IhsAdke.com

भावनात्मक रूप से वंचित माता-पिता के साथ व्यवहार करना

बढ़ते हुए कई नए अनुभव आते हैं, जैसे कि आपके माता-पिता के साथ संबंधों को पुन: समन्वयन करना। जब आप बड़े हो जाते हैं, तो आपको उनके साथ अपने संबंधों में नई समस्याओं का सामना करना पड़ता है, जैसे कि भावनात्मक आवश्यकता। हालांकि, यह एक ऐसी समस्या थी, जिसे आपने अपने जीवन में सामना किया था। भावनात्मक रूप से जरूरतमंद माता-पिता अपनी चिंताओं और जिम्मेदारियों को बढ़ाते हैं, लेकिन हर किसी की ज़िम्मेदारियां हैं, और उनके साथ बातचीत करने और उनके साथ संवाद करने से आप इस स्थिति से बेहतर तरीके से निपटने के तरीके पा सकते हैं।

चरणों

विधि 1
कौशल और जिम्मेदारियों का मूल्यांकन

  1. 1
    अपने आप से पूछें कि क्या आप हमेशा माता-पिता की तरह महसूस करते हैं क्या आप आमतौर पर अपने माता-पिता के साथ संबंध में एकमात्र वयस्क की तरह महसूस करते हैं? क्या वे अपनी जरूरतों के साथ ही चिंतित हैं और स्वयं की देखभाल के बजाय हमेशा उनकी मदद मांग रहे हैं? क्या स्थिति इतने लंबे समय तक रही है? यदि हां, तो आपके माता-पिता भावनात्मक रूप से अपरिपक्व हो सकते हैं, और आपको सीमाएं निर्धारित करने, अपने स्वयं के व्यवहार का काम करना और उन्हें बदलने के लिए इंतजार करना बंद करना होगा।
    • अगर आपके माता-पिता स्वास्थ्य समस्याओं की वजह से वंचित हो गए हैं और स्वयं की देखभाल करने में असमर्थ हैं, तो आपको एक अलग दृष्टिकोण की आवश्यकता होगी। स्थिति को अधिक संवेदनशीलता की आवश्यकता होगी, और आपको अपने भाई-बहन या परिवार के अन्य सदस्यों की मदद के साथ-साथ बाहर की मदद की आवश्यकता होगी।
  2. चित्र क्यूर नोज़ा चरण 9 नामक चित्र
    2
    उनके स्वास्थ्य के बारे में सोचो यदि उनकी कमी कुछ नया है, तो आपको सामान्य रूप से स्वास्थ्य को ध्यान में रखना होगा। नए व्यवहार से पता चलता है कि उनके जीवन में कुछ बदल गया है। और, आखिरकार, आपके माता-पिता की इच्छा हो सकती है या अतिरिक्त भावनात्मक समर्थन की वजह से उम्र बढ़ने. जब आप इसके बारे में सोचें, तो विचार करें:
    • क्या उन्हें कोई स्वास्थ्य समस्या है? हाल ही में एक संभावित जीवन की धमकी बीमारी का निदान अपने माता-पिता को अधिक जरूरतमंद छोड़ सकता है। अंत में, वे सिर्फ आपके साथ अधिक समय बिताना चाहते हैं या वास्तव में सहायता की आवश्यकता है
    • क्या वे एक संज्ञानात्मक या मनोवैज्ञानिक समस्या का निदान करते थे? जो माता-पिता हैं अल्जाइमर या अन्य संज्ञानात्मक समस्या को अतिरिक्त मदद की आवश्यकता होगी और ज़रूरत पड़ सकती है
    • क्या उन्होंने गतिशीलता कम कर दी है? क्या आपको व्हीलचेयर या कुछ चीज़ों की आवश्यकता है? अगर उनमें से एक अकेले चारों ओर नहीं जा सकता है, तो वे निराश महसूस कर सकते हैं और अधिक भावनात्मक समर्थन चाहते हैं।
  3. चित्र अपने आप को खुश कदम 14 बनाओ
    3
    अध्ययन रसद भावनात्मक रूप से जरूरतमंद माता-पिता से निपटने के लिए योजनाओं का आयोजन करते समय, रसद के बुनियादी तथ्यों पर विचार करें। आखिरकार, रसद आपको अपने माता-पिता के साथ आगे बढ़ने के तरीके का निर्धारण करेगी। उदाहरण के लिए:
    • क्या आप उनके पास रहते हैं? यदि आप दूर रहें, तो आपको इसकी आवश्यकता होगी सहायता दें फोन या मेल द्वारा समझाओ कि आप उन्हें जितना चाहें उतनी नहीं देख सकते कहो, "माँ, हम बहुत दूर रहते हैं, और मेरी ज़िम्मेदारियां मुझे आप जितना चाहें उतनी यात्रा करने की इजाजत नहीं देते हैं।"
    • अगर वे अकेले बाहर जाने के लिए फिट नहीं हैं, और आप दूर रहें, तो उन्हें आने के बारे में ईमानदार रहें। "पिताजी की तरह कुछ कहो, मैं आपको लोगों की यात्रा करना चाहता हूं, लेकिन मैं जितना चाहूं उतना नहीं जा सकता हूं।"
    • अगर आपके भाई-बहन या परिवार के अन्य सदस्य हैं जो आपकी सहायता कर सकते हैं, तो यह सुनिश्चित करने के लिए निर्धारित करें कि आपके माता-पिता की ज़रूरत किसी को अधिक भार न होने पर मिले।
  4. एक नया दिन प्रारंभ करें शीर्षक 16 शीर्षक चित्र
    4
    अपनी ज़िम्मेदारियों पर प्रतिबिंबित करें रसद के बाद, आपकी व्यक्तिगत ज़िम्मेदारियों को यह तय करने में मदद मिलेगी कि आप अपने माता-पिता को कितना ध्यान दे सकते हैं। आप उन सभी का ध्यान देने में सक्षम नहीं हो सकते जो वे मांग करते हैं।
    • क्या आपके पास निर्भर बच्चों हैं? यदि हां, तो आपके माता-पिता को समर्पित समय सीमित होगा। उनसे समझाओ कि आपके बच्चों के साथ आपके पास ज़िम्मेदारियां हैं और उन दोनों के बीच आपका समय बांटाना होगा।
    • क्या आपके पास वित्तीय प्रतिबंध है? अगर आपके पास वित्तीय समस्याएं हैं, तो अक्सर अपने माता-पिता को अक्सर आना मुश्किल होगा। उन्हें यह भी समझाएं
    • क्या आपके पास काम पर कई दायित्व हैं? यदि आप कड़ी मेहनत करते हैं, अलग-अलग नौकरी करते हैं, या अक्सर काम करने के लिए यात्रा करते हैं, तो आप उन्हें ज्यादा समय नहीं लगा पाएंगे। और आपके माता-पिता को यह जानने की जरूरत है कि
  5. शीर्षक वाले चित्र को अपने सबसे अच्छे दोस्त बताएं आप निराश हैं चरण 3
    5
    पूरी कोशिश करो स्थिति का आकलन करने के बाद, इस बारे में सोचें कि क्या आपने वास्तव में एक देखभाल और जिम्मेदार पुत्र के रूप में काम किया है। यह पहचानने में मदद करेगा कि क्या आप कुछ के लिए दोषी हैं या यदि आपके माता-पिता वास्तव में जरूरतमंद हैं तय करने से पहले, अपने आप से पूछें:
    • क्या आप अपने भाई-बहनों या दोस्तों के साथ-साथ अपने माता-पिता से बात करते हैं या बात करते हैं? यदि नहीं, तो आप अपने माता-पिता को एक तरफ छोड़ सकते हैं।
    • क्या आप अपने माता-पिता के लिए प्यार से प्यार करते हैं? उदाहरण के लिए, अगर आपको फोन पर अपने माता-पिता से बात करते हुए ऊब या दम तोड़ते हैं, तो उन्हें उपेक्षित महसूस हो सकता है
    • आपके पास जो संबंध हैं वह आपसी है? उदाहरण के लिए, यदि आपके माता-पिता हमेशा कॉल करते हैं और आप उनकी परवाह नहीं करते हैं, तो उन्हें भ्रामक लग सकता है।

विधि 2
सीमा निर्धारित करना

शीर्षक वाला चित्र आत्महत्या के चेतावनी के संकेतों को पहचानें चरण 4
1
उन्हें अपने जीवन को नियंत्रित न करें आपके माता-पिता की ज़िंदगी के बारे में जानकारी को सीमित करना क्रूर या असंवेदनशील लग सकता है, लेकिन उन्हें अपने दैनिक जीवन में घबराहट या अतिरंजित रूप से उपस्थित होने से रोकना आवश्यक हो सकता है। अगर आपने वृद्धि की आवश्यकता के कारण एक चिकित्सा कारण को खारिज कर दिया है, या यह एक निरंतर समस्या है, तो अपने माता-पिता के साथ स्पष्ट सीमाएं निर्धारित करें।
  • सभी संपर्कों को पारस्परिक रूप से स्वीकार किया जाना चाहिए। अपने माता-पिता को यह न बताएं कि आपको कुछ और क्या करना चाहिए।
  • अपने माता-पिता को अपने जीवन के हर विवरण के बारे में न बताएँ। यदि वे करते हैं, तो वे अतिरंजित उपस्थित होंगे, जिससे आप असुविधाजनक होंगे।
  • यदि आप एक वयस्क हैं, तो यह स्पष्ट करें कि आप अत्यधिक नियंत्रण नहीं चाहते हैं
  • समझाएं कि उनके लिए बेतरतीब ढंग से अपने घर, अपार्टमेंट, या छात्रावास में जाने के लिए यह अच्छा नहीं है। कहो, "माँ, मैं तुमसे प्यार करता हूं, लेकिन मैं एक स्वतंत्र व्यक्ति हूं और मेरे पास मेरी ज़िन्दगी और मेरी ज़िम्मेदारी है। अगर आप मुझे कुछ जगह दे तो मैं इसकी सराहना करता हूं।"
  • 2
    भावनात्मक रूप से अपरिपक्व माता पिता को स्वीकार करें अगर आपके माता-पिता की ज़िन्दगी और अपने जीवन में हस्तक्षेप करने का लंबा इतिहास है, तो आपको यह स्वीकार करना पड़ेगा कि यह वह तरीका है। उन्हें बदलने की कोशिश करने के बजाय, अपने आप को बचाने की कोशिश करें निर्णय लें कि आप क्या स्वीकार करेंगे या नहीं और उन्हें दिखाएंगे कि सीमाओं को तोड़ने के लिए परिणाम हैं
    • कहते हैं, "माँ, मैं एक बार आप के साथ मॉल में एक महीने के लिए जाने के लिए खुश हूँ, लेकिन मैं हर सप्ताहांत जाना समय नहीं है।" आप यह भी कह सकते हैं: .. "पिताजी, मैं तुम्हें देखना अच्छा लगता है, लेकिन आप मेरे घर जब भी आप आप आगे कॉल करने की आवश्यकता चाहते हैं पर नहीं दिखा सकते हैं, तो पूरा करने के लिए आप इस फिर से करते हैं, तो मैं मिल जाएगा एक समय और एक जगह की स्थापना मेरी आपातकालीन कुंजी वापस "
    • यदि आपके माता-पिता आपको बहस के साथ समझाने की कोशिश करते हैं, तो सीमा को बारीकी से निर्धारित करें कहते हैं, "मैं इसके बारे में आगे चर्चा करने के लिए तैयार नहीं हूं।"
  • चित्र शीर्षक है फोन सेक्स चरण 1



    3
    यदि आवश्यक हो, तो अपने माता-पिता से बात करें कि उनकी भावनात्मक जरूरतें समस्याग्रस्त हैं। उनकी ज़रूरतों और उनके जीवन के बारे में एक लंबी और गंभीर बात आवश्यक हो सकती है। यदि ऐसा होता है, तो आपको समझा जाना चाहिए कि उनके दृष्टिकोण और उनकी जरूरतों को स्वतंत्र होने की उनकी आवश्यकता के साथ हस्तक्षेप कैसे किया जाता है
    • उनके साथ बिताने के लिए कार्यक्रम शेड्यूल करें, जैसे कॉफी या भोजन
    • समझाएं कि आप उन्हें कितना प्यार करते हैं और उनके बारे में परवाह करते हैं, लेकिन उनकी कमी और व्यवहार आपके लिए समस्याएं पैदा कर रहे हैं कहो, "माँ, मैं तुमसे प्यार करता हूँ, लेकिन यदि मैं इस समय आपके साथ खर्च करता हूं, तो माता-पिता और पेशेवर के रूप में मेरी गतिविधियां बाधित हो जाएंगी।"
    • उन्हें समझाएं कि वे कैसा महसूस करते हैं उदाहरण के लिए, कहते हैं, "माँ, क्या मैं आपकी ज़रूरतों को गलत समझ रहा हूँ?"
    • पूछें कि क्या कोई समस्या है जिसके बारे में वे बात करना चाहते हैं। आपको पता होना चाहिए कि क्या उनके व्यवहार को प्रभावित करने वाले किसी भी नए निदान बीमारियां हैं
    • उन्हें अपनी निजी सीमाओं के महत्व को समझाओ।
  • तस्वीर संयुक्त राज्य अमेरिका में फ़ाइल दिवालियापन चरण 8
    4
    यदि आवश्यक हो, तो संपर्क कम करें कुछ बिंदु पर, आपको अपने माता-पिता के साथ संपर्क करना चाहिए। यह अंतिम मामले में उपयोग करने के लिए एक चरम कदम है अगर बातचीत और अन्य मीडिया काम न करें।
    • आपके माता-पिता मानसिक रूप से बीमार हैं या अपमानजनक हैं जब संपर्क सीमित करना आवश्यक हो सकता है
    • यदि आपके माता-पिता बीमार हैं, तो आपको अधिक संपर्क की शुरुआती अवधि की आवश्यकता हो सकती है। उदाहरण के लिए, जब आप उन की देखभाल करने के लिए काम करते हैं (परिवार के सदस्यों के बीच काम करना, नर्स या अन्य बाहरी सहायता की भर्ती करना, या उन्हें नर्सिंग होम में लेना)। आश्वस्त रहें कि बुनियादी जरूरतों (कंपनी और मानव संपर्क सहित) को पूरा किया जा रहा है, और यह कि वे पर्याप्त चिकित्सा देखभाल प्राप्त कर रहे हैं
    • यदि आपके माता-पिता अभिमानी हैं और अपनी सीमाओं का सम्मान करने से इंकार करते हैं, तो समझाएं कि उनके व्यवहार आप को दूर कर रहे हैं। कहते हैं, उदाहरण के लिए, "माँ, मैंने पहले ही बता दिया है कि आपके कार्यों के कारण मेरे जीवन पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। मुझे लगता है कि हमें खुद को थोड़ा दूर करने की आवश्यकता है।"
    • संपर्क को सीमित करना एक तरफा चरण होना चाहिए (आप अपने माता-पिता के हस्तक्षेप के बिना अकेले निर्णय लेना चाहिए) उन्हें अपने साथ बातचीत करने की कोशिश न करें
    • समझाएं कि संपर्क में कमी एक निश्चित समय तक चली जाएगी, या जब तक आप यह महसूस नहीं करते कि उन्होंने वास्तव में व्यवहार बदल दिया है उदाहरण के लिए, "पिताजी, मैं इस महीने के दौरान बहुत व्यस्त हूं अगर आप मेरे फैसले का सम्मान कर सकते हैं, तो मैं अगले महीने आपको मिलना चाहता हूं।"
    • संपर्क में कमी के भाग के रूप में, आप एक चिकित्सक, मनोवैज्ञानिक या मनोचिकित्सक की सिफारिश कर सकते हैं।
  • विधि 3
    उनके साथ बातचीत करना

    हां चरण 1 के बारे में कहने वाले टॉक आपकी माँ में चित्र
    1
    विनम्र रहें जब भी आप अपने माता-पिता से बात करते हैं, विनम्र और प्यार करते हैं भले ही उनके रुख और उनकी ज़रूरतें निराशाजनक हों, आपको याद रखना चाहिए कि वे आपसे प्यार करते हैं और आपके बारे में ध्यान रखते हैं। दया और सम्मान दिखाने के लिए इस अवसर का उपयोग करें।
    • कॉल या संदेशों में कठोर या बहुत संक्षिप्त न करें कहने के बजाय, "मेरे पास अब समय नहीं है," माँ कहते हैं, "हाय माँ, मुझे अभी बात करना अच्छा लगेगा, लेकिन मैं नहीं कर सकता। क्या मैं आपको बाद में फोन कर सकता हूं?"
    • उन्हें कठोर होने से बचें आप निराश महसूस कर रहे हो सकता है, लेकिन आप के लिए कठोर नहीं होने के लिए अपनी पूरी कोशिश करें। कभी ऐसी बातें न कहें, "माँ, मैं अब तुम्हारी ज़रूरत नहीं खड़ा कर सकता हूं!"
    • याद रखें कि आप उन बुरे शब्दों को नहीं हटा सकते जो आप कहते हैं।
  • टॉक आपकी माँ कह रही है कि हां चरण 18 में चित्रित किया गया चित्र
    2
    दिखाएं कि आप उनके बारे में कितना परवाह करते हैं किसी भी परिस्थिति में, आपको अपनी भावनाओं को अपने माता-पिता के साथ साझा करना चाहिए। अपनी भावनाओं को प्रदर्शित करके, आप उन तनावों और चिंता को कम कर देंगे, जो उन में कमी का कारण बनता है।
    • अपने माता-पिता को बताएं कि आप उन्हें प्यार करते हैं और जब भी आप कर सकते हैं उनके लिए उनकी देखभाल करें। उदाहरण के लिए, जब आप कॉल करते हैं, कहते हैं, "माँ, मैं तुम्हारी सोच रहा था और मैं थोड़ी देर बात करना चाहता था।"
    • अगर आपके माता-पिता एक "मैं तुमसे प्यार करता हूँ" बातचीत समाप्त करते हैं, तो उसी तरह प्रतिक्रिया दें इसका मतलब उनके लिए काफी मायने रखता है।
  • चित्र के साथ मरो डायग्निटी चरण 20
    3
    एक पूर्ण और उत्पादक बातचीत करें माता-पिता की कमी की समस्याएं उनसे बात करके हल हो सकती हैं। एक पूर्ण और उत्पादक वार्तालाप दिखाएगा कि आप कितना ध्यान रखते हैं।
    • अपने जीवन के बारे में पूछें उदाहरण के लिए पूछें, अपने माता-पिता और बच्चों के रूप में उनके अनुभवों के बारे में।
    • दिखाएँ कि आप उनकी राय के बारे में ध्यान देते हैं। उदाहरण के लिए, पितृत्व या मातृत्व, वित्त और घर की मरम्मत के बारे में सलाह मांगो।
    • बातचीत प्रवाह स्वाभाविक रूप से चलें समय से पहले बातचीत को धीमा करने या समाप्त करने की कोशिश न करें आपकी मां को आपको अपेक्षाकृत तुच्छ चीज़ों के बारे में बात करना चाहिए
    • चुपचाप बात करने के लिए समय निकालें उदाहरण के लिए, कुछ और कर, जबकि, एक गतिविधि में अपने बच्चों को ड्राइविंग की तरह अपने माता-पिता के साथ समय बिताने और कॉल से बचने के लिए रविवार की दोपहर से एक घंटे ले।
  • टॉक आपकी माँ में कह रहे हां चरण 2
    4
    नियमित संपर्क प्रारंभ करें भावनात्मक रूप से जरूरतमंद माता-पिता से निपटने का एक शानदार तरीका उनके साथ संपर्क में रहना है। फोन नियमित रूप से, यह दिखा रहा है कि आप उनके लिए देखभाल करते हैं यह आपको स्थिति पर नियंत्रण देगा और एक नियमित रूप से स्थापित करेगा।
    • एक ही बार एक हफ्ते में कॉल करें शुक्रवार को 5:00 बजे कॉलिंग करना, उदाहरण के लिए, आप एक समय सेट करेंगे इस तरह, उन्हें पता चल जाएगा कि आपकी कॉल की अपेक्षा कब और इसके बारे में अच्छा लगेगा।
    • एक कार्ड समय-समय पर भेजें, खासकर यदि वे कंप्यूटर का उपयोग न करें यहां तक ​​कि कुछ पंक्तियां लिखना, यह एक इशारा है जो कुछ शब्दों के साथ बहुत कुछ कहेंगे। यह कुछ ऐसा है जो आसानी से महसूस करने के लिए कई बार पढ़ सकते हैं।
    • "ईमेल" भेजें यदि उनके पास कंप्यूटर है आपके माता-पिता पर ध्यान देने योग्य "ईमेल" के प्रभाव को कम मत समझें।
    • पाठ संदेश भेजें यदि उनके पास एक सेल फोन है यह संवाद करने का एक आसान तरीका है और उनके लिए महान अर्थ होगा।
    • अपने माता-पिता के दौरे का एक कार्यक्रम निर्धारित करें उदाहरण के लिए, यदि आप एक ही शहर में रहते हैं, तो हर रविवार को उनसे मिलने का प्रयास करें या अधिकतर अगर आप चाहते हैं
    • अपने भाषण, विचारों या आपके साथ दृष्टिकोण में किसी भी सार्थक परिवर्तन की ओर ध्यान दें, क्योंकि वे अपनी मानसिक या भौतिक भलाई में बदलाव का संकेत कर सकते हैं। ऐसा लगता है कि वे उबाऊ या picky जा रहा है इतना जल्दी मत हो उन्हें क्या कहना है, ध्यान से सुनो।
  • चित्र शीर्षक से डेलागेट चरण 5
    5
    पूर्ण यात्रा के लिए आनंद लें अपने माता-पिता को अच्छी तरह से व्यवहार करने का सबसे अच्छा तरीका उनके साथ गुणवत्ता समय खर्च करना है। अधिकतम समय लेने से उनकी कमी कम हो जाएगी।
    • व्यक्ति में विज़िट करना यह दिखाने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप परवाह करते हैं। यदि आप अपने माता-पिता को नियमित रूप से नहीं देखते हैं, तो उन्हें पता चल जाएगा कि आप उनके बारे में परवाह नहीं करते हैं।
    • उन पर आपका ध्यान फोकस करें, और जब आप उन पर जाते हैं, तो उन्हें पूछें कि वे कैसी हैं। उदाहरण के लिए, "पड़ोस में कुछ भी नया?" कहें
    • अपनी रुचि, मित्रों और स्वास्थ्य के बारे में पूछें
  • सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (12)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com