IhsAdke.com

बहरे लोगों के साथ संवाद कैसे करें

बधिर लोगों को श्रव्य रूप से श्रव्य रूप से, नेत्रहीन और शारीरिक रूप से संवाद करते हैं। बधिरता के कई स्तर हैं: सुनना कठिनाइयों, गहरा बहरापन और पूर्ण बहरापन। आप आसानी से उन लोगों को पहचान सकते हैं जो सुनवाई एड्स से सुनना मुश्किल है (यद्यपि, कुछ लोग इसका इस्तेमाल करने से इनकार करते हैं, या असमर्थ होते हैं, और वे देखने के लिए छोटे और कठिन हो रहे हैं)। जो लोग बहरे हैं या गहरे बधिर हैं वे अब भी किसी भी प्रकार के उपकरण का उपयोग नहीं कर सकते हैं। कुछ व्यक्ति होंठ पढ़ने और लगभग पूरी तरह से आपको समझने में सक्षम होंगे। हालांकि, कई शब्दों के बजाय, संकेत भाषा के साथ संवाद करेंगे। इस दृश्य प्रकार के संचार को धमकाया जा सकता है और पहले अजीब लग सकता है, लेकिन इन दिशानिर्देशों में मदद मिलेगी।

चरणों

चित्र के साथ बहरे लोगों के साथ संवाद शीर्षक चरण 1
1
बोलने या संवाद करने का प्रयास करने से पहले अन्य व्यक्ति का ध्यान रखें नेत्र संपर्क बनाना एक अच्छा तरीका है यदि आवश्यक हो, तो आप ध्यान आकर्षित करने के लिए एक छोटी लहर बना सकते हैं या एक हल्का स्पर्श कर सकते हैं। यद्यपि आपको उस व्यक्ति पर विचार करना चाहिए और उस पर पूँछ न करें, आप आम तौर पर बहरे समुदायों में अशिष्ट नहीं माना जाता है ताकि हल्के ढंग से अपरिचित लोगों को अपना ध्यान आकर्षित किया जा सके। किसी को अच्छी तरह से नहीं पता करने के लिए कंधे एक अच्छी जगह है- दो छोटे पॅट दें
  • चित्र के साथ बहरे लोगों के साथ संवाद शीर्षक चरण 2
    2
    दृष्टि के अपने क्षेत्र में रहें अपनी आँखों के साथ अपनी आँखें स्तर रखने की कोशिश करें अगर वह बैठी है तो बैठो, खड़े रहो, अगर वह खड़ी है, तो ऊंचाई में बड़े अंतर के लिए बनाओ। आपको अपने आप को सामान्य दूरी से भाषण (1 से 2 मीटर) तक थोड़ी आगे बढ़ाना चाहिए। इससे यह सुनिश्चित करने में मदद मिलती है कि वे आपके सभी इशारों को देखेंगे। यदि आप एक संलग्न वातावरण में हैं, तो सुनिश्चित करें कि उन्हें स्पष्ट रूप से आपको देखने के लिए पर्याप्त प्रकाश है यदि आप खुले में हैं, तो सूर्य का सामना करें ताकि आपके चेहरे पर कोई छाया न हो और सूरज उनको देख न जाए।
  • चित्र के साथ बहरे लोगों के साथ संवाद शीर्षक चरण 3
    3
    सामान्य आवाज में अपनी नमस्कार कहो फुसफुसाते हुए या चिल्लाओ आपके होंठ आंदोलनों को विकृत कर देगा, जिससे बहरे व्यक्ति को उसके शब्दों का पालन करना मुश्किल हो जाएगा। कई बहरे लोग केवल एक डिग्री तक पढ़ना होंठ कर सकते हैं इसी तरह, यदि आप अपने होंठ आंदोलनों को बढ़ा देते हैं तो आप सामान्य रूप से बोलने की तुलना में समझना कठिन होंगे आवाज़ की मात्रा बढ़ाने से केवल उस व्यक्ति की मदद मिलती है जो व्यक्ति को केवल सुनवाई संबंधी समस्याएं हैं, इसके अलावा अन्य लोगों का ध्यान आकर्षित करने के नकारात्मक प्रभाव के अलावा, उनके वार्ताकार को हिचकते हैं। यदि वह व्यक्ति होंठ पढ़ने में सक्षम नहीं दिखता है, तो आपको कागज और कलम के साथ संवाद करने की आवश्यकता हो सकती है। अपना नाम, ग्रीटिंग और प्रस्तुति लिखें
    • यदि आपके पास एक बहुत ही बढ़िया दाढ़ी है, तो एक बहरे व्यक्ति को होंठ पढ़ने के लिए अधिक मुश्किल हो सकता है।
    • सुनवाई संबंधी कठिनाइयों वाले बहुत से लोग जो एक शांत कमरे में आपको पूरी तरह से समझ सकते हैं, ऐसा नहीं कर सकते हैं, कहते हैं, एक शोर रेस्तरां या कहीं ज़ोरदार पृष्ठभूमि शोर के साथ।
    • अपने मुंह के अंदर या चारों ओर कुछ भी मत डालें (मसूड़ों के चबाने, आपके हाथ आदि)
  • बहरे लोगों के साथ संवाद शीर्षक चित्र 4 चरण
    4
    क्या चर्चा की जाएगी का सार स्थापित करें। जब वे सामान्य विषय के बारे में जानते हैं, तो वे बातचीत का पालन करना आसान होगा। इस विषय को अचानक मत बदलो - यहां तक ​​कि सबसे अच्छा होंठ पाठक केवल आप के बारे में 35% समझ सकते हैं और विषय के संदर्भ के अनुसार बाकी अनुमान लगा सकते हैं।



  • बहरे लोगों के साथ संवाद शीर्षक चित्र 5
    5
    आँख से संपर्क करें आपको शायद यह नहीं पता कि यह आपकी आँखों और चेहरे के भावों के माध्यम से कितना संचार करता है। यदि आप धूप का चश्मा पहन रहे हैं, तो उन्हें दूर ले जाएं। यदि आप किसी विषय पर जोर देने के लिए चेहरे का भाव जोड़ सकते हैं (मुस्कुराओ, अपनी आँखें रोल करें, अपनी भौहें बढ़ाएं), ऐसा करें
  • बहरे लोगों के साथ संवाद शीर्षक चित्र 6
    6
    इशारों और दृश्य संकेतों का उपयोग करें किसी भी ऑब्जेक्ट को इंगित करें या दबाएं जिसमें आप बात कर रहे हैं, और तब तक प्रतीक्षा करें जब तक कि आप बात करना जारी रखने के लिए फिर से नज़र न देखें। आप अपने शब्दों को स्पष्ट करने के लिए एक्शन नकल भी कर सकते हैं, जैसे मदिरापान, कूद या खाने। संख्याओं को इंगित करने के लिए उंगलियों का प्रयोग करें, हवा में लिखने के लिए कि आप एक पत्र लिख रहे हैं, और इसी तरह।
  • बहरे लोगों के साथ संवाद शीर्षक चित्र 7
    7
    विनम्र रहें यदि कोई रुकावट है जो बधिर व्यक्ति को ध्यान नहीं देता है, जैसे बजिंग फोन या दरवाजे पर एक दस्तक, तो समझाएं कि आप अपने आप को क्यों दूर कर रहे हैं उनकी सुनवाई (या सुनवाई की कमी) के बारे में चुटकुले मत बनो। अचानक से संवाद करने से इनकार न करें (यह कहने के लिए कि "इसे चलाना" कहने के बाद) कि वे बहरे हैं गुस्सा मत रहो, जब आपको दोबारा कहा जाने की ज़रूरत होती है। भिन्न विचारों की अनुमति दें, जैसा कि आप एक दोस्त के साथ करेंगे जो सुनता है। ठीक है जैसे अच्छे और बुरे लोग सुनते हैं, अच्छे और बहरे लोग हैं उन्हें विनम्रता से व्यवहार करें और आप टेप पर अच्छी तरह से होंगे।
  • बहरे लोगों के साथ संवाद शीर्षक चित्र 8
    8
    साइन भाषा जानें बधिर लोगों के साथ पूरी तरह से संवाद करने के लिए जो भाषण के मुकाबले इशारों के साथ अधिक सहज होते हैं, साइन भाषा सीखना साइन भाषाएं प्राकृतिक भाषा हैं, उनके अपने व्याकरण और वाक्यविन्यास के साथ। कई देशों की अपनी राष्ट्रीय सांकेतिक भाषा है वे बोली जाने वाली भाषाओं से बहुत भिन्न हैं और आम तौर पर एक ही भौगोलिक वितरण का पालन नहीं करते हैं। कई स्कूल, विश्वविद्यालय और संगठन छात्रों के सभी स्तरों के लिए कक्षाएं प्रदान करते हैं।
  • युक्तियाँ

    • सिग्नल भाषाएं उनके बोलने वाले समतुल्य, जैसे कि पोर्तुगीज, अपने स्वयं के नियमों, व्याकरण संरचनाओं और समय के अलावा एक भाषा हैं। उन्हें केवल पुर्तगाली के रूप में चिह्नित नहीं किया जाता है - शब्द का उपयोग करके साइन-लैंग्वेज में पुर्तगाली का अनुवाद नहीं किया जा सकता कई बहरे लोग समझेंगे कि आप क्या कह रहे हैं अगर आप उन्हें पुर्तगाली में संकेत देते हैं, लेकिन यह एक कठिन प्रक्रिया है यदि आप एक बहरे व्यक्ति के साथ नोट्स का आदान प्रदान कर रहे हैं, वह या वह आइटम निर्णय नहीं जोड़ सकते हैं ( "एक", "ओ" और "ई") और दूसरे शब्दों बाहर छोड़ सकते हैं या उन्हें एक तरह से प्रतीत होता है कि में व्यवस्थित कर सकते हैं व्याकरणिक रूप से गलत। इसका कारण यह है कि वे किसी भिन्न भाषा (पुर्तगाली, उदाहरण के लिए) में एक दृश्य भाषा (पाउंड) का अनुवाद कर रहे हैं और अनुवाद कभी भी सरल नहीं होते हैं।
    • याद रखें कि बहरे लोग साधारण लोग हैं मान लीजिए कि किसी के लिए बहरा होने की आवश्यकता नहीं है अगर आप किसी बहरे के साथ हैं, तो उसे आपकी मदद माँगना चाहिए।
    • जब आप एक बहिरे व्यक्ति से बात कर रहे हों, जो होंठ पढ़ते हैं, तो हमेशा इसका सामना करें। यह स्पष्ट प्रतीत हो सकता है, लेकिन बहुत से लोग जो सुन सकते हैं बातचीत के दौरान उनके सिर बंद कर देंगे। इससे आपको उस व्यक्ति का अनुसरण करना कठिन होता है जो आप कह रहे हैं।
    • यदि आपके पास कागज और पेन नहीं है तो पाठ संदेश (एसएमएस) भेजने में सक्षम मोबाइल उपकरण एक उत्कृष्ट उपकरण हैं आप फोन पर क्या कहना चाहते हैं, इसे बधिर व्यक्ति को दिखा सकते हैं कई बहरे लोग पहले से ही पाठ संचार के लिए सेलफोन का उपयोग करते हैं
    • लिखो कि आप कागज के एक टुकड़े पर क्या कहना चाहते हैं
    • हर नए दोस्ती के रूप में, एक नए दोस्त से मिलने के लिए समय लगता है बहरे लोगों के साथ यह कोई भिन्न नहीं है धीमी गति से चलें और जल्द ही बहुत सी चीजों का अनुमान न करें अगर आप मजबूत रिश्ते बनाना चाहते हैं तो दुनिया में धैर्य सबसे महत्वपूर्ण बात है
    • ई-मेल पते या चैट रूम ID बदलें कई बहरे व्यक्ति इंटरनेट का उपयोग करने के लिए संवाद करते हैं, बस ऐसे लोगों के रूप में जो फोन को चैट करने के लिए उपयोग करते हैं।

    चेतावनी

    • कभी मान लें कि एक बहरे व्यक्ति को भी मानसिक विकलांगता है
    • कभी मत मानो कि डॉक्टर और भाषण चिकित्सक बहरे लोगों के बारे में अधिकारियों हैं वे शारीरिक निर्णय प्रदान करने के लिए हैं और शैक्षिक विकल्प या हस्तक्षेप का सर्वश्रेष्ठ स्रोत बनाने के लिए नहीं हैं।
    • एक सांस्कृतिक समूह के रूप में, बधिर लोग बहुत स्पष्ट हैं, और अपने मन को बोलने से डरो नहीं। बहरा संस्कृति में एक अलिखित नियम "यदि आप कुछ देख सकते हैं, तो आप उस पर टिप्पणी कर सकते हैं।" इसलिए, व्यक्तिगत बधिरों के स्पष्ट संदेश को व्यक्तिगत रूप से न लें, क्योंकि वे अपमान करने का इरादा नहीं करते हैं। यह आपकी संस्कृति में केवल स्वीकार्य है कि "आप ने आखिरी बार मैंने आपको देखा है" टिप्पणी या अन्य टिप्पणियों से बातचीत करने में कठोर माना जा सकता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com