IhsAdke.com

कैसे एक महान वार्तालाप है

किसी के साथ विषय खींचकर मुश्किल हो सकता है हो सकता है कि आप शर्मीली हो या आपसे बात कर रहे व्यक्ति के साथ बहुत अधिक समान न हो, लेकिन अच्छी बातचीत करना सीखना जितना मुश्किल हो उतना मुश्किल नहीं है: यह सिर्फ थोड़ा अभ्यास लेता है चाहे रात के भोजन पर, स्कूल में या फ़ोन पर, अच्छी बातचीत तब शुरू होती है जब दो या दो से ज्यादा लोग एक-दूसरे से बात करने में सहज होते हैं आप आराम करने के लिए सीख सकते हैं और किसी भी व्यक्ति के साथ बहुत अच्छी बातचीत कर सकते हैं।

चरणों

विधि 1
विषय खींच रहा है

अपने क्रश को चिन्ह दें जिसका शीर्षक है छवि आप उसे पसंद करें चरण 1
1
सही समय की पहचान करने के लिए जानें विषय खींचने का सही समय जानने से एक अच्छी बातचीत शुरू करने की कुंजी है। किसी को भी जब वे कुछ और के बारे में व्यस्त या चिंतित हैं में बाधित होने को पसंद है जब आप वार्तालाप शुरू करना चाहते हैं, तो याद रखें कि समय महत्वपूर्ण है उदाहरण के लिए, अगर आपको अपने मालिक के साथ एक महत्वपूर्ण बातचीत की आवश्यकता है, तो इसे पहले ही कुछ समय के साथ चिह्नित करने का प्रयास करें तो आपके पास दो उत्पादक बातचीत करने के लिए पर्याप्त समय होगा।
  • तात्कालिक वार्तालापों में सही समय की पहचान करना भी महत्वपूर्ण है। उदाहरण के लिए, आप एक नए पड़ोसी को पूरा करने का एक तरीका तलाश सकते हैं। आप शायद बारिश हो जाने पर इसे नहीं लाना चाहते हैं और वह पूरी इमारत में घूम रहा है, गीला भिगोता है, थक गया और जाने के लिए भोजन का एक बैग ले रहा है। ऐसे समय में, एक सरल "हाय, ठीक है?" पर्याप्त होगा आप अपने आप को और अधिक उपयुक्त समय पर बेहतर जान सकते हैं।
  • अगर कोई व्यक्ति आपके साथ नज़र से संपर्क कर रहा है, तो बातचीत शुरू करने का यह एक अच्छा समय हो सकता है। उदाहरण के लिए, यदि आप किसी किताबों की दुकान में किताबों को देख रहे हैं और आपके पास के व्यक्ति अक्सर यह पता लग जाता है कि आप किस किताब को खरीदने की सोच रहे हैं, उनसे बात करने की कोशिश करें आप ऐसा कुछ कह सकते हैं, "यह पुस्तक दिलचस्प लगता है। क्या आप जीवन शैली पसंद करते हैं?"
  • यदि आप अपने पति से एक नए कुत्ते को अपनाने के बारे में बात करना चाहते हैं, तो इसे एक अच्छे समय पर पहुंचने के लिए याद रखें। यदि आप जानते हैं कि वह सुबह में आम तौर पर क्रोधी है, तो इससे पहले कि वह कॉफी लेता है, उसे उठाने न दें और जागने का मौका मिला।
  • एक अच्छा दोस्त कदम 4 शीर्षक चित्र
    2
    आसपास के वातावरण के बारे में बात करें सुसंस्कृत बातचीत वार्तालाप करने वाले कौशल को बेहतर बनाने का एक शानदार तरीका है। हर दिन, अपने रोजमर्रा के जीवन में मिलने वाले व्यक्ति के साथ बातचीत शुरू करने का प्रयास करें। उदाहरण के लिए, आप बेकरी कतार में आपके पीछे के व्यक्ति से बात करने की कोशिश कर सकते हैं आसपास के वातावरण के बारे में एक टिप्पणी या प्रश्न बनाएं आप प्राकृतिक दिखाई देंगे और यह चैट करना शुरू करने का एक शानदार तरीका है।
    • कहने की कोशिश करो, "मुझे कॉफी पसंद है। आपका पसंदीदा कॉफी क्या है?" इस प्रकार, आप बात करने में रुचि दिखाएंगे और इस विषय को पूरी तरह से प्राकृतिक तरीके से खींच लेंगे।
    • एक सकारात्मक स्वर रखें एक हंसमुख टिप्पणी पहनना अक्सर नकारात्मक कुछ कहने से ज्यादा प्रभावी होता है। आप ऐसा कुछ कह सकते हैं, "मौसम महान है, ठीक है? मुझे यह पसंद है जब यह कपड़े से स्वेटर को दूर करने के लिए पर्याप्त ठंडा होता है।"
  • चित्र शीर्षक से एक लड़के को पसंद करने के लिए, जैसा कि आप बिना यह स्पष्ट चरण 5 है
    3
    लोगों को याद रखें हर दिन, आप बहुत बड़ी संख्या में लोगों को देख सकते हैं चाहे आप एक बड़ी कंपनी में काम करें या सिर्फ अपने बच्चे के पड़ोस या स्कूल में बहुत सारे लोग देखते हैं, प्रत्येक व्यक्ति को प्रत्येक नाम से जोड़ना मुश्किल हो सकता है हालांकि, अध्ययनों से पता चलता है कि न केवल यह याद रखना कि लोग खुद को कहां कहते हैं, बल्कि उन्हें नाम से भी बुलाते हुए आपके बीच के बंधन को बढ़ा सकते हैं।
    • जब आप पहली बार किसी का नाम सुनते हैं, तो बातचीत के दौरान इसे दोहराएं। जब कोई कहता है, "हाय, मैं जूलियाना हूं", आपको कहना चाहिए, "आपसे मिलना अच्छा है, जुलियाना।" तत्काल दोहराव आपको स्मृति में नाम सहेजने में मदद करेगा
  • इमेज का शीर्षक आपको अपना क्रश करने के लिए साइन्स दें, जैसे आप उसे चरण 5
    4
    एक बधाई का प्रस्ताव कुछ अच्छा कहकर एक महान बर्फ तोड़ने वाला है अधिकांश लोग प्रशंसा पर सुनकर सकारात्मक प्रतिक्रिया देते हैं कुछ विशिष्ट पर टिप्पणी करने और ईमानदार होने का प्रयास करें अक्सर, हमारी आवाज़ और चेहरे की अभिव्यक्ति का स्वरुप हमारे विचारों को व्यक्त करता है, इसलिए बधाई देने में गंभीर हो
    • एक सहकर्मियों को प्रोत्साहित करने के लिए कहें कि आप बेहतर जानना चाहते हैं। आप ऐसा कुछ कह सकते हैं, "जिस तरह से आप अपनी प्रस्तुतियों को पसंद करते हैं, मैं बहुत प्रशंसा करता हूं, क्या आप मुझे प्रभावी बिक्री पिच बनाने के बारे में कुछ सुझाव दे सकते हैं?"
    • इस तरह की बयान सकारात्मक बातचीत के साथ बातचीत शुरू करता है और भविष्य की वार्तालापों के लिए दरवाजा खोलता है।
  • विधि 2
    एक सक्रिय भागीदार होने के नाते

    एक अच्छा दोस्त बनो चित्र 12
    1
    अच्छे प्रश्न पूछें अच्छी बातचीत को कम से कम दो लोगों की आवश्यकता है इसलिए अपने हिस्से को और चर्चा में एक सक्रिय भाग लें। ऐसा करने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक सवाल है जो बातचीत को स्वाभाविक रूप से प्रकट करने की अनुमति देते हैं
    • ओपन-एंड प्रश्न पूछें कहने के बजाय, "यह आज एक सुंदर दिन है, है ना?" कहो, "आप इस खूबसूरत मौसम का आनंद कैसे लेंगे?" पहला उदाहरण प्रश्न के लिए केवल एक हां या कोई जवाब नहीं है, जो बातचीत के लिए एक मरे हुए अंत हो सकता है। एक से अधिक शब्द के साथ उत्तर की आवश्यकता होती है जो प्रश्न पूछें
    • अन्य व्यक्ति क्या कह रहा है, यह स्पष्ट करने के लिए प्रश्न पूछें। यदि आप अपने किशोर के साथ नियमों के बारे में बात कर रहे हैं, तो कहते हैं, "मुझे पता है कि आप निराश हैं क्योंकि आपको लगता है कि आपके पास पर्याप्त आजादी नहीं है। हम दोनों के लिए एक समाधान खोजने के लिए क्या कर सकते हैं?"
  • टॉक टू किसी से आप के नाम से चित्र` class=
    2
    एक सक्रिय श्रोता होने का अभ्यास करें सक्रिय सुनना मतलब है कि दूसरे व्यक्ति को जवाब देना और चर्चा में भागीदारी का प्रदर्शन करना। आप दिखा सकते हैं कि आप शारीरिक और मौखिक दोनों सुराग प्रदान करके सक्रिय रूप से सुन रहे हैं। सक्रिय सुनन अन्य व्यक्ति को मूल्यवान और सम्मानित महसूस करता है, जो प्रभावी बातचीत के विकास के लिए बहुत महत्वपूर्ण है।
    • आप यह दिखा सकते हैं कि सकारात्मक शरीर भाषा का उपयोग करते समय आप किसी को सुन रहे हैं। पूरे बातचीत में आँख संपर्क रखें इसके अलावा, उचित समय पर लहराते या हड़पने का प्रयास करें।
    • मौखिक संकेत प्रदान करें ताकि दूसरे व्यक्ति को यह पता चल जाए कि आप वार्तालाप में शामिल हैं। वे "कितना दिलचस्प" या "अधिक दिलचस्प" जैसी कुछ चीज़ों के समान सरल हो सकते हैं, जैसे "मुझे नहीं पता था।" क्या आप मैराथन चलाने की शारीरिक भावनाओं के बारे में अधिक बात कर सकते हैं? "
    • यह इंगित करने का एक अन्य तरीका है कि आप सक्रिय रूप से सुन रहे हैं, बातचीत के कुछ हिस्से को दोहरा कर। व्याख्या करने की कोशिश करो। उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं, "यह दिलचस्प है कि आप नए स्वयंसेवक अवसरों की खोज कर रहे हैं। आप नई चीजों की कोशिश करने के लिए बहुत उत्साहित हैं!"
    • याद रखें कि सक्रिय रूप से सुनना में शामिल है कि दूसरे व्यक्ति ने क्या कहा है और जो कहा गया था उसके बारे में सोचने में क्या शामिल है। जवाब के बारे में सोचने की कोशिश करने के बजाय, अन्य व्यक्ति क्या कह रहा है और सूचना को वापस पकड़ने पर ध्यान देने पर ध्यान केंद्रित करें।
  • एक अच्छा दोस्त कदम 18 शीर्षक चित्र
    3
    सच हो। किसी बातचीत के दौरान, दूसरे व्यक्ति में एक सच्चा रुचि दिखाने का प्रयास करें उदाहरण के लिए, आप शायद अपने मालिक को बेहतर जानना चाहें। वह शायद एक चलने वाला कार्यक्रम है और इसमें सुविधाओं के बारे में बात करने के लिए ज्यादा समय नहीं है। उथले चैट के बजाय, एक वास्तविक कनेक्शन बनाने का प्रयास करें। यदि आप अपने बॉस के लिए किसी प्रोजेक्ट पर काम कर रहे हैं तो ग्राहक से निपटने के तरीके के बारे में सलाह लें। ईमानदार रहें और दिखाएं कि आप उनकी राय का महत्व देते हैं
    • हो सकता है कि आपके पड़ोसी के पास एक विश्वविद्यालय का झंडा लटका हुआ है, और आप यह जानने के लिए उत्सुक हैं कि क्यों आप ईमानदारी से कह सकते हैं, "मैंने देखा कि आपके पास घर के सामने साओ पाउलो विश्वविद्यालय का झंडा है। क्या आपने वहां अध्ययन किया है?" यह विषय खींचने का एक स्वाभाविक और गंभीर तरीका है। बातचीत को अन्य विषयों तक बढ़ाया जा सकता है जैसा कि आप एक-दूसरे को बेहतर जानना शुरू करते हैं



  • चित्रा शीर्षक से चित्र लड़के चरण 3
    4
    आम में कुछ खोजें अच्छी बातचीत करने के लिए, हमें दूसरे व्यक्ति के हितों के बारे में सोचने की जरूरत है यदि आपको कुछ सामान्य रुचि मिल सकती है, तो यह एक अच्छा विषय हो सकता है "एक दूसरे को बेहतर जानना"। आपको कई प्रश्न पूछना पड़ सकता है जब तक कि आप एक बिंदु में आम नहीं मिलते हैं, लेकिन प्रयास इसके लायक हो जाएगा।
    • उदाहरण के लिए, आप अपनी नई भाभी के साथ अच्छे रिश्ते चाहते हैं, लेकिन आप दो अलग-अलग लोग हैं आपके द्वारा देखी गई एक नई टेलीविज़न शो या आपके द्वारा पढ़ी गई पुस्तक के बारे में बात करने की कोशिश करें शायद आप समान स्वाद पाएंगे यदि कुछ और काम न करें, उन चीजों के लिए अपील करें जो लगभग सभी पसंद करते हैं उदाहरण के लिए, ज्यादातर लोग अच्छी तरह से खाना पसंद करते हैं अपने पसंदीदा रेस्तरां से पूछें और वहां से बातचीत जारी रखें।
  • एक किशोरी के चरण 10 के रूप में वजन कम करें
    5
    खबर के साथ रहो दुनिया में क्या हो रहा है उसके साथ वर्तमान रहने की कोशिश करें यह आपको तैयार होने में मदद करेगा यदि कोई मौजूदा घटनाओं के बारे में बात करना चाहता है हर सुबह, सुर्खियों में देखने के लिए कुछ मिनट लगते हैं। अच्छी तरह से सूचित होने के कारण आप बातचीत में बेहतर भाग ले सकते हैं।
    • एक और तकनीक यह जानना है कि पॉप संस्कृति में क्या हो रहा है। नवीनतम पुस्तक विज्ञप्ति, फिल्मों और संगीत के बारे में बात करना, सुबह में काम करने के लिए बंद होने पर दोस्तों, सहकर्मियों या बस के अन्य यात्रियों के साथ मजेदार बातचीत करने का एक शानदार तरीका है।
  • टॉक टू किसी से आप के नाम से चित्र` class=
    6
    अपने शरीर की भाषा पर ध्यान दें शारीरिक व्यवहार किसी भी आमने-सामने बातचीत में एक महत्वपूर्ण तत्व है, और आँख से संपर्क विशेष रूप से महत्वपूर्ण है। आंख में किसी को देखकर बातचीत में भागीदारी और ध्यान से पता चलता है।
    • याद रखें कि नेत्र संपर्क बनाने के बारे में किसी को सामना करना ही नहीं है इसके बजाय, जब आप बोल रहे हैं, तब तक के 50% और आपके द्वारा सुन रहे 70% समय के लिए आँख से संपर्क रखने की कोशिश करें।
    • बातचीत के दौरान आप अन्य गैर-मौखिक संकेतों का उपयोग कर सकते हैं। सकारात्मक प्रतिक्रिया उचित होने पर समझने, या मुस्कुराहट दिखाने के लिए मंजूरी देने की कोशिश करें
  • चित्रा शीर्षक से चित्र लड़के चरण 4
    7
    आपसे ज्यादा बात करना चाहिए इसका मतलब यह है कि आप जिस व्यक्ति से बात कर रहे हैं उसे आपसे शर्मिंदा करना, या उससे भी बदतर कहना स्थिति थोड़ा असुविधाजनक हो सकती है। लोग अक्सर सोचने के बिना बातें करते हैं और लगभग तुरंत पश्चाताप करते हैं जितना अधिक आप उससे बात कर सकते हैं आप और दूसरे व्यक्ति को शर्मिंदा कर सकते हैं, इसलिए परिस्थितियों से अवगत रहें, जहां अक्सर बात करने से बचने के लिए बहुत अधिक होता है
    • लोग अक्सर जब वे परेशान हैं या विशेष रूप से एक अच्छा प्रभाव बनाने के लिए चिंतित हैं तब से अधिक बात करते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप एक महत्वपूर्ण नौकरी के लिए इंटरव्यू जा रहे हैं, तो कमरे में प्रवेश करने से पहले कुछ गहरी, सुखदायक साँस लें। साथ ही, अपने विचारों को अभिव्यक्त करने से पहले, आप क्या कहने जा रहे हैं, इसके बारे में सोचकर एक क्षण बिताओ
    • अन्य व्यक्ति के साथ संबंध का मूल्यांकन करें अंतरंग जानकारी साझा करने से पहले, अपने आप से पूछिए, "क्या इस मामले पर इस व्यक्ति के साथ चर्चा करना उचित है?" उदाहरण के लिए, यह संभावना है कि आप उस बेकर कतार में आपके पीछे वाले किसी व्यक्ति के साथ अपने हेमोराहोइड हमले पर चर्चा नहीं करना चाहते हैं। उसे इस तरह की जानकारी सुनने की ज़रूरत नहीं है और शायद इस विषय के साथ असुविधाजनक होगा।
  • विधि 3
    महान वार्तालापों का लाभ उठाते हुए

    एक महिला मित्र को एक प्रेमिका चरण 4 में बदलें शीर्षक वाला चित्र
    1
    निजी संबंधों को मजबूत करना किसी के साथ संबंध को मजबूत करने के लिए संचार सबसे अच्छा तरीका है बात करना संचार के सबसे प्रभावी रूपों में से एक है, इसलिए यह व्यक्तिगत संबंधों को मजबूत करने के लिए मौखिक संबंध के लिए समझ में आता है। उन लोगों के साथ सार्थक वार्तालाप करने की कोशिश करें जिनकी आप सचमुच परवाह करते हैं।
    • ऐसा करने का एक तरीका रात के खाने के दौरान एक वार्तालाप दिनचर्या बना कर है उदाहरण के लिए, यदि आप एक प्रेमी साथी के साथ रहते हैं, तो आप खाने के दौरान टीवी देखने से बचें। इसके बजाय, एक हफ्ते में कई बार एक दिलचस्प बातचीत जारी रखने का प्रयास करें।
    • मजेदार सवाल पूछें जैसे, "यदि आप लॉटरी जीते हैं, तो आप पहले क्या करेंगे?" ये प्रश्न उनको जुड़ने और एक दूसरे को बेहतर जानने में मदद कर सकते हैं।
  • एक महिला मित्र को एक प्रेमिका चरण 9 में बदलें
    2
    कार्य संबंधों में सुधार अच्छी बातचीत करने से आपके कामकाजी जीवन को बेहतर बनाने का एक शानदार तरीका है। यह न केवल आपके करियर में आपकी सहायता करेगा, बल्कि आपके दिन-प्रतिदिन की रूटीन और अधिक मनोरंजक भी करेगा। गैर-कार्य संबंधी मुद्दों के बारे में अपने सहयोगियों से बात करने की कोशिश करें, ताकि आप अधिक व्यक्तिगत रूप से कनेक्ट कर सकें। इस तरह, जब आप एक प्रोजेक्ट पर मिलकर काम कर रहे हैं, तो आप अधिक प्रभावी ढंग से संवाद करेंगे, स्वाभाविक रूप से
    • उदाहरण के लिए, आपने यह देखा होगा कि आपके सहकर्मी के पास अपनी बिल्ली की कई तस्वीरें टेबल पर हैं उसे बेहतर जानने के लिए, उसे अपने पालतू जानवरों के बारे में पूछने का प्रयास करें। इससे भविष्य में गहरा बातचीत हो जाएगी।
  • टॉक टू किसी से आप के नाम से चित्र` class=
    3
    खुश महसूस करो अध्ययनों से पता चला है कि जो लोग अपनी बातचीत से संतुष्ट हैं, वे अक्सर खुश हैं निष्कर्ष मुख्य रूप से अधिक महत्वपूर्ण वार्तालापों से संबंधित होता है, लेकिन सतही चैट एंडोर्फिन के उत्पादन को भी बढ़ावा दे सकती हैं। असल में, हर दिन-से-दैनिक बातचीत में थोड़ा प्रयास करें और आप सामान्य रूप से जीवन के बारे में अच्छा महसूस करना शुरू करेंगे।
  • युक्तियाँ

    • अन्य व्यक्ति की प्रशंसा करें उदाहरण के लिए, "मुझे आपका बटुआ पसंद है" कह रही है, स्टोर्स, पर्स या आप जिस चीज़ के बारे में सोच सकते हैं, उसके बारे में बातचीत शुरू कर सकते हैं।
    • जब आप दोनों के लिए एक अच्छा समय हो तो बस इसे खींचें लोग अगर जल्दी में हैं और आपसे नाराज़ हो सकते हैं तो वे बात नहीं करना चाहते हैं।
    • सवालों के अच्छे उत्तर दें
    • यदि आप पहले से ही व्यक्ति को जानते हैं, तो पहले चर्चा की गई विषयों की एक मानसिक सूची की समीक्षा करें और बातचीत के लिए एक प्रारंभिक बिंदु के रूप में उनका उपयोग करें उदाहरण के लिए, किसी अन्य व्यक्ति के बच्चों, एक कार्यप्रणाली या आपके साथ साझा कुछ चिंता के जीवन में कुछ महत्वपूर्ण हो रहा है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com