक परोपकारी होना चाहते हैं? क्या आप पर्यावरण के लिए और अधिक करना चाहते हैं? क्या आप बेहतर पति या पत्नी बनना चाहते हैं?
  • एक बेहतर व्यक्ति बनो चित्र 7
    7
    सकारात्मक लक्ष्य बनाएं अनुसंधान से पता चलता है कि आप की लक्ष्यों में वृद्धि की संभावना बढ़ जाती है यदि वे "नकारात्मक" (आप कुछ करना बंद कर देंगे) के बजाय "सकारात्मक" (कुछ करना होगा)। नकारात्मक लक्ष्यों से आप अपनी प्रगति के बारे में बहुत ज्यादा न्याय कर सकते हैं या दोषी महसूस कर सकते हैं। अनुसरण करने के लिए एक मार्ग के रूप में लक्ष्यों के बारे में सोचना शुरू करें, अनुसरण करने के लिए एक पथ के रूप में नहीं।
    • उदाहरण के लिए, यदि आपने अधिक आभारी होने का फैसला किया है, तो लक्ष्य को सकारात्मक रूप से विकसित करें: "मैं उन लोगों के प्रति अपना आभार व्यक्त करना चाहता हूं जो मेरे प्रति दयालु हैं।" पिछले व्यवहारों को देखते हुए लक्ष्य लिखने से बचें, जैसे "मैं इतना कृतघ्न होना बंद करना चाहता हूं।"
  • एक बेहतर व्यक्ति बनने वाला चित्र चरण 8
    8
    किसी ऐसे व्यक्ति का पता लगाएं जो आपको कठिन समय से प्रेरित करता है आप एक धार्मिक व्यक्ति, एक राजनेता, एक कलाकार या आपके करीबी व्यक्ति की पसंद कर सकते हैं जो प्रशंसा करते हैं।
    • किसी को चुनने के लिए दिलचस्प है जिसे आप से संबंधित हैं। यदि आप किसी अजनबी के व्यवहार पर भरोसा करते हैं, तो व्यक्ति के विकृत अवधारणा को बनाना आसान हो सकता है। इससे आपको अपने बारे में अस्वास्थ्यकर विचार हो सकते हैं यहां तक ​​कि बैयन्स बिल्कुल सही नहीं है, आखिरकार
    • प्रेरक मॉडल लोगों की जरूरत नहीं है जो विश्व को बदलते हैं। महात्मा गांधी और मदर टेरेसा प्रेरणादायक आंकड़े हैं, लेकिन वे केवल उन ही नहीं हैं जो इसे पढ़ सकते हैं। छोटे, हर रोज़ व्यवहार आम तौर पर आपको और अधिक सिखा सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आपके सहकर्मियों में से एक हमेशा खुश रहता है, तो उनसे पूछिए कि क्यों उससे पूछें कि वह जीवन के बारे में क्या सोचता है और वह क्या करता है आप एक साधारण प्रश्न से क्या सीख सकते हैं पर आश्चर्य हो सकता है
    • ऐसा नहीं है कि आप दूसरों की कहानी से प्रेरित नहीं हो सकते। किसी ऐसे व्यक्ति को ढूँढना जिसमें एक कहानी है जिसे आप पहचान सकते हैं, आपकी मदद कर सकते हैं, खासकर अगर आपके जीवन में कई रोल मॉडल नहीं हैं।
    • एस्ट्रोफिसीसिस्ट नील डेग्रास से टायसन का तर्क है कि मॉडल को उन आधारों के रूप में सेवा करना चाहिए जिनके लिए आप होना चाहते हैं। इसके बजाय, यह सुझाव देता है कि आप जिस तरह से इन लोगों को वहां जाना चाहते हैं, उन तरीकों की जांच करें जहां आप जाना चाहते हैं उन्होंने क्या किताबें पढ़ीं? वे किस रास्ते से गुजरे? आप लोग कहाँ जाना चाहते हैं, यह कैसे मिलता है? इन सवालों के जवाब ढूँढना आपको अपना रास्ता चलने में मदद कर सकता है
  • विधि 2
    करुणा व्यायाम

    एक बेहतर व्यक्ति बनो चित्र 9
    1
    आत्म-दया का अभ्यास करें इससे पहले कि आप दूसरों से प्यार करना सीखें, आपको खुद से प्यार करना सीखना होगा। यह स्वार्थी और व्यर्थ प्यार नहीं है, बल्कि वह प्यार जिसे आप के लिए स्वीकार करता है और जो कौशल और मूल्यों को बचाता है, उन्हें बचाता है। याद रखें कि आप एक कोमल, दयालु, और, सब से ऊपर, योग्य व्यक्ति हैं यह, एक साथ अच्छे और सौम्य व्यवहार के साथ, आपको स्वीकार करने और बेहतर समझने में सहायता करेगा।
    • किसी मित्र के परिप्रेक्ष्य से अपने अनुभवों के बारे में लिखने की कोशिश करें, जो आपको अपने दृष्टिकोण के बजाय प्यार करता है। अध्ययनों से पता चलता है कि इस प्रकार की टुकड़ी आप की अनदेखी या दबाने की बजाय नकारात्मक भावनाओं पर कार्रवाई करने में मदद कर सकती है। अपनी भावनाओं को स्वीकार करना स्वयं-दया के लिए महत्वपूर्ण घटक है। आम तौर पर हम दूसरों की तुलना में स्वयं के प्रति दयालु हैं - अपने आप को एक प्यार के लिए दिखाए जाने वाले स्वीकृति को प्रदर्शित करें।
    • दिन के दौरान आत्म-दया के क्षण बनाएं, खासकर जब आपको लगता है कि आप कुछ अप्रिय के माध्यम से जा रहे हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप सेवा पर किसी प्रोजेक्ट के साथ देर कर रहे हैं, तो आप स्वयं का फैसला कर सकते हैं या चिंता का सामना कर सकते हैं इसके बजाय, तनाव को पहचानें: "मुझे अब बल दिया गया है।" फिर स्वीकार करते हैं कि हर कोई समय-समय पर इसके माध्यम से चला जाता है: "मैं अकेला नहीं हूं।" अंत में, अपने दिल पर अपना हाथ रखकर और अपने आप को सकारात्मक बनाकर अपने आप पर दयालु रहें, "मैं मजबूत होना सीख सकता हूं, मैं धीरज रखने के लिए सीख सकता हूं, मैं खुद को स्वीकार करना सीख सकता हूं।"
  • चित्रित होना एक बेहतर व्यक्ति चरण 10
    2
    अपने आप को आलोचना करना बंद करो अपनी प्रतिभा और आपकी श्रेष्ठ विशेषताओं के लिए समय ले लो, चाहे भौतिक या आंतरिक। अधिक शत्रुतापूर्ण आप खुद के लिए हैं, अधिक शत्रुतापूर्ण आप दूसरों के लिए होगा
    • अपने आप के बारे में नकारात्मक विचारों के सभी बार रिकॉर्ड बनाकर शुरू करें स्थिति, विचारों और परिणामों को याद रखें
    • उदाहरण के लिए, आप लॉग इन प्रविष्टि बना सकते हैं जो कुछ ऐसा दिखता है: "आज मैं जिम में गया, पतली लोगों से घिरा हुआ था और मुझे बहुत मोटी महसूस हुई, मैं खुद के बारे में परेशान था और शर्मिंदा था। मेरी कसरत खत्म करो। "
    • फिर उन विचारों के लिए एक तर्कसंगत उत्तर खोजें यह मुश्किल हो सकता है, लेकिन तथ्यों और तर्क के साथ लगातार अपने आप को चुनौती देने से आपकी सोच बदल सकती है
    • उदाहरण के लिए, ऊपर की स्थिति में एक तर्कसंगत प्रतिक्रिया हो सकती है: "मैं अपने शरीर और स्वास्थ्य की देखभाल करने के लिए जिम में जाता हूं।" मैं खुद का ख्याल रख रहा हूं, मुझे इसके लिए शर्म क्यों लाना चाहिए? अकादमी में मैं जितना अधिक समय तक ट्रेन कर सकता हूं या बेहतर जीन है। क्या मैं उन लोगों की राय को ध्यान में रखूँगा जो मेरी उपस्थिति से मुझे न्याय करते हैं या जो लोग मुझे समर्थन और प्रोत्साहित करते हैं? "
    • आलोचना आमतौर पर वाक्यांशों के रूप में आता है की तरह "मैं एक फैंसी कार होनी चाहिए" या "मैं एक निश्चित पोशाक आकार पहनना चाहिए।" जब हम दूसरों की मानकों के अनुसार खुद की तुलना करते हैं, तो हम दुखी और शर्मिंदा होते हैं। निर्धारित करें कि आप अपने लिए क्या चाहते हैं और दूसरों को क्या कहते हैं, इसे अस्वीकार करें चाहिए हो।
  • एक बेहतर व्यक्ति बनने वाला चित्र चरण 11
    3



    अपनी रूटीन की जांच करें, क्योंकि हम अक्सर हमारे जीवन से संतुष्ट हैं। एक नीरस दिनचर्या आप प्रतिक्रियाशील या चक्रीय व्यवहार पैटर्न में फंस सकते हैं। आपने ऐसी आदतों और व्यवहारों को विकसित किया है जो आपको इसे साकार करने के बिना बाधित कर सकता है
    • उदाहरण के लिए, यदि आपको एक व्यक्ति को चोट लगी है, तो आप बाधाओं को बना सकते हैं, जो दूसरों को बंद होने से रोकते हैं ये बाधा आपको फिर से चोट पहुंचाने से रोक सकते हैं, लेकिन वे आपको अच्छे लोगों से जुड़ने और अपने जीवन में खुशी लाने से भी रोका जा सकते हैं।
    • नई गतिविधियों का अनुभव करना, जैसे सामाजिक गतिविधियों में भाग लेना या नई दोस्ती की तलाश करना, उन कौशल को खोजने का एक शानदार तरीका हो सकता है, जिन्हें आप विश्वास नहीं करते थे कि आपके पास था। यह दूसरों के साथ संबंध बनाने और आपकी भावनाओं के बारे में नई चीजों की खोज करने में भी आपकी मदद कर सकता है।
    • पुरानी आदतों को तोड़ने के तरीके खोजना आप भी कई लोगों के संपर्क में रख सकते हैं जो अपने जीवन की संभावनाओं को बदल सकते हैं। अनुसंधान से पता चलता है कि कुछ दृष्टिकोण, जैसे पूर्वाग्रह या भयभीत, किसी अन्य व्यक्ति की संस्कृति या परिप्रेक्ष्य का सामना करने पर सुधार किया जा सकता है। आपको एहसास होगा कि आप दूसरों से सीख सकते हैं और वे भी आप से सीख सकते हैं।
  • एक बेहतर व्यक्ति बनो चित्र 12
    4
    क्रोध और ईर्ष्या को नियंत्रित करने का प्रयास करें ये भावनाएं स्वाभाविक हैं, लेकिन अगर आप दूसरों के गुस्से या जलमग्न महसूस करते हैं, तो खुशी को शायद ही मिल पाएगा। आत्म-दया की खेती की तरह, व्यवहार और दूसरों की इच्छाओं को स्वीकार करना, वह व्यक्ति बनने की राह पर एक आवश्यक कदम है जिसे आप चाहते हैं।
    • क्रोध आमतौर पर होता है क्योंकि हम मानते हैं कि चीजें नहीं होना चाहिए हमारे साथ होते हैं अगर हम अलग-अलग योजनाओं की तुलना में अलग-अलग जा रहे हैं तो हम घबरा सकते हैं। यह स्वीकार करने के लिए लचीलेपन का विकास करना है कि ऐसी चीजें हमेशा काम नहीं करेंगी जितनी आप अपेक्षा करते हैं, उन भावनाओं को कम करने में आपकी सहायता कर सकते हैं।
    • उन चीजों पर ध्यान केंद्रित करें जिन पर आप नियंत्रित कर सकते हैं और जिन चीज़ों को आप नियंत्रित नहीं कर सकते हैं उनके बारे में कम चिंता करें। याद रखें: आप अपने कार्यों को नियंत्रित कर सकते हैं, लेकिन उनके परिणाम नहीं। परिणामों के बजाय कार्यों पर ध्यान केंद्रित करने से आपको आराम और क्रोध महसूस करने में मदद मिल सकती है जब चीजें बाहर नहीं निकलतीं (जो समय-समय पर होगी)।
  • एक बेहतर व्यक्ति बनो चित्र 13
    5
    दूसरों को माफ कर दो, क्योंकि इसके पास शारीरिक लाभ भी हैं Remoer शिकायतों और पिछली गलतियों को आपके रक्तचाप बढ़ा सकते हैं, जबकि माफी शरीर के तनाव को कम कर सकती है। अपने सभी लाभों के लिए, दूसरों को क्षमा करना सबसे कठिन कामों में से एक हो सकता है।
    • उस चीज़ के बारे में सोचो जिसे आप माफ कर सकते हैं और उन विचारों का विश्लेषण कर सकते हैं जो आपके दिमाग में इसके बारे में पॉप अप करते हैं। आप उस व्यक्ति के बारे में कैसा महसूस करते हैं? क्या आपको शारीरिक रूप से प्रभावित होता है?
    • सीखने के माध्यम से अनुभव पर प्रतिबिंबित आप अलग तरीके से क्या कर सकते थे? दूसरे व्यक्ति ने अलग तरीके से क्या किया है? क्या आप इस अनुभव से सीख सकते हैं? सीखने में एक दर्दनाक अनुभव को बदलने से आपको कम हानि महसूस करने में मदद मिल सकती है।
    • दूसरे व्यक्ति से बात करें, लेकिन आरोप न करें - यह केवल आपको रक्षात्मक पर डाल देगा I अपनी भावनाओं को साझा करने और व्यक्ति से अपनी भावनाओं को साझा करने के लिए भी पूछने के लिए पहले व्यक्ति में अभिव्यक्ति का उपयोग करें
    • न्याय से ऊपर शांति की चेष्टा करें अक्सर क्षमा करना मुश्किल है क्योंकि हमारे विचार निष्पक्ष हैं। दूसरे व्यक्ति को आपके बदला की उम्मीद नहीं हो सकती है, लेकिन आप इसके द्वारा सबसे अधिक प्रभावित होंगे। किसी विशेष कार्य या व्यक्ति को क्षमा करने के परिणाम के आधार पर निर्भर न करें।
    • याद रखें कि क्षमा क्षमावाद के बराबर नहीं है ईविल अभी भी हुआ है और आप इसे क्षमा करके इसे अनदेखी नहीं कर रहे हैं आप अपने खुद के क्रोध को अपने साथ ले जाने का बोझ जारी कर रहे हैं।
  • एक बेहतर व्यक्ति बनो चित्र 14
    6
    आभारी रहें, आभार के लिए एक भावना से ज्यादा है, यह एक सक्रिय अभ्यास है। इस व्यवहार को विकसित करने से आपको और अधिक सकारात्मक, खुश और स्वस्थ बना मिल सकता है। आभार, लोगों को दुख से उबरने, संबंधों को मजबूत करने और करुणा दिखाने में मदद करता है।
    • कृतज्ञता की डायरी रखें एक धूप सुबह या स्वादिष्ट कॉफी का एक कप, यहां तक ​​कि बहुत बड़ा चीजों की तरह चीजें हैं जो हर दिन आभारी हैं, छोटी बातों से रिकॉर्ड, एक साथी या एक दोस्त के प्यार की तरह। इन बातों पर ध्यान देना और उन्हें लिखना आपको बाद में याद रखने में मदद कर सकता है।
    • आश्चर्य का आनंद लें, क्योंकि अप्रत्याशित रूप से आपके पर एक मजबूत प्रभाव हो सकता है। ये आश्चर्य भी छोटा हो सकता है, जैसे आपके पार्टनर ने व्यंजन धोकर या आपको किसी दोस्त से संदेश प्राप्त किया जिसे आपने महीनों तक नहीं बुलाया है
    • दूसरों के साथ आभार साझा करें क्योंकि इससे आपको ये सकारात्मक चीजें याद रखने में मदद मिलेगी। शेयरिंग किसी और दिन को सुधारने में आपकी सहायता कर सकती है और उन्हें आभारी होने के लिए प्रेरित कर सकती है।
  • एक बेहतर व्यक्ति बनने वाला चित्र चरण 15
    7
    सहानुभूति सहानुभूति मनुष्य, कई अन्य जानवरों की तरह, उन्हें आसपास के लोगों के साथ सामाजिक संबंधों का निर्माण करने के लिए बनाया गया था। बचपन से हम सीखते हैं दूसरों "पढ़ें" करने के लिए और encaixarmos करने के लिए उनके व्यवहार की नकल करने के लिए हम क्या जरूरत है पाने के लिए और outros.Entretanto के साथ कनेक्ट करने, सहानुभूति दूसरों के व्यवहार की व्याख्या और महसूस करने में सक्षम से अधिक है आपके भावनाओं। यह हमें की कल्पना करने के लिए कैसे एक अन्य व्यक्ति के नजरिए से जीवन का अनुभव करने के लिए, वह कैसे सोचता है कि लगता है और लगता है कि वह क्या महसूस करता है में मदद करता है। सहानुभूति खेती की मदद से आप दूसरों की भावनाओं के प्रति संवेदनशील हो, बेहतर अन्य लोगों से संपर्क और कम से कटा हुआ महसूस। यह आपको दूसरों के साथ व्यवहार करने में भी मदद करेगा क्योंकि आप उनका इलाज करना चाहते हैं
    • अध्ययन बताते हैं कि प्यार दयालुता का ध्यान और दयालु ध्यान भावनात्मक गतिविधि के लिए जिम्मेदार मस्तिष्क क्षेत्र को उत्तेजित कर सकता है, और आपको कम तनाव और अधिक स्थिर महसूस करने में सहायता करता है। चिंतनशील ध्यान समान प्रभाव हैं, लेकिन सहानुभूति के विकास में यह कम उपयोगी है।
    • अनुसंधान से पता चलता है कि दूसरों को क्या महसूस कर रहा है, आपकी सहानुभूति को बढ़ावा दे सकता है। यहां तक ​​कि काल्पनिक पुस्तकें पढ़ने से आप किसी और के परिप्रेक्ष्य को समझने के लिए प्रोत्साहित कर सकते हैं।
    • जब भी हो सके निर्णय निलंबित करें अनुसंधान से पता चलता है कि उन लोगों के साथ सहानुभूति करना मुश्किल है जिनके बारे में हम मानते हैं कि वे अपने ही दुखों के लिए जिम्मेदार हैं - वे लोग जो "उन्होंने लगाया है काटते हैं"। स्वीकार करते हैं कि आप पूरी तरह से न्यायाधीश के जीवन को पूरी तरह से नहीं जानते हैं।
    • अधिक विविध लोगों के लिए देखें अध्ययनों का दावा है कि किसी अन्य व्यक्ति की संस्कृति या विश्वासों के संपर्क में आप इसके साथ सहानुभूति कर सकते हैं। जितना आप सोचते हैं और आपसे भिन्न तरीके से व्यवहार करते हैं, उतनी ही आप खुद को बेनकाब करते हैं, आप निर्णय या पूर्वाग्रहों को विकसित करने की कम संभावना है।
  • एक बेहद बेहतर व्यक्ति चरण 16 शीर्षक वाली तस्वीर
    8
    लोगों पर फोकस करें, चीजें नहीं। उदाहरण के लिए, हमें प्यार करने की भावना जैसे अनावश्यक चीज़ों के लिए वास्तविक आभार का अनुभव करने की अधिक संभावना है। वास्तव में, भौतिक चीज़ों की तलाश करना एक ऐसी निशानी है जो आप गहरी आवश्यकता के लिए प्रयास करने की कोशिश कर रहे हैं।
    • शोध से पता चलता है कि भौतिकवादी लोग आम तौर पर होते हैं कम खुश। वे पूरी तरह से अपने जीवन के साथ कम खुश महसूस करते हैं और डर और उदासी जैसे नकारात्मक भावनाओं का अनुभव करने की अधिक संभावना होती है।
  • एक बेहतर व्यक्ति बनें चित्र 17
    9
    अधिक साझा करें हर कोई दान के लिए हजारों डॉलर का दान नहीं कर सकता है, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि आप उन लोगों के लिए छोटे दान करने में सक्षम नहीं हैं जिनकी जरूरत सबसे अधिक है। दूसरों की मदद करने से आपको भी लाभ होता है शोध से पता चलता है कि परोपकारी लोग खुश हैं और दूसरों की सहायता करके एंडोर्फिन स्तरों में वृद्धि का अनुभव हो सकता है।
    • खुद के लिए आगे आए। अपने सप्ताहांत टीवी देखने के बजाय, स्थानीय आश्रय में स्वयंसेवक दूसरों की सहायता से आप लोगों से अधिक जुड़ सकते हैं और आपको समुदाय के सक्रिय सदस्य की तरह महसूस कर सकते हैं।
    • दयालुता के यादृच्छिक कृत्यों का दैनिक उपयोग करें आप एक बुजुर्ग मदद कर रहे हैं अपनी खरीद को चार्ज करने या किसी को एक रास्ता शिक्षण हैं, अधिक आप दूसरों की मदद, और अधिक आप महसूस यह कैसे पुरस्कृत है और अधिक आप स्वार्थ पर काबू पाने के।
    • शोध से पता चलता है कि परोपकारी कृत्यों को वास्तव में व्यक्ति से अलग हो गया है उदारता का एक छोटा सा प्रदर्शन दूसरे व्यक्ति को ऐसा करने के लिए प्रेरित कर सकता है, जो किसी अन्य व्यक्ति को प्रेरित कर सकता है, और इसी तरह।
  • एक बेहतर व्यक्ति चरण 18 के शीर्षक वाला चित्र
    10
    ध्यान दें कि आपका व्यवहार दूसरों पर कैसे प्रभाव डालता है अक्सर हम अपने स्वयं के व्यवहार पर ध्यान केंद्रित इतना समय बिताते हैं कि हम भूल जाते हैं कि वे दूसरों को कैसे प्रभावित करते हैं यह एक मनोवैज्ञानिक रक्षा तंत्र है जो दूसरों की बातचीत से निपटने में हमारी सहायता करता है। यदि हर कोई आपसे भी इसी तरह प्रतिक्रिया करता है, तो संभव है कि आपने बुरी आदतों को विकसित किया हो। आपकी सुरक्षा तंत्र आपके व्यक्तिगत विकास को बाधित कर रहे हैं।
    • उदाहरण के लिए, आप की अन्य प्रतिक्रियाओं की समीक्षा करें क्या लोगों को लगता है कि आप आसानी से क्या कहते हैं? यह संभव है कि आपने रक्षा तंत्र विकसित किया है जो आपको दूसरों को बेहतर महसूस करने के लिए नीचे दिखता है और न कि लोग बहुत संवेदनशील हैं। संचार के अन्य तरीकों का प्रयास करें जो उसी प्रतिक्रियाओं का परिणाम न हो।
    • जिस तरह से आप दूसरों के साथ बातचीत करते हैं उसका विश्लेषण करें पैटर्नों की खोज करें और यह निर्धारित करें कि कौन आपको मदद कर रहा है और कौन आपको निरोधक कर रहा है। आप अधिक लचीला और अनुकूलनीय हैं, बेहतर होगा कि आप अपने आसपास के लोगों के साथ व्यवहार करेंगे।
  • विधि 3
    सबसे अच्छा रास्ता चुनना

    चित्रित होना एक बेहतर व्यक्ति चरण 1 9 शीर्षक
    1
    अपनी प्रतिभा का अन्वेषण करें हमारे पास सभी कौशल या हित हैं जिन पर हम उत्कृष्टता प्राप्त करते हैं। यदि आपको विश्वास नहीं होता कि आपकी प्रतिभा है, तो आप इसे खोज नहीं कर सकते। आपको लगता है कि कुछ भी खोजने से पहले निरंतर होना और कई चीजों का अनुभव करना आवश्यक है
    • समान लोगों को एक ही गतिविधियों में आकर्षित किया जा सकता है। उदाहरण के लिए, एड्रेनालाईन नशेड़ियों को सिलाई क्लबों जैसे चुप, धीमी जगहों को पसंद नहीं किया जा सकता है, लेकिन जो व्यक्ति शांत गतिविधियों का आनंद उठा सकता है निर्धारित करें कि आप किसके साथ अपना समय बिताना चाहते हैं, आपको उन चीज़ों को खोजने में मदद मिल सकती है जो आप आनंद लेते हैं।
    • धीरज रखो, क्योंकि परिवर्तन रातोंरात नहीं होता है। नए लोगों से मिलने या नई गतिविधियों का प्रयास करने के लिए रूटीन को छोड़ना मुश्किल हो सकता है, खासकर जब आप बहुत व्यस्त हैं।
    • एक कोर्स में नामांकित, एक उपकरण खेलने या एक खेल खेलने के लिए सीखने की कोशिश करें आप न केवल कुछ नया सीखेंगे, आप इस सीखने में रुचि रखने वाले अन्य लोगों से भी मिलेंगे। यह सुविधा क्षेत्र से खुद को मजबूर करने का एक सुरक्षित और उपयोगी तरीका हो सकता है
  • एक बेहतर व्यक्ति चरण 20 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    आप जो प्यार करते हो कोई बात नहीं आप कितना बनाते हैं, आप कभी भी खुश नहीं होंगे यदि आप अपने पूरे जीवन को कुछ नफरत करने के लिए खर्च करते हैं। यद्यपि हम सभी के लिए करिअर में शौक बदलने के लिए बहुत भाग्यशाली नहीं हैं, तो अपने समय का कम से कम हिस्सा आपको खुश करने के लिए समर्पित करना महत्वपूर्ण है।
    • सार्थक बातें करने से आप खुश और फुलर महसूस कर सकते हैं। रचनात्मक गतिविधियों, जैसे कला और संगीत, आपकी भावनाओं और विचारों को उत्पादक और स्वस्थ तरीके से व्यक्त करने में आपकी सहायता कर सकते हैं।
    • एक मिथक है कि जीवन में सफल होने के लिए केवल एक ही लक्ष्य पर ध्यान देना आवश्यक है और कुछ भी रास्ते में नहीं पहुंचें, अवकाश और आराम भी नहीं। दुर्भाग्य से, यह जीने का एक अस्वस्थ तरीका है। अपने जीवन के एक पहलू को दूसरों पर ध्यान केंद्रित करने की कोशिश न करें।
    • यदि आप लंबे समय से अपनी सेवा में नाखुश हैं, तो क्यों विचार करें संभव है कि कुछ बदलाव इस सोच को बदल सकें। यदि आपको लगता है कि आप कुछ भी महत्वपूर्ण नहीं कर रहे हैं या अपने कैरियर का पालन नहीं कर रहे हैं जो आपके मूल्यों से मेल नहीं खाता है, तो एक नई नौकरी तलाशने पर विचार करें।
  • एक बेहतर व्यक्ति बनने वाला चित्र चरण 21
    3
    मज़ेदार काम के साथ संतुलन रखने की कोशिश करो और सीखें इनमें से किसी एक चीज़ पर विशेष रूप से ध्यान केंद्रित करना एक नीरस दिनचर्या बनाएगा। मनुष्य जल्दी से सकारात्मक घटनाओं के साथ समायोजित करते हैं, जो नए और सकारात्मक अनुभवों को समझने की हमारी क्षमता को कम कर सकते हैं, खासकर जब आपके जीवन में कोई विविधता नहीं होती है
    • अनुसंधान से पता चलता है कि हम अपने आरामदायक क्षेत्रों में उत्पादक नहीं हैं। नए अनुभवों की खोज करना और दूसरों के साथ बातचीत करना महत्वपूर्ण है, भले ही वे डरावने लगते हों। इससे आपको और अधिक लाभ मिलेगा
    • असुविधा और दर्द से बचने की इच्छा हमें कम लचीला बना सकती है हालांकि, अनुसंधान से पता चलता है कि भेद्यता को गले लगाया जा रहा है - संभावना है कि कुछ गलत होगा - सभी जीवन का अनुभव करने के लिए महत्वपूर्ण है।
    • चिंतनशील ध्यान एक अच्छा प्रारंभिक बिंदु हो सकता है उनके कार्यों में से एक व्यक्ति को दोहराए जाने वाले पैटर्नों से अधिक जागरूक बनाना है, जो स्वयं को स्वीकार कर सकते हैं। एक ध्यान वर्ग खोजें या उन तकनीकों का शोध करें जो आपके लिए सबसे अच्छा काम कर सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • दूसरों का सम्मान करें
    • अपने आप को रहो लोगों को पता चलेगा कि
    • हर सुबह घर छोड़ने से पहले, आईने में देखो और खुद की प्रशंसा करें। यह आपको आत्मविश्वास देगा और आप महान महसूस करेंगे
    • यदि आपने किसी को कुछ बुरा किया है, तो तुरंत उसे स्वीकार करें
    • आपके जीवन के कुछ हिस्सों की पहचान करना सीखने में कितने साल लग सकते हैं जो आप बेहतर बनाना चाहते हैं। आपको आवश्यक समय ले लो
    • दूसरे को और अपने आप को दूसरी संभावना देने का प्रयास करें
    • दूसरों के साथ व्यवहार करें जैसे आप का इलाज करना चाहते हैं
    • स्वयंसेवी काम, नम्रता का अनुभव हो सकता है जो आपके क्षितिज का विस्तार करता है। किसी भी समुदाय को अपना सर्वश्रेष्ठ उपहार दें: समय और ध्यान

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (59)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com