IhsAdke.com

विकलांगता के साथ भावनात्मक व्यवहार करना

विकलांगता वास्तव में कठिन हो सकती है, लेकिन इसे स्वीकार करने के कई तरीके हैं। इस लेख में, आप धीरे-धीरे समझने और विकलांगता से निपटना सीखेंगे।

चरणों

विकलांगता के साथ भावनात्मक रूप से निपटने वाला चित्र शीर्षक 1
1
संगठित हो जाओ अपना वातावरण, शरीर और जीवनशैली साफ और संगठित रखने से तनाव स्तर कम करने और एक अधिक आत्मविश्वासपूर्ण व्यक्ति बनने में बहुत मदद मिलती है। घर के काम के लिए मदद देखो कि आप स्वतंत्र रूप से नहीं कर सकते यदि आप अपने घर को साफ नहीं कर सकते हैं, अपने कपड़े धो सकते हैं या अपना खुद का भोजन तैयार कर सकते हैं, तो अन्य विकल्प भी हैं:
  • अपने परिवार से मदद के लिए पूछें यदि आपके परिवार के सदस्य मदद करने के इच्छुक हैं, तो यह आमतौर पर सबसे अच्छा विकल्प है। हालांकि, खासकर अगर वे अपमानजनक या कृपालु प्रकृति हैं अपने निर्भरता कभी कभी मूल्य बनाने के सह-dependência- परिवार सहायता विनाशकारी परिवार के रिश्तों में फंस हो रही है की अनुमति नहीं है। अपने परिवार के रिश्तों को समझें और अगर आपको लगता है कि इन इंटरैक्शन से आपको नुकसान पहुंचा रहे हैं, तो मदद के वैकल्पिक स्रोत देखें
  • एक दूसरा विकल्प उन चीजों के बदले दोस्तों की मदद से पूछना है जो आप कर सकते हैं यदि आपके पास गतिशीलता नहीं है, लेकिन वेबसाइटों के लिए सामग्री लिख सकते हैं, या ऑनलाइन नीलामी के लिए आइटम सूचीबद्ध कर सकते हैं, तो आप उन नौकरियों को घर-घर में सहायता के लिए बदल सकते हैं। जाहिर है, अगर यह पारस्परिक नहीं है तो यह मदद नहीं करता है - आपका प्रयास और समय किसी अन्य व्यक्ति के समय के रूप में मूल्यवान हैं।
  • यदि संभव हो तो विचार करने के लिए एक विकल्प, विकलांग व्यक्तियों के समर्थन में स्थानीय संसाधनों और संस्थानों की तलाश करना है। कुछ पड़ोस, काउंटियों, और अस्पतालों में सार्वजनिक या धर्मार्थ कार्यक्रम होते हैं जो विकलांग लोगों को उनकी व्यक्तिगत देखभाल की जरूरतों से निपटने में मदद करते हैं। आप एक निजी सहायक, जो अपने घर में आने के लिए आप के साथ समय बिताने के लिए, गली में मुद्दों को हल करने के लिए, या शहर के चारों ओर आप ड्राइव करता है, तो आप खुद के लिए इन बातों को नहीं कर सकते भुगतान किया जाता है प्राप्त कर सकते हैं। इंटरनेट खोजें और अस्पतालों, क्लीनिकों, नगरपालिका और राज्य कार्यालयों को कॉल करें और संपर्क नंबरों के लिए पूछें। हार न दें और मत सोचो कि कोई सेवाएं उपलब्ध नहीं हैं - आप नहीं जानते कि आप किस सुविधाओं का उपयोग कर सकते हैं, जब तक आप उन्हें खोज नहीं करते।
  • एक नए शहर या क्षेत्र में जाने पर विचार करें, जिसमें विकलांग लोगों को स्वतंत्र रूप से रहने में सहायता के लिए अधिक संसाधन उपलब्ध हैं। यदि आप इसे अपने दम पर नहीं कर सकते तो आपको स्वच्छ, आरामदायक वातावरण में रहने और स्वच्छ रहने में मदद पाने का अधिकार है यह आपकी गलती नहीं है कि आप यह स्वयं पर नहीं कर सकते हैं और यह चरित्र की कोई गलती नहीं है।
  • दयालु रूप से सहायता प्राप्त करें और सक्रिय रूप से बेहतर विकल्पों की तलाश करें, यदि आपकी सहायता कर रहे लोग क्रूर, अपमानजनक या विनम्र हैं। यह लंबे समय में महत्वपूर्ण है - किसी आपात स्थिति में, कोई भी मदद कुछ भी बेहतर नहीं है, लेकिन एक बुरी स्थिति में पकड़े नहीं जाते यदि आप एक बुरी स्थिति में हैं और इसे बाहर निकलने की जरूरत है, तो सार्वजनिक एजेंसियों और दान से सहायता लें।
  • विकलांगता चरण 2 के साथ भावनात्मक रूप से सामना करने वाला चित्र शीर्षक
    2
    नियमित रूप से व्यायाम करें जिस तरह से आप कर सकते हैं व्यायाम करें यदि आप व्हीलचेयर में हैं, तो डॉक्टर से पूछें या व्हीलचेयर उपयोगकर्ताओं के लिए विशिष्ट विकल्पों के लिए इंटरनेट पर खोज करें - कई हैं यदि यह असंभव है, तो मानसिक व्यायाम करें जब भी संभव हो।
    • अन्य लोगों की तरह कसरत न करने से शर्मिन्थ न करें-अभ्यास पूरी तरह से कार्यात्मक निकायों को निर्देशित किए जाते हैं, जो सभी कौशल मौजूद हैं। अपनी प्रगति की तुलना अन्य लोगों की तुलना में न करें- अपने पिछले प्रयासों और परिणामों में वास्तविक रूप से स्वयं का न्याय करें। रोकें अगर आपको दर्द महसूस हो रहा है, खासकर रीढ़ की हड्डी, घुटनों और अन्य परिस्थितियों के कारण जो कि खेल की चोटों का कारण बनता है।
    • याद रखें कि विशेष ओलंपिक सही है [1] - सभी विजेता हैं यदि आप किसी भी अभ्यास, या अपने शारीरिक कार्यों में कोई सुधार कर सकते हैं, तो आप पहले से ही एक लड़ाई जीत चुके हैं। आपका प्रयास विकलांग व्यक्तियों के प्रयासों से अधिक के लिए गिना जाता है। उम्मीद न करें कि आपके परिणाम एक ऐसे व्यक्ति की तरह होंगे जो एकदम सही शरीर है और केवल बसंत जीवन शैली को छोड़ने का फैसला किया है।
  • विकलांगता के साथ भावनात्मक रूप से सामना करने वाला चित्र शीर्षक 3
    3
    विनम्र लोगों के साथ विनम्र और शांत रहें यहां तक ​​कि अगर कोई आपके साथ चुटकुले करता है, तो आसपास के तरीके मिलते हैं। यदि कोई आप का मज़ाक उड़ाता है, तो अपनी गरिमा रखें पता है कि शरारती ने अभी अपनी प्रतिष्ठा जला दी है थोड़ा सा व्यंग्य किसी को भी नुकसान नहीं पहुंचाता - अपनी प्रतिक्रिया का समय और उन उपस्थित लोगों की प्रतिक्रियाओं पर विचार करें। विशेष रूप से सार्वजनिक स्थितियों में बहुत सारे लोगों के साथ मज़ेदार रहें यदि आप किसी ऐसे व्यक्ति को हँसते हैं जो आपको निराश करने की कोशिश कर रहे हैं, तो यह खेल उलटा जाएगा। गधे के लिए नहीं, दर्शकों के लिए खेलते हैं - आप उस व्यक्ति के सिर को बदलने नहीं जा रहे हैं, लेकिन वह उसे वह मूर्ख बना देगा जिससे वह वास्तव में होगा।
    • पता है कि कई लोग इस बात के बारे में परेशान हैं कि किसी व्यक्ति के साथ व्यवहार करने के तरीके के बारे में क्या कोई विकलांगता है वे शर्मिंदगी से डरते हैं और खुद को अच्छे लोगों के रूप में पहचानने के प्रयास में इसे महसूस किए बिना कृपालु हो सकते हैं। अनावश्यक मदद से इनकार करने में दृढ़ रहें - यह एक और सामाजिक जाल है
    • लोगों की घबराहट के साथ उदार रहें उन्हें विनम्रता से शिक्षित करें, और जैसे ही आप आदी हो, आपको एक सामान्य व्यक्ति के रूप में पहचान लेंगे। कई लोग सोचते हैं कि विकलांग लोगों को उन सलाहों के लिए आभारी होना चाहिए, जिन्हें पहले स्थान पर नहीं पूछा गया था, या किसी अन्य प्रकार का ध्यान जितना कम आप इस खेल को खेलते हैं, उतना ही आसान होगा कि आप अपने परिचितों को फ़िल्टर कर सकें और जो लोग वास्तव में आपका सम्मान करेंगे।
    • ऐसा करते समय सम्मान की मांग करें और शांत रहें विकलांगता से उत्पन्न सामाजिक चुनौतियों का सामना करने के लिए एक शांत सिर होने से वास्तविक साहस पैदा होता है आखिरकार, आपके लिए सभी भयानक रूढ़िवादी, नशे की लत खेल और मनभावन व्यवहार समान सामान्य होंगे। प्रत्येक स्थिति का अपना उत्पादन होता है - आक्रामकता या पारगमन की बजाय आकस्मिकता विकसित करना आपको उस व्यक्ति की तुलना में अधिक सामाजिक कौशल की आवश्यकता होगी जिसे अलग नहीं माना जाता है।
    • एक स्टीरियोटाइप है कि विकलांग लोगों को विनम्र, पवित्र, हर किसी के लिए अच्छा होना चाहिए और किसी के साथ गुस्सा नहीं होना चाहिए। पहली बार में हर किसी के लिए अच्छा हो सकता है और बुरा प्रतिक्रियाओं है कि हो शुरू में अच्छा हो सकता है लेकिन अगर हल नहीं, मुश्किल लोगों के साथ काम कर के मुखर और प्रभावी साधन देखने के लिए समय दे। पता करें कि आपके मित्र कौन हैं, आप वास्तव में किस पर भरोसा कर सकते हैं "सभी के लिए अच्छा न होने दें" "डॉर्मेट बनें और नकारात्मक कुछ भी मत कहो" न करें। सम्मान पाने के लिए आपको मदर टेरेसा नहीं होना चाहिए।
  • विकलांगता के साथ भावनात्मक रूप से सामना करने वाले चित्र शीर्षक 4
    4
    अपनी विकलांगता की वजह से अपने आप को नुकसान के पांच चरणों में जाने की अनुमति दें [[2]]। चिकित्सकों, करीबी दोस्त या परिवार के सदस्यों से सहायता प्राप्त करें पता है, जो वास्तव में आप का समर्थन करता है और जो खेद है जानें - खेद सिर्फ अपमान का दूसरा रूप है और अक्सर डर है कि दूसरों को अपनी स्थिति के माध्यम से जाना लग रहा है को शामिल किया गया। जो लोग वास्तव में मदद करने की कोशिश कर रहे हैं, उन पर अपना दर्द नहीं छोड़ने के लिए अपनी पूरी कोशिश करें, भले ही वे इस पर अच्छा न हों।
  • विकलांगता के साथ भावनात्मक रूप से सामना करने वाला चित्र शीर्षक चरण 5
    5
    हर किसी के साथ सुपर कूल न होने के लिए अपने आप को बहुत ज्यादा दोष न दें निश्चित रूप से अपने आप को दोष न दें यदि लोग आपके साथ बुरी तरह से व्यवहार करते हैं यही उनकी समस्या है यह एक अनोखा उदाहरण है कि वे कितने अज्ञानी, छोटे और क्रूर हैं
  • विकलांगता के साथ भावनात्मक रूप से सामना करने वाले चित्र का शीर्षक चरण 6
    6
    आश्चर्य मत हो अगर दूसरों ने आपको एक बहादुर व्यक्ति पर विचार करना शुरू कर दिया जब आप दर्द की प्रक्रिया के माध्यम से जाते हैं और दिन-प्रतिदिन उपयोग करते हैं, यह अब एक संकट या त्रासदी नहीं है जब आपकी विकलांगता सिर्फ एक और तथ्य है और आप अभ्यस्त हो गए हैं, तो अपने साहस की सराहना को सराहनीय रूप से स्वीकार करें। जो भी प्रशंसा करता है वह ईमानदारी से बोल रहा है और वास्तव में एक अच्छा दिन पर अपने व्यवहार में प्रेरणा पाता है। यह सच है का गर्व किया जा सकता और अपने बारे में अच्छा लग रहा है, सिर्फ दूसरों के चेहरे में रगड़ें नहीं है - आप एक हीरो जब अपने कौशल अपमानजनक विकलांगता का सामना करना और सामाजिक स्थितियों दूसरों को प्रेरित हो जाते हैं।
    • अपने आप पर गर्व करने में, अपने दुर्भाग्य से निपटने की क्षमता और आत्मविश्वास से दूसरों को चोट पहुँचाने में भरोसा पाने में अंतर है। बेहतर है कि आप अपनी समस्याओं (जो भी स्रोत से) को संभालते हैं, अधिक यथासंभव लोग आपके दृष्टिकोण से प्रेरित होंगे। यह आपकी क्षमता पर एक महान तारीफ है, इसलिए इसे नीचे न दें
  • विकलांगता के साथ भावनात्मक रूप से सामना करने वाले चित्र शीर्षक 7
    7
    अपनी विकलांगता स्वीकार करें यह कठिन हिस्सा है क्योंकि यह निराश है स्वीकार करें कि आप कभी भी चलना, सुनना या देख सकते हैं और आप अभी भी जीवन का आनंद ले सकते हैं। यदि आपकी अक्षमता उपचार और शारीरिक उपचार के माध्यम से ठीक किया जा सकता है, प्रत्येक दिन इसे आनंद लेने के लिए संघर्ष करें
    • अपनी अक्षमता को स्वीकार करना आपके खिलाफ कलंक लाने के बिना और बड़ी असुविधा के बिना जीवन रखने के बिना अधिक "सामान्य" होने की दशा का अर्थ नहीं है। यह सही नहीं है, यह उचित नहीं है, यह अच्छा नहीं है इसके बारे में कुछ भी अच्छा नहीं है- दूसरी तरफ, आपके चरित्र में कुछ भी गलत नहीं है दर्द पास होने का अपना समय है



  • विकलांगता के साथ भावनात्मक रूप से सामना करने वाला चित्र शीर्षक 8
    8
    क्या किया जा सकता है इसका लाभ उठाएं। कुछ परिस्थितियां, जैसे कि दृश्य हानि या अंग नुकसान, कृत्रिम उपकरणों के उपयोग और आपके जीवन को समृद्ध बनाने वाली आवश्यक रणनीतियों के इस्तेमाल के लिए व्यापक प्रशिक्षण की आवश्यकता होती है। यहां तक ​​कि अगर आप अपनी विकलांगता को बदल नहीं सकते, तो आप मौजूदा एड्स और टूल्स का उपयोग करके अपने जीवन को सुधार सकते हैं। एक सफेद गन्ना, एक गाइड कुत्ता या व्हीलचेयर का उपयोग करने के लिए शर्म महसूस न करें आप आसानी से इन सुविधाओं को उनके बिना एक जीवन की तुलना में आश्चर्यचकित हो जाएगा।
  • विकलांगता के साथ भावनात्मक रूप से सामना करने वाला चित्र शीर्षक 9
    9
    अपने समुदाय या विकलांग लोगों से सहायता प्राप्त करें, खासकर उन लोगों के पास जिनके पास एक ही विकलांगता है। वे समझते हैं और जो कुछ आप के माध्यम से जा रहे हैं, उसके माध्यम से चले गए हैं। उनके पास उन चीजों के लिए प्रासंगिक संपर्क और संसाधन के साथ सूचियां हो सकती हैं जो आपको लगता है कि आप बर्दाश्त नहीं कर सकते। वे अचानक कमी और सामाजिक दबाव के साथ आने वाले दर्द को समझते हैं और स्वीकार करते हैं।
    • ऐसे समूहों से समर्थन प्राप्त करें जिनके पास समान कठिनाइयां हैं पीड़ित के रूप में खुद को देखने के बजाय चुनौतियों के रूप में कठिनाइयों के बारे में सोचो, यह आत्म दया से बाहर एक बड़ा कदम है। याद रखें कि आपकी सामाजिक चुनौतियां असली हैं उन लोगों से सहमत नहीं है जो आपको नीचे रख रहे हैं या मजाक बना रहे हैं, यह जानने के लिए कठिन हिस्सा है आप ऐसे व्यवहारों के साथ संलिप्त नहीं हो सकते हैं जो विकलांग लोगों को बदनाम करते हैं, जो पैर में एक शॉट है।
  • विकलांगता के साथ भावनात्मक रूप से सामना करने वाले चित्र शीर्षक 10
    10
    अन्य पूर्वाग्रहों को दूर करने की कोशिश करें एक अन्य धर्म, जाति, संस्कृति या सामाजिक वर्ग के एक व्यक्ति को आपके पूर्वाग्रह से निपटने में अधिक अनुभव हो सकता है जिसके साथ आप अपना विकलांगता प्राप्त कर चुके हैं। यदि आप अपने चारों ओर के लोगों को गरिमा के साथ व्यवहार करते हैं, तो उनमें से सबसे अच्छा तदनुसार कार्य करेगा, और बहुत ही कम से कम आप अलग-थप कर पाएंगे कि वे कौन हैं जो हठ पर अज्ञानता में हैं।
    • कष्टप्रद परिचितों के लायक नहीं है- निर्लज्ज मित्रों और परिवार को रिश्ते सुधारने का अधिक अवसर (आपके भाग के अधिक प्रयास के साथ) की आवश्यकता हो सकती है, लेकिन पता है कि अक्सर यह पत्थर के बाहर दूध लेने जैसा है
  • विकलांगता के साथ भावनात्मक रूप से सामना करने वाला चित्र शीर्षक 11
    11
    एक शौक है कुछ ऐसी चीज़ ढूंढें जिसे आप करना चाहते हैं और अपने सिर को बंद कर देते हैं, जैसे सिलाई, गहने बनाने, एक स्केचबुक, पेंटिंग, लिखना और ऑब्जेक्ट एकत्र करना। अपनी रुचियों का अन्वेषण करें, इनमें से कुछ भी एक फ्रीलान्स नौकरी या पेशेवर कौशल के रूप में सामने आ सकते हैं - कई शौक दूसरे लोगों का पेशा है सबसे ऊपर, गतिविधियों को आप वास्तव में आनंद पाते हैं आप अन्य लोगों को पाएंगे जो उनका अभ्यास करते हैं और आपके विकलांगता की तुलना में अधिक दिलचस्प बातें करेंगे।
  • विकलांगता के साथ भावनात्मक रूप से सामना करने वाला चित्र शीर्षक 12
    12
    अगर आपके पास ऐसा करने के लिए वित्तीय संसाधन हैं तो अच्छा इंटरनेट एक्सेस और एक सभ्य कंप्यूटर का उपयोग करें। घड़ी टीवी से जुड़ा रहने के लिए कई लोग इसे और अधिक दिलचस्प पाते हैं, लेकिन निश्चित रूप से राय अलग-अलग में अलग-अलग होती है इंटरनेट गतिविधियों में अन्य लोगों को शामिल किया गया है और बहुत वास्तविक हो सकता है WikiHow और अन्य ऑनलाइन समुदायों जैसी साइटों में भाग लें न केवल आप मित्र बनेंगे और एक सामाजिक जीवन का निर्माण करेंगे, आपका योगदान वास्तविक होगा और आपके सामाजिक जीवन में उन क्षेत्रों को शामिल किया जाएगा जहां आपकी विकलांगता को प्रभावित नहीं होगा।
    • थोड़ी देर बाद, जिन लोगों के साथ आप नियमित रूप से कनेक्ट होते हैं (ऑनलाइन और ऑफ़लाइन) आपकी अक्षमता के आदी हो जाएंगे, आपको यह भी नहीं पता होगा कि आप अक्षम हैं इंटरनेट में कई वेबसाइटें हैं जो केवल सभी प्रकार के विषयों पर अन्य लोगों के साथ चैट करने के लिए होती हैं, इसलिए यदि आप यह महसूस नहीं करते कि विकलांग होने पर आपका प्रभाव होता है, तो बस बताएं कि अपने बारे में क्या सहज है अन्य साइटें आपको व्याख्याएं बनाने की अनुमति देते हैं, जहां कोई भी हो सकता है, जैसे कि एक बिल्ली, या पेंगुइन, आप जानते हैं कि किस प्रकार का वेबसाइट है चूंकि कोई भी इन साइटों पर खुद को व्याख्या नहीं करता है, इसलिए आप उन्हें भी व्याख्या कर सकते हैं। ऑनलाइन होने पर, लोग शायद आपके साथ अलग तरीके से व्यवहार नहीं करेंगे कठिन हिस्सा शुरुआत है, जब आप अभी भी खोज रहे हैं कि आपके मित्र कौन हैं। एक ठोस सोशल नेटवर्क बनाना, इंटरनेट पर या वास्तविक दुनिया में, अच्छी तरह से रहने के लिए जरूरी है, विकलांग व्यक्तियों के साथ या बिना। ऐसा कुछ ऐसा है जो एक गैर-विकलांग व्यक्ति आपसे सीख सकता है।
  • विकलांगता के साथ भावनात्मक रूप से सामना करने वाला चित्र शीर्षक 13
    13
    याद रखें कि पैसा जीवन में सफलता का एकमात्र उपाय नहीं है। यदि आपका समय अन्य लोगों के लिए उपयोगी है और आप क्या करते हैं तो वास्तव में इसकी सराहना की जाती है और इसका प्रयोग किया जाता है, यह आत्मसम्मान के लिए मायने रखता है। विकलांग लोगों के लिए कुछ सरकार द्वारा दिए गए लाभ काट दिया जा सकता है यदि आपको लाभदायक रोजगार का भुगतान मिलता है - यदि यह आपका मामला है, तो अपने समय का स्वैच्छिक कार्य में उपयोग करने के लिए अच्छा हो सकता है, जिसके कारण आपको जुनून हो। सिर्फ पैसे के लिए, लोगों को काम करना है क्योंकि उन्हें आवश्यक और उपयोगी महसूस करना पड़ता है। आप आवश्यक और मददगार हो सकते हैं, चाहे आपकी शारीरिक सीमाएं क्या हों तो न मोड़ो, या सोचो कि स्वयंसेवा भुगतान किए वेतन से कम महत्वपूर्ण है। यह अधिक महत्वपूर्ण है और बहुत से लोग हैं, जिनके पास समय नहीं है क्योंकि वे स्वयं का समर्थन करने के लिए संघर्ष कर रहे हैं, आपको देने के लिए आभारी होंगे जो आपके पास सबसे मूल्यवान हैं - आपका समय और ज्ञान
  • विकलांगता के साथ भावनात्मक रूप से सामना करने वाले चित्र शीर्षक 14
    14
    अपना सर्वश्रेष्ठ करें जब आप अक्षम हो गए तो आपको कोई विकल्प नहीं था, लेकिन जिस तरह से आप अब से जीवन का सामना करना चाहते हैं वह आपकी पसंद है, हर दिन। पराजय के कारण खुद को नीचे लाने की तुलना में, आपके द्वारा सफल होने वाले समय पर गर्व होना अधिक महत्वपूर्ण है दूसरों में मापदंडों के साथ खुद का न्याय न करें, जानें कि आप वास्तव में क्या कर सकते हैं, और कभी भी और अधिक बनाने के लिए प्रत्येक प्रगति का उपयोग कर सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • समझे और स्वीकार करें कि केवल उस व्यक्ति को आप पर भरोसा कर सकते हैं वह स्वयं है दूसरों को अपनी जानकारी देने में मापदंड और आपको विश्वास है कि आप किस पर विश्वास करते हैं
    • जो कुछ भी आपकी विकलांगता और कठिनाई का कारण बनता है, आप इसके लिए उपयोग करेंगे। आप अकेले महसूस कर सकते हैं और पहली बार गलत समझा सकते हैं। लेकिन सच्चे दोस्त मौजूद हैं और वे आपके लिए होंगे - आप कभी अकेले नहीं होंगे
    • एक चिकित्सक की सहायता पर गणना करें एक चिकित्सक, बहुत मदद कर सकता है!
    • डॉक्टर भी भूल जाते हैं याद रखें कि वे दोनों दिशा-निर्देशों में गलती करते हैं-वे शायद इसके बारे में गलत भी हो सकते हैं कि उनकी स्थिति में सुधार किया जा सकता है या यदि आप "पर्याप्त मेहनत" करने में सक्षम नहीं हैं केवल आप ही जानते हैं कि आप अपनी नई हालत के अनुकूल होने में कितना प्रयास कर रहे हैं।
    • एक सामान्य इंसान बनें, जो आप चाहें तो जीवन के साथ आगे बढ़ते हैं आपके पास कष्ट करने का दायित्व नहीं है, प्रयास करने के लिए और अंतर के साथ भावनात्मक रूप से निपटने के लिए, शायद आप अनुकूलन करने के बजाय बस जीवन के साथ आगे बढ़ने में सक्षम हैं

    चेतावनी

    • यदि आप अपमानजनक स्थिति में हैं, तो सहायता प्राप्त करें बाहर की दुनिया के साथ संचार बनाए रखने के लिए अपनी पूरी कोशिश करें लोगों के दुरुपयोग से निपटने में सहायता करने के लिए संसाधन हैं और आपको दुरुपयोग से मुक्त रहने का अधिकार है, भले ही बचाव का मुश्किल हो।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com