IhsAdke.com

एक करिश्माई व्यक्ति कैसे बनें

क्या आपने कभी देखा है कि कुछ लोगों के पास हर किसी को पूरी तरह से कैद करने की क्षमता है? कोई फर्क नहीं पड़ता कि वे किस तरह दिखते हैं या कितना पैसा है, ये लोग आसानी से एक कमरे में जा सकते हैं और तुरंत ध्यान का केंद्र बन सकते हैं। जब वे निकल जाते हैं, तो लोग उनकी नकल करते हैं यह करिश्मा है - एक तरह का चुंबकत्व जो आत्मविश्वास और पूजा को प्रेरित करता है। बस सौंदर्य, भाग्य और सामाजिक स्थिति की तरह, करिश्मा जीवन में कई दरवाजे खोल सकते हैं। हालांकि, जबकि इन अन्य गुणों को प्राप्त करना मुश्किल है, कोई भी अधिक करिश्माई हो सकता है बस इन सरल युक्तियों का पालन कैसे करें

चरणों

पिक्चर का शीर्षक हो चेलिमाटिकल चरण 1
1
विश्वास छोड़ो करिश्मा विश्वास के समान नहीं है, लेकिन आत्मविश्वास से आपको अधिक करिश्माई बना सकते हैं क्योंकि आपका आत्मविश्वास अन्य लोगों को शांत और आपकी क्षमताओं में विश्वास को प्रेरित करने के लिए छोड़ देगा। यदि लोग आपको एक आश्वस्त व्यक्ति के रूप में देखते हैं, तो वे स्वाभाविक रूप से आपके आस-पास होना चाहते हैं। आश्वस्त होने का तरीका यहां बताया गया है:
  • सकारात्मक रहें आत्मविश्वास वाले लोग आमतौर पर सकारात्मक होते हैं क्योंकि वे प्यार करते हैं कि वे कौन हैं और वे क्या करते हैं। किसी अन्य व्यक्ति, जगह या राजनीतिक आकृति की आलोचना करके एक बातचीत शुरू न करें इसके बजाय, उन चीजों पर ध्यान केंद्रित करें जिनसे आप प्यार करते हैं, जो लोगों के हित को आकर्षित करेंगे और उन्हें आपके साथ रहना चाहते हैं। यदि आप किसी ऐसे व्यक्ति की तरह आवाज करते हैं जो आपके रास्ते पर सब कुछ नफरत करता है, तो लोग आपके नकारात्मक खिंचाव की चिंता करेंगे और बाहर निकल आएंगे।
  • विश्वास के साथ बोलो आत्मविश्वास से बात करने का मतलब यह नहीं कि हर किसी से भी अधिक बात करना, या हर किसी की तुलना में लम्बे कुछ महत्वपूर्ण कहो और इसे विश्वास के साथ कहो आराम से गति से बोलें और स्पष्ट रूप से बोलें. सबसे महत्वपूर्ण शब्दों पर जोर देने और अपने भाषण को दिलचस्प रखने के लिए अपने स्वर, लय, मात्रा और तीव्रता को बदल दें। आत्मविश्वास से बोलने का अभ्यास करें, आप खुद को बोलते हुए रिकॉर्ड कर सकते हैं, और सुनिश्चित कर लें कि आप बोलते वक्त आश्वस्त हैं।
  • आत्मविश्वास प्रकट करने के लिए पहले आप है विश्वास की तुलना में वाकई भरोसेमंद लोग प्यार करते हैं कि वे कौन हैं, वे क्या करते हैं, और उनकी उपस्थिति यदि आपको अंदर आश्वस्त नहीं लगता है, तो अपने अच्छे गुणों पर बल देने, खामियों से निपटने, और अपनी उपस्थिति में सुधार करने के लिए यह दिखाने के लिए कि यह आपके लिए महत्वपूर्ण है, पर काम करें।
    • याद रखें कि यदि आप अभी भी अपने अंदरूनी आत्मविश्वास को विकसित करने की कोशिश कर रहे हैं, तो आश्वस्त आवाज, कपड़े और शरीर की भाषा के लिए बहुत कुछ लायक है जिससे लोगों को लगता है कि आपको विश्वास है।
  • पिक्चर का शीर्षक हो चेलिज्मेटिक चरण 2
    2
    अपने शरीर की भाषा के माध्यम से करिश्मा का प्रदर्शन करें यह आपको बहुत कुछ बता सकता है कि आप अपने बारे में कैसा महसूस करते हैं और आपको दूसरों के लिए और अधिक उपलब्ध होने में मदद कर सकते हैं। गलत शरीर की भाषा आपको शर्मीली या दुविधा में से दिख सकती है, इसलिए यह दिखाने के लिए चारों ओर घूमना महत्वपूर्ण है कि आप आत्मविश्वास, लगे और जीवित हैं। यहां बताया गया है कि कैसे:
    • एक करिश्माई व्यक्ति सीधे चलता है और स्थिर और निर्धारित कदमों के साथ चलता है। वह गर्व के साथ अजनबियों के एक कमरे में चले जाते हैं, एक नए अवसर को गले लगाने के लिए तैयार हैं। वह अपने हथियार को पार करने की बजाय हाथों से इशारों को भी बनाती है
    • अपने आसन में सुधार करें. कुछ अच्छे आसन से ज्यादा आत्मविश्वास नहीं दिखाता है खड़े हो जाओ या बैठो, लेकिन मुश्किल नहीं है जब आप किसी के साथ पेश होते हैं, हाथों को दृढ़ता से हिलाएं और दूसरे व्यक्ति की आंखें देखें एक का प्रदर्शन करें शरीर की भाषा किसी के साथ बात करते हुए सकारात्मक, या बस अभी भी इंतजार व्यक्ति या जिन लोगों के साथ आप बात कर रहे हैं, हथियारों और पैरों के ऊपर, और अपने हाथों को चेहरे से दूर रखने का सामना करना। शांति से न देखें और एक असहज तरीके से न घबरा या नर्वस
    • अपने खुद के इशारों के बारे में सोचो जब आप बोलते हैं, क्या आपके शरीर की भाषा आपकी सहायता करती है, या आपको परेशान, उदासीन या ऊब लगता है? अगर आप कुछ के साथ प्यार करते हैं, तो आपका इशारा क्या है?
    • दर्पण में अभ्यास करें अपने आप को दर्पण में देखें और एक भाषण बनाएं या वार्तालाप में होने का ढोंग करें। आपकी आँखें क्या कर रही हैं? आपके हाथों के बारे में क्या? क्या आप एक बेरोक राजनीतिज्ञ या करिश्माई की तरह दिखते हैं? क्या किसी को पता हो सकता है कि आप किस भावना की कोशिश कर रहे हैं, भले ही वह आपको सुन नहीं पाएं? नियमित रूप से अभ्यास करें और ध्यान दें कि आपको क्या सुधार की आवश्यकता है।
    • जिन लोगों के साथ आप बात कर रहे हैं, उनके शरीर की भाषा की नकल करें, ताकि आप उनके साथ एक गैर-मौखिक तरीके से मिल सकें। यदि कोई व्यक्ति बहुत कुछ जबाव कर रहा है, तो आप इसमें भाग ले सकते हैं, जब तक व्यक्ति अधिक आरक्षित है, आपको इतनी तीव्रता से जबाव नहीं करना चाहिए।
    • जब आप उनसे बात कर रहे हों, तो आंखों में लोगों को देखो। उनका सामना न करें, लेकिन कमरे के चारों ओर घूमना न दें, लेकिन उनके पास। उन्हें अपनी आंखों से खींचें, सिर्फ अपनी आवाज़ के साथ ही नहीं। अपने सेल फोन, अपनी घड़ी, या अन्य लोगों से बात करने के लिए चारों ओर देखने के लिए मत देखो, क्योंकि आपको मनोरंजन नहीं लगता है
    • ध्यान दें कि अन्य लोगों का इशारा सूचना दें कि वार्ताकारों के इशारे आपके संदेश के साथ नकली या सिंक्रनाइज़ेशन से बाहर हैं ये लोग एक परिणाम के रूप में झूठे या अनिश्चित होने के लिए निकलते हैं। अन्य वार्ताकारों ने शरीर की भाषा को असाधारण अच्छी तरह से इस्तेमाल किया है वे आम तौर पर अधिक प्रभावी संचारक होते हैं और अधिक विश्वसनीय और सक्षम लगते हैं। ये लोग आमतौर पर सफल कलाकार, धार्मिक नेता और विशेषज्ञ हैं शरीर की भाषा का उपयोग करने के अच्छे और बुरे उदाहरणों के लिए देखें ध्यान दें और सीखें
    • मुस्कान वास्तव में जब आप किसी को नमस्कार करते हैं अगर मुस्कुराहट दिखाती है कि आप व्यक्ति से मिलने के लिए खुश हैं।
  • पिक्चर शीर्षक से कैरिज़मेटिक चरण 3 रहो



    3
    लोगों को विशेष महसूस करें इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप किससे बात कर रहे हैं, आपको हमेशा उस व्यक्ति को ऐसा महसूस करने की कोशिश करनी चाहिए कि वह दुनिया का एकमात्र व्यक्ति है। एक सच्चे करिश्मा रखने के लिए, आपको किसी भी विषय के बारे में किसी से बात करने और एक अच्छा श्रोता होने के लिए सक्षम होना चाहिए। यह कैसे करें यह कैसे करें:
    • सभी के बराबर रहें यदि आप किसी संभावित नियोक्ता से बात कर रहे हैं, तो निवेशकों का एक समूह, एक बच्चा, एक अजनबी, या एक बदसूरत व्यक्ति, उदाहरण के लिए, व्यक्ति को किसी आधार पर नहीं लगाया जाए या उसे कम न समझें। दूसरों के प्रति सम्मान करें, लेकिन उनसे बराबर के बराबर का सम्मान करें और उनसे आपको इस तरह के रूप में स्वीकार करने की अपेक्षा करें।
    • लोगों के जीवन में रुचि दिखाएं दखल देने के बिना, कुछ लोगों पर उनके जीवन, उनके पूर्व ज्ञान, या उनके विचारों के बारे में सवाल पूछें। उन्हें लगता है कि वे क्या करते हैं महत्वपूर्ण है और आप उनके विचारों को महत्व देते हैं।
    • सुनना कोई सक्रिय रूप से बात करते हैं जब कोई व्यक्ति आपसे बात कर रहा है, तो किसी को आपका अप्रतिबंधित ध्यान दें। समझौते में अपने सिर को संतुलित करें, या कम रुकावटें करें, जैसे कि "मैं समझता हूँ" या "मुझे पता है" उस व्यक्ति की गारंटी के लिए जिसे आप सुन रहे हैं और जो कि उनके लिए क्या कहना है, में रुचि रखते हैं। हाथ पर एक संक्षिप्त स्पर्श यह ज़ोर दे सकता है कि आप उस व्यक्ति के साथ सहमत या आपकी सहानुभूति से सहमत हैं और इससे आपसे अधिक जुड़ा हो सकता है।
    • जानें और लोगों के नाम याद रखें और उनके नामों से उन्हें बुलाएं। यह आपको उस व्यक्ति के नाम को याद करने की अधिक संभावना देगा, जब वह आपको फिर से मिलेंगे।
    • लोगों को स्वतंत्र रूप से नमस्कार करें, लेकिन वास्तव में, और शुभकामनाएं और शिकायत के बिना प्रशंसा स्वीकार करें।
    • याद रखें कि करिश्माई होने के नाते लोगों को प्रसन्न करने के समान नहीं है करिश्माई लोगों को परवाह नहीं है कि दूसरों को क्या लगता है वे पूरी तरह से आकर्षक और करिश्माई हैं और खुद में
  • पिक्चर का शीर्षक हो चेलिज्मेटिक चरण 4
    4
    मजाकिया रहो. वास्तव में करिश्माई व्यक्ति को कठिन प्रयास करने के बिना लोगों को हँसने में सक्षम होना चाहिए। एक ऐसे व्यक्ति का हिस्सा जो दूसरों के आसपास होना चाहता है लोगों का एक समूह हंसी करना और चुटकुले बताता है। आपको हास्य की भावना के साथ लोगों को आकर्षित करने में सक्षम होना चाहिए। यहां बताया गया है कि कैसे:
    • खुद पर हंसना सीखो यदि आप अपने बारे में मजाक सीखते हैं, तो लोग इस बात पर आश्चर्यचकित होंगे कि आप कितने आश्वस्त हैं और आपके आस-पास और अधिक आरामदायक होंगे। आपको यह दिखाने के लिए कम से कम करने की आवश्यकता नहीं है कि आप अपने दोषों से अवगत हैं, और लोगों को आपके साथ हँसते हैं। ऐसा करने के लिए यह एक संकेत है कि आपके पास सच्चे करिश्मा है
    • विभिन्न लोगों के बारे में मजाक बनाने के बारे में जानें आप व्यक्ति या आप जिन लोगों से बात कर रहे हैं, उनके समूह के हास्य की भावना से अवगत होना चाहिए। यदि आप हास्य के अश्लील या थोड़ा आक्रामक भाव वाले लोगों से बात कर रहे हैं, तो इस शैली में चुटकुले बताने से डरो मत। हालांकि, यदि आप पुराने या संवेदनशील लोगों के समूह में हैं, तो अपने मनोदशा में इसे आसान बनाएं और कम, हानिरहित चुटकुले पसंद करें। जब आप एक नए व्यक्ति के साथ हों, तो पहले रूढ़िवादी हों। आप अपमानजनक या जोखिम वाले व्यक्ति को अनुचित मजाक के साथ रुचि खोने का जोखिम नहीं लेना चाहते हैं
    • मज़ेदार होने के लिए अपने आप को धक्का मत करना आपको उत्साही व्यक्ति होने के लिए प्रत्येक पांच सेकंड मजाक बनाने की ज़रूरत नहीं है सही समय पर एक मजाक बहुत लायक है बातचीत के दौरान कुछ मजाक बनाने पर मात्रा और ध्यान देने की बजाय गुणवत्ता का महत्व।
    • लोगों के साथ खेलना सीखें यदि आप किसी के साथ आराम कर रहे हैं और पहले से ही उस व्यक्ति को प्रसन्न करने के रास्ते पर हैं, तो आप उस व्यक्ति को थोड़ा उत्तेजित करके खेलना सीख सकते हैं। यह आपको व्यक्ति के करीब ला सकता है और यह दिखा सकता है कि आप कुछ भी गंभीरता से नहीं लेते हैं सिर्फ यह सुनिश्चित करें कि व्यक्ति आपके चुटकुले से सहमत हो।
  • पिक्चर शीर्षक से कैरिज़मेटिक चरण 5 रहो
    5
    आकर्षक बनें वास्तव में करिश्माई होने के लिए, आपको लोगों के समूह को प्रभावित करना, जादू करना और सुनने की ज़रूरत नहीं है, लेकिन आपको एक ऐसा व्यक्ति होना चाहिए जो दूसरों को व्यस्त रखने में अच्छा है और हमेशा कहने में कुछ दिलचस्प होता है, इसलिए लोग स्वाभाविक रूप से आपके चारों ओर। यहां बताया गया है कि कैसे:
    • बहुमुखी हो वास्तव में करिश्माई व्यक्ति विभिन्न विषयों पर विभिन्न प्रकार के लोगों से बात करने में सक्षम होना चाहिए। आपको बहुत पढ़ना चाहिए, हर दिन अख़बार पढ़ना और विभिन्न हितों, जैसे कि विदेशी भाषाएं या आधुनिक कला, ताकि आप किसी के साथ इन विषयों पर चर्चा कर सकें।
    • आप बहुत सारी ज्ञान और राजनीति, इतिहास, विज्ञान और साहित्य के बारे में थोड़ा ज्ञान रखने के लिए भी काम कर सकते हैं ताकि आप जिस व्यक्ति से बात कर रहे हैं उसके अनुसार बातचीत को समायोजित कर सकें।
    • बोलने से पहले सोचो अपने दैनिक संचार में बकवास और मस्तिष्क वाले विषयों को कम करें प्रत्येक शब्द को सार्थक बनाने की कोशिश करें और सोचें कि आप अपना मुंह खोलने से पहले कुछ कहेंगे। यदि आपके पास कुछ कहना महत्वपूर्ण नहीं है, तो चुप रहो। यह आश्चर्यजनक लग सकता है, लेकिन आप कितना कहना चाहते हैं, यह सीमित होगा कि आपको क्या कहना है दिलचस्प है
    • अपनी भावनाओं के संपर्क में जाओ अनुसंधान से पता चलता है कि जिन लोगों को करिश्माई माना जाता है, उनकी भावनाओं को तीव्रता से महसूस होता है, और वे दूसरों की भावनाओं के साथ भी पहचान सकते हैं। क्रोध, दर्द, दुःख या उत्साह महसूस करने के लिए डरो मत और अपनी भावनाओं को उचित रूप से संवाद करने से डरो मत।
    • यह सब बाहर रखो लोग आम तौर पर बिना किसी बुरे इरादे के विचारों और भावनाओं को एक दूसरे से छिपाते हैं, लेकिन हर कोई उस व्यक्ति को पसंद करता है जो अजीब या अजीब न होकर पूरी तरह ईमानदार है। यदि आप ईमानदारी से संवाद कर सकते हैं और लोगों को खोलने में मदद कर सकते हैं, तो आप आकर्षक होने के अपने रास्ते पर हैं। बेशक, कुछ अपवाद हैं - कुछ भी मत कहो जो लोग असुविधाजनक बना देंगे या आपसे दूर जाना चाहते हैं।
  • युक्तियाँ

    • करिश्मा का विकास एक कला है उपरोक्त रूपरेखा आपको अधिक करिश्माई बनने में मदद कर सकता है, लेकिन आपका करिश्मा भीतर से आना चाहिए और आपको प्रतिबिंबित करना चाहिए कि आप एक व्यक्ति के रूप में हैं, या यह झूठी साबित होगी। सौभाग्य से, हर कोई करिश्माई होने की क्षमता रखता है और यह सिर्फ सुधार की आवश्यकता है। अभ्यास करें और देखें कि क्या काम करता है और सुधार की क्या आवश्यकता है
    • ईमानदारी से रहें लोग `भेड़` को पसंद नहीं करते - जो लोग दूसरों की तरफ से चुप रहते हैं और अपनी वास्तविक राय देने से डरते हैं, जो स्पष्ट नहीं हैं करिश्माई लोग दूसरों को अपमान नहीं करते हैं, लेकिन खुद को स्वयं के बारे में बुरा महसूस किए बिना ईमानदार राय देते हैं।
    • एक अभिनय वर्ग लो। अभिनेता और करिश्माई लोग उसी तकनीक का इस्तेमाल करते हैं ताकि वे अपने दर्शकों को लुभाने और भावनाओं को उकसाना सकें।
    • नकली करिश्मा की कोशिश मत करो। आप करिश्माई होना सीख सकते हैं, लेकिन अभ्यास के बिना होने की कोशिश करने से आपको विचित्र और अविश्वसनीय लग सकता है।
    • करिश्मा से अधिक सफलता की आवश्यकता है अगर आपके पास ऐसा करने के लिए कौशल या समर्पण नहीं है, तो आप शायद विफल हो जाएंगे
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com