IhsAdke.com

सेवानिवृत्ति सेवानिवृत्ति कैसे प्राप्त करें

विकलांगता सेवानिवृत्ति सामाजिक सुरक्षा द्वारा करदाताओं के लिए भुगतान की गई राशि है जो अब समर्थन पैदा करने के लिए काम नहीं कर सकते, जो बीमारी या दुर्घटना के कारण होता है। यह सामान्यतः बीमारी से पहले होता है और चिकित्सकीय परीक्षाओं से स्थिति की पुष्टि होनी चाहिए। यह जानने के लिए कि कौन सी दस्तावेज आवश्यक हैं और प्रक्रिया कैसे आरंभ करें, इन चरणों का पालन करें।

चरणों

विधि 1
आईएनएसएस नामांकन

चित्र शीर्षक सामाजिक सुरक्षा विकलांगता चरण 1 प्राप्त करें
1
आईएनएसएस में नामांकित पंजीकरण किया जाता है ताकि कार्यकर्ता को एनआईटी (कार्यकर्ता की पंजीकरण संख्या) हो और सामाजिक सुरक्षा के सदस्य के रूप में मान्यता प्राप्त हो। क्योंकि केवल योगदान देने वाले ही लाभ प्राप्त करते हैं, जैसे विकलांगता सेवानिवृत्ति. यदि आपके पास पीआईएस / पीएएसईएसपी या एनआईएस है, तो आपको साइन अप करने की ज़रूरत नहीं है क्योंकि संख्या का उपयोग किया जा सकता है।
  • चित्र शीर्षक सामाजिक सुरक्षा विकलांगता चरण 2 प्राप्त करें
    2
    साइन अप करने की पहली आवश्यकता पीआईएस / पीएएसईएसपी या एनआईएस नहीं कर रही है। इसके अलावा, उम्र कम से कम 16 वर्ष होनी बीमा श्रेणियों (कर्मचारी, व्यक्तिगत योगदानकर्ता, स्वैच्छिक, घरेलू नौकर या विशेष बीमा) में से एक में गिर जाते हैं और गतिविधि प्रदर्शन रिपोर्ट, उपलब्ध सूची के अनुसार। यहां तक ​​कि अगर आप वैकल्पिक योगदानकर्ता हैं, तो आपको यह कहना चाहिए कि गतिविधि क्या है, उदाहरण के लिए "गृहिणी" के रूप में।
    • गैर-सदस्यों के लिए, यह न्यूनतम आयु का होना जरूरी नहीं है और उन्हें बताया जाना चाहिए कि किस प्रकार का आश्रित है (लाभ प्राप्त करने के लिए)
    • सदस्यता पेंशन योजना और करदाता के बीच कानूनी बंधन है और अनिवार्य या वैकल्पिक हो सकती है। पंजीकरण की औपचारिक रूप से एक बार (पहले योगदान के भुगतान के साथ) अनिवार्य रूप से कार्य गतिविधि और वैकल्पिक एक की शुरुआत में स्वचालित रूप से किया जाता है
    • वैकल्पिक संबद्धता: 16 से अधिक लोग हैं, जो अपने स्वयं के आय नहीं होती है, लेकिन अवैतनिक न्यासियों, गृहिणियों, बेरोजगार, अवैतनिक कैदियों और छात्रों, छात्रवृत्ति या नहीं, सामाजिक सुरक्षा में योगदान करने का फैसला।
    • अनिवार्य संबद्धता: कर्मचारी, गंभीर कार्यकर्ता, घरेलू कर्मचारी, व्यक्तिगत करदाता और विशेष बीमाकर्ता
  • विधि 2
    पता लगाएं कि आपके पास सही है या नहीं

    चित्र शीर्षक सामाजिक सुरक्षा विकलांगता चरण 3 प्राप्त करें
    1
    जाँच करें कि आपके पास ज़रूरत है छूट अवधि के लिए आवश्यक मासिक योगदान जिसके लिए करदाता लाभ के हकदार है की न्यूनतम संख्या है .. अपने रिटायरमेंट दुर्घटना से है, तो कोई कमी नहीं है, लेकिन विकलांगता सेवानिवृत्ति के लिए आपको कम से कम 12 महीने के लिए योगदान दिया है चाहिए।
    • यदि आपने 1 से 3 साल तक योगदान देना बंद कर दिया है, तो आप बीमा नहीं मानी जाती हैं - हालांकि, आप योगदानकर्ता होने पर लौट सकते हैं
    • सीमित अवधि के लिए काम करने में असमर्थ श्रमिकों को बीमारी लाभ दिया जाता है - यह एक अस्थायी और नवीकरणीय लाभ है सहायता समाप्त होती है जब बीमारी ठीक हो जाती है, या जब यह विकलांगता सेवानिवृत्ति हो जाती है, जो अन्य संभावित व्यवसायों में व्यावसायिक पुनर्वास के प्रयासों की प्रक्रिया के बाद होता है। यह विकलांगता सेवानिवृत्ति के लिए अर्हता प्राप्त करने का पहला कदम है।
  • चित्र शीर्षक सामाजिक सुरक्षा विकलांगता चरण 4 प्राप्त करें
    2
    यदि आप फिट हैं तो देखें विकलांगता सेवानिवृत्ति कामगारों की गारंटी है, पहले से बीमारी या दुर्घटना के कारण अपनी व्यावसायिक गतिविधियों का प्रयोग करने में असमर्थ, सामाजिक सुरक्षा में नामांकित
    • इस लाभ में उन लोगों को शामिल नहीं किया गया है जो पहले से ही सामाजिक सुरक्षा में नामांकित होने से पहले बीमारी या विकलांगता में शामिल नहीं थे, जब तक कि काम से बीमारी बढ़ जाती है। किसी दुर्घटना की स्थिति में घरेलू, निजी या विशेष बीमाकर्ता (ग्रामीण श्रमिक और कारीगरों के मछुआरों) को लाभ नहीं हुआ है। इसके अलावा, कार्यकर्ता, सामाजिक सुरक्षा के लिए कम से कम 12 महीने के लिए योगदान दिया है चाहिए, किसी भी तरह की एक दुर्घटना के मामले को छोड़कर अगर काम के व्यायाम, या कार्यकर्ता की वजह से एक बीमारी सूची में इस रोग से तैयार की गई से प्रभावित होता है स्वास्थ्य, श्रम और सामाजिक सुरक्षा मंत्रालय (हर तीन साल का विस्तार)
  • चित्र शीर्षक सामाजिक सुरक्षा विकलांगता चरण 5 प्राप्त करें
    3
    जांचें सूची गंभीर बीमारियों का इसमें मौजूद बीमारियों को योगदान के 12 महीनों की कमी से बचाओ।
    • यदि बीमारी सूची में नहीं है लेकिन सूचीबद्ध बीमारियों के रूप में गंभीर और अक्षम है, तो कार्यकर्ता को 12 महीने की अनुग्रह अवधि का पालन करने की आवश्यकता नहीं है। यह कौशल में निर्णय लिया जाएगा।
    • उदाहरण के लिए, मधुमेह एक ऐसी बीमारी है जो सूची में नहीं है, लेकिन अंधापन और अंग के अंगूठियां पैदा कर सकता है: ऐसी गिरावट का स्तर सूची में हो सकता है।
    • यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि कंपनी को कर्मचारी के भुगतान के पहले 30 दिनों के दौरान पूर्ण वेतन का भुगतान करना होगा।
  • विधि 3
    बीमारी के लिए आवेदन




    चित्र शीर्षक सामाजिक सुरक्षा विकलांगता चरण 6 प्राप्त करें
    1
    फोन द्वारा आदेश बीमारी सहायता लेने के लिए पहला कदम है आपको सेवा डेस्क को 135 पर कॉल करना चाहिए, तैयार किए गए फॉर्म को पूरा करना होगा और इसे कंपनी द्वारा मुद्रांकित और हस्ताक्षरित किया जाना चाहिए, फिर इसे आवश्यक दस्तावेजों में संलग्न करना और तारीख में आईएनएसएस सेवा एजेंसियों में से एक को शामिल करना और कौशल के लिए निर्धारित समय
    • यदि आप निर्धारित परीक्षा में भाग नहीं ले सकते हैं, तो आप इसे एक बार फिर से शेड्यूल कर सकते हैं, निर्धारित तारीख से 3 दिन पहले टेलीफोन 135
  • चित्र शीर्षक सामाजिक सुरक्षा विकलांगता चरण 7 प्राप्त करें
    2
    ऑनलाइन ऑर्डर करें ऑनलाइन बीमारी के लाभ के लिए आवेदन करने के लिए, कृपया इस लिंक में. पर क्लिक करें अनुसूची और निर्देशों का पालन करें। बस फोन की तरह, एक फॉर्म जनरेट किया जाएगा। आपको इसे पूरा करना होगा और इसे अन्य दस्तावेजों में संलग्न करना होगा और कंपनी को इसे टिकट करना होगा और उसे हस्ताक्षर करना होगा। फिर अनुसूचित कौशल जांच में हर किसी को लाओ।
    • कागजी कार्रवाई में शामिल हों निवेश का समय और इस प्रक्रिया में नियोजित प्रयास कुछ ही नहीं है - आवश्यक दस्तावेजों के बिना विशेषज्ञ परामर्श करने की कल्पना करें। आवश्यक वस्तुओं की सूची बनाएं और एक-एक करके जांच लें, जो आपके पास पहले से हैं और जो अभी भी गायब हैं। सब कुछ इकट्ठा करना कुछ समय लग सकता है, इसलिए जैसे ही आप प्रपत्र छपाई खत्म करते हैं, शुरू करें।
    • बुनियादी जरूरत: वैध पहचान और आधिकारिक फोटो पहचान (आईडी या CNH) - सीपीएफ पोर्टफोलियो काम संख्या, योगदान पुस्तिकाएं और अन्य दस्तावेजों INSS चिकित्सा दस्तावेजों है कि इस बीमारी, चिकित्सा उपचार साबित हो और यह इंगित करने के लिए भुगतान के साक्ष्य काम से हटाने की अवधि
    • इन के अलावा, वहाँ के कर्मचारियों और के लिए अलग दस्तावेज हैं विशेष बीमाकृत: कर्मचारी वेबसाइट या टेलीफोन द्वारा उत्पन्न रूप ले लेना चाहिए, मुहर लगी और नियोक्ता बताते हुए केस अगर अंतिम कार्य दिवस और कैट (काम दुर्घटना संचार) द्वारा हस्ताक्षरित (ग्रामीण श्रमिक, किसान या मछुआरे) को अपनी स्थिति साबित करने वाले दस्तावेज, जैसे कि यूनियन घोषणापत्र, पट्टे अनुबंध, उनके कब्जे को बताते हुए दस्तावेज आदि लाना चाहिए।
  • चित्र शीर्षक सामाजिक सुरक्षा विकलांगता चरण 8 प्राप्त करें
    3
    कौशल जांच पर जाएं आपको यह साबित करने के लिए कि आपका मामला फिट बैठता है, एक आईएनएसएस चिकित्सक के साथ एक विशेषज्ञता के माध्यम से जाना चाहिए। कुछ सवालों का मूल्यांकन किया जाएगा जिसमें शामिल हैं:
    • आप काम कर रहे हैं या नहीं लाभ को किसी भी व्यक्ति को नहीं दिया जाता है, जिसके पास जीविका पैदा करने की कोई संभावना है
    • उसकी बीमारी का गुरुत्व यह इतना गंभीर होना चाहिए कि यह किसी व्यावसायिक गतिविधि को रोकता है, आखिरकार, यह विकलांगता सेवानिवृत्ति है।
    • गंभीर रोगों की सूची में रोग की उपस्थिति या अनुपस्थिति।
    • इससे पहले कि आप काम पर ले जाने की संभावना आपकी स्थिति आपको उन कार्यों को निष्पादित करने से रोकती है जिन्हें आपने पहले सामान्य रूप से प्रदर्शन किया था।
    • आप किसी अन्य प्रकार के कार्य को पूरा करने की संभावना कौशल आपके व्यक्तिगत परिस्थितियों, जैसे शिक्षा स्तर, आयु और पिछले काम के अनुभवों के आधार पर आपके नए प्रकार के कार्य के अनुकूलन की जांच करेगा। फ्रीलांस या फ्रीलांस कार्य सहित किसी भी प्रकार की गतिविधि में पुन: उपयोग करने की कुल अक्षमता, वह है जो विकलांगता सेवानिवृत्ति के लिए योग्य बनाता है।
  • विधि 4
    विकलांगता सेवानिवृत्ति

    चित्र शीर्षक सामाजिक सुरक्षा विकलांगता चरण 9 प्राप्त करें
    1
    प्रतीक्षा करने के लिए तैयार एक बार असंभव सत्यापित किसी भी काम गतिविधि प्रदर्शन करने के लिए, लाभ वापसी के 30 वें दिन से देय है, या आवेदन की तिथि से, अगर वहाँ empregados- के लिए आवेदन की दूरस्थ और खोलने की तिथि के बीच 45 दिनों कर रहे हैं घरेलू ढीला और विशेष बीमा श्रमिकों के लिए, यह आरंभ तिथि की अक्षमता, या प्रवेश के आवेदन भेजा गया है या दूरस्थ और अनुरोध के रिकॉर्ड के बीच 30 दिनों के।
  • चित्र शीर्षक सामाजिक सुरक्षा विकलांगता चरण 10 प्राप्त करें
    2
    विशेषज्ञ पूछताछ करें हर 2 साल बाद, एक विशेषज्ञ परामर्श यह निर्धारित करने के लिए किया जाता है कि विकलांगता बनी हुई है, क्योंकि यदि बीमारी का उपचार किया जाता है, तो इसका लाभ निलंबित हो जाता है
    • इस तरह के परामर्श अनिवार्य हैं, 60 साल से अधिक या स्थायी रूप से विकलांग व्यक्तियों के लिए सेवानिवृत्त लोगों को छोड़कर। विशेषज्ञ के पास गैर उपस्थिति लाभ का निलंबन.
    • 60 से अधिक वर्षों के साथ उन लोगों के लिए, विशेषज्ञ परामर्श केवल किसी अन्य व्यक्ति की स्थायी सहायता के लिए की जरूरत, बीमा के अनुरोध पर काम पर लौटने के लिए क्षमता का मूल्यांकन करने के या संरक्षण देने के मामले में न्यायिक प्राधिकरण को आर्थिक सहायता प्रदान करने के लिए आकलन करने के लिए आवश्यक हो जाएगा (या नियुक्ति एक असमर्थ व्यक्ति की संपत्ति की देखभाल करने के लिए)
    • "विकलांगता रिटायर जो किसी अन्य व्यक्ति की स्थायी सहायता की जरूरत है अपने लाभ की राशि में 25% की वृद्धि हुई करने के हकदार हो सकता है, 13 वीं वेतन पर सहित, के रूप में कला के लिए आवश्यक। 45 जुलाई, 1991 की कानून संख्या 8,213। इस मामले में, आईएनएसएस एजेंसी के साथ आवेदन पत्र दाखिल करना जरूरी है जहां लाभ बनाए रखा गया है। इसके अलावा, बीमाधारक आईएनएसएस की एक नई चिकित्सा-विशेषज्ञ मूल्यांकन करेंगे। "
    • यदि करदाता मर जाता है, तो परिवार को मृत्यु पेंशन प्राप्त होगी यह याद रखने योग्य है कि 25% वृद्धि अब पेंशन राशि का हिस्सा नहीं है। पति या पत्नी 21 वर्ष से कम आयु के बच्चे या 21 साल से कम उम्र के किसी भी बच्चे, माता-पिता, 21 साल से कम उम्र के एक भाई या किसी भी उम्र के काम के लिए असमर्थ हैं। तलाकशुदा या कानूनी रूप से अलग हुए पति या पत्नी, माता-पिता और भाई-बहन को बीमाधारक पर आर्थिक निर्भरता साबित करने की आवश्यकता है।
  • युक्तियाँ

    • प्रत्येक 2 वर्षों में किए गए परीक्षाओं में भाग लेने में विफल न हो, या आपका लाभ निलंबित हो सकता है

    चेतावनी

    • गलत साबित दस्तावेज एक अपराध है और इसे 5 साल तक कैद किया जा सकता है। सुनिश्चित करें कि आपके द्वारा प्रस्तुत किए गए सभी दस्तावेज सही और सही हैं।

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (8)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com