IhsAdke.com

कैसे इस्तीफा के लिए पूछने के लिए अच्छे कारण खोजें

क्या यह काम छोड़ने का समय है और आप अपना रास्ता निकाल सकते हैं? आप एक नई नौकरी लेने या स्कूल में वापस जाने की योजना बना सकते हैं या आपको पता नहीं है कि आपके द्वारा छोड़ने के बाद क्या हो सकता है किसी भी तरह से, अपना इस्तीफा अनुरोध सबमिट करने से पहले, इसे बंद करना और सोचना चाहिए कि आप अपने वर्तमान नौकरी से बाहर निकलने के मूड में क्यों हैं। अपनी स्थिति के बारे में सोचना और जानना चाहते हैं कि काम छोड़ने के लिए आपके कारण मान्य हैं? चरण 1 पर प्रारंभ करें

चरणों

भाग 1
अपने कैरियर के बारे में सोच

आपकी नौकरी छोड़ने के लिए अच्छे कारण ढूंढें शीर्षक शीर्षक छवि 1
1
क्या वर्तमान नौकरी आपको समझ में आता है? पिछले नौकरियों के बारे में सोचो, आप जो काम करते हैं, और भविष्य के लिए आपकी योजनाएं क्या आपकी वर्तमान नौकरी सही दिशा में एक कदम है? क्या आप अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए सही स्थान पर हैं?
  • अपने काम आप के लिए कोई मतलब नहीं होता है - अगर, उदाहरण के लिए, आप पत्र प्रदान कर रहे है, लेकिन लेखा में डिग्री है और एक एकाउंटेंट बनना चाहता हूँ - तो आप आगे बढ़ने के लिए एक अच्छा कारण है।
    अपनी नौकरी छोड़ने के लिए अच्छे कारण ढूंढने वाला छवि शीर्षक चरण 1 बुलेट 1
  • यदि आपकी नौकरी आपके कैरियर में फिट होने लगती है, तो बेहतर लगता है। आप क्यों छोड़ना चाहते हैं? क्या आप अधिक जिम्मेदारी लेने के लिए तैयार हैं? क्या आपको नई चुनौतियां चाहिए?
    अपनी नौकरी छोड़ने के लिए अच्छे कारण ढूंढने वाला छवि शीर्षक चरण 1 बुलेट 2
  • अपनी नौकरी छोड़ने के लिए अच्छे कारण ढूंढें शीर्षक शीर्षक छवि 2
    2
    क्या आप करियर बदलना चाहते हैं? यदि आप अपनी मौजूदा नौकरी में रुचि खो चुके हैं और परिवर्तन के लिए तैयार महसूस कर रहे हैं, तो करियर बदलने के लिए समय हो सकता है। आप बिक्री प्रतिनिधि के रूप में शुरू कर सकते हैं, लेकिन आपने देखा है कि आपके पास प्रौद्योगिकी के लिए एक मजबूत जुनून है - इसलिए आप एक नया आईटी कैरियर शुरू करने पर विचार कर सकते हैं।
  • अपनी नौकरी छोड़ने के लिए अच्छे कारण ढूंढें शीर्षक शीर्षक छवि 3
    3
    इस बारे में सोचें कि क्या आपकी मौजूदा नौकरी में बढ़ने की जगह है या नहीं। क्या आपकी वर्तमान नौकरी आपको कौशल प्रशिक्षण या प्रबंधन के माध्यम से सीखने के अवसर प्रदान करती है? क्या यह पदोन्नति और अतिरिक्त जिम्मेदारियों के माध्यम से कैरियर में प्रगति का अवसर प्रदान करता है? यदि आप बढ़ते और आगे बढ़ने की तरह महसूस करते हैं, लेकिन आप इसे अपने मौजूदा नौकरी में नहीं कर सकते, तो यह एक नया नियोक्ता तलाशने का समय हो सकता है
  • अपनी नौकरी छोड़ने के लिए अच्छे कारण ढूंढें शीर्षक शीर्षक छवि 4
    4
    अपने कथित मूल्य पर प्रतिबिंबित करें क्या आपको अपने मौजूदा नौकरी में ठीक से मूल्यवान नहीं लगता है? क्या आपको लगता है कि आपको चाहिए से कम मिलता है? यदि आपको लगता है कि आपके प्रयासों और कंपनी के योगदान को ठीक से पहचाना नहीं है या पुरस्कृत नहीं किया गया है, तो यह एक नई जगह पर जाने का समय हो सकता है
    • अगर आपको नहीं पता कि आपको कितनी कमाई की जानी चाहिए, तो अपनी स्थिति में किसी के लिए औसत वेतन का पता लगाने के लिए सूचना स्रोतों और कैरियर वेबसाइटों से परामर्श करें।
      अपनी नौकरी को छोड़ने के लिए अच्छे कारण ढूंढने वाला चित्र शीर्षक 4 बुलेट 1
  • अपनी नौकरी छोड़ने के लिए अच्छे कारण ढूंढें शीर्षक शीर्षक छवि 5
    5
    कंपनी में अपने भविष्य का मूल्यांकन करें यदि वर्तमान कंपनी में आपका भविष्य अनिश्चित है, तो आप असुविधाजनक और असुरक्षित महसूस कर सकते हैं। दूसरी स्थिति तलाशने के बारे में सोचने के लिए इस स्थिति में यह समझ में आता है - इस तरह, वर्तमान कंपनी द्वारा आपका कैरियर पथ प्रभावित नहीं होगा। अस्थिरता में योगदान देने वाले कारकों में शामिल हैं:
    • किसी अन्य संगठन के साथ कंपनी की बिक्री, अधिग्रहण या विलय की संभावना। जब कोई कंपनी ऐसे परिवर्तनों के माध्यम से जाती है, तो छंटनी एक वास्तविक संभावना है - आपके नियोक्ता को कर्मचारियों को कम करने और दक्षता में वृद्धि करने की आवश्यकता हो सकती है।
      अपनी नौकरी छोड़ने के लिए अच्छे कारण ढूंढें शीर्षक शीर्षक छवि 5 बुललेट 1
    • अस्थिर या गिरावट वाली वित्तीय स्थिति वित्तीय समस्याओं वाले एक कंपनी हर तरह से संभवतः लागत कम करने की कोशिश करेगी, जिसमें नौकरी में कटौती, वेतन में कटौती या लाभ शामिल हो सकते हैं।
      अपनी नौकरी छोड़ने के लिए अच्छे कारण ढूंढने वाला छवि शीर्षक चरण 5 बुलेट 2
    • हाल के छंटनी के पैटर्न जब भी कोई कंपनी बड़ी संख्या में कर्मचारियों को गोली मारती है, तो भविष्य अनिश्चित लगता है। हर कोई सोच रहा है कि आगे कौन होगा
      अपनी नौकरी छोड़ने के लिए अच्छे कारण ढूंढें शीर्षक शीर्षक छवि 5 बुललेट 3
  • भाग 2
    अपने मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य पर विचार करें

    अपनी नौकरी से छुटकारा पाने के लिए अच्छे कारण खोजें शीर्ष 6 छवि
    1
    क्या आप थका हुआ महसूस कर रहे हैं? यदि आपकी नौकरी इतनी तनावपूर्ण है कि आप शारीरिक, मानसिक और भावनात्मक रूप से थक चुके हैं, तो यह नौकरी बदलने का समय हो सकता है क्योंकि आपका स्वास्थ्य दांव पर है जलने के कुछ लक्षणों में शामिल हैं:
    • ऊर्जा की कमी
      अपनी नौकरी से छुटकारा पाने के लिए अच्छे कारण ढूंढिए छवि 6 बुलेट 1
    • उत्पादकता में गिरावट
      अपनी नौकरी से बाहर निकलने के लिए अच्छे कारण ढूंढने वाला चित्र शीर्षक 6 बुलेट 2
    • हताशा और सनकी वृद्धि हुई
      अपनी नौकरी छोड़ने के लिए अच्छे कारण ढूंढने वाला चित्र शीर्षक 6 बुलेट 3
    • धैर्य की कमी
      अपनी नौकरी छोड़ने के लिए अच्छे कारण ढूंढने वाला चित्र शीर्षक 6 बुलेट 4
    • कार्य दिवस शुरू करने के लिए प्रेरित होने में कठिनाई हो रही है
      अपनी नौकरी छोड़ने के लिए अच्छे कारण ढूंढने वाला चित्र शीर्षक 6 बुलेट 5
    • काम के साथ मोहभंग की भावना
      आपकी नौकरी छोड़ने के लिए अच्छे कारण ढूंढने वाला चित्र शीर्षक 6 बुलेट 6
    • भूख की आदतों या सो पैटर्न में बदलाव
      अपनी नौकरी छोड़ने के लिए अच्छे कारण ढूंढने वाला चित्र शीर्षक 6 बुलेट 7
    • सिरदर्द, पीठ या गर्दन


      अपनी नौकरी छोड़ने के लिए अच्छे कारण ढूंढने वाला चित्र शीर्षक 6 बुलेट 8
  • आपकी नौकरी छोड़ने के लिए अच्छे कारण ढूंढें शीर्षक शीर्षक छवि 7
    2
    अपने तनाव के स्तर पर विचार करें कई कर्मचारी बहुत जोर देते हैं, लेकिन वे पूर्ण थकावट तक नहीं पहुंचते हैं। क्या आप इस स्थिति में हैं? यह सामान्य है और स्वीकार्य लग रहा है बहुत समय जोर दिया है, लेकिन लंबे समय तक गंभीर तनाव की अवधि के लिए अपने शरीर को प्रभावित करते हैं और थकावट हो सकती है। अपने आप से पूछें कि आपके तनाव का क्या कारण है और क्या यह स्थिति बेहतर है। यदि कार्य के तनाव को कम नहीं किया जा सकता है या आपके नियंत्रण से बाहर नहीं हैं, तो यह समय बदल सकता है। इन कारकों में शामिल हो सकते हैं:
    • सदमे प्रबंधन शैली अपने मालिक विस्तार से नियंत्रित करने के लिए पसंद करती है, लेकिन आप चिंतित और किसी को लगातार अपने कंधे क्या हो रहा है देखने के लिए अधिक की तलाश में से नाखुश महसूस करते हैं, यह समय एक नया काम देखने के लिए हो सकता है।
      अपनी नौकरी छोड़ने के लिए अच्छे कारण ढूंढें शीर्षक शीर्षक 7 बुलेट 1
    • बहुत तेजी से सेटिंग। यदि आप एक ऐसे वातावरण में खुश हैं जो कम मांग करता है, तो कंपनी जो काम की तेज रफ्तार की उम्मीद करती है, वह लगातार बहुत तनाव पैदा कर सकती है।
      अपनी नौकरी छोड़ने के लिए अच्छे कारण ढूंढें शीर्षक शीर्षक 7 बुलेट 2
    • तनाव को दूर करने के तरीके के बिना कार्यभार बढ़ाएं यदि आपका कार्य केवल बढ़ता है और आपका प्रबंधक कुछ राहत नहीं दे सकता है, तो आपका तनाव का स्तर बढ़ना जारी रहेगा।
      अपनी नौकरी छोड़ने के लिए अच्छे कारण ढूंढें शीर्षक शीर्षक 7 बुलेट 3
  • अपनी नौकरी छोड़ने के लिए अच्छे कारण ढूंढें शीर्षक शीर्षक छवि 8
    3
    नई चुनौतियों के लिए आवश्यकता को पहचानें यदि आप अपने वर्तमान नौकरी में ऊब रहे हैं, तो आपके पास सफल होने की प्रेरणा नहीं होगी। अपने आप से पूछें कि क्या आप एक नई चुनौती के लिए तैयार हैं यदि आप हैं और आपकी वर्तमान नौकरी नए अवसरों की पेशकश नहीं कर सकती है, तो यह कहीं और रोजगार की तलाश करने का समय हो सकता है।
  • अपनी नौकरी छोड़ने के लिए अच्छे कारण ढूंढें शीर्षक शीर्षक छवि 9
    4
    अपने शारीरिक स्वास्थ्य के जोखिमों का आकलन करें कई नौकरियां गंभीर स्वास्थ्य जोखिम पैदा करती हैं। अगर आपको खतरनाक रसायनों से निपटना है या ऊंची इमारतों पर चढ़ने की जरूरत है, तो इन जोखिमों का मूल्यांकन करना और कम खतरनाक कुछ करने पर विचार करना समझ में आता है। यदि आप अपने मौजूदा नौकरी से जुड़े जोखिमों के साथ सहज नहीं हैं, तो एक नई खोज करें
  • भाग 3
    लाइफस्टाइल परिवर्तनों पर विचार करें

    अपनी नौकरी छोड़ने के लिए अच्छे कारण ढूंढें शीर्षक शीर्षक छवि 10
    1
    अपनी शिक्षा के बारे में सोचो लंबे समय में अपने कैरियर की संभावनाओं को बेहतर बनाने के लिए एक उच्च शिक्षा पाठ्यक्रम लेना आपके वर्तमान नौकरी छोड़ने का एक वैध कारण हो सकता है। स्कूल में वापस जाना समय और प्रयास लेता है और यह एक पूर्णकालिक नौकरी के रास्ते में बहुत अधिक हो सकता है।
  • अपनी नौकरी छोड़ने के लिए अच्छे कारण ढूंढें शीर्षक शीर्षक छवि 11
    2
    अपने परिवार के जीवन के बारे में सोचो दोनों पुरुषों और महिलाओं को अपने परिवार के साथ घर रहने के बारे में सोचना चाहिए। दिन के दौरान अपने बच्चों के साथ रहने के लिए यह अन्य लोगों द्वारा शिक्षित होने के बजाय यह एक वैध जीवन पसंद है क्या आप पूर्णकालिक माता-पिता बनना चाहते हैं? यदि हां, तो अपने पति या पत्नी या पार्टनर से यह तय करने के लिए बात करें कि आपकी नौकरी छोड़ने से आर्थिक रूप से व्यवहार्य हो।
  • अपनी नौकरी छोड़ने के लिए अच्छे कारण ढूंढने वाला चित्र शीर्षक 12
    3
    अपने भौगोलिक स्थान पर विचार करें। यदि आप स्थानांतरित करने का इरादा रखते हैं और आप बहुत दूर अपने वर्तमान नौकरी में जा रहे हैं, तो अपने विकल्पों के बारे में पूछें - इंटरनेट पर घर से काम करना संभव हो सकता है। यदि यह संभव नहीं है तो नए क्षेत्र में नौकरी की तलाश करने का समय है।
  • भाग 4
    सेवानिवृत्ति के बारे में सोच

    अपनी नौकरी छोड़ने के लिए अच्छे कारण ढूंढने वाला शीर्षक शीर्षक 13
    1
    सेवानिवृत्ति को स्थगित करने पर विचार करें ज्यादातर मामलों में, आपको रिटायर होने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि आप न्यूनतम आयु तक पहुंच चुके हैं। अपनी सेवानिवृत्ति को स्थगित करने से आर्थिक रूप से अर्थ हो सकता है और अगर आप उत्पादक बने रहें तो आप अधिक आरामदायक महसूस कर सकते हैं। यदि आप तैयार नहीं महसूस कर रहे हैं, तो अपना काम छोड़ दें
  • अपनी नौकरी छोड़ने के लिए अच्छे कारण ढूंढें शीर्षक शीर्षक छवि 14
    2
    एक वित्तीय सलाहकार के साथ अपने विकल्पों की चर्चा करें यदि आप सेवानिवृत्ति के बारे में सोच रहे हैं, तो एक पेशेवर से बात करें जो आपके वित्त का मूल्यांकन करने में आपकी सहायता कर सकता है। अपनी पेंशन योजना की समीक्षा करें और विचार करें कि क्या एक निश्चित मासिक फिक्स्ड आय के साथ रहना संभव होगा।
  • अपनी नौकरी छोड़ने के लिए अच्छे कारण ढूंढें शीर्षक शीर्षक छवि 15
    3
    आप सेवानिवृत्ति के बाद क्या करेंगे, इसके बारे में सोचें बहुत से लोग असुविधाजनक और अनुत्पादक महसूस करते हैं यदि वे घर पर बस बैठते हैं विचार करें कि आप हर दिन काम नहीं कर रहे हैं, तो आप ऊब या अकेला महसूस कर सकते हैं। इससे पहले कि आपको लगता है कि आप काम पर नहीं होते हैं, काम करने से पहले रोकें।
  • अपनी नौकरी छोड़ने के लिए अच्छे कारण ढूंढें शीर्षक शीर्षक छवि 16
    4
    अपने पति या पत्नी से बात करें सेवानिवृत्ति एक महत्वपूर्ण निर्णय है और आदर्श रूप से आपको उस समझौते पर आना चाहिए, जब वह कदम उठाने का सबसे अच्छा समय होगा। यदि आप रिटायर करना चाहते हैं, तो आर्थिक रूप से तैयार हो रहे हैं और आपकी योजनाओं को अपने आधे हिस्से पर चर्चा करते हैं, आगे बढ़ें और इस्तीफा दें।
  • युक्तियाँ

      • आवेगहीन रूप से खारिज न करें कोई कारण नहीं है, इसके कारण आपको समय पर सब कुछ का विश्लेषण करने और अपनी भविष्य की योजनाओं पर विचार करने की ज़रूरत है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com