IhsAdke.com

एक अच्छी नर्स कैसे बनें

एक नर्स होने से डिग्री प्राप्त करने के अलावा बहुत कुछ होता है नर्स होने के नाते सबसे ज्यादा संभव रोगी की देखभाल के लिए विशिष्ट कौशल की आवश्यकता होती है। इसमें वास्तविक देखभाल, सावधानीपूर्वक पोषण, सिखाने की क्षमता, रोगी की स्वास्थ्य स्थिति से अवगत होने और एक अच्छा संचारक शामिल है। अच्छी नर्स में इन सभी कौशल हैं और उन्हें दैनिक कार्य के लिए आवश्यक समझता है। इस तरह के कौशल को एक नर्स के कैरियर की शुरुआत से पहले विकसित किया जा सकता है, लेकिन आप शायद तब तक नहीं जानते हों जब तक आप अभ्यास नहीं कर लेते।

चरणों

विधि 1
एक अच्छी नर्स बनने की तैयारी

चित्र एक अच्छा नर्स चरण 1 रहो
1
महत्वपूर्ण सोच है नर्सिंग शतरंज के खेल की तरह है। यह एक जटिल काम है जिसमें कुछ आंदोलनों को पूर्वचिन्तित किया जाना चाहिए। मरीज का मूल्यांकन करने में सक्षम होना जरूरी है कि वह अपनी चिकित्सा आवश्यकताओं को जानने के लिए कई कारकों और संभावित परिणामों को ध्यान में रखे बिना।
  • महत्वपूर्ण सोच यह प्रक्रिया है जिसके द्वारा आप इस स्थिति को देखते हैं, विश्लेषण करें कि क्या हो रहा है और पूछें जो आप नहीं जानते हैं। प्रक्रिया को पांच चरणों में विभाजित किया जा सकता है:
    • लक्ष्य या समस्या की पहचान करें
    • उद्देश्य या समस्या की समीक्षा करें और उसका निदान करें। समस्या के बारे में आपके पास क्या जानकारी है? आपकी जानकारी के आधार पर, सबसे अच्छा समाधान क्या होगा?
    • विकल्पों का अन्वेषण करें इस बारे में सोचें कि कौन से समाधान उपयुक्त होंगे, साथ ही किसके द्वारा और कैसे प्राप्त किया जाएगा।
    • समाधान के अनुसार कार्य करना सुनिश्चित करें क्या किया जाना चाहिए।
    • सफलता या विफलता पर प्रतिबिंबित करें क्या काम किया और क्या इतना अच्छा काम नहीं किया? अगली बार आप बेहतर या अलग कैसे कर सकते हैं? अनुभव से कैसे सीखें?
  • चित्रित होना एक अच्छा नर्स चरण 2
    2
    प्रभावी ढंग से संवाद नर्सों को मरीजों के साथ संवाद करने में सक्षम होने की आवश्यकता है ताकि ये समझ सकें कि उन्हें कैसा लगता है और उनकी चिंताएं क्या हैं। प्रभावी संचार एक है जिसमें आप जानते हैं कि जब कोई बोल रहा है, अन्य लोगों (रोगी, चिकित्सक, अन्य नर्सों, मरीज के परिवार आदि) से स्पष्टता और संक्षिप्तता के साथ बात करने में सक्षम होने के अलावा कैसे सुनना है। एक नर्स के रूप में अक्सर कई नोट्स बनाते हैं, चाहे पेपर या कंप्यूटर में, प्रभावी संचार भी लिखित रूप में आवश्यक है, क्योंकि आप समझ सकते हैं कि आप क्या कह रहे हैं।
    • यह मत भूलो कि आप उन देशों सहित अलग-अलग देशों के साथ सौदा करेंगे, जो आपके जैसी भाषा नहीं बोल सकते हैं। मरीजों के साथ संवाद करने में आपकी सहायता करने के लिए कौन से सेवाएं उपलब्ध हैं, पता करें। क्या टीम में दुभाषियों हैं? क्या आप किसी सांस्कृतिक मान्यताओं या प्रथाओं से परिचित हैं जो मरीज के स्वास्थ्य में हस्तक्षेप कर सकते हैं?
    • एक अच्छी नर्स को डॉक्टर के निर्देशों को सुनने की जरूरत है और उन्हें हर विवरण के लिए अतिरिक्त स्पष्टीकरण की आवश्यकता के बिना तुरंत चलाना होगा। ऐसा करने के लिए, आपको कुछ और करने के दौरान जल्दबाजी में चिकित्सक को सुनने में सक्षम होना चाहिए। दूसरी तरफ, यदि आवश्यक हो तो कुछ स्पष्ट करने के लिए सवाल पूछने में संकोच न करें। नर्सों जैसे डॉक्टरों को प्रभावी ढंग से संवाद करने की ज़रूरत है यदि बयान पर्याप्त नहीं है, तो सवाल पूछते रहें।
    • एक असाधारण नर्स न केवल सुनता है और निर्देश करता है, बल्कि खुद को रोगी के जूते में डालता है। सुनने के लिए एक उत्कृष्ट क्षमता के साथ, आप मरीजों के लिए सहानुभूति विकसित कर सकते हैं ताकि ये समझ सकें कि उन्हें कैसा लगता है और वे क्या चाहते हैं। आपको यह भी समझने की जरूरत है कि रोगियों को सवाल पूछने या चिकित्सक से पूछने में थोड़ा परेशान महसूस हो सकता है - आपको अपने रोगियों के लिए बात करने की जरूरत हो सकती है। व्यक्ति को उन सवालों को लिखने के लिए कहो जिन्हें वे कागज के किसी टुकड़े पर उत्तर देते हैं और यदि वह नहीं पूछ सकता है, तो इसे स्वयं करें
    • प्रभावी कम्युनिकेटर होने के बारे में अधिक जानने के लिए, लेख देखें कैसे क्षमता के साथ संवाद करने के लिए.
  • चित्रित होना एक अच्छा नर्स चरण 3
    3
    विवरणों पर ध्यान दें आपको बड़ी और छोटी चीज़ों के बारे में पता होना चाहिए जब एक रोगी के साथ व्यवहार करते हैं, तो थोड़ी सी भी असामान्यता या लक्षण गंभीर हो सकता है। इस वजह से, आपको यह सुनिश्चित करने के लिए सावधानी बरतने की आवश्यकता है कि सभी रोगियों को उसी तरह से इलाज किया जाता है जिसकी उन्हें ज़रूरत होती है और जब इसकी आवश्यकता होती है।
    • विवरणों को ध्यान में रखते हुए और अच्छी तरह से संगठित होना समान नहीं है, लेकिन बहुत कुछ देखने के लिए है। जब यह संगठित होता है, तो विस्तार से ध्यान देना आसान होता है।
    • विस्तार पर ध्यान देने का मतलब भी सटीक होना चाहिए। चिकित्सा क्षेत्र में, आप अनुमान लगा सकते हैं कि आप रोगी को कितनी दवा दे देंगे रोगी का जीवन अपनी सटीकता पर निर्भर हो सकता है।
    • सब कुछ पर ध्यान दें यदि आप विचलित हो जाते हैं या मन को ध्यान केंद्रित करने की अनुमति देते हैं, तो आप शायद कुछ महत्वपूर्ण भूल जाते हैं। हर समय काम पर ध्यान दें क्योंकि रोगी देखभाल के सभी विवरण बहुत महत्वपूर्ण हैं।
  • चित्र एक अच्छा नर्स चरण 4 रहो
    4
    अपने आप को कुशलतापूर्वक व्यवस्थित करें नर्सों, विशेष रूप से एक अस्पताल में काम करने वालों को एक ही समय में कई रोगियों से निपटने की जरूरत है। प्रत्येक रोगी को विशेष आवश्यकताएं होती हैं और उन्हें पता चलना उनके कल्याण के लिए महत्वपूर्ण है मरीजों के पास अपने व्यक्तित्व और भावनात्मक ज़रूरतें भी हैं एक नर्स के रूप में, आपको यह जानने के लिए हमेशा अपने आप को संगठित करने में सक्षम होना चाहिए कि कौन से प्रत्येक रोगी है, उसका इलाज क्या है, अन्य चीजों के बीच में क्या विशेष देखभाल है। इससे उन्हें शारीरिक और भावनात्मक रूप से बेहतर महसूस करने में मदद मिलेगी कुशलतापूर्वक व्यवस्थित करने में सक्षम होने के नाते, आवश्यक होने पर निम्न बातों को कैसे जानना चाहिए:
    • नहीं कहने के लिए जानें उतना जितना आप काम पर अक्सर नहीं कह सकते हैं, आप निश्चित रूप से इसे अपने निजी जीवन में कर सकते हैं। कभी-कभी उन चीजों से बचने के लिए जो आप नहीं करना चाहते हैं, आपके समग्र तनाव स्तर को कम करेगा और जब आप काम कर रहे हैं तो आपको अधिक ध्यान केंद्रित करने में सहायता करेंगे।
    • जीवन में संतुलन खोजें वहाँ कुछ कहा जाता है देखभालकर्ता पहनना. एक अतिरिक्त बदलाव स्वीकार करने से पहले, अपने आप से पूछें: लाभ क्या हैं और लागत क्या है? यदि लागत स्वास्थ्य, नींद या मजे की हानि है, तो अतिरिक्त धन का भुगतान नहीं होता है।
    • मदद के लिए पूछें यदि आप नर्सिंग के लिए नए हैं, तो आपको सहायता मांगनी होगी। इसके डर या शर्मिंदा मत हो। मदद के लिए पूछने के बाद, आप आगे बढ़ेंगे और अगली बार, कार्य को कुशलतापूर्वक पूरा कर सकते हैं।
    • प्राथमिकताओं को व्यवस्थित करें संगठित माध्यमों की प्राथमिकता में गतिविधियों को व्यवस्थित करने में सक्षम होने के साथ-साथ यह जानना कि कौन सा सबसे महत्वपूर्ण है या जो समय सीमा के करीब हैं।
    • बुद्धिमानी से समय का उपयोग करें उन सभी चीजों के बारे में सोचें जिन्हें आपको करने की आवश्यकता है और उन्हें कुशलता से चलाने के लिए। यदि आपको कुछ पाने के लिए गोदाम या गोदाम में जाने की आवश्यकता है, तो आपको केवल एक ही यात्रा करने के लिए वहां से लाने की आवश्यकता के बारे में सोचो। दोहराव और अनावश्यक कार्यों पर अपना समय बर्बाद मत करो।
  • चित्रित होना एक अच्छा नर्स चरण 5
    5
    फिटनेस बनाए रखें ज्यादातर नर्स पूरी शिफ्ट के लिए सीधे रहती हैं, जिसके परिणामस्वरूप 12 या अधिक घंटे खड़े हो सकते हैं। नर्सों को रोगियों को भी शामिल करना पड़ सकता है, उन्हें एक स्थान से दूसरे स्थान पर चलने में मदद करें, उन्हें पकड़कर रखें, उन्हें बेड और स्ट्रेचर के बीच ले जाएं, और अन्य गतिविधियों को शारीरिक श्रम की आवश्यकता होती है। यदि आपके पास नौकरी के लिए आवश्यक भौतिक प्रशिक्षण नहीं है, तो आप बदलाव के अंत में शायद बहुत दर्द महसूस करेंगे।
    • अपने स्वास्थ्य को प्राथमिकता दें: अगर आप अपनी खुद की देखभाल नहीं करते तो आप स्वास्थ्य सलाह कैसे दे सकते हैं?
    • शारीरिक कंडीशनिंग केवल शारीरिक गतिविधियों को करने में सक्षम नहीं है। इसमें उन्हें कुछ समय तक चलना शामिल है, फिर से और फिर से
    • एक नर्स एक प्रयोगशाला कोट और आरामदायक जूते पहन सकती है। आपके पैरों को चोट पहुंचाने वाले जूते पहने हुए 12 घंटे के लिए खड़े होने से कुछ भी बुरा नहीं है
  • चित्रित होना एक अच्छा नर्स चरण 6
    6
    सोचें और तेज़ी से प्रतिक्रिया करें चिकित्सा क्षेत्र ऐसा नहीं है जिसमें आप बैठकर "आराम से" देखने के लिए आराम कर सकते हैं। एक नर्स के रूप में, ऐसे कई मामले होंगे जहां आप कुछ नोटिस करेंगे और जल्दी से प्रतिक्रिया की आवश्यकता होगी। आपको हमेशा सबकुछ रोकने, सभी विकल्पों का मूल्यांकन करने और एक अन्य नर्स के साथ चर्चा करने का मौका नहीं होगा, जो करना है। कभी-कभी कार्य करना आवश्यक होगा।
    • लगता है और जल्दी से काम करने में सक्षम होने के नाते स्वाभाविक रूप से अनुभव और विश्वास लाभ के साथ आता है। जितना अधिक अनुभव और आत्मविश्वास आपको मिलेगा, उतना ही तेज़ी से प्रतिक्रिया करने की आपकी क्षमता।
    • सोच और जल्दी से जवाब देने में यह जानने में भी शामिल होता है कि जब भी संभव हो सके तो मदद के लिए पूछने का समय आ गया है। चिंता मत करो अगर आपको लगता है कि आप अति प्रतिक्रिया कर रहे हैं या सोच रहे हैं कि कोई इसे परेशान करने के लिए बुरे विचार करेगा। मरीज की भलाई हमेशा सबसे महत्वपूर्ण चीज होती है, इसलिए जब वह खतरे में है, तो तुरंत कार्य करें।
    • जल्दी से प्रतिक्रिया करने का मतलब यह नहीं है कि महत्वपूर्ण सोच पर चलना चाहिए। इसका अर्थ है कि महत्वपूर्ण सोच की प्रक्रिया के माध्यम से जल्दी चलना और तुरंत निर्णय करना।
  • विधि 2
    काम पर सीखना

    चित्रित होना एक अच्छा नर्स चरण 7



    1
    सहानुभूति विकसित करें एक नर्स के मुख्य कार्यों में से एक रोगियों की सीधे देखभाल करना है नर्सों को यह समझने की ज़रूरत है कि मरीज़ इंसान हैं जो तनाव, डर, उदास, गुस्सा, पीड़ा और भ्रमित होने की संभावना है। इसके लिए, empathic होना जरूरी है। रोगी के जूतों में खुद को रखने की क्षमता रखने से आपको यह समझने में मदद मिलेगी कि वह क्या देख रहा है और उसकी ज़रूरतें क्या हैं।
    • अक्सर, क्योंकि एक रोगी नर्सों को अधिक बार देखता है, वह उनमें से किसी में गुस्सा को छोड़ने का अंत कर सकता है करुणा और सहानुभूति का मतलब है व्यक्तिगत रूप से इसे नहीं लेना। रोगी बीमार हैं या घायल हैं और एक बुरा दिन हो रहा है! करुणा रखने से यह समझने की बात नहीं है कि कुछ रोगियों को तनाव या भय को कम करने के लिए अपने गुस्से को छोड़ने की जरूरत है।
    • रोगियों की देखभाल के अलावा, नर्स अपने परिवार और दोस्तों के साथ भी काम करते हैं। करुणा और सहानुभूति रखने के लिए परिवार और दोस्तों को दिखाने में सक्षम होना चाहिए कि आप वास्तव में रोगी के बारे में परवाह करते हैं और आपकी मदद करने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ दे रहे हैं
    • निम्नलिखित छह चरणों से आपको एक अधिक भावनात्मक व्यक्ति बनने में मदद मिल सकती है:
      • निर्णय लेने के बिना या एक तत्काल प्रतिक्रिया तैयार करें। सर्वोत्तम तरीके से उसकी मदद करने के लिए एक योजना बनाने से पहले व्यक्ति की भावनाओं, जरूरतों और चाहने वालों को समझने की कोशिश करें।
      • वार्ताकार की भावनाओं के आधार पर उत्तर देते हैं, न कि उनके शब्दों पर। उदाहरण के लिए, जो शब्द बुरे या भयावह से भरे हुए हैं वह डर या भयभीत रोगी के लक्षण हो सकते हैं।
      • दयालु व्यक्ति को काम में या उससे बाहर का समर्थन करने के लिए देखो। यदि आपके मन में दस लाख समस्याएं हैं, तो अपने रोगियों की समस्याओं का ध्यान रखना मुश्किल होगा।
      • पूरे व्यक्ति के बारे में सोचो, न कि वे इस समय कौन हैं। आप सबसे खराब में बहुत से लोग देखेंगे, लेकिन वह यह नहीं दर्शाता कि वे कौन हैं। याद रखें कि आप जो देख रहे हैं उससे ज्यादा मरीज़ हैं।
      • उस समय के बारे में सोचो जब आप इसी तरह की स्थिति में थे। स्मृति से खींचो या बस उस स्थिति में खुद को कल्पना करो। ऐसे सभी भावनाओं के बारे में सोचें जो आपने (या होगा) के माध्यम से किया था और ऐसी स्थिति में आपको कैसे महसूस हुआ (या महसूस होगा)।
      • विफलता में खुद को माफ कर दो। संक्षेप में, अपने लिए दया करो कोई भी सही नहीं है आप गलती करेंगे, लेकिन गलती करना मानव है अपने आप को दोष मत करो
  • चित्र एक अच्छा नर्स चरण 8 रहो
    2
    क्या भावनात्मक स्थिरता है दिन-प्रतिदिन की नर्सिंग में, आप लोगों को बुरी स्थिति में देखेंगे और उन लोगों की देखभाल करनी होगी जो मर रहे हैं, बहुत दर्द महसूस कर रहे हैं या उन रोगों का पता लगाया गया है जो घातक हो सकते हैं। लगातार पीड़ित होने के नाते, आप भावनात्मक रूप से प्रभावित हो सकते हैं। एक नर्स के रूप में, आपको काम करने के दौरान अपनी भावनाओं को नियंत्रित करने और अपनी सोच को बाधित करने या आपकी प्रतिक्रिया के समय को प्रभावित करने की अनुमति नहीं देने की आवश्यकता है।
    • भावनात्मक रूप से स्थिर होने का मतलब हमेशा के लिए सभी भावनाओं को दबाने का मतलब नहीं है, लेकिन यह जानना कि जब उन्हें रिहा करने का समय सही है और इसे नियमित रूप से आने की अनुमति है अपने दोस्तों से मिलें, योग का अभ्यास करें, शौक पढ़िए और अभ्यास करें।
    • भावनात्मक स्थिरता का भी मतलब नहीं है एक बर्फीले दिल होने और कुछ के साथ संवेदीकरण नहीं किया जा रहा है आप को दया और सहानुभूति के साथ देखभाल करने में सक्षम होने के लिए रोगियों के बारे में चिंता करने की जरूरत है
    • भावनात्मक स्थिरता के साथ काम करने से कुछ चीजें करने के लिए इसका मतलब है कि जब आप काम कर रहे हों तब आप अपनी भावनाओं को नियंत्रित कर सकते हैं। भावुक स्थिरता को विकसित करने और स्वयं के मनोदशा का अधिक नियंत्रण करने का एक स्वस्थ तरीका है अभ्यास करना पूर्ण चेतना. अतीत या भविष्य के बारे में सोचने के बिना और निर्णय लेने के बिना क्षण में उपस्थित रहें।
  • चित्र एक अच्छा नर्स चरण 9 रहो
    3
    जिम्मेदार रहें एक जिम्मेदार नर्स शॉर्टकट नहीं लेती अपने आप को गलती करने की अनुमति न दें, लेकिन यदि आप प्रतिबद्ध हैं, तो बताएं कि जो भी हो सके और जितनी जल्दी हो सके गलती को ठीक कर दें। एक जिम्मेदार पेशेवर होने के कारण मरीज की जरूरतों का आकलन करने और उनके पक्ष में अच्छे निर्णय लेने में अच्छे निर्णय का उपयोग करना शामिल है।
    • यदि आप आपातकालीन कक्ष, ऑपरेटिंग कमरे या समान स्थान में काम करते हैं, तो आपको समय के साथ ज़िम्मेदारी लेने की भी आवश्यकता होती है। आपको यह समझना होगा कि योजनाएं पूरी तरह से नियोजित नहीं होनी चाहिए, और आपात स्थिति किसी एजेंडे के अनुसार नहीं आती है जो आपकी बारी से फिट होती है। यदि आवश्यक हो तो एक अच्छी नर्स अतिरिक्त समय काम करने के लिए तैयार हो जाएगी, और आप समझेंगे कि यह नौकरी का हिस्सा है।
  • एक अच्छा नर्स बनें चित्र 10
    4
    सभी का सम्मान करें. मरीजों और उनकी आवश्यकताओं के प्रति करुणा, सहानुभूति और सहानुभूति रखने के अलावा, आपको सम्मान दिखाने और किसी के जीवन के फैसले का न्याय नहीं करना चाहिए। मरीज का न्याय करने के लिए यह नर्स नहीं है: उनकी भूमिका उनकी मदद करना है और यह सुनिश्चित करना है कि वे जितनी अच्छी हो उतनी ही हो सकते हैं जब वे अपनी देखभाल छोड़ दें - भले ही उनके हाथों को कैसे मिला। इसके अलावा, नर्सों को उनकी पृष्ठभूमि, जातीयता या व्यक्तित्व की परवाह किए बिना समान रूप से रोगियों का इलाज करना चाहिए। एक बेघर, जिसे अधिक मात्रा के लिए इलाज किया जा रहा है, वह गर्भवती महिला के रूप में ज्यादा सम्मान के योग्य है, जिसे चलाने के लिए किया गया है।
    • मरीज़ों के सम्मान के बारे में भी इलाज करना शामिल है। जब रोगी को अच्छा या बुरी खबर दे, तो समझें कि उसे सच्चाई का अधिकार है। बिंदु पर जाएं, लेकिन इसे सम्मानपूर्वक और समीपपूर्वक करें
  • चित्रित होना एक अच्छा नर्स चरण 11
    5
    अपने शांत दबाव में और संकट के दौरान रखें। अपने सिर को जगह में रखना महत्वपूर्ण है और आप क्या कर रहे हैं और आपके द्वारा किए गए फैसले पर भरोसा है। आपका आत्मविश्वास न केवल बढ़ेगा जैसा कि आप पढ़ते हैं, बल्कि आपकी लंबाई सेवा के अनुसार भी। इसके अलावा, शांत रहने की आपकी क्षमता में भी सुधार होगा। जब कोई अप्रत्याशित होता है तो एक नर्स घबराहट नहीं कर सकती है, और आगे बढ़ने के बारे में जानने के लिए उसे उत्तर नहीं दिया जा सकता।
    • जब आप अपना कामकाज करने के लिए सीखते समय आपातकाल का सामना करते हैं, तो एक अधिक अनुभवी नर्स आपको बाहर निकल सकते हैं और स्थिति का प्रभार ले सकते हैं। इसे व्यक्तिगत रूप से मत लेना और नाराज़ मत करना: समय-समय पर निरीक्षण करना, नर्स क्या कर रहा है और आप कैसे कर रहे हैं, और उसके सारे फैसले को निर्देशित करने वाले सभी विवरण। एक अधिक अनुभवी नर्स को देखकर, विशेष रूप से संकट के दौरान, सबसे समृद्ध सीखने के अनुभवों में से एक हो सकता है।
    • पता लगाएँ कि क्या कोई ऐसी ट्रेनिंग है जो आपको विशिष्ट परिस्थितियों में सहायता करेगी जैसे कि दिल का दौरा, श्वसन गिरफ्तारी, या स्ट्रोक इस तरह के प्रशिक्षण में भाग लेने से, आप अभ्यास कर सकते हैं कि इन परिस्थितियों में क्या करना है, लेकिन आप वास्तविक स्थिति की तुलना में कम तीव्र वातावरण में होंगे। यह आपको अधिक आसानी से सीखने की अनुमति देगा।
  • चित्र एक अच्छा नर्स चरण 12 रहो
    6
    नए और कभी-बदलते परिस्थितियों में अनुकूलन करें। एक नर्स दो समान दिनों के माध्यम से कभी नहीं जाती। आप एक नियमित हो सकते हैं, लेकिन समय-समय पर इसमें बदलाव होने की संभावना है। उसी तरह, दो मरीज कभी भी उसी तरह व्यवहार नहीं करेंगे, भले ही वे एक ही इलाज प्राप्त कर रहे हों। नर्सों को अनुकूलनीय और लचीला होना चाहिए आपको यह समझने की आवश्यकता है कि आपका कार्य पर्यावरण दैनिक और साथ ही आपकी आवश्यकताओं को बदल देगा। लचीला, अनुकूलनीय और प्रवाह का अनुसरण करके, आपको एक शांत दिन होगा और कम तनाव होगा।
  • चित्र एक अच्छा नर्स चरण 13
    7
    ज्ञान प्राप्त करना बंद मत करो कई अन्य व्यवसायों के रूप में, नर्स लगातार सीख रहा है चाहे कक्षा में या सिर्फ अवलोकन के द्वारा, इससे कोई फर्क नहीं पड़ता महत्वपूर्ण बात यह है कि लगातार ज्ञान और सीखने की तकनीकों को प्राप्त करना, उन क्षेत्रों को पहचानना जहां सुधार के लिए जगह है। अपने सहकर्मियों और पर्यवेक्षकों से प्रतिक्रिया प्राप्त करना भी महत्वपूर्ण है उनके साथ तकनीकी कमियों पर काम करें।
  • युक्तियाँ

    • ऐसी कोई भी तकनीक नहीं है जिसे एक नर्स द्वारा सीखा जा सकता है जो अन्य जगहों का उपयोग नहीं किया जा सकता है। यदि एक दिन आप फ़ंक्शन छोड़ने का निर्णय लेते हैं, तो यह सोचें कि व्यर्थ समय यह इसके विपरीत है! जिन तकनीकों का आप नर्स के रूप में सीखा है, उनका उपयोग करें और उन्हें आपके द्वारा चुने गए किसी अन्य नौकरी में लागू करें।

    सूत्रों और कोटेशन

    और दिखाएँ ... (21)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com