IhsAdke.com

कैंसर से किसी का निदान कैसे किया जाए

कैंसर का निदान किसी व्यक्ति के जीवन में एक विनाशकारी समय होता है और उन लोगों के लिए कम भयानक होता है जो रोगी को समर्थन देने की स्थिति में हैं। हालांकि रोगी के कैंसर रोगी और सहायक व्यक्ति के साथ अनुभव भिन्न होते हैं, मरीज के परिणामों और भावनात्मक स्वास्थ्य के बारे में चिंता करना आपसी है।

समर्थन देने वाले लोगों के लिए यह मुश्किल हो सकता है, सहायक होते हैं और डर और दर्द को लेना चाहते हैं, जिसमें शामिल है पता करना कि सबसे प्रभावी तरीके से कैसे समर्थन देना है। फिर भी, आपकी सहायता की भूमिका बिल्कुल महत्वपूर्ण है और यह सुनिश्चित करने के तरीके हैं कि यह आपकी सारी ऊर्जा और बिना किसी मदद के लिए इच्छा को चूसने के प्रभावी हो।

चरणों

कैंसर के चरण 1 के साथ निदान की गई सहायता का शीर्षक चित्र
1
कैंसर रोगी के लिए उपस्थित रहें कैंसर का निदान किसी व्यक्ति के लिए उपलब्ध होने और पूरी तरह से उपस्थित होने से संभव समर्थन का सबसे महत्वपूर्ण रूप है कई कैंसर के रोगियों ने उबरने के बाद टिप्पणी की क्योंकि उन्हें पता चला कि उनके असली दोस्त उपचार और वसूली के दौरान क्या थे। कुछ लोग कैंसर के निदान और सभी संबद्ध भावुक सामानों को निदान नहीं कर सकते हैं जो कि यह निदान लाता है, और ये लोग अकेले मरीज को छोड़ देते हैं फिर भी, समर्थन एक महत्वपूर्ण भूमिका है क्योंकि रोगी को उपस्थित होना, सुनना, अपना हाथ पकड़ना, वह कंधे होना, जिस पर वह रो सकता है, और विशेष रूप से उस व्यक्ति के रूप में होना चाहिए जिसे वह ध्यान में रखेगा दोनों सटीक
  • कैंसर के चरण 2 के साथ निदान की गई सहायता का शीर्षक चित्र
    2
    अपनी चिंताओं को सुनो निदान का सामना करने के लिए एक कठिन समय है, क्योंकि कई अनिश्चितताएं और प्रश्न हैं वहाँ भी घातक सवाल है "क्यों मुझे?" और बयान "यह मेरी गलती है। मुझे नहीं चाहिए ..."। इनमें से कोई भी प्रश्न / विवरण उत्पादक नहीं हैं, लेकिन कैंसर रोगियों की सहायता करने के लिए सूक्ष्म तरीके का न्याय करने और इसका उपयोग करने के लिए बहुत महत्वपूर्ण है, यह समझते हैं कि यह एक बीमारी है, जो कि भेदभाव के बिना हमला करता है और जो स्वयं को दोष देने का समाधान नहीं लाएगा यह शुरुआत में बहुत मदद करता है बस सुनने के लिए व्यक्ति तनाव को जारी करता है और उनकी सबसे बड़ी चिंताओं को उजागर करता है धीरे-धीरे उस व्यक्ति की संभावना पर एक सकारात्मक वापसी प्रदान करें जो जीवन जीने के हकदार हैं-अंत में, आप किसी व्यक्ति को कैंसर के उपचार के बारे में लगातार सोचने के लिए प्रेरणा देने के स्तर पर पहुंच सकते हैं, साथ ही साथ दूसरों के संपर्क में रह सकते हैं एक ही निदान के साथ लोग यह विषय पर पुस्तकों को देखने में भी मदद करता है यदि व्यक्ति एक शौकीन पाठक है - वास्तविक, सकारात्मक और सटीक पुस्तकें देखें
    • अभिनेत्री रशिदा जोन्स, जिनकी मां के कैंसर थे, ने कहा कि महत्वपूर्ण बात इतनी ज्यादा नहीं है सशक्त और नाटक करने वाले चीजें ठीक हैं - खुशी मिल रही है जहां आप कर सकते हैं यह दृश्य स्थिति को देखने का एक अच्छा तरीका है ताकि आप इसे स्वीकार कर सकें, लेकिन अभी भी क्षणों को हँसते हैं और क्या हो रहा है की अधिक आशावादी पक्ष देखें।
  • कैंसर के चरण 3 के साथ निदान की गई सहायता वाला कोई नाम चित्र
    3
    सहायक और मददगार बनें कैंसर रोगी की मदद करने के कई तरीके हैं। इनमें से अधिकांश सतर्क रहने और ध्यान देने पर निर्भर करता है कि आप उन चीजों की जिम्मेदारी कैसे ले सकते हैं जो रोगी के लिए बहुत अधिक हैं। आपको रसद बहुत अधिक से निपटना होगा और आप इसके साथ निपटने के लिए बेहतर स्थिति में हो सकते हैं। ऐसे क्षेत्रों के कुछ उदाहरण जिनमें आप बहुत मदद कर सकते हैं:
    • व्यक्ति के साथ केमोथेरेपी सत्र पर जाएं, या बहुत कम से कम, व्यक्ति को छोड़ दें और इसे उठाएं जब उपचार समाप्त होने पर उसे अकेले जाने और वापस जाने से बचा जाए।
    • व्यक्ति के भोजन को कुक, भोजन को फ्रीज़ करें, अचानक तैयार भोजन के साथ, आदि। ध्यान रखें कि जो लोग केमोथेरेपी से गुजर रहे हैं वे कुछ खाद्य पदार्थों के लिए बहुत ही प्रतिकूल प्रतिक्रियाएं हैं, इसलिए पूछें कि वह व्यक्ति क्या खाना चाहता है। भोजन करने का एक हिस्सा व्यक्ति को खाने के लिए प्रोत्साहित करना है- भोजन से आने वाली ऊर्जा अत्यंत आवश्यक है बेहद सरल और स्वस्थ विकल्प जांचें जो आसानी से पच जा सकते हैं
    • साहस की कहानियों, सकारात्मक संदेश और बहुत सारे प्यार के साथ गहरे दुःख के क्षणों के दौरान व्यक्ति को प्रोत्साहित करें या, उस व्यक्ति के लिए एक मालिश सत्र, या किसी ऐसे व्यक्ति पर एक दिन को चिह्नित करें जो व्यक्ति प्यार करता है, या कुछ अन्य सुखद आश्चर्य
    • बच्चों और पालतू जानवरों के साथ सहायता चिंता के बोझ को कम करने के लिए बहुत कुछ किया जा सकता है और जब कैंसर रोगी की अपनी ज़िम्मेदारियां चिंता का विषय बनती हैं व्यक्ति के बच्चों का ख्याल रखना, उन्हें स्कूल ले जाना, उनसे क्या हो रहा है, इस बारे में बात करें। अगर आप एक पत्नी या साथी हैं, तो अपने साथी से आश्वस्त रहें कि सब कुछ क्रम में होगा, और इससे उसे बहुत राहत मिलेगी साथ ही यह भी पुष्टि करता हूं कि जब तक रोगी ऐसा करने में असमर्थ हैं तब तक पालतू जानवरों को खिलाया जाएगा और उन पर ध्यान दिया जाएगा। और यह भी सुनिश्चित करने के लिए अपने अधिकतम प्रयास करें कि यात्रा के घंटों के दौरान अस्पताल में बच्चों और जानवरों की पहुंच संभव हो। इसके लिए आपको संगठित करने और बातचीत करने की भूमिका निभाने की आवश्यकता होगी।
    • बिलों, बांडों, वाचाएं इत्यादि पर भुगतान का आयोजन करने में सहायता करें ये चीजें आसानी से भूल जा सकती हैं और इलाज के पीछे व्यक्ति को छोड़ सकते हैं - स्थानीय प्रक्रियाओं को परिभाषित कर सकते हैं (ऑनलाइन भुगतान एक अच्छा विकल्प हैं) और सुनिश्चित करें कि ये चीजें बाहर नहीं छोड़ीं हैं
    • व्यक्ति की आवाज बनें आप व्यक्ति के संदेश को अपने काम के माहौल, क्लब, चर्च, अन्य दोस्तों आदि में ले जा सकते हैं। यदि वह व्यक्ति सक्षम नहीं लग रहा है यह केवल मतलब हो सकता है के रूप में वह चीजों को समझाने के लिए, या बस उसके लिए प्रवक्ता जब व्यक्ति को देखो नहीं कर सकते दूसरों देखने का सबसे अच्छा तरीका है इसके बारे कैंसर के साथ रहने वाले व्यक्ति के साथ बात कर हो की कोशिश करता है व्यक्ति के साथ हो सकता है।
    • व्यक्ति द्वारा अस्पताल और सरकारी नौकरशाही से निपटना - जब वह बीमार हो जाती है तो उसे सभी कागजी कार्रवाई और रूपों के बारे में चिंता करने की ज़रूरत नहीं होती है
    • डॉक्टरों से सवाल पूछें कि रोगी सम्मान, भय, चिंता आदि के लिए नहीं करेगा। यह जटिल है क्योंकि आपको यह जानना होगा कि क्या यह रोगी की उपस्थिति में, या उससे दूर होने में उचित है या नहीं, और यह भी कि क्या प्रतिक्रिया केवल मरीज को ही तय की जानी चाहिए या नहीं। आपसी विश्वास के संबंध खोजने की कोशिश करें जहां रोगी स्वीकार करते हैं कि आप इन सवालों के सामने उनके सामने पूछते हैं और डॉक्टर यह समझते हैं कि इन सवालों के जवाब आपको ठीक है। यह शुरुआत में कुछ कमर खेलने लेता है, लेकिन यह ऐसा करने का भुगतान करता है
    • उस व्यक्ति को याद रखने में मदद करें जो उसके लिए महत्वपूर्ण हों दूर नहीं जा सकता - कैंसर रोगियों की मौत का सामना करना पड़ रहा है और पता नहीं कि क्या वे जीवित होंगे या नहीं आप और व्यक्ति की मानसिकता कितनी भी सकारात्मक है, यह संभावना मौजूद है। कुछ चीजों में डर और अनिश्चितता के बारे में चैनलिंग महत्वपूर्ण है, और कई कैंसर रोगियों को उनके संस्मरणों को लिखकर, एक ब्लॉग लिखकर हर किसी को अप-टू-डेट, कविताएं लिखने या लघु कथाएँ, उनके लिए महत्वपूर्ण लोगों को पत्र लिखने के लिए लिखते हैं। आप यह सब करने के लिए और एक लेखक के तौर पर सेवा करने के लिए कई बार सहायता प्रदान कर सकते हैं जब वह व्यक्ति अविश्वसनीय रूप से बीमार हो और अकेले ऐसा नहीं कर सकता।
    • उस व्यक्ति को बताएं जिसे आप प्यार करते हैं / उसे नियमित रूप से देखभाल करते हैं उसे सकारात्मक बातें बताएं और उसे समर्थन दें, और उस समय की याद दिलाएं जब आप अतीत में वास्तव में मजबूत / चतुर / अविश्वसनीय थे, जिससे उस व्यक्ति की यादें प्रदान कर सकते हैं जहां व्यक्ति पर भरोसा कर सकता है।



  • कैंसर के चरण 4 के साथ निदान की गई सहायता वाले किसी व्यक्ति का नाम चित्र
    4
    कैंसर रोगी को उसी स्थिति में अन्य मरीजों के संपर्क में रहने और उनसे जुड़ने में सहायता करें। जब आप महान समर्थन दे रहे हैं, तो उन चुनौतियों का सामना कर रहे लोगों के साथ जुड़कर समझदारी और दया की एक गहन गहराई मिलती है। यह कैंसर के साथ मरीज की यात्रा का एक बहुत ही महत्वपूर्ण हिस्सा,, हाँ है, क्योंकि यह आपको लगता है कि आप अकेले नहीं हैं में मदद करता है, वहाँ दूसरों जो एक ही भय और चिंताओं के माध्यम से जा रहे हैं हैं कि, और है कि कई लोगों को ठीक। कैंसर के सक्रियता में कैंसर के रोगियों को कैंसर की रोकथाम और कैंसर के इलाज के लिए धन में वृद्धि के उद्देश्य से गतिविधियों का समर्थन करने के लिए भी तरीके हैं।
  • कैंसर के चरण 5 के साथ निदान की गई सहायता का शीर्षक चित्र
    5
    पता है कि कमरा कब बनाना है कैंसर एक बहुत ही व्यक्तिगत और काफी कठिन यात्रा है। उपचार अक्सर बेहद दर्दनाक, कमजोर और थकाऊ होते हैं। कई बार ऐसे समय होते हैं जब आप सबसे अच्छी मदद कर सकते हैं यह सुनिश्चित करने के लिए कि मरीज सुरक्षित, आरामदायक और आराम करने के लिए अकेले उसे छोड़ दें या प्रतिबिंबित करें। युक्तियों पर ध्यान दें और समझें ऐसे मामलों में, हमेशा व्यक्ति को बताएं कि वे फोन, ईमेल, टेक्स्ट मैसेज इत्यादि के द्वारा किसी भी समय आपसे संपर्क कर सकते हैं, और जब व्यक्ति को इसकी ज़रूरत होती है तो आप वापस आ सकते हैं।
  • कैंसर के चरण 6 के साथ निदान की गई सहायता वाला कोई नाम चित्र
    6
    ध्यान रखें कि यह बहुत मुश्किल और थकाऊ होगा। वहाँ एक भावनात्मक झल्लाहट होगा और वहाँ अक्सर कोई निश्चितता नहीं हैं यदि निदान टर्मिनल है, या अनिश्चित है, तो आशा है कि रोगी के दर्द और दुख से आशावादी आशा और वास्तविक राहत के बीच बहुत व्यक्तिगत लड़ाई होगी। आप बहुत अधिक समय बिताएंगे, जो सकारात्मक रूप से गुजरते हैं - जब आप वास्तव में पीड़ित हैं और अंदर ढहते हैं संभव के रूप में मजबूत रहने के लिए महत्वपूर्ण है, लेकिन जो लोग आपको आराम कर सकते हैं और जिनसे आप बात कर सकते हैं उन्हें ढूंढना भी महत्वपूर्ण है। न करें यह एक अच्छा विचार है कि आप इस बोझ को अपने ऊपर ले जाने और इसे ठीक से दिखाए। आखिरकार, यदि आप अतिप्रवाह करने का एक स्वस्थ तरीका नहीं देखते हैं तो सब कुछ बहुत नकारात्मक हो जाएगा। कुछ के लिए, समर्थन समय के दौरान चिकित्सा की तलाश, दूसरों के लिए के लिए एक आदर्श उत्पादन होता है एक दोस्त तुम पर भरोसा है, जो उसे करने के लिए बात कर सकते हैं करने के लिए है और है कि रोगी की आप आगे की तुलना में है, और आप समय को सुनने के लिए अपने दुर्भाग्य और भय अपने पीठ से भार उठाने के अवसरों का लाभ उठाएं क्योंकि इससे आपको कैंसर के मरीज और साथ ही अपने आप को मजबूत करने में मदद मिलेगी।
    • यदि आप कैंसर के रोगी को अच्छी तरह से जानते हैं, तो उसके सामने एक मजबूत चेहरे रखने से बेकार हो सकता है और उसे भी चोट पहुंचा सकती है - अक्सर जिन लोगों के साथ हमारा निकट संबंध होता है, जीवन का हल्का पक्ष ढूंढने की कोशिश करना सबसे अच्छा है, जैसा कि पहले कहा गया था, सब कुछ ठीक है नाटक करने के बजाय हँसी और खुशी के क्षणों को खोजने के लिए कोशिश करें। आपको पता चल जाएगा कि क्या व्यक्ति इस दृष्टिकोण को (या नहीं) एक व्यक्ति के रूप में अपने ज्ञान के माध्यम से पसंद करता है, इसलिए इसका मार्गदर्शन करें।
  • युक्तियाँ

    • ब्रेक ले लो गहन देखभाल कार्य के दौरान भी आपको आराम करने के लिए ब्रेक चाहिए। किसी व्यक्ति को इन ब्रेक के दौरान "आत्मसमर्पण" करने के लिए कहें, ताकि आप बिस्तर पर रहने, रसायन चिकित्सा सत्रों से निपटने, या पूरे दिन व्यक्ति की चिंताओं को सुनकर कुछ और कर सकें। आप इसके साथ बेहतर रहेंगे और एक परिणाम के रूप में सहानुभूति और उपयोगी रहने की अधिक संभावना होगी।

    चेतावनी

    • ऐसे समय होते हैं जब आप शायद चिड़चिड़ा, नाराज और बाहर पहनाएंगे। ये भावनाएं हैं साधारण और वे अंतिम नहीं हैं, जब तक आप उस तरह महसूस करने के लिए दोषी महसूस नहीं करते हैं या पछतावा नहीं करते हैं। भावनाओं को प्रवाह और उन्हें छुटकारा पाने दें। सबसे अधिक संभावना है कि आपको अच्छी रात की नींद की आवश्यकता होगी और कुछ घंटों में आपकी आत्माओं को बढ़ाने के लिए मज़ेदार गतिविधियों पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा ताकि आप अपनी सामान्य गर्मी और तीव्रता के साथ समर्थन में लौट सकें। उम्मीद है कि भावनाओं को जोड़ना और प्रकट होते हैं - आप इंसान हैं इस विचार में मत आओ कि सिर्फ इसलिए कि कैंसर होने वाला व्यक्ति पीड़ित है, आपको भी पीड़ित होना चाहिए - यह केवल सभी को बीमार बना देगा!
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com