IhsAdke.com

कैसे मानसिक विकार के साथ एक व्यक्ति के साथ संवाद करने के लिए

लोगों के साथ संवाद करने की क्षमता जिसका मानसिक विकलांगता सीमित है, वास्तव में, एक कौशल जो अभ्यास के साथ समय के साथ विकसित किया जा सकता है। चाहे आप अक्सर या शायद ही कभी इस समस्या वाले लोगों के साथ सौदा करते हैं, यह आलेख आपको प्रभावी ढंग से और आसानी से संवाद करने में मदद करेगा।

चरणों

एक मानसिक रूप से विकलांग व्यक्ति के साथ संवाद शीर्षक चित्र 1
1
अपना आवाज शांत और कम रखें जोर से बोलने से आपके शब्दों को और अधिक समझ में नहीं आता जाएगा।
  • एक मानसिक रूप से विकलांग व्यक्ति के साथ संवाद शीर्षक चित्र 2
    2
    जब व्यक्ति की उम्र के लिए अपनी शब्दावली को तैयार करने का निर्धारण करते हैं, तो याद रखें कि आपको अपने श्रोता की "मानसिक उम्र" पता होना चाहिए, न कि आपकी "जैविक उम्र"।"याद रखें, वह एक मानसिक विकार वाले व्यक्ति है, एक सीमित शब्दावली वाला कोई नहीं, जैसे पांच वर्षीय
  • एक मानसिक रूप से विकलांग व्यक्ति के साथ संवाद शीर्षक चित्र 3
    3
    अपने मुंह को कवर न करें या अपना चेहरा बदल दें जैसे कि आप बोलते हैं, क्योंकि श्रोताओं के लिए आप अपने होंठों को बताना चाहते हैं, इससे आप कई कहानियों को समझने में मदद करेंगे कि आप क्या कह रहे हैं।
  • एक मानसिक रूप से विकलांग व्यक्ति के साथ संवाद शीर्षक चित्र 4
    4
    मानसिक रूप से बोलने वाले व्यक्ति के बोलने का तरीका अनुकरण न करें, यह गलत धारणा है कि अगर आप उसकी नकल करेंगे तो वह आपके शब्दों को बेहतर ढंग से समझ पाएगी। इसके विपरीत, यह आपके श्रोता को भ्रमित करेगा और उसे विकलांगता के बारे में आपकी भावनाओं की गलत धारणा दे सकती है।



  • एक मानसिक रूप से विकलांग व्यक्ति के साथ संवाद शीर्षक चित्र 5
    5
    शब्दों को एक साथ डालने से बचें उदाहरण के लिए, "vambora, vamo-lá, jáém" मत कहो श्रोता के लिए सबसे बड़ी चुनौतियों में से एक यह जानना है कि एक शब्द कहाँ समाप्त होता है और दूसरी शुरुआत शब्दों के बीच थोड़ी विराम करें यदि व्यक्ति आपको समझने में कठिनाई करता है कि आप किस बारे में बात कर रहे हैं।
  • एक मानसिक रूप से विकलांग व्यक्ति के साथ संवाद शीर्षक चित्र 6
    6
    जब भी संभव हो, जटिल शब्दों के बजाय सरल चुनें। जितना अधिक बुनियादी एक शब्द है, उतनी ही बेहतर संभावना है कि यह समझा जाता है। उदाहरण के लिए, "बड़ा" "विशाल" - "पुस्तक" की तुलना में बेहतर विकल्प है "साहित्य" की तुलना में एक बेहतर विकल्प है।
  • एक मानसिक रूप से विकलांग व्यक्ति के साथ संवाद शीर्षक चित्र 7
    7
    भाषण जटिलता से बचें जो आपके श्रोता की समझ के स्तर से परे है विषय-क्रिया-वस्तु के साथ सरल वाक्यांशों का उपयोग करें कम गंभीर मानसिक विकार वाले लोग अधिक जटिल रूपों जैसे कि समन्वित वाक्य से निपटने में सक्षम हो सकते हैं।
  • एक मानसिक रूप से विकलांग व्यक्ति के साथ संवाद शीर्षक चित्र 8
    8
    जिस व्यक्ति से आप बात कर रहे हैं उसकी आँखों में देखो इससे उसे यह महसूस करने की अनुमति मिलेगी कि आप जो कुछ कह रहे हैं उसे आप परवाह करते हैं। यद्यपि वे शायद ही कभी आपके साथ नजदीक संपर्क करते हैं, तो अपने शरीर की भाषा को बताएं कि आप उनके बारे में क्या बात कर रहे हैं, इसमें रुचि है।
  • युक्तियाँ

    • याद करने के लिए सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि किसी व्यक्ति को किसी भी विकलांगता के साथ सम्मान के साथ व्यवहार करना चाहिए, न ही उनसे निम्नतर के रूप में व्यवहार करें याद रखें, उन्हें आपके जैसी भावनाएं हैं, और जिस व्यक्ति से आप बात कर रहे हैं वह अज्ञानी नहीं है, वह ऐसे कुछ के साथ संघर्ष करता है जिसे आप कभी नहीं समझेंगे। इस व्यक्ति को समझने, संवाद करने या समझने की उनकी क्षमता में चुनौती दी गई है। यह व्यक्ति अलग है
    • धैर्य सफलता की कुंजी है
    • ध्यान रखें कि जिस व्यक्ति के साथ आप बोल रहे हैं उसे आप सुनना और उसका पालन करना चाहिए। ज्यादातर मामलों में, विकलांग व्यक्ति के साथ संवाद करना एक अजीब उच्चारण को समझने के समान है आपकी संचार शैली को जब भी आवश्यक हो, सम्मानजनक तरीके से समायोजित करने के लिए तैयार रहें।
    • उसे जितना संभव हो उतना संभव समझें, जैसे वह "सामान्य" व्यक्ति थे, उम्र के उपयुक्त शब्दों के उपयोग के अलावा अन्यथा, उसे लगता है कि कुछ गलत है।
    • यह दिखाने के लिए मुस्कान कि आप अपनी कंपनी में अच्छा महसूस करते हैं

    अपनी आवाज़ के स्वर से अवगत रहें - क्या यह संरक्षण करता है? क्या आप टोन से बात कर रहे हैं कि आप एक बच्चे के साथ प्रयोग करेंगे? श्रोता के अनुसार अपनी आवाज के स्वर को समायोजित करें

    चेतावनी

    • मानसिक विकलांग लोगों के बाकी जनसंख्या की तुलना में अधिक हिंसक नहीं हैं कम मानसिक कार्य करने वाले लोगों की हिंसक विस्फोट आमतौर पर होता है, जब वे ऐसा करने के लिए मजबूर होते हैं जो वे नहीं करना चाहते हैं। समझें कि विकलांग लोगों के अभी भी बहुत टूट रहे हैं, और यहां तक ​​कि जो लोग उनके साथ काम तरीके वे गरिमा और एक ही deficientes- वे कोई है जो विकलांगता के किसी भी प्रकार नहीं था करने के लिए क्या नहीं होगा के संबंध का उल्लंघन एहसास नहीं हो सकता। यहां तक ​​कि जो लोग जीवन में अपने स्वयं के निर्णय लेने में सक्षम होते हैं, वे अक्सर अपने विचार, विकल्प और वरीयताओं को उन व्यक्तियों द्वारा दबड़ा करते हैं जो मानते हैं कि वे स्वयं कुछ भी नहीं कर पा रहे हैं कल्पना कीजिए कि आप उचित चुनौतियों और फैसले करने में सक्षम थे, लेकिन हमेशा आपकी सहमति के बिना किसी भी व्यक्ति ने आपके फैसले में ऐसा निर्णय लिया है। खासकर उन लोगों के लिए जिनके पास सीमित भाषण है या जो मौखिक रूप से संवाद नहीं कर सकते, आक्रमण के कार्य कभी-कभी एक ही तरीका है कि दूसरों को उनकी सुनने के लिए। बोलने में सक्षम नहीं होने के समान कुछ नहीं है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com