IhsAdke.com

एक व्यवसाय कैसे चुनें

सही कैरियर चुनना एक मुश्किल काम हो सकता है हालांकि, सही मार्गदर्शन के साथ, आप एक अच्छी नौकरी पा सकते हैं एक छोटे से समर्पण, कुछ योजना और एक अच्छा आत्म प्रतिबिंब के साथ, आप एक सफल कैरियर की ओर अपना रास्ता पता लगाने और आप और आपके परिवार के लिए एक उज्जवल भविष्य सुनिश्चित कर सकते हैं।

चरणों

विधि 1
अपनी रुचियों को ध्यान में रखें

सही कैरियर चरण 1 चुनें शीर्षक वाला चित्र
1
अपने सपने के कैरियर पर विचार करें एक पुरानी कहावत है कि यदि आप अपना कैरियर चुनने की कोशिश कर रहे हैं, तो आपको यह सोचना चाहिए कि आप क्या करेंगे अगर आपको काम करना नहीं है यदि आपके पास एक मिलियन रीएस था और जो कुछ भी आप चाहते थे, तो आप क्या करेंगे? आपके उस प्रश्न का उत्तर, जो वास्तव में आपके लिए सबसे अच्छा कैरियर विकल्प नहीं हो सकता है, आपको अपने कैरियर का अधिक या कम सुसंगत दृश्य दे सकता है।
  • यदि आप एक संगीत कैरियर का पीछा करने का सपना देखते हैं, तो इस विषय को लक्षित करने वाले एक कोर्स की तलाश करें इस प्रकार के करियर का पालन करना आसान है और भविष्य में सफल होने का आपको अधिक मौका मिलेगा।
  • यदि आप एक अभिनेता या अभिनेत्री बनना चाहते हैं, तो अपने काम को प्रचारित करने का एक तरीका सोचें। आप संचार के क्षेत्र में स्नातक कर सकते हैं या यहां तक ​​कि स्थानीय समाचार या अन्य टेलीविज़न कार्यक्रम पर आने के लिए अपना स्वयं का तरीका भी बना सकते हैं।
  • यदि आप दुनिया की यात्रा करना चाहते हैं, तो एक उड़ान परिचर होने पर विचार करें। यह जीवित बनाने का एक बढ़िया तरीका है और साथ ही दुनिया की यात्रा के अपने लक्ष्य को हासिल कर लेता है।
  • शीर्षक शीर्षक चित्र चुनें सही कैरियर चरण 2
    2
    अपने शौक पर विचार करें भविष्य के लिए कुछ ऐसा करना बहुत आसान है, जिसे आप करियर में करना पसंद करते हैं। कई शौक को दुनिया भर में आवश्यक और लाभदायक माना जाता है सोचें कि आप क्या करना चाहते हैं और कैरियर में अपना स्वाद कैसे बदल सकते हैं।
    • उदाहरण के लिए, अगर आपको गेमिंग पसंद है, तो गेमिंग डेवलपर, प्रोग्रामर या गेमिंग विशेषज्ञ बनने पर विचार करें।
    • अगर आप कला आकर्षित करना चाहते हैं, तो ग्राफिक डिजाइनर बनने के बारे में सोचें।
    • यदि आप खेल खेलना पसंद करते हैं, तो कोच या शिक्षक के रूप में शिक्षण और विशेषज्ञता शुरू करें
  • शीर्षक से चित्र सही कैरियर चरण 3 चुनें
    3
    आप क्या सोचते हैं या स्कूल में क्या करना पसंद करते हैं, इसके बारे में सोचें। शैक्षणिक विषयों को भविष्य में कैरियर की स्थिति में अच्छी तरह से अनुवाद किया जा सकता है, लेकिन अन्य प्रकार के कामों से थोड़ा अधिक अध्ययन की आवश्यकता हो सकती है। स्कूल में आपका पसंदीदा विषय आपको कैरियर तक ले सकता है, लेकिन आपको कड़ी मेहनत करनी होगी।
    • उदाहरण के लिए, यदि आप रसायन शास्त्र को पसंद करते हैं, तो आप एक प्रयोगशाला तकनीशियन या फार्मासिस्ट बन सकते हैं।
    • यदि आप साहित्य वर्गों को पसंद करते हैं, तो एक लेखक या संपादक होने का विचार करें
    • अगर आप गणित को पसंद करते हैं, तो एक एकाउंटेंट या गणित शिक्षक बनने पर विचार करें।
  • विधि 2
    अपनी क्षमताओं को ध्यान में रखें

    सही कैरियर चरण 4 चुनें शीर्षक वाला चित्र
    1
    स्कूल के बारे में सोचें कि आप क्या खड़े हैं या उजागर करते हैं उन विषयों के बारे में सोचो जिनके साथ आप मिल गए भले ही यह आपकी पसंदीदा गतिविधि न हो, आपके सर्वोत्तम कौशल के आसपास घूमती कैरियर लाभप्रद और संतोषजनक हो सकता है।
    • उपरोक्त उदाहरण देखें यदि आपको विचारों की आवश्यकता है
  • सही कैरियर चरण 5 चुनें शीर्षक वाला चित्र
    2
    उन चीजों पर विचार करें जो आप सबसे अच्छा करते हैं यदि आप किसी विशेष गतिविधि में विशेष रूप से अच्छा कर रहे हैं, जैसे कि मरम्मत या काम करना, तो यह आपको भविष्य में एक शानदार कैरियर दे सकता है। प्रशिक्षण आवश्यक हो सकता है या हो सकता है, लेकिन कुशल श्रम हमेशा उच्च मांग है और आपको आसानी से नौकरी मिल जाएगी।
    • उदाहरण के लिए, बढ़ईगीरी, कार की मरम्मत, निर्माण, और विद्युत प्रतिष्ठान उन लोगों के लिए व्यवसाय हैं जो चीजों को ठीक करने में अच्छे हैं और मैन्युअल कौशल हैं। ये व्यवसाय स्थिर भी होते हैं और अच्छी तरह से भुगतान करते हैं।
    • अन्य कौशल, जैसे खाना पकाने, कैरियर बन सकता है
  • शीर्षक से चित्र सही कैरियर का चरण 6 चुनें
    3
    अपने पारस्परिक कौशल पर विचार करें। यदि आपके पास दूसरों के साथ संवाद करने की क्षमता है तो आप भी एक अच्छी नौकरी कर सकते हैं जो लोग दूसरों के साथ संवाद करते हैं और अच्छी तरह से बातचीत करते हैं वे ऐसे करियर का अनुसरण कर सकते हैं, जो सामाजिक कार्य या जैसे शामिल हैं।
    • यदि आप अन्य प्रकार की देखभाल करते हैं, तो नर्सिंग पर विचार करें, एक प्रशासनिक सहायक या कार्यालय प्रबंधक
  • सही कैरियर चरण 7 चुनें शीर्षक वाला चित्र
    4
    अगर आपको नहीं पता, तो पूछो! कभी-कभी हमारे लिए ज़िंदगी में ऐसे क्षेत्रों का पता लगाना कठिन होता है जिसे हम बेहतर करते हैं। यदि आपको कुछ भी अच्छा नहीं लगता है, तो अपने माता-पिता या परिवार के अन्य सदस्यों, मित्रों या शिक्षकों से पूछें कि वे क्या सोचते हैं कि आप अच्छा कर रहे हैं। इन लोगों का विचार आपको विस्मित कर सकता है!
  • विधि 3
    अपनी वर्तमान स्थिति पर विचार करें

    सही कैरियर चरण 8 चुनें शीर्षक वाला चित्र



    1
    अपने आप को जानें पता लगाना कि आप क्या करना चाहते हैं, आपको अपने आप को बेहतर ढंग से जानने की आवश्यकता हो सकती है अगर आप एक ऐसा करियर चाहते हैं जिससे आप वास्तव में खुश होते हैं, तो आपको अपनी पसंद और नापसंद जानना चाहिए। कुछ लोगों के लिए, इसका मतलब यह तय करने का समय लगता है कि उनके लिए सबसे महत्वपूर्ण क्या है।
    • उसमें कुछ भी गलत नहीं है - इसलिए बुरा मत मानो। यह बेहतर है कि आप अपने आप को जीवन में मिल जाए, जैसे ही आप अपने दिन किसी नौकरी में बिताते हैं जो आपके लिए सुखद नहीं है।
  • शीर्षक से चित्र सही कैरियर का चयन करें चरण 9
    2
    अपनी वित्तीय स्थिति के बारे में सोचो कैरियर को आगे बढ़ाने या बदलने की आपकी योग्यता आपकी वित्तीय स्थिति पर निर्भर करती है। कुछ करियर को विशेष प्रशिक्षण की आवश्यकता होती है, जो कभी-कभी काफी महंगा होता है। हालांकि, आपको गरीब नहीं महसूस करना चाहिए क्योंकि आप जो शिक्षा चाहते हैं वह वहन नहीं कर सकते। कई सरकारी प्रोत्साहन कार्यक्रम हैं, जैसे छात्रवृत्ति, अनुदान और इंटर्नशिप अवसर।
  • शीर्षक से चित्र सही कैरियर का चरण 10 चुनें
    3
    कैरियर को चुनने पर आपको उस शिक्षा के बारे में सोचो, जिसकी आपको आवश्यकता होगी। कैरियर के लिए निर्णय लेने के समय आपके पास पहले से ही प्रशिक्षण पर विचार करना होगा या उस पर विचार करना महत्वपूर्ण है यदि वित्तीय पक्ष बेहतर प्रशिक्षण के रास्ते में प्राप्त कर सकता है, तो आपको पहले से ही क्या विचार करने पड़ सकते हैं। यदि आपके पास समय सीमा या अन्य प्रतिबंध हैं तो आपके वर्तमान प्रशिक्षण के साथ रहना भी आवश्यक हो सकता है अगर आपको लगता है कि आप अपने वर्तमान स्तर की शिक्षा से संबंधित नौकरियों तक सीमित हैं, तो अपने विकल्पों का पता लगाने के लिए एक कैरियर सलाहकार से परामर्श करें।
  • सही कैरियर चरण 11 चुनें शीर्षक वाला चित्र
    4
    स्कूल में वापस जाने के बारे में सोचें यदि आपके पास प्रतिबंध नहीं है जो आपको बेहतर अकादमिक पृष्ठभूमि का पीछा करने से रोकता है, तो इस विकल्प पर विचार करें। हर कोई स्कूल में श्रेष्ठ नहीं है या पारंपरिक महाविद्यालय की शिक्षा की आवश्यकता है, लेकिन अधिकांश करियर योजनाओं के लिए एक विशेष पाठ्यक्रम है जिसे आप ले सकते हैं और जो आपको तेज़ी से आगे बढ़ने में मदद करेंगे
    • उदाहरण के लिए, तकनीकी विद्यालय, उन लोगों के लिए एक अच्छा विकल्प हो सकता है, जो पारंपरिक शिक्षा का पालन नहीं करना चाहते हैं।
  • शीर्षक से चित्र सही कैरियर का चरण 12 चुनें
    5
    और अधिक खोजें। यदि आप अभी भी उलझन में हैं, तो इसके बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करें। आप इंटरनेट पर अधिक उपयोगी जानकारी पा सकते हैं, अपनी पसंद के परामर्शदाता या शैक्षणिक संस्थान से परामर्श कर सकते हैं।
  • विधि 4
    अपने भविष्य के बारे में सोचो

    शीर्षक से चित्र सही कैरियर का चरण 13 चुनें
    1
    उन कारकों पर विचार करें जिनके पास आपके पास आसान पहुंच है। उपलब्ध कैरियर विकल्पों के बारे में सोचो उदाहरण के लिए, आप उसी कंपनी में काम कर सकते हैं जहां आपके माता-पिता काम करते हैं या किसी पारिवारिक व्यवसाय में या किसी मित्र के लिए भी काम करते हैं। यदि आपके विकल्प सीमित हैं, तो आपके लिए उपलब्ध कैरियर में प्रवेश करना एक अच्छा विचार है।
  • सही कैरियर चरण 14 चुनें शीर्षक वाला चित्र
    2
    भविष्य में अपनी वित्तीय सुरक्षा के बारे में सोचो विचार करने के लिए सबसे महत्वपूर्ण चीजों में से एक यह है कि क्या चुने गए पथ आपको पर्याप्त मात्रा में वित्तीय सुरक्षा प्रदान करेगा। दूसरे शब्दों में, क्या आप अपने परिवार का समर्थन करने में सक्षम होंगे?
    • याद रखें, यह किसी और के मानक के लिए बहुत अधिक पैसा या पर्याप्त पैसा नहीं होना पड़ता है क्या मायने रखता है कि यह आपके लिए पर्याप्त है और आप अपने जीवन से क्या चाहते हैं
  • शीर्षक शीर्षक चित्र चुनें सही कैरियर चरण 15
    3
    अपनी स्थिरता के बारे में सोचो कैरियर की स्थिरता पर विचार करना भी महत्वपूर्ण है श्रम बाजार लोगों की आवश्यकताओं के अनुसार बदलता है। कुछ काम हमेशा आवश्यक होते हैं और दूसरों को अक्सर अस्थिर होते हैं आपको यह सत्यापित करने की आवश्यकता होगी कि आपके द्वारा चुना गया कैरियर आपके लिए पर्याप्त है और भविष्य के लिए आपकी शुभकामनाएं।
    • उदाहरण के लिए, कई लोगों ने कानून में स्नातक किया और उनकी पढ़ाई को वित्तपोषित किया कि वे स्नातक होने पर अच्छा वेतन प्राप्त करेंगे। हालांकि, यदि बाजार में बहुत अधिक पेशेवर हैं या बहुत कम मांग है, तो इन लोगों को प्रशिक्षित होने के बाद इन फंडिंग का भुगतान करने में सक्षम होना मुश्किल होगा।
    • एक अन्य उदाहरण एक लेखक के रूप में काम करना है या किसी अन्य कैरियर का उपयोग करना है जहां आपको एक फ्रीलांसर के रूप में जोखिम की जरूरत है। आपके पास कुछ ही क्षणों और वर्षों में लगभग कुछ भी नहीं है। इस तरीके से कार्य करने के लिए निश्चित स्तर और अनुशासन की आवश्यकता होती है। यह किसी के लिए नहीं है
  • युक्तियाँ

    • यह दुनिया का अंत नहीं होगा यदि आप एक कैरियर चुनते हैं जो आपका सपना नहीं है। तुम्हें नौकरी आप भयानक नहीं लगता है कि, लेकिन आप और आपके परिवार के लिए एक सुरक्षित भविष्य सुनिश्चित करने के लिए है, तो आप खुशी अपने जीवन और अपने कैरियर के बारे में होगा उस के साथ आश्चर्य होगा।
    • लोगों को शायद ही कभी पता है कि एक कैरियर का पालन करने के लिए कुछ साल लगते हैं कि क्या करना है। जल्दी मत करो!
    • अगर आपको अपना कैरियर पसंद नहीं है, तो बदलो! कभी-कभी आपके पास अधिक काम हो सकता है, खासकर यदि आप बड़े हो, लेकिन यह सभी के लिए संभव है

    चेतावनी

    • नौकरियों से सावधान रहें जो आसान पैसा प्रदान करते हैं यह सच होना लगभग असंभव है
    • कुछ भी गैरकानूनी या उस जैसी कुछ भी शामिल न करें। इससे आप कर्ज ले सकते हैं या यहां तक ​​कि जेल में खत्म हो सकते हैं।
    • अन्य देशों में की जाने वाली नौकरियों के बारे में सावधान रहें यात्रा करने से पहले कंपनी को अच्छी तरह से अनुसंधान करें आप जेल या मृत में समाप्त कर सकते हैं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com