IhsAdke.com

कैसे पता करने के लिए अगर कोई आपके प्रयोग कर रहा है

नहीं जानते कि क्या आप किसी पर भरोसा कर सकते हैं, खासकर अगर व्यक्ति करीब है, एक भ्रामक और परेशान लग रहा है। आपने इस स्थिति की अनदेखी या एक बार और सभी के लिए इसे हल करने का निर्णय लिया हो। या, शायद, आप कुछ भी यकीन नहीं कर रहे हैं, आखिरकार, एक व्यक्ति का उपयोग दूसरे के द्वारा छेड़छाड़ किया जा रहा है सौभाग्य से, वहाँ चेतावनी के संकेत हैं जो यह पता लगाने में आपकी सहायता कर सकते हैं कि क्या आप उपयोग किए जा रहे हैं। आपको उन्हें देखने और उनके साथ कैसे निपटने के लिए निर्णय लेने के लिए तैयार रहना होगा।

चरणों

विधि 1
अपने रिश्ते पर ध्यान देते हुए

चित्र का शीर्षक बताओ अगर कोई आपकी सहायता कर रहा है चरण 1
1
आपके रिश्ते के बारे में स्पष्टीकरण मांगिए कभी-कभी रिश्तों में, हम चीजों की वास्तविक प्रगति के बारे में अनिश्चित महसूस कर सकते हैं यदि दूसरे व्यक्ति संबंधों को लेबल नहीं करना चाहता है या न ही उनसे आपकी भावनाओं को अलग-अलग भावनाओं से अलग करता है, जो दूसरों के लिए उनकी भावनाओं से हैं। ऐसा तब हो सकता है जब कोई अन्य "ब्वॉयफ्रेंड" या "प्रेमिका" को दूसरे लोगों और पार्टनर के सामने फोन करने से इनकार करता है। ऐसे मामलों में, एक अच्छा मौका है कि आप उपयोग किया जा रहा है। यह तब भी हो सकता है जब, उदाहरण के लिए, आपका "सबसे अच्छा दोस्त" भी कई अन्य लोगों को "सबसे अच्छे दोस्त" कहता है, जिससे आप अपनी दोस्ती के वास्तविक स्वभाव के बारे में सोच सकते हैं।
  • अक्सर यह इसलिए होता है क्योंकि व्यक्ति स्थिति से खुश है जिस तरह से वह अपने विकल्पों को छोड़कर या किसी विशेष व्यक्ति के होने के फायदों को खोना नहीं चाहता है।
  • अगर आप इस स्थिति में खुद को पाते हैं, तो दूसरे व्यक्ति से पूछें कि वह आपके रिश्ते को कैसे परिभाषित करेगी और यदि ऐसा है, तो वह भविष्य में रिश्ते देखना चाहती है।
  • यदि उसकी प्रतिक्रिया आप जो चाहते हैं, उसके साथ संरेखित नहीं करती है, उसके साथ संबंध तोड़ना या उसके लिए उसकी उम्मीदों को बदलने और रिश्ते पर विचार करें।
  • चित्र बताएं कि कोई कह रहा है कि आपका क्या उपयोग हो रहा है चरण 2
    2
    जब आप एक साथ होते हैं, देखते रहें अगर आपको यह पता चलता है कि अन्य व्यक्ति को ऊब किया गया है या किसी पक्ष की ज़रूरत है (जैसे मित्र जो आपकी सास के साथ आपकी समस्या के बारे में केवल आप से बात करता है), तो आप दूसरे को सवाल पूछना बुद्धिमान है: ख) समय जिसमें आप अपने आप को दिन का समय देखते हैं कि लोग आमतौर पर स्वयं से जाते हैं (जैसे रात में देर तक), या सी) अंतराल को भरने के लिए प्रयोग किया जाता है (जैसे कि अंतिम मिनट की घटना के लिए कंपनी)।
    • ऐसा करने में, अन्य व्यक्ति की जरूरतों और इच्छाएं न केवल अपने खुद की उपेक्षा करते हैं बल्कि किसी भी संबंध के सबसे बुनियादी पहलुओं में से एक: जब आप मिल सकते हैं
    • यदि यह मामला है, तो आपको यह तय करना चाहिए कि आप इस रिश्ते से क्या कमा रहे हैं, इसके लिए आप इसे परेशान करते हैं। इसके अलावा, आपको यह तय करना चाहिए कि आप अपनी भावनाओं और दूसरे व्यक्ति के बारे में अपने फैसले के बारे में बात करना चाहते हैं या नहीं।
  • चित्र का शीर्षक बताओ अगर किसी ने आपका प्रयोग किया है चरण 3
    3
    उन क्षणों की समीक्षा करें जिनके साथ आप एक साथ नहीं खर्च करते हैं। उदाहरण के लिए, आप अपने कनिष्ठ मित्र के घर में शायद ही कभी छोटी पार्टियों के लिए आमंत्रित होते हैं? एक सहकर्मी हमेशा कार्यालय की बैठकों के दौरान आपके द्वारा जो नोट लेते हैं, लेकिन उसे "लड़कियों" के साथ दोपहर के भोजन के लिए आमंत्रित नहीं करता है? जब आपको कुछ चाहिए, तो आप दूसरे व्यक्ति को कभी नहीं पा सकते हैं? यद्यपि कभी-कभी लापरवाही हो सकती है, आप को छोड़कर या व्यवस्थित रूप से छोड़कर यह इंगित करता है कि रिश्ते आपके विचार में नहीं हो सकते हैं या आप इसे क्या पसंद करेंगे।
    • जिस तरह से दूसरे व्यक्ति आपके साथ मिलकर समय बिताते हैं, वैसे ही जब आप एक साथ समय व्यतीत नहीं करते हैं।
    • इस मामले में, आपको भी निर्णय लेना चाहिए - व्यक्ति से बात करना और देखें कि क्या चीजें बदल सकती हैं या एक रिश्ते के साथ भावनात्मक बंधन को काट सकती हैं जो आप चाहते थे, लेकिन वास्तव में आपके पास नहीं है।
  • चित्र बताएं कि कोई कह रहा है कि आपका क्या उपयोग हो रहा है चरण 4
    4
    बिना किसी रवैये के सभी प्रकार के वादों को अस्वीकार करें। जब कोई कहता है कि वे कुछ करेंगे लेकिन नहीं, चीजें खराब हो सकती हैं, खासकर अगर यह एक पैटर्न बन जाती है इससे आप दूसरे व्यक्ति और रिश्ते में आत्मविश्वास खो सकते हैं। कई मामलों में, वादे किए जाते हैं, जब दूसरे को एक पक्ष की ज़रूरत होती है इसलिए जब भी वह वादे करता है या योजना करता है लेकिन वह अनुपालन नहीं करता है, तो सोचें कि क्या वह आपसे कोई अनुग्रह मांग रहा है या आपसे कुछ उम्मीद कर रहा है।
    • यदि आपको लगता है कि वह एक पक्ष के लिए मांग कर रही है, तो उसे सीधे सहायता के लिए या उसके बारे में चर्चा करने से इंकार कर दें
  • चित्र का शीर्षक बताओ अगर कोई आपका उपयोग कर रहा है चरण 5
    5
    अधूरे वादों को स्वीकार न करें मैनिपुलेटर्स हमेशा वादे तोड़ते हैं और साथ ही हमेशा किसी चीज़ या किसी अन्य को आपके सामने रखने का निर्णय लेते हैं। एक और बुरा संकेत तब होता है जब वह व्यक्ति आपको बहुत गंभीरता से नहीं लेता है, यह दर्शाता है कि आप विशेष रूप से महत्वपूर्ण नहीं हैं या आप खुद को प्रभावशाली मानते हैं, यह समस्याएं पैदा नहीं करेगा, भले ही कोई आपका लाभ उठाए।
    • अगर आप इस तरह की स्थिति में खुद को पाते हैं, तो अपनी भावनाओं को दूसरे व्यक्ति को व्यक्त करें
    • यदि कुछ भी परिवर्तन नहीं हो, तो शायद अलविदा कहने का समय हो। कई अन्य दोस्त, रिश्तेदार, सहकर्मियों और रोमांटिक भागीदार हैं जो भरोसेमंद हैं और वास्तव में उनके वादे रखते हैं।
  • चित्र का शीर्षक बताओ अगर कोई आपका उपयोग कर रहा है चरण 6
    6
    किसी भी विरोधाभासी संदेश का विश्लेषण करें निर्धारित करें कि यदि आपके बारे में क्या कहा गया है, तो इससे अलग है। आपकी बहन आपको गर्मी और प्रशंसा के साथ भर देती है और कहती है कि आप उसके लिए बहुत महत्वपूर्ण हैं, लेकिन फिर अपनी मां से शिकायत करते हैं कि जब उसे कभी जरूरत नहीं पड़ती है एक सह-कार्यकर्ता ने एक परियोजना में आपकी मदद के लिए आपको धन्यवाद दिया और अपने काम की प्रशंसा की, लेकिन फिर अपने अन्य सहयोगियों से शिकायत की कि आप इतने अक्षम हैं कि वह खुद स्वयं इसे कर सकता था?
    • यदि कोई व्यक्ति आपके बारे में पीछे से बताता है या अन्य लोगों से घिरा हुआ आपके साथ अलग तरीके से काम करता है, तो आपके दिमाग में "अतीत के इरादों" या "ईर्ष्या" को उजागर करना चाहिए।
    • उस व्यक्ति के बारे में सोचें जो उस व्यक्ति का आपसे मतलब है और निर्णय लेता है कि क्या रिश्तों को तोड़ना बेहतर है (आप को हर किसी के साथ मित्र होना नहीं है) या जिस व्यक्ति पर आप विश्वास नहीं करते उसके साथ संबंध के साथ व्यवहार करें (दुर्भाग्य से आपको अभी भी कुछ लोगों के साथ काम करने की आवश्यकता है)।
  • विधि 2
    आप किस प्रकार संवाद करते हैं

    चित्र बताएं अगर किसी ने आपका प्रयोग किया है तो चरण 7
    1
    बातचीत से दूसरे व्यक्ति को बाहर निकालने की कोशिश करें क्या आप ध्यान दें कि दूसरे व्यक्ति केवल खुद के बारे में बात करता है? वह अपने परिवार, उसके काम, उसकी समस्याओं, उसकी जीत, और अक्सर वह क्या चाहता है और जरूरतों के बारे में बात करती है वे आमतौर पर आपके समय के उपयोग, या आप जो भी कर रहे हैं, के बारे में बहुत कम परवाह करते हैं, और वे स्वयं के बारे में बात करते रहते हैं
    • यदि आप ऐसा होता है, तो उस विषय को उस चीज़ में बदल दें जो अभी भी दूसरे व्यक्ति के लिए दिलचस्प है, लेकिन इसके बारे में नहीं। या वार्तालाप को एक साथ अचानक बीच में आना, उम्मीद है कि वह अंततः संदेश प्राप्त कर लेगा।
  • शीर्षक से चित्रित करें बताएं कि कोई आपका उपयोग कर रहा है चरण 8
    2
    विश्लेषण करें कि आपको कितना सुना है ध्यान दें कि अन्य व्यक्ति आपके बारे में कितना जानता है क्या आपका "प्रेमी" यह जानती है कि आपने अपने शहर में बढ़ती नफरत क्यों की? क्या आपका पड़ोसी, जो हमेशा आप के बारे में कुछ शिकायत कर रहा है, जब भी आप काम या बच्चों के बारे में अपनी चिंताओं के बारे में बात करना शुरू करते हैं, तो घर में चलाएं? यह इन पांच शब्दों के कारण है: सब कुछ इसके चारों ओर घूमता है यदि किसी व्यक्ति को वास्तव में आप को जानना या अपने जीवन के बारे में जानने में कोई दिलचस्पी नहीं है, तो उसके पास आपके लिए कुछ अन्य रुचि है जो आमतौर पर आपके अच्छे के लिए नहीं है
    • दूसरी व्यक्ति के साथ समस्या की चर्चा करें और जब भी ऐसा होता है, तब इसे बताएं।
  • चित्र बताएं कि कोई आपका उपयोग कर रहा है, तो बताएं चरण 9
    3
    इसे लगातार संवाद के साथ संवाद करने के लिए इसे दबाएं कोई व्यक्ति जो किसी का उपयोग कर रहा है, आमतौर पर फोन कॉल, पाठ संदेश और ईमेल वापस नहीं करता है, जब तक कि वह आपसे बात करना न चाहें। जब आपका संचार केवल तभी होता है जब दूसरा व्यक्ति चाहता है, जो आपको योजना बी की तरह महसूस करता है, यह एक संकेत है कि आप वास्तव में योजना बी हैं या शायद आप कुछ के लिए आवश्यक हैं, जैसे कि एक सहयोगी की स्नातक पार्टी के चालक बनने के लिए
    • जब ऐसा होता है, तो कहें कि आप अन्य अशिष्ट व्यक्ति के व्यवहार को मानते हैं और आपके संदेश या फ़ोन कॉलों को वापस कर दिया है। अगर यह काम नहीं करता है, तो दूसरे व्यक्ति क्या पूछें, जब वे फिर से आपसे संपर्क करते हैं, तो इनकार करने से इनकार करते हैं
  • चित्र बताएं कि कोई आपका उपयोग कर रहा है, तो बताएं चरण 10
    4



    इसे स्पष्ट करें कि आपकी राय महत्वपूर्ण है क्या उनके बारे में या आपके बारे में निर्णय करने से पहले उस व्यक्ति की जरूरतों और विचारों को ध्यान में रखा जाता है? उदाहरण के लिए, क्या आपका दोस्त मानता है कि आप हमेशा हर जगह ड्राइव करेंगे, भले ही आपके पास भी ज़रूरतें हों, जैसे कि गैस के पैसे की बचत और अपनी कार के लाभ में वृद्धि न करें? यदि आपकी इच्छाएं, जरूरतों और विचारों को ध्यान में नहीं लिया गया है, तो वह आपके का लाभ उठा रही है।
    • उसे बताएं कि आपको लगता है कि वह आपका लाभ ले रही है और वह आपको सही मूल्य नहीं देती है। चीजों पर चर्चा करने पर जोर देते हैं, जब आपके में से एक को निर्णय लेने की जरूरत होती है जो दूसरे को प्रभावित करती है
  • चित्र बताएं कि कोई आपके द्वारा क्या प्रयोग कर रहा है शीर्षक 11
    5
    उस व्यक्ति के सामने घुसपैठ का सामना करना। क्या आप सवाल पूछते हैं लेकिन जवाब नहीं मिलता है या स्पष्ट जवाब नहीं मिलता है? हर समय, किसी भी तरह की स्थिति में, क्या आप यह महसूस करने की कोशिश कर रहे हैं कि क्या चल रहा है और आपका संबंध किस तरह से आगे बढ़ रहा है, आपको असहज महसूस हो रहा है? यह समय का प्रत्यक्ष होना है अपने प्रेमी से पूछिए कि वह हमेशा आपके पास हर शुक्रवार को अपने दोस्तों और उनकी गर्लफ्रेंड के साथ खाने के लिए आमंत्रित नहीं करता है। दोपहर के भोजन के लिए अपने साथी को आमंत्रित करें और उस प्रोजेक्ट के बारे में अपनी चिंताओं पर चर्चा करें जो अमल में नहीं आ रहा है क्योंकि यह कुछ ईमेल पर प्रतिक्रिया देने से इनकार करता है।
  • चित्र बताएं कि कोई आपकी तरफ से उपयोग कर रहा है, तो चरण 12
    6
    ध्यान दें कि वह कितनी बार तुलना करता है और आपके जैसा श्रेष्ठ है कुछ लोग असुरक्षित हैं और खुद को और उनके जीवन के बारे में बेहतर महसूस करने के तरीके के रूप में दूसरों पर आक्रमण करने की कोशिश करते हैं। वे हमेशा आपके पास एक बेहतर संस्करण, ब्रांड, विधि या अनुभव रखते हैं अक्सर इन लोगों के पास आपके साथ "रोमांटिक" रिश्ते होते हैं या अपने पक्ष में प्लैटोनी रूप से समय व्यतीत करते हैं (उदाहरण के लिए, आपको कपड़े और चादरें गुना करने का सही तरीका सिखाने के लिए) बस अपने आत्मसम्मान को बढ़ावा देने के लिए वे दूसरों को अपने भावुक लाभ के लिए उपयोग करते हैं
    • यदि आप यह अक्सर देख रहे हैं, तो दूसरे व्यक्ति से पूछिए कि वह आपके आस-पास क्यों रहना चाहेगा क्योंकि वे आपके पास कुछ भी नहीं करते हैं या करते हैं
  • चित्र बताएं कि कोई आपका उपयोग कर रहा है, तो बताएं चरण 13
    7
    धोखेबाज़ के लिए देखें एक सच्ची दोस्ती, जिसमें दोनों पक्ष दूसरे की भलाई चाहते हैं, विश्वास पर आधारित है। "हम यहाँ के बारे में बात करते हैं, यहां नहीं चलेगा" दूसरे के शब्दावली में नहीं हो सकता है अगर आपको लगता है कि आप किसी पर भरोसा नहीं कर सकते, सावधान रहें अगर आपको किसी के लिए गुप्त रहस्योद्घाटन करके न्याय का डर लगता है, तो कोई रहस्य प्रकट न करें दुर्भाग्य से, आपको शायद इस सबक को कठिन तरीके से सीखना होगा: अपने विश्वास को विश्वासघात करते हुए।
    • हालांकि, आप पर भरोसा किया जा सकता है कि कौन भविष्य में क्षति की संभावना को कम कर सकता है और कौन गलत लोगों पर भरोसा नहीं कर सकता
  • विधि 3
    एक संतुलन ढूँढना

    चित्र बताएं कि कोई आपके द्वारा क्या प्रयोग कर रहा है चरण 14
    1
    आपके द्वारा अन्य व्यक्ति को दी गई सहायता की मात्रा कम करें क्या आप हमेशा अपने बॉस के लिए एहसान करते हैं जो नौकरी विवरण में शामिल नहीं हैं? क्या आप हमेशा अपने चचेरे भाई के बच्चों की देखभाल कर रहे हैं? अपने बच्चे को मुसीबत से बाहर हर समय हो रही है? जिस व्यक्ति के साथ आप एक नौकरी दोगुनी हो, वह उस समय का काम पूरा करने में सक्षम हो? अपनी योजनाओं को रद्द कर दें क्योंकि किसी को बुरा दिन मिला है और बात करने की आवश्यकता है? अगर आप इसे नियमित रूप से किसी के लिए कर रहे हैं - और नि: शुल्क - वह व्यक्ति शायद आप का लाभ ले रहा है, दुर्भाग्य से
    • कम करें कि आप उसे कितनी बार सहायता करते हैं, जब तक कि यह व्यक्ति आपके लिए ऐसा नहीं कर रहा है - हालांकि अन्य तरीकों से आप शायद प्रतिरोध का सामना करेंगे, इसलिए अपने कारणों को धीरे से बताएं इस बिंदु से, स्थिति उसके हाथों में होगी
  • चित्र का शीर्षक बताओ अगर कोई आपका प्रयोग कर रहा है चरण 15
    2
    यह सुनिश्चित करने का प्रयास करें कि जो चीजें आप उधार लेते हैं वो वापस आ जाती हैं। आपका किराया तीन दिनों में समाप्त हो जाता है, लेकिन क्या आपके मित्र ने तीन हफ्ते पहले आपके द्वारा 300 डॉलर में उधार लिया है? क्या कोई सहकर्मी अपने "उधार" के विचार को प्राप्त करता है और फिर सभी क्रेडिट प्राप्त कर लेता है जब अन्य लोग अपनी बुद्धि को बधाई देते हैं? अगर कोई व्यक्ति आपकी चीजों को लगातार उधार ले रहा है लेकिन उन्हें कभी भी वापस नहीं दे रहा है (या आपको देय क्रेडिट दे रहा है), वह व्यक्ति अनिवार्य रूप से आपको चोरी कर रहा है, सही आपके नाक के नीचे आप का उपयोग करना और चोरी करना सिक्का के एक ही हिस्से पर है, और इस तरफ से आपको कोई लाभ नहीं मिलता है
    • उधार की गई वस्तुओं के मामले में, किसी और को उधार लेने से पहले उसने जो उधार लिया है उसे चुकाने के लिए व्यक्ति से पूछिए अगर वह वापस नहीं आती है, तो फिर से उधार न दें।
    • विचारों के मामले में, तय करें कि इस मुद्दे को हल करने के लिए एक भी बड़ी समस्या पैदा करेगा। यदि नहीं, तो इसके बारे में और भविष्य में बात करें, जो आप साझा करते हैं, उसके बारे में सावधान रहें - और आप किसका साझा करते हैं।
  • चित्र जिसका नाम आपके द्वारा प्रयोग किया जाता है बताएं शीर्षक 16
    3
    आप जितना बर्दाश्त नहीं कर सकते उससे ज्यादा खर्च न करें। कैलकुलेटर लें और जोड़ दो कि इस व्यक्ति की लागत कितनी है उदाहरण के लिए, क्या आपका साथी आपके साथ मुफ्त में रह रहा है, या सिर्फ सबसे सस्ता बिलों का भुगतान कर रहा है? जब आप अपने परिवार से बाहर जाते हैं तो क्या आप हमेशा रेस्तरां बिल का भुगतान करते हैं? यदि आपकी अंतिम गणना में एक महत्वपूर्ण राशि का पता चलता है, तो बहुत कम से कम, आपका रिश्ता संतुलित नहीं है (शायद यह आपके क्रेडिट कार्ड के साथ संतुलित है)। यह संभावना है कि आप दोनों आर्थिक और भावनात्मक रूप से उपयोग किए जा रहे हैं तय करें कि आप कितना खर्च कर सकते हैं या यहां तक ​​कि अगर आप उस व्यक्ति की मदद करना जारी रखना चाहते हैं।
    • महत्वपूर्ण खर्चों जैसे आवास के खर्चों के लिए, अपने निर्णय के किसी अन्य व्यक्ति को बताएं, आपने यह फैसला क्यों किया, और आप कब परिवर्तनों को कैसे और कब लागू करेंगे
    • बार की तरह छोटे चीजों के लिए, बस अपने शेयर का भुगतान करें यदि आपका मित्र आसानी से बटुए को "भूल गया", अगली बार जब आप उसे पीने के लिए मिलते हैं, तो एक ड्रॉप करें: "अपने बटुए को भूल नहीं जाएंगे, हुह!"।
  • चित्र का शीर्षक बताओ अगर कोई आपकी मदद कर रहा है चरण 17
    4
    दूसरों की मदद करना बंद करो आकस्मिकताओं की संख्या जैसे कि एक ट्रक के लिए फ़र्नीचर उठाने की आवश्यकता है और आखिरी मिनट की मदद के लिए महत्वपूर्ण अनुरोधों की संख्या जैसे कि एक पालतू जानवर की देखभाल करते समय मालिक यात्रा कर रहे हैं, जो कि आप केवल भाग लेने में सक्षम हैं उस आवृत्ति में जोड़ें जिसके साथ अन्य कुछ परेशानी में है और उस सटीक पल में आपको इसकी आवश्यकता है जब आप किसी को बात करने या आपकी मदद करने के लिए (विशेष रूप से महत्वपूर्ण सहायता के मामले में) की आवश्यकता होती है, तो यह कितनी बार आपकी सहायता करता है और इसका परिणाम दिखाएगा कि क्या आप उपयोग कर रहे हैं या नहीं।
    • वास्तव में, आखिरकार व्यक्ति के बारे में सोचें कि आपको बिना पूछे, या आखिरी बार उसने उपहार, कार्ड या डिनर के साथ आपको आश्चर्यचकित किया।
    • अब, यह निर्धारित करें कि क्या "निवेश पर लाभ" भुगतान करना है।
  • चित्र का शीर्षक बताओ अगर कोई आपकी मदद कर रहा है चरण 18
    5
    कोशिश करने के लिए आग्रह को रोकें जैसा कि आप इस रिश्ते में होने की आवश्यकता महसूस करते हैं, आप इसे काम करने के लिए संघर्ष कर सकते हैं, भले ही आप उपयोग और महसूस कर रहे हैं। अक्सर, आप इतनी मेहनत की कोशिश करते हैं कि आप अपनी आवश्यकताओं की देखभाल करना बंद कर दें। कभी-कभी आप अपने आप को यह मानते हैं कि यह आपको परेशान नहीं करता है क्योंकि आप उस व्यक्ति से प्यार करते हैं या महसूस करते हैं कि उन्हें आपकी ज़रूरत है हालांकि, यह भावना सामान्य रूप से अल्पकालिक है, क्योंकि स्वस्थ रिश्तों को पारस्परिक एक्सचेंजों की आवश्यकता होती है। दूसरी बार, आप फंस गए क्योंकि रिश्ते को आसानी से नहीं बचा सकते (उदाहरण के लिए किसी सहकर्मी या कुछ परिवार के सदस्यों के साथ)।
    • जब आप किसी को खुश करने की कोशिश कर रहे हैं, तो ध्यान दें कि आप कैसा महसूस कर रहे हैं, आप इस तरह क्यों महसूस कर रहे हैं, और किसी और की मदद कर रहे हैं, आप करेंगे: ए) अपने आप को कुछ की आवश्यकता से बचना चाहिए- ख) उचित मूल्य प्राप्त न करें - सी) समस्या का समाधान नहीं कर सकता
    • अगर इन तीन सवालों के जवाब हां हैं, तो दूसरे को खुश करने की कोशिश करने के बजाय खुद के लिए कुछ करें।
  • चित्र का शीर्षक बताओ अगर कोई आपका उपयोग कर रहा है चरण 1 9
    6
    अपने असंतोष के बारे में बात करें अक्सर, जब आप रिश्ते में एक असंतुलन को पहचानते हैं और इसे हल नहीं कर सकते, तो आप परेशान महसूस करना शुरू करते हैं इससे आपको दूसरे व्यक्ति पर अक्सर गुस्सा आ सकता है। आपके व्यक्तित्व पर निर्भर करते हुए, यह चिड़चिड़ापन कई रूपों में आ सकता है और उनमें से कुछ परिणामस्वरूप हो सकते हैं जिनके आप ऐसा नहीं करना चाहते हैं, जिससे आप अपने बारे में बुरा महसूस कर सकते हैं या खेद व्यक्त कर सकते हैं।
    • स्थिति को इस बिंदु पर न आइए: एक तटस्थ वातावरण में दूसरे के साथ चुपचाप बात करें, आप कितने चिंतित हैं। याद रखें: चीजें आप जिस तरीके से चाहें, फिर भी न करें, लेकिन चर्चा से पहले वे अच्छी तरह से नहीं कर रहे थे।
  • युक्तियाँ

    • अपने अंतर्ज्ञान को सुनो कभी-कभी जब आपका सिर एक बात कहता है और आपका दिल दूसरे कहता है, तो आपको अपनी सहजता का पालन करना चाहिए।
    • पता लगाने के लिए कि कोई आपके पैसे के लिए आप का उपयोग कर रहा है, इस व्यक्ति के लिए किसी भी वित्तीय सहायता काट कर। यदि आप उसके बाद उसे नहीं देखते हैं, तो आपका उत्तर होगा।
    • अपने दृष्टिकोण को बचाने के लिए मत डरो। अगर आपको बुरी तरह परेशान किया जा रहा है, तो आपको अन्य व्यक्ति को बताए जाने का अधिकार है कि आप कैसा महसूस करते हैं और कह सकते हैं कि आप इस स्थिति को अब तक बर्दाश्त नहीं करेंगे।
    • इसके मूल्य और इसके महत्व को याद रखें यदि कोई व्यक्ति आपका उपयोग जारी रखता है, तो उसे छोड़ने से डरो मत।
    • अपने अनुभवों से जानें कि किसी और को आप का लाभ न लेने दें और इस तरह की स्थिति की पहचान करें।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (39)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com