IhsAdke.com

एक गरीब व्यक्ति के दैनिक जीवन में सुधार कैसे करें

किसी व्यक्ति को विशेष जरूरतों वाले व्यक्ति के जन्म या बनने की संभावना सीमित नहीं है और उन्हें सहज बनाने के तरीके को जानना उनकी ज़िंदगी की गुणवत्ता के लिए सर्वोच्च महत्व है। थोड़ा सा पढ़ने और कुछ अभ्यास के साथ, आपको पता चल जाएगा कि आपको किसी की देखभाल करने का तरीका क्या है अगर आपको इसकी आवश्यकता है

चरणों

विधि 1
घर के माहौल में सुधार

छवि जिसका नाम विकलांग है चरण 1
1
पता है कि व्यक्ति की बुनियादी जरूरतों क्या हैं। क्या उसे स्नान करने, ड्रेस करने, बाथरूम में जाने, दांतों को ब्रश करने, खुद को खिलाने, बिलों का भुगतान, साफ घर, दुकान, फोन पर बात करने की ज़रूरत है? विचार करें कि वह इन चीज़ों को अपने दम पर कर सकती है। इस बारे में एक खुली बातचीत करें और बताएं कि आप मदद के लिए तैयार हैं।
  • कहो आपको बताया गया है कि उसे कैसे मदद करें, उसके बारे में चिंता करें, और जानना चाहें कि यह कैसे करना है।
  • एक अन्य विकल्प परिवार चिकित्सक से बात करना है, क्योंकि वह रोगी के दैनिक जीवन के बारे में अच्छी तरह जानता है। यह एक बेहतर उपाय है यदि आप अपने मित्र के साथ सीधे इसके बारे में बात करना सहज महसूस नहीं करते हैं।
  • छवि शीर्षक जिन लोगों को विकलांगता चरण 3
    2
    सुनिश्चित करें कि व्यक्ति का उचित समर्थन है इस बारे में सोचें कि क्या देखभाल की आवश्यकता दैनिक और पूर्णकालिक है और प्रतिबिंबित करती है कि आप के अलावा, जो उसके अलावा, उसके लिए कुछ मामलों से निपटना पड़ सकता है।
    • यह पहलू मौलिक है और किसी और चीज से पहले व्यवस्था की जानी चाहिए। यह सुनिश्चित किए बिना कि व्यक्ति को रहने के लिए बुनियादी देखभाल होगी, कोई अन्य कार्यवाही करने का कोई रास्ता नहीं है
    • यह जानकर कि कुछ चीजें पहले से ही हल हो गई हैं, कुछ तनाव को दूर करेगा, साथ ही साथ आपको अच्छी तरह से देखभाल और प्रेम करने का अनुभव मिलेगा।
  • चित्र वजन कम से कम स्वस्थ कदम 1
    3
    प्रश्न में गतिशीलता की जरूरतों के लिए घर को अनुकूलित करें व्यावसायिक चिकित्सक घर में आवश्यक समायोजन करने और मार्गदर्शन करने के लिए पेशेवर जिम्मेदार है - हालांकि, आप कुछ सरल चीजें अपने आप कर सकते हैं अपने प्रियजन से बात करें कि वह क्या जरूरत है। कुछ विकल्प हैं:
    • एक स्थापित करें पहुंच रैंप घर के सामने और घर के अन्य मंजिल तक पहुंच की सुविधा प्रदान करता है। इस भाग से एक रेलिंग स्थापित करने का अर्थ हो सकता है - इस स्थिति में, यह एक ऐसी मरम्मत है जिसे आप स्वयं कर सकते हैं
    • बाथरूम में सुरक्षा सलाखों को स्थापित करें ताकि उस व्यक्ति का उपयोग करने की आवश्यकता होने पर व्यक्ति को अधिक नियंत्रण और स्वतंत्रता मिल सके।
    • एक सेल फोन या लैंडलाइन को निकालने और व्यक्ति की पहुंच पर-दुर्घटनाओं को छोड़ दें और यह गिर सकता है और मदद के लिए कॉल कर सकता है, इसलिए किसी तरह का संचार सक्षम करें साथ ही, ऐसी जानकारी के साथ लेबल छोड़ना बुद्धिमान है, जहां कहीं भी दिखाई देने वाली कोई ऐसी क्रिस्टबैंड या स्टिकर है जो ब्लाउज से चिपका है।
    • ये सिर्फ कुछ युक्तियां हैं, लेकिन वह व्यक्ति खुद के बारे में बेहतर कह सकता है कि घर में आराम और सुरक्षा के मामले में क्या सुधार किया जा सकता है। एक व्यावसायिक चिकित्सक के पास महान विचार भी हो सकते हैं।
    • वह गतिशीलता और माहौल के समाधान पर पहुंचने के लिए घर और रोगी की स्थिति का विश्लेषण करेगा, जो निस्संदेह अनियंत्रित आँखों से किसी का ध्यान नहीं ले जाएगा।
  • चित्र जिसका नाम विकलांग है चरण 12
    4
    यदि संभव हो तो इंटरनेट पर खरीद और अन्य कार्यों को करने के लिए व्यक्ति को सिखाएं इसके अलावा, ऐसे कार्यक्रमों की तलाश करें जैसे कि खाद्य समर्थन और पता लगाएं कि उसे भाग लेने की आवश्यकता है या नहीं।
  • चित्र विकलांग लोगों के साथ सम्मानित शीर्षक चरण 10
    5
    यह विचार करें कि आपके प्रियजन के लिए नर्सिंग होम में रहना संभव है या नहीं। वहाँ गंभीर मामलों जहां विचाराधीन बीमारी / चोट घर में एक स्वतंत्र और स्वायत्त जीवन एक पूर्णकालिक caregiver वास्तव में सस्ता नहीं है किराया रोकता है, और वहाँ चिकित्सा की जरूरत है या एक देखभालकर्ता दिन में 24 घंटे आपूर्ति कर सकता है रहने के लिए कर रहे हैं।
    • ऐसे मामलों में जहां व्यक्ति को जीवित रहने की निरंतर देखभाल की जरूरत होती है, उसे नर्सिंग होम में स्थानांतरित करना सबसे अच्छा होता है, जहां उसे लगातार 24 घंटे, सप्ताह में सात दिन का ध्यान रखना होता है।
    • इसके अतिरिक्त, इन्सुलेशन विशेष जरूरतों वाले व्यक्ति पर बहुत नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है एक नर्सिंग में घर वह अन्य लोगों के साथ संपर्क करना होगा और इस him- को समझाने के लिए जब वे पता लगाने के उस घर में ही नहीं रह सकता वह उदास हो सकता है एक अच्छा तर्क है, लेकिन जब वे और अधिक मदद की तुलना में है कि पता लगाने के भी चिंतित हो सकता है , उसके पास कंपनी और काम करना होगा।
  • विधि 2
    सामाजिक एकीकरण में सुधार

    चित्र विकलांग लोगों के साथ सम्मानित करें चरण 6
    1
    व्यक्ति को नियमित रूप से देखें किसी खास या विशेष मित्र के करीबी दोस्त के लिए प्रेम और समर्थन दिखाने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक यह है कि जब भी उसे किसी विशेष व्यक्ति की ज़रूरत होती है, जीवन जल्दी और प्रतिबद्धताओं से भरा है, लेकिन सप्ताह में एक बार अपने घर में कूदने के लिए संगठित होकर भावनात्मक और गुणवत्ता में बहुत अंतर पड़ सकता है मानव सामाजिक है, हमें आगे बढ़ने के लिए कनेक्शन की ज़रूरत है!
    • जब आप हो, उत्साहित हो! दिखाएँ कि अपने घर में जाकर आप के लिए खुशी का एक अवसर है, उसे प्यार और महत्वपूर्ण लग रहा है।
    • इसके अलावा, किसी दुर्घटना की स्थिति में अपना व्यवहार बदलने की कोशिश न करें। दिखाएं कि आप इसे उसी व्यक्ति के रूप में देख रहे हैं जो आप पहले थे और ऐसा कुछ भी नहीं हुआ जो आपने महसूस किया है।
    • इससे आपके मित्र का आत्मसम्मान और आत्म-मूल्य बढ़ सकता है। बहुत से लोग डरते हैं कि उनके परिवार और दोस्तों को उन्हें अन्यथा दिखाई देगा क्योंकि वे अक्षम हो जाते हैं।
  • चित्रित किया गया हैप्पी हैप्पी जब आप डॉन` class=



    2
    अपने शहर के सिटी हॉल के सामाजिक कार्यक्रमों के बारे में पूछताछ करें। आप अपने प्रियजन के साथ मिलकर बाहर जा सकते हैं, लेकिन विशेष आवश्यकता वाले लोगों के लिए गतिविधियों और बैठकों के समूह को खोजने के लिए भी दिलचस्प है, ताकि वह नए दोस्त बना सकें और एक नया जीवन खोज सकें।
    • आपको विविध गतिविधियों में भाग लेने के लिए आपको एक नया जुनून मिल सकता है, जो कुछ भी जीने के लिए इच्छा को पुन: प्रज्वलित करता है घर के बाहर दूसरों के साथ रुचियां साझा करना मानसिक और भावनात्मक कल्याण के लिए महत्वपूर्ण है। याद रखें कि अवसाद और अन्य मानसिक विकृति अचानक कमी से बढ़ सकती है
  • चित्र जिसका शीर्षक विकलांग है
    3
    पता लगाएं कि व्यक्ति को पालतू होने में रुचि है या नहीं। पालतू जानवर महान कंपनियां हैं साथ में सोचें, विकलांगता के अनुसार, कौन सा जानवर शांत होगा और यदि वह उसकी देखभाल कर सकता है। देखभाल करने के लिए एक जानवर और यहां तक ​​कि एक पौधे की जिम्मेदारी और सामान्य कल्याण की भावना में योगदान देता है!
    • अनुसंधान ने खुलासा किया है कि पालतू होने से अकेले रहने वाले लोगों के मानसिक स्वास्थ्य में सुधार होता है यह है कारण बनता है कि कि फजी लग रहा है जब हम एक आलिंगन, दुलार जीता या चुंबन - - एक कुत्ते के साथ संबंध एक अध्ययन से उन्हें और उनके जानवरों और ऑक्सीटोसिन की प्रदर्शन उच्च उत्पादन, "प्रेम हार्मोन" के रूप में जाना के बीच संबंध की जांच की (या अन्य जीवित चीजों) का एक ही प्रभाव है
    • उन संस्थाओं की तलाश करें जो प्रस्ताव देते हैं पशु-सहायक चिकित्सा. पशु असिस्टेड थेरपी (टीएए) का उद्देश्य विशेष आवश्यकताओं वाले लोगों की देखभाल करना है और बुजुर्ग और कुत्ते के चिकित्सक उन्हें अलग-अलग तरीकों से मदद कर सकते हैं। सामान्य तौर पर, ये संस्थान सार्वजनिक सेवाएं, जरूरतमंद बच्चों, घरों आदि के लिए घरों में अपनी सेवाएं प्रदान करते हैं।
  • विधि 3
    शौक और अन्य गतिविधियों की देखभाल

    छवि जिसका नाम विकलांग है चरण 5
    1
    पूछें कि क्या आपका मित्र पाठ्यक्रम लेने में रुचि रखता है कई मामलों में, व्यक्ति को शारीरिक अक्षमता है, लेकिन मानसिक नहीं है पाठ्यक्रम लेना और दिलचस्प विषयों का अध्ययन मस्तिष्क का अभ्यास करता है, रचनात्मक प्रवाह को तेज करता है, और जानकारी को समझने के लिए अधिक जगह खोलता है। इनमें से सभी का किसी के जीवन पर बहुत सकारात्मक प्रभाव पड़ता है उस पर टिप्पणी करें ऑनलाइन पाठ्यक्रम दुनिया भर के विश्वविद्यालयों द्वारा पढ़ाया जाता है - वे एक डिग्री कमा सकते हैं, साथ ही सभी ज्ञान
  • चित्र जिसका नाम विकलांग है चरण 8
    2
    एक स्पोर्ट्स ग्रुप में अपने मित्र को नामांकित करने या विकलांगों के लिए व्यायाम करने के बारे में बात करें। रूपरेखा के रूप में प्रकाश के रूप में हो सकता है ताई ची, पानी एरोबिक्स और अन्य, जो गतिशीलता और संचलन में सुधार करते हैं, अधिक जटिल टीम के खेल के लिए यह विकलांगता की प्रकार और गंभीरता पर निर्भर करता है।
  • चित्र सेट करें और उन्हें प्राप्त करें चरण 7
    3
    दूसरों के साथ सहयोग करने के लिए अपने मित्र के लिए तरीके ढूंढें अधिक नाजुक स्थिति में लोगों की मदद करना आत्मविश्वास, आत्मसम्मान और व्यक्तिगत खुशी प्रदान कर सकता है। अपने प्रियजन को दिखा रहा है कि उनकी समस्याओं से भी लोग हैं और उससे भी कठिन हैं और वह इन लोगों के जीवन में योगदान दे सकता है जिससे उन्हें महसूस होगा कि यह दुनिया के लिए जरूरी है और इसके लिए बहुत कुछ है
    • वह सड़क पर लोगों के लिए स्कार्फ या कंबल बुनाई जैसी सेवाओं पर स्वयंसेवक या कुछ विषय के निजी सबक दे सकते हैं, जो वह ज़रूरतम बच्चों के लिए स्वामी हैं।
    • अधिकांश कंपनियां विशेष जरूरतों वाले लोगों के लिए जगह खोलती हैं यह उसके लिए एक अच्छी शुरुआत हो सकती है कि अगर वह चाहें तो उसके अपने जीवन का कुछ नियंत्रण हो सकता है
    • सभी अक्षम लोगों को एक कैरियर की स्थापना में कठिनाइयों नहीं हैं एक अकाउंटेंट, आर्किटेक्ट, दूरदराज के वाणिज्यिक प्रतिनिधि आदि घर से कंप्यूटर के लिए काम कर सकते हैं। अपने रिश्तेदार के मालिक से बात करना और यह पता लगाना दिलचस्प है कि क्या वह अपने कर्तव्यों को जारी रख सकता है, लेकिन एक दूरी पर।
  • एक अंध व्यक्ति को एक रंग का वर्णन चित्र 3
    4
    उसे मदद करने के लिए एक उद्देश्य, विकलांगता के साथ भी शायद आपके मित्र को एक दुर्घटना के बाद के खिलाफ एक लंबी और दर्दनाक लड़ाई का सामना करना पड़ता है, या पहले से ही एक अपक्षयी बीमारी से लड़ने की जिंदगी है। उसे अपने जीवन का आनंद लेने के लिए सर्वोत्तम प्रयास करें और देखें कि यह आवश्यक है और दुनिया को देने के लिए बहुत कुछ है। इस बारे में सोचें कि आप फिर से जीवन के लिए प्यार कैसे महसूस करेंगे, उसके लिए विचार करने का विचार है कि जीवन अभी भी समझ में आता है
  • युक्तियाँ

    • कई संस्थाएं और संगठन हैं जो विशेष जरूरतों वाले लोगों के जीवन की गुणवत्ता में सुधार लाने पर केंद्रित हैं। कुछ लोगों के पास कोई रिक्ति नहीं हो सकती है, लेकिन आप केवल यह जान पाएंगे कि क्या जानकारी के पीछे है।

    चेतावनी

    • यदि आप इन जरूरतों के साथ किसी को नहीं जानते हैं, विकलांगों को कलंकित न करें पता करें कि उनके लिए एक बेहतर व्यक्ति कैसे बनें और उनका सम्मान करें।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (6)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com