IhsAdke.com

वार्तालाप में अच्छा कैसे होगा

कभी-कभी बातचीत भ्रामक लग सकती है। वास्तव में, आप शायद कभी-कभी चाहते होंगे कि वे ज्यादा मज़ेदार और कम श्रमसाध्य हो। यदि आपका मन खाली है, जब आप बात कर रहे हों या आपको लगता है कि आप नॉनस्टॉप की बात कर रहे हैं, तो यह समय है कि आप अपने संवादात्मक कौशल को पॉलिश करें और लोगों से बात करते समय थोड़ा मज़ा लें।

चरणों

विधि 1
दूसरों से सीखना

चित्र शीर्षक पर बेस्ट रहें वार्तालाप चरण 1
1
अच्छे वक्ताओं के समूह के साथ समय व्यतीत करें इस तरीके से आप जान सकते हैं कि अच्छी बातचीत कैसे स्वाभाविक रूप से बहती है यह आपको आसानी से और बहुत कम प्रयास के साथ कौशल को अवशोषित करने की अनुमति देता है। अगर अच्छे वक्ताओं को खोजने के लिए कठिन हैं, तो इसका मतलब है कि लोगों को तुम्हारी मदद की ज़रूरत है।
  • बिग बेनेड इन वार्तार्ज़ेशन चरण 2
    2
    ध्यान दें कि बातचीत पहले, द्वितीय या तीसरे व्यक्ति के परिप्रेक्ष्य से है या नहीं। आमतौर पर, बातचीत एक परिप्रेक्ष्य से दूसरे तक फैलती है। आप राजनीतिक परिस्थिति (तीसरे) के बारे में बहस कर सकते हैं, एक राय दे सकते हैं (पहले) और फिर पूछें कि दूसरे व्यक्ति क्या सोचता है (दूसरा), लेकिन प्रभावी परिप्रेक्ष्य पर ध्यान देना एक अच्छा तरीका है जिससे वार्तालाप बह रहा हो। अगर कोई व्यक्ति किसी व्यक्ति के प्रेम नाटक नाटकों के बारे में चर्चा करने पर ध्यान केंद्रित करता है और आप अपने आप से वार्तालाप खींचने की कोशिश करते हैं, तब तक लोग नाराज हो सकते हैं जब तक कि आप इस विषय में योगदान न दें।
    • क्या समूह निजी कहानियों को साझा करता है जो विषय से संबंधित है? उदाहरण के लिए, भोजन के बारे में बात करने पर, लोग यात्रा की कहानियों को दिलचस्प स्थानों पर बता सकते हैं - वे व्यक्तिगत कहानियों को साझा करते हैं, जो अक्सर एक प्रथम-व्यक्ति परिप्रेक्ष्य ("I") होता है।
    • क्या वे एक विशेष स्थिति के बारे में बहस कर रहे हैं कि समूह में से कोई भी गुजर रहा है? उदाहरण के लिए, आप एक मित्र को प्यार की समस्या के साथ मदद कर रहे हैं। यह अक्सर दूसरे व्यक्ति ("आप") में किया जाता है - भले ही जिस व्यक्ति से आप बात कर रहे हों वह पहले वाला ("मुझे") बोल रहा है
    • क्या आप अवधारणाओं, राजनीति, संस्कृति या किसी अन्य विषय पर चर्चा कर रहे हैं जो सीधे समूह में किसी व्यक्ति से संबंधित नहीं है? उदाहरण के लिए, आप एक नए एल्बम के बारे में बात कर रहे हैं जो कि जारी किया गया था या जो कुछ उन्होंने समाचार पर देखा था। इस प्रकार का विषय आम तौर पर तीसरे व्यक्ति के परिप्रेक्ष्य ("वे") का उपयोग करता है
  • विधि 2
    वार्तालाप शुरू करना

    बेक ऑन वाइट ऑन कन्वर्क्सेस चरण 3
    1
    अपने आप को आराम से स्थान पर रखें सबसे पहले, हर कोई एक-दूसरे से सहज दूरी पर रहता है खड़े होने या अन्य लोगों के बगल में बैठने का प्रयास करें
  • चित्रित किया जा रहा है चित्र में अच्छा होना वार्तालाप चरण 4
    2
    अपने आप को समूह में परिचय दें यह प्रथा है कि प्रत्येक व्यक्ति को खुद को पेश करने का मौका मिलेगा यह एक मंजूरी हो सकती है या सरल हैलो हो सकता है यदि आप चाहें तो अपना नाम कहने में भी अच्छा है मानक वाक्यांश जैसे "आप कैसे हैं?" और "मैं ठीक हूँ, और तुम?" अक्सर समूह के बीच अच्छी भावनाओं को बनाने के लिए उपयोग किया जाता है इस तरह वाक्यांशों की कोशिश करो वार्तालाप सामान्य पैटर्न का अनुसरण करते हैं: ग्रीटिंग, वार्तालाप का शरीर और विदाई। मुख्य शरीर सलामी का अनुसरण करती है
    • लोग बात कर रहे हैं। आनंद लें और बातचीत का समर्थन करें। यह पूरी तरह से सामान्य है, और वास्तव में आपकी सराहना की जाती है, जब तक आप चाहें श्रोता की भूमिका में रहें।
    • विदाई: थोड़ी देर के बाद, बातचीत खत्म हो जाएगी और लोग एक-दूसरे को अलविदा कहेंगे।
  • बेक ऑन इन वार्तार्ज़ेशन चरण 5
    3
    वार्तालाप प्रारंभ करें
    • आरामदायक पहुंच क्षमता वातावरण बनाएं अपनी आसन, स्थिति, आवाज़ की स्वर और एक दोस्ताना चेहरे के साथ ऐसा करें
    • जिन लोगों के साथ आप बात करना चाहते हैं उन लोगों के लिए माहौल बबल की सहायता करें
    • लोगों को बातचीत में आमंत्रित करें एक खोलने के सवाल के साथ ऐसा करो उद्घाटन के सवाल पूछना आसान और आराम से उत्तर देने के लिए या स्थिति की कुछ विशेषता के बारे में एक उद्घाटन टिप्पणी करते हैं, जो वे दोनों साझा करते हैं।
    • मिनी पार्टी की मेजबानी करने के बजाय वार्तालाप को प्रोत्साहित करें और समर्थन करें
  • विधि 3
    वार्तालाप में मुड़ें

    बेक ऑन इन वार्तालापन्स चरण 6
    1
    अगर आपको बोलने का अवसर दिया जाता है, तो इसका आनंद उठाएं। उदाहरण के लिए, वे आपको एक प्रश्न पूछ सकते हैं। या बोलने की पेशकश एक हाथ और गैर मौखिक इशारा के माध्यम से किया जा सकता है
    • अपने आप को बात करने के लिए प्रस्ताव जब वार्तालाप यह कह रहा है कि वह क्या कह रहा था, तो बातचीत में हमेशा छोटे से विवाद होते हैं। अपना योगदान बनाने के लिए ब्रेक लें हालांकि, कोई एक ही समय में बात करना शुरू कर सकता है। आमतौर पर समूह के निर्णय से पहले दोस्ताना प्रतिद्वंद्विता का एक सा है जो बातचीत जारी रखना चाहिए। यह आप हो सकता है!
  • चित्र में सर्वश्रेष्ठ रहो वार्तालाप चरण 7
    2
    कहो आप क्या कहने की तरह महसूस करते हैं जैसा कि हम भाषण और बातचीत के प्रवाह को सुनते हैं, हम खुद को भावनाओं, विचारों, और प्रतिक्रियाओं के साथ उत्तेजित पाते हैं। इन आंतरिक आवेगों का उत्तर दें, लेकिन एक ही समय पहले से ही क्या कहा गया है से संबंधित है।
  • वार्तालाप में अच्छा रहें चित्र 8
    3
    अपनी शक्तियों के बहिष्कार को उजागर करें बातचीत लिखित भाषा से बहुत भिन्न है क्योंकि यह संगीत की तरह है इसमें ताल, स्वर, सद्भाव, सहजता और आंदोलन है। ऐसे गुण जिनके रूप में महत्वपूर्ण हैं पत्र. अपने हाथों से स्वर, चेहरे का भाव और इशारों के स्वर को बदलकर आपके उद्बोधन शक्ति को बताए।
  • चित्र शीर्षक पर बेवकूफ़ अच्छा वार्तालाप चरण 9
    4
    पता लगाएं कि विचार "प्रवाह" जैसा कि आप "बात करते हैं" अन्यथा, उपयोग आंदोलनों कि जैसा कि आप याद है कि आप क्या कहना चाहते हैं, उदाहरण के लिए, कामों, पुनरावृत्ति, "एक" के लिए आप बातचीत जारी रख सकें, "आह" और अन्य विस्मय, झिझक और सवाल जोर से। कुछ शिक्षक अक्सर वाक्यांश पर जोर देते हैं बोलने से पहले सोचें, लेकिन वे गलत हैं यदि आप मज़े कर रहे हैं, तो इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि यह समझ में आता है। वास्तव में, कभी-कभी उच्च स्तर तक पहुंचने के लिए अर्थहीन चरणों के माध्यम से जाना भी जरूरी है।
  • विधि 4
    प्रगति में एक वार्तालाप में शामिल हो रहा है

    चित्र में सर्वश्रेष्ठ रहें
    1
    समूह से संपर्क करें थोड़ी देर के लिए दिलचस्पी दर्शाने बनें



  • चित्र 11 में सर्वश्रेष्ठ रहें
    2
    करीब आओ और देखें कि क्या उनका स्वागत है। यह आमतौर पर सूक्ष्म इशारों से संकेत दिया जाता है और आप के करीब रहने के लिए कमरे बनाते हैं।
  • चित्र बेज इन वाइड कन्वर्क्सेस चरण 12
    3
    बातचीत को बनाए रखने में मदद करें- दूसरों की बात सुनो और अपने द्वारा किए गए प्रत्येक योगदान का आनंद लें।
  • चित्र में सर्वश्रेष्ठ रहें वार्तालाप चरण 13
    4
    थोड़ी देर बाद, एक विदाई का संकेत देते हैं और दूर चले जाते हैं।
  • विधि 5
    बातचीत की कला में अपने कौशल में सुधार

    बीट गुड इन कम्युनिकेशन चरण 14
    1
    एक वार्तालाप की संरचना जानें यह आसान है: ग्रीटिंग, वार्तालाप का शरीर और विदाई। शुभकामनाएं और विदाई संस्कृति के आधार पर सरल से विस्तृत होती है, लेकिन अक्सर एक पैटर्न का पालन करती है नमस्कार और अलविदा दोनों के नाम बदलने और लोगों के लिए अच्छा चाहते हुए एक अच्छी भावना पैदा करने के अवसर हैं।
  • बेक ऑन इन वार्तालापन्स चरण 15
    2
    वार्तालाप की प्रगति पर सुनें ग्रीटिंग के बाद, एक प्रभावशाली एकालाप शुरू करने की कोई आवश्यकता नहीं है! आप बेहतर समय पर चल रहे वार्तालाप को सुनते हैं। आप लोगों के हितों के बारे में सुराग उठाएंगे, और आप स्वत: ही बातचीत की गति लेने शुरू कर देंगे, क्योंकि विषय से दूसरे व्यक्ति की ओर बहती है
  • चित्र शीर्षक पर बेग ऑन कन्वर्ज़ेशन चरण 16
    3
    सब कुछ का पालन करने के लिए बाध्य महसूस न करें हर कोई क्या कह रहा है और अंत में अपने स्वयं के तर्क तर्क खोने से अभिभूत होना आसान है। खुद को अपने विचारों को इकट्ठा करने के लिए आराम और समय देने के लिए कुछ नवीन रणनीतियों को जानें।
  • बेक ऑन इन वार्तालापन्स चरण 17
    4
    ध्यान से सुनो और विस्मयादिबोधक के साथ भाग लें। विस्मयादिबोधक भावनाओं का भाव हैं जब लोग उस बात से सहमत होते हैं, जो कहें जा रहे हैं, तो वे "हां" या इसी प्रकार के मुखरियां कह सकते हैं। जब वे सहमत नहीं होते हैं, तो वे इसे अभिव्यक्त करने के लिए अन्य vocalizations कर सकते हैं।
  • बीट बेवर इन कन्वर्सेशन्स चरण 18
    5
    बातचीत के अंदर अपने लक्ष्य पर विचार करें संवादात्मक उद्देश्य के उदाहरण:
    • मज़ा और सामाजिकता को बढ़ावा दें
    • एक विषय की जांच करें
    • जानकारी प्रदान करें
    • किसी व्यक्ति को कुछ करने के लिए प्रोत्साहित करें या उसे प्रोत्साहित करें
  • बीवर गुड इन कम्युनिकेशन चरण 19
    6
    आप क्या कह रहे हैं उसके जोखिम मूल्य पर विचार करें। जब तक आप अधिक आत्मविश्वास का निर्माण नहीं करते तब तक बातचीत में रहने के लिए हर किसी के साथ मुंह बनाना एक सुखद, कम जोखिम वाला तरीका है। जिन चीजों के बारे में वे बात करना चाहते हैं, उन लोगों के बारे में पूछना बहुत सराहना की जाती है और कम जोखिम भी है अपने बारे में बात करना अक्सर उच्च जोखिम की तरह लग सकता है, लेकिन जब आप केवल मूल विषयों को कवर करते हैं, तो सुरक्षित होता है बहुत व्यक्तिगत मुद्दों, राजनीतिक या धार्मिक मुद्दों के बारे में बात करते हुए असहमति और शर्मिंदगी का खतरा बढ़ जाता है, लेकिन इसका यह अर्थ नहीं है कि आपको उनसे हमेशा से बचना चाहिए। अन्य संवाददाताओं की गहराई और गंभीरता से मिलान करने का प्रयास करें
  • पटकथा का शीर्षक वार्तालाप में बढ़ोतरी 20
    7
    समूह के शांत सदस्यों को शामिल करें किसी वार्तालाप का सबसे अधिक लाभ उठाने के लिए, हर व्यक्ति को सुनने के लिए महत्वपूर्ण है, न केवल प्रमुख व्यक्तियों इसका अर्थ यह नहीं है कि उन्हें प्रश्न के साथ बात करने या उन्हें भरने की ज़रूरत नहीं है, लेकिन जैसे ही आप बोलते हैं और उन्हें शामिल करने में महसूस करते हैं उन्हें देखें। किसी ने बोलने के बाद के समय की जगह छोड़ने से कम आश्वस्त व्यक्ति को बोलने के बिना बहुत जल्द बातचीत करने की इजाजत देता है
    • अगर आपको पता है कि कोई व्यक्ति बात कर रहा है, लेकिन सबसे शांत लोगों को शामिल नहीं कर रहा है, तो आप उन पर अपना ध्यान निर्देशित कर सकते हैं जैसे कि वे आपसे बात कर रहे थे। उदाहरण के लिए, यदि आपने अभी बोलना समाप्त कर दिया है, तो अगले वक्ता के लिए आप पर ध्यान केंद्रित करने के लिए सामान्य बात है, क्योंकि यह उस बिंदु को संबोधित कर सकता है जो अभी बनाया गया है। यदि वे आप पर भी ध्यान केंद्रित कर रहे हैं, तो आप उन्हें अपने आप को देखकर समूह में अन्य लोगों को अपनी तरफ इशारा कर सकते हैं। यह काम करता है क्योंकि जब आप किसी की आंखों में देख रहे हैं और वे कहीं और दिखते हैं, तो यह देखने के लिए स्वाभाविक है।
  • चित्र में सर्वश्रेष्ठ रहो वार्तालाप चरण 21
    8
    शो व्यवसाय की पुरानी कहावत याद रखें, "बेहतर उन्हें और अधिक छोड़ दें।" कम जानकारी की सराहना की जाती है - यह दूसरों को बोलने का स्थान और अगली बार कहने के लिए कुछ और देता है। रहस्य आपको या तो दुख नहीं करेगा!
  • युक्तियाँ

    • बातचीत में हताशा की संभावना स्थिति के अंकगणित में बनाया गया है। समूह में तीन लोगों के साथ, प्रत्येक व्यक्ति को सुनने का समय दो-तिहाई होता है और केवल बात करने के लिए एक तिहाई समय होता है। यदि संख्या दस से बढ़ती है, तो आपके पास 9/10 सुनने का समय होगा और केवल 1/10 बोलने वाला होगा। दूसरे शब्दों में, अधिकांश समय सुनने में बिताया जाता है, भले ही हर कोई बोलने की बात करता है
    • एक बातचीत में डर:
      • डर है कि आप पर ध्यान नहीं दिया जाएगा या भाग लेने की इजाजत नहीं दी जाएगी।
      • डर है कि आप कहने के लिए कुछ भी नहीं सोच सकते
      • ये आशंका थोड़ा विरोधाभासी लगता है, लेकिन ज्यादातर लोगों को इन स्तरों पर डर का सामना करना पड़ता है। यह पूरी तरह से स्वाभाविक है और हम डर से अपने आप को सीखने, अभ्यास करने और अधिक कुशल बनने के लिए याद दिलाने के लिए उपयोग कर सकते हैं।

    चेतावनी

    • किसी भी बातचीत में सामाजिक स्वीकृति को खोने का खतरा होता है यदि आप कहते हैं कि चीजों को अर्थहीन माना जाता है। लेकिन सामाजिक स्वीकार्यता को खोने के विपरीत जोखिम भी हैं यदि आप अपने स्वयं के मूल्यों और रायओं में विश्वास की कमी के रूप में देखते हैं।
    • ये दिशानिर्देश पश्चिम के क्षेत्रों पर लागू होते हैं जो अंग्रेजी बोलते हैं अन्य क्षेत्रों में यह अलग हो सकता है। उदाहरण के लिए, समुदाय के भीतर आपकी स्थिति के आधार पर स्थापित एक आदेश हो सकता है।
    • अपनी सुरक्षा रखें कभी-कभी, आप किसी ऐसे व्यक्ति के साथ बातचीत शुरू कर सकते हैं जो आपको किसी तरह से हमला कर सकता है। हो सकता है कि वह एक अधिक घनिष्ठ स्थिति का गलत अर्थ बताए या शायद उसने लाभ उठाने का अवसर देखा। ऐसी स्थिति में प्रवेश करने से पहले योजना करें कि आप किसी सुरक्षित स्थिति में कैसे वापस जाना चाहते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com