IhsAdke.com

प्रौद्योगिकी का उपयोग करने वाले बहरे छात्रों को सहायता कैसे करें

बहरे छात्र दूसरों के समान हैं, कठिनाई सुनने के अलावा प्रौद्योगिकी का उपयोग करके उनके साथ आपकी बातचीत बहुत अधिक हो सकती है, गति बढ़ सकती है और इस बातचीत में आसानी हो सकती है, जिससे उन्हें सीखने में मदद मिलती है और आप उन्हें और अधिक आसानी से संवाद कर सकते हैं। आपके बहरे छात्रों की सहायता करने के तरीके हैं

चरणों

विधि 1
कैप्शन बनाने के लिए तकनीक का उपयोग करना

तकनीक का उपयोग कर सहायता बधिर छात्रों शीर्षक चित्र 1
1
सबक रिकॉर्ड करने के लिए ट्रांस्क्रिप्ट प्रोग्राम का उपयोग करें अपने बहरे छात्रों की मदद करने का सबसे बुनियादी तरीका उनकी कक्षाओं को एक पाठ में परिवर्तित करके है जो वे पढ़ सकते हैं। जब भी आप स्पष्टीकरण देते हैं, निर्देश देते हैं या सामान्य रूप से कक्षा में बात करते हैं, तो आपका छात्र कंप्यूटर को शब्दों को एक पठनीय पाठ में अनुवाद करने के लिए इस्तेमाल कर सकता है। इस प्रकार, यह अन्य सभी के रूप में एक ही जानकारी प्राप्त होगी
  • ये कार्यक्रम सही से बहुत दूर हैं, और छात्र को सामान्य गलतियों के बारे में कुछ निर्देश की आवश्यकता हो सकती है जो सॉफ्टवेयर बनाता है। यदि आपके पास असामान्य गलतियों या अन्य समस्याओं के बारे में प्रश्न हैं तो उसे भी आपके अनुवर्ती की आवश्यकता है
  • सॉफ़्टवेयर के कुछ उदाहरणों में एफएफटी्रैन्स्क्रिकर और एक्सप्रेससैक्ल शामिल हैं। कुछ ऐप्स, जैसे Google डॉक्स, में भी एक आवाज-टाइपिंग सुविधा है।
  • तकनीक का उपयोग करते हुए सहायता बधिर छात्रों शीर्षक चित्र शीर्षक
    2
    कंप्यूटर पर चर्चाओं को लिखने के लिए किसी से पूछिए अगर स्कूल पाठ्यपुस्तकों में कक्षाएं परिवर्तित करने में सक्षम सॉफ्टवेयर प्रदान नहीं कर सकता है, तो बधिरों के छात्रों के लिए नोट बनाने के लिए एक छात्र का प्रकार जल्दी है आप अपने कंप्यूटर को कॉन्फ़िगर कर सकते हैं जिससे कि आप जो कुछ भी डालते हैं वह सीधे दूसरे पर जाएं इस प्रकार, इन दो कंप्यूटरों के बीच नोट्स साझा करके, बधिर छात्र पढ़ सकते हैं कि वास्तविक समय में पाठ में क्या चर्चा की जा रही है
    • हो सकता है कि स्कूल जहां आप काम करते हैं, वहां एक पेशेवर नोट लेने वाला या स्टैनोग्राफर वाला प्रोग्राम है जो ये कार्य कर सकता है। अगर आप संस्थान की नीतियों के बारे में अनिश्चित हैं तो प्रबंधन से पूछें
    • ऐसे कार्यक्रम भी हैं जो स्टैनोग्राफर की अनुमति देते हैं या साइट पर मौजूद नहीं हैं, बधिर छात्रों के लिए उनके वर्ग के शब्द-दर-शब्द खाते को बनाने के लिए। ये प्रतिलिपियां कंप्यूटर द्वारा या एक बड़ी मॉनिटर द्वारा प्रेषित की जाती हैं
    • जब आपका छात्र एक छोटे समूह में काम कर रहा है, तब सेवा भी उपलब्ध होने की आवश्यकता होगी।
  • चित्र का शीर्षक, सहायता बधिर छात्रों को प्रौद्योगिकी का प्रयोग करते हुए चरण 3
    3
    ऐसे प्रोग्राम खोजें जो भाषण को भाषा में साइन करने के लिए कन्वर्ट करते हैं कुछ सॉफ्टवेयर कंप्यूटर द्वारा बनाई गई सांकेतिक भाषा में शब्दों को परिवर्तित करने में सक्षम हैं। इस प्रकार के कार्यक्रम के साथ, उसके शब्दों को कंप्यूटर द्वारा दर्ज किया जाता है, पाठ में परिवर्तित किया जाता है और कंप्यूटर स्क्रीन पर साइन भाषा के रूप में रिले किया जाता है।
    • कुछ प्रोग्राम भी विपरीत दिशा में काम करते हैं, जिससे कि छात्र संकेत भाषा का उपयोग कर जवाब दे सके। इस विकल्प के लिए कैमरा की आवश्यकता है
    • ऐसे कार्य के लिए HandTalk जैसे प्रोग्राम का उपयोग किया जाता है
  • विधि 2
    संचार के लिए उपकरणों का उपयोग करना

    तकनीक का उपयोग करते हुए सहायता बधिर छात्रों शीर्षक चित्र 4
    1
    लिखित शब्दों को ध्वनियों में परिवर्तित करें ऐसे कार्यक्रमों की तलाश करें, जो टाइप किए गए टेक्स्ट को किसी भी प्रकार के शब्दों में बदलते हैं ताकि आपके बहरे छात्रों को लगता है कि वे दूसरों की तरह भाग ले रहे हैं। इसलिए वे अपने जवाब पढ़ने के बिना चर्चाओं का हिस्सा हो सकते हैं।
    • कंप्यूटर प्रोग्राम उपलब्ध हैं जो संदेशों को कन्वर्ट करने के लिए एक बहरे छात्र बोली जाने वाली वाक्यांशों में लिखते हैं। इस प्रोग्राम को कमरे में कुछ कंप्यूटरों पर स्थापित करें ताकि छात्र उन्हें इस्तेमाल कर सकें।
    • यह भी देखें कि क्या छात्र की व्यक्तिगत नोटबुक के लिए प्रोग्राम लाइसेंस प्राप्त करना संभव है, ताकि वह कक्षा में अपना कंप्यूटर भी इस्तेमाल कर सकें।
    • कंप्यूटर की आवाज में अलग-अलग ध्वनि के लिए अन्य छात्रों को तैयार करने की कोशिश करें। बहरा छात्रों को अलग-अलग होने के लिए उन्हें मजाक बनाने के बिना इसमें शामिल करना आवश्यक है।
  • तकनीक का उपयोग कर सहायता बधिर छात्रों शीर्षक छवि 5
    2
    टेक्स्ट को भाषण में परिवर्तित करने वाले अनुप्रयोगों का उपयोग करें बस कंप्यूटर के मामले में, कई मोबाइल अनुप्रयोग हैं जो पाठ संदेशों को ध्वनि प्रतिक्रियाओं में परिवर्तित कर सकते हैं। वे बहुत मदद कर सकते हैं जब छात्र छोटे समूहों में या अन्य स्थितियों में काम कर रहा है जहां एक बड़ा कंप्यूटर या नोटबुक रास्ते में मिल सकता है।
    • ये विकल्प विद्यार्थियों को संदेश भेजते हैं, उनके साथियों के बोली जाने वाली प्रतिक्रियाओं को परिवर्तित करते हैं और पाठ को ब्लूटूथ के माध्यम से भेजते हैं।
  • तकनीक का उपयोग करते हुए सहायता बधिर छात्रों शीर्षक चित्र 6
    3
    मान्यता कार्यक्रमों को लिखने का प्रयास करें अगर स्कूल प्रौद्योगिकी को प्राप्त नहीं कर सकता है जो पाठ से भाषण को परिवर्तित कर सकता है, तो लेखन मान्यता कार्यक्रम उपयोगी हो सकते हैं। वे जो कुछ भी लिखते हैं, उनके बारे में या उनके बारे में संवाद करने के लिए कंप्यूटर से जुड़े पेन या तस्वीर का उपयोग करते हैं। इन तकनीकों के साथ, बधिर छात्र आप या आपके सहकर्मियों के लिए डिज़ाइन किए जाने के लिए एक आसान उत्तर लिख सकते हैं।
    • इस तकनीक का उपयोग करके, वह हाथ से जवाब लिखने और कागज पर आपको वितरित किए बिना वार्तालाप में भाग ले सकता है।
    • इंटरैक्टिव व्हाइटबोर्ड के लिए देखें



  • चित्र का शीर्षक, सहायता बधिर छात्रों को तकनीक का प्रयोग करते हुए चरण 7
    4
    बधिरों के लिए दूरसंचार उपकरणों का उपयोग करें ये विशेष टेलीफोन हैं जो टेलिफोन लाइनों पर पाठ संदेशों के हस्तांतरण की अनुमति देते हैं। बधिर व्यक्ति एक कुंजीपटल पर संदेश लिखता है और इसे अग्रेषित किया जाता है, या उसी तकनीक या किसी ऑपरेटर के साथ दूसरे फोन पर भेजता है, जो तब संदेश पढ़ता है और कॉलर को जवाब भेजता है। इन उपकरणों का उपयोग किसी गैर-बहिरे व्यक्ति के लिए भी किया जा सकता है जो एक बधिर व्यक्ति को कॉल कर सके। उसका संदेश विपरीत तरीके से अनुवादित किया जाएगा
    • जब तकनीक शिक्षक छात्र के साथ या उनके माता-पिता के बाहर स्कूल से बाहर संवाद करना चाहते हैं, तो प्रौद्योगिकी उपयोगी है। ये लिंक बैठकों, शिक्षक के घंटे, या स्कूल की घटनाओं से संबंधित हो सकते हैं।
  • विधि 3
    अतिरिक्त तकनीकों का उपयोग करना

    प्रौद्योगिकी का उपयोग कर सहायता बधिर छात्रों शीर्षक छवि 8 शीर्षक
    1
    अपने कक्षाओं में अधिक दृश्य तत्वों को रखें। मुखर वर्णन या ऑडियो स्पष्टीकरण का उपयोग करने के बजाय, अपने पाठों में अधिक दृश्य तत्वों का उपयोग करें इस प्रकार, बधिरों के विद्यार्थियों का उन संकल्पनाओं का दृश्य प्रतिनिधित्व होगा जो आप वर्णन कर रहे हैं, जो नोट्स को पढ़ने से पहले उसे समझने में आसान बनाता है
    • ऐसा करने के लिए कंप्यूटर प्रस्तुतियों के साथ ऐसा आसान है जैसे PowerPoint और ऑनलाइन प्रस्तुति उपकरण जैसे Prezi
    • आपके द्वारा उपयोग की जाने वाली तस्वीरों पर कैप्शन डालें, ताकि विद्यार्थी जान सके कि विज़ुअल उदाहरण क्या दर्शाते हैं।
    • अपने दृश्य प्रतिनिधित्वों को जोड़ने से पहले समान या चर्चा की गई अवधारणाओं को संबोधित करने का प्रयास करें। इससे दोनों बहरे छात्रों और अन्य लोगों के लिए कनेक्शन बनाना आसान हो जाएगा।
  • तकनीक का उपयोग कर सहायता बधिर छात्रों शीर्षक चित्र 9
    2
    उपशीर्षक के साथ वीडियो दिखाएं कक्षा में कुछ दिखाते समय उप-शीर्षक के बिना वीडियो से बचें इन स्थितियों में, बधिर छात्र अध्याय का एक महत्वपूर्ण बिंदु याद कर सकते हैं क्योंकि वे वीडियो सामग्री तक पहुंच नहीं सकते हैं।
    • दुकानों में खरीदे गए अधिकांश डीवीडी में उपशीर्षक हैं कमरे में वीडियो खेलने के लिए उन्हें इस्तेमाल करें कुछ ऑनलाइन सेवाएं पहले से ही शामिल कैप्शन के साथ वीडियो प्रदान करते हैं। यदि वीडियो है तो YouTube में उपशीर्षक विकल्प भी है
    • यदि आप कैप्शन प्रदान नहीं कर सकते हैं, सामग्री की प्रतिलिपि खोज सकते हैं या किसी अन्य छात्र को वीडियो ट्रांसक्रिप्ट करने के लिए कहें ताकि बधिर छात्र को सूचना प्राप्त हो।
  • तकनीक का उपयोग करने वाले सहायता बधिर छात्रों का शीर्षक चित्र 10
    3
    समर्थन सामग्री का उपयोग करें यदि आप जानते हैं कि आपको लंबा स्पष्टीकरण देने की आवश्यकता होगी, तो बधिरों के छात्रों के लिए वर्ग या नोट का एक मुद्रित सार प्रदान करें। यदि डिजिटल रूप में प्रदान की जाती है, तो कक्षा में कक्षा में विद्यार्थी नोट ले सकता है।
    • पाठ के एक लिखित संस्करण को देखने से छात्र कक्षा में किए गए गतिविधियों को एनोटेट किए गए अवधारणाओं से संबंधित करने की अनुमति देगा। यह सब जीवित पाठ से प्राप्त ग्रेड के साथ उपयोगी होगा।
  • तकनीक का उपयोग करते हुए सहायता बधिर छात्र शीर्षक चित्र 11
    4
    प्रोजेक्टर के बारे में जानकारी रखो यदि आप एक अध्याय में नई जानकारी जोड़ते हैं जो विद्यार्थी को दिए गए नोटों में नहीं है, तो प्रोजेक्टर का उपयोग करने के लिए उन्हें सूचित करें। यदि प्रोजेक्टर को एक अवधारणा को समझने में परेशानी हो रही है तो आप विज़ुअल उदाहरण देने के लिए भी उपयोग कर सकते हैं
    • यह विधि होमवर्क या अन्य सूचनाओं को समय-सीमा के साथ सूचित करने के लिए भी उपयोगी है जो नोट्स में नहीं हैं।
  • चित्र का शीर्षक, सहायता बधिर छात्रों को प्रौद्योगिकी का प्रयोग करते हुए चरण 12
    5
    छात्र और संस्था से बात करें स्कूल की समन्वय से संपर्क करें जब भी आप अपनी कक्षा में एक बहरे छात्र को शामिल करने का प्रयास कर रहे हों यह पता चलेगा कि कौन से नीतियां पहले से मौजूद हैं और आप उनसे कैसे पहुंच सकते हैं। इसके अलावा छात्र से पूछें कि कौन सी तकनीकें उसके लिए सर्वश्रेष्ठ काम करती हैं।
    • अगर आपके पास पहले से यह पता चल गया है कि छात्र क्या पसंद करता है, तो इन सुझावों को समन्वय में लें और देखें कि क्या वे उनके साथ मदद कर सकते हैं। यदि नहीं, तो छात्र को क्या उपलब्ध है यह दिखाएं और देखें कि वह क्या इस्तेमाल करना पसंद करता है।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (8)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com