IhsAdke.com

सेवानिवृत्ति के बाद मोहभंग के साथ सौदा कैसे करें

सेवानिवृत्ति एक घटना है जो कड़ी मेहनत के अपने सभी वर्षों के दौरान कई लोगों द्वारा उत्सुकता से प्रतीक्षित होती है। हालांकि, जब वह अंत में आती है, वह अक्सर उन लोगों की खुशियों को ख़त्म करने के लिए तैयार एक ड्रैगन में बदल जाती है जो उसके लिए इंतजार करते थे। सेवानिवृत्ति के बाद जल्द ही खालीपन का एक प्रकार महसूस करना और कम आत्मसम्मान की अवस्था में जाना बहुत आसान है। यदि आप बेकार महसूस करना शुरू कर रहे हैं और विश्वास करते हैं कि आपकी क्षमताओं को व्यर्थ किया जा रहा है, तो इससे पहले कि आप समाज से नुकसान और अलगाव की भावना से पीड़ित हो, यह महसूस न करें कि आप कौशल का उपयोग करने में सक्षम नहीं हैं एक दिन आपको सम्मानित व्यक्ति बना दिया

यह आपकी सेवानिवृत्ति को संभालने का सही तरीका नहीं है। सेवानिवृत्ति एक महत्वपूर्ण संक्रमण है, जीवन में एक महत्वपूर्ण घटना है, और एक उत्सव के लिए कॉल करता है। तो आप इस बदलाव से कैसे निपटेंगे?

चरणों

सेवानिवृत्ति अव्यवस्था का प्रबंधन शीर्षक शीर्षक छवि चरण 1
1
एक दैनिक घटना के रूप में सेवानिवृत्ति का इलाज करें मान लीजिए कि आप 60 साल की उम्र में सेवानिवृत्त हुए पिछले 60 सालों को देखो और अपने आप से पूछें कि क्या आप "सेवानिवृत्त" अधिनियम से संबंधित बातें नहीं कर रहे हैं। क्या आप हर दिन के अंत में रिटायर नहीं होते हैं, जब आप सोने जाते हैं? इस तरह से चीजों को देखकर, आपके पास 60 साल का अनुभव किसी तरह से सेवानिवृत्त है, आपके जीवन का हर दिन जब आप हर दिन उठते हैं, तो आपके पास एक नया दिन, जीवन पर एक नया परिप्रेक्ष्य मनाने का अवसर है, और दुनिया में एक फर्क करने के लिए नए सिरे से ऊर्जा का पता चलता है। हमेशा परिवर्तन और पुनर्निर्देशन के लिए अवसर होते हैं। इसी तरह, काम से आपकी सेवानिवृत्ति का अंत नहीं है बल्कि आपके जीवन के एक नए चरण के लिए संक्रमण होता है, जो आपकी सहमति और प्रयास के साथ, बौद्धिक और आध्यात्मिक दोनों के सर्वोत्तम चरण का हो सकता है। तो यह उत्सव का एक स्पष्ट कारण है।
  • सेवानिवृत्ति अव्यवस्था चरण 2 प्रबंधित करें शीर्षक वाली छवि
    2
    "अवर" महसूस न करें क्योंकि आप काम नहीं कर रहे हैं सेवानिवृत्ति आपको एक बुरे व्यक्ति नहीं बनाती: आप कौशल और प्रतिभाओं के साथ भेंट किये जाने वाले व्यक्ति के रूप में बने रहेंगे, ज्ञान के सेट के साथ, जो कई सालों से अधिक काम करते हैं, आपको अपने व्यवसाय या नौकरी में कई उपलब्धियां प्रदान करते हैं। जब आप रिटायर होते हैं, तो आपके पास अभी भी ज्ञान के ये सेट होते हैं अब जब भी आप चाहते हैं, जब भी और जहां भी आप चाहते हैं, उनका उपयोग कर सकते हैं। आप किसी कर्मचारी से एक उद्यमी होने के लिए भी जा सकते हैं इसका मतलब यह है कि जब आप अपने काम पर होते थे, तब आपके पेशेवर कौशल और ज्ञान बहुत मूल्यवान होते हैं, और अब आप केवल एक अनुयायी नहीं, बल्कि अपने खुद के नेता और मालिक हैं। यह एक महान सकारात्मक मुद्दा है!
  • रिटायरमेंट विमोशनमेंट चरण 3 प्रबंधित करें शीर्षक वाला चित्र
    3
    सेवानिवृत्ति की स्वतंत्रता बनाम रोजगार के बंधन पर विचार करें हालांकि कुछ लोगों के लिए, दैनिक रोज़गार सुरक्षा न केवल एक नियमित वित्तीय इनाम लेती है बल्कि नियमित, स्थिरता और मानकों को भी देती है, यह आपके नियोक्ता के नियमों और अपेक्षाओं का पालन करने के लिए मजबूर होने की कीमत के साथ आता है। इसके अलावा, कई कर्मचारियों के लिए, सीमा की भावना शिकायत के लिए एक कारण है, लेकिन रोजगार की सुरक्षा और परिचित अक्सर सार्थक साबित हो जाते हैं। उन लोगों के लिए जो हमेशा अपने करियर के दौरान विभिन्न चीजों को करना चाहते हैं, लेकिन उनकी नौकरी दायित्वों और समय की कमी के कारण ऐसा करने में सक्षम नहीं हुए हैं, सेवानिवृत्ति के अवसरों से भरा ताजा हवा की सांस प्रदान करती है। अब आप समय की सीमाओं और अपने रोजगार के नियमों के बिना, उन इच्छाओं, सपने और लक्ष्यों को पूरा कर सकते हैं
  • चित्र शीर्षक से रिटायरमेंट विमोशनेशन चरण 4 प्रबंधित करें
    4
    अपने आप को बताने के जाल से बचें कि आप "बहुत पुराना" हैं ऐसी दुनिया में जहां उम्र बढ़ने की आबादी अधिक से अधिक बढ़ रही है, समाज सेवानिवृत्त लोगों के लिए अधिक ग्रहणशील हैं जो नई भूमिकाएं लेना चाहते हैं और नया व्यवसाय शुरू करने और रिटायररी के रूप में काम करने के लिए बहुत स्वतंत्रता है। अपने आप को यह बताने के लिए कि आप बहुत बूढ़े हैं, बहुत गरीब हैं, बहुत थक गए हैं, आदि, आप भी कोशिश करने से पहले आपको त्याग देंगे। निराश होने के बजाय, लाइब्रेरी पर जाएं और उन लोगों द्वारा लिखी जाने वाली पुस्तकों को किराए पर लें जिन्हें रिटायरमेंट के बाद नए सिरे से शुरू किया गया और महान उपलब्धियां हासिल कीं। आपको प्रेरित महसूस होगा
  • चित्र शीर्षक से रिटायरमेंट विमोशनेशन चरण 5 प्रबंधित करें
    5
    अपने करियर के दौरान प्राप्त ज्ञान का उपयोग करें आपके पास ज्ञान का एक महान स्रोत है, जो आपकी अकादमिक पृष्ठभूमि और व्यावसायिक अनुभव के माध्यम से प्राप्त किया गया है। इस ज्ञान को जरूरी लोगों के पास रखने के लिए तैयार रहें- ऐसे कई अनुभवहीन लोग हैं जो महान कौशल और ज्ञान वाले लोगों से अधिक सीखना चाहते हैं। अपने ज्ञान को जरूरतमंदों तक लाएं और युवाओं को सलाह, शिक्षण और साझा करने के कौशल के माध्यम से मार्गदर्शन करें, चाहे आप अपने व्यवसाय, रात की कक्षाएं, कार्यशालाओं, या ऑनलाइन स्वयंसेवा के माध्यम से। यह न केवल आपको संतुष्टि लाएगा, यह आपको अपने कौशल के साथ अद्यतित रखेगी क्योंकि आपको यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता होगी कि आप नवीनतम ज्ञान का संदेश दे रहे हैं।
  • रिटायरमेंट डिलीजनेशन प्रबंधन चरण शीर्षक से छवि 6
    6
    अपने ज्ञान को परिपूर्ण करें अब आपके पास अपने अनुभव के वर्षों के दौरान बनाए गए समय और संसाधन हैं, इसलिए अपने संसाधनों को समझदारी और सक्रिय रूप से नई अंतर्दृष्टि प्राप्त करने और अपने वर्तमान आराम क्षेत्र से बाहर निकलने के लिए उपयोग करें। सीखना सेवानिवृत्ति के साथ समाप्त नहीं होता है अपने क्षेत्र की विशेषज्ञता के बारे में अधिक अध्ययन करें और युवाओं और बूढ़े लोगों से सीखना जारी रखें। स्टीवन कोवेय ने अपनी पुस्तक में "देखा को तेज करने" का उल्लेख किया है, बेहद प्रभावी लोगों की सात आदतें , और यह अभिव्यक्ति का उपयोग करने के लिए अपने जीवन में हड़ताली संतुलन की आदत को यह सुनिश्चित करने के लिए उपयोग करें कि आप जो कर रहे हैं वह लंबे समय तक टिकाऊ है और इसकी प्रभावशीलता को नवीनीकृत करती है ऐसा करने से, आप मानसिक, मानसिक और मानसिक रूप से अधिक अभ्यस्त हो जाएंगे, और आप अपनी सेवानिवृत्ति के दौरान अधिक संतुष्ट महसूस करेंगे।
    • कभी उन्हें पुरानी या पुरानी पहचानने के द्वारा अपने कौशल को अपमानित नहीं करें। जब हम अपने शैक्षणिक संस्थानों और हमारे कार्यस्थलों, इंटरनेट, ऑनलाइन पुस्तकालयों और कई अन्य शैक्षिक संसाधनों से मुक्त रहते हैं, तो हमें वर्तमान में रहने की हमारी ज़िम्मेदारी है, सूचित करने के लिए कोई बहाना नहीं है।



  • पिक्चर शीर्षक से रिटायरमेंट डिलीजनेशन का प्रबंधन करें चरण 7
    7
    समुदाय और दान काम करो आप समाज में वंचित लोगों को सिखाने और उन्हें सशक्त बनाने के लिए नागरिक समाज समूहों, शैक्षिक समूहों या अपने खुद के छोटे समूह के साथ भागीदारी करके अपने समुदाय में जरूरतमंद लोगों की मदद कर सकते हैं। आप सार्वजनिक स्वास्थ्य (एड्स की रोकथाम और उपचार, तपेदिक, डेंगू, आदि) जैसे महत्वपूर्ण मुद्दों के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए भी काम कर सकते हैं, प्रदूषण को रोकने के तरीके और मानसिक स्वास्थ्य समस्याओं जैसे कि अवसाद , कम आत्मसम्मान, इत्यादि
    • विकी के साथ काम करने पर विचार करें, इंटरनेट पर, अपने कौशल को साझा करने, सिखाने और अन्य लोगों को एक शैक्षिक संदर्भ में पहुंचने का एक तरीका के रूप में। यह आपको गतिशीलता (एक लैपटॉप या टैबलेट आपको कहीं भी ले सकता है) की सुविधा देता है और भविष्य की पीढ़ियों के लाभ के लिए अपने ज्ञान और अनुभव को रिकॉर्ड करने का एक शानदार तरीका प्रदान करता है।
  • रिटायरमेंट विमोशनमेंट का शीर्षक शीर्षक छवि 8
    8
    सोशल नेटवर्क्स का उपयोग करने की कोशिश करें, कंपनी के पास और जानकारी साझा करें जब आप काम करते थे, तो आप कभी भी सोशल नेटवर्क में शामिल होने का समय या इच्छा नहीं रख सकते थे। अब, आपके पास दुनिया में हर समय और सोशल मीडिया के पेजों में अपना ज्ञान डालने का एक अच्छा कारण है। ट्विटर, फेसबुक, लिंक्डेडिन जैसे सामाजिक नेटवर्क जैसे अन्य लोगों के बीच दर्ज करें राजनीति, फिल्म, खेल, मीडिया और अन्य क्षेत्रों में कई प्रभावशाली लोग सोशल नेटवर्क पर सक्रिय हैं, और आपको प्रभावशाली बनने के लिए प्रसिद्ध होने की आवश्यकता नहीं है, आपको इसे स्पष्ट करने की आवश्यकता है कि आप जानते हैं कि आप किस बारे में बात कर रहे हैं और जल्द ही लोग आपको सुनना और आप का पालन करना शुरू करना
    • रुचि के अपने क्षेत्रों में लोगों के साथ संदेश एक्सचेंज और नए कार्य संबंधों का विकास आप सबसे अधिक तकनीकी वाले सहित, प्रत्येक क्षेत्र में नवीनतम विकास के साथ रह सकते हैं आप विशेषज्ञता के अपने क्षेत्रों में ब्लॉग पर लेख भी लिख सकते हैं।
  • रिटायरमेंट विमोशनेशन 9 शीर्षक का शीर्षक छवि
    9
    कुछ में शामिल हों जहां आप एक अंतर कर सकते हैं। ऐसे कई शौक, शौक और गतिविधियां हैं जहां आप दुनिया के लिए अद्भुत योगदान जारी रख सकते हैं। शौकिया खगोलविदों के बारे में सोचो जिनके पास पेशेवर खगोलविदों के रूप में खोजों को अविश्वसनीय बनाने का समय है। उन शिक्षकों के बारे में सोचो जो कभी शिक्षण नहीं छोड़ते, वे चिकित्सक जो कभी भी चिकित्सा और लेखकों को कभी नहीं बंद करते हैं जो कभी लेखन नहीं करते हैं हमेशा योगदान करने के लिए कुछ खास है, खासकर जब युवा लोगों और जो लोग सीखना चाहते हैं उन्हें पढ़ाने के लिए आता है।
  • सेवानिवृत्ति अव्यवस्था का शीर्षक शीर्षक छवि 10
    10
    खुशी, जहाँ भी तुम जाते हो, वितरित करें उन तरीकों पर विचार करें जिनमें आप दूसरों के जीवन में एक प्रेरक उपस्थिति बन सकते हैं। लोगों को यह बताते हुए कि वे कितने महत्वपूर्ण हैं, उनकी ताकत और क्षमताओं को देखने में मदद करते हैं, और उन्हें मुस्कुराहट के साथ मार्गदर्शन करते हैं, कुछ ऐसे तरीके हैं जिन्हें आप दूसरों के लिए प्रेरणा और खुशी का स्रोत बना सकते हैं।
    • यदि आप एक धार्मिक व्यक्ति हैं और किसी को गहरी सहानुभूति और करुणा वाला व्यक्ति है, तो आप सलाह में लोगों को संकट में पड़ सकते हैं या जीवन में मुश्किल समय से गुजर रहे हैं, उनके लिए प्रार्थना कर सकते हैं या कठिनाई के समय उन्हें सुन सकते हैं। आपकी उपस्थिति और दयालु ढंग से बोलने से उन्हें कुछ राहत मिलेगी।
  • पिक्चर शीर्षक से रिटायरमेंट डिलीजनेशन का प्रबंधन शीर्षक 11
    11
    व्यस्त रहें सक्रिय रहें, क्योंकि आलस्य में आना और कुछ भी करने से केवल आपके जीवन की निराशा, निर्बाधता और निरर्थकता की भावनाएं आ जाएगा। ऊपर सूचीबद्ध या कम से कम उनमें से कुछ गतिविधियों में शामिल हों, और आप निश्चित रूप से व्यस्त होंगे और परेशान या उदास महसूस करने के लिए समय नहीं होगा। व्यस्त रहना आपको शारीरिक रूप से और मानसिक रूप से स्वस्थ भी रखेगा।
  • युक्तियाँ

    • अवकाश और प्रतिबद्धता के स्रोत के रूप में गतिविधियों को अपनाना, रोजगार के विकल्प के रूप में नहीं। यह गतिविधि से तनाव या दायित्व की किसी भी भावना को हटा देगा, केवल खुशी की भावना को छोड़कर।
    • अपने कौशल के साथ पैसे कमाने के तरीके खोजना अच्छा है, जब तक कि आप अनिच्छा से काम नहीं करते हैं अन्यथा, आपकी नौकरी और आपकी सेवानिवृत्ति के बीच कोई अंतर नहीं होगा। आपको अपने जीवन में हर समय अपनी सेवानिवृत्ति महसूस करना चाहिए।
    • यदि आपकी स्वास्थ्य समस्याएं आपको अध्ययन या पूर्णकालिक नए कैरियर की अनुमति नहीं देती हैं, तो अंशकालिक के माध्यम से जाने पर विचार करें, अपनी गति से चीजें लेना।
    • इसे अपनी वित्तीय स्वतंत्रता के रूप में सोचें इस वाक्यांश का प्रयोग करें। लोग इसका सम्मान करते हैं और इसे एक उपलब्धि के रूप में देखते हैं। शब्दों की पसंद दोनों अपनी स्वयं की धारणा और अन्य लोगों की धारणा को बदल सकते हैं।
    • स्वीकार करें कि एक अधिनियम या भौतिक इकाई के रूप में सेवानिवृत्ति वास्तव में अस्तित्व में नहीं है। यह एक मानसिकता है जिसे सामाजिक रूप से सहन किया गया है और आबादी के अधिकांश में "आदर्श" के रूप में देखा जाता है। यदि आप बुद्धिमान हैं, तो आप अपने मन से निष्क्रिय सेवानिवृत्ति के विचार को हटा सकते हैं, व्यस्त रह सकते हैं और सीखने और विकसित करने के लिए लगातार तैयार रह सकते हैं।
    • "सामुदायिक और धर्मार्थ काम" ऐसा कुछ बहुत अच्छा, तुच्छ और रूढ़िवादी, सही तरह लगता है? कैसे एक "पूर्णकालिक कार्यकर्ता" एक redefinition के रूप में? "कट्टरपंथी" शब्द का प्रयोग न करें, फिर भी, जब तक कि आज के समाज के लिए आपके विचार चरम नहीं हैं। यदि आप 1 9 50 के दशक में पैदा हुए थे और लगभग सभी चीजें जो आपकी युवाओं में कट्टरपंथी मानी जाती थीं "उदार" बन गईं या नई पीढ़ियों के द्वारा "सही" माना जाए, तो "क्रांतिकारी" संप्रदाय लोगों को गलत छवि दे सकता है, इसकी प्रभावशीलता को कमजोर करना
    • यदि आप अपने काम के घंटे के समान शेड्यूल रखकर स्वस्थ और स्वस्थ महसूस करते हैं, तो इस कार्यक्रम का पालन करें। एक सपना चुनें जो व्यावहारिक नहीं था और इसके बाद चलाया गया। अगर ऐसा लगता है कि लंबे समय तक सीखने की अवस्था है, तो आपके पास इसे पूर्णकालिक, पारिवारिक रूप से समर्थित छात्र के रूप में समर्पित करने के लिए उतना ही समय होगा, जिसे काम करने की आवश्यकता नहीं है। इसलिए जब कोई आपको पूछता है, तो आप मुस्कान कर सकते हैं और कहते हैं, "मैं एक कानून छात्र हूँ," "मैं एक कला छात्र हूं" या "मैं विद्यालय में हूं।" ऐसा होने की संभावना है कि एक बार जब आप पहले वर्ष की बुनियादी बातों में महारत हासिल कर चुके हैं, तो क्षेत्र में लोगों को एक विशेषज्ञ के तौर पर आप का इलाज करना होगा।

    चेतावनी

    • अपने पुराने कार्यस्थल की जलवायु में बदलाव के लिए तैयार रहें। जिन लोगों ने आपको स्नेह, प्रशंसा, सम्मान और आज्ञाकारी दिखाया है, वे दूर हो सकते हैं। समझें कि उनके पास प्राथमिकताएं हैं और अब आप उनका हिस्सा नहीं हैं। हालांकि, जब आप इस्तीफा दे देते हैं या निकाल दिए जाते हैं तो यह अलग नहीं है, इसलिए चिंता न करें।
    • कभी-कभी लोग बहुत ही बेवकूफी निवेश फैसले करते हैं जो अपनी बचत खाती हैं और उन्हें बुढ़ापे में पैसा बनाने के तरीके खोजने के लिए मजबूर करते हैं जिससे उन्हें असहाय और कड़वा महसूस होता है। लालची लोगों के लिए देखो जो कमजोर निवृत्त लोगों का लाभ उठाते हैं ताकि वे जीवन भर की बचत कर सकें। सुनिश्चित करें कि आपका लालच या अज्ञान इस स्थिति में आपको लक्ष्य नहीं रखता है, ठीक प्रिंट पढ़ें और हमेशा एक दूसरी राय प्राप्त करें!
    • ध्यान रखें कि जो लोग अभी भी काम कर रहे हैं वे उसी चरण में नहीं हैं और आपके पास अवकाश के लिए ज्यादा समय नहीं है जैसा आपके पास है। जिस तरह से वे अपने समय का इलाज सम्मान आपकी बातचीत से व्यस्त लोगों को घर या काम पर परेशान नहीं करना चाहिए, अन्य सेवानिवृत्त लोगों को ढूंढें, जिनके लिए समय होगा।
    • एक सेवानिवृत्त व्यक्ति को मीडिया और अज्ञानी लोगों को उस व्यक्ति के रूप में माना जाता है जो नवीनतम रुझानों के साथ गति तक नहीं है। आपको यह साबित करने के लिए संघर्ष करना होगा कि आप नवीनतम घटनाओं के बारे में जागरूक और अद्यतित हैं, इसलिए इस चुनौती को संतुष्टि के साथ स्वीकार करें!
    • हो सकता है कि आप जल्द ही सेवानिवृत्त हो गए हैं, वास्तव में सेशन की अपेक्षा से ज्यादा उम्मीद की जा रही है? इस मामले में, काम पर लौटने पर विचार करें जब तक आप कानूनी सेवानिवृत्ति की आयु तक नहीं पहुंच जाते।

    आवश्यक सामग्री

    • गतिविधियों को आप व्यस्त रखने के लिए
    • दुनिया से जुड़े रहें - इंटरनेट पर सर्फ करें और टेलीविजन देखें, अख़बारों, पत्रिकाओं आदि पढ़ें। इसके अलावा, एक फोन है ताकि आप लोगों के संपर्क में रह सकें जब भी आप चाहें और वे भी आपसे संपर्क कर सकें।
    • सामाजिक नेटवर्क में खाते
    • नए शौक, शौक आदि को आगे बढ़ाने के लिए सामग्री
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com