IhsAdke.com

कैसे एक महत्वपूर्ण वार्तालाप है

महत्वपूर्ण बातचीत लोगों के मनोदशा और रिश्ते पर एक महान प्रभाव है गहरी और विचारशील संचार एक लेख पढ़कर बस सिखाया नहीं जा सकता, लेकिन ये युक्तियां आपकी चर्चा के लिए एक अच्छा ढांचा प्रदान करती हैं

चरणों

चित्र जिसका एक अर्थपूर्ण बातचीत है चरण 1
1
एक अच्छा व्यक्ति चुनें एक मित्र, परिवार के सदस्य या करीबी परिचित होना चाहिए
  • चित्र जिसका एक अर्थपूर्ण बातचीत है चरण 2
    2
    एक शांत जगह पर बैठो बोलते समय, आप पर्यावरण से आवाज़ों से बाधित नहीं होना चाहते हैं इस वजह से, सड़क पर बैठने के लिए उपयुक्त समय चुनें ताकि कार और पक्षी शोर असहनीय न हों। यदि आप घर के अंदर रहने के लिए चुनते हैं, तो याद रखें कि बातचीत के लिए एक निजी पर्यावरण और आरामदायक कुर्सी / सीट है ताकि आपको दर्द से बाधित नहीं किया जा सके।
  • चित्र जिसका एक अर्थपूर्ण बातचीत है चरण 3
    3
    एक अच्छा विषय चुनें जब तक आप अपने आप और गबिल पर ध्यान केंद्रित नहीं करते, तब तक कोई विषय अच्छा हो सकता है यदि आपको भावनाओं को व्यक्त करने में कोई कठिनाई है, तो आपको अन्य व्यक्ति को सूचित करना चाहिए। इस तरह की वार्तालाप आपको कुछ ग़लत कबूल करने का एक अच्छा मौका है या आपने जो कुछ रहस्य रखे हैं
  • चित्र जिसका एक अर्थपूर्ण बातचीत है चरण 4
    4
    झूठ मत बोलो झूठ बोलने वाली जीभ सबसे ज्यादा नफरत वाली सुविधाओं में से एक है, जो किसी भी व्यक्ति की लगभग हर संस्कृति में हो सकती है, और यह ज्यादातर दार्शनिकों द्वारा एक लत के रूप में निंदा की जाती है। अक्सर एक तर्क एक व्यक्ति के साथ अतिरंजना करता है, शत्रुतापूर्ण या रक्षात्मक होता है, या अनावश्यक गुस्से का प्रदर्शन करता है, जिससे वह साबित होता है कि वह व्यक्ति गलत है। इस व्यक्ति को आप न होने दें - अपनी भावनाओं को ले जाने से बचें।
  • चित्र जिसका एक अर्थपूर्ण बातचीत है चरण 5
    5



    दूसरे व्यक्ति कह सकते हैं कुछ भी स्वीकार करने के लिए तैयार रहें। गहरी बैठे भावनाओं के बयान दर्दपूर्ण हो सकते हैं, लेकिन कोई बात नहीं कितनी प्रभावशाली, शांत रहें।
  • चित्र जिसका एक अर्थपूर्ण बातचीत है चरण 6
    6
    उसे देखो जब तक आपकी संस्कृति कुछ स्थितियों में इस की निंदा नहीं करती है, सीधे दूसरे व्यक्ति की आंखों में देखने की कोशिश करें क्योंकि इससे विश्वास बढ़ता है आंखें वास्तव में आत्मा की खिड़की हैं, और आपकी आश्वस्त अभिव्यक्ति से आपकी ईमानदारी की पुष्टि हो सकती है भ्रामक संदेशों को भेजने से बचें, जब एक चंचल अभिव्यक्ति होने पर परवाह नहीं करता है।
  • चित्र जिसका एक अर्थपूर्ण बातचीत है शीर्षक 7
    7
    बड़बड़ाओ मत यह गुप्त क्रोध, असंतोष, अपमान या उदासी का संकेत है। यदि आप चर्चा में असुविधाजनक महसूस करते हैं, तो कहें कि बड़बड़ाहट का सहारा लेने के बिना - किसी भी भ्रम से बचने के लिए सबसे अच्छा है
  • चित्र जिसका एक अर्थपूर्ण वार्तालाप चरण 8 है
    8
    विचलित मत हो यदि टी वी के पीछे से जुड़े टीवी है, तो इसे बंद करें यदि आप जानते हैं कि यह टीवी पर ध्यान केंद्रित नहीं करेगा। अपने सेल फोन को एक तरफ रखो किसी भी प्रकार के हेडफ़ोन का प्रयोग न करें जबकि दूसरे व्यक्ति बात कर रहा है। इन विकर्षणों को खत्म करना आपको ध्यान केंद्रित करना चाहिए।
  • चित्र जिसका अर्थ है एक अर्थपूर्ण वार्तालाप चरण 9
    9
    ईमानदारी से सुनने की कोशिश करो अधिकांश लोगों की सामान्य प्रवृत्ति यह है कि वे क्या कहें, जब दूसरे व्यक्ति बोल रहा है, उसके बारे में सोचते रहें। वास्तव में समझने की कोशिश करें कि वह क्या करने की कोशिश कर रही है यह बातचीत को एक वास्तविक "वार्तालाप" बना देगा, और आप अन्य व्यक्ति को बहुत ज्यादा दखल देने और परेशान करने से रोकेंगे।
  • युक्तियाँ

    • गपशप से बचें सुनिश्चित करें कि आपकी चर्चा सकारात्मक और उत्थान हो रही है, दूसरों की आलोचना करने या उन्हें नीचे डालने के बारे में नहीं।
    • जब वह बोल रही है तो दूसरे व्यक्ति को बाधित न करें यदि आप दोनों को लगातार दखल की आदत है और इसके बारे में कोई परवाह नहीं है, तो आराम करो। शपथ ग्रहण के साथ, दूसरे व्यक्ति के आराम स्तर का प्रबल होने दें। अगर वह बहुत ज्यादा बीच में आती है, तो बस इसे बीच में बाधा दो और उस तरह की बातचीत के रूप में व्यवहार करें जो कि है।
    • बातचीत में दूसरे व्यक्ति की भावनात्मक जरूरतों के बारे में चिंता करें वह है, कोमल और देखभाल करना, दूसरे व्यक्ति के बारे में सोचें और उसे चोट पहुंचाने के लिए कुछ नहीं करें।
    • रोज़ाना बातचीत में बोलचालवाद का उपयोग करना ठीक है, लेकिन अपने भाषण में बहुत अधिक गड़बड़ी या बहुत ज्यादा गंदा भाषा का प्रयोग न करें, जब तक कि आप इसे किसी ऐसे व्यक्ति के साथ साझा नहीं करते जिसे आप भरोसा करते हैं। यह आपको अनभिज्ञ या क्रूड देखेगा यदि वह व्यक्ति इसके लिए आदी नहीं है। यदि आप कर रहे हैं, तो अचानक शपथ ग्रहण या गुनहगार से बचें, ऐसा लग सकता है कि आप भावनात्मक दूरी बना रहे हैं। अन्य व्यक्ति के स्तर के गड़बड़ी और असभ्यता के चलते हैं।
    • जब आप एक गहरी और सार्थक वार्तालाप कर रहे हैं तो कई लोगों के बीच में न होने की कोशिश करें
    • अगर आपको बाथरूम जाना है, तो आप इच्छा रख सकते हैं या "माफ करें" और कह सकते हैं।
    • बोलने के दौरान अपनी पीठ को न बदलें ऐसा करने से यह दिखाया जाएगा कि आप उसके चारों ओर नहीं होना चाहते हैं।
    • नशे में बातचीत शुरू करने से बचें बेहतर अभी तक, सामाजिक स्थितियों में बहुत अधिक शराब पीने से बचें आप कुछ ऐसा कह सकते हैं या कर सकते हैं जिसे आप पछतावा करेंगे, और अगले दिन पता लगा लें कि आपने एक मित्र को खो दिया है।
    • सीधे यह बताने के लिए बैठें कि आप सतर्क हैं, भले ही आपके पास अच्छी स्थिति न हो। या साझा अंतरंगता में आगे झुकाव
    • यदि आप एक महिला से बात कर रहे हैं, तो याद रखें कि इसे लगातार निरस्त करने के लिए अत्यंत सेक्सवादी माना जाता है। यह भी याद रखें कि दोनों महिलाएं और पुरुष एक महिला को केवल एक-तिहाई भाषण देने के लिए प्रशिक्षित होते हैं। यदि आप खुद को नियंत्रित करने के प्रयास करते हैं, तो आप इसे बढ़ा सकते हैं और इसके लिए उचित हो सकते हैं। अगर आपको लगता है कि वह बातचीत पर हावी होने की कोशिश कर रही है, तो उस अनुपात के बारे में सोचें और इससे पहले कि आप इसके बारे में बात करें, अपने आप से पूछें कि क्या वह हावी है या सिर्फ तुम्हारे जैसा है, 50-50 भूमिका मान लीजिए, बस एक आदमी की तरह क्या होगा

    चेतावनी

    • कुछ लोग जो बीमार या बुरा इरादे से पेश आते हैं, उनमें बड़ी समस्याएं हैं, जो या तो आपके साथ सहमत नहीं हैं या नहीं सोचते हैं कि वे नहीं हैं। यदि यह मामला है, तो इस समस्या का कारण जानने का प्रयास करें और इसे समझने की कोशिश करें। आम तौर पर, रक्षात्मक व्यवहार का कारण है
    • धमकाने को बर्दाश्त नहीं करें या उसे सार्थक बातचीत के रूप में सोचें, भले ही अपराधी कहता है कि वह है
    • कुछ लोग स्वाभाविक रूप से कठिन और मतलब हैं वे आपके साथ बहुत कुछ नहीं करना चाहते हैं, चाहे आप उनके लिए क्या करते हैं। इन लोगों के साथ, सिर्फ दूर चलना अच्छा है। यदि आपने कहा है कि आप जो भी कर सकते हैं, तो क्या करने के लिए कुछ भी नहीं बचा है
    • यह मत सोचो कि आपके साथ जो कुछ भी गलत है, उसके बारे में एक लंबी विस्तृत बातचीत गहरा या सार्थक है जब तक कि आपकी सामग्री वास्तव में महत्वपूर्ण और रचनात्मक न हो। निजी आलोचना उपयोगी और प्रोत्साहित करने वाले व्यक्तिगत हमलों से कुछ भी कर सकती है जिससे आप निराश, निराश और असुर महसूस कर सकें। आपके बारे में अपने धर्म या आपके खपत की आदतों के बारे में कुछ बदलने का दबाव का इरादा हो सकता है, लेकिन जब ऐसा नहीं होता है, तो आप बाद में अन्य लोगों के विचार पूछ सकते हैं। "सहायक आलोचना" से "व्यक्तिगत आलोचना" को अलग करना किसी के लिए मुश्किल है, यदि आपको कुछ कहा गया है, विशेषकर यदि यह क्रूरता को रचनात्मक रूप से लेबलित किया गया है, तो आपको कुछ दिनों की आवश्यकता होने पर बुरा न मानें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com