IhsAdke.com

अल्जाइमर के सक्रिय रहने के साथ रोगी की सहायता कैसे करें

जीवन प्रत्याशा बढ़ जाती है, इसलिए अल्जाइमर और अन्य प्रकार की मनोभ्रंश दुर्भाग्य से, अल्जाइमर का इलाज अभी भी अस्तित्व में नहीं है और इस स्थिति के साथ आने वाली मानसिक गिरावट को काफी कम करने के लिए बहुत कुछ किया जा सकता है। फिर भी, शारीरिक रूप से, मानसिक रूप से और सामाजिक रूप से सक्रिय रहने से रोगी इस कठिन समय में उनकी कुछ क्षमताओं को लंबे समय तक आराम और आनंदित करने में सहायता कर सकते हैं।

चरणों

भाग 1
शारीरिक गतिविधियों को बनाए रखना

चित्र शीर्षक अल्ज़ाइमर सहायता` class=
1
दैनिक व्यायाम करें अध्ययनों के अनुसार, एक दिन में 30 मिनट की सामान्य व्यायाम (जैसे एरोबिक वर्कआउट्स) रोग की वजह से मानसिक गिरावट को धीमा कर सकते हैं, संभवतः मस्तिष्क में रक्त के प्रवाह में वृद्धि के कारण। शरीर को स्वस्थ रखने से रोगी को मांसपेशियों की ताकत बनाए रखने और अन्य गतिविधियों में भाग लेने में मदद मिलेगी, साथ ही स्व-देखभाल को बढ़ावा देना भी होगा।
  • व्यायाम को आधे घंटे के एक ही ब्लॉक में करने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि यह रोगी के लिए मुश्किल हो सकता है। दस मिनट की मिनी-ड्रिल्स की एक श्रृंखला समान परिणाम देगा।
  • एक देखभालकर्ता के रूप में, आपको रोगी के साथ व्यायाम करने की कोशिश करनी चाहिए। एक साथ प्रशिक्षण का सामाजिक तत्व दोनों के लिए अभ्यास को और अधिक मजेदार बना देगा। इसके अलावा, व्यायाम अभ्यास हर किसी के लिए अच्छा है
  • यदि रोगी की हालत से वह वरिष्ठ या स्मृति समस्याओं वाले लोगों के लिए नियमित या समर्पित अभ्यास कक्षाओं में भाग लेने की सुविधा देता है, तो यह एक अच्छा विचार है समाजीकरण बहुत फायदेमंद है, खासकर जब शारीरिक व्यायाम के साथ मिलकर।
  • चित्र शीर्षक अल्ज़ाइमर सहायता` class=
    2
    एक स्पष्ट और सटीक दिनचर्या स्थापित करें नियमितता और अनुमानन क्षमता अल्जाइमर के पीड़ित लोगों के जीवन की सुविधा प्रदान कर सकती है। व्यायाम सत्र दैनिक अनुसूचित गतिविधि बनाना - नाश्ते के बाद, लेकिन संगीत सुनने से पहले, उदाहरण के लिए - रोगी को गतिविधियों के दौरान और अधिक आरामदायक और सुखद महसूस कर सकते हैं।
    • अल्जाइमर के रोगियों को सुबह में अधिक संवेदनशील और सक्रिय होने की प्रवृत्ति होती है - दिन के पहले भाग के लिए वर्कआउट्स शेड्यूल करने के लिए यह एक अच्छा विचार है
    • यदि संभव हो तो, मरीज की दैनिक दिनचर्या में होम केयर रूटीन को शामिल करें। उसे खुद का ख्याल रखने की इजाजत देकर वह अपने शारीरिक और मानसिक कल्याण के लिए अच्छी तरह से करता है। केवल उस व्यक्ति को चुनें जो व्यक्ति के लिए उपयुक्त हों और उन्हें पूरे समय की निगरानी करें व्यंजन धोने, कचरे को बाहर निकालने या फर्श पर चीर चलाने जैसी चीजें व्यक्ति को अपने जीवन की देखभाल करने में सक्षम बना सकती हैं।
    • रोगी की क्षमताओं में परिवर्तन से अवगत रहें क्योंकि वे तेजी से क्षय हो सकते हैं और रातोंरात एक खतरनाक गतिविधि बन सकती हैं।
  • चित्र शीर्षक अल्ज़ाइमर सहायता` class=
    3
    शारीरिक स्वास्थ्य के सभी पहलुओं को लाभ देने वाले अभ्यासों की एक श्रृंखला की कोशिश करें रोज़ाना चलना गतिहीन होने से बेहतर होता है, लेकिन व्यायाम के वास्तविक लाभों का आनंद लेने के लिए, थोड़े से भिन्न होने के लिए यह एक अच्छा विचार है कुछ गतिविधियां जो फायदेमंद हो सकती हैं, जिसमें अन्य चीजों के बीच नृत्य, बागवानी, खींचना और उठाना, वजन कम करना शामिल है।
    • यहां कुछ अभ्यास विकल्प हैं जो वरिष्ठों के लिए अनुशंसित हैं, चार क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित किया गया है:
      • धीरज: टेनिस, पानी एरोबिक्स, मॉल में चलना और पत्तियों का संग्रह करना।
      • शेष राशि: फैला शरीर पक्ष हथियार, और प्रत्येक चरण-पैदल एड़ी अन्य foot- ताई ची अभ्यास की उंगलियों सटे में घुटने उठाने के साथ चलते हैं।
      • डबल विस्तार में लचीलापन (एक दीवार के खिलाफ दोनों हाथों से बैठे हुए), बछड़ा खिंचाव और जांघ बढ़ाव (एक बैठा प्रतिरोध लोचदार दूसरे के सामने एक खींच) (अपनी पीठ के पीछे, अपने पक्ष पर झूठ बोल)।
      • शक्ति: कंधे एक्सटेंशन (अपने सिर पर एक हाथ खींच), नाड़ी धागे या वापस पैर उठाने (बांह की कलाई वापस एक कुर्सी पर आराम के साथ) (वजन ऊँची एड़ी के जूते का उपयोग कर और एक कुर्सी पर झुकाव)।
  • चित्र शीर्षक अल्ज़ाइमर सहायता` class=
    4
    कौशल और व्यवहार के आधार पर अभ्यास तैयार करें रोगी की शारीरिक स्थिति और रोग की प्रगति के आधार पर, पारंपरिक अभ्यास संभव नहीं हो सकता है। रोगी को देखें और रचनात्मकता का उपयोग करें ताकि आप दैनिक व्यायाम कर सकें
    • मरीज की आदत के आधार पर कसरत का विकास करना। अगर उसे अपने पैरों पर दस्तक देने की आदत है, तो एक साथ खेलने के लिए गीत गाएं और नृत्य करें। यदि वह अपने हाथों को काउंटरटॉप या टेबल पर रगड़ता रहता है, तो उसे मुट्ठी भर दें और उसे सफाई में मदद करें।
    • व्यायाम को चुनने में रोगी के पिछले काम को ध्यान में रखें। अपनी क्षमता के आधार पर कसरत तैयार करना संभव हो सकता है उदाहरण के लिए, यदि आपने एक खजांची के रूप में काम किया है, तो शायद वह सिक्कों को संगठित करना और गणना करना पसंद करता है - अगर वह एक किसान था, तो वह निश्चित रूप से पौधों की देखभाल करना चाहेंगे।
    • आपका लक्ष्य रोगियों के पास मौजूद कौशल बनाए रखने के लिए अभ्यास का उपयोग करना चाहिए, इसलिए आप जो भी कर सकते हैं उसके साथ काम करने का प्रयास करें।
  • चित्र शीर्षक अल्ज़ाइमर सहायता` class=
    5
    अंतिम चरणों में उम्मीदों को अनुकूलित करें। अल्जाइमर के साथ एक रोगी की एक देखभालकर्ता के रूप में उनका जीवन किसी भी आसान नहीं मिल जाएगा। यहां तक ​​कि सरल व्यायाम दिनचर्या कुछ समय के बाद संभव नहीं हो सकता, लेकिन याद रखें कि सबसे बुनियादी चाल भी स्वास्थ्य लाभ सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा है, रोगी को आराम देने के लिए है जो लाने के लिए और शायद करने में सक्षम हैं।
    • बीमारी के अंतिम चरण में, एक कमरे से दूसरे तक जा रहे हैं, बिस्तरों में बदलते सीटें या बदलते पद पहले से ही पर्याप्त अभ्यास से ज्यादा हैं। एक कोशिश के लायक!
  • भाग 2
    मन को सक्रिय रखना

    चित्र शीर्षक अल्ज़ाइमर सहायता` class=
    1
    प्रक्रिया और उपयोग पर ध्यान दें, न कि परिणाम। "मस्तिष्क-उत्तेजक" खेलों और अनुप्रयोगों की बढ़ती लोकप्रियता के बावजूद, कोई साक्ष्य और अध्ययन यह साबित करने के लिए नहीं है कि ऐसी गतिविधियों के साथ मानसिक गिरावट का सामना करना संभव है। फिर भी, मानसिक उत्तेजना रोगी को विभिन्न सामाजिक, भावनात्मक, और शारीरिक लाभ ला सकता है।
    • ठोस उपलब्धियों पर ध्यान केंद्रित न करें, जैसे पिछले हफ्ते एक ही समय में पहेली को खत्म करना, उदाहरण के लिए। यह विचार यह है कि व्यायाम मरीज को मजा करने में मदद करता है और महसूस करता है कि वह परिणामों की परवाह किए बिना कुछ हासिल कर रहा है।
    • रोगी को अपने पसंदीदा गतिविधियों में नए लक्ष्यों और उपलब्धियों की पहचान करने में सहायता करने के लिए प्रोत्साहित करें, खासकर जब उन्हें पता चलता है कि उनकी क्षमताओं को अब समान नहीं है उदाहरण के लिए, एक संगीतकार बुरा महसूस कर सकता है जब वह देखता है कि वह एक बार ऐसा नहीं कर सकता था, जैसा कि चित्रकार परेशान हो सकता है, जब वह चित्रों की गुणवत्ता में गिरावट का नोटिस करता है ऐसे समय में, रोगी को खुश करने का प्रयास करें और उसे आगे बढ़ने में मदद करें
  • चित्र शीर्षक अल्ज़ाइमर सहायता` class=
    2



    गर्व और संबंधित की भावना को बढ़ावा देने में मदद करने वाली गतिविधियों का पता लगाएं रोगी पूछो ही पहेली को दोहराने या बिना किसी कारण के लिए एक ही तौलिया कई बार झुकना नहीं गतिविधियों है कि मानसिक उत्तेजना और व्यायाम के भावनात्मक लाभ को बढ़ावा देने के कर रहे हैं। दूसरी ओर, टेबल या मदद धोने कपड़े की स्थापना के रूप में छोटे और सामान्य कार्यों मानसिक और शारीरिक अभ्यास है कि मदद रोगी घर में किसी चीज़ का हिस्सा महसूस करने के लिए, यह भी Azlheimer साथ ग्रस्त मरीजों के बीच आपसी अलगाव की भावना को कम करने के किया जा सकता है ।
    • नासमझ शौक से बचें और उन गतिविधियों की तलाश करें जो रोगी के लिए कुछ मतलब है। ऐसी गतिविधियां तलाशें जो उनके हितों और कौशल को सुदृढ़ करती हैं, जैसे कि संगीत खेलना, संगठित करने, बागवानी करने, किताबें या अख़बार पढ़ने, खाना पकाने में मदद करने, परिवार के वीडियो देखने आदि में सहायता करने के लिए।
    • यदि आप रोगी के पिछले पेशे के आधार पर गतिविधियों का निर्माण कर सकते हैं, तो उत्तर काफी अच्छा हो सकता है। यदि वह किसी बैंक में काम करता है, उदाहरण के लिए, आप सिक्कों को संगठित और गणना करने में उनकी मदद कर सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक अल्ज़ाइमर सहायता` class=
    3
    प्रस्ताव दें और सहायता मांगें रोग की अवस्था पर निर्भर करता है, रोगी लगभग लगातार अभी भी पर्यवेक्षण की आवश्यकता हो सकती, मदद करने के लिए आप काबिल नहीं महसूस करने के लिए, प्रयास व्यक्ति लगता है कि यह कुछ भी करने में सक्षम नहीं है बनाने के बिना आवश्यक मदद की पेशकश करने के लिए अकेले। यह भी एक अच्छा विचार है, समय-समय पर मदद के लिए पूछना क्षमता और उपलब्धि की भावना को मजबूत करने के लिए है।
    • उदाहरण के लिए, यदि आप एक केक को एक साथ सेंकना चाहते हैं, तो सामग्री को मापें, लेकिन कटोरे में मिश्रण करने में मदद के लिए पूछें।
    • रोगी को सक्रिय रूप से भाग लेने दो। तो क्या हुआ अगर वह मेज पर गड़बड़ कर या डिशक्लॉड्स को बुरी तरह झुकाए?
    • अल्जाइमर वाले लोग आमतौर पर दूसरों के साथ जानकारी साझा करने और ज्ञान का आनंद लेते हैं। उसे आपको कुछ सिखाने या एक कहानी बताएं: यदि रोगी सिलाई करना चाहता है, तो उसे आपको एक बिंदु सिखाने के लिए कहें - अगर वह फुटबॉल खेलना चाहता था, तो उसे एक गेम की एक उल्लेखनीय कहानी बताएं। शारीरिक व्यायाम को बढ़ावा देने के अलावा, कुछ मामलों में, आप व्यक्ति को अपने आत्मसम्मान का पुनर्निर्माण करने में सहायता करेंगे।
  • 4
    मरीज को याद रखना जिन लोगों को मनोभ्रंश या अल्जाइमर से पीड़ित हैं, वे उन चीजों को याद करने की अधिक संभावना है जो हाल के दिनों से बहुत पुराने हैं, क्योंकि बीमारी पुराने यादों को प्रभावित करने में अधिक समय लेती है। अनुभव और जीवन कथाएँ साझा करना, रोगी के मनोदशा, परिवार के साथ उनका संचार और समग्र आत्मविश्वास में सुधार कर सकता है।
    • कुछ फ़ोटो और व्यक्ति के अतीत की यादें उसके पास ले लीजिए यादें ट्रिगर करने और कहानी कहने को प्रोत्साहित करने के लिए भौतिक वस्तुओं महान हैं I
    • रोगी के लिए एक महत्वपूर्ण स्थान पर जाने का प्रयास करें, जैसे वह आमतौर पर एक पार्क चलाता है या जिस गैर-सरकारी संगठन में वह काम करता है इस तरह की यात्रा से व्यक्ति को घर से बाहर निकलने और यादों के साथ शामिल होने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा।
    • एक संस्मरण या फोटो एल्बम बनाएं व्यक्ति के जीवन में महत्वपूर्ण और सार्थक घटनाओं के साथ पुस्तक भरें, जैसे कि किसी बच्चे का जन्म या एक उल्लेखनीय यात्रा किताब से मरीज को अतीत को याद करने में मदद करनी चाहिए।
    • उन सवालों से मत पूछो जिनके उत्तरों को विस्तृत और तथ्यात्मक होना चाहिए। वार्तालाप के प्रवाह पर अधिक ध्यान दें, क्योंकि अल्झाइमर वाले लोग आमतौर पर विशिष्ट विवरण जैसे कि नाम और दिनांक याद नहीं करते हैं अधिक विस्तृत रूप से वार्तालाप पर ध्यान दें, व्यक्ति को उसकी जीवन कहानी के बारे में और बातें साझा करने के लिए कहें। चैट में असली रुचि दिखाएं!
  • चित्र शीर्षक अल्ज़ाइमर सहायता` class=
    5
    व्यक्ति के साथ अच्छी तरह से संवाद करें अल्जाइमर के साथ लोगों के लिए सबसे निराशाजनक पहलुओं में से एक यह तथ्य है कि संचार कौशल दूसरों की तुलना में तेज़ी से गायब हो जाते हैं। कुछ मरीज़ों के साथ मौखिक रूप से संवाद करना मुश्किल हो सकता है, लेकिन उनको "करने" के लिए प्रलोभन का विरोध करना, जैसे कि वे असमर्थ बच्चों या निर्जीव वस्तुएं हैं।
    • व्यक्ति के साथ संवाद करने के लिए प्रयास करें, भले ही वह बहुत मुश्किल हो। चेहरे का भाव और मोटर इशारों सहित गैर-मौखिक संकेतों को पहचानना सीखें। यह जानना मुश्किल हो सकता है कि आप कितना संवाद कर रहे हैं, व्यक्ति द्वारा "प्राप्त" किया जा रहा है, लेकिन मान लें कि वह स्पष्ट रूप से अधिक समझता है। धीरज रखो और लगातार रहें
  • भाग 3
    सामाजिकता

    चित्र शीर्षक अल्ज़ाइमर सहायता` class=
    1
    सामाजिक बांड बनाए रखें यह अल्जाइमर वाले लोगों के लिए आम बातों से बचने के लिए सामान्य है, चाहे भय, शर्म की बात हो या क्रोध से बाहर हो। उसे याद दिलाएं कि वह अभी भी एक वैध व्यक्ति है और वह परिवार और दोस्त अभी भी उसे चारों ओर चाहते हैं।
    • इसमें सबूत हैं कि सामाजिक बांड और व्यक्तिगत कनेक्शन शारीरिक और भावनात्मक स्वास्थ्य के लिए अच्छे हैं, जबकि अकेलेपन और अलगाव के विपरीत परिणाम हैं
    • साझा गतिविधियां, जैसे पारिवारिक समारोहों और सामान्य रूप से आउटइंग, व्यक्ति को यह महसूस कर सकते हैं कि वे कुछ का हिस्सा हैं।
  • चित्र शीर्षक अल्ज़ाइमर सहायता` class=
    2
    परिवार के अनुकूल स्थानों पर जाएं इनकार करने का कोई कारण नहीं है: अल्जाइमर के साथ चीजें भिन्न और अधिक कठिन होंगी परिचित स्थानों और लोगों के आराम से व्यक्ति की स्वास्थ्य और खुशी को बनाए रखने के लिए आवश्यक हो सकता है।
    • यदि वह चर्च जाने, संग्रहालयों का दौरा करने, या स्थानीय कॉफी शॉप में जाने के लिए पसंद करती है, तो उसे यथासंभव लंबे समय तक काम करने में मदद करती है। उसे याद दिलाएं कि अल्जाइमर से लज्जित होने का कोई कारण नहीं है और यह कि जीवन का आनंद लेने के लिए महत्वपूर्ण है
    • परिचित जगह यादों को जन्म दे सकती हैं जो एक बार खोया हुआ लग रहा था।
  • चित्र शीर्षक अल्ज़ाइमर सहायता` class=
    3
    इसी तरह की परिस्थितियों से गुजरने वाले लोगों के साथ बातचीत को बढ़ावा दें दुर्भाग्य से, जीवन वृद्धि की वृद्धि के कारण अल्जाइमर एक तेजी से प्रचलित स्थिति बन गया है अगर इस सिक्के का एक अच्छा पक्ष है, तो यह तथ्य है कि समान समस्या से गुजरने वाले अन्य लोगों के साथ संपर्क करने के लिए अधिक से अधिक संसाधन और अवसर हैं।
    • अल्जाइमर के लिए समर्पित सहायता समूहों की तलाश के लिए रोगी मदद, यह जानना कि हम अकेले हमारे दुख में नहीं हैं आश्वस्त है, विशेष रूप से इस तरह के एक अलग और अकेला रोग के मामले में।
    • रोगी को प्रोत्साहित करें, विशेष रूप से रोग की प्रारंभिक अवस्था में, अपने स्वयं के भावनाओं और विश्वसनीय व्यक्ति के साथ डर के बारे में बात करने के लिए, एक पादरी, एक परामर्शदाता या एक करीबी दोस्त है। किसी व्यक्ति को सुनने के लिए तैयार व्यक्ति से लाभ हो सकता है
  • चित्र शीर्षक अल्ज़ाइमर सहायता` class=
    4
    सीमाएं स्वीकार करें और हितों को कम करें समय के साथ, मरीज की रुचि और सामाजिक रूप से बातचीत करने की क्षमता कम हो जाएगी। इसका मतलब यह नहीं है कि इसे पृथक किया जाना चाहिए, लेकिन आपको वास्तविकता स्वीकार करनी चाहिए और गतिविधियों को अनुकूलित करना होगा और रोगियों के बारे में आपकी अपेक्षाएं चाहिए। प्रोत्साहित करना और सामाजिक संपर्क की सुविधा जारी रखें, लेकिन इसे लागू न करें।
    • बस किसी बीमारी के मामले में, अल्जाइमर के मरीज़ों में अच्छे दिन और बुरे दिन होते हैं। तथ्य यह है कि रोगी किसी पारिवारिक पार्टी में शामिल नहीं होना चाहता है या किसी मित्र को प्राप्त करने का मतलब यह नहीं है कि वह ऐसे लोगों के साथ अब कोई संबंध नहीं चाहता है।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (20)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com