IhsAdke.com

अपने बच्चे के व्यवहार को कैसे बदलें

बच्चे विकास और विकास के दौरान हमारी सीमाओं का परीक्षण करते हैं। यह परीक्षा खुद को गड़बड़, गड़बड़ी, विघटनकारी और अवज्ञाकारी रवैया के रूप में प्रकट कर सकती है। पहचानें कि खराब व्यवहार के ऐसे विस्फोट मानव विकास का हिस्सा हैं। सौभाग्य से, अपने बच्चे को जीवन की चुनौतियों से निपटने और अच्छे व्यवहार को विकसित करने के लिए सिखाना संभव है कि नकारात्मक व्यवहार को कैसे पुनर्निर्देशित किया जाए और सकारात्मक दृष्टिकोण को प्रोत्साहित किया जाए।

चरणों

विधि 1
उम्मीदों का मूल्यांकन

अपने बच्चे को बदलें शीर्षक वाला चित्र` class=
1
अपना व्यवहार देखें माता-पिता बच्चे के सबसे पहले और सबसे प्रभावशाली शिक्षक हैं यदि जीवन के प्रति आपका रवैया नकारात्मक है, तो आपके बच्चे का रवैया भी हो सकता है आप निराशा से कैसे प्रतिक्रिया करते हैं? आप अपने दोस्तों, अपने प्रियजनों और उन लोगों के साथ कैसे व्यवहार करते हैं जो आपके लिए काम करते हैं? सोचने की आपकी प्रतिक्रिया क्या है कि कोई स्थिति अनुचित है? बच्चे उसे सिखाया गया व्यवहार को अवशोषित और दर्पण करता है
  • अपने बच्चे को बदलें शीर्षक वाला चित्र` class=
    2
    अपने बच्चे के चरण को समझें व्यवहार की समस्याओं को चुनौतियों का सामना करना पड़ता है, जहां बच्चे का सामना करना पड़ता है क्योंकि उन्हें बचपन से बचपन की यात्रा पर बचपन के अद्वितीय आयामों से निपटना पड़ता है।
    • समस्याग्रस्त व्यवहार वाले युवा बच्चे शायद सही व्यवहार की सीमाओं को सीखने के लिए अपने माता-पिता की प्रतिक्रिया का परीक्षण करने की कोशिश कर रहे हैं। जब आपका बच्चा पूरी तरह से सकारात्मक गतिविधि में जुड़ा हुआ है, तब पूर्ण ध्यान देना सुनिश्चित करें। इस तरह, वह सीख लेगा कि उसे ध्यान देने के लिए अपने क्रोध को भड़काने की जरूरत नहीं है।
    • पूर्व-विद्यालय के बच्चों के परिणामों को समझने के लिए पर्याप्त पुराने हैं। वे सहपाठियों के व्यवहार से भी तेजी से प्रभावित हुए हैं। वयस्कों के पास उचित व्यवहार के नियमों को निर्दिष्ट करना शुरू करें
    • पूर्व-किशोरावस्था और किशोरावस्था में, वे "अपने स्वयं के व्यक्तित्व को बनाने" शुरू करते हैं, अर्थात, एक अद्वितीय पहचान विकसित करने के लिए माता-पिता की भूमिका उस अवधि के माध्यम से अपने बच्चों की सहायता करना है जो अक्सर स्पष्ट उम्मीदों, सम्मान (जो पारस्परिक रूप से होने की आवश्यकता होती है) और घनिष्ट ध्यान से परेशान होती है।
  • अपने बच्चे को बदलें शीर्षक वाला चित्र` class=
    3
    बच्चे की ताकत (और कमजोरियों) को जानें जिस तरह से वह सबसे अच्छी सीखता है, उस पर ध्यान दें। उदाहरण के लिए, कुछ बच्चे, उन निर्देशों को अच्छी तरह से प्रतिक्रिया करते हैं जो वे सुनते हैं, जबकि अन्य अधिक दृश्य होते हैं और उन्हें जो कुछ भी प्रोत्साहित करना चाहते हैं, उनके व्यवहार के लिखित या भौतिक प्रदर्शन को देखने की आवश्यकता हो सकती है।
    • समझना कि आपका बच्चा क्या हासिल करने में सक्षम है या नहीं उदाहरण के लिए, ओधा बच्चे को माता-पिता को "अनदेखी" करना पड़ सकता है, क्योंकि वे दुर्व्यवहार नहीं करते हैं, बल्कि इसलिए कि उन्हें आसपास की दुनिया से मिली सूचना लहरों पर कार्रवाई करने के लिए कड़ी मेहनत करनी पड़ती है।
    • जब माता-पिता अवास्तविक उम्मीदों का प्रदर्शन करते हैं, तो बच्चों की प्रतिक्रिया एक असंभव काम के रूप में जो भी मानती है, उसके साथ संघर्ष करने के बजाए संघर्ष को छोड़ने के लिए पूरी तरह से छोड़ देना पड़ सकता है।
    • "पहला कदम" स्वीकार करें जो कि प्रत्येक बच्चे के लिए अद्वितीय है और फिर व्यवहार की अपेक्षाओं को रूपरेखा करने के लिए वहां से निकल जाते हैं।
  • अपने बच्चे को बदलें शीर्षक वाला चित्र` class=
    4
    अपने बच्चे के लिए आप क्या उम्मीद करते हैं पर विचार करें भविष्य में देखें और उन गुणों के बारे में सोचें जिन्हें आप चाहते हैं। क्या आप चाहते हैं कि यह अच्छा होगा? दयालुता की शिक्षा को प्राथमिकता दें क्या आप चाहते हैं कि वह जिम्मेदार हो? जिम्मेदारी सिखाओ बचपन में उसके साथ समय व्यतीत करें यदि आप चाहते हैं कि वह आपके साथ किशोरावस्था और एक वयस्क के रूप में समय बिताएं।
  • अपने बच्चे को बदलें शीर्षक वाला चित्र` class=
    5
    एक समय में एक चीज़ पर ध्यान दें प्रथम पर ध्यान केंद्रित करने और पैरामीटर निर्दिष्ट करने के लिए एक व्यवहार चुनें। अस्पष्ट लक्ष्यों को अपनाने की बजाय "मैं चाहता हूं कि मेरा बच्चा मेरी बात सुनूं," उदाहरण के लिए, कुछ और ठोस चुनिए, जैसे "मैं चाहता हूं कि मेरा बच्चा हर दिन होमवर्क करे।" लक्ष्य की ओर समझदार प्रगति होने के बाद, आप अगले चरण पर जा सकते हैं: "मैं चाहता हूं कि वह होमवर्क की बातचीत के दौरान बुरी तरह से व्यवहार न करें" या "मैं पांच मिनट की कानूनी बातचीत करने की आदत विकसित करना चाहता हूं उसके बारे में स्कूल रोज़ाना।
  • अपने बच्चे को बदलें शीर्षक वाला चित्र` class=
    6
    याद रखें कि लक्ष्य प्रगति के बारे में हैं सुधार की गिनती! कोई भी सही नहीं है अपेक्षित व्यवहार की दिशा में बच्चे की प्रगति पर ध्यान दें। निराश होने से बचें अगर उसे खराब दिन हो और याद रखें कि हर सुबह एक नई शुरुआत है
  • अपने बच्चे को बदलें शीर्षक वाला चित्र` class=
    7
    लगातार रहें कहो कि आप क्या चाहते हैं और चाहते हैं कि आप क्या कहें, परिणाम को पूरा करें। सुनिश्चित करें कि आपके घर में हर कोई एक ही मूड में है दोनों माता-पिता को उसी उम्मीदों को साझा करना चाहिए और उसी परिणामों को लागू करना चाहिए।
  • विधि 2
    नकारात्मक व्यवहार पुनर्निर्देशित करना

    अपने बच्चे को बदलें शीर्षक वाला चित्र` class=
    1
    स्पष्ट सीमाएं सेट करें बच्चों को जब वे पर्यावरण में सुरक्षित महसूस करते हैं और समझते हैं कि उनमें से क्या उम्मीद है यदि इन अपेक्षाओं को पूरा नहीं किया गया है तो स्पष्ट उम्मीदों और तार्किक परिणामों के साथ एक सुसंगत पारिवारिक संरचना विकसित करें
  • अपने बच्चे को बदलें शीर्षक वाला चित्र` class=
    2
    शांत रहो क्रोध के साथ बुरा व्यवहार पर प्रतिक्रिया से बचें इसके बजाय, क्रम में कदम उठाएं और फिर इसमें शामिल न करें। यदि आपका बच्चा युवा है या खुद को जोखिम वाले हालात में डाल सकता है, तो यह रवैया गुस्से की अनदेखी का अन्वेषण करता है, लेकिन सक्रिय रूप से इसके पर्यवेक्षण के बिना। यदि वह बड़ी है या सुरक्षा में है, तो कमरे को छोड़ दें (हमेशा सबसे कम उम्र के बच्चे को दृष्टि में रखें)।
    • तीन, पांच या दस तक की गिनती एक ऐसा उपकरण है जिसे आमतौर पर उसके व्यवहार को पुनर्निर्देशित करने की सलाह दी जाती है बच्चा, लेकिन परेशान माता-पिता के लिए यह अधिक उपयोगी हो सकता है। अपने बच्चे के निराशाजनक व्यवहार पर प्रतिक्रिया देने से पहले अपने सिर पर भरोसा करें। यह रवैया आपको कुछ सेकंडों को फिर से इकट्ठा करने और हिलने वाली भावनाओं को शांत करने देता है।



  • अपने बच्चे को बदलें शीर्षक वाला चित्र` class=
    3
    अपने बच्चे को वह लगाइए जो उसने लगाया है। वास्तव में उसके शिक्षक होने दें आप जिस दुर्घटना के लिए निर्धारित हैं, उसके निरीक्षण करें। स्थिति को दृढ़ता से पकड़ो, उदाहरण के लिए, आपने कहा था कि अगर वह व्यंग्यात्मक जवाब देते हैं तो वे सप्ताहांत में फुटबॉल के खेल में नहीं जा सकते। बच्चा सीख लेगा कि बुरा व्यवहार के वास्तविक परिणाम हैं।
    • अनुस्मारक दें, लेकिन बच्चे को सही काम करने के लिए जारी रखने पर दोष दें। कभी-कभी विकासशील मस्तिष्क भूल जाती है कि उसे क्या करना चाहिए, फिर एक अनुस्मारक या दो के लिए दरवाजा खोलें। कोई भी एक लिखित नोट भेजने की कोशिश भी कर सकता है। "चेतावनी" प्रणाली विकसित करने के विचार पर विचार करें, लेकिन सावधान रहें कि आपने जो चेतावनी को ध्यान में नहीं रखा है, उसमें क्या रखा है।
    • याद रखें कि एक अच्छे बच्चे के होने के दीर्घकालिक लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए, आपको इस समय कुछ व्यक्तिगत असुविधा का सामना करना पड़ सकता है। आपने यह कहकर सुना होगा, "बच्चे को दंडित करने से माता-पिता को दंडित करना पड़ता है," और चिली या नाराज किशोरी से निपटने के लिए, आप यह मान सकते हैं कि यह सच है। हालांकि, अंत में माता-पिता के रूप में आपकी भूमिका स्थिति की तत्काल असुविधा से लड़ने और भविष्य के लाभों को पहचानने के लिए है जो दांव पर हैं
  • अपने बच्चे को बदलें शीर्षक वाला चित्र` class=
    4
    एक परिणाम के रूप में दंडित बच्चे को छोड़ दें जब बच्चे महसूस करते हैं कि उनके पास कोई सीमा नहीं है, तो बच्चे बुरी तरह से व्यवहार करते हैं दंड का इस्तेमाल इस चक्र को बीच में ले जाता है, जिससे बच्चे को लिखने और प्रतिबिंबित करने का अवसर मिल जाता है। अपने बच्चे की उम्र के अनुसार सजा की अवधि के बारे में सोचें (यदि वह 2 साल का है, उदाहरण के लिए, उसे दो मिनट के लिए दंड दें)।
  • अपने बच्चे को बदलें शीर्षक वाला चित्र` class=
    5
    विशेषाधिकार निकालें सुनिश्चित करें कि किसी विशेषाधिकार को वापस लेने के लिए आप जिस बुरे व्यवहार को सही करने की कोशिश कर रहे हैं उससे संबंधित किसी तरह से है। यदि बच्चा वीडियो गेम खेलना बंद नहीं करना चाहता है, तो वह इसे एक दिन के लिए उपयोग करने का अधिकार खो सकता है, उदाहरण के लिए
    • यह तकनीक सबसे अच्छा काम करती है अगर यह एक संयुक्त व्यवहार नियंत्रण रणनीति का हिस्सा है इससे पहले। अपने बच्चे के साथ बोलने और निर्णय लेने के लिए बैठकर रवैया और बदले में दिए गए पुरस्कार के संदर्भ में उससे क्या उम्मीद की जाती है। उदाहरण के लिए, आप सहमत हो सकते हैं कि अगर वह शिकायत किए बिना अपना होमवर्क खत्म कर दें तो वह अपने पसंदीदा टीवी शो देख सकते हैं यह प्रणाली बच्चों को यह समझने में मदद करती है कि जिम्मेदारियों की वृद्धि के रूप में विशेषाधिकार बढ़े हैं।
  • विधि 3
    सकारात्मक सुदृढीकरण देना

    अपने बच्चे को बदलें शीर्षक वाला चित्र` class=
    1
    उसकी स्तुति करो इसे स्पष्ट करें कि आपका बच्चा अच्छी तरह से व्यवहार कर रहा है उसकी रवैया की सराहना: "बहुत अच्छी तरह से" कहने के बजाय, जिस तरह से वह अपने छोटे भाई के साथ खेलते हुए प्रशंसा करता है। यह हर समय "अच्छा" नहीं हो सकता है, लेकिन एक विशिष्ट दृष्टिकोण की प्रशंसा करता है कि बच्चे को यह समझने में मदद मिलती है कि माता-पिता अपने प्रयासों का अनुभव करते हैं।
    • मोड को अलग करें उसके लिए एक नोट छोड़ने या व्यवहार के विभिन्न पहलुओं की प्रशंसा करने पर विचार करें।
    • इसे ज़्यादा मत करो अपने बच्चे की युक्तियों पर वास्तविक प्रयासों की प्रशंसा करें और उन पर प्रतिक्रिया दें - अगर वह प्रयास और सफलता के बारे में उत्साहित हैं, तो उनके आत्म सम्मान को मानार्थ शब्दों के साथ मजबूत करें।
    • उसे प्रशंसा देने और प्राप्त करने के लिए आरामदायक होना सिखाएं।
    • कुछ ऐसे शब्दों की प्रशंसा करने से बचें, जो आपको सीधे नहीं कहना चाहतीं बच्चों बुद्धिमान हैं "मुझे आपकी नई अलमारी पसंद है" आसानी से व्याख्या की जा सकती है "मुझे खुशी है कि आपने उस शैली का उपयोग करना रोक दिया जिसे मैंने स्वीकृति नहीं दी थी।"
  • अपने बच्चे को बदलें शीर्षक वाला चित्र` width=
    2
    सिखाने के लिए उपयुक्त क्षणों को जब्त करें जब आप बुरा व्यवहार का सबूत देखते हैं - या सकारात्मक व्यवहार - रोजमर्रा की जिंदगी में, उन्हें अपने बच्चे को बताएं वह किसी को घोटाले (और हास्यास्पद होने के कारण) देखकर सबक को अवशोषित कर लेगा या शिक्षा के साथ तालिका की सेवा (और शायद अच्छे काम के लिए इनाम भी प्राप्त करेगा)।
    • बच्चों की किताबें छोटे बच्चों के व्यवहार (या नहीं) के उदाहरणों का एक बड़ा स्रोत हो सकती हैं
  • अपने बच्चे को बदलें शीर्षक वाला चित्र` class=
    3
    अपने बच्चे में सक्षमता की धारणा विकसित करके आत्मसम्मान को प्रोत्साहित करें। जब उसके बच्चे का बुरी तरह से व्यवहार होता है, तो उसके लिए काम पर लेना अच्छा नहीं होता। बच्चे अपने कार्यों के लिए ज़िम्मेदारी लेने और जीवन के बुनियादी कार्यों में सक्षम होने के लिए मूल्य की धारणा विकसित करते हैं। अपने बच्चे को जिम्मेदारी लेते समय सकारात्मक सुदृढीकरण देने के लिए प्रशंसा और प्रेरित करें।
  • अपने बच्चे को बदलें शीर्षक वाला चित्र` class=
    4
    ऑफर प्रेरणा एक इनाम फ्रेम छोटे बच्चों के लिए उपयोगी हो सकता है प्रत्येक इनाम को स्वयं व्यवहार से कनेक्ट करें यदि आपका बच्चा स्नान करने के समय घोटाले नहीं करने के लिए संघर्ष करता है, उदाहरण के लिए, वह पसंदीदा रंग के शराबी तौलिया कमा सकता है।
    • अतिरिक्त पुरस्कार से सावधान रहें मुख्य उद्देश्य अनुशासन को प्रोत्साहित करना है आपको यह समझने में सहायता के लिए प्रशंसा और प्रोत्साहन का उपयोग करें कि इनाम सकारात्मक व्यवहार को प्रोत्साहित करने का एक क्षणिक तरीका है।
  • अपने बच्चे को बदलें शीर्षक वाला चित्र` class=
    5
    उसका दृष्टिकोण देखें कभी-कभी माता-पिता डरते हैं और अपने अधिकार खो देते हैं। नियमों के बाद अपेक्षाओं और परिणामों को दृढ़ता से रखा जाना चाहिए, लेकिन निर्णय लेने की प्रक्रिया में बच्चे को शामिल करना महत्वपूर्ण निर्णय कौशल को सिखाता है। नियमों को एक साथ जोड़कर भी बड़े बच्चों को स्वतंत्रता पर जोर देने की प्रक्रिया में सम्मान महसूस करता है। उदाहरण के लिए, बातचीत करने के लिए संभव है, सो जाने के लिए समय कितना बाद में है, इस शर्त के साथ कि आपका बच्चा बिस्तर पर आधे घंटे के लिए पढ़ता है
  • अपने बच्चे को बदलें शीर्षक वाला चित्र` class=
    6
    हास्य का उपयोग करें अपने बच्चे के साथ रिश्ते का आनंद लें रोज़मर्रा के जीवन में मजा करने के अवसरों को न भूलें। यदि बच्चे के साथ आपके संबंध में एक ठोस नींव है, तो दुर्व्यवहार के मूर्खतापूर्ण पहलुओं के बारे में प्रकाश और दयालु टिप्पणियों को अच्छी प्रतिक्रिया देने की अधिक संभावना है।
  • चेतावनी

    • कभी-कभी व्यवहार समस्याएं अधिक गंभीर मानसिक स्थितियों से संकेत कर सकती हैं अपने सहज ज्ञान पर भरोसा करें यदि आपका बच्चा आपको सुधारने के किसी भी प्रयास का जवाब नहीं देता है, तो एक चिकित्सक से परामर्श करें और आपको उसके व्यवहार के बारे में गहन चिंता है।

    सूत्रों और कोटेशन

    और दिखाएँ ... (19)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com