IhsAdke.com

Esophageal कैंसर का निदान और उपचार कैसे करें

Esophageal कैंसर - ट्यूब में कैंसर जो गले से पेट तक भोजन करता है - संयुक्त राज्य अमेरिका में अधिक सामान्य हो रहा है, जहां 2014 तक, अनुमान लगाया गया है कि लगभग 20,000 मामलों का निदान किया जाएगा। एनोफेगल कैंसर के दो मुख्य प्रकार हैं: एडेनोकार्किनोमा और स्क्वैमस सेल कार्सिनोमा। एनोफेजियल कैंसर से उबरने का मौका काफी बढ़ जाता है यदि समस्या का शीघ्र पता लगाया जाता है, तो संकेतों और लक्षणों को जानना बेहद महत्वपूर्ण है। नीचे दिए गए तरीकों को और जानने के लिए

चरणों

भाग 1
Esophageal कैंसर के लक्षणों को पहचानना

चित्र शीर्षक निदान और उपचार Esophageal कैंसर चरण 1
1
ध्यान दीजिए अगर आपके पास कोई भी कठिनाई निगल रही है। निगलने में कठिनाई (जिसे डिस्फेगिया भी कहा जाता है) एनोफेगल कैंसर के सबसे आम लक्षणों में से एक है। बीमारी के शुरुआती चरणों के दौरान आप अक्सर महसूस कर सकते हैं जैसे मीठे, ब्रेड और सेब के रूप में मुश्किल भोजन जैसे आपके गले में "फंस" पड़ने पर। यदि ऐसा होता है, तो चिकित्सकीय ध्यान दें।
  • कैंसर की प्रगति के रूप में यह लक्षण खराब हो जाएगा। आखिरकार यह लक्षण उस बिंदु तक विकसित हो सकता है जहां आप किसी भी ठोस भोजन को निगल नहीं सकेंगे।
  • चित्र शीर्षक निदान और उपचार Esophageal कैंसर चरण 2
    2
    अपना वजन मॉनिटर करें अनियंत्रित वजन घटाने, खासकर यदि नुकसान प्रति माह 5 किलो या अधिक है, कैंसर का संकेत हो सकता है। विभिन्न प्रकार के कैंसर वजन घटाने का कारण बन सकता है, लेकिन एनोफेजियल कैंसर में यह लक्षण निगलने में कठिनाई से तेज हो सकता है। समस्या कैंसर से संबंधित हो सकती है या हो सकती है, इसलिए यदि आपको कोई वज़न कारण के लिए वज़न कम नहीं है तो डॉक्टर को देखने के लिए सबसे अच्छा है।
  • चित्र शीर्षक निदान और उपचार Esophageal कैंसर चरण 3
    3
    किसी भी सीने में दर्द गंभीरता से लें आपकी छाती के आसपास या पीछे दर्द का अनुभूति अभिसमय के कैंसर से संकेत मिलता है। यदि आपको किसी प्रकार की सीने में दर्द महसूस हो रहा है, और यदि दर्द गंभीर है, तो तत्काल सहायता प्राप्त करें
  • चित्र शीर्षक निदान और उपचार Esophageal कैंसर चरण 4
    4
    छाती में किसी भी जलती हुई सनसनी पर ध्यान दें। एनोफेजियल कैंसर वाले कुछ लोगों में अपच या ईर्ष्या के लक्षण होते हैं, जो छाती में एक असहज जलन के कारण होती है। यदि आप इस लक्षण को देखते हैं, तो अपने डॉक्टर के साथ एक नियुक्ति करें
  • चित्र शीर्षक निदान और उपचार Esophageal कैंसर चरण 5
    5
    लगातार गड़बड़ी के लिए देखो अगर कोई स्पष्ट कारण के लिए आपकी आवाज गड़बड़ हो जाती है, तो डॉक्टर से परामर्श करें, खासकर यदि लक्षण बनी रहें। उथल-पुथल भी esophageal कैंसर का संकेत हो सकता है
  • चित्र शीर्षक निदान और उपचार Esophageal कैंसर चरण 6
    6
    अपने मेडिकल इतिहास में जोखिम वाले कारकों की तलाश करें यदि आपके पास बैरेट के घुटकी का कोई इतिहास है या एक उच्च डिग्री डिस्प्लासिआ है, तो एनोफेगल कैंसर के विकास का एक बड़ा खतरा होगा। इन स्थितियों में से कोई भी कैंसर का लक्षण नहीं है, लेकिन इन्हें परिशोधित देखभाल और नियमित अनुवर्ती होने की जरूरत है।
  • चित्र शीर्षक निदान और उपचार Esophageal कैंसर चरण 7
    7
    अन्य जोखिम कारकों पर विचार करें पुरुषों की तुलना में पुरुषों में एसोफैवल कैंसर अधिक आम है। रेस एनोफेगल कैंसर को भी प्रभावित करता है, लेकिन केवल एक विशिष्ट प्रकार में: सफेद लोगों में एडेनोकार्किनोमा अधिक आम है, और काले लोगों में स्क्वैमस सेल कार्सिनोमा
  • भाग 2
    Esophageal कैंसर निदान

    चित्र शीर्षक निदान और उपचार Esophageal कैंसर चरण 8
    1
    अपने डॉक्टर के साथ एक नियुक्ति करें यदि आपके पास एसोफेगल कैंसर के लक्षणों में से कोई भी है, तो एक नियुक्ति के लिए अपने चिकित्सक से संपर्क करें। वह आपसे अपने लक्षणों के बारे में पूछेंगे और उपयुक्त परीक्षण का अनुरोध करेंगे।
  • चित्र शीर्षक निदान और उपचार Esophageal कैंसर चरण 9
    2
    ऐसोफेगोग्राफी शेड्यूल करें (या बेरियम निगलने वाला) अपने डॉक्टर के साथ परामर्श के दौरान आप एक बेरियम निगल शेड्यूल करने का फैसला कर सकते हैं। इस परीक्षण के दौरान, आप बेरियम नामक एक चाक द्रव पी रहे होंगे। जब आप इसे पीते हैं, तो एक रेडियोलॉजिस्ट तरल पदार्थ का पालन करेगा, जहां यह धीरे-धीरे या गुजरता है - यह संकेत है कि एक बाधा है
    • पता है कि बेरियम निगलने से रुकावट की उपस्थिति प्रकट हो सकती है, लेकिन यह दावा करने के लिए अंतिम निदान नहीं है कि मरीज को वास्तव में एनोफेगल कैंसर है। अन्य परीक्षण, जैसे बायोप्सी, को और अधिक विश्वसनीय निदान प्राप्त करने के लिए किया जाना चाहिए।
  • चित्र शीर्षक निदान और उपचार Esophageal कैंसर चरण 10



    3
    ठीक सुई बायोप्सी के माध्यम से एक एन्डोस्कोपिक अल्ट्रासाउंड करें आपके लक्षणों और / या बेरियम निगल निष्कर्ष है कि सलाह देते हैं, तो अपने चिकित्सक ठीक सुई के माध्यम से एक अल्ट्रासाउंड इंडोस्कोपिक बायोप्सी ऐसा कर सकते हैं (अंग्रेजी में अपनी संक्षिप्त के लिए, संक्षिप्त प्रक्रिया EUS- FNA, इंडोस्कोपिक अल्ट्रासाउंड ठीक सुई एक साथ आकांक्षा) । इस परीक्षण के दौरान। डॉक्टर एक दूरबीन अल्ट्रासाउंड द्वारा निर्देशित है कि का उपयोग कर अपने घेघा के माध्यम से दिखेगा। वह सजीले टुकड़े, पिंड, अल्सर या आम जनता है कि esophageal कैंसर विशेषताओं में से रहे हैं के लिए दिखेगा। इसके अलावा, एक बायोप्सी घेघा अपने ऊतक से हटा के माध्यम से किया जाता है। यह बायोप्सी बता देगा या नहीं, आप esophageal कैंसर है, और यदि हां, तो किस प्रकार।
  • चित्र शीर्षक निदान और उपचार Esophageal कैंसर चरण 11
    4
    पीईटी / सीटी स्कैन की अनुसूची करें आप esophageal कैंसर है, तो डॉक्टर एक पीईटी / सीटी, एक संवेदनशील इमेजिंग परीक्षण है कि दो टेस्ट, एक पीईटी डिवाइस (पोजीट्रान पोजीट्रान एमिशन) में से एक है और एक सीटी उपकरण (परिकलित टोमोग्राफी) में अन्य जोड़ती आदेश दे सकता है। इस परीक्षण के दौरान आप एक तरल 18-एफ Fludesoxiglicose (FDG) कहा जाता है पीते हैं, अपनी कोशिकाओं समाधान को अवशोषित करने के लिए 30 मिनट इंतजार कर रहा है और उसके बाद एक मेज पर लेट जाता है ताकि चित्रों घुटनों के लिए, अपने शरीर के लिया जाता है सिर से । ट्यूमर कोशिकाओं, सामान्य कोशिकाओं की तरह है, जीवित रहने के लिए ग्लूकोज की जरूरत है, और वे एक परिणाम के रूप metabolismo- की एक उच्च दर है, परीक्षा के समय में क्षेत्रों "ऊपर प्रकाश" अपने कैंसर की हद तक और कैसे आक्रामक होते हैं के बारे में जानकारी प्रदान करते हैं ट्यूमर कोशिकाओं।
  • चित्र शीर्षक निदान और उपचार Esophageal कैंसर चरण 12
    5
    अपने परिणामों के बारे में अपने डॉक्टर से बात करें ग्रंथिकर्कटता और स्क्वैमस सेल कार्सिनोमा: वहाँ esophageal कैंसर के दो मुख्य प्रकार हैं। इसके अलावा, संयुक्त राज्य अमेरिका और यूरोप, एक चरण प्रणाली का टीएनएम esophageal कैंसर का वर्णन किया जाता है कहा जाता है। "टी" इंगित करता है कितना गहरा ट्यूमर उनके esophageal के माध्यम से प्रवेश "एन" इंगित करता है कि घेघा के आसपास के लिम्फ नोड्स cancerosas- कोशिकाओं और कर रहे हैं "एफ" मेटास्टेसिस (कैंसर है कि अन्य सभी क्षेत्रों में फैल गया है इंगित करता है आपके शरीर के)। आप esophageal कैंसर के प्रकार को समझने की जरूरत है।
  • भाग 3
    Esophageal कैंसर का इलाज

    चित्र शीर्षक निदान और उपचार Esophageal कैंसर चरण 13
    1
    उपचार के बारे में अपने डॉक्टर से बात करें एक ऑन्कोलॉजिस्ट आपको अपने एनोफेगल कैंसर का इलाज करने में कठिनाइयों का सामना करने में सहायता कर सकता है। जानें कि सर्जरी एक या अधिक कीमोथेरेपी और रेडियोथेरेपी सत्र से पहले या बाद में की जा सकती है, जो कि कैंसर को कम करने के लिए किया जाता है। कुछ मामलों में सर्जरी बिल्कुल नहीं की जा सकती है, लेकिन यहां तक ​​कि अधिकांश रोगियों को शल्य चिकित्सा से ठीक होने की आवश्यकता होती है।
  • चित्र शीर्षक निदान और उपचार Esophageal कैंसर चरण 14
    2
    सर्जिकल विकल्पों को समझें Esophagectomy esophageal कैंसर के लिए एक संभावित उपचार है ऑपरेशन के कई रूप हैं - हालांकि, प्रक्रिया मूल रूप से समान है - सर्जन ट्यूमर के साथ घुटकी का हिस्सा निकाल देता है और पेट छाती (या गर्दन) में खींचा जाता है और घुटकी में मिलाया जाता है। यह ऑपरेशन पहले आपके पेट पर (पेट को जारी करने के लिए) और फिर आपकी छाती पर (कैंसर के साथ घुटकी के हिस्से को निकालने के लिए और बाकी घुटकी में पेट को जोड़ने के लिए) किया जाएगा।
    • एनोफेजीक्टोमी का एक सामान्य प्रकार आईोवर-लुईस से एनोफेगेक्टोमी है। यह या तो त्रिस्टोस्टोरैसिक (छाती में गहरी कटौती के साथ) या कम से कम आक्रामक (विशेष उपकरण और रोबोट तकनीक के माध्यम से) किया जा सकता है यदि कम से कम आक्रामक तरीके से किया जाता है, तो आपको शल्य चिकित्सा के बाद में मामूली कटौती, कम रक्त की कमी, कम पश्चात की जटिलताएं, कम अस्पताल में रहना और फेफड़े के कार्य का बेहतर संरक्षण प्राप्त होगा।
  • चित्र शीर्षक निदान और उपचार Esophageal कैंसर चरण 15
    3
    एक फ़ीड ट्यूब ऑर्डर करें एनोफेजियल कैंसर वाले कुछ रोगियों को जेजनोस्टोमी (खिला ट्यूब) द्वारा ट्यूबों की आवश्यकता होती है, दोनों ही तत्काल पश्चात अवधि में और लंबे समय तक। यदि आप खाना निगल नहीं कर सकते हैं या अपने मुंह से ठीक से भोजन करने में असमर्थ हैं, तो ट्यूब आपके पेट के माध्यम से और जेजुइनम (आपकी छोटी आंत का दूसरा भाग) पर जाकर रखा जाएगा। इस ट्यूब को तरल पदार्थ देने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है अपने चिकित्सक से पूछो कि आपको एक खिला ट्यूब के माध्यम से कितनी देर तक भोजन करना होगा।
  • भाग 4
    Esophageal कैंसर से पुनर्प्राप्त करना

    चित्र शीर्षक निदान और उपचार Esophageal कैंसर चरण 16
    1
    पश्चात पुनर्प्राप्ति अवधि के लिए तैयार हो जाओ। कुछ सर्जन अपने मरीजों को भेजते हैं जो सर्जरी के तुरंत बाद गहन देखभाल इकाई में esophagectomy से गुजरते हैं - दूसरों को अस्पताल के कमरे में रहने के लिए मरीजों की अनुमति देते हैं अन्त में, आपको अपने शरीर को फिर से खाने के लिए सिखाना होगा, और यह धीमी प्रक्रिया हो सकती है ज्यादातर रोगी सर्जरी के बाद सात से दस दिनों के घर जा सकते हैं।
    • शल्य चिकित्सा के दौरान एक ट्यूब आंत में प्रत्यारोपित किया। यह आप चिकित्सा की प्रक्रिया के दौरान enteral (ट्यूब खिलाया) प्राप्त करने के लिए अनुमति देगा। भोजन चल रहा है धीरे-धीरे, एक या दो दिनों सर्जरी के बाद और धीरे-धीरे मात्रा में वृद्धि शुरू कर देंगे। के बारे में सात दिन सर्जरी के बाद, के साथ साथ एक बेरियम निगल सुनिश्चित करने के लिए सम्मिलन के आसपास कोई लीक (ऐसा क्षेत्र है जहां शेष घेघा पेट के लिए सिले गया था) और यह भी ट्यूब के खाली मूल्यांकन करने के लिए देखते हैं प्रदर्शन किया जाएगा। इसके बाद आप पानी और अन्य तरल पदार्थ का आनंद करने के लिए शुरू, और फिर नरम खाद्य पदार्थ के रूप में विकसित।
    • आपके डिस्चार्ज होने से पहले, नर्सों और डॉक्टर उन सभी आवश्यक जानकारी देंगे जो आपकी देखभाल और देखभाल के बारे में आपकी देखभाल करेंगे। आपकी सर्जरी के पहले कुछ हफ्तों के दौरान एक घर की नर्स भी आपकी सहायता करने के प्रभारी हो सकती है।
  • चित्र शीर्षक निदान और उपचार Esophageal कैंसर चरण 17
    2
    जानें कि आपकी सर्जरी आपकी गुणवत्ता की गुणवत्ता को कैसे प्रभावित करेगी। सर्जरी के बाद के अगले महीने में, आपको निगलने में परेशानी हो सकती है, भाटा, दर्द और थकान यह तथाकथित "डंपिंग सिंड्रोम" से भी गुजर सकता है - एक समस्या तब होती है जब छोटी आंत में भोजन बहुत तेज हो जाता है और ठीक से पचा नहीं जा सकता है
    • "डंपिंग सिंड्रोम" के कुछ लक्षण हैं: लालिमा, मतली, ऐंठन और उल्टी। इन लक्षणों के बारे में अपने डॉक्टर से बात करें, लेकिन वे आम तौर पर तेजी से जाते हैं
    • ज्यादातर रोगियों जो सर्जरी प्रक्रिया के माध्यम से कैंसर से ठीक 1 से 2 साल के भीतर पूरी तरह ठीक हो जाते हैं। हालांकि, सर्जरी के बाद कुछ रोगियों को पोस्ट-ऑपरेटिव लक्षणों से 3 साल या उससे ज्यादा तक पीड़ा पड़ता है। इन समस्याओं में से कुछ सांस की तकलीफ, आहार, भाटा, दस्त और थकान के साथ समस्याएं हैं
  • चित्र शीर्षक निदान और उपचार Esophageal कैंसर चरण 18
    3
    अपने ऑन्कोलॉजिस्ट के साथ आगे बढ़ना जारी रखें केवल आपके ऑन्कोलॉजिस्ट आपको बता सकते हैं कि आपको अब और उपचार की आवश्यकता नहीं होगी। वह आपको कुछ समय में अक्सर देखना चाह सकता है ताकि वह अपने स्वास्थ्य की निगरानी कर सकें और यह सुनिश्चित कर सकें कि कैंसर वापस नहीं लौटा।
  • युक्तियाँ

    • ऊपर सूचीबद्ध लक्षण और जोखिमों के अतिरिक्त, एडेनोकार्किनोमा प्रकार के कैंसर मोटे लोगों में अक्सर होता है स्वस्थ आहार खाएं, बहुत व्यायाम करें, और अपने चिकित्सक को यह देखने के लिए देखें कि आपको वजन कम करने की आवश्यकता है या नहीं।
    • ऊपर सूचीबद्ध लक्षणों और जोखिमों के अतिरिक्त, स्क्वैमस सेल कार्सिनोमा प्रकार का कैंसर प्रायः जो लोग पीते हैं, धूम्रपान करते हैं या जो पर्यावरणीय कारकों से पीड़ित होते हैं, उनमें घुटकी में पुरानी सूजन और सूजन का कारण होता है। धूम्रपान बंद करो, अपने शराब की खपत को नियंत्रित करें, और अगर आपको संदेह है कि आप अपने घुटकी में जलन पैदा करने वाले पर्यावरणीय कारकों के संपर्क में हैं तो अपने डॉक्टर से बात करें।
    • ध्यान रखें कि हालांकि एनोफेजियल कैंसर को कभी एक हत्यारा बीमारी माना जाता था, हालांकि उपचार में प्रगति ने कई रोगियों के लिए बेहतर पूर्वानुमान दिया है। शांत रहें और सभी विकल्पों के बारे में अपने डॉक्टर से बात करें।

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (7)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com