IhsAdke.com

सेवानिवृत्ति के बाद जीवन का आनंद कैसे लें

प्रत्येक दिन सेवानिवृत्त लोगों की संख्या बढ़ रही है और उनमें से बहुत से फिर से काम करने में असमर्थ हैं, भले ही वे चिकित्सकीय रूप से फिट हैं। यह इस समस्या का विश्लेषण करने के लिए गहरी खुदाई करने का समय है। आखिरकार, यह हमारी ज़िंदगी है और हमें स्वयं पर कब्जा रखने के लिए और हमारी मौत तक इसका आनंद लेने के लिए संसाधनों को ढूंढना होगा।

चरणों

रिटायरमेंट चरण 1 के बाद जीवन का आनंद लें
1
रोजाना घर के कामकाज में अपने पति या पत्नी की मदद करें, जैसे खाना पकाने, धुलाई, सफाई आदि। वह निश्चित रूप से इसके बारे में खुश होगा जब आपका पार्टनर खुश होता है, तो आप भी खुश रहेंगे और जीवन के हर पल का आनंद लेंगे। सबसे पहले, आपको इस तरह का काम पसंद नहीं है, लेकिन जैसे-जैसे समय लगता है, वह आपका दिनचर्या बन जाएगा और जल्द ही आप व्यस्त और खुश रहेंगे।
  • रिटायरमेंट चरण 2 के बाद जीवन का आनंद लें
    2
    अगर आपको इसकी आवश्यकता होती है, तभी पैसा कमाएं आप अपनी नौकरी के दौरान पर्याप्त कमा सकते हैं और सेवानिवृत्ति के लिए बहुत पैसे बचा सकते हैं। अपने व्यय की योजना बनाएं और अपने पैसे बचाने के लिए, लेकिन अगर आपके मासिक खर्चों को पूरा करने के लिए पर्याप्त नहीं है, तो सेवानिवृत्ति के बाद भी पैसे के लिए काम करने के लिए कोई विकल्प नहीं है। मुझे यह कहते हुए खेद है कि आप अपने परिवार की पूरी ज़िंदगी का आनंद नहीं उठा सकते क्योंकि आप अपने परिवार पर खर्च करने के लिए और आपके स्वाद के अनुसार अधिक नहीं प्राप्त करेंगे। यदि आपके परिवार के किसी भी अन्य काम के बिना सहायता करने के लिए पर्याप्त धन है, तो अगले चरण उपयोगी होंगे ताकि आप शेष जीवन का आनंद उठा सकें।
  • चित्र शीर्षक से रिटायरमेंट के बाद जीवन का आनंद लें
    3
    अपने शौक की एक सूची बनाएं एक पेन और पेपर प्राप्त करें आप जानते हैं कि शौक की एक सूची तैयार करें अपने स्वाद के आधार पर प्राथमिकता दें आम तौर पर निम्न शौक मिल सकते हैं: शिक्षण, पढ़ना, लिखना, पेंटिंग, संगीत सुनना, नृत्य करना, अभिनय करना, वाद्य यंत्रों का खेल करना, यात्रा करना, खेल खेलना, खेल, व्यापार, मछली पकड़ने आदि।
  • चित्र शीर्षक से जीवन का सेवानिवृत्ति के चरण 4 का आनंद लें
    4
    अपने साथी के साथ परामर्श में अपने दैनिक दिनचर्या की योजना बनाएं दोनों अपने परिवार के लिए काम कर रहे हैं आपके बच्चे अपने रूटीन के साथ व्यस्त हो सकते हैं
  • चित्र शीर्षक से रिटायरमेंट के बाद जीवन का आनंद लें
    5
    कम से कम दो घंटे एक दिन पढ़ना जारी रखें यदि आप शैक्षणिक पेशे से सेवानिवृत्त हो चुके हैं, तो स्वाभाविक रूप से आपको शिक्षण में कोई समस्या नहीं होगी, इसके बजाय आप इसे पसंद करेंगे। केवल अपनी विशिष्टताओं को सिखाना उनकी कीमतों के लिए वाणिज्यिक होना जरूरी नहीं है शिक्षण एक दो तरह की प्रक्रिया है, शिक्षण और सीखने। तो शिक्षक का ज्ञान दोगुना हो जाएगा। आप अपना ज्ञान और अनुभव साझा करने के लिए सेमिनार और प्रस्तुतियां व्यवस्थित कर सकते हैं ..
  • चित्र शीर्षक से रिटायरमेंट के बाद जीवन का आनंद लें चरण 6
    6
    रोज़ाना एक से दो घंटे तक पढ़ें किसी भी प्रकार की किताब को पढ़ने की आदत विकसित करें यह बहुत ज्ञान जोड़ता है, उनकी धारणाओं को विस्तृत करता है ज्ञान एक महासागर है अपने ज्ञान को बढ़ाने और नवीनतम तकनीकों के साथ बनाए रखने के लिए पढ़ने में अधिक समय व्यतीत करें।
  • चित्र शीर्षक से जीवन का सेवानिवृत्ति के चरण 7 का आनंद लें
    7
    लेख और पुस्तकें लिखें और प्रकाशित करें आप विभिन्न विषयों पर लेख लिख सकते हैं। इंटरनेट पर पुस्तकों और लेखों के माध्यम से अपना ज्ञान साझा करें WikiHow द्वारा लिखें और प्रकाशित करें ऐसे लाखों लोग हैं जो अपने काम को पढ़ते और सराहते हैं, जो रचनात्मक है जब आपके सृजन को कई लोगों द्वारा देखा और सराहा गया है, तो आप खुश होंगे आप और क्या चाहते हो? हर दिन आप इंटरनेट पर दर्शकों की संख्या देखने के लिए उत्सुक होंगे और आप रोमांचित होंगे।



  • चित्र शीर्षक से जीवन का सेवानिवृत्ति के चरण 8 का आनंद लें
    8
    पेंट और अपनी कल्पना के अनुसार आकर्षित। चित्रकारी और स्केचिंग भी रचनात्मक वक्तव्य हैं जो मन को बहुत खुशी देते हैं। जब मन में आने वाले रंगों के साथ आरेखण पेंट करते हैं, तो पूरा होने पर आपके पास बहुत खुशी होती है। आरेखण चित्रकला के समान ही आनंद देता है।
  • चित्र शीर्षक से जीवन का सेवानिवृत्ति के चरण 9 का आनंद लें
    9
    उन गाने को सुनें, जिन्हें आप काम करते समय सुन नहीं सकते सुनने और आनंद लेने के लिए कई मधुर गीत उपलब्ध हैं ..
  • रिटायरमेंट चरण 10 के बाद जीवन का आनंद लें
    10
    नृत्य करना सीखें जब तक आप इसे आनंद लेते हैं तब तक नृत्य सबसे अच्छा शौक है व्यवस्थित रूप से सीखें, पाठ्यक्रम को पूरा करें और अनुभव का आनंद उठाएं।
  • चित्र शीर्षक से आनंद लें जीवन सेवानिवृत्ति के बाद चरण 11
    11
    आप की तरह किसी भी उपकरण खेलें यह समय पास करने के लिए एक पसंदीदा शौक भी हो सकता है। कई उपकरणों का विकास किया गया है यदि आपको नहीं पता है, तो आप सीख सकते हैं, खेल सकते हैं और मज़े कर सकते हैं।
  • रिटायरमेंट चरण 12 के बाद जीवन का आनंद लें
    12
    पूरे देश में और साथ ही विदेश में यात्रा करें दुनिया सुंदर है एक से चार सप्ताह की यात्रा करें दिलचस्प स्थानों पर जाएं, स्थानीय लोगों से मिलें और संवाद करें। संस्कृति को जानिए प्रकृति का आनंद लें और भोजन का आनंद लें।
  • चित्र शीर्षक से जीवन का सेवानिवृत्ति 13 के बाद का आनंद लें
    13
    स्टॉक एक्सचेंजों के माध्यम से मार्केट यदि आप व्यापार पसंद करते हैं, तो शेयरों में व्यापार और निवेश करना सीखें। ऑनलाइन व्यापार आसान, सरल और दिलचस्प है लेकिन पैसे भी खोने के लिए तैयार रहें
  • 14
    सामाजिक गतिविधियों में भाग लें अच्छे संबंध बनाए रखने और सेवानिवृत्त जीवन का आनंद लेने के लिए कृपया सभी परिवार और सामाजिक समारोहों में भाग लें।
  • युक्तियाँ

    • 60 के बाद जीवन बोनस का जीवनकाल है।
    • अच्छी तरह से योजना बनाएं और आनंद लें
    • नियमित रूप से चलने, व्यायाम, योग और ध्यान के माध्यम से फिट रहें।

    चेतावनी

    • तनाव से बचें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com