IhsAdke.com

विशेष आवश्यकताओं वाले बच्चे के साथ रोगी कैसे होना चाहिए

बहुत से लोगों को यह धारणा है कि विशेष आवश्यकता वाले बच्चों के साथ रहना मुश्किल है। कभी-कभी यहां तक ​​कि इन युवा लोगों के माता-पिता और अभिभावकों को धीरज और समझने का प्रयास करने की ज़रूरत है - लेकिन उन्हें यह जानना चाहिए कि जब भी यह एक संवेदनशील विषय है, यह काफी फायदेमंद हो सकता है। यदि यह मामला है, तो इस लेख में कुछ तरीकों का इस्तेमाल करने के लिए और अधिक रोगी होना सीखें।

चरणों

विधि 1
बच्चे के साथ सकारात्मक बातचीत करना

विशेष आवश्यकताओं के साथ एक बच्चे के साथ रोगी होना शीर्षक चरण 1
1
सभी गतिविधि और कार्य निर्देश स्पष्ट रूप से और शांति से दें। विशेष आवश्यकताओं वाले बच्चों को दिशानिर्देशों का पालन करने और ध्यान केंद्रित करने में कठिनाई हो सकती है। यदि यह मामला है, तो जवान आदमी के साथ बैठो और कदम-दर-कदम से कदम रखें कि आप क्या करना चाहते हैं। आँख से संपर्क करें, स्पष्ट चेहरे का भाव का उपयोग करें और चिल्लाना मत बोलें या बहुत तेज़ी से बात करें।
  • जरूरतों वाले कुछ बच्चे चेहरे के अभिव्यक्तियों के साथ-साथ मौखिक या भौतिक संकेतों को भी व्याख्या नहीं कर सकते। यदि आप चाहते हैं, तो उस गतिविधि के निर्देशों को आरेखण करने का प्रयास करें, जिसे आप विकसित करना चाहते हैं और इस प्रकार युवा व्यक्ति को आगे बढ़ने के लिए कैसे दिखाएं। सरल डैश और स्क्रिबल्स या कुछ और विस्तृत और स्टाइलिश का उपयोग करें फिर सब कुछ स्पष्ट करने के लिए बच्चे को अंतिम उत्पाद दिखाएं
  • विशेष आवश्यकताओं के साथ एक बच्चे के साथ रोगी होना शीर्षक चित्र 2 चरण
    2
    पता करें कि आपका बच्चा आपके साथ संवाद कैसे करना चाहता है ध्यान दें कि वह उसके चारों ओर के लोगों के साथ कैसे बातचीत करती है। अक्षम लोगों के कुछ युवा लोगों को उनकी जरूरतों या परेशानी की भावनाओं को समझने में कठिनाई होती है, उनके हाथों को छूने या अपने हाथों को छूने जैसे शारीरिक लक्षणों का उपयोग करना चुनना अभी भी ऐसे लोग हैं जो चेहरे के भाव का उपयोग करना पसंद करते हैं, यह प्रदर्शित करने के लिए कि उन्हें किसी चीज़ की ज़रूरत है या कोई विशेष कार्य करने का पता लगाने की कोशिश कर रहे हैं।
    • यदि आप अपने बच्चे की सीमित अवधि के लिए ख्याल रखते हैं, तो अपने पसंदीदा संचार संकेतों को जानने के लिए उनके साथ बातचीत करने से पहले अपने माता-पिता से बात करें कई माता-पिता अपने बच्चों की प्राथमिकताओं के बारे में जानते हैं और बहुत उपयोगी जानकारी दे सकते हैं।
    • बच्चे पर धक्का, धक्का न लगें, या चिल्लाना न करें, क्योंकि यह आपको डरा सकती है और तनाव को बढ़ा सकता है जो आप पहले से ही महसूस कर रहे हैं। किसी भी आक्रामक कार्रवाई से बचें, क्योंकि यह शायद ही कभी कोई प्रभाव पड़ता है।
  • विशेष आवश्यकताओं के साथ एक बच्चे के साथ रोगी होना शीर्षक चित्र 3 चरण
    3
    ध्वनि, दृश्य और स्पष्ट संकेतों का उपयोग करें। अगर आपको नहीं पता कि आपका बच्चा किस तरह से संवाद करना पसंद करता है, तो इन रूपों की बातचीत का प्रयास करें। तनाव के समय उसे शांत करने के लिए कुछ शब्द या वाक्यांशों को दोहराएं गाना तनाव को कम करने के लिए कम शब्दों में उनके शब्दों: उदाहरण के लिए "कृपया चुप हो जाओ"। छोटे से शांत करने के लिए सीटों और गुनगुना करने की भी कोशिश करें
    • बच्चे को शांत करने और सार्वजनिक रूप से व्यवहार करने के लिए उन्हें सिखाने के लिए भी दृश्य संकेतों का उपयोग करें चित्रों को खीचें जो शांत और शांत दृश्यों का प्रतिनिधित्व करते हैं और उन्हें जवान आदमी का ध्यान प्राप्त करने के लिए उपयोग करते हैं। समय के साथ, वह समझ लेना शुरू कर सकता है कि कुछ छवियों के पास निश्चित अर्थ हैं - चुप रहने से बाथरूम जाना या सोने की तैयारी करना
    • ध्यान देने योग्य लक्षण, जैसे कि बच्चे के कंधे या पक्ष को ध्यान से छूना, आपका ध्यान खींचने में भी सहायक होते हैं। भौतिक वस्तुओं का उपयोग करने के लिए इसे बिस्तर पर लाना और एक अधिक शांतिपूर्ण गतिविधि के लिए अपनी एकाग्रता को आकर्षित करें। उदाहरण के लिए, आप, छोटे से एक नरम कंबल या खिलौना (रबर की गेंदों की तरह) की पेशकश कर सकते हैं: कुछ सुरक्षित और दिलचस्प, जिसके साथ आप अपना समय बिता सकते हैं
  • विशेष आवश्यकताओं के साथ एक बच्चे के साथ रोगी होना शीर्षक चित्र 4
    4
    बच्चे की विशेष जरूरतों के लिए कार्य करें, न कि के खिलाफ उन्हें। यदि यह आपके बच्चे का मामला है, तो आप निराश हो सकते हैं कि आप अपने व्यवहार को नियंत्रित नहीं कर सकते हैं, विशेषकर सार्वजनिक रूप से (जहां लोग देख सकते हैं और न्याय कर सकते हैं)। इन जरूरतों का विरोध करने के बजाय, यह समझने के लिए कि आपकी स्थिति एक है चुनौती, एक नहीं बाधा या समस्या जो एक समाधान की जरूरत है
    • उदाहरण के लिए: नाराज होने के बजाय कि आपके डाउन सिंड्रोम बच्चे अपनी जरूरतों को इतनी अच्छी तरह से बात नहीं कर सकते और बातचीत नहीं कर सकते हैं, उसे खुद को व्यक्त करने में मदद करने के अन्य तरीकों की तलाश करें। प्रक्रिया के चरण-दर-चरण तस्वीरें ले लीजिए, जिसके माध्यम से उसे सुबह में खर्च करना चाहिए, व्यवस्था करना चाहिए और चित्र दिखाएं ताकि युवा को पता चल सके कि क्या करना है। साथ ही, अपनी याददाश्त को प्रोत्साहित करने के लिए उनके सामने नियमित रूप से वाक्यों को दोहराएं- सुबह में "सुप्रभात", उदाहरण के लिए, बच्चे को यह समझने के लिए कि यह इस अवधि के लिए एक सामान्य पूर्ति है।
  • विशेष आवश्यकताओं के साथ एक बच्चे के साथ रोगी होना शीर्षक चित्र 5 कदम
    5
    बच्चे की उपलब्धियों का जश्न मनाने, भले ही वे सरल हैं एक युवा व्यक्ति की विशेष जरूरतों के सकारात्मक पहलुओं पर ध्यान केंद्रित करें, और इस प्रकार वह हर चीज को स्वीकार करता है, चाहे कितना छोटा और महत्वहीन हो सकता है: वह या तो पहली पूर्ण वाक्य का उपयोग करता है या समझता है कि कोई उसे कुछ करने के लिए कह रहा है उदाहरण के लिए, एक नए और अज्ञात वातावरण में। दिखाएँ कि आप चेहरे के संकेतों और सकारात्मक भाषा के माध्यम से इस प्रगति की प्रशंसा करते हैं।
    • साथ ही, किसी भी बच्चे की उपलब्धि का इनाम - साधारण उपहार देने या शहर के चारों ओर चलता है - ताकि वह अधिक आत्मविश्वास बन जाए और आपको याद रखने वाले अच्छे भाग को याद हो।
  • विधि 2
    एक सुरक्षित बाल पर्यावरण का निर्माण

    विशेष आवश्यकताओं के साथ एक बच्चे के साथ रोगी होना शीर्षक चित्र 6
    1
    पूर्णकालिक वयस्क पर्यवेक्षण के अंतर्गत बच्चे को छोड़ दें एक या अधिक जिम्मेदार दलों की लगातार उपस्थिति उनकी सुरक्षा की गारंटी ले सकते हैं।
    • घर पर, अपने पति या पत्नी के साथ-साथ विद्यालय में, अपने शिक्षक की देखभाल करें, एक शिक्षक को उसकी देखभाल करने के लिए कहें- अतिरिक्त गतिविधियों के दौरान, एक जिम्मेदार व्यक्ति के लिए भी पूछें। यह सब उस स्थिति में दुखी या जुड़ाव के बच्चे के जोखिम के साथ समाप्त हो सकता है जो उन्हें असुविधाजनक या चिड़चिड़ा बनाता है
  • विशेष आवश्यकताओं के साथ एक बच्चे के साथ रोगी होना शीर्षक चित्र 7
    2
    छोटे नियमों के साथ सुसंगत नियम और आदतें बनाएं ये रणनीतियों उसे संतुलन और स्थिरता की भावना दे सकती हैं।
    • एक दैनिक दिनचर्या सेट करें जिसमें बच्चा एक ही समय में भोजन करता है और उसी दिन स्कूल या अन्य मनोरंजक गतिविधियों को जाता है।
    • व्यवहार के बुनियादी नियम बनाएं: जब आपका बच्चा भोजन खाने के बाद टेबल छोड़ सकता है, तो उन्हें किस तरह के लोगों को जानना चाहिए, इत्यादि। इससे आप सुरक्षित महसूस कर सकते हैं और साथ ही समस्याओं को सुलझाने में आपकी सहायता कर सकते हैं।
    • छोटे अधिकारियों जैसे कि शिक्षकों, प्रशिक्षकों आदि के जीवन में अन्य अधिकारियों से परामर्श करें, नियमों के अनुसार वे निर्धारित करते हैं। शायद एक शिक्षक कक्षा में गड़बड़ करने वालों की आंखों को पकड़ेगा, उदाहरण के लिए बच्चों को यह आश्वस्त भी मत भूलना कि नियमों का पालन करना कितना महत्वपूर्ण है, जहां कहीं भी हो।



  • विशेष आवश्यकताओं के साथ एक बच्चे के साथ रोगी होना शीर्षक चित्र 8
    3
    एक वैकल्पिक योजना बनाएं, अगर कोई समस्या है। आस्तीन पर हमेशा एक बी योजना है, खासकर यदि आपका बच्चा अप्रत्याशित है या आवेग पर अभिनय कर रहा है। यदि आप एक निश्चित गतिविधि की योजना बनाते हैं और ऐसा कोई दिलचस्पी नहीं दिखता है, तो एक और विकल्प पर बल न दें या निराश न करें। अधिक लचीलापन होने से आपको अधिक रोगी और समझने में मदद मिल सकती है।
  • विशेष आवश्यकताओं के साथ एक बच्चे के साथ रोगी होना शीर्षक चित्र 9
    4
    अपने बच्चे को एक सुरक्षित जगह पर ले जाएं अगर उसे सार्वजनिक में कोई समस्या है, तो उसे शांत स्थान में ले जाने में मदद करने के लिए अपने पति से पूछें यदि आप अकेले ही अकेले हो, उसे अपने आप से दूर ले जाएं, जब तक कि सभी शांत न हों। जब भी आप घर छोड़ते हैं, उन्हें हमेशा की तरह शांत क्षेत्रों को खोजने की कोशिश करें।
    • इसके अलावा घर पर एक सुरक्षित जगह बनाओ, जहां आपका बच्चा अकेले उस क्रोध के बारे में सोचने के लिए हो सकता है जो वह महसूस करता है या वह समस्याओं का सामना कर रहा है: कमरा, वस्तुओं के साथ एक कमरा, शांत होने आदि के बारे में सोचा। अगर आप चाहते हैं, तो पृष्ठभूमि में खेलने के लिए वीडियो या आराम संगीत डालें।
  • विशेष आवश्यकताओं के साथ एक बच्चे के साथ रोगी होना शीर्षक चित्र 10
    5
    जब भी आवश्यक हो, अपने लिए एक क्षण लाना अपने आप को ख्याल रखना सुनिश्चित करें, हालाँकि आपके पास बच्चे की ज़िम्मेदारी है अपनी आवश्यकताओं पर ध्यान दें, भले ही प्रत्येक दिन कुछ मिनट के लिए।
    • बिना किसी रुकावट के कुछ मिनटों के लिए ध्यान करें या शांति से अपना कॉफी लें। अपने पति या पत्नी को अपने बच्चे की देखभाल के लिए एक घंटे के लिए पूछें, जबकि आप उनके हित में कुछ करते हैं, जैसे योग कक्षा या चलना। इन चीजों को सुनिश्चित कर लें, क्योंकि किसी अन्य व्यक्ति के साथ ऊर्जा को थका देने से भावनात्मक तनाव और जल पैदा हो सकता है।
  • विशेष आवश्यकताओं के साथ एक बच्चे के साथ रोगी होना शीर्षक चित्र 11
    6
    हास्य के साथ तनावपूर्ण स्थितियों को दूर करें इस तरह की परिस्थितियों का सामना हल्के ढंग से शरीर के तनाव के स्तर को कम कर सकते हैं, और हास्य हताशा की भावना का सामना करने में मदद करता है। यदि आपका बच्चा कुछ अजीब या असामान्य करता है, उदाहरण के लिए, मजाक और चुटकुले बताओ
    • यदि आप चाहते हैं, तो भूमिकाएं उल्टा करें और अपने बच्चे को हंसने का प्रयास करें। जब उनके पास संकट है, उदाहरण के लिए, कान प्लग और सफेद शोर मशीन (जो उन लोगों के लिए इस्तेमाल होता है जो सोना चाहते हैं) का उपयोग करने के लिए उसे शांत करने के लिए
  • विधि 3
    दूसरों से सहायता मांगना

    विशेष आवश्यकताओं के साथ एक बच्चे के साथ रोगी होना शीर्षक चित्र 12
    1
    उन लोगों से बात करें जो एक दैनिक आधार पर विशेष आवश्यकताओं वाले बच्चों के साथ काम करते हैं। अन्य माता-पिता, देखभाल करने वाले, प्रशिक्षकों, या शिक्षकों में योगदान करने के लिए बहुत कुछ हो सकता है उन लोगों के साथ खुशी, डर, समस्याएं और चुनौतियों के बारे में बात करें, जो समझ सकते हैं कि आपको कैसा महसूस होता है और इस प्रकार आपको कम तनाव और उत्तेजित होने में मदद मिलती है।
    • एक जरूरतमंद बच्चे के माता-पिता को बुलाएं जो पास रहते हैं या किसी शिक्षक से बात करते हैं जो सहायक सलाह और युक्तियां रखता है। व्यक्तियों के समर्थन नेटवर्क को इकट्ठा करने से आप को बच्चे के साथ धैर्य और समझने के लिए, विशेष रूप से सबसे कठिन समय में, सिखा सकते हैं।
    • यदि आपके पास पहले से कोई समर्थन नेटवर्क नहीं है, तो अपने बच्चे के स्कूल या अतिरिक्त गतिविधियों में लोगों से मिलें, और इंटरनेट पर फ़ोरम और संबद्ध खोज करें, जहां आप अपने घर में होने वाली समस्याओं से बातचीत कर सकते हैं।
  • विशेष आवश्यकताओं के साथ बच्चे के साथ रोगी होना शीर्षक चित्र 13
    2
    जरूरतमंद बच्चों के माता-पिता के लिए स्थानीय समर्थन समूहों में भाग लें। ये पहल बच्चों के साथ समस्याओं से निपटने का एक स्वस्थ तरीका हो सकता है, साथ ही साथ आप और अन्य लोगों के बीच एक संबंध बना सकते हैं जो कुछ इसी तरह से गुजरते हैं।
  • विशेष आवश्यकताओं के साथ एक बच्चे के साथ रोगी होना शीर्षक चित्र 14
    3
    यदि आवश्यक हो, तो पेशेवर मदद मांगें आप भी कर सकते हैं चाहता हूँ अपने बच्चे की देखभाल करें, लेकिन यह मत भूलना कि यह कार्य कितना मुश्किल हो सकता है। विशेष रूप से जब आप अपने छोटे से एक के करीब शांत नहीं रख सकते हैं
    • एक विश्वसनीय डॉक्टर से बात करें और चिकित्सकों से पूछें कि वे विशेष जरूरतों वाले बच्चों के साथ काम करते हैं (या यहां तक ​​कि माता-पिता से संपर्क करें जिनके बच्चों की भी जरूरत है)। यदि आवश्यक हो, तो उस व्यक्ति के साथ समस्याओं पर चर्चा करने के लिए अपने कार्यक्रम पर एक साप्ताहिक या द्विवार्षिक समय निर्धारित करें - और उन्हें संबोधित करने के तरीके जानें।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (14)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com