IhsAdke.com

होंठ पढ़ना कैसे करें

होंठ पढ़ना (या करना ओफ़ोसिएअल रीडिंग

) समय और धैर्य के साथ एक प्रतिभा की खेती की आवश्यकता है। लगभग हर कोई समय-समय पर कुछ खास वर्णों को भेद कर सकता है, यहां तक ​​कि एक अच्छी सुनवाई के साथ-साथ ही बच्चे भी इस तकनीक का इस्तेमाल करने के लिए बोल सकते हैं! यह रूप में मुश्किल के रूप में यह लग रहा है नहीं है, लेकिन यह हर दिन के अभ्यास और, कौन बोल रहा है पर ध्यान देना के रूप में इस आप ज्यादातर लोगों सुने बिना क्या कहते हैं समझ में मदद मिलेगी के लिए आवश्यक है।

चरणों

विधि 1
होंठ पढ़ने के तरीके को समझना

  1. 1
    क्या कहा गया है और दृश्य संकेतों के संदर्भ पर ध्यान दें। कई ध्वनियां होंठ पढ़ने में भिन्न नहीं हैं, जबकि अन्य समान हैं। इस तरह के शब्दों जैसे कि गामा और बिस्तर या कीमत और पालना व्याख्या करने के लिए अधिक संसाधनों की आवश्यकता है वास्तव में, `समझ` कोई होंठ पढ़, tics, ग्रन्ट्स, लहजे और कठिनाई मुंह ख़राब समझ देखकर जैसी चीजों के लिए है। इसलिए, होंठ पढ़ना उचित दैनिक उपयोग करने के लिए आदत होना चाहिए
    • ऑस्ट्रेलिया में वार्षिक लिप-पढ़ने की प्रतियोगिता में, अधिकांश प्रतिभागियों को सामग्री का केवल 40% से 50% समझ सकता है। जो कुछ 90% या अधिक का उपयोग करें संदर्भ, अधिक संदर्भ और अनुमान कार्य को प्रभावित करते हैं
  2. 2
    अकेले शब्दों के बजाय पूरे वाक्य पढ़ें प्रत्येक शब्द को समझने की कोशिश लगभग असंभव है और आपको कड़ी मेहनत करनी होगी। कई होंठ पाठकों का दावा है कि लंबे शब्दों और वाक्यांशों को आसान है क्योंकि वे प्रस्तुत स्थिति के माध्यम से अंतराल को भरते हैं। संपूर्ण वाक्य पर ध्यान देकर, आप एक या दो शब्द भूल सकते हैं और अभी भी संदेश को समझ सकते हैं।
  3. 3
    मनोदशा और झुकाव की व्याख्या के लिए अभिव्यक्तियों और चेहरे के आंदोलनों को देखें। आँखें और मुंह अविश्वसनीय अभिव्यंजक हैं, आवाज की टोन से भी ज्यादा न सिर्फ व्यक्ति के होंठों पर चिपकाएं, पूरे चेहरे पर नज़र डालें और प्रासंगिक सुझावों की पहचान करें- यह डीकोडिंग के बारे में है जैसे वाक्यांश कहा जाता है।
    • एक तना हुआ मुंह (जैसे कि प्रकाश मुस्कुराहट) डर, चिंता या चिंता का संकेत कर सकते हैं
    • आर्चर भौहें भी आमतौर पर कुछ प्रकार के तनाव का संकेत देते हैं।
    • पके हुए भौहें क्रोध या घृणा का संकेत देते हैं
    • आंखों के कोनों में निशान खुशी और उत्तेजना दिखाते हैं
    • सिर के बग़ल में बिछाते हुए थोड़ा असुविधा और यहां तक ​​कि दुश्मनी का संकेत हो सकता है, जबकि नीचे की ओर देखकर घबराहट या बात करने के लिए अनिच्छा का संकेत हो सकता है।
  4. 4
    पर अध्ययन शरीर की भाषा और अधिक गैर मौखिक संकेतों को जानने के लिए आसन। होंठ पढ़ना एक अर्थ (ध्वनि) को दूसरे (दृष्टि) में अनुवाद करने में होता है यह आपके प्रैक्टिस को गुरु के लिए बेहद कठिन बना देता है। सबसे अच्छे पाठकों का उपयोग किसी भी और सभी संसाधनों को समर्थन के रूप में, शरीर की भाषा सहित, मनोदशा, स्वर और बातचीत के विषय को समझने के लिए करता है। हालांकि अधूरा, नीचे दी गई सूची में मदद मिल सकती है:
    • पार करने वाले हथियार खुले हाथों के साथ गुस्से या आक्रामकता का संकेत हैं, निकटता, भाईचारे और ईमानदारी का संकेत देते हैं। पैर की स्थिति के लिए इन समान पैरामीटर का उपयोग करें
    • जिस दिशा में कंधों और कूल्हों का पता चलता है कि स्थिति में प्राथमिकता है, या जिस व्यक्ति को आसानी से अधिक महसूस होता है
    • दूसरे व्यक्ति की तरफ झुकाव का मतलब अंतर की ओर झुकाव के दौरान अंतरंगता और सौम्यता हो सकता है, असहज और अनिश्चित है।
    • एक खुला, विशाल पदच्यता आत्मविश्वास, ताकत और वर्चस्व को दर्शाती है - एक हुन्चबैक आसन असुरक्षा को इंगित करता है।
    • प्रत्येक स्थिति अलग होती है और शरीर की भाषा में बहुत सूक्ष्मता, कुशलता और व्याख्या शामिल होती है - होंठ पढ़ने के साथ-साथ, विभिन्न संभावित परिस्थितियों में, कई चीजें जल्दी से सीखना संभव है।
  5. 5
    पता लगाएं कि सिलेबल्स भ्रम से बचने के समान हैं। पुर्तगाली में बहुत से समान आवाज़ें हैं, केवल कुछ ही नेत्रहीन भिन्न हैं निम्नलिखित सूची में ऐसा लगता है कि पढ़ने के लिए मुश्किल हो सकता है क्योंकि मुंह उन्हें समान रूप से अभिव्यक्त करने के लिए समान स्वरूप देता है। कोष्ठक के भीतर वर्णित हैं आवाज़ जो भ्रमित हो सकते हैं और स्वयं नहीं पत्र:
    • [बी] [W]
    • [K] [G]
    • [टी] [D]
    • [एफ], [वी]
    • [एस] [Zzzz]
    • [एम] [एन]
  6. 6
    उन शब्दों का प्रयोग करें जिन्हें आप जानते हैं, जिन्हें आप नहीं जानते हैं। लगता है कि आपको एक अधूरा मानचित्र के रिक्त भागों को भरने की आवश्यकता है - यह हमेशा आपको प्रभावित नहीं करेगा, लेकिन ये अलग-अलग शब्दों और ध्वनियों को पढ़ने से ज्यादा प्रभावी है। एक अच्छा होंठ पाठक को जवाब देने से पहले सजा को पुनर्निर्माण करने के लिए समय की आवश्यकता होती है, जो इसे अधिक स्पष्ट रूप से संवाद करने की अनुमति देगा।
  7. 7
    व्यक्ति को धीरे-धीरे बोलने के लिए कहें तो वे नहीं रह सकते हैं जिस व्यक्ति से आप बात कर रहे हैं उससे ईमानदार रहें और धीरे-धीरे बोलने के लिए उनसे पूछें आप किसके बारे में बात कर रहे हैं, संदेशों का आदान-प्रदान करते हैं, या खुद को दिखा रहे हैं? अधिक स्पष्टता और अभिव्यक्ति के साथ बोलते हुए बोलना और समझना बहुत आसान है।

विधि 2
होंठ पढ़ने का अभ्यास करना




1
टीवी देखते हैं और देखते हैं कि लोग कैसे बोलते हैं जब लोग अपने होंठ चले जाते हैं। समाचार के साथ शुरू करो - संवाददाता और लंगर बोलकर बोलते हैं और हर समय इसके लिए तत्पर रहते हैं। यदि आपके पास आंशिक सुनवाई है, तो वॉल्यूम बढ़ाएं और उस समय सुनने की कोशिश करें जो आपके पास नहीं है, बंद कैप्शन और इसे पढ़ने के लिए एक मार्गदर्शक के रूप में उपयोग करें।
  • 2
    दर्पण में देखो, जैसा कि आप वर्णमाला बोलते हैं, गाते हैं या कुछ कहते हैं। हर समय अपने मुंह को देखो और देखते हैं कि ध्वनि या शब्द के आधार पर निर्मित कैसे होता है। धीरे से बोलें और अधिक कठिन सिलेबल्स और समान आवाज़ें (जैसे कि पी, और मीटर) संयोजनों के लिए इस्तेमाल करने के लिए यह आपको ये सिलेबल्स रिकॉर्ड करने और भविष्य के रीडिंग में याद रखने में मदद करेगा।
  • 3
    अपने दोस्तों को धीरे से बात करते हुए और अपने सिर के साथ उच्च आयोजित की मदद करो रिकॉर्डिंग स्टूडियो के अंदर साधारण बातचीत नहीं होती। अपनी तकनीक में सुधार करने के लिए, अपने दोस्तों के साथ शुरू करें समझाओ कि आप होंठ पढ़ना सीख रहे हैं और वे इस तरह आपकी सहायता कर सकते हैं। जैसा कि आप सुधार करते हैं, कहते हैं कि आप बातचीत की सामान्य गति में तेजी ला सकते हैं।
  • 4
    Cogite होंठ पढ़ने कक्षाएं। वे इंटरनेट पर और उन संस्थाओं द्वारा ऑफ़र किए जाते हैं जो श्रवण विकलांग लोगों का समर्थन करते हैं। आपको कठिन शब्दों के साथ अभ्यास करना होगा, चाल जानने और अभ्यास करने के लिए व्यायाम करना होगा। इंटरनेट पर पाठ्यक्रमों की तलाश करें और अपने कौशल का विकास करें।
  • 5
    अपने कौशल पर भरोसा करें और अपने आप को दूसरों से बात करने के लिए मजबूर करें। होंठ पढ़ने सीखने का सबसे अच्छा तरीका सार्वजनिक रूप से है आप परेशान महसूस कर सकते हैं, लेकिन याद रखें कि बहुत कम लोग गुस्सा या परेशान होंगे यदि उन्हें पता चला कि आप सीख रहे हैं। संचार एक दो तरफा सड़क है और बहुत से लोग आपकी मदद करने के लिए उत्सुक हो सकते हैं, शायद वाक्यांश को भी दोहराएं
  • युक्तियाँ

    • दोस्तों और परिवार के साथ शुरू करो थोड़ी देर के बाद, यह अनुमान लगाने की कोशिश कर रहा है कि रेस्तरां में लोग और सार्वजनिक परिवहन किस बारे में बात कर रहे हैं।
    • जितने शब्द एक जैसे होते हैं, वाक्यांश के अर्थ को समझने में बहुत समय लगता है। संदर्भ और उन शब्दों को प्रयोग करें जिन्हें आपने प्राप्त किया है।
    • जब टीवी देखते हैं, असली लोगों के साथ ट्रेन, कार्टून का उपयोग न करें वे यथार्थवादी चाल नहीं करते हैं और कभी-कभी शब्द भी नहीं बनाते हैं।
    • जब लोग चिल्लाते हैं, उनके मुंह बड़े होते हैं और यह समझने में बहुत मुश्किल है कि वे क्या कह रहे हैं।
    • टीवी शो और फिल्में जो आपने पहले देखी हैं (अधिमानतः एक जो आपने हजारों बार देखा है) को देखें और वॉल्यूम नीचे करें। कलाकारों को देखें और देखें कि क्या आप अकेले ही होंठ पढ़ने के साथ बातचीत का पालन कर सकते हैं।
    • टीवी कार्यक्रमों से गाने का उपयोग शुरुआती के लिए सबसे उपयुक्त तरीकों में से एक नहीं है। शब्द और सिलेबल्स अतिरंजित, लम्बी, या संक्षेप में मेलोडी-एक्सेंट फिट करने के लिए संक्षिप्त रूप से अलग रूप से भी स्पष्ट किया जा सकता है।

    चेतावनी

    • होंठ पढ़ने की कला मास्टर के लिए अपूर्ण और असंभव है। यह कहा जाता है कि हर शब्द को समझना असंभव है। तो संचार समर्थन के अन्य तरीकों का उपयोग करने से दूर शर्मीली मत करो

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (6)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com