IhsAdke.com

अपमानित पिताजी से कैसे निपटें

तथ्य यह है कि एक पिता को बिस्तर पर लगाया गया है परिवार के लिए बहुत मुश्किल हो सकता है। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप इसका ध्यान रखेंगे या इसके लिए किसी को किराये पर रखेंगे, तो स्थिति काफी जटिल होगी। अगर आपने इसे खुद का ध्यान रखने का फैसला किया है, तो आपको बुनियादी बातों को जानने की जरूरत है और पता है कि बाहरी सहायता के लिए कहां कॉल करें। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि स्वस्थ व्यक्ति को शारीरिक और भावनात्मक रूप से हमेशा से बनाए रखना चाहिए।

चरणों

भाग 1
देखभाल और समस्याओं से बचने

एक बेडरुग्ड पेपर के साथ कोप शीर्षक वाली तस्वीर चरण 1
1
बुनियादी स्वच्छता के साथ सहायता एक बेडधारक व्यक्ति स्वयं को साफ करने में सक्षम नहीं हो सकता है यहां तक ​​कि अगर आपका पिता खुद का ख्याल रख सकता है, तो आपको उसे स्नान, मुंह देखभाल, नाखून, बाल और कपड़ों से याद दिलाना होगा, और जब आवश्यक हो
  • स्नान के समय में, आप अपने पिता को स्नान कुर्सी पर रख सकते हैं, ताकि वह खुद को पर्यवेक्षण के साथ ही धो सकता है मामले के आधार पर, यह हो सकता है बिस्तर में स्नान करो.
  • यदि व्यक्ति पूरी तरह से बिस्तर पर है, तो आपको उसे टूथब्रश और पानी के चश्मे जैसे चीजों को लेने की आवश्यकता होगी। उसे अपने दांतों को ब्रश कर दें या यदि आवश्यक हो तो उसके लिए करो।
  • उसे अक्सर अपने नाखूनों को ट्रिम करने में मदद करें, खासकर उसके पैर की उंगलियों। यदि आपके पिता को दाढ़ी करने के लिए आवश्यक है, तो प्रक्रिया को कम करने के लिए इलेक्ट्रिक शेवर खरीदने के लिए अच्छा है। किसी अन्य व्यक्ति में रेजर का उपयोग करना मुश्किल है जब आपके पास ऐसा करने का अनुभव न हो।
  • एक पिरामिड माता-पिता चरण 2 के साथ कोप नामक चित्र
    2
    बेडसोर्स के साथ सावधान रहें बिस्तर पर रहने के कारण कुछ जोखिमों को ध्यान में रखा जाता है जिन्हें ध्यान में रखा जाना चाहिए। उदाहरण के लिए, बेडसोर्स (या दबाव अल्सर) सामान्य चोट होते हैं जो उन हिस्सों में दिखाई देते हैं जहां बिस्तरों से शरीर गद्दे को छूता है, जैसे एड़ी, कंधे, नितंबों और सिर।
    • समस्या से बचने के लिए, व्यक्ति की स्थिति को हर दो घंटे में बदल दें और बिस्तर पर जितना संभव हो उतना बढ़ने के लिए प्रोत्साहित करें। इसमें विशेष गद्दे और कुशन हैं जो दबाव को दूर करने में सहायता करते हैं।
    • चादरें अच्छी तरह से चुनें, जो कपास या रेशम होना चाहिए। सोने से पहले बिस्तर को बढ़ाएं क्योंकि सिलवटें चोट लग सकती हैं।
    • व्यक्ति की त्वचा अच्छी तरह से moisturize, लेकिन सुगंध और तालक के साथ उत्पादों से बचें, क्योंकि वे सूखापन पैदा कर सकता है। सूखी त्वचा scabs की संभावना बढ़ जाती है, तो अपने पिता को बहुत पानी दे
    • गहरे रंग की खाल वाले लोग नीले स्पॉट या चट्टान प्राप्त कर सकते हैं। हल्के त्वचा के मामले में, स्पॉट लाल या सफेद हो सकते हैं। दरारें, फफोले और सूजन भी बेडसोर्स के सामान्य लक्षण हैं। यदि ऐसी समस्याएं जारी रहें तो एक नर्स लें
  • एक बेडरुडा दिमाग वाला कदम 3 के साथ कोप नामक चित्र
    3
    सीने की समस्याओं के संकेत के लिए देखो जब हम लम्बे समय तक बैठते हैं, तो फेफड़े में द्रव का संचय हो सकता है, जिससे भीड़ और न्युमोनिया हो सकता है इससे बचने के लिए, रोगी को बारी बारी से बारी बारी से, अधिमानतः हर दो घंटे।
  • एक बेडधारित माता-पिता चरण 4 के साथ कोप नामक चित्र
    4
    भावनात्मक समर्थन दें क्योंकि रोग केवल रोगी के भौतिक पक्ष को प्रभावित नहीं करता है। जब कोई व्यक्ति बिस्तर पर पहुंचा जाता है, तो वह जीवन का नेतृत्व करने में असमर्थ हो जाता है, खासकर जब वह अपने प्रियजनों के साथ घर छोड़ने की बात आती है
    • दूसरों को अपने पिता से मिलने के लिए प्रोत्साहित करें ताकि वे लोगों के साथ बहुत कुछ कर सकें।
    • उन गतिविधियों में भाग लेने के लिए भी महत्वपूर्ण है जो उन्हें जितना संभव हो उतना आनंद मिलता है। उदाहरण के लिए, अगर वह पेंट करना पसंद करता है, तो वह कुछ सामग्री और एक कॉफी टेबल खरीद लेता है ताकि वह झूठ बोलने वाले चित्रों का उत्पादन भी कर सके।
    • यह एक सुरक्षित वातावरण बनाने के लिए बहुत महत्वपूर्ण है जिसमें आपके पिता अपने बारे में क्या कर रहे हैं, इसके बारे में बात कर सकते हैं। आप उसका कान हो सकते हैं, लेकिन उन्हें अन्य लोगों से बात करना सहज महसूस करना पड़ता है बीमार व्यक्ति के लिए समर्थन का एकमात्र स्रोत होना अच्छा नहीं है क्योंकि यह आपके ऊपर दबाव की एक अतिरिक्त परत जोड़ना समाप्त होता है।
  • भाग 2
    मदद मांगना

    एक बेडरुग्ड मैनेंट के साथ कोप शीर्षक से चित्र चरण 5
    1
    यदि आप इसे बर्दाश्त नहीं कर सकते तो स्वैच्छिक सहायता प्राप्त करें बिस्तर पर एक पिता होने के कारण एक नर्स या कोई व्यक्ति किराया का एक अच्छा कारण है जो आपको दिन-प्रतिदिन आधार पर मदद कर सकता है। चूंकि हर कोई इसे बर्दाश्त नहीं कर सकता, इसलिए आप अपने पिता की स्थिति के आधार पर मदद के लिए सार्वजनिक और गैर-लाभकारी संस्थानों में जाने की कोशिश कर सकते हैं।
    • यदि उनके पास एक समझौता है, तो एक अधिक किफायती मूल्य के लिए एक देखभालकर्ता को किराए पर लेना संभव हो सकता है। यदि आप घर पर उसकी देखभाल नहीं कर सकते, तो एक सार्वजनिक अस्पताल की सहायता के लिए पूछें।
  • एक बेडिडार्ड पेरेंट के साथ कोप शीर्षक से चित्र चरण 6
    2
    दोस्तों और परिवार की मदद से पूछो जितना ज्यादा आप अकेले महसूस करते हैं, उतना ही पता है कि आपके मित्र और परिवार निश्चित रूप से आपकी सहायता करने के लिए तैयार होंगे। जैसा कि उन्हें नहीं पता है कि क्या करना है, मदद के लिए बैठकर उन्हें व्यक्तिगत रूप से बात करें
    • अपने भाई-बहनों से मदद मांगने पर, काफी जोरदार रहें: "मैं मां की देखभाल करने के लिए एक साप्ताहिक कार्यक्रम तैयार कर रहा हूं। कृपया मुझे बताएं कि आपके लिए कौन सा साप्ताहिक दिन सबसे अच्छा है।"
    • विशिष्ट कार्यों की पेशकश करें यदि उन्हें नहीं पता कि कैसे मदद करें।
    • अगर आपके पास छोटे बच्चे हैं, तो एक दोस्त या रिश्तेदार से पूछें कि रात में कुछ समय में उनकी देखभाल करें। बच्चों के लिए उनकी अनुपस्थिति के कारण जानने के लिए यह महत्वपूर्ण है
  • एक पिरामिड पेंटर चरण 7 के साथ कोप नामक चित्र



    3
    एक पेशेवर किराया स्थिति के आधार पर, हो सकता है कि आप अपने पिता की देखभाल न करें। यदि वह घर पर रहता है, तो उसे इलाज के लिए एक नर्स किराए पर लेना एक अच्छा विचार है- अगर उसे दीर्घकालिक देखभाल की जरूरत है, तो उसे एक चिकित्सा संस्थान में स्थानांतरित करने की संभावना पर चर्चा करें, खासकर टर्मिनल बीमारी के मामले में।
    • व्यावसायिक देखभाल बहुत महंगा हो सकती है, लेकिन एसयूएस या चिकित्सा अनुबंध की सहायता से, अगर लागू हो, तो संभव हो सकता है।
    • अपने पिता के साथ स्थिति की चर्चा करें वह नर्स या बाहरी मदद प्राप्त करने के विचार को पसंद नहीं कर सकते हैं। अगर आपको उसे मनाने की ज़रूरत है, तो किसी ऐसे व्यक्ति की मदद के लिए पूछें, जो आपके लिए इसी तरह की स्थिति में है। यह काफी संभव है कि आपके पिता को अपने मुंह से "बुरी खबर" प्राप्त करना पसंद नहीं है, क्योंकि वह सोचता है कि आप उसकी देखभाल नहीं करना चाहते हैं। किसी रिश्तेदार या आध्यात्मिक नेता से उससे बात करने की कोशिश करें, उस मामले में
    • व्यावसायिक देखभाल का स्तर स्थिति पर निर्भर करता है। उदाहरण के लिए, आपको नर्स की ज़रूरत नहीं है, लेकिन कोई व्यक्ति जो स्नान और खाने के समय सहायता कर सकता है। मामले पर निर्भर करता है, डॉक्टर विशेष देखभाल लिख सकते हैं
  • भाग 3
    खुद का ख्याल रखना

    एक बेडिडार्ड पेपर स्टेप 8 के साथ कोप शीर्षक से चित्र
    1
    अपनी भावनाओं को स्वीकार करें जब माता-पिता को बिस्तर पर बिछाया जाता है, तो गुस्सा या असंतोष के साथ, पूरे परिवार को भावनात्मक रूप से अभिभूत होने के लिए सामान्य है। आप उसके साथ अधिक समय बिताने में सक्षम नहीं होने के कारण दोषी महसूस कर सकते हैं या क्योंकि वह बिस्तर पर है और आप ऐसा नहीं करते। चिंता और शोक की भावनाएं भी सामान्य हैं क्योंकि आपने अपने पिता को खो दिया है जैसा वह था।
    • अपने आप को भावनाओं को महसूस करने और सुनने के लिए लोगों से बात करने की अनुमति दें एक पत्रिका में आप क्या महसूस कर रहे हैं इसके बारे में लिखना आपकी भावनाओं को बेहतर ढंग से समझने में आपकी सहायता कर सकता है।
    • अन्य लोगों से एक ही समस्या से एक आमने-सामने या आभासी सहायता समूह में जाकर बात करें यदि आपके पिता को एक अस्पताल में स्थानांतरित किया गया था, तो यह बहुत संभावना है कि संस्था के पास एक समान स्थिति में लोगों के लिए एक समूह उपलब्ध है, जैसा कि आप पता है कि आप अकेले नहीं हैं!
    • थेरेपी भी फायदेमंद हो सकते हैं, खासकर यदि आपके पिता गंभीर रूप से बीमार हैं या आपके रिश्ते जटिल हैं एक मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर आपकी भावनाओं से निपटने और क्या हो रहा है इसे स्वीकार करने में आपकी सहायता कर सकता है।
  • चित्रित किया गया एक बच्चा अजगर के कदम के साथ कोप शीर्षक
    2
    उन प्रश्नों से पूछें जो स्थिति से निपटने में आपकी सहायता कर सकते हैं। जब भी आप अपने पिता के स्वास्थ्य के बारे में किसी भी संदेह में हैं, उसके लिए जिम्मेदार डॉक्टरों और नर्सों से बात करें। अगर आपको जवाब समझ में नहीं आता है, तो फिर से पूछें, आम आदमी की शर्तों में जवाब देने के लिए कहें आपको जानने का अधिकार है कि क्या हो रहा है!
    • वार्तालाप के दौरान नोट्स बनाएं ताकि आप सब कुछ महत्वपूर्ण याद रख सकें। स्थिति की घबराहट आपकी याददाश्त को गड़बड़ कर सकती है।
  • एक पिरामिड पेंटर चरण 10 के साथ कोप नामक चित्र
    3
    अपनी आध्यात्मिक ज़रूरतों का ख्याल रखना जब आप पर बल दिया जाता है, तो प्रार्थना करने या ध्यान करने जैसे आप को शांत करने के लिए एक-दूसरे को अलग करना। जाहिर है, अगर आप अपने आप को एक आध्यात्मिक व्यक्ति नहीं मानते हैं, चुपचाप बैठने के लिए कम से कम कुछ मिनटों का प्रयास करें
  • एक पीला-बीत गया माता-पिता चरण 11 के साथ कोप शीर्षक से चित्र
    4
    आनंद लें कि आप क्या कर सकते हैं जितना मुश्किल हो सकता है उतने मुश्किल काम करने के लिए समय लगेगा, आपको उपेक्षा करने के लिए कड़ी मेहनत करना होगा। यहां तक ​​कि अगर यह एक मूर्खतापूर्ण बात है, जैसे बाहर खींचने या पक्षियों को देखकर, कम से कम कुछ ऐसा करें जो आप हर रोज करते हैं।
    • यह आपके संबंधों की उपेक्षा नहीं करना बहुत महत्वपूर्ण है उन लोगों के साथ रहने के लिए समय निकालें जो आपसे प्यार करते हैं और स्वयं बन जाते हैं कम से कम, कॉल करने, पाठ संदेश का जवाब देने, या प्रियजनों से बात करने के लिए समय निकालें।
    • साहित्य या सिनेमा की एक काल्पनिक दुनिया के लिए, भले ही एक भगोड़ा बनाना भी महत्वपूर्ण है। मानसिक आराम आवश्यक है और आपको तब तक इंतजार नहीं करना चाहिए जब तक वह बाहर न हो जाए- पहले से तैयार हो जाओ यदि आप चाहें, तो अपने पिता के साथ इस समय का आनंद लें, अपने पसंदीदा गीतों को सुनकर या मूवी को एक साथ देख लें।
  • एक बेडरुडा दिमाग वाले कदम के साथ कोप शीर्षक वाली तस्वीर
    5
    अपनी सीमा निर्धारित करें जब देखभाल करने की बात आती है, तो आपको अपनी सीमाएं जानना पड़ता है आप अपने पिता को कितना समय समर्पित कर सकते हैं? क्या शारीरिक देखभाल आप कर सकते हैं? दृढ़ रहें और जरूरत पड़ने पर सहायता प्राप्त करें
    • उदाहरण के लिए, अपने रिश्ते को प्यार और अपने बच्चों के साथ रखें परिवार के साथ समय बिताने के लिए कुछ समय सेट करें
  • एक पिशाचदार माता-पिता चरण 13 के साथ कोप नामक चित्र
    6
    अपने स्वास्थ्य की देखभाल करें आवश्यकता के अनुसार व्यक्ति की देखभाल करते समय स्वास्थ्य की उपेक्षा करना बहुत आसान है दुबला प्रोटीन, साबुत अनाज, फलों और सब्जियों से बना एक स्वस्थ आहार का पालन करके पर्याप्त खाएं। अभ्यास का अभ्यास भी महत्वपूर्ण है
    • इसके अलावा, नींद की देखभाल करने के लिए याद रखें यहां तक ​​कि अगर आप एक ही बार सो नहीं सकते, तो स्वस्थ रहने के लिए रात में सात से आठ घंटे सोते रहें।
    • स्वस्थ रहने के लिए अक्सर डॉक्टर और दंत चिकित्सक से परामर्श करना याद रखें।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (15)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com