IhsAdke.com

विकलांग लोगों के साथ बातचीत कैसे करें

भौतिक, संवेदी या बौद्धिक विकलांग लोगों के साथ बात करने या उनसे बातचीत करने में संकोच करने के लिए असामान्य नहीं है। इन लोगों के साथ समाजीकरण किसी भी अन्य प्रकार के समाजीकरण से अलग नहीं होना चाहिए। हालांकि, यदि आप किसी व्यक्ति की विकलांगता से परिचित नहीं हैं, तो आपको सहायता देने से कुछ अपमानजनक कहने या गलत काम करने से डर लग सकता है।

चरणों

भाग 1
विकलांग व्यक्ति से बात करना

चित्र शीर्षक शीर्षक विकलांग लोगों के साथ बातचीत चरण 1
1
हमेशा सम्मानित रहें, आखिरकार, किसी अन्य व्यक्ति की तरह विकलांगता का सम्मान करना चाहिए उस व्यक्ति पर ध्यान केंद्रित करें जिसके लिए आप हैं, और अगर आपको विकलांगता पर "लेबल" डालनी है, तो उसे पूछना सबसे अच्छा होगा कि उसकी पसंदीदा समाप्ति क्या है। सामान्य तौर पर, "सुनहरा नियम" का पालन करें: दूसरों के साथ व्यवहार करें जैसे आप उनका इलाज करना चाहते हैं
  • विकलांग लोगों को एक भाषा है जो व्यक्ति को पहले और विकलांगता को संबोधित करता है पसंद करता है। उदाहरण के लिए, आपको "उसकी बहन, डाउन सिंड्रोम" कहना चाहिए और "नीचे वाली लड़की" नहीं।
  • इस प्रकार की भाषा के अन्य उदाहरण हैं: "रॉबर्टो में मस्तिष्क पक्षाघात है," "गेरसन का आंशिक दृष्टिकोण है" और "सारा व्हीलचेयर का उपयोग करता है।" कभी नहीं कहें कि कोई व्यक्ति "मानसिक रूप से / शारीरिक रूप से अक्षम" (ये शब्द शमन कर रहे हैं) या लोगों को "अंधा लड़की" या "व्हीलचेयर में लड़की" के रूप में देखें।
  • पता है कि इन मानकों में लोगों और समूहों के बीच बहुत भिन्नता है कई ऑटिस्टिक व्यक्ति, उदाहरण के लिए, ऐसे भाषा को अस्वीकार करते हैं जो नाम को पसंद करते हैं और अपनी स्थिति से पहचानने को प्राथमिकता देते हैं। एक और उदाहरण सुनवाई विकलांग व्यक्तियों के साथ होता है, जो शर्तों का उपयोग करते हैं बहरापन और सुनने की समस्याएं उस समूह से संबंधित लोगों को संदर्भित करने के लिए "बहिरे" शब्द का उपयोग करते समय, उनकी सुनवाई की स्थिति का वर्णन करने के लिए जब संदेह होता है, नम्रता से पूछिए कि किस तरह से उसका इलाज करना पसंद है
  • जिन लोगों के साथ विकलांग व्यक्ति चरण 2 के साथ इंटरैक्ट करें
    2
    किसी विकलांग व्यक्ति से बेहतर बात न करें कोई भी व्यक्ति के कौशल की कोई बात नहीं, कोई भी बच्चे की तरह व्यवहार नहीं करना चाहता है विकलांग व्यक्ति से बात करते समय, किसी बच्चे की शब्दावली, उपनाम, या सामान्य से ज़ोर से बोलने का उपयोग न करें। अपनी पीठ या सिर को पैट करने जैसे शीलों के इशारों का उपयोग न करें। ये आदतें इस धारणा को देती हैं कि आप यह नहीं मानते हैं कि वह व्यक्ति आपको समझने में सक्षम है और आपको लगता है कि आप बच्चे की तरह हैं सामान्य रूप से बोलें, जैसे कि किसी गैर-विकलांग व्यक्ति से बात कर रहे हों
    • श्रवण या संज्ञानात्मक समस्याओं वाले किसी से बात करके अपने भाषण को धीमा करने में कुछ भी गलत नहीं है। आप पूछ सकते हैं कि आप बहुत तेज़ी से बात कर रहे हैं या आपको यह बताने के लिए कहें कि आपको अधिक धीरे-धीरे या अधिक स्पष्ट रूप से बात करने की आवश्यकता है।
    • ऐसा महसूस न करें कि आपको केवल सरल शब्दों का उपयोग करने की आवश्यकता है।
  • शीर्षक वाले चित्र विकलांग लोगों के साथ बातचीत करना चरण 3
    3
    अपमानजनक लेबल और शब्द अपर्याप्त हैं और इसे हमेशा से बचा जाना चाहिए, क्योंकि एक अक्षम व्यक्ति को एक लेबल (जैसे अपंग, उदाहरण के लिए) की पहचान करना आक्रामक और अपमानजनक है। हमेशा सावधान रहें जो आप कहते हैं, भले ही सेंसर के लिए आवश्यक हो। नाम से बचें मानसिक रूप से मंद, मंद, अपंग, बौना, आदि अपनी विकलांगता की वजह से किसी व्यक्ति की पहचान न करें। हमेशा अपने नाम या फ़ंक्शन का उपयोग करें
    • विकलांग व्यक्ति को किसी अन्य व्यक्ति के साथ पेश करते समय, विकलांगता को भी पेश करना जरूरी नहीं है। आप कह सकते हैं कि "यह मेरे सहयोगी, सुसान है" बिना "वह बहरा है।"
    • यदि आप कहते हैं कि "मुझे चलाने की जरूरत है!" व्हीलचेयर में किसी के लिए, माफी नहीं मांगो। आपका इरादा उसे चोट नहीं करना था और माफी मांगने से आपकी विकलांगता जागरूकता पर ध्यान आकर्षित किया जाएगा।
  • शीर्षक वाले चित्र विकलांग लोगों के साथ बातचीत करना चरण 4
    4
    व्यक्ति को सीधे बोलें, एक सहायक या अनुवादक के साथ नहीं जब आप विकलांग होते हैं तो किसी सहायक के माध्यम से दूसरों के साथ सौदा करने या व्याख्या करने में निराशा होती है यदि आप किसी ऐसे व्यक्ति से बात कर रहे हैं जिस पर एक नर्स या साइन लैंग्वेज इंटरप्रेटर है, तो आपको सीधे विकलांग व्यक्ति से बात करनी चाहिए।
  • शीर्षक वाले चित्र विकलांग लोगों के साथ बातचीत करना चरण 5
    5
    अपने आप को उस व्यक्ति के समान स्तर पर रखें। यदि आप किसी के साथ बात कर रहे हैं, जिसकी विकलांगता आपको अपनी खुद की एक अलग ऊंचाई पर रखती है, जैसे कि व्हीलचेयर, अपने स्तर पर रहने का प्रयास करते हैं यह आपको आमने-सामने बात करने की अनुमति देगा, ऊपर से नीचे तक नहीं, जिससे आप अधिक आरामदायक बना सकते हैं।
    • लंबे समय से बातचीत में यह याद रखें, जिससे व्यक्ति को देखकर गर्दन में दर्द हो सकता है।
  • विकलांग लोगों के साथ इंटरैक्ट करें चित्र 6
    6
    धीरज रखो और यदि आवश्यक हो तो पूछें यह बातचीत में तेजी लाने या विकलांग व्यक्ति के वाक्यों को अंतिम रूप देने के लिए मोहक हो सकता है, लेकिन यह अपमानजनक है। हमेशा व्यक्ति अपनी गति से बोलने दें और उसे कभी भीड़ न दें इसके अलावा, अगर आपको कुछ समझ नहीं आ रहा है, तो पूछने से डरो मत। यह मानने के लिए कि आपने जो कुछ कहा है, हानिकारक या अपमानजनक हो सकता है, अगर आप गलती करते हैं, तो आपको संदेह नहीं है, पूछो!
    • भाषण समस्याओं वाला व्यक्ति विशेष रूप से समझना मुश्किल हो सकता है, इसलिए उसे जल्दी मत करो और उसे जरूरी कहें कि उसने क्या कहा, यदि आवश्यक हो।
  • चित्र शीर्षक शीर्षक विकलांग लोगों के साथ बातचीत 7
    7
    किसी व्यक्ति की अक्षमता के बारे में पूछने से डरो मत। यह उत्सुकता से ही पूछने के लिए अनुचित हो सकता है, लेकिन अगर आपको लगता है कि यह आपके लिए आसान बना सकता है (जैसे कि पूछने पर कि क्या कोई व्यक्ति गतिशीलता की समस्याओं से सीढ़ियों की बजाए लिफ्ट में जाने के लिए पसंद करता है), तो कोई समस्या नहीं है। यह संभावना है कि उसने इन सवालों को कई बार सुना है और यह जानता है कि कैसे कमी की व्याख्या जल्दी से करें यदि विकलांगता एक दुर्घटना के बाद हुई और व्यक्ति इस जानकारी को बहुत ही व्यक्तिगत समझता है, तो वह शायद जवाब देगी कि वह स्थिति पर चर्चा नहीं करना पसंद करती है।
    • एक व्यक्ति की विकलांगता मानते हुए आपत्तिजनक हो सकता है, तो आप बेहतर पूछना
  • चित्र जिसका शीर्षक विकलांग लोगों के साथ बातचीत करना चरण 8
    8



    याद रखें कि कुछ कमियां दिखाई नहीं दे रही हैं यदि आप किसी ऐसे व्यक्ति को ढूंढते हैं जो एक अक्षम पार्किंग स्थल में पार्क करने में सक्षम होने के लिए प्रतीत होता है, तो उसे किसी भी चीज का दोषी नहीं ठहराएं - उसे कोई विकलांगता हो सकती है जो स्पष्ट रूप से पहचाने जाने योग्य नहीं है।
    • खेती करने के लिए एक अच्छी आदत है कि वह सभी को ध्यानपूर्वक और विचार करने के लिए कार्य करे - आप इसे देखकर किसी व्यक्ति की स्थिति को पहचान नहीं पा रहे हैं।
  • भाग 2
    उचित रूप से बातचीत करना

    चित्र जिसका शीर्षक विकलांग लोगों के साथ बातचीत करना चरण 9
    1
    अपने आप को विकलांग व्यक्ति के जूते में रखें यह समझना आसान हो सकता है कि यदि आप करते हैं तो इसके साथ कैसे इंटरैक्ट करें। संभवत: आपको इलाज की तरह व्यवहार करना चाहिए क्योंकि आज यह किसी विकलांगता के बिना है
    • आपको हमेशा विकलांग लोगों से बात करनी चाहिए क्योंकि आप किसी और से बात करेंगे। सेवा में किसी भी नए व्यक्ति के साथ आप एक नए सहकर्मी को गरीब काम के रूप में प्राप्त करें। कभी सामना न करें या अभिनय करें।
    • विकलांगता पर ध्यान न दें क्योंकि यह पूरी तरह से समझने में महत्वपूर्ण नहीं है। महत्वपूर्ण बात यह है कि आप किसी व्यक्ति के साथ व्यवहार करें और उस व्यक्ति से बात करें।
  • शीर्षक वाले चित्र विकलांग लोगों के साथ बातचीत करना चरण 10
    2
    ईमानदारी से सहायता प्रदान करें कुछ लोग व्यक्ति को अपमान करने के डर के लिए सहायता देने से इनकार करते हैं। यदि आप सहायता प्रदान कर रहे हैं क्योंकि आपको लगता है कि आप अपने आप से कुछ करने में सक्षम नहीं हैं, तो आपके ऑफ़र को आक्रामक माना जा सकता है। हालांकि, कुछ लोगों को मदद के एक ईमानदार और विशिष्ट प्रस्ताव से नाराज होगा
    • बहुत से विकलांग लोग मदद के लिए पूछने में संकोच करते हैं, लेकिन वे आपके प्रस्ताव की सराहना कर सकते हैं।
    • उदाहरण के लिए, यदि आप एक मित्र के साथ शॉपिंग करते हैं जो व्हीलचेयर का उपयोग करता है, तो आप पूछ सकते हैं कि उसे बैग ले जाने या कुर्सी पर फिक्स करने में सहायता की ज़रूरत है या नहीं। किसी दोस्त की मदद करना आमतौर पर आक्रामक नहीं है
    • यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं कि व्यक्ति की सहायता कैसे करें, तो पूछें "क्या आपकी मदद करने के लिए कुछ भी ऐसा कर सकता है?"
    • कभी भी पूछने के बिना किसी को "मदद" कभी नहीं उदाहरण के लिए, किसी व्यक्ति का व्हीलचेयर न लें और उसे रैंप पर दबाएं। इसके बजाय, पूछें कि क्या व्यक्ति को झटका चाहिए या यदि आप उसकी मदद करने के लिए कुछ कर सकते हैं
  • शीर्षक वाले चित्र विकलांग लोगों के साथ बातचीत 11
    3
    गाइड कुत्ते के साथ मत खेलो वे प्यारे और अच्छी तरह से प्रशिक्षित हैं, लेकिन आपको याद रखना चाहिए कि उन्हें किसी व्यक्ति को सामान्य कार्य करने में मदद करनी चाहिए। यदि आप अनुमति के बिना कुत्ते के साथ खेलते हैं, तो आप उसे एक महत्वपूर्ण कार्य से ध्यान भंग कर सकते हैं। यदि आप एक गाइड कुत्ते को कार्रवाई में देखते हैं, तो उसे विचलित मत करो यदि वह कोई कार्य नहीं कर रहा है, तो आप स्वामी से अनुमति मांग सकते हैं या उसके साथ खेल सकते हैं। याद रखें कि आपका अनुरोध अस्वीकार कर दिया जा सकता है और आप इसे परेशान या निराश नहीं करना चाहिए
    • गाइड कुत्ते को बिल्कुल भी नहीं खिलाएं।
    • अपना ध्यान आकर्षित करके एक गाइड कुत्ते को विचलित करने की कोशिश न करें, भले ही आप उसे छूने के लिए नहीं जाते।
  • शीर्षक वाले चित्र विकलांग लोगों के साथ बातचीत 12
    4
    किसी व्यक्ति के व्हीलचेयर या सहायक डिवाइस के साथ खेलने से बचें। यह आपके हथियारों के लिए अच्छा समर्थन हो सकता है, लेकिन यह बैठे व्यक्ति को असुविधाजनक या परेशान हो सकता है जब तक आपकी सहायता का अनुरोध नहीं किया जाता है, आपको व्हीलचेयर, वॉकर, crutches या किसी अन्य व्यक्ति के जीवन के दैनिक संचालन के लिए इस्तेमाल किसी भी अन्य उपकरणों को कभी नहीं छूना चाहिए। अगर आपको किसी और के व्हीलचेयर खेलने या जाने की आवश्यकता महसूस होती है, तो पहले अनुमति मांगो और व्यक्ति की प्रतिक्रिया का इंतजार करें।
    • पोर्टेबल अनुवादकों या ऑक्सीजन टैंक जैसे विकलांग व्यक्तियों के लिए सहायक उपकरण को तब तक नहीं छुड़ाया जाना चाहिए जब तक कि इसका अनुरोध न किया जाए।
  • शीर्षक वाले चित्र विकलांग लोगों के साथ बातचीत 13
    5
    पहचान लें कि विकलांग लोगों के लिए उपयुक्त हैं कुछ कमीयां जन्म से मौजूद हैं, जबकि दूसरों को जीवन के दौरान पैदा होता है, लेकिन यह बहुत संभावना है कि वह व्यक्ति पहले ही अपनाया गया है और स्वयं का ख्याल रखना सीखा है। विकलांग लोगों के लिए दिन-प्रतिदिन स्वतंत्र होते हैं, दूसरों से न्यूनतम सहायता की आवश्यकता होती है। इसलिए, यह मानने के लिए आक्रामक हो सकता है कि विकलांग व्यक्ति कुछ नहीं कर सकता। हमेशा मान लें कि वह व्यक्ति उसे सौंपा गया कार्य पूरा करने में सक्षम है।
    • जिस व्यक्ति की विकलांगता हाल ही में एक दुर्घटना का परिणाम है, उस व्यक्ति की तुलना में अधिक सहायता की आवश्यकता हो सकती है जिसकी विकलांगता जीवन के लिए मौजूद है, लेकिन आपको हमेशा मदद से पहले पूछना चाहिए।
    • अक्षम लोगों के लिए चीजों के लिए पूछने से बचें, क्योंकि उनका मानना ​​है कि वे काम करने में सक्षम नहीं होंगे।
    • यदि आप सहायता प्रदान करते हैं, तो ईमानदार और विशिष्ट हों एक वास्तविक और दयालु प्रस्ताव शायद व्यक्ति को अपमानित नहीं करेगा
  • शीर्षक वाले चित्र विकलांग लोगों के साथ बातचीत 14
    6
    रास्ते में आने से बचें अगर आप किसी व्हीलचेयर को नेविगेट करने की कोशिश कर रहे हैं, तो एक पास ले लो, किसी ऐसे व्यक्ति के सामने से पैर को हटा दें जो बैसाखी या वॉकर का उपयोग कर रहा है, और अगर आप देखते हैं कि कोई व्यक्ति चलने में दृढ़ता से नहीं दिखाई देता है, तो मौखिक रूप से सहायता प्रदान करें। व्यक्ति की व्यक्तिगत जगह पर आक्रमण न करें, लेकिन अगर वह आपकी सहायता मांगे, तो उसे मदद करने के लिए तैयार रहें।
    • अनुमति के बिना किसी व्यक्ति के उपकरण को स्पर्श न करें याद रखें कि व्हीलचेयर या अन्य सहायक उपकरण व्यक्ति के अंतर्गत आता है। सम्मान करो
  • युक्तियाँ

    • कुछ लोग आपकी मदद को अस्वीकार कर सकते हैं, या तो क्योंकि आपको शर्म की वजह से इसकी ज़रूरत नहीं है, क्योंकि आप कमजोरी नहीं दिखाना चाहते हैं। व्यक्तिगत रूप से इसे मत लेना, उस व्यक्ति के साथ पिछले अनुभवों का अनुभव हो सकता है
    • चीजों को मानने से बचें किसी व्यक्ति की क्षमताओं या अक्षमताओं के आधार पर चीजों की भविष्यवाणी करने की कोशिश करना अनजान है, जैसे कि यह मानते हुए कि कोई अक्षम व्यक्ति कभी भी किसी चीज को प्राप्त नहीं करेगा / नौकरी मिल जाए / कोई रिश्ता हो, आदि।
    • दुर्भाग्य से, विकलांग लोगों के साथ दुर्व्यवहार, अपराधों से नफरत, भेदभाव और अनुचित व्यवहार के लिए विकलांग लोगों के लिए आसान शिकार हो सकता है। किसी भी तरह के बदमाशी, दुर्व्यवहार और भेदभाव गलत, अनुचित और अवैध है हम सभी को सुरक्षा का अधिकार है, सम्मान, दया, ईमानदारी और गरिमा के साथ इलाज किया जाए। किसी भी तरह से किसी के साथ दुर्व्यवहार करने योग्य नहीं है।
    • कुछ लोग अपने सहायता उपकरणों को अनुकूलित करेंगे - बैसाखी, वॉकर, व्हीलचेयर आदि। कुछ मामलों में, यह केवल सजावटी है और टुकड़े की प्रशंसा करने में कोई समस्या नहीं है। कुछ अनुकूलन कार्यात्मक हैं, जैसे कि वॉकर से जुड़ी एक कप धारक, उदाहरण के लिए। अगर आप कुछ पूछना या कोई टिप्पणी करना चाहते हैं, तो इसे करें, यह सब करें, यह व्यक्ति का सामना करने की तुलना में अधिक विनम्र है।

    चेतावनी

    • अगर आप शारीरिक रूप से सक्षम हैं तो बस सहायता प्रदान करें यदि आप जानते हैं कि आप एक बच्चे को घुमक्कड़ या वॉकर को बस में नहीं ले जा सकते हैं, तो चालक या अन्य यात्रियों को बताएं कि आपको सहायता चाहिए आप किसी को फोन करने की पेशकश भी कर सकते हैं स्थिति को अनदेखा न करें क्योंकि आपको इसे स्वयं के हल करने में असमर्थ लगता है

    सूत्रों और कोटेशन

    और दिखाएँ ... (19)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com