IhsAdke.com

"देरी" शब्द का उपयोग करने से कैसे बचें

समय के साथ और इसका उपयोग करने वाले लोगों के साथ भाषा में बदलाव। ए `में देरी "शब्द, उदाहरण के लिए, एक अप्रचलित अवधि कि बौद्धिक विकलांगता, शारीरिक या विकास वाले लोगों के वर्णन के लिए किया गया है। अतीत में, का उपयोग यह, पर सिकोड़ी नहीं था, क्योंकि यह "मूर्ख" का पर्याय बन गया था - जो, बारी में, एक स्वीकार्य और यहां तक ​​कि चिकित्सा उत्पादों में इस्तेमाल किया गया है। (सभी के बाद, यह शामिल नहीं है, पर ध्यान नहीं देता या घटाता है) लेकिन, आधुनिक पुर्तगाली में, शब्द एक अपमान के रूप में देखा जाता है और मानसिक समस्याओं के साथ लोगों को चोट कर सकते हैं। हर कीमत पर इसे बचें ताकि असंवेदनशील और अशिक्षित न हो।

चरणों

भाग 1
वैकल्पिक शर्तों का उपयोग करना

`शीर्षक
1
की परिभाषा याद रखें "मंद।" शब्द का शाब्दिक अर्थ "देर से, धीमी गति" और ( "मानसिक विकलांगता") शारीरिक या बौद्धिक रूप से विकलांग लोगों का उल्लेख करने के लिए एक चिकित्सा शब्द के रूप में इस्तेमाल किया गया है। इसका इस्तेमाल करने के लिए करते हों, आप संदेश है कि विकलांग लोगों को गूंगा या मूर्ख होते हैं पास - और इतने व्यक्तियों दुनिया में सम्मान और संवेदनशीलता के पात्र हैं।
  • समझें कि "मंद" शब्द का प्रयोग नफरत भाषण संदर्भों में किया जाता है और विकलांग लोगों को विमुख कर सकता है या उन्हें डरा सकता है।
  • `शीर्षक
    2
    समझें कि "मानसिक रूप से मंद" शब्द का प्रयोग अब चिकित्सा निदान में नहीं किया जाता है। स्वास्थ्य पेशेवरों ने "मानसिक कमी" के लिए शब्द का कारोबार किया है। यह शब्द पहले से ही अपने नैदानिक ​​मूल को पार कर चुका है और आज किसी भी स्थिति में अनुचित और आक्रामक माना जाता है।
    • दुनिया के ऐतिहासिक संदर्भ को जानना महत्वपूर्ण है विकलांग लोग हमेशा से (और फिर भी) दुर्व्यवहार, भेदभाव, दुर्व्यवहार और उपेक्षित हुए हैं। इस तरह, अपने आप को व्यक्त करने और कुछ नियमों से परहेज करने के अपने तरीके को बदलने का सरल कार्य आज और भविष्य में एक अंतर पैदा कर सकता है
  • `शीर्षक
    3
    कुछ या किसी को नहीं बुलाओ जिसे आप "मंद" नहीं पसंद करते हैं। यदि आप ऐसा करते हैं, तो आप ऐसे व्यक्ति की तुलना उन लोगों के लिए करेंगे जो वास्तव में विकलांग (बौद्धिक, शारीरिक, या विकासात्मक) हैं। यह विकलांगों की भावनाओं और पहचान को अमान्य करता है, एक बेकार, बेवकूफ और अपूर्ण चीज़ का वर्णन करने के लिए उनका इस्तेमाल करता है। इसके अलावा, यह शब्द भी इसका उपयोग करता है। अप्रिय बातें, लोगों और परिस्थितियों को अपनी पसंद के अनुसार वर्णन करने के लिए कई दिलचस्प समानार्थी हैं, जैसे:
    • यदि कुछ एक बुरा विचार है, तो शब्द "उबाऊ", "बेकार", "दयनीय", "बुरे", "कठोर सिर" और इतने पर जैसे शब्दों का उपयोग करें। यदि आप रचनात्मक बनना चाहते हैं, बनाने अपने स्वयं के अपमान शापित स्वीकार्य हो सकता है, हालांकि यह किसी को कम दिलचस्प बनाता है
    • यदि कुछ या कोई आपको गुस्सा दिलाता है, तो "निराशाजनक," "उबाऊ," "भयानक" या "तर्कहीन" जैसे शब्द बोलें।
    • यदि कुछ या कोई घृणित है, तो "घृणित," "घृणित," "प्रतिकारक," या "भयानक" जैसे शब्दों का उपयोग करें।
  • `शीर्षक
    4
    कभी भी किसी ऐसे व्यक्ति पर हमला न करें जिसे आप "मंद" या "कमज़ोर" जैसे शब्दों से नहीं पसंद करते हैं। यदि आप ऐसा करते हैं, तो आप उस व्यक्ति की नकारात्मक विशेषताओं से मेल खाएंगे जो वास्तव में विकलांग हैं। जैसे वैकल्पिक शब्द या वाक्यांशों के बारे में सोचें:
    • अगर कोई कुछ गलत करता है, तो कहें "उनके दृष्टिकोण का कोई अर्थ नहीं है!" "कितना मूर्ख!" "सिर कहाँ था?" "आप क्या सोच रहे थे?"या "आपने बड़ी गलती की है"।
    • यदि कोई ऐसा काम करता है जो उसे क्रोधित करता है, "आप अविश्वसनीय हो!" "यह मुझे उग्र बना दिया!" "यह रोष के साथ मुझे लाल बनाता है!"या "बहुत बढ़िया"।
    • अगर कोई ऐसा कुछ कहता है जो उसे बनाता है "यह बहुत कष्टप्रद / निराशाजनक / अपरिपक्व है" "आपको यह हास्यास्पद भूमिका नहीं है कि आप खेल रहे हैं" "इस तरह अभिनय बंद करो"या "एक चूसने वाला नहीं हो"।
    • अगर कोई मूर्खतापूर्ण और मूर्खतापूर्ण कुछ करता है, तो कुछ कहें "आप अज्ञानी हैं" "यह बेवकूफी है" "आपका विचार हास्यास्पद है" "अपने सिर का उपयोग करें"या "मुझे यह भी नहीं पता है कि आपके विचार की गलतियों को कहां से शुरू करना है"।
  • `शीर्षक
    5
    विकलांग व्यक्ति (बौद्धिक, शारीरिक, या विकास) के किसी व्यक्ति का उल्लेख करने के लिए कभी भी "मंद" शब्द का प्रयोग न करें। यदि आप जानना चाहते हैं कि किसी की बुद्धिमत्ता आपके द्वारा होने वाली समस्या से प्रभावित होती है, तो पूछें कि उस व्यक्ति के पास कुछ है (या, यदि आप चाहें तो चुप रहें)।
  • `शीर्षक
    6
    अगर आप शब्द से बचने दो, तो माफी मांगो कुछ आदतों को खत्म करना मुश्किल है गलती को स्वीकार करने के लिए जागरूक निर्णय करें और इसके लिए माफी मांगें, भले ही आपको लगता है कि अपमानित व्यक्ति शब्द की परवाह नहीं करेगा या प्रभावित नहीं होगा। यदि आप अपनी गलत धारणा को इंगित करते हैं, तो दूसरों को अपनी आंखें खुलेंगी और उम्मीद है कि भविष्य में शब्द को दोहराए जाने से पहले दो बार सोचा। जैसे कुछ कहो "मुझे जो मैंने कहा था, मैं माफी चाहता हूं। मैं निरर्थक था।"
    • यहां तक ​​कि अगर आपको लगता है कि आस-पास कोई विकलांग व्यक्ति नहीं हैं, तो आपके पास किसी के पास अस्पष्ट समस्या हो सकती है या किसी को भी इसी तरह की कठिनाइयों से मिल सकता है। इसलिए, यदि आप माफी मांगते हैं, तो आपकी ईमानदारी को एक महान इशारा के रूप में देखा जाएगा



  • `शीर्षक
    7
    अपने आप को वचन दोबारा शब्द न बोलें। जो शब्द "मंद" शब्दावली को समाप्त करते हैं, वे कई लोग, दोस्तों, परिवारों और परिचितों के बीच अच्छी चीजों को फैलाते हैं। यदि हां, तो आप निम्न कर सकते हैं:
    • उनसे अपनी गलतियों को इंगित करने के लिए कहें, जब वे कुछ करते हैं उदाहरण के लिए, जब आपका शब्द बच जाता है तो आपके मित्र, आपका ध्यान आकर्षित कर सकते हैं। यह आपको "मंद" शब्दावली को समाप्त करने के लिए भी चुनौती देगा, क्योंकि आप दूसरों के लिए खराब उदाहरण नहीं बनना चाहते हैं
    • शब्द के दुरुपयोग के लोगों को चेतावनी दें कई लोगों को पता नहीं है कि "मंद" है आक्रामक। यदि आप अपना ज्ञान फैलते हैं, तो वह दूसरों की आंखें खुलेंगे और उन्हें कुछ चीजों पर पुनर्विचार करेंगे।
    • स्वस्थ चर्चा उत्पन्न करें अगर लोगों को लगता है कि आक्रामक शब्दों का उपयोग करके "बड़ी बात" नहीं है, क्या इस तरह के शब्द उन्हें सिखाने के लिए अवसर ले और अपने स्वयं के शब्दाडंबर को नियंत्रित यह है महत्वपूर्ण।
  • भाग 2
    कमियों को समझना

    `शीर्षक
    1
    अक्षम लोगों पर विचार करना बंद करो "कम सम्मानित" उन्हें अलग-अलग, अवर की तरह न देखें, और उन्हें स्वीकार करें ताकि वे समाज के एक अभिन्न अंग को जिस तरह से वे कर रहे हैं - समस्याएं और गुणों के साथ।
    • लोगों को अजीब तरह से अभिनय करने या ऑफ-पैटर्न के गुण (एक असामान्य चेहरा आकार, अति सक्रिय व्यवहार, आदि) के लिए आलोचना न करें। ये लक्षण उनके व्यक्तित्व का हिस्सा हैं और उन्हें सम्मानित किया जाना चाहिए - उदाहरण के लिए, कंप्यूटर के लिए उनकी पसंद या उनके ठोड़ी के आकार के अनुसार।
    • बुरी चीजों का वर्णन करने के लिए "बेवकूफ" या "मूर्खतापूर्ण" जैसे शब्दों का प्रयोग बंद करो अक्षम लोग इस तरह की तुलना के योग्य नहीं हैं (आखिरकार, वे आपके जैसा ही स्वाद ले सकते हैं)।
    • समझें कि प्रत्येक व्यक्ति का मूल्य क्या है एक डिस्लेक्सिक लड़का, उदाहरण के लिए, एक समर्पित कार्यकर्ता हो सकता है, जबकि आपका एक दोस्त जो डाउन सिंड्रोम है वह बेहद दयालु हो सकता है। कुछ कौशल विकलांगों से संबंधित हैं, जैसे कि आत्मकेंद्रित से संबंधित स्थानिक अवधारणा
  • `शीर्षक
    2
    याद रखें कि विकलांग लोग सामान्य हैं उनकी पहचान को उन समस्याओं से परिभाषित नहीं किया जाता जो वे रोज़मर्रा के आधार पर सामना करते हैं। हालांकि, इसका यह मतलब नहीं है कि आपको इस विषय से बचना चाहिए या अनदेखा करना चाहिए। ऐसी कुछ चीजें हैं जो आप अपनी बातचीत में कर सकते हैं:
    • लोगों को जानिए कई विकलांग लोग सिर्फ समाज में स्वीकार करना चाहते हैं। उनको "विशेष" के रूप में न मानें, उन्हें नरम शब्दों के साथ या उनके बारे में बोलना न पड़े जैसा कि वे आसपास नहीं थे प्राकृतिक रहें
    • उनके साथ संवाद करें कुछ बौद्धिक रूप से विकलांग एक बेहतर समझ है, जब वे अधिक lentas- वाक्य कुछ सुना है इस तरह के चेहरे का भाव, हाथ के इशारों से या लिख ​​कर के रूप में अन्य तरीकों से संवाद करने के लिए कैसे पता है।
    • अध्ययन और अपने खुद के प्रश्न में विकलांगता के बारे में अधिक जानें। यदि आप इस घटना की प्रकृति को बेहतर ढंग से समझते हैं, तो आपको पता चल जाएगा कि लोगों के साथ बेहतर संवाद कैसे करना है और उनके बारे में अपनी दृष्टि बदलना है।
  • `शीर्षक
    3
    यह मत बताना है कि लोगों को उनकी भौतिक क्षमताओं के अनुसार संज्ञानात्मक अक्षमता है। शरीर में कमी की चिंताओं को हमेशा यह संकेत नहीं दिया जाता है कि व्यक्ति की बौद्धिक कठिनाइयां हैं या वह नहीं जानता कि सामान्य बातचीत कैसे करें उदाहरण के लिए, स्टीफन हॉकिंग के बारे में सोचो! यहाँ कुछ चीजें हैं जो आप इस तरह से लोगों के साथ बातचीत करने के लिए कर सकते हैं:
    • एक सामान्य और सीधा तरीके से उनसे बात करें अपनी शब्दावली को सरल बनाने या "प्रवक्ता" से बात करने से बचें। कई मामलों में, यदि खुद को संचार के वैकल्पिक साधनों का उपयोग करने की आवश्यकता होती है तो खुद को खुद प्रकट किया जाएगा।
    • न सोचें कि हर विकलांग व्यक्ति को मदद की ज़रूरत है चाहे आप दरवाजों को पकड़ लेते हैं, किराने का सामान लेते हैं, या इन लोगों को मंजिल से ऑब्जेक्ट प्राप्त करने में मदद करते हैं, तो आप उन्हें छोड़कर अशिष्टतापूर्वक या बेहोश हो सकते हैं। हमेशा कार्रवाई करने से पहले आपकी सहायता की पेशकश करें, "क्या मैं आपकी मदद कर सकता हूं?"
  • `शीर्षक
    4
    उन परिस्थितियों को अपनाना जो स्वयं को अक्षम करते हैं यह संवेदनशीलता और सम्मान से पता चलता है ध्यान दें कि प्रश्न में व्यक्ति अपनी समस्याओं के बारे में कैसे चर्चा करता है और उनकी टोन और शब्दावली की नकल करता है कुछ स्थितियों में, सीधे पूछें कि आप इस विषय को कैसे व्यवहार करना चाहिए - जब तक आप इसका सम्मान करते हैं।
    • कुछ लोग अपनी कमियों के बारे में बात करना सहज महसूस नहीं करते। इस विषय को संबोधित करने से पहले व्यक्ति को थोड़ा मिलो। कहते हैं, उदाहरण के लिए, "मैं आपकी व्हीलचेयर के बारे में उत्सुक हूं। क्या आपको लगता है कि क्या हुआ या आप बातचीत के दौरान बदलना चाहते हैं, इस बारे में आप सहज महसूस कर रहे हैं?"
    • हर विकलांग व्यक्ति द्वारा सभी शर्तों को स्वीकार नहीं किया जाता है। हालांकि विशिष्ट व्यक्ति एक निश्चित शब्द के साथ सहज हो सकता है, इसका यह अर्थ नहीं है कि सभी के पास एक ही दृष्टि होगी
  • `शीर्षक
    5
    कमियों का वर्णन करने के लिए सामान्य शब्दों का उपयोग करें सार्वजनिक रूप से लिखने या बोलने से पहले, उदाहरण के लिए, विषय के बारे में बात करने के लिए सही शब्दावली खोजने के लिए एक शोध करें। यदि आप विकलांग व्यक्ति पर चर्चा करना चाहते हैं और पता नहीं जैसे, वर्णनात्मक शब्दों का प्रयोग करें जैसे कि "मेरी एक विकासात्मक समस्या है" या "वह बहरा है।"
    • कमियों का वर्णन करने के लिए अलग-अलग परिस्थितियों और जगहों की अपनी शर्तों होती हैं प्रत्येक देश में ऐसे व्यक्तियों का इलाज करने के अपने स्वयं के तरीके हैं, जैसे कि बहरे, ऑटिस्टिक और अंधा। जब आप किसी नए स्थान पर जाते हैं, तो इस मुद्दे के बारे में पता करें
    • उदाहरण के लिए, संयुक्त राज्य अमेरिका में विकलांग लोगों के उपचार के बारे में विशिष्ट नियम हैं।
    • जब अनिश्चित, विकलांगों को संदर्भित करने के लिए सामान्य शब्दों का उपयोग करना याद रखें।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (3)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com