IhsAdke.com

एक नौकरी को ठीक कैसे करें I

यदि नौकरी मिलना आसान काम नहीं है, तो यह सोचें कि यह कौन-सा चुनौती है जो अंधा और अन्य दृश्य हानि के लिए है। लोगों के इस समूह के लिए नौकरी बाजार बहुत दूर लग सकता है, ठीक है क्योंकि अधिकांश नौकरियों के उम्मीदवारों को कार्यात्मक दृष्टि होने की उम्मीद है हालांकि, प्रौद्योगिकी की प्रगति और विभिन्न संगठनों के समर्थन के साथ, यह एक नौकरी पाने के लिए अक्षम लोगों के लिए बहुत कम एकाकी कार्य हो सकता है।

चरणों

भाग 1
नियोक्ताओं से संपर्क करना

चित्र जब आप अंधा या दृष्टिहीन हैं, तो एक नौकरी प्राप्त करें चरण 1
1
नेत्रहीनों के लिए उपलब्ध रिक्तियों का चयन करें। सच्चाई यह है कि आज भी इस श्रेणी में कई रिक्तियां उपलब्ध हैं, जो कि अतीत में थीं। इसके लिए यह स्पष्टीकरण है कि वर्तमान में मौजूद अधिकांश नौकरियों को दृष्टि के उपयोग के बिना निष्पादन के लिए तैयार किया जा सकता है इंटरनेट पर इन नौकरियों की कुछ सूचियां भी हैं, और विविधता अद्भुत है
  • विजन केवल पांच इंद्रियों में से एक है। उन व्यवसायों पर ध्यान केंद्रित करें जो दूसरे इंद्रियों में से एक को मानते हैं। टेलीमार्केटिंग, उदाहरण के लिए, सुनवाई पर आधारित एक काम है। दूसरी ओर, मैथिसर, एक पेशेवर है जो स्पर्श का बहुत अच्छा उपयोग करता है।
  • जिन सूचियों पर आपको मिलती हैं, उनके बारे में जानकारी लें और कैरियर के रूप में आप क्या करना चाहते हैं।
  • चित्र जब आप ब्लाइंड या विज़ुअल इमाइएड चरण 2 हैं तो एक जॉब लीजिए
    2
    नौकरी एजेंसी से संपर्क करें जो कोई नौकरी खोजने के लिए संघर्ष कर रहा है वह किसी एजेंसी को जाना चाहिए। कई एजेंसियां ​​भी विकलांगों पर विशेष ध्यान देते हैं उन लोगों की तलाश करें जिनके पास नेत्रहीनों के लिए संगठनों के साथ सीधे संपर्क है
  • चित्र जब आप ब्लाइंड या विज़ुअल इम्पेयर पायरी 3 हैं तो एक नौकरी प्राप्त करें
    3
    किसी संगठन की मदद लें विशेष जरूरतों के कारण जो नेत्रहीन लोगों को रोज़मर्रा के आधार पर सामना करना पड़ता है, उनकी मदद करने के लिए समर्पित कई संगठन हैं। इनमें से किसी एक को पहले जाकर नौकरी खोजने में मदद करने से आपको बहुत निराशा हो सकती है इस प्रकार के संगठनों को नौकरी की खोज में अच्छी तरह से करने में आपकी सहायता करने के लिए अनुभव और रुचि है।
  • चित्र जब आप ब्लाइंड या नेत्रहीन इम्पेयरर्ड चरण 4 हैं तो नौकरी प्राप्त करें
    4
    अपने खुद के मालिक होने के बारे में सोचें हालांकि आजकल बहुत से रोजगार विकल्प हैं, हो सकता है कि आपका व्यवसाय स्वायत्त होना चाहिए। अपने मालिक होने के नाते, आप काम की गति को नियंत्रित करेंगे आरंभ करने के लिए, पता करें कि आपकी प्रतिभा क्या है और आप इसे कैसे पैसे में बदल लेंगे।
    • जागरूक रहें कि उद्यमी जीवन तनावपूर्ण है और कई इसके लिए अनुकूल नहीं हो सकते।
    • व्यक्तिगत माइक्रोएन्टिनेटर (एमईआई) के रूप में कंपनी शुरू करना बहुत आसान है आवश्यकताएं न्यूनतम हैं, पंजीकरण इंटरनेट के माध्यम से किया जा सकता है और सीएनपीजे नंबर समय पर जारी किया जाता है। यह एक औपचारिक उद्यमी होने के लिए महत्वपूर्ण के बाद से कानून अपने रिटायरमेंट और बेरोजगारी लाभ सुनिश्चित करेगा, और आपके व्यापार के लिए ऋण या निवेश प्राप्त करने के लिए आसान हो जाएगा है।
  • चित्र जब आप अंधा या दृष्टिहीन हैं, तो नौकरी प्राप्त करें चरण 5
    5
    जॉब इंटरव्यू के दौरान कौशल पर ज़ोर देना साक्षात्कारकर्ता आपकी विकलांगता के बारे में पता होगा, इसलिए इसे साक्षात्कार का मुख्य विषय बनाने की कोई आवश्यकता नहीं है। कंपनी की पेशकश करने वाली सभी अच्छी चीजों के बारे में बात करने का अवसर ले लो, यह स्पष्ट करता है कि आप जिस नौकरी के लिए आवेदन कर रहे हैं वह अच्छी तरह से प्रदर्शन करने में सक्षम हैं। नियोक्ता यह जानकर प्रभावित होगा कि आप एक ऐसे व्यक्ति से आगे हैं जो आँखों की मदद के बिना पूरे दिन-दिन के कार्यों को पूरा कर सकते हैं।
  • भाग 2
    अपनी क्षमता को स्वीकार करना

    चित्र जब आप ब्लाइंड या विज़ुअल इम्पेएरर्ड चरण 6 हैं तो नौकरी प्राप्त करें
    1
    ताकत पर फोकस हर किसी के पास विशेष प्रतिभाएं और क्षमताएं हैं, भले ही शारीरिक स्थिति पर ध्यान न दें- तुम्हारी खोज करने के लिए कुछ समय निकालें। क्या आप बात कर रहे हैं? क्या यह धन और लेखा के साथ अच्छा है? क्या आपके पास कलात्मक शिरा है? एहसास है कि वहाँ हर कौशल आप कल्पना कर सकते हैं के लिए काम की संभावनाओं के बहुत सारे हैं।
  • चित्र जब आप अंधा हो या दृष्टिहीन हैं, तो नौकरी प्राप्त करें चरण 7
    2
    प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में अपने कौशल को हाइलाइट करें अंतर्राष्ट्रीय अनुसंधान ने दिखा दिया है कि नेत्रहीनों के लिए सबसे अच्छा काम के अवसर प्रौद्योगिकी क्षेत्र में हैं सख्ती से मैनुअल सेवा के विपरीत, जो कंप्यूटर और फोन पर आधारित हैं, उन्हें अनुकूलित किया जा सकता है, अन्य इंद्रियों के उपयोग के पक्ष में।
    • कंप्यूटर पाठ्यक्रम पर जाकर यह पता लगाने की कोशिश करें कि क्या आपके भीतर गुप्त तकनीकी प्रतिभा है?



  • पिक्चर शीर्षक से नौकरी लीजिए जब आप ब्लाइंड या नेत्रहीन इम्पेयर चरण 8
    3
    सहायक तकनीक का उपयोग करें यह आज की वर्कस्टेशन के अधिकांश में मौजूद प्रौद्योगिकी का एक प्रकार है। किसी कार्यालय में किए गए किसी भी प्रकार का कार्य इस पर भरोसा कर सकता है। टेक्स्ट-टू-स्पीच कन्वर्टर्स और स्क्रीन रीडर के अलावा, ऐसे कई काम करने के लिए कई तकनीकी हैं जो डिफ़ॉल्ट रूप से, दृष्टि को प्राथमिकता देते हैं।
    • उदाहरणों को टाइप करने के लिए, उदाहरण के लिए, टेक्स्ट-टू-स्पीच कनवर्टर के माध्यम से किया जा सकता है।
    • जिन लोगों को देखने में कठिनाई होती है वे पारंपरिक या ब्रेल डिस्प्ले की तुलना में बड़े मॉनिटरों से लाभ उठा सकते हैं।
  • चित्र जब आप अंधा हो या दृष्टिहीन हैं, तो नौकरी प्राप्त करें चरण 9
    4
    पाठ्यक्रमों में दाखिला करें नौकरी के लिए आवेदन करने से पहले आपके पुनरारंभ में जितने भी पाठ्यक्रम होंगे, उतने ही अवसरों को प्राप्त करने की संभावनाएं। चाहे वह कॉलेज की डिग्री, कंप्यूटर कोर्स या अंग्रेजी कोर्स हो, कोई भी योग्यता नौकरी की तलाश में आपकी सहायता करेगी सरकार की पहल या गैर-लाभकारी संस्थाओं की तलाश करें और हर मौके को ढूंढें।
  • भाग 3
    प्रेरित रहना

    चित्र जब आप ब्लाइंड या विज़ुअल इम्पेरिएड चरण 10 हो तो नौकरी प्राप्त करें
    1
    आत्मसम्मान पर काम करें कुछ अध्ययनों ने पहले से ही आत्म-सम्मान की कमी के बारे में बताया है क्योंकि दृष्टिहीन लोगों के लिए सबसे बड़ी बाधा है। तथ्य यह है कि वह पहले से मानते हैं कि उनके लिए श्रम बाजार में कोई जगह नहीं है, जो कि सौभाग्य से सच नहीं है। इसलिए, इससे पहले कि आप फिर से शुरू करें, सकारात्मक विचारों की खेती शुरू करें।
    • नकारात्मक विचारों को पहचानें, उन्हें समाप्त करें और सकारात्मक लोगों के साथ बदलें। उदाहरण के लिए, अगर आप की तरह कुछ सोच लो, बंद करो और "मैं अंधा हो सकता है के साथ कि सोचा की जगह" मैं कभी नहीं एक नौकरी क्योंकि कोई भी कभी भी एक अंधे किराया होगा लगते हैं ", लेकिन वह मुझे मूल्य का एक व्यक्ति और गुणों से भरा होने से रोक नहीं करता "।
  • चित्र शीर्षक से नौकरी प्राप्त करें जब आप अंधा या दृश्यता से छिपा हुआ चरण 11
    2
    समझें कि सीमाएं कभी भी उतनी ही महान नहीं होती जितनी दिखती हैं समाज, एक मायने में, इस धारणा पर बनाया गया है कि सभी देखते हैं, जो उन लोगों को हतोत्साहित करता है जो ऐसी वास्तविकता में शामिल नहीं हैं। हालांकि, पेशेवर दुनिया में, अधिकांश व्यवसाय मौजूद हैं जो सभी के लिए उपलब्ध हैं।
  • पिक्चर शीर्षक से नौकरी प्राप्त करें जब आप ब्लाइंड या विज़ुअल इम्पायर चरण 13
    3
    सफलता की कहानियों के लिए देखो कभी निराश न हो कई स्थितियों में, यह देखने के लिए, तथापि, एक क्षण ले और शोध कितने विकलांग लोगों को कदम रखा और उनके जीवन में महान उपलब्धियां हासिल की हैं शुरू में सक्षम नहीं होने कठिन हो सकता है। उनमें से कई ने अन्य क्षेत्रों में उत्कृष्टता प्राप्त करने के लिए प्रेरणा के रूप में विकलांगता का उपयोग किया है। कभी भी विकलांगता को आप को कुछ करने में सक्षम होने की अनुमति नहीं देनी चाहिए
  • चित्र जब आप ब्लाइंड या नेत्रहीन इम्पेरिएड चरण 12 हैं तो नौकरी प्राप्त करें
    4
    भेदभाव के खिलाफ कानूनों को जानें विकलांगता संविधि के साथ, कार्यस्थल में कलंकित होने से बचने के लिए यह बहुत आसान हो गया है इसके अलावा, यह कभी नहीं रहा एक नौकरी खोजने के लिए आसान है, क्योंकि, कोटा कानून के अनुसार, 100 से अधिक कर्मचारियों के साथ कंपनियों के विकलांग लोगों का एक निश्चित प्रतिशत के साथ अपने कर्मचारियों को भरने के लिए आवश्यक हैं। लेकिन कोई गलती न करें, क्योंकि दायित्व के बावजूद आपको नौकरी पाने के लिए अभी भी अपने व्यावसायिक सुधार में निवेश करने की आवश्यकता है।
    • समानता के अपने अधिकार की गारंटी के प्रस्तावों को विस्तार से जानने के लिए लॉ 13.146 की समीक्षा करें यदि आप ब्राजील में नहीं हैं, तो अपने देश में समान कानूनों की तलाश करें।
  • युक्तियाँ

    • एक अंधे व्यक्ति को भेदभाव करना एक आपराधिक अपराध है और ठीक है। जब तक विकलांग को काम करने में सक्षम हो, तब तक वह एक गैर-अक्षम कार्यकर्ता (बराबर वेतन सहित) के समान अधिकारों के हकदार हैं। बड़ी कंपनी, नौकरी पाने की संभावना अधिक होती है, क्योंकि उन्हें विकलांगों की एक निश्चित संख्या में रिक्तियों आवंटित करने की आवश्यकता होती है। यह महसूस करते हुए एक विकलांगता होने के लिए है कि आप या किसी व्यक्ति को नौकरी रिक्ति के लिए स्वीकार नहीं किया गया है, फोन 190 (संविधि के विकलांग के अनुच्छेद 7: "यह सक्षम प्राधिकारी के लिए खतरा है या के अधिकारों के उल्लंघन के किसी भी रूप में सभी का कर्तव्य है विकलांग व्यक्ति ")
    • हर साल नेत्रहीनों के लिए नई तकनीकी प्रगतियां हैं I इस कारण से, यह बहुत संभावना है कि इस क्षेत्र में कुछ क्रांतिकारी और आश्चर्यजनक रूप से कुछ वर्षों के समय में उभर आएगा।

    चेतावनी

    • अपने मजबूत अंक और इंद्रियों को व्यायाम करें और अपने द्वारा चुनी गई कैरियर के भीतर सर्वश्रेष्ठ पेशेवर बनने के लिए तैयार रहें।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (10)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com