IhsAdke.com

कैसे अपने किशोर बेटा के साथ सौदा करने के लिए

हर युवती जब किशोरावस्था में प्रवेश करती है तो वह कई बदलावों के माध्यम से जाती है अपने बच्चे के साथ पाने के लिए और उसे या उसके जीवन के इस चरण में एक सकारात्मक पथ का पालन करने में सहायता करने के लिए, आपको अपनी उम्मीदों को अनुकूल करना चाहिए और सहानुभूति दिखाने के साथ-साथ उसके लिए पालन करने के लिए सीमाएं और नियम बनाना चाहिए। अंत में, इस सुरक्षित, संरचित, प्रेमपूर्ण और सहायक पर्यावरण की स्थापना के महत्व को याद रखें।

चरणों

विधि 1
किशोरों की स्वतंत्रता को समायोजित करना

अपनी किशोरी के साथ डील शीर्षक वाले चित्र (अभिभावकों के लिए) चरण 1
1
अपने बच्चे को एक किशोरी के रूप में व्यवहार करें, न कि बच्चे या वयस्क के रूप में एक तरफ, उसने अपना बचपन छोड़ दिया है - दूसरी ओर, वह अभी तक वयस्कता में नहीं है - और इतनी ज़िम्मेदारियां नहीं मिल सकतीं इसलिए आप इसके आस-पास की अपेक्षाओं पर नज़र रखें। जीवन के इस चरण में, मस्तिष्क विकास की एक महत्वपूर्ण अवस्था में है, और नौजवान को वह सभी मदद की आवश्यकता होगी जो वह प्राप्त कर सकते हैं। किशोर निर्णय लेने नहीं कर सकते, समझदार या नियंत्रण आवेगों के साथ ही हो सकते हैं। अपने बच्चे से किसी भी वयस्क व्यवहार की अपेक्षा न करें, और सख़्त व्यवहार के लिए तैयार करें।
  • यदि आप गलतियों से परेशान रहते हैं जो आपके बच्चे पर जोर देते हैं, तो थोड़ी सी दया है और समझें कि वह एक सीखने के चरण में है और यह वयस्क होने के लिए बहुत देर हो चुकी है।
  • अपनी किशोरी के साथ डील शीर्षक वाले चित्र (अभिभावकों के लिए) चरण 2
    2
    अपनी स्वतंत्रता के बारे में लचीले रहें यदि आपका बच्चा जिम्मेदारी दिखाने की कोशिश करता है, तो उन्हें अधिक मुक्त छोड़ दें यदि आप केवल बुरा विकल्प ही बनाते हैं, तो कड़ा हो जाओ अंत में, उसे दिखाएं कि उसका व्यवहार स्वतंत्रता या सीमाएं की गारंटी दे सकता है, और अपनी पसंद परिणामों को निर्धारित करते हैं
    • यदि आप अपने किशोर से अनुरोध को अस्वीकार करने के इच्छुक हैं, तो उसे क्या कहना है, सुनो। फिर कुछ ऐसा कहें, "मुझे इस स्थिति में नहीं होना पसंद है, लेकिन मैं चाहता हूं कि आप मुझे दिखाएं कि आपको अपने दोस्तों के साथ इस शो में जाने की ज़िम्मेदारी है।"
    • क्या होता है उसके आधार पर, "I आप मैंने आपको स्वतंत्रता दी और आप तैयार नहीं थे। अब हमें स्क्वायर में वापस आना होगा। "
  • अपनी किशोरी के साथ डील शीर्षक वाले चित्र (अभिभावकों के लिए) चरण 3
    3
    अधिक विश्वास और अविश्वास कम किशोरावस्था में बहुत परेशानी हो सकती है, लेकिन यह केवल सोचना स्वाभाविक है, लेकिन अपने बच्चे द्वारा किए गए बुरी चीजों या उनके पहले से ही होने वाले जोखिमों के बारे में न सोचें। यहां तक ​​कि अगर उसने अपने विश्वास को धोखा दिया है, तो दोनों को स्थिति सुधारने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास करना चाहिए। अगर आपको लगता है कि उसे कोई मिल रहा है, तो विस्तृत स्पष्टीकरण मांगें निष्कर्ष पर कूदने के बजाय, सवाल पूछें। यदि संदेह है, तो "मैं चिंतित हूँ, लेकिन मैं इस बार आपको भरोसा रखूंगा।"
    • यदि आपका बच्चा आपके आत्मविश्वास को फिर से उठाता है (फिर से), तो उसे अपने विशेषाधिकार का कुछ हिस्सा लेना चाहिए और वह केवल तब ही वापस लौटाएगा जब वह पुनः प्रोत्साहित करेगा। अगर वह घर पर बहुत देर तक आती है, उदाहरण के लिए, उसे कुछ हफ्तों तक छोड़ने से रोकता है और कहता है कि वह केवल ऐसी स्वतंत्रता हासिल करेगा जब वह दिखाएगा कि वह जिम्मेदार है।
  • विधि 2
    नियमों और दंड की स्थापना

    अपनी किशोरी के साथ डील शीर्षक वाले चित्र (अभिभावकों के लिए) चरण 4
    1
    शांत रहो यदि आप परेशान हो जाते हैं, तो एक साथ वापस लाने के लिए कुछ समय निकालें। थोड़ी देर के लिए गहरी सांस लें या स्थिति से दूर चले जाएं। इस प्रकार, आप अपने बच्चे को हताशा या जलन से बाहर दंडित किए बिना अधिक उचित और बुद्धिमानी से प्रतिक्रिया देंगे। यह बहुत महत्वपूर्ण है, खासकर यदि वह बार को मजबूर करने की आदत में है अगर आपको गुस्सा आता है, तो आराम करने का प्रयास करें परिस्थितियों में आपकी शारीरिक प्रतिक्रियाओं के बारे में सोचें: क्या आप अपने पेट में एक गाँठ महसूस करते हैं, पसीना या पसीना शुरू करते हैं? इन संकेतों पर नज़र रखें और समझें कि खुद को रोकना सबसे अच्छा है।
    • जब आप एक डायरी में नाराज होते हैं, तो आपको लिखना प्रारंभ करें। यह आपको आराम करने और आपके बच्चे की आदतों या आदतों की पहचान करने की अनुमति देगा।
  • अपनी किशोरी के साथ डील शीर्षक वाले चित्र (अभिभावकों के लिए) चरण 5
    2
    ट्रेस और विशिष्ट सीमाएं कवर करें आपकी किशोरावस्था को पता होना चाहिए कि आप उससे क्या उम्मीद करते हैं कुछ नियम बनाओ जब आप जा सकते हैं, जब आपको घर जाना है, और आपको मदद के लिए क्या करना चाहिए किशोर इन नियमों को नापसंद करना चाहते हैं - "कानूनों" के सेट के बारे में सोचते वक्त फर्म बनें।
    • कागज पर नियम और सीमाएं लिखें ताकि किशोरी को क्या करना चाहिए, इसके बारे में कोई संदेह नहीं है।
    • उदाहरण के लिए, आप अपने बच्चे को अपने कार्यों को पूरा करने से पहले अवकाश गतिविधियों से रोक सकते हैं। यदि वह कुछ भी पूछता है, तो कहो "वाह, यह मजाक की तरह लगता है, लेकिन आपने इस हफ्ते घर का काम नहीं किया है, इसलिए मैं इसे जाने नहीं दे सकता।" यह स्पष्ट कर दें कि जब वह सौदा का अपना हिस्सा करता है तो उसे रिहा किया जाएगा।
  • चित्र शीर्षक के साथ डील विद अपनी किशोरी (माता-पिता के लिए) चरण 6
    3
    सजाएं स्पष्ट करें व्यवहार समस्याओं को हल करने के तरीके सीखना मुश्किल है यदि आप बहुत सहिष्णु हैं, तो आपका बच्चा महसूस कर सकता है कि उसकी कोई सीमा नहीं है या वह फिट जैसा दिखता है। दूसरी तरफ, यदि यह बहुत कठोर है, तो यह आपके खिलाफ कोई शिकायत करेगा या विद्रोही हो जाएगा। दंड और दंड के बोलने में दृढ़ रहें, और निराश मत बनो। जब जवान आदमी एक नियम तोड़ता है, तो शांति से कहें कि वह क्या करता है और क्यों वह मुसीबत में है। सजा का चयन करते समय, कुछ ऐसी चीजों के बारे में सोचें जो अपराध के कृत्य के समान है - और क्रोध से दूर न करें
    • अपने बच्चे को अधिक काम दे दो या उनसे विशेषाधिकार ले लें (जैसे कि टीवी या इंटरनेट तक पहुंच) सजा के रूप में।
    • नियमों और सजाओं को पहले से निकालना तो जब आपका बच्चा कुछ गलत करता है, तो उसे पता चल जाएगा कि वह गलत कहां गया और उसके कार्यों के परिणाम क्या हैं।
  • अपनी किशोरी के साथ डील शीर्षक वाले चित्र (अभिभावकों के लिए) चरण 7
    4
    समझदार रहो असंभव नियम मत बनें, जैसे आपका बच्चा 1 9 30 को बिस्तर पर भेजना या दोस्तों के साथ बाहर जाने के लिए मना करना। हर किशोरी को स्वतंत्रता और आजादी होती है - तो उसे कुछ पसंद करते हैं जो वह पसंद करते हैं। इसके लिए, कहानी के अपने पक्ष को सुनें जवान आदमी से पूछो कि वह क्या समय सोचता है कि वह सप्ताह के दिनों में सोने पर जाने के लिए उचित है, और जब वह परेशान हो जाता है तो पूछिए कि उसे कौन सा सजा मिलती है - और निश्चित रूप से, उन विचारों को ध्यान में रखें फिर भी, अंत में, यह निर्णय तुम्हारा है
    • अपने बच्चे की ताकत और कमजोरियों के बारे में सोचो यदि यह स्वभाव से अव्यवस्थित है, तो उसे कक्षा में जाने के बाद उसे आराम करने की जरूरत नहीं है, तो उसे घर से काम करने से पहले थोड़ी देर के लिए निष्क्रिय कर दें।
  • अपनी किशोरी के साथ डील शीर्षक वाले चित्र (अभिभावकों के लिए) चरण 8
    5
    संघर्षों को सुलझाने का तरीका जानें कभी-कभी किशोर यह साबित करना चाहते हैं कि वे घर पर सक्षम और स्वतंत्र हैं। अपने बच्चे के साथ मत लड़ो अपनी प्रतिक्रियाओं को बहुत तनावपूर्ण परिस्थितियों से बचने के लिए नियंत्रित करें, भले ही आपको लगता है कि वह किनारे पर है यदि आप में से कोई आपके क्रोध को नियंत्रित नहीं कर सकता है, तो दस तक गिना और एक गहरी सांस ले। यदि चीजें बहुत खराब हो जाती हैं, तो एक ब्रेक ले लो और बाद में उससे बात करो शांत रहें, और यदि आवश्यक हो, तो वे जो कहते हैं, उससे असहमत हैं।
    • समझाएं कि ऐसे मूर्खतापूर्ण कारणों से लड़ने के योग्य नहीं है एक empathic टोन है और कम वाक्य जैसे "मैं जानता हूँ कि तुम कैसे महसूस करते हो" या "मुझे पता है कि यह आपके लिए कठिन है।"
    • किशोरी पर चिल्लाना न की कोशिश करो यदि आपका बच्चा कुछ गंभीर करता है, तो शांति से और समझदारी से समझें कि उसने नियम क्यों तोड़ दिए हैं
  • अपनी किशोरी के साथ डील शीर्षक वाले चित्र (अभिभावकों के लिए) चरण 9
    6
    अपने बच्चे के साथ प्रभावी ढंग से संवाद करें संचार चैनल को खोलें और आपको मदद की ज़रूरत होने पर सकारात्मक और सूचित निर्णय लेने में मदद करें इस तरह, किशोर हमेशा सवाल पूछेंगे, अपनी गलतियों को स्वीकार करेंगे और आवश्यक होने पर माता-पिता की ओर मुड़ेंगे। आप निष्कर्ष पर कूदने के बजाय अपने स्वयं के प्रश्न पूछ सकते हैं उस आदमी के पक्ष को समझने की कोशिश करें कि वह कुछ गलत कर रहा है।
    • परिस्थितियों का ट्रैक रखने और अपने बच्चे के साथ किसी भी चर्चा से संतुष्ट होने के लिए खुश करने के लिए हाथ देने के बारे में जानें
    • अगर आपका बच्चा आपके साथ बात करने से इनकार करता है, तो उसे पाठ संदेश या टिकट भेजें नाराज़ मत बनो - दिखाते हैं कि आप अपने निपटान में हैं।
  • विधि 3
    दिखा रहा है कि आप अपने बच्चे को प्यार करते हैं




    चित्र शीर्षक वाला डील विद दैट किशोर (माता-पिता के लिए) चरण 10
    1
    अपने बच्चे के साथ मज़े की बातें करें परिवार की गतिविधियों के लिए अलग-अलग समय निर्धारित करें, भले ही समय समय पर अपने किशोरों से निपटना मुश्किल हो। उदाहरण के लिए, आप खेल की एक रात और एक महीने का खेल आयोजित कर सकते हैं। यदि जवान आदमी अधिक साहसी होता है, उसे एक गेट-ट्रैक ट्रैक पर ले जाएं - अगर वह अधिक कलात्मक है, तो चित्रकला में पाठ्यक्रम और उसके साथ ड्राइंग आदि लें। दोनों के लिए सामान्य बिंदु खोजें।
    • यहां तक ​​कि अगर आप कुत्ते के साथ चलते समय बस एक साथ रहें, उदाहरण के लिए, युवा व्यक्ति के साथ बंधन का अवसर लें।
  • अपनी किशोरी के साथ डील शीर्षक वाले चित्र (अभिभावकों के लिए) चरण 11
    2
    आपके बच्चे के लिए सहानुभूति दिखाएं जीवन के इस महत्वपूर्ण चरण में, हर व्यक्ति केवल वह चाहता है जो यह समझता है कि वह क्या जी रहा है यदि आप किशोर के पास पर्याप्त नहीं मिल सकते हैं, तो स्थिति को समझने के तरीके ढूंढें। अपने स्थान पर खुद की कल्पना करें और सोचें कि यह एक दिन के लिए स्थिति बदलने जैसा होगा। यदि उसे कोई समस्या है, तो उसकी आवाज सुनो। आम तौर पर, किशोरावस्था को वयस्कों की ज़रूरत नहीं होती कि वे अपने खीरे को हल करें (वे इसे स्वयं करते हैं), लेकिन उन्हें ऐसे किसी व्यक्ति की आवश्यकता होती है जो उन्हें सुनता है और सहानुभूति करता है।
    • कभी-कभी अकेलापन (और अन्य समस्याएं) किशोरों के जीवन में बाधित होती हैं, जो उनके दैनिक जीवन पर नकारात्मक प्रभाव डालती हैं। यदि यह मामला है, तो अपने बच्चे को दंडित न करें अलगाव की भावना को समाप्त करने के लिए समझने और इसका समर्थन करने की कोशिश करें।
  • अपनी किशोरी के साथ डील शीर्षक वाले चित्र (अभिभावकों के लिए) चरण 12
    3
    सम्मान और अपने बेटे का सम्मान। ये उपचार दो तरह से पथ हैं। युवाओं के लिए एक अनुकरणीय माता-पिता बनें और उन्हें दूसरों का सम्मान करने के लिए सिखें, भले ही वे बहस कर रहे हों या असहमत हो। यदि आप उस पर चिल्ला रहे हैं, तो आप उसकी भावनाओं को चोट पहुँचा सकते हैं और उसे असुरक्षित छोड़ सकते हैं। उनको अपनी राय और रुचि का सम्मान करें
    • शांति से बोलें और सम्मान दिखाने के लिए अपने बच्चे की बात सुनो। उसे और अधिक स्वतंत्र बनाएं और कहें कि आप उस पर भरोसा करते हैं। अंत में, अपनी किशोरों की ज़िम्मेदारियों को दे दो और उसे प्रोत्साहित करने के लिए प्रोत्साहित करें कि वह परिपक्व हो रहा है
  • अपनी किशोरी के साथ डील शीर्षक वाले चित्र (अभिभावकों के लिए) चरण 13
    4
    अपने बच्चे के हितों का समर्थन करें अगर वह एक खेल प्रशंसक है या कुछ चीज है, तो उसे कक्षा में नामांकित करें और उसे घटनाओं में शामिल करें - अगर वह संगीत पसंद करते हैं, तो सबक का भुगतान करते हैं और पढ़ते हैं आदि। उसे ब्याज की चीजों में शामिल होने में मदद करें और युवा व्यक्ति के कौशल और खुशी में अपने सभी समर्थन दिखाएं।
    • यदि वह कुछ पुरस्कार जीतता है, तो उचित तरीके से मनाएं, पूरे परिवार को रात के खाने के लिए ले जाया जाए, उदाहरण के लिए। यह एक आसान और आसान इशारा है, लेकिन एक स्वस्थ तरीके से अपने बच्चे के साथ अपने बांडों को मजबूत करने में सक्षम है।
  • चित्र शीर्षक वाला डील विद दैट किशोर (माता-पिता के लिए) चरण 14
    5
    अपने घर में अपने बच्चे के दोस्तों को खोलें हर किशोरी को एक विशेष स्थान है जहां वह दोस्तों के साथ समय बिता सकते हैं। ग्रहणशील रहें और अपने घर को उपलब्ध कराएं। ऐसी जगह बनाएं जहां युवा लोग रह सकते हैं - आपकी मौजूदगी के साथ या बिना। कुछ तैयार किए स्नैक्स बनाएं और उन्हें संगीत सुनने, वीडियो गेम चलाने और इतने पर भी प्रोत्साहित करें। इसके अलावा अपनी सेवाएं प्रदान करने के लिए याद रखें आप को पता है कि आपके बच्चे के कितने दोस्त को वयस्क से सलाह की आवश्यकता हो सकती है।
    • यदि आप अपने बच्चे के घरों में घर लेते हैं, तो आप उन पर नजर रख पाएंगे कि वे क्या कर रहे हैं और इस प्रकार, अधिक आराम से रहें - यह जानकर कि वे सुरक्षित हैं।
  • अपनी किशोरी के साथ डील शीर्षक वाले चित्र (अभिभावकों के लिए) चरण 15
    6
    अपने बच्चे के निपटान में रहें प्रत्येक किशोर को स्नेह की भौतिक प्रदर्शन पसंद नहीं है, लेकिन हर बच्चे को प्यार महसूस करना पसंद करती है। दिखाएँ कि आप युवा व्यक्ति के लिए सब कुछ करेंगे अपनी शैक्षिक या एथलेटिक उपलब्धियों की प्रशंसा न करें - वह व्यक्ति बनने वाले व्यक्ति की प्रशंसा करें और उसके प्रमुख गुण अपने प्रेम के प्रति दृष्टिकोण से स्पष्ट होने दें: इसके साथ खेल की घटनाओं पर जाएं, हर दिन स्नैक्स तैयार करें। यद्यपि इस आयु वर्ग के कई लोग अपने माता-पिता से बात नहीं करना चाहते हैं, उनका कहना है कि वे उपलब्ध हैं।
    • बिना शर्त प्यार और स्वीकृति सबसे बढ़िया उपहार हैं जो एक माता पिता बच्चे को दे सकते हैं - अगले कुछ दिनों तक उसे और अधिक आत्मविश्वास बनाने में सक्षम हैं, और स्नेह के बंधन को मजबूत करने के लिए।
  • विधि 4
    हानिकारक व्यवहार का सामना करना पड़ रहा है

    चित्र शीर्षक के साथ डील विद दैट किशोर (माता-पिता के लिए) चरण 16
    1
    समस्या के व्यवहार पर नज़र रखें. हर किशोरी एक छोटे से गोपनीयता चाहता है, लेकिन देखें कि क्या आपका बच्चा सामान्य से ज्यादा कैदी लगता है। एक माता पिता के रूप में, आपको पता होना चाहिए जहाँ, किसके साथ और जब वह करेंगे अगर आपको लगता है कि युवक कुछ प्रकार के बारे में झूठ बोल रहा है, तो इस स्थिति को गंभीरता से ले लें। शायद वह अपनी समस्याओं को शब्दों में व्यक्त नहीं करना चाहता - इसलिए वह दर्द और भ्रम को महसूस करने के बाहरी साधनों का सहारा ले सकता है।
    • कभी-कभी यह ब्याज की कमी से पता चलता है कि युवा व्यक्ति को आंतरिक समस्या का समाधान करने में सहायता की आवश्यकता है।
    • गंभीरता के साथ दवा या अल्कोहल का उपयोग जैसे विषयों का इलाज करें यह न केवल अवैध है (किशोरों के लिए, शराब के मामले में), लेकिन यह भी है अधिक खतरनाक है, क्योंकि युवा का मस्तिष्क अभी भी विकसित हो रहा है।
  • अपनी किशोरी के साथ डील शीर्षक वाले चित्र (अभिभावकों के लिए) चरण 17
    2
    ध्यान रखें और अपने बच्चे के साथ समझें यद्यपि बहादुर, कठोर और शत्रुतापूर्ण किशोरों से निपटना मुश्किल है, लेकिन आपको युवा व्यक्ति को समझने के लिए आप क्या करना चाहिए। इस स्तर पर हर व्यक्ति सिर्फ प्यार करना चाहता है अगर आपका बच्चा नर्वस हो जाता है, तो उसे बिना किसी रुकावट के कहने के लिए कहें। अगर वह बात करना नहीं चाहता है तो उसे जगह दें, और उसे बताएं कि समय कब आता है तो वह उपलब्ध होगा।
    • कहें कि "मुझे पता है कि आप गुस्से में हैं" या "वाह, यह तुम्हारे लिए मुश्किल हो गया है" यह बताएं कि आप समझते हैं कि जवान आदमी क्या महसूस करता है।
    • अपने किशोरों को अपने गुस्से और अन्य भावनाओं को शांत करने और नियंत्रित करने के तरीके खोजने में सहायता करें उसे एक पत्रिका लिखने के लिए प्रोत्साहित करें, संगीत सुनें, चलाएं, तकिया को ढकाएं, इत्यादि।
  • अपनी किशोरी के साथ डील शीर्षक वाले चित्र (अभिभावकों के लिए) चरण 18
    3
    एक चिकित्सक से सलाह लें यदि आपका बच्चा चिंता, अवसाद, या अन्य मानसिक या भावनात्मक समस्याओं के लक्षण दिखाता है या बहुत विनाशकारी और विद्रोही है, तो एक पेशेवर के लिए बारी किशोर विभिन्न प्रकार की घटनाओं के प्रति बहुत संवेदनशील हैं, जैसे शहर, राज्य या देश को बदलना, माता-पिता के तलाक के माध्यम से जाना, प्रियजनों को खोने, बदमाशी का सामना करना, रिश्तों को समाप्त करना आदि।
    • एक विश्वसनीय चिकित्सक के साथ एक नियुक्ति करें यह व्यक्ति आपके बच्चे को अपनी समस्याओं में समायोजित करने में मदद कर सकता है
  • अपनी किशोरी के साथ डील शीर्षक वाली तस्वीर (माता-पिता के लिए) चरण 1 9
    4
    ठेठ किशोर संकट से निपटने के लिए जानें अगर आपको लगता है कि आपका बच्चा खतरे में है, तो कुछ करने के बारे में दो बार मत सोचो आत्महत्या और धमकाने जैसे मामलों को गंभीरता से ले लो से सहायता प्राप्त करें आपातकालीन सेवाएं, युवा व्यक्ति को आपातकालीन कक्ष में ले जाएं और तुरंत चिकित्सक से बात करें
    • यदि आप नहीं जानते कि क्या करना है, आपातकालीन सेवाओं को कॉल करें और पूछें कि आपके बच्चे की मदद कैसे करें जो ज़िम्मेदार आपको बता सकते हैं कि उन्हें आपातकालीन कक्ष में ले जायें या जवान आदमी के व्यवहार पर नज़र रखें, उदाहरण के लिए।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (15)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com