IhsAdke.com

कैसे एक कैंसर जीवित रहने के लिए

कैंसर निदान प्राप्त करना किसी को भी डराता है बहुत से लोग पहले से ही रोगियों को मित्र या परिवार के सदस्यों को खो चुके हैं। हालांकि, अधिक जीवित रोगियों की संख्या बढ़ रही है, अधिक सटीक निदान और अधिक प्रभावी उपचार के कारण। मुकाबले में इस्तेमाल की जाने वाली मुख्य चिकित्सा चिकित्सा शल्य-चिकित्सा, कीमोथेरेपी, रेडियोथेरेपी, लक्षित चिकित्सा और इम्यूनोथेरेपी है। इसके अलावा, अन्य कारक सफलता की संभावना को बढ़ा सकते हैं, जैसे आहार की देखभाल करना, नियमित शारीरिक गतिविधियों का अभ्यास करना, अच्छा समर्थन नेटवर्क बनाना और सकारात्मक व्यवहार करना। अंत में, उचित चिकित्सा और व्यक्तिगत देखभाल और प्रियजनों की सहायता से, कोई भी जीवित रहने की अपनी संभावना बढ़ा सकता है

चरणों

भाग 1
चिकित्सा उपचार विकल्प तलाशना

चित्र शीर्षक ट्रीट स्किन कैंसर चरण 5
1
बायोप्सी की संभावना के बारे में अपने डॉक्टर से बात करें जिसमें डॉक्टर एक सुई के साथ ऊतक का एक नमूना को हटा यदि मरीज कैंसर की कोशिकाओं को देखने के लिए - विशेष प्रकार के कैंसरों (प्रोस्टेट, स्तन, लिम्फोमा आदि) एक सरल बायोप्सी के साथ का निदान किया जा सकता है। प्रक्रिया एक नैदानिक ​​सर्जरी, कैंसर एजेंटों की उपस्थिति का पता लगाने में सक्षम माना जाता है।
  • शरीर के किसी विशेष क्षेत्र में कैंसर की कोशिकाओं की मौजूदगी का पता लगाने के अलावा, बायोप्सी भी डॉक्टर को कैंसर के प्रकार और आक्रामकता के प्रकार का एक विचार देता है।
  • इस प्रक्रिया में संक्रमण और अन्य गंभीर प्रभाव पैदा करने का बहुत कम जोखिम है, लेकिन चोट लग सकता है, क्षेत्र संवेदनशील (कुछ दिनों या उससे अधिक) छोड़ दें, और खून बह रहा हो सकता है।
  • चित्र शीर्षक ट्रीट स्किन कैंसर चरण 8
    2
    एक चिकित्सक या निवारक सर्जरी होने की संभावना के बारे में अपने डॉक्टर से बात करें। त्वचा के स्क्वैमस सेल कार्सिनोमा जैसे कुछ प्रकार के कैंसर को सर्जरी के माध्यम से पूरी तरह से हटा दिया जाता है और इसे ठीक किया जा सकता है - जिन्हें क्विकिट्स कहा जाता है। हालांकि, याद रखें कि यह बीमारी के अधिकांश मामलों के साथ नहीं होता है, जैसे कि शरीर के पूरे शरीर में फैले कैंसर कोशिकाओं (प्रक्रिया में मेटास्टेसिस कहा जाता है)।
    • प्रारंभिक अवस्था (कैंसर से पहले रक्त के माध्यम से शरीर के माध्यम से फैलता है) एक घातक ट्यूमर को हटाने के लिए आदर्श होते हैं।
    • प्रतिरक्षात्मक (रोगनिरोधी) सर्जरी ऊतक (जैसे स्तन) को कैंसर विकसित करने की सबसे अधिक संभावना है, यहां तक ​​कि जब यह रोग के कोई संकेत नहीं दिखाता है
  • चित्र शीर्षक ट्रीट स्किन कैंसर चरण 6
    3
    रेडियोथेरेपी के बारे में अपने चिकित्सक से बात करें इस प्रकार का उपचार उनके आनुवंशिक कोड (डीएनए) को बदलकर शरीर के विशिष्ट क्षेत्रों में कैंसर की कोशिकाओं को मारने या क्षति देने के लिए उच्च तीव्रता वाले एक्स-रे का उपयोग करता है। यह कैंसर के लिए सबसे सामान्य उपचारों में से एक है (अकेले या अन्य विकल्पों के साथ जोड़ा गया) लिम्फोमा, फेफड़े और त्वचा कैंसर आदि से लड़ने में विकिरण बहुत प्रभावी है।
    • विकिरण चिकित्सा हमेशा कैंसर कोशिकाओं को तुरन्त नहीं मारती। उपचार कुछ दिनों या सप्ताह के बाद ही प्रभावित हो सकता है।
    • उपचार के अंत के बाद तक कैंसर की कोशिकाओं को मरने तक जारी रह सकते हैं।
    • विकिरण भी स्वस्थ ऊतकों को जला सकता है, और डीएनए को बदलने की उनकी क्षमता के कारण अन्य कैंसर कोशिकाओं को सक्रिय करने का एक छोटा जोखिम भी है। तो इस चिकित्सा के पेशेवरों और विपक्षों के बारे में अपने डॉक्टर से बात करें
  • चित्र एडीएचडी चरण 15 के साथ सहल शीर्षक
    4
    केमो के बारे में अपने चिकित्सक से बात करें कैंसर कैंसर कोशिकाओं को मारने के लिए दवाओं का उपयोग करता है। जबकि सर्जरी और रेडियोधर्मी जैसे विकल्प अपेक्षाकृत विशिष्ट क्षेत्रों में जीवों को मारने या क्षति पहुंचाते हैं, यह उपचार वैकल्पिक पूरे शरीर को प्रभावित करता है क्योंकि रक्तप्रवाह में कई रसायनों होते हैं कीमोथेरेपी कैंसर की कोशिकाओं को मार सकता है जो कि मेटास्टैटिक और मुख्य (मूल) ट्यूमर से दूर हैं।
    • कीमोथेरेपी ट्यूमर को सिकुड़ता है और / या प्रजनन से कैंसर की कोशिकाओं को रोकता है, लेकिन यह पूरी तरह से कैंसर को समाप्त नहीं करता है - यह केवल इसे नियंत्रित करता है, जैसे एक पुरानी बीमारी।
    • विशेषज्ञों ने फेफड़े, अंडाशय, अग्नाशयी, और रक्त के कैंसर के लिए कीमोथेरेपी की सिफारिश की है।
    • कीमोथेरेपी की प्रमुख खामी यह है कि यह स्वस्थ कोशिकाओं को भी मार सकती है, जो नकारात्मक पक्ष प्रभाव पैदा करती है।
  • चित्र का इलाज प्रोस्टेट कैंसर चरण 10
    5
    लक्षित चिकित्सा करने की संभावना का अध्ययन करें अध्ययन के वर्षों के दौरान, वैज्ञानिकों ने इस बारे में और पता लगाया है कि किस प्रकार कैंसर कोशिकाओं की शुरुआत और विकास का कारण बनता है - इस प्रकार, उन्होंने प्रक्रिया से लड़ने वाली दवाएं विकसित की हैं। उपचार के उपचार से संबंधित उपचार को लक्षित चिकित्सा कहा जाता है और मूलतः एक अधिक विशिष्ट प्रकार की कीमोथेरेपी है, जिसके परिणामस्वरूप कम आक्रामक और दुर्लभ साइड इफेक्ट होते हैं।
    • लक्षित दवाएं कुछ प्रकार के कैंसर में चिकित्सा का प्राथमिक रूप है, लेकिन अक्सर पारंपरिक कीमोथेरेपी, शल्य चिकित्सा और / या विकिरण चिकित्सा के साथ निर्धारित किया जाता है।
    • पारंपरिक कीमोथेरेपी की तरह, लक्षित चिकित्सा को नसों में (सीधे नसों में) या गोलियों द्वारा नियंत्रित किया जाता है। हालांकि, यह आमतौर पर अधिक महंगा है।
  • एक टीबी त्वचा परीक्षण ठीक से रखें नामक चित्र चरण 16
    6
    इम्यूनोथेरेपी के साथ उपचार का अध्ययन करें यह विकल्प, जो कैंसर कोशिकाओं से लड़ने के लिए प्रतिरक्षा प्रणाली के कुछ हिस्सों का उपयोग करता है, अपेक्षाकृत नया है और रोगी को जीवित रहने की संभावनाओं को बढ़ा सकता है। रोगग्रस्त कोशिकाओं पर हमला करने के लिए इस प्रणाली को मजबूत करती है या शरीर के बाकी हिस्सों में से कुछ, विशेष प्रोटीन जैसे, देता है
    • कुछ प्रकार की इम्यूनोथेरेपी को जैविक चिकित्सा, जीवविज्ञान या कैंसर की टीका भी कहा जाता है।
    • मोनोक्लोनल एंटीबॉडी प्रतिरक्षा प्रणाली प्रोटीन हैं जो कैंसर कोशिकाओं के विशिष्ट भागों पर हमला करते हैं।
    • विशिष्ट चरणों में कुछ कैंसर के खिलाफ इम्यूनोथेरेपी सबसे प्रभावी है यह जानने के लिए अपने चिकित्सक से परामर्श करें कि क्या यह आपके लिए सही है।
  • एक घर खरीदते समय गलतियों से बचें छवि शीर्षक 8
    7
    कैंसर के इलाज के लिए स्टेम सेल प्रत्यारोपण होने की संभावना का अध्ययन करें। ये प्रत्यारोपण रोग का इलाज करने और जीवित रहने की संभावना को बढ़ा सकते हैं। मूल रूप से, स्टेम कोशिकाएं अपरिपक्व (undifferentiated) हैं और अस्थि मज्जा और रक्त में रहते हैं। समय के साथ, वे परिपक्व होते हैं और कई अलग-अलग प्रकार के रक्त कोशिकाओं में बदलते हैं, और विभिन्न प्रकार के कैंसर का इलाज या इलाज भी कर सकते हैं। प्रत्यारोपण का उपयोग अस्थि मज्जा और खून का स्थान बदलने के लिए भी किया जाता है जो कि बीमारी से या किमोथेरेपी और / या विकिरण चिकित्सा के दौरान नष्ट हो गया है।
    • स्टेम सेल प्रत्यारोपण कैंसर से लड़ने में सबसे अधिक प्रभावी होते हैं जो रक्त और प्रतिरक्षा प्रणाली को प्रभावित करते हैं, जैसे कि ल्यूकेमिया, लिम्फोमा, और एकाधिक मायलोमा
    • स्टेम सेल को व्यक्ति (अस्थि मज्जा) से दान किया जा सकता है या भ्रूण के ऊतकों से काटा जा सकता है।
    • स्टेम सेल प्रत्यारोपण किसी भी अन्य उपचार से अधिक लागत।
  • भाग 2
    कैंसर से मुकाबला करने के लिए अन्य रणनीतियों को अपनाना




    रिवर्स हार्ट डिसीज चरण 3 के शीर्षक वाले चित्र
    1
    अपने आप को अच्छी तरह से खिलाने की कोशिश करो किसी विशेषज्ञ के साथ उपचार लेने के अलावा, आप बेहतर आहार लेने शुरू कर सकते हैं ताकि सुधार की संभावना बढ़ सके। शरीर, खासकर प्रतिरक्षा प्रणाली, कैंसर और अन्य गंभीर समस्याओं से लड़ने के लिए विटामिन, खनिज, एमिनो एसिड और स्वस्थ वसा की आवश्यकता होती है। इसके अलावा, इस और अन्य पुरानी बीमारियों के इलाज में बहुत अधिक ऊर्जा की आवश्यकता होती है - अतः कैलोरी की सही मात्रा का उपभोग करना महत्वपूर्ण है।
    • अपने आहार में फल और (विशेष रूप से उन है कि इस तरह के जामुन, अंगूर, ब्रोकोली और काली मिर्च के रूप में एंटीऑक्सीडेंट में उच्च रहे हैं), दुबला मांस और मछली, और फाइबर के बहुत सारे के साथ साबुत अनाज ताजा सब्जियों में शामिल करें।
    • उत्पाद जैसे चीनी, विशेष रूप से परिष्कृत, कैंसर खराब हो सकता है। शीतल पेय से बचें, चॉकलेट के साथ दूध, आइसक्रीम, कैंडी, केक, डोनट्स और प्रकार के अन्य डेसर्ट से बचें।
  • आपकी हार्ट रेट कम से कम स्वाभाविक रूप से चरण 7 की छवि
    2
    नियमित रूप से व्यायाम करें वजन का ख्याल रखना और हर दिन हृदय क्रियाओं को करना प्रतिरक्षा प्रणाली के कार्य को सुधारने का एक और तरीका है। फिर भी, कुछ प्रकार के उपचार के दौरान व्यायाम (और फ़ीड) करना मुश्किल हो सकता है, जैसे किमोथेरेपी पैदल चलना और प्रकाश ट्रेल्स, बाइक, तैरना और ट्रम्पोलिन पर कूदो।
    • व्यायाम परिसंचरण राहत मिलती है, हड्डियों और मांसपेशियों को मजबूत करता है, फेफड़ों के कामकाज को बेहतर बनाता है, भूख को उत्तेजित करता है, नींद को नियंत्रित करता है और मूड को बेहतर बनाता है - कैंसर जीवित रहने के लिए महत्वपूर्ण कारक है।
    • कैंसर के प्रकार और चरण के आधार पर आप कुछ खास प्रकार के व्यायाम से बच सकते हैं। अपने ओन्कोलोगिस्ट से परामर्श करें जब भी आपके पास सवाल हों
  • छवि शीर्षक से बचें जब आप कुछ भी नहीं करने के लिए चरण 18
    3
    उन लोगों से घिरे रहते हैं जो आपको समर्थन और प्यार करते हैं। एक कारक है कि कई कैंसर से बचे लोगों में आम है, मित्रों और परिवार के भावनात्मक, आध्यात्मिक और / या शारीरिक समर्थन। दूसरी ओर, अकेले रहना, किसी की मदद के बिना, किसी भी प्रकार की बीमारी से मृत्यु का खतरा बढ़ता है (और कई अन्य स्वास्थ्य समस्याएं)
    • इस बीमारी को गुप्त रखने न दें क्योंकि आप डर या मित्रों और परिवार को बताने के लिए शर्मिंदा हैं। जैसे ही आपको निदान प्राप्त होता है, जैसे ही समाचार को तोड़ दें, इसलिए वे जानकारी को पचा सकते हैं और किसी भी तरह से मदद कर सकते हैं।
    • यदि आपके पास मित्र या करीबी रिश्तेदार नहीं हैं, जिनके साथ आप कैंसर सहायता समूह (व्यक्ति या ऑनलाइन) में भरोसा कर सकते हैं, मिलकर भाग ले सकते हैं। अस्पताल या स्थानीय चर्च में दिशाओं के लिए पूछें
  • आपकी हार्ट रेट कम स्वाभाविक रूप से चरण 2 के शीर्षक वाला चित्र
    4
    सकारात्मक दृष्टिकोण रखें यद्यपि कई चमत्कार सकारात्मक विचारों की शक्ति को जिम्मेदार ठहराते हैं, लेकिन कोई वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है कि इस तरह के व्यवहार से उपचार की प्रभावशीलता या उत्तरजीविता की संभावना में सुधार हो सकता है (कम से कम स्वयं नहीं)। फिर भी, अभिनय सकारात्मक और चिकित्सा के दौरान और बाद में रोगी के जीवन की गुणवत्ता में सुधार करने में सक्षम है, जिससे समस्या को अधिक लाभ मिलता है।
    • यदि आपके पास सकारात्मक दृष्टिकोण है, तो आप अपने मित्रों और परिवार के साथ अच्छे रिश्ते बनाने, अपनी सामाजिक गतिविधियों के साथ आगे बढ़ने के लिए और अधिक तैयार रहेंगे - सभी जीवित रहने के साथ जुड़े।
    • आप कैंसर को एक बाधा या दूर करने के लिए चुनौती के रूप में भी देख सकते हैं, न कि अपरिवर्तनीय मौत की सजा
  • भाग 3
    कैंसर आने की संभावना को कम करना

    एक हार्ट अटैक का जवाब
    1
    नियमित जांच-पड़ताल करें और उपचार जारी रखें। पिछले कई वर्षों तक कैंसर के सबसे महत्वपूर्ण पहलुओं में से एक यह है कि पिछले पद्धति "इलाज" में उल्लिखित उपचार के बाद या रोग को कम करने के बाद नियमित परीक्षाएं करें। ये परीक्षण यह निर्धारित कर सकते हैं कि कैंसर वापस आ गया है या शरीर के अन्य भागों में फैल गया है।
    • जब लगातार जांच (साल में एक या दो बार) करते हैं, तो चिकित्सक उपचार के दुष्प्रभावों के पता लगाने के अलावा अन्य प्रकार के कैंसर भी पाएंगे।
    • उपचार ही के बाद, अपने स्वास्थ्य के इतिहास की समीक्षा करेंगे और जांच और रक्त परीक्षण और / या छवि (एक्स-रे, एमआरआई करने के लिए अपने चिकित्सक या oncologist (कैंसर विशेषज्ञ) विश्वास से परामर्श, सीटी स्कैन आदि ।)।
  • चित्र शीर्षक रिवर्स हार्ट डिसीज चरण 10
    2
    तनाव से लड़ने जितना वहाँ पुराने तनाव और (पुनः) कैंसर की घटनाओं के बीच संबंध के संबंध में ठोस परिणाम के साथ कोई अध्ययन कर रहे हैं, यह निर्विवाद है कि तनाव के इस प्रकार प्रतिरक्षा प्रणाली और कैंसर कोशिकाओं के विकास को कम करने की क्षमता को कमजोर । इस प्रकार में सोच रही थी, जैसे योग, ताई ची चुआन, मध्यस्थता, गहरी सांस लेने की तकनीक और सकारात्मक दृश्य के रूप में आराम प्रथाओं के साथ अपने जीवन में तनाव combats। स्थानीय जिम में नामांकित करें, एक चर्च या एक समय या समूह पर जाएं, और सबकुछ ठीक करना सीखें।
    • , तनावपूर्ण स्थितियों का सामना आमने-सामने की घर में और काम पर, और न जाने उन्हें पुरानी बनने या अपने जीवन पर नकारात्मक प्रभाव उत्पन्न करते हैं।
    • गंभीर तनाव से रोगी को कुछ कैंसर से संबंधित व्यवहार जैसे कि धूम्रपान और पीने और ज़्यादा खाद के लिए अतिसंवेदनशील बनाता है
  • लूज़ टू पाउंड ए वीक चरण 12 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    अपना वजन नियंत्रित करें मुख्य रूप से घेघा, अग्न्याशय, बृहदान्त्र, मलाशय, स्तन, एंडोमेट्रियल, गुर्दे, थायराइड और पित्ताशय में - जो लोग अधिक वजन या मोटापे से ग्रस्त हैं कुछ कैंसर सहित विभिन्न रोगों के लिए अतिसंवेदनशील होते हैं। इस तरह, जीवित रहने की संभावनाओं को बढ़ाने के लिए अपने स्वास्थ्य की देखभाल करना सुनिश्चित करें।
    • वजन कम करने के लिए, अपना दैनिक कैलोरी का सेवन कम करें और नियमित अभ्यास करें (भले ही आप हर दिन 30-मिनट की पैदल चलते हैं)।
    • ज्यादातर महिलाओं के लिए, रोजाना 2,000 से कम कैलोरी का सेवन करने से प्रकाश व्यायाम का अभ्यास करने से वजन कम होता है। पुरुषों को, इसके बदले, अधिकतम 2200 कैलोरी को अपना सेवन कम करना होगा।
    • स्वस्थ वजन को खोने या बनाए रखने के लिए, दुबला मांस और मछली, साबुत अनाज और फलों, सब्जियों और ताजी सब्जियों को खाने और भरपूर पानी पीना फास्ट फूड, प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ, बेक किए गए सामान, कैंडी, चॉकलेट और सोडा से बचें।
  • युक्तियाँ

    • निदान के बाद रोगी के अस्तित्व का समय कैंसर के प्रकार और कैंसर के स्तर पर निर्भर करता है।
    • , स्तन, प्रोस्टेट या त्वचा को लाइव कम से कम 5 साल के निदान के बाद साथ वयस्कों के लिए 85% से अधिक है, जबकि जिगर के कैंसर या अग्न्याशय के साथ उन कम दर है: जीवित रहने की दर व्यापक रूप से कैंसर के प्रकार के आधार पर भिन्न।
    • उम्र और सामान्य स्वास्थ्य कैंसर के अस्तित्व और वसूली पर प्रभाव डालता है। पुराने वयस्कों की संभावना कम है, क्योंकि उन्हें अक्सर अन्य स्वास्थ्य समस्याएं होती हैं और कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली होती है

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (14)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com