IhsAdke.com

एक बहरा माता-पिता की देखभाल कैसे करें

विकलांग माता पिता की देखभाल एक शारीरिक और भावनात्मक रूप से जल निकासी कार्य है। विशिष्ट स्वास्थ्य स्थितियों से लेकर परिवार की गतिशीलता तक, प्रत्येक स्थिति को संभालने के समय अद्वितीय है। हालांकि, लगभग किसी भी मामले में, परिवार और दोस्तों का समर्थन उस बोझ को कम कर सकता है। आप सामुदायिक संगठनों और सरकारी सेवाओं में भी सहायता पा सकते हैं जो वित्तीय सहायता और भावनात्मक समर्थन प्रदान करते हैं। ध्यान रखें कि यदि आप हैं तो आप किसी दूसरे व्यक्ति की देखभाल नहीं कर सकेंगे शारीरिक और मानसिक रूप से थका हुआ

, इसलिए अपने आप को ख्याल रखना

चरणों

विधि 1
एक समर्थन नेटवर्क की स्थापना

एक विकलांगता चरण 1 के साथ देखभाल के लिए शीर्षक वाला चित्र
1
व्यक्ति से उनकी विशिष्ट जरूरतों के बारे में पूछें जब तक आपके पास महत्वपूर्ण स्मृति हानि या संज्ञानात्मक हानि नहीं हो, आपके पास आपकी देखभाल के बारे में निर्णय लेने का अधिकार होगा जब उसे इलाज की योजना बनायी जाए, तब उससे पूछें कि जब संभव हो तो उसके विकल्प दें, और इस तरह के हस्तक्षेप की आवश्यकता समझाएं।
  • वयस्क देखभाल के लिए रेफ़रल सेंटरों को संदर्भित करने के लिए यह भयावह हो सकता है, दूसरों की व्यक्तिगत स्वास्थ्य की देखभाल करने और घर पर देखभाल करने वाले को स्वीकार करने के लिए सहायता की आवश्यकता होती है। अपने माता-पिता के डर को सुनें और समझें।
  • एक विकलांगता चरण 2 के साथ एक पेरेंट के लिए देखभाल शीर्षक वाली तस्वीर
    2
    अन्य परिवार के सदस्यों के साथ जिम्मेदारियां बांटें यदि संभव हो तो, भाई-बहनों, चाचा या किसी अन्य व्यक्ति के साथ एक बैठक की व्यवस्था करें जो आप परिवार के नाभिक का हिस्सा मानते हैं। इस बात पर चर्चा करें कि हर कोई कार्य में योगदान कैसे कर सकता है, यह समय हो, पैसा या अन्य संसाधन। सभी का सहभागिता एक अधिभार के लिए आवश्यक नहीं है
    • सिफारिशों की एक सूची के लिए अपने चिकित्सक से पूछें ताकि हर कोई आपके माता-पिता की जरूरतों के बारे में जान सकें।
  • एक विकलांगता चरण 3 के साथ देखभाल के लिए शीर्षक वाले चित्र
    3
    प्रत्येक की उपलब्धता के अनुसार जिम्मेदारियां बांटें उदाहरण के लिए, यदि आपकी बहन और उनके पति बहुत दूर रहते हैं, तो शायद वे चिकित्सा व्यय में सहायता कर सकते हैं या पूरक उपचार की जानकारी देख सकते हैं। अगर किसी के पास छोटे बच्चे हैं, तो वह व्यक्ति अपने पिता के लिए थोक भोजन तैयार करने में सक्षम हो सकता है।
  • एक विकलांगता चरण 4 के साथ देखभाल के लिए शीर्षक वाले चित्र
    4
    विस्तारित परिवार सहायता और मित्रों के लिए पूछें दोस्तों, दूर के रिश्तेदारों, पड़ोसियों और समुदाय के सदस्यों जैसे भरोसेमंद लोगों से मदद मांगने में संकोच न करें। लोगों के बीच कार्यों को बांटने से पूरी प्रक्रिया अधिक प्रबंधनीय होती है, भले ही कोई व्यक्ति सप्ताह में केवल एक बार योगदान कर सके।
    • उदाहरण के लिए, आप एक दोस्त को स्कूल में अपने बच्चों को लेने के लिए कह सकते हैं, जब आप अपने पिता को चिकित्सा नियुक्ति के लिए लेते हैं। उनका चचेरा भाई खरीदारी का ख्याल रख सकता है और पड़ोसी अपनी मां का ख्याल रख सकता है अगर वह अकेले रहती है
  • एक विकलांगता चरण 5 के साथ देखभाल के लिए शीर्षक वाला चित्र
    5
    समुदाय सहायता खोजें कुछ सामुदायिक संगठन और स्वैच्छिक समूह हैं जो वित्तीय सहायता, परिवहन, भोजन और दूसरों के बीच प्रदान करते हैं। देखें कि क्या आपके शहर में कोई भी है और मदद मांगिए।
    • ऐसे संगठनों के सदस्य आपको सार्वजनिक स्वास्थ्य या कल्याणकारी सेवाओं के बारे में बता सकते हैं, जैसे: https://eldercare.gov/Eldercare.NET/Public/Index.aspx.
    • परिवार स्वास्थ्य रणनीति इकाइयों (ईएसएफ), जहां एक मल्टीप्रोफॉएशन टीम अधिक जटिल मामलों पर घर का दौरा करती है, जैसे कि किसी परिवार के सदस्य को शारीरिक या बेडधारित विकलांगता के साथ।
    • सामाजिक सहायता के संदर्भ केंद्र (सीआरएएस), जहां सामाजिक कार्यकर्ता और मनोवैज्ञानिक मार्गदर्शन के लिए रिसेप्शन और घर का दौरा करते हैं और मामलों का पालन करते हैं।
    • यदि आपकी मां या पिता को एक विशिष्ट बीमारी है, तो इस चिकित्सा की स्थिति से संबंधित संगठनों को देखें वे अनुदान और अन्य वित्तीय सहायता प्रदान कर सकते हैं। जानकारी के लिए, फ़ेमिली केयर नेविगेटर पर जाएं (https://caregiver.org/family-care-navigator) और केयरजीवर। com (https://resources.caregiver.com/) संयुक्त राज्य अमेरिका में कुछ समुदाय संगठनों के संचालन पर आगे मार्गदर्शन के लिए।
  • एक विकलांगता चरण 6 के साथ एक पेरेंट के लिए देखभाल शीर्षक वाली तस्वीर
    6
    संयुक्त राज्य अमेरिका में विकलांग लोगों को लाभ के लिए कई कार्यक्रम हैं, जैसे कि मेडिकेड, चिकित्सा, दूसरों के बीच में ब्राजील में, कॉन्टिनट बेनिफिट बेनिफिट (बीपीसी) है, जो सामाजिक सहायता विभाग और आईएनएसएस के माध्यम से दर्ज किया गया है।
    • बीपीसी में शारीरिक या मानसिक रूप से विकलांग व्यक्तियों के लिए "सेवानिवृत्ति" होती है, जिनके पास बीमारी की पुष्टि हो सकती है और देखभाल करने वालों की निरंतर सहायता के आधार पर काम करने में असमर्थ हैं।
    • आपके शहर के सामाजिक सहायता विभाग या सामाजिक सहायता रेफरल सेंटर (सीआरएएस) आपको कार्यक्रम के नियमों और लाभों के बारे में अधिक जानकारी प्रदान कर सकते हैं। https://ssa.gov/disability/.
    • आप सिटी हॉल या इंटरनेट पर जानकारी देखने के लिए यह भी देख सकते हैं कि क्या आपका परिवार अन्य सामाजिक या स्वास्थ्य कार्यक्रमों के लिए योग्य है या नहीं। परिवार के निदान और वित्तीय स्थिति पर निर्भर करते हुए, सरकार अन्य लाभों की पेशकश कर सकती है, जैसे कि आय ट्रांसफर प्रोग्राम (बोल्सा फुलियाएआ) में शामिल है, दवाओं, भोजन, अन्य लोगों के साथ सहायता https://benefitscheckup.org/.
    • विकलांग लोगों के लिए समावेश और सहायता कार्यक्रम देश से भिन्न होते हैं, इसलिए परिवर्तन के मामले में समस्याओं से बचने के लिए विशिष्ट नियमों को जानना आवश्यक है।
  • विधि 2
    शारीरिक विकलांगता के साथ काम करना

    एक विकलांगता चरण 7 के साथ एक पेरेंट के लिए देखभाल शीर्षक वाली तस्वीर
    1
    अपने पिता या मां को देखभाल स्वीकार करने के लिए मनाएं वह दूसरों के जीवन में बोझ महसूस कर सकता है और स्वीकार नहीं करता है कि उन्हें दैनिक कार्यों के साथ परेशानी होने में भी मदद की ज़रूरत है। उसे बताएं कि आप उससे प्यार करते हैं, अपनी आजादी का सम्मान करते हैं और सिर्फ एक बेहतर गुणवत्ता की जिंदगी पाने में उसकी मदद करना चाहते हैं।
    • अपने माता-पिता के साथ समर्थन और निर्णय के लिए संभावनाओं पर चर्चा करें डॉक्टर देखभाल के बारे में रोगी की चिंताओं को कम करने में भी मदद कर सकते हैं।
  • एक विकलांगता चरण 8 के साथ एक पेरेंट के लिए देखभाल शीर्षक वाली तस्वीर
    2
    सहायता नेटवर्क को धीरे-धीरे सम्मिलित करें यदि संभव हो तो, व्यक्ति की रूटीन में एक समय में एक चीज़ बदल दें। उदाहरण के लिए, देखभालकर्ता को अपने माता-पिता से सप्ताह में केवल कुछ घंटों तक रहने के लिए कहें, जब तक वह आपको बेहतर पता न कर सके। जैसे ही वह घर पर पेशेवर की उपस्थिति के लिए इस्तेमाल हो जाता है, वह अपने पिता के साथ पूरा समय रह सकता है
    • नैदानिक ​​स्थिति पर निर्भर करता है, जैसे कि स्ट्रोक, एक क्रमिक संक्रमण करना असंभव है। इन मामलों में, अपने माता-पिता को अचानक बदलावों में समायोजित करने में मदद करें, जैसे कि यथासंभव कम से कम अपना नियमित बदल कर।
  • एक विकलांगता चरण 9 के साथ देखभाल के लिए शीर्षक वाला चित्र
    3
    अपने पिता को नियमित रूप से जाना या एक दिन में उसे अकेले फोन करते रहें परिवार के सदस्यों से ऐसा करने के लिए पूछें अपने पड़ोसियों के साथ दोस्त बनाने की कोशिश करें और उन्हें अपने पिता और मां पर नज़र रखने और उससे संपर्क में आने के लिए कहें, अगर उन्हें लगता है कि कुछ गलत है।
    • जब आप कॉल करते हैं, तो मत पूछो कि सब कुछ ठीक है। इसके बजाय, कुछ कहें, "हाय माँ! मैंने रेडियो पर यह गाना सुना है और मैंने आपको याद किया।"
  • एक विकलांगता चरण 10 के साथ एक पेरेंट के लिए देखभाल शीर्षक वाली तस्वीर
    4
    अपने माता-पिता के घर छोड़ दो सुरक्षित और अधिक सस्ती. परिवार के चिकित्सक घर के कमरे अनुकूलित करने के लिए विशिष्ट तरीके सुझा सकते हैं। व्हीलचेयर के साथ जाने के लिए दरवाजे को चौड़ा करना या रैंप को स्थापित करना आवश्यक हो सकता है। अन्य अतिरिक्त में हड़पने वाले सलाखों, गैर पर्ची ट्रेल्स और बाथरूम में एक सीट शामिल हो सकते हैं।
    • घरेलू संशोधनों के अतिरिक्त, यह सुनिश्चित कर लें कि कैप सलामी बल्ले से व्यंजन के लिए, आपको इसकी आवश्यकता के मुताबिक आसान पहुंच हो।
    • बेडरूम के अंदर या पास सिंक के साथ एक सैनिटरी कुर्सी, या स्नान कुर्सी रखो, ताकि आसानी से रात में बाथरूम में जा सकें।



  • एक विकलांगता चरण 11 के लिए देखभाल के लिए शीर्षक वाला चित्र
    5
    घरेलू संशोधनों के लिए वित्तीय सहायता प्राप्त करें अनुकूलन के आधार पर, अभिगम्यता महंगा हो सकती है। स्थानीय गैर-लाभकारी संगठनों की तलाश करें जो इन संशोधनों की स्थापना और भुगतान में सहायता करते हैं या ऋण बनाने की संभावना देखें।
    • घर पहुंच-योग्यता व्यय के लिए संघीय कर दरों को भेदभाव किया जा सकता है। अकाउंटेंट से पूछें या यह पता लगाने के लिए इंटरनेट पर खोज करें कि क्या इन खर्चों में कर छूट है I
  • विधि 3
    संज्ञानात्मक सीमाओं से निपटना

    एक विकलांगता चरण 12 के साथ देखभाल के लिए शीर्षक वाला चित्र
    1
    साधारण भाषा का उपयोग करें सरल शब्दों का प्रयोग करें और धीरे-धीरे, स्पष्ट रूप से और आराम से बोलें जटिल, लंबे वाक्यांशों का उपयोग करने के बजाय उन्हें छोटे टुकड़ों में विभाजित करें और एक समय में एक बात पूछें।
    • उदाहरण के लिए, "क्या आप मुझे एक सेब या एक केला लेना चाहते हैं?" पूछने के बजाय, यह कहकर फल दे, "चलो यह केला खाइये?"
    • अगर वह भ्रमित हो जाता है या भूल सकता है कि आप कौन हैं, अपने आप को पहचान लें या वाक्यांश को शांति से दोहराएं। यह निराशाजनक हो सकता है, लेकिन धीरज है
  • एक विकलांगता चरण 13 के साथ एक पेरेंट के लिए देखभाल शीर्षक वाली तस्वीर
    2
    हंसमुख चेहरे का भाव और एक सम्मानजनक शरीर भाषा का प्रयोग करें बात करने से ज्यादा महत्वपूर्ण आपके स्नेह और समर्थन दिखा रहा है एक अच्छा मूड रखें, भले ही आपकी मां या पिता परेशान हो या नाराज़ हो जाएं।
    • यदि वह परेशान हो जाता है, तो उसे खुश करने का प्रयास करें या पर्यावरण को बदल दें। कुछ आराम से कहो, जैसे "मैंने देखा कि आप परेशान हैं।" "मुझे माफ़ करना, क्या हम हमें विचलित करने के लिए सैर करने जा रहे हैं?" ।
  • एक विकलांगता चरण 14 के साथ एक पेरेंट के लिए देखभाल शीर्षक वाली तस्वीर
    3
    अप्रत्याशित व्यवहार से निपटने के तरीके ढूंढें इसे नियंत्रित करने की कोशिश करने के बजाय व्यवहार के साथ सौदा। यदि आपका पिता फर्श पर सोना चाहता है, तो उसे बिस्तर पर जाने के लिए मजबूर करने के बजाय एक गद्दा डाल दीजिए यदि आप अपने आंदोलन के बारे में चिंतित हैं, तो उसे घर पर "लॉकिंग" के बजाय दैनिक आधार पर ले जाएं।
  • एक विकलांगता चरण 15 के साथ एक पेरेंट के लिए देखभाल शीर्षक वाली तस्वीर
    4
    पर्यावरण से संभावित खतरों को खत्म करना आपके माता-पिता के रहने वाले क्षेत्र को शारीरिक रूप से पहुंचाने के अलावा, संभावित खतरों की तलाश करें कार की चाबियां, चाकू और अन्य तीक्ष्ण वस्तुओं, दवाएं, घरेलू उत्पाद और अन्य संभावित रूप से विषैले वस्तुओं को एक सुरक्षित स्थान और पहुंच से बाहर रखें।
    • बुजुर्ग व्यक्ति को पहचान ब्रेसलेट पहनने के लिए सलाह दी जाती है अगर वह घर छोड़ देता है वर्तमान तस्वीर को अपने हाथ में रखें और यदि आवश्यक हो तो पुलिस को लें।
    • यदि संभव हो तो कुकर से घुमटे हटा दें या जगह में एक गैस वाल्व या सर्किट ब्रेकर स्थापित करें।
  • एक विकलांगता चरण 16 के साथ एक पेरेंट के लिए देखभाल शीर्षक वाली तस्वीर
    5
    सामुदायिक सेवाएं और सहायता समूह देखें किसी संज्ञानात्मक हानि के साथ किसी प्रिय के लिए देखभाल करना बहुत तनावपूर्ण हो सकता है, और यह निराश, उदास और भ्रमित होने के लिए बिल्कुल सामान्य है। याद रखें कि आप अकेले नहीं हैं आपको कई लोग मिलेंगे जो देखभाल करने वालों के लिए सहायता समूह में आपके समान स्थितियों से निपटते हैं
    • अपने शहर में इन समूहों की तलाश करें
  • विधि 4
    अपने लिए देखभाल

    एक विकलांगता चरण 17 के साथ देखभाल के लिए शीर्षक वाले चित्र
    1
    संतुलित आहार का पालन करें. एक देखभालकर्ता होने के नाते आपको बहुत कुछ चाहिए, इसलिए आपको अपने आप को अच्छी तरह से खिलाने की ज़रूरत है मेनू पर स्वस्थ, पौष्टिक भोजन करें और तिलहन और फलों को शामिल करें। भोजन छोड़ने से बचें यदि आप नहीं कर सकते हैं, तो कम से कम एक स्नूकर के रूप में पोषण पेय ले लो।
  • एक विकलांगता चरण 18 के साथ देखभाल के लिए शीर्षक वाले चित्र
    2
    अच्छा सो जाओ और नियमित रूप से व्यायाम करें आराम और शारीरिक गतिविधि शारीरिक स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण हैं, साथ ही आपको एक सकारात्मक मन की स्थिति में रखने में मदद करते हैं। यदि आप रात में अच्छी तरह से सोते नहीं हैं, तो एक झपकी ले लो, जबकि आपके पिता या मां भी आराम कर रहे हैं आपका कार्यक्रम भीड़ भरे हो सकता है, लेकिन कम से कम 10 या 15 मिनट की दैनिक पैदल चलने के लिए समय निकालने का प्रयास करें।
  • एक विकलांगता चरण 1 9 के साथ देखभाल के लिए शीर्षक वाले चित्र
    3
    मदद के लिए मित्रों और परिवार से पूछें अपने प्रियजनों के साथ संपर्क न खोएं जब आप कर सकते हैं, एक पुराने दोस्त को फोन करें और उसके साथ चैट करें यदि आप सभी जिम्मेदारियों के साथ "भारी" महसूस करते हैं, तो उन चिंताओं को एक भरोसेमंद व्यक्ति के साथ साझा करें
  • एक विकलांगता चरण 20 के साथ एक पेरेंट के लिए देखभाल शीर्षक वाली तस्वीर
    4
    एक भरोसेमंद देखभालकर्ता खोजें हर किसी को कभी-कभी तोड़ने की ज़रूरत होती है, इसलिए थोड़ी देर में एक बार कुछ दिन बंद करने के बारे में बुरा मत मानो। एक अस्थायी देखभाल करनेवाले को ढूंढें या किसी रिश्तेदार या मित्र को थोड़ी देर के लिए अपने माता-पिता के साथ रहने दें।
    • एक अन्य विकल्प यह देखना है कि क्या आपके शहर में कोई भी गैर-लाभकारी संगठन स्वयंसेवा देखभालकर्ताओं को उपलब्ध कराता है। कुछ शहरों में अस्थायी विश्रामगृह हैं, जहां कई स्वयंसेवकों को थोड़े समय के लिए बुजुर्गों या विकलांगों की देखभाल होती है।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (22)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com