IhsAdke.com

काम पर बाबाका के साथ काम कैसे करें

एक गंदा सहकर्मी होने से दिनचर्या बहुत कम संतोषजनक हो सकती है। यह जितनी जल्दी हो सके मूल्यांकन करने के लिए महत्वपूर्ण है अगर व्यक्ति के व्यवहार अवैध है या कंपनी के किसी भी नियम को तोड़ता है, यह जानने अगर वह क्या कर रहा है दुरुपयोग या उत्पीड़न के रूप में वर्गीकृत किया जा सकता है। कंपनी को आपको डांटने के लिए आपको कुछ कदम उठाने होंगे। हालांकि, आपको इस प्रकार के व्यवहार की पहचान करने की आवश्यकता हो सकती है, इसलिए इसमें कोई आश्चर्य नहीं है इससे आपको जीवन के अच्छे पक्ष पर ध्यान केंद्रित करने में मदद मिलेगी।

चरणों

विधि 1
पता लगाना है कि वह बेवकूफ क्यों काम करता है

डैल विद ए जेर्क एट वर्क चरण 1
1
पूछो। बेशक आप बस उसे नहीं मिलेगा और पूछें "तुम मुझे इतनी बेवकूफ क्यों हो?" इसके बजाय, कहते हैं कि आप हर किसी के साथ काम करना चाहते हैं, और पूछें कि क्या कुछ है जो आप करना चाहिए या नहीं करना चाहिए वह इस तरह से अभिनय कर सकता है क्योंकि वह उसे बहुत अच्छी तरह से नहीं जानता है, और यह बातचीत बर्फ तोड़ने के लिए पर्याप्त हो सकती है
  • अगर आप इस बातचीत के साथ सहज महसूस नहीं करते हैं, तो आपको अधिक अप्रत्यक्ष रणनीतियां बनाने की आवश्यकता होगी।
  • डैल विद ए जेर्क एट वर्क चरण 2 में शीर्षक वाला चित्र
    2
    जिस तरह से वह बातचीत करता है उस पर ध्यान दें यदि आपके में से कोई एक काम करने के लिए नया है, तो यह गतिरोध हो सकता है कि आप एक-दूसरे को अच्छी तरह जानते नहीं हैं। बहुत से लोग व्यंग्य के साथ अप्रिय या तनावपूर्ण परिस्थितियों से निपटते हैं हालांकि, यदि टिप्पणी दुर्भावनापूर्ण है और आप पर निर्देशित है, या कोई समूह चुनें, तो उसके व्यवहार पर नज़र रखें।
    • थोड़ा संपर्क के आधार पर अपनी राय न करें यह व्यवहार के एक पैटर्न को दोहराकर ही है, जो एक यह निर्धारित कर सकता है कि क्या कोई गधे है
  • डैल विद ए जेर्क एट वर्क चरण 3 में शीर्षक वाला चित्र
    3
    सूक्ष्म प्रश्न पूछें गधे के व्यवहार के बारे में अन्य सहकर्मियों को पूछने के बारे में सावधान रहें यह दिलचस्प नहीं है कि लोगों को लगता है कि यह आपके बीच कुछ प्रतिद्वंद्विता या विवाद है। हालांकि, कुछ सवाल पूछने में मददगार हो सकते हैं जो लोगों को आप में विश्वास करने का नेतृत्व करते हैं। आखिरकार, यदि प्रश्न में व्यक्ति को घर पर समस्या हो रही है, तो काम पर उसके बारे में गपशप फैलाने के लिए कानूनी नहीं होगा।
    • समय निर्धारित न करें और किसी के साथ इस प्रकार की बातचीत के लिए अपनी रूटीन मत छोड़ें अगर आप किसी से बात करने का निर्णय लेते हैं, हालांकि, अपने सहकर्मी के व्यवहार का उल्लेख करते हुए निजी तौर पर बोलें
    • आप ऐसा कुछ कह सकते हैं, "आज जॉन तनाव में है," या कुछ और तरह निर्देशित, "जॉन अभिनय कर रहा है जैसे मैंने उससे कुछ किया है।" प्रश्न या टिप्पणी आपके द्वारा जिस व्यक्ति से बात कर रही है, उसके निकटता के अनुसार किया जाना चाहिए।
  • डैल विद ए जेर्क एट वर्क चरण 4 में शीर्षक वाला चित्र
    4
    अपना व्यवहार देखें दुर्भाग्य से, कुछ लोग कठिन सहयोगियों के साथ काम करते हैं, जो उन्हें सुधारने में मदद करने के बजाय कठोर हैं। जैसा कि ऐसा हो सकता है जैसे अप्रिय, आपको यह सोचने की ज़रूरत है कि उसके व्यवहार में अपनी गलतियों के साथ कुछ भी नहीं है या नहीं। इसका अर्थ यह नहीं है कि उनके दृष्टिकोण सही है, लेकिन यह समस्या के मूल पहचान करने के लिए उसके साथ इस मुद्दे पर चर्चा करने के लिए, या अपने पर्यवेक्षक या कार्मिक विभाग को मामले को लेने के लिए महत्वपूर्ण है।
    • आप कह सकते हैं, "जॉन हाल ही में मेरे साथ छोटा और मोटा है क्या यह महत्वपूर्ण खाता है जिसके कारण मैं हार गया? " जैसे कि वह निरपेक्ष निश्चितता था टिप्पणी, मत करना क्योंकि अन्य व्यक्ति कुछ अन्य जानकारी व्यक्ति के व्यवहार को न्यायोचित ठहरा लीक खत्म कर सकते हैं - तलाक, उदाहरण के लिए, आप अभी भी भी जानने के नहीं थे।
  • डैल विद ए जेर्क एट वर्क चरण 5 में शीर्षक वाला चित्र
    5
    गधे के व्यवहार का निरीक्षण करें ऐसा हो सकता है कि समस्या आपके साथ नहीं है हो सकता है कि वह काम पर अच्छी तरह से नहीं कर रहे हैं, और इसके लिए अधिक गंभीरता से अभिनय करने की जरूरत है कुछ लोगों के लिए, यह बदलाव दोस्ती के किसी भी लक्षण को नष्ट करने का मतलब है यदि आप अच्छी तरह से कर रहे हैं, तो आप उसे एक प्रतियोगी के रूप में देख सकते हैं या अपने प्रदर्शन से जलन भी कर सकते हैं।
  • डैल विद ए जेर्क एट वर्क चरण 6
    6
    वह काम करता है उस प्रकार के प्रकार की सूचना हर काम एक परी कथा है, और सभी लोगों को अच्छी तरह से काम करता है जिसके लिए वे नामित कर रहे हैं प्रदर्शन कर सकते हैं नहीं। अपने काम के असंतोष और तनाव का एक स्रोत है, और बहुत कम मजदूरी है, यही कारण है कि बेवकूफ कि जिस तरह से कार्य करता है हो सकता है। सभी काम दुर्घटनाओं के साथ अच्छी तरह से निपटने के लिए कैसे जानते हैं, इसलिए समझने की कोशिश करें
    • गधे के साथ टिप्पणी करने से बचना चाहिए कि वह रो रही है और कृतघ्न है। इस तरह की टिप्पणी को आश्वस्त करने से अधिक आक्रामक है। याद रखें कि नौकरी के रूप में एक सामान्य अनुभव से सभी को समान लाभ नहीं मिलता है
  • डैल विद ए जेर्क एट वर्क चरण 7
    7
    अपने निजी जीवन का विश्लेषण करें इस मुद्दे से बहुत सावधान रहें! यदि आप दोनों अच्छी तरह से कर रहे हैं, और हाल ही में डेस्कटॉप पर कोई परिवर्तन नहीं किया गया है, तो उनकी समस्या निजी हो सकती है यदि वह जानता है कि क्या हो रहा है तो यह अन्य सहयोगी से पूछने के लिए वैध है। अपने पर्यवेक्षक को स्थिति का उल्लेख करने के लिए अभी तक बेहतर नहीं है चिंता मत करो, आरोप नहीं।
    • आप कह सकते हैं, "जॉन हाल ही में मुझसे कठोर हो गया है क्या आप बता सकते हैं कि उसे काम से परेशानी हो रही है? मैं यह समझने की कोशिश कर रहा हूं कि क्या हो रहा है। "
    • आप देख सकते हैं कि अन्य लक्षण निरंतर घर कॉल हैं, या यदि वे काम करने के लिए देर से आते हैं या जल्दी छोड़ देते हैं या यहां तक ​​कि अगर वह तनावग्रस्त, थका हुआ और नाखुश लगता है, तब भी जब कोई भी नहीं है
  • विधि 2
    एक अप्रिय व्यक्ति के साथ काम करना

    डैल विद ए जेर्क एट वर्क चरण 8 में शीर्षक वाला चित्र
    1
    अपने क्रोध को नियंत्रित करें यदि झटका दूसरे लोगों को जोर देने की कोशिश कर रहा है, तो उन्हें मत देना। उसे पेंच मत करो, उसे अपने आप को मूर्ख बनाओ। अपनी नौकरी और अपने जीवन का अच्छा हिस्सा याद रखें, और लड़के की शत्रुता को अनदेखा करें
  • डैल विद ए जेर्क एट वर्क चरण 9
    2
    अच्छा और अच्छा रहो यदि झटका उद्देश्य पर शत्रुतापूर्ण हो रहा है, तो उसकी दया उसके द्वारा इस तरह के व्यवहार को हतोत्साहित कर सकती है। अपने दयालुता के साथ "उसे वश में" करने की कोशिश मत करो, तो ऐसा प्रतीत नहीं होता कि आप अपने व्यवहारों के विरोध के साथ संघर्ष कर रहे हैं। आपको यह भूमिका निभानी नहीं है, क्योंकि यदि वह करता है, तो व्यवहार केवल बदतर नहीं हो सकता, बल्कि एक प्रतियोगिता में भी बदल सकता है।
    • एक अच्छा "अच्छा दिन" जब पारित होता है, उदाहरण के लिए, हमेशा उचित होता है लेकिन अपनी मेज पर जाकर बड़ी मुस्कुराहट करने के लिए परेशान मत करो, यह पूछने के लिए कि आखिरी रात कैसी थी।
  • डैल विद ए जेर्क एट वर्क चरण 10 में शीर्षक वाला चित्र
    3
    अपना काम अच्छी तरह से करें याद रखें कि आप दोस्त बनाने के लिए नहीं हैं बिंदु को मारो, अपना काम करें, फिर से बात करें और घर पर जाएं। केवल अपने कामों पर ध्यान केंद्रित करना एक बेवकूफ व्यवहार के प्रति अपने आप को अनजान रखने का एक तरीका है। क्या अधिक है, अगर यह मोटी है क्योंकि आप अपना काम ठीक नहीं कर रहे हैं, यह भी मदद कर सकता है आपका केंद्रित दृष्टिकोण दिखाएगा कि आप सुधार करने की कोशिश कर रहे हैं और आप नौकरी गंभीरता से लेते हैं।
  • डैल विद ए जेर्क एट वर्क चरण 11



    4
    जितना संभव हो उतना चेहरे के साथ संपर्क कम करें। ऐसा कोई नियम नहीं है कि आपको अपने सहकर्मियों के साथ मित्र होने की आवश्यकता है अप्रिय लोगों के साथ बातचीत जब आवश्यक हो, और हमेशा कोमल हो। दोपहर के भोजन के दौरान व्यक्ति के पास बैठकर बार को मजबूर न करें। सभी लोग एक-दूसरे के साथ नहीं होते, और यह कोई समस्या नहीं है।
  • डैल विद ए जेर्क एट वर्क चरण 12 में शीर्षक वाला चित्र
    5
    छुट्टी घर एक असभ्य सह कार्यकर्ता से निपटने के तनाव को छोड़ने का एक शानदार तरीका है अपने पति या मित्र को बताकर अपने सहयोगी की तुलना में अधिक पेशेवर तरीके से अभिनय करके अपने अप्रिय विचारों को काम के वातावरण से बाहर रखें। जिन लोगों पर आप भरोसा करते हैं उनसे बात करने से आपको वेंट करने और फिर जीने में मदद मिल सकती है।
  • डैल विद ए जेर्क एट वर्क चरण 13
    6
    काम पर केवल फोकस जब आप काम कर रहे हैं एक ऐसा कहावत है कि "अच्छा रहने का सबसे अच्छा बदला है।" शायद गधे को घर पर समस्या हो रही है, इसलिए काम पर आधिकारिक होने की आवश्यकता महसूस करें। आपका कैरियर आपको पूर्ण और खुश महसूस कराना चाहिए, लेकिन कार्यस्थल में संतुलन की तलाश करें भले ही आपको अप्रिय लोगों से निपटना पड़ता है आप सबसे कठिन दिनों में निकल सकते हैं, लेकिन आपको यह समझना चाहिए कि वह व्यक्ति कभी भी बदल नहीं सकता है। व्यक्ति द्वारा किए गए असभ्य टिप्पणियों पर निर्भर रहने के बजाय आप क्या काम करने के बाद क्या करना चाहते हैं, इसके बारे में सोचें।
  • डैल विद ए जेर्क एट वर्क चरण 14
    7
    पैटर्न की पहचान करें एक बेईमान सहकर्मी से निपटने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि आप उसे आपको आश्चर्यचकित करने वाले समय की संख्या को कम करना चाहते हैं। जब वह एक प्यारा, सोचता है, उदाहरण के लिए, "यह आपके साथ जॉन है।" यह सबसे पहले मुश्किल हो सकता है, लेकिन यह एक वैधता के बजाय किसी व्यक्ति की शत्रुता को अनदेखा करने का एक तरीका है।
    • उदाहरण के लिए, आप यह देख सकते हैं कि जब आप बैठकों के रास्ते में आते हैं तो वह हमेशा टिप्पणी या गिगल्स बनाते हैं यहां तक ​​कि अगर टिप्पणी अलग है, यह दिन की अशिष्टता के रूप में स्वीकार करें
    • व्यवहार का एक और निर्दयी पैटर्न लगातार अपने सुझावों को चुनौती देना है जब तक आप इन टिप्पणियों को आपके प्रदर्शन को प्रभावित नहीं करते हैं, तब तक वे हानिरहित नहीं होते हैं। अपने तर्क को शांति से बताएं और अपने दूसरे सहयोगियों को आपको सबसे अच्छा निर्णय लेने में मदद करें।
  • डैल विद ए जेर्क एट वर्क चरण 15
    8
    बस स्वीकार किया। मानव व्यवहार के पहलू हैं जो हम बदल नहीं सकते हैं, हम केवल बर्दाश्त करना सीख सकते हैं। भाग्य के साथ, आपके सहयोगी के अप्रिय व्यवहार समय के साथ बदल सकते हैं, लेकिन बदल नहीं सकते हैं। याद रखें कि आपके सहकर्मी आपके परिवार या आपके मित्र नहीं हैं, इसलिए अपने जीवन के अन्य पहलुओं पर ध्यान केंद्रित करने का प्रयास करें। दूसरों के व्यवहार को नियंत्रित करने की कोशिश करना बंद करो जितना कम तुम शामिल हो, उतना खुश आपको लगता है
  • विधि 3
    एक उग्र सहयोगी का सामना करना

    डैल विद ए जेर्क एट वर्क चरण 16
    1
    उसे निजी में बात करें स्थिति आरामदायक नहीं हो सकती है, लेकिन यह आपको निर्णय लेने की आवश्यकता है। अपने दोस्तों और रिश्तेदारों से पूछें कि वे आपको गधे का सामना करने के लिए सलाह देते हैं। बातचीत को एक आकस्मिक टोन में रखें ताकि वह नहीं सोचें कि आप उसे घेरने की कोशिश कर रहे हैं, और सावधान रहें कि किसी कंपनी की नीति का उल्लंघन न करें।
    • निजी तौर पर अगर उससे आक्रामक और निर्दयी हो तो उससे बात न करें। यह आपकी सुरक्षा को खतरे में डालने के लायक नहीं है। ऐसे मामलों में, आप को हल करने में मदद करने के लिए एक तीसरी पार्टी शामिल करें
    • यदि समस्या दुर्भावनापूर्ण टिप्पणी है जो व्यक्ति ने किया है, तो निजी तौर पर उससे बात करने के लिए कहो कि उसने नाराज महसूस किया
    • अन्य स्थितियों का उल्लेख करें जो अनुचित थे आप के बीच असहमति को हल करने का अवसर लें हो सकता है कि व्यक्ति ने इन दृष्टिकोणों को भी नोटिस नहीं किया और बातचीत के बारे में पश्चाताप महसूस करने के बाद समस्या हल करने का प्रयास किया।
  • डैल विद ए जेर्क एट वर्क चरण 17
    2
    एक पर्यवेक्षक को घटनाओं की रिपोर्ट करें गधे केवल यह कह सकते हैं कि वह अपनी भावनाओं के बारे में बहुत कुछ नहीं दे रहा है और उसी तरह कार्य करता रहा है। अगर व्यवहार बनी रहती है, तो सभी घटनाओं की रिपोर्ट करने के लिए सीधे अपने पर्यवेक्षक से बात करें अपमानजनक या हानिकारक व्यवहार साबित करके, कंपनी को घटना का दस्तावेज और समस्या को हल करना चाहिए।
  • डैल विद ए जेर्क एट वर्क चरण 18
    3
    मानव संसाधन विभाग की तलाश करें आप पा सकते हैं कि प्रबंधन समस्या का ठीक से इलाज नहीं कर रहा है, या यह कि गधे का अपमानजनक व्यवहार जारी है। अधिकांश कंपनियां इस तरह के व्यवहार की अनुमति नहीं देती हैं, खासकर अगर उसके पास नस्लीय, यौन या आयु अर्थ है इस प्रकार के अपराध के लिए आवश्यक कदम उठाए जाने की आवश्यकता है, जिसमें कंपनी को संभावित कार्यवाही से बचाने के लिए शामिल किया गया है।
    • विभाग के कर्मचारियों को बताएं, उदाहरण के लिए, जॉन ने आयु-संबंधी चुटकुले जो अत्यधिक आक्रामक थे आप उसे रोकने के लिए कहा, लेकिन वह बंद नहीं किया था।
  • डैल विद ए जेर्क एट वर्क चरण 1 9
    4
    वरिष्ठों को रिपोर्ट करें अगर कंपनी समस्या को हल करने की कोशिश नहीं कर रही है, तो कॉर्पोरेट प्रशासन को देखें। कंपनी के पास ओम्बड्समैन से कुछ फ़ोन नंबर होना चाहिए, जिसे आप कॉल कर सकते हैं। यह स्थिति काफी नाज़ुक है, क्योंकि यदि गलत समझा जाता है, तो आप अपना काम नाटक में डाल सकते हैं। हालांकि, कंपनी द्वारा संभावित धमकी के डर के लिए अपमानजनक सहकर्मियों से निपटने के लिए आपके पास कोई दायित्व नहीं है।
  • डैल विद ए जेर्क एट वर्क चरण 20
    5
    एक वकील से बात करें आप घर में समस्या को हल करने में सक्षम नहीं हो सकते हैं एक वकील का परामर्श करना एक कठोर कदम की तरह लग सकता है, लेकिन यदि व्यवहार दुरुपयोग या उत्पीड़न है, तो आप अपने सह कार्यकर्ता पर मुकदमा कर सकते हैं। यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है यदि समस्या वास्तव में गंभीर है और कंपनी इसे हल करने से इनकार करती है
  • डैल विद ए जेर्क एट वर्क चरण 21
    6
    अन्य नौकरी पाने के बारे में सोचें अगर गधे का व्यवहार अप्रिय होता है, लेकिन किसी भी नियम को तोड़ने में विफल रहता है, तो बदलने के लिए कुछ भी नहीं हो सकता है अपनी खुशहाली के लिए अपनी खुशी को मतभेद न करें। यदि आप कंपनियां बदलने के लिए अपने कैरियर में काफी आश्वस्त महसूस कर रहे हैं, तो अन्य अवसरों की तलाश करना शुरू करें। हो सकता है कि कुछ पूरी तरह से बदल जाएंगे, और बेहतर होगा, आपका जीवन।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (3)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com