IhsAdke.com

बेहतर श्रोता कैसे बनें

सर्वेक्षण दर्शाते हैं कि आम तौर पर हम केवल 25 प्रतिशत याद करते हैं। सुनने की क्षमता विकसित करना, "वास्तव में" सुनो, हमें मजबूत सामाजिक और व्यावसायिक संबंध बनाने में मदद करता है, साथ ही हमारी मेमोरी भी। एक बेहतर श्रोता बनने के तरीके को जानने के लिए पढ़ते रहें।

चरणों

भाग 1
सक्रिय सुनकर

चित्र एक बेहतर श्रोता बनें चरण 1
1
देखो कि आप किससे बात कर रहे हैं उस व्यक्ति के सिर के ऊपर देखे जाने से ध्यान नहीं देने का कोई ठोस संकेत नहीं है। आंख में व्यक्ति को अपना सम्मान और ध्यान दिखाने के लिए देखो
  • कुछ लोगों को उनकी आँखों में बहुत ज्यादा असहज महसूस होता है कहीं नजदीक देखें, जैसे आँखें या नाक के बीच इस प्रकार, आप आंखों में लोगों को देखने के लिए ट्रेनिंग शुरू करेंगे।
  • चित्र एक बेहतर श्रोता बनें चरण 2
    2
    दिखाएँ कि आप सुन रहे हैं हमेशा व्यक्ति को उत्तेजित करने के लिए लहरें मुस्कुराते हुए। "हां" और "दाएं" जैसे कुछ छोटे शब्द यह दिखाएंगे कि आप बातचीत, सुनना और बोलना चाहते हैं।
  • चित्र एक बेहतर श्रोता बनें चरण 3
    3
    शरीर की भाषा के लिए "सुनो"संचार का एक बड़ा सौदा शरीर की स्थिति और आंदोलनों के माध्यम से होता है। व्यक्ति आपको बताए गए संकेतों पर ध्यान दें कार दुर्घटनाएं कोई मजाक नहीं है, लेकिन अगर हरा के बारे में एक कहानी चमकदार आँखों, हंसी और भव्य इशारों से सुनाई जा रही है, तो यह एक अच्छा संकेत है कि कहानी मजेदार होनी चाहिए।
    • इसके अलावा, एक श्रोता के रूप में आपके शरीर की भाषा पर ध्यान दें। यदि आप एक दुखी कहानी के दौरान हंस रहे हैं, या यदि आप अपने हथियारों को पार कर कुर्सी पर झूठ बोल रहे हैं, तो यह हो सकता है कि आप ध्यान नहीं दे रहे हैं या आप अपने आप पर केंद्रित हैं। उठो, आगे झुक जाओ और आंख में व्यक्ति को देखो।
  • चित्र एक बेहतर श्रोता बनें चरण 4
    4
    विकर्षणों से बचें चाहे यह एक समानांतर वार्तालाप हो, आपका सेल फ़ोन या कोई व्यक्ति जो आस-पास खड़ा होता है, वक्ता के बीच का ध्यान विभाजित करते हैं और कुछ और दिखाएगा कि आपको कोई दिलचस्पी नहीं है।
    • आमतौर पर, सुनने की बजाय, हमें बोलने की हमारी बारी का इंतजार करना पसंद है। यह सोचते हुए कि दूसरे व्यक्ति क्या कहने या उससे पहले एक तर्क विवाद तैयार करने वाला है, इसका मतलब है कि आप वास्तविक बातचीत नहीं कर रहे हैं, बस अपनी बारी का इंतज़ार कर रहे हैं समय सही होने तक एक प्रतिक्रिया तैयार करने के लिए प्रतीक्षा करें।
    • फोन पर अन्य चीजें करना कुशल और हानिरहित हो सकता है, अगर वह व्यक्ति आपको नहीं देख सकता है, लेकिन सावधान रहना भी विचलित नहीं होना चाहिए।
  • चित्र एक बेहतर श्रोता बनें चरण 5
    5



    बाधा मत करो यहां तक ​​कि अगर कोई कुछ कह रहा है जिसके साथ वे पूरी तरह असहमत हैं, तो खुद को नियंत्रित करें एक उचित समय के लिए रुको, यह दिखाने के लिए कि आप असहमत हैं। सक्रिय रूप से आपके चाचा को क्रिसमस की पूर्व संध्या पर समर्थन करने वाले राजनीतिज्ञ की आलोचना करने से आपको बाद में उसे हटाने के लिए गोला-बारूद का कारण होगा।
  • भाग 2
    प्रतिक्रिया देना

    चित्र एक बेहतर श्रोता बनें चरण 6
    1
    संक्षेप और दोहराना सबसे अच्छे संकेतों में से एक यह दर्शाता है कि आप सुन रहे हैं कि आपको समय-समय पर क्या सुना है। "ऐसा लगता है कि आप क्या कह रहे हैं ..." या "मैं जो समझता हूं वह यह है कि ..." वाक्यों को उत्तेजित करेगा और यह साबित करेंगे कि आप क्या कह रहे हैं, वह सुन रहे हैं। आपके पास कुछ भी स्पष्ट करने का अवसर होगा जिसे आप गलत समझा सकते हैं या अपना जवाब देने के लिए संक्रमण कर सकते हैं।
  • एक बेहतर श्रोता बनें चित्र 7
    2
    प्रश्न पूछें सक्रिय रूप से सुनने का एक और शानदार तरीका प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष प्रश्न पूछ रहा है, या उस चीज़ के बारे में स्पष्टीकरण मांग रहा है जो आपको नहीं समझा गया। यदि आप सवाल पूछते हैं, तो इसका मतलब है कि आप उत्तर में रुचि रखते हैं, जिससे व्यक्ति को सहज महसूस होता है।
    • जिन सवालों के जवाब जटिल हैं, उनसे सवाल करने का प्रयास करें: "आप ने किसने स्नातक किया?" इससे कम दिलचस्प है "कॉलेज के बारे में आप क्या सोचते हैं?"
    • यदि व्यक्ति की कहानी उबाऊ होने लगती है, तो विशिष्ट विवरण मांगें। यदि आप पूछते हैं "पेरिस के लोग कैसा हैं?" या "क्या तुम्हारा चाचा मछली पसंद करता था?" आप उस व्यक्ति को और अधिक विषयों को इसके बारे में बात करने के लिए कहकर पुन: जागृत कर सकते हैं।
  • एक बेहतर श्रोता बनें चित्र 8
    3
    स्पर्श का उपयोग करें जब आप के लिए वार्तालाप में योगदान करने के लिए समय आ गया है, तो अपने आप को दूसरे व्यक्ति के जूते में रखें अपनी राय को सम्मानजनक तरीके से रखो, स्पष्ट और ईमानदार होना
    • जब आप प्रतिसाद करते हैं तो टच बहुत महत्वपूर्ण होता है एक वार्तालाप एक तरह का अंतरंगता है किसी ने तुम्हें कुछ बताने के लिए पर्याप्त भरोसा किया, और आपका जवाब सुनना चाहता था। तो कोमल हो
  • एक बेहतर श्रोता बनें चित्र 9
    4
    ठीक से जवाब दें यदि समूह वार्तालाप का विषय प्राथमिक विद्यालय की मजेदार कहानियों का विषय बन जाता है, तो आप एक अच्छे श्रोता बने नहीं होंगे यदि आप अचानक विषय बदलते हैं और यह कहने लगते हैं कि जब आप विदेशों में अध्ययन करते थे या यदि आप दस्तावेजी के बारे में बात करना शुरू करते हैं तो whaling पर देखा
    • आपको बात करने की ज़रूरत नहीं है अगर आपके पास किसी निश्चित विषय में योगदान करने के लिए बहुत कुछ नहीं है तो कोई समस्या नहीं है। हालांकि, विषय बदलना स्वार्थी और असभ्य लग सकता है। बोलने वाले व्यक्ति को प्रोत्साहित करें और उससे सीखें।
  • युक्तियाँ

    • पूछें अगर कुछ भी स्पष्ट नहीं है। निष्कर्ष पर कूदने की कोशिश न करें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com