IhsAdke.com

कैसे नि: स्वार्थी होना

परोपकारिता का अर्थ है कि आप अपने समुदाय की जरूरतों को अपने स्वयं के ऊपर रखते हैं, हमेशा अपने हित में अभिनय करने के बजाय। यह विशिष्ट रूप से कार्य करना आसान नहीं है, लेकिन जितना अधिक आप अभ्यास करते हैं, उतना ही उतना ही उदार और दयालु बनना होगा जितना अधिक। जब आप दूसरों की सहायता करने और दुनिया को बेहतर बनाने के लिए कार्रवाई करते हैं, तो आपको पता चल जाएगा कि नि: स्वार्थ होने से आप वास्तव में खुश कर सकते हैं।

चरणों

भाग 1
अति नितांत मानसिकता होने के नाते

पिक्चर शीर्षक से बेवरलेस चरण 1.jpeg
1
अपने दृष्टिकोण को विस्तारित करें परोपकारी होना आपकी व्यक्तिगत चिंता से परे देखने और दूसरों के साथ सहानुभूति रखने की क्षमता से शुरू होता है, जिनके साथ आप कभी नहीं मिले हैं। यदि आप अपनी समस्याओं और स्थिति से निरंतर खपत करते हैं, तो आपको अति उत्साही ढंग से कार्य करने का समय या ऊर्जा नहीं होगी। अपने स्वयं के सिर के बाहर की दुनिया के बारे में अधिक जागरूकता रखने के लिए अधिक निस्वार्थ बनने की ओर पहला कदम है। यहां कुछ तरीके दिए गए हैं जिनके बारे में आप अधिक परिप्रेक्ष्य प्राप्त कर सकते हैं:
  • सुनो जब लोग बात कर रहे हैं सचमुच सुनो, अपना मन यात्रा देने के बजाय जब कोई आपसे अपनी समस्याओं के बारे में बात कर रहा है, या एक रोमांचक कहानी कह रहा है परिवर्तन के लिए अपने आप को किसी और की दुनिया में पूरी तरह से अवशोषित करने की अनुमति दें।
  • समाचार पढ़ें, देखना, या सुनने के लिए दुनिया में सबसे बड़ी घटनाओं के बारे में जागरूक होना, साथ ही साथ अपने ही शहर में क्या हो रहा है।
  • उपन्यास पढ़ें अध्ययन से पता चलता है कि साहित्यिक कथा को पढ़ने से आपकी भावनात्मकता की क्षमता बढ़ जाती है
  • कुछ विषयों को चुनें और उनके बारे में जानें। अपने चारों ओर देखो क्या मुख्य मुद्दे आपके समुदाय को प्रभावित कर रहे हैं? उदाहरण के लिए, शायद आपके शहर की नदी इतनी प्रदूषित हो गई है कि लोग बीमार हो रहे हैं उस चीज़ को चुनें, जिसे आप इसके बारे में अधिक जानने के लिए चाहते हैं, और फिर जितना भी हो सके उतना पढ़िए जितना गहरा समझने के लिए।
  • पिक्चर शीर्षक से बेवरलेस चरण 2.jpeg
    2
    इस बारे में सोचें कि दूसरे लोग कैसा महसूस करते हैं सहानुभूति और परोपकारिता हाथ में हाथ होती है अगर आप समझते हैं कि किसी को कैसा महसूस होता है, तो आप उस व्यक्ति के साथ निस्संदेह कार्य करने के इच्छुक महसूस कर सकते हैं। आप उन लोगों के प्रति भी सहानुभूति महसूस कर सकते हैं जिन्हें आप कभी नहीं मिले हैं
    • अन्य लोगों की परिस्थितियों में अपने आप को कल्पना कीजिए यदि आप समस्या का सामना कर रहे थे, तो आपको कैसा महसूस होगा? आप का इलाज कैसे करना चाहेंगे?
  • चित्रित रहें बे निस्वेल चरण 3.jpeg
    3
    परमात्मा रहें, भले ही कोई भी नोटिस न हो। नि: स्वार्थी लोग दयालु और उदारतापूर्वक इसके लिए मान्यता प्राप्त होने की प्रतीक्षा नहीं करते हैं। वे इस तरह से कार्य करते हैं क्योंकि यह करना सही है, और क्योंकि उन्हें अन्य लोगों की मदद करने के बारे में अच्छा लगता है जब वे इसे करने की क्षमता रखते हैं। गुमनाम में कुछ देना बदले में कुछ प्राप्त करने के बिना उदार होने का अभ्यास करने का एक अच्छा तरीका है।
  • चित्रित रहें बे निस्वेल चरण 4.jpeg
    4
    अन्य लोगों की खुशी का आनंद लें क्या आपको किसी और को खुश करने में खुशी की वृद्धि हुई है? कुछ लोग सोचते हैं कि वास्तव में परोपकारी होना संभव है, क्योंकि परोपकारिता का कार्य वास्तव में बहुत खुशी ला सकता है। यह सोचने पर ध्यान देने पर ध्यान देने की बजाय कि नि: स्वार्थ वास्तव में स्वार्थी है, अच्छी भावनाओं का आनंद उठाएं जो अन्य लोगों की मदद करने में आते हैं। यदि आप अन्य लोगों की खुशी का आनंद लेते हैं, तो आप निस्वार्थ होने के और भी अधिक तरीकों को ढूंढने की अधिक संभावना रखते हैं।
  • चित्रित रहें बे निस्वेल चरण 5.जेपीईजी
    5
    किसी के आधार पर रहें जो निस्वार्थ है परोपकारी होने के नाते हमेशा सुखद नहीं होता है अपने अगले एक से ऊपर किसी अन्य व्यक्ति की जरूरतों को पूरा करना इसके लायक है, लेकिन जब किसी व्यक्ति को मिलने के लिए आपकी दिलचस्पी है तो किसी अन्य व्यक्ति के हित के अनुसार कार्य करना अक्सर मुश्किल होता है। यही कारण है कि परोपकारी लोगों के उदाहरणों में बहुत मदद की जा सकती है।
    • किसी के बारे में सोचो जिसे आप "परोपकारी" के रूप में वर्णित करेंगे - कोई व्यक्ति जिसे आप जानते हैं, एक सेलिब्रिटी, एक धार्मिक व्यक्ति - जो कि दूसरों के लाभ के लिए कार्य करने वाला है परमात्मा ने क्या किया? इन कार्यों में क्या प्रभाव पड़ा है?
    • अगली बार जब आपको कोई परोपकारी विकल्प बनाने में मुश्किल लगता है, तो खुद से पूछिए कि वह व्यक्ति क्या करेगा, और जवाब में ताकत खोजने का प्रयास करें।
  • भाग 2
    निस्संदेह विकल्प बनाना

    चित्रित रहें बे निस्वेल चरण 6.जेपीईजी
    1
    अपने स्वयं के लाभ के लिए किसी को चोट मत करो चाहे केक का सबसे बड़ा टुकड़ा चुनना और आपकी बहन को कुछ नहीं छोड़ना, या अपने सबसे अच्छे दोस्त के प्रेमी का ध्यान आकर्षित करने के लिए एक अधिक शक्तिशाली निर्णय जैसे कि आपके स्वयं के लाभ के लिए किसी अन्य व्यक्ति को कभी भी चोट नहीं पहुंचाई जा सकती है। यदि आप ऐसा अक्सर करते हैं, तो शॉट उलटा पड़ जाएगा सबसे निस्वार्थ पसंद करने का प्रयास करें, भले ही वह भी सबसे मुश्किल हो।
    • किसी को धोखा देने, चोरी या धोखा देने के लिए प्रलोभन का विरोध करें, भले ही आप सुनिश्चित हों कि आप पकड़े नहीं जाएंगे
  • पिक्चर शीर्षक से बेवरलेस चरण 7.jpeg
    2



    दूसरों के समय से ज्यादा समय मत करो क्या आप उस व्यक्ति की तरह जो अधीर हो जाता है जब आपको मेल या सुपरमार्केट में इंतजार करना पड़ता है? जैसा कि आप खून के बढ़ने के दबाव को महसूस करना शुरू करते हैं, याद रखें कि एक ही कमरे में सभी अन्य लोगों के पास एक जीवन है जितना तुम्हारा मूल्यवान है। उनका समय उनके लिए बहुत ही अनमोल है क्योंकि उनका समय आपके लिए अनमोल है। इसे ध्यान में रखते हुए आपको अति उत्साही तरीके से काम करने में सहायता मिलेगी जब अधीरता आप पर नियंत्रण लेने की धमकी देती है।
    • अन्य लोगों पर अपनी समस्याएं छूट न दें बुरा दिन होने से आपको किसी दूसरे व्यक्ति को इसके कारण पीड़ित करने का अधिकार नहीं मिलता है।
  • पिक्चर शीर्षक से बेवरलेस चरण 8.jpeg
    3
    विकल्प चुनें जो अधिक लोगों को मदद करता है समुदाय की जरूरतों के ऊपर अपने दोस्तों और परिवार की इच्छाओं को लगातार रखने के लिए वास्तव में परोपकारी नहीं है। आप जितना संभव हो उतने लोगों की ज़रूरतों को कैसे पूरा कर सकते हैं, सिर्फ उन नजदीकी लोगों की सहायता करने के बजाय? अपने आस-पास के लोगों के लिए एक अच्छा उदाहरण बनें और सभी के लिए सबसे अच्छा विकल्प चुनिए।
  • चित्रित रहें बे निस्वेल चरण 9.jpeg
    4
    क्षमा करें और भूलें अगर किसी ने तुम्हें चोट पहुंचाई है और आपको माफ कर दिया है, तो आप पर भरोसा रखने की कोशिश न करें। परोपकारी विधि, दूसरे व्यक्ति के दृष्टिकोण से स्थिति को देखने की कोशिश करना है, और समझते हैं कि नफरत और कड़वाहट के बजाय शांति, प्रेम और क्षमा को बढ़ावा देना लगभग हमेशा बेहतर है। जिस व्यक्ति को चोट लगी है उसे माफ कर आप बेहद मुश्किल हो सकते हैं, लेकिन यह भी आश्चर्यजनक रूप से निस्संदेह है
  • भाग 3
    अति निषिद्ध कार्यवाही करना

    बीवर सेवरलेस चरण 10.जेपीईजी शीर्षक वाला चित्र
    1
    अपना समय और कौशल दान करें यह परोपकारिता के अभ्यास के सबसे पुरस्कृत तरीकों में से एक है। अपना समय और अपने कौशल का दान करके, आप सभी को बदले में मिलना चाहिए पुरस्कृत भावना है कि आपने अपने समुदाय की मदद करने में एक हिस्सा निभाया है। अध्ययन बताते हैं कि एक स्वयंसेवक होने से खुशी और दीर्घायु को बढ़ावा मिल सकता है एक स्वयंसेवक बनने के लिए अंतहीन तरीके हैं, इसलिए एक आवश्यकता की पहचान करें और निर्धारित करें कि आप कैसे योगदान कर सकते हैं।
    • बेघर लोगों, सूप रसोई और अन्य गैर-लाभकारी संगठनों के लिए आवास जो कि ज़रूरत में सहायता करते हैं, वे हमेशा स्वयंसेवकों की तलाश में होते हैं।
    • यदि आपके पास एक विशिष्ट कौशल है जिसे आप उपयोग करना चाहते हैं, तो उस संगठन में काम करने का अवसर देखें, जिसे आपकी सहायता की आवश्यकता है उदाहरण के लिए, यदि आप एक कुशल शिक्षक हैं, तो आप अपने स्थानीय पुस्तकालय में साक्षरता कक्षाएं सिखा सकते हैं।
    • स्वयंसेवक साइटें हैं जो विभिन्न समुदायों में अवसरों के बारे में जानकारी प्रदान करती हैं।
  • चित्रित रहें बे निस्वेल चरण 11.जेपीजी
    2
    आप क्या कर सकते हैं दान करें पैसा और संपत्ति दान एक और महान परोपकारी अधिनियम है जो आपको जितनी बार संभव हो अभ्यास करना चाहिए। इसका अर्थ यह नहीं है कि आप जितना खर्च वहन कर सकते हैं। अपने बजट पर एक नज़र डालें और तय करें कि आप कितना दान कर सकते हैं, और फिर उस राशि का दान करने के लिए प्रतिबद्ध हो, भले ही इसका मतलब है कि कुछ और चीज़ों का त्याग करना।
    • कुछ दानओं को हमेशा एक निश्चित राशि दान करने के लिए चुनने पर विचार करें
    • जो लोग अपनी आदत बदलने की मांग करते हैं उन्हें एक तरह से और निस्संदेह कृत्य बनाते हैं जो आप दैनिक आधार पर कर सकते हैं।
    • आश्रयों, आपदा राहत संगठनों, पशु आश्रयों आदि के लिए भोजन, कपड़े और अन्य सामग्री के सामान का दान देना। नि: स्वार्थ होने का एक और शानदार तरीका है
  • बेस्डलल स्टेप 12. जेपीईजी शीर्षक वाला चित्र
    3
    अपने दोस्तों और परिवार के लिए उपस्थित रहें हम सभी उस दिन हैं जब हम अपने फोन को बंद करना चाहते हैं और दुनिया से खुद को अलग कर देते हैं। हालांकि, यह अक्सर करने का मतलब है कि जब आप अपने दोस्तों और परिवार के लिए आपकी सहायता की आवश्यकता होती है तो आप एक स्थिर उपस्थिति नहीं हो सकते। आपके आस-पास के उन लोगों के प्रति उत्तरदायी और मददगार होने के तरीके ढूंढें, जो आपके ज़रिए समय पर भरोसा करते हैं।
  • चित्रित रहें बे निस्वेल चरण 13.जेपीईजी
    4
    दैनिक परमात्मा रहें बुजुर्ग और गर्भवती महिलाओं को मेट्रो पर अपनी सीट छोड़ दें अपने पीछे से गुजरने वाले लोगों के लिए दरवाजा पकड़ो बिल का भुगतान करें जब आपको पता चलता है कि अगली मेज पर मौजूद व्यक्ति नकदी पर कम है। हर समय पूरी तरह से निस्संदेह होना असंभव है - आप हर किसी के भोजन का खपत नहीं कर सकते या अपनी टी-शर्ट को हर किसी को ज़रूरत नहीं दे सकते हैं - लेकिन रोजमर्रा की जिंदगी में निस्वार्थ होने के कई सार्थक तरीके खोजने की कोशिश करें।
  • पिक्चर शीर्षक से बेवरलेस चरण 14.जेपीईजी
    5
    अपने आप को ख्याल रखना याद रखें निस्वार्थ होने के कारण भावनात्मक जल पैदा हो सकती है अगर आप अपनी ऊर्जा को बहाल करने के लिए समय नहीं लेते हैं। यदि आप अपने आप को लगातार दूसरे लोगों की जरूरतों को पूरा करने और "हाँ" कह रहे हैं, तो आप को समय निकालना चाहते हैं, आपको थोड़ी देर के लिए कदम उठाने और खुद पर ध्यान देने की आवश्यकता हो सकती है। अगर आप शारीरिक रूप से और भावनात्मक रूप से स्वस्थ नहीं हैं, तो आपको दूसरों को "उपस्थित" होने की पर्याप्त ताकत नहीं होगी, इसलिए याद रखिए कि आप खुद का ख्याल रखना चाहते हैं।
    • आप अन्य लोगों के रूप में महत्वपूर्ण हैं अपने और खुद की अपनी आवश्यकताओं का सम्मान करें जितना आप दूसरों के सम्मान करते हैं।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com