IhsAdke.com

कैसे एक दूसरे से नफरत है जो दो लोगों के मित्र बनने के लिए

दोस्तों को ध्यान में रखना बहुत मुश्किल है, क्योंकि वफादार दोस्त मिलते हैं जो आपके विश्वास के योग्य हैं, हमेशा एक चुनौती है। क्या आप जानते हैं कि एक भी बड़ी चुनौती क्या है? महान दोस्त हैं, आप बहुत पसंद करते हैं और आप को पसंद करते हैं, लेकिन एक दूसरे से नफरत करते हैं सम्मान के साथ दोनों के साथ इलाज करके, संभवतः उन्हें साथ में रहना या कम से कम शांति में रहना संभव हो सकता है

चरणों

भाग 1
तटस्थता बनाए रखना

प्रत्येक व्यक्ति से नफरत वाले दो लोगों के साथ दोस्त बनें चित्र 1
1
उनमें से प्रत्येक के लिए समझाएं कि आप अभी भी उन दोनों के साथ दोस्त हैं वे एक-दूसरे को पसंद नहीं करते, लेकिन उनके साथ दोस्ती करने का कोई कारण नहीं है। दोनों के साथ अपना समय व्यतीत करें, जैसे आप आमतौर पर होता। उनका संघर्ष इससे प्रभावित नहीं होना चाहिए कि वे आपके साथ कैसे व्यवहार करते हैं और इसके विपरीत।
  • ईमानदार रहो कहते हैं कि आप दोनों का सम्मान करते हैं और उनके बारे में परवाह करते हैं, लेकिन आप नहीं चाहते कि संघर्ष से आप पर असर पड़े। यह स्पष्ट किया जाना चाहिए कि वह उन दोनों के साथ दोस्त बने रहेंगे
  • उनमें से एक को प्राथमिकता न दें। उदाहरण के लिए, किसी दूसरे की ओर से एक दोस्त के साथ संबंधों को मत करना या संघर्ष के लिए तटस्थ रहने की आपकी अक्षमता दूसरे के साथ तुलना में अधिक समय न दें। एक अच्छा दोस्त हमेशा दूसरे के बीच के संघर्ष के बावजूद रिश्ते को संतुलित करेगा।
  • एक दूसरे के साथ घृणा वाले दो लोगों के साथ मित्र बनें चित्र 2
    2
    इसे स्पष्ट करें कि उन्हें अपने निर्णय का सम्मान करना होगा। जब आपको एक तरफ चुनने के लिए कहा जाता है, तो आग्रह करें कि आप दोनों पक्षों का समर्थन नहीं करेंगे और फर्म को खड़े नहीं करेंगे। उन्हें याद दिलाएं कि उनके संबंधों पर निर्णय लेने के लिए उन्हें स्वतंत्र होना चाहिए और उन्हें दबाव नहीं बनाया जाएगा। धमकियों और धमकी में मत देना
    • यदि ऐसा है तो, "यदि आप मेरी तरफ नहीं रहते हैं और साइक्लन डेटिंग करना बंद नहीं करते हैं, तो हम अब मित्र नहीं होंगे," अपनी निराशा व्यक्त करें, लेकिन दृढ़ रहें। वह चुन लेगा कि वह अपने दोस्तों के साथ कैसे काम करता है और कितना वह अपनी कंपनी का मूल्यवान है। यदि आप अपनी दोस्ती छोड़ना चुनते हैं, तो यह बेहतर हो सकता है, क्योंकि उसके कार्यों से संकेत मिलता है कि वह आपके बारे में बहुत परवाह नहीं करता है
    • यदि वह अपने फैसले का सम्मान नहीं करता है और उसे दूसरे मित्र को छोड़ने के लिए दबाव डालना जारी रखता है, तो शायद उसके साथ अपने संपर्क को सीमित करना बेहतर होता है इसे स्पष्ट करें कि आप यह क्यों कर रहे हैं: "मैं आपके साथ अधिक समय बिताने के लिए उत्सुक हूं जब मैं इस विषय पर मेरी तटस्थता को स्वीकार कर सकता हूं। कृपया समझें कि मेरा निर्णय अंतिम है।"
    • स्वस्थ और सकारात्मक दोस्ती बनाए रखने के लिए, आपको ऐसे दोस्त चुनना चाहिए जो आपको सुने और आपको समझें। अगर सवाल में दोस्त यह नहीं कर सकता है, तो वह शायद एक अच्छा दोस्त नहीं है इसे स्पष्ट करें कि आप क्या महसूस कर रहे हैं: "मुझे खेद है कि आप मेरी तरफ से स्थिति नहीं देख सकते हैं। मुझे लगता है कि मेरा निर्णय सम्मान नहीं किया जा रहा है।"
    • आप अपने दोस्तों से संघर्ष में मिलना चाहते हैं। एक साथ समय व्यतीत करने या रिश्ते को फिर से संगठित करने के लिए उन्हें मत दबाएं लड़ने के लिए बेवकूफ या बेवकूफ होने का आरोप मत करो
  • एक दूसरे के साथ घृणा वाले दो लोगों के साथ मित्र बनें चित्र 3
    3
    सुनो उन्हें क्या कहना है उन्हें अभिव्यक्त करने की अनुमति देने के लिए उन्हें कैथेटिक अनुभव हो सकता है। बस सुनना और स्वीकार करना कि वे क्या कहते हैं, उन्हें संघर्ष से उबरने में मदद मिल सकती है।
    • याद रखें कि सुनना व्यक्ति के दृष्टिकोण के साथ सहमत होने के समान नहीं है। अगर सी-कलानो के बीमार होने के बारे में सोचना शुरू हो गया है, तो यह कहें कि वह पक्षों का चुनाव नहीं करेगा, लेकिन यह सुनकर वह खुश है कि मामले के बारे में क्या कहना है। यदि वह आपसे उससे सहमत होने के लिए कहता है, तो कुछ कहें, "यदि आप इसे ढूंढते हैं, तो साइक्लन से बात करें। मैं आपका दोस्त और उसका दोस्त हूँ और मैं आपकी लड़ाई में नहीं खड़ा हूं।"
    • सुनना शुरू करना, बात करना बंद करना आप कुछ भी नहीं सुनेंगे, अगर आप हर समय दूसरे व्यक्ति को बाधित करते रहेंगे।
    • एक आमंत्रित शरीर भाषा के साथ व्यक्ति को आराम करो बैठो, अपने हाथों को अपनी गोद में डाल दें और सकारात्मक वातावरण बनाएं।
    • धैर्य रखें और व्यक्ति को बाधित न करें। हर कोई एक बिंदु के दृश्य को जल्दी से संक्षेप में प्रस्तुत करने में सक्षम नहीं है।
    • क्या कहा है के बारे में ध्यान से सोचो। अपने आप से पूछें कि क्या आप उस व्यक्ति से सहमत या असहमत हैं। क्यों?
    • रुको और सावधानीपूर्वक प्रतिक्रिया दें वह स्थिति पर एक नया परिप्रेक्ष्य ढूंढने में आपकी मदद कर सकता है ताकि उसे कुछ स्पष्ट करने के लिए कहा जा सके। रचनात्मक प्रतिक्रियाओं से यह स्पष्ट होगा कि आप अपने दृष्टिकोण को ध्यान में रखते हैं।
  • प्रत्येक व्यक्ति से नफरत वाले दो लोगों के साथ मित्र बनें चित्र 4
    4
    शांत रहें और स्थिति की आलोचना न करें। यहां तक ​​कि अगर आप क्या कहते हैं के बारे में परेशान हो, इसे उड़ा नहीं है! एक और संघर्ष बनाने में मदद नहीं करेगा वास्तव में, आप समाप्त कर सकते हैं स्थिति बिगड़ती है।
    • यदि आप स्थिति से निराश होने लगते हैं, तो दूर रहें। कुछ कहो "जिस तरह से आप बात कर रहे हैं उससे मुझे परवाह है। चलो बाद में बातचीत जारी रखें।"
    • आराम करने के लिए कुछ गहरी साँस लेने की तकनीक का प्रयास करें धीरे-धीरे एक मंत्र या एक आराम वाक्यांश दोहराएं, या एक शांतिपूर्ण दृश्य की कल्पना करें दृश्यता आराम करने में मदद करता है
    • यदि आप किसी दूसरे व्यक्ति के साथ दोस्ती बनाए रखने के फैसले से कुछ का आरोप लगाया हो तो रक्षात्मक न हो। शांत रहें और दूसरे के क्रोध से दूर न करें समस्या उनकी दृष्टि में है, न कि आप में। कुछ भी निजी तौर पर न लें
    • हास्य का उपयोग कर तनाव समाप्त करें अगर आप में संघर्ष बेहतर हो रहा है, तो एक मजाक बनाएं व्यंग्यात्मक या एसिड हास्य से बचें, स्थिति को फिर से मूल्यांकन करने के लिए आत्म-बहिष्कार या हल्का टोन पसंद करें
  • प्रत्येक व्यक्ति से नफरत करने वाले दो लोगों के साथ दोस्त बनें चित्र 5
    5
    एक मध्यस्थ के रूप में कार्य न करें यदि दोनों में से एक आपसे दूसरे को संदेश देने के लिए कहता है, तो आग्रह करें कि वे एक-दूसरे से बात करते हैं एक मध्यस्थ के रूप में कार्य न करें, लेकिन आपको क्या कहना है और आपको बेहतर वाक्य तैयार करने में सहायता करने की पेशकश करें।
    • उनमें से किसी एक के लिए स्काउट लड़के होने के नाते आप के दूसरे दृश्य को चोट पहुंचा सकते हैं
    • इसलिए, उदाहरण के लिए, मान लें कि आपने साइक्लन को क्षमाप्रार्थी को अग्रेषित नहीं किया था, जैसा कि वह होना चाहिए, आखिरकार, उसने सुलह के प्रस्ताव को स्वीकार नहीं किया।
    • उन्हें याद दिलाएं कि सामंजस्य केवल तभी मिलेगा जब दोनों खुलेआम और ईमानदारी से बात करने को तैयार होंगे।
    • बहाने, क्षमा और विश्वास का पुनर्निर्माण उन चीजों की है जो संघर्ष में शामिल दोनों के बीच प्रत्यक्ष संचार के माध्यम से ही होगा। इस तरह की घटनाओं के बाद, संघर्ष की संभावना एक अन्य आयाम पर ले जाएगी और संकल्प की ओर बढ़ेगी।
  • प्रत्येक व्यक्ति से नफरत वाले दो लोगों के साथ मित्र बनें चित्र 6
    6
    केवल अपने दोस्तों में से एक का पक्ष ले लें स्पष्ट रूप से गलत। अगर संघर्ष केवल व्यक्तित्वों की एक साज़िश है, तो दूर रहना सबसे अच्छा है। अगर उनमें से एक ने आपको आग्रह करने के लिए कहा है कि आप एक स्टैंड लेते हैं, तो इनकार करते हैं। कुछ कहो "प्रश्न आपके बीच है। मैं बाहर हूँ।"
    • विवाद में हस्तक्षेप न करें। जब भी आप विषय को स्पर्श करते हैं, तो बातचीत की दिशा बदल दें यदि वे आग्रह करते हैं, उन्हें बोलें, लेकिन उन्हें याद दिलाएं कि वे संघर्ष के किसी भी पक्ष का समर्थन नहीं करेंगे।
    • तटस्थता से यह संकेत हो सकता है कि संघर्ष के नतीजे में आपकी कोई रुचि नहीं है। चूंकि आप दोनों के साथ दोस्त हैं, इसलिए आपको संघर्ष में रुचि हो सकती है और उम्मीद है कि इसे मज़ेदार तरीके से सुलझाया जाए। ऐसी इच्छा के साथ कुछ भी गलत नहीं है, क्योंकि यह केवल अच्छे मित्र को दर्शाता है कि आप हैं।
  • प्रत्येक व्यक्ति से नफरत रखने वाले दो लोगों के साथ दोस्त बनें चित्र 7
    7
    संपूर्ण चेतना के माध्यम से तटस्थ रहें यह मन की एक अवस्था है जो आपको अपने विचारों और पूर्वाग्रहों को बेहतर पहचानने में मदद करता है। पूर्ण जागरूकता एक गुणवत्ता है जो लोगों में शांति और सकारात्मकता पैदा करती है, खासकर जब मुश्किल निर्णय लेने या तनावपूर्ण परिस्थितियों से निपटना आप अपने दोस्तों के संघर्ष के बारे में क्या सोचते हैं, इसके बारे में अधिक सामान्य तस्वीर प्राप्त करने में सक्षम होंगे, जो आपको उद्देश्य और तटस्थ रहने में सहायता करेंगे। पूर्ण चेतना ध्यान, योग या ताई ची के माध्यम से प्राप्त किया जा सकता है।
    • पूर्ण चेतना को तीन कौशल की आवश्यकता है:
      • बोध। आपको होना चाहिए फिलहाल, चारों ओर जगह लेता है कि सभी को ध्यान। जब यह आपके दोस्तों से बात करने का समय आता है, तो उनकी कंपनी का आनंद लें और समय से संघर्ष को पसीना न दें। इस बारे में सोचें कि आप उनके साथ कैसा आनंद ले रहे हैं
      • जिम्मेदारी। अपने साथ और दूसरों के साथ एक उदार रवैया रखें दोस्तों के बीच एक संघर्ष के बीच, जो सभी शामिल हैं, उनके लिए सबसे अच्छा क्या करना है सहानुभूति व्यायाम और वरीयता या निर्णय के बिना बोलो।
      • प्रयास। धारणा और जिम्मेदारी के अनुसार अधिनियम दोस्तों की लड़ाई में तटस्थता बनाए रखना मुश्किल है, हम जानते हैं जागरूकता और जागरूकता पैदा करके तटस्थ रहने के लिए आपको अधिक ताकत मिलेगी कि आप एक कठिन स्थिति में हैं लेकिन आपको एक अच्छा दोस्त बनने का प्रयास करना चाहिए।
    • परिस्थितियों के आधार पर तटस्थता असंभव लग सकता है हम सभी के पूर्वाग्रह हैं, वे सचेत या बेहोश हो। अपने पूर्वाग्रह की पहचान करने से आप इसे दूर कर सकते हैं।
  • भाग 2
    अगर वह सही है तो किसी मित्र का समर्थन करना

    एक दूसरे के साथ नफरत वाले दो लोगों के साथ मित्र बनें चित्र 8
    1
    पता लगाएँ कि क्या गलत दोस्त सत्य को स्वीकार कर सकता है। कुछ लोगों को सत्य की पहचान नहीं है, भले ही दूसरों के प्रयासों की परवाह किए बिना। अपने व्यक्तित्व का मूल्यांकन करके देखें कि क्या उसके साथ ईमानदार होने का अच्छा विचार है।
    • क्या वे आलोचना स्वीकार करने को तैयार हैं? क्या सबूतों का सामना करते समय क्या वे गलत होने को स्वीकार करते हैं? क्या आप कार्रवाई के लिए जिम्मेदारी लेते हैं जब वे गलत हैं? ऐसे मामलों में, सकारात्मक बदलाव करने के लिए सत्य साझा करना एक अच्छा विचार हो सकता है
    • एक रक्षात्मक दोस्त से निपटने के लिए वैकल्पिक तकनीकें आज़माएं यदि वह समझ में नहीं आता है कि वह पहले स्पष्टीकरण में गलत था, तो उसे इसे अलग तरह से समझाया जा सकता है। यदि आपने एक अप्रत्यक्ष दृष्टिकोण की कोशिश की है - "क्या आपको लगता है कि साइक्लन को क्या कहा गया था?" - और अधिक प्रत्यक्ष बातचीत का मामला बनें - "आप साइक्लन के लिए कठोर थे। वह माफी के योग्य है।"



  • प्रत्येक व्यक्ति से नफरत करने वाले दो लोगों के साथ दोस्त बनें चित्र 9
    2
    अपने अस्वीकृत स्पष्ट छोड़ दें अपनी तरफ से अपनी तरफ से अपने साथी को "अधिक या कम" से सहमत होने के योग्य होने की कोशिश न करें। इससे पहले कि आप उस वास्तविकता संघर्ष दे इसे प्रशंसा शुरू मत करो। वाक्यांशों से बचें जैसे "सभी सम्मान के साथ ..." और "कोई अपराध नहीं ..." - प्रत्यक्ष और ईमानदार हो!
    • उदाहरण के लिए, हम कहते हैं कि गोर-चक्रीय या तो सीधे या परोक्ष रूप से, अब सिसलोनो तो-और-साथ चलना नहीं चाहता है, और उसके पास ऐसा करने का एक कारण है। इतनी-कुछ बात करें और कहते हैं, "आपने जो किया वह गलत और असभ्य था, उसे माफी मिलनी चाहिए। मुझे विश्वास करो, यह इस संघर्ष को खत्म करने का सबसे अच्छा तरीका है।"
    • अपनी निराशा या निराशा को छिपाने न करें जब हम नहीं जानते कि कैसे अपने आप को व्यक्त करने के लिए, भावनाओं को अटक जाते हैं और हम और अधिक निराश हो जाते हैं समय के साथ, आप अपने दोस्त के लिए असंतोष, उदासीनता या तिरस्कार पैदा कर सकते हैं। इससे बचने के लिए, यह स्पष्ट कर दें कि आप जितनी जल्दी हो सके उसके व्यवहार को अस्वीकार करते हैं।
    • यदि आपको डर है कि आपका दोस्त इस तथ्य को पसंद नहीं करता है कि आप उसके साथ सहमत नहीं हैं, तो मजबूत हो ऐसे डर अनुचित है, क्योंकि ईमानदारी केवल दोस्ती को मजबूत करती है।
  • प्रत्येक व्यक्ति से नफरत वाले दो लोगों के साथ दोस्त बनें चित्र 10
    3
    व्यवहार पर चर्चा को ध्यान में रखें, न कि व्यक्ति उसे याद दिलाएं कि उसे किसी और मित्र से बात नहीं हुई या उसके साथ दुर्व्यवहार नहीं किया जाना चाहिए, लेकिन कौन जानता है कि वह अभी भी एक अच्छा व्यक्ति है इसे स्पष्ट कर दें कि उसने एक गलती की है लेकिन यह माफी माँगने में बहुत देर नहीं हुई है।
    • कभी सामान्यीकरण मत करो उदाहरण के लिए, "आपको नहीं पता कि दूसरों के साथ कैसे व्यवहार करना है," ऐसा कहने के बजाय, "आप साइक्लन के साथ किसी न किसी तरह घोर रहे हैं और ये गलत है।"
    • हाइलाइट करें कि बदलने के लिए क्या किया जा सकता है अपने दोस्त को यह समझने के लिए प्रोत्साहित करें कि समस्या को आवर्ती से रोकने के लिए उसने क्या किया हो सकता है।
    • यदि आप के लिए हानिकारक व्यवहार बदलने के लिए मुश्किल है, तो आपको एक चिकित्सक से परामर्श करने की सलाह है। संज्ञानात्मक व्यवहार व्यवहार, नकारात्मक व्यवहारों के इलाज के लिए उत्कृष्ट है यह व्यक्तियों को उन तरीकों के अनुकूल करने के लिए कुछ स्थितियों का मूल्यांकन और संसाधित करने के लिए प्रोत्साहित करती है जिनसे वे प्रतिक्रिया करते हैं।
    • प्रस्ताव सहायता जब भी वह हानिकारक व्यवहार को दोहराता है उसे सूचित करें, लेकिन निर्णय के बिना ऐसा करें।
  • एक दूसरे से नफरत वाले दो लोगों के साथ मित्र बनें चित्र 11
    4
    दया करो, विशेषकर जब आलोचना की बात आती है। यह बताएंगे कि आपका दोस्त गलत क्यों है I उसे बर्फ मत दो, या तो स्वस्थ संचार स्थिति को खराब होने से रोकता है और संभावना बढ़ाता है कि आपका मित्र समझ जाएगा कि आप गलत थे।
    • याद रखें कि दोस्तों के बीच एक संघर्ष मत करो यह दुनिया का अंत है वह सिर्फ उन दोनों लोगों के साथ दोस्ती का हिस्सा है जो इसमें शामिल हैं।
    • सभी को देखने के वैध बिंदु हो सकते हैं। कभी-कभी असहमत से सहमत होना सबसे अच्छा विकल्प है। उस स्थिति में, कुछ कहने की कोशिश करें जैसे "मैं स्थिति से अलग ढंग से निपटा लेता, लेकिन मैं उनके इरादों को समझ सकता हूं।"
    • संवेदनशील मुद्दों पर चर्चा करते समय सावधानी बरतें, खासकर तब जब आपके साथ कुछ नहीं होता है ऐसे लोगों के बीच चर्चा का विषय न छूएं जो इस मुद्दे के अंदर नहीं हैं, उदाहरण के लिए।
    • दोस्ती के लिए संवेदनशीलता आवश्यक है संघर्ष पर चर्चा करते समय शर्मिंदा, दोष या न्यायाधीश मत करो
  • भाग 3
    एक समाधान ढूँढना

    प्रत्येक व्यक्ति से नफरत वाले दो लोगों के साथ दोस्त बनें चित्र 12
    1
    संघर्ष का स्रोत ढूंढें क्यों अपने दोस्तों के साथ नहीं मिलता है? उनके पास एक या अधिक कारण हो सकते हैं कभी-कभी यह अतीत से कुछ के बारे में असहमति है कारण जो भी हो, मुख्य बात यह है कि पहले इसे पहचानना।
    • उन्हें पूछें, अलग से, संघर्ष का कारण। सबसे पहले, पूछिए तो-और-तो क्यों वह साइक्लेन पसंद नहीं करता उनके पास कोई कारण नहीं है, साइक्लन की उपस्थिति में सहज महसूस नहीं करता है अब, चक्रवात पर जाएं और सवाल को दोहराएं। वह कह सकता है कि इतनी-कुछ ने ऐसा कुछ कहा जो उसे चोट पहुंचाई या अपमानित किया, या कि उन्होंने कुछ के लिए तर्क दिया इससे कोई फर्क नहीं पड़ता, समस्या को इसके हल में मदद करने के लिए समझें।
    • वे संघर्ष की शुरुआत नहीं बता सकते हैं कभी-कभी, दोनों ने गलत काम किया है या किया है और आप के साथ साझा करने में शर्मिंदा हैं या डर है। इस मामले में, उनकी अनुमति के साथ, स्थिति को हल करने के लिए संघर्ष समाधान में एक प्रशिक्षित तृतीय पक्ष की तलाश करें।
    • सरल गलतफहमी के कारण कई संघर्ष उत्पन्न होते हैं कभी-कभी, सो-और-तो सिसलोनो के जन्मदिन को भूल गया है- या सिस्कोलेनो ने किसी और के साथ इतनी बीमार बात की। उन्हें संघर्ष के स्रोत की पहचान करने में मदद करना समाधान के साथ मदद कर सकता है।
  • एक दूसरे के साथ नफरत वाले दो लोगों के साथ मित्र बनें चित्र 13
    2
    इसे स्पष्ट करें कि स्थिति कितनी बुरी है जब दो दोस्त लड़ते हैं, तो आप एक कठिन और तनावपूर्ण स्थिति में हैं क्योंकि आपको उस चीज़ के बारे में सोचने की जरूरत है जो आप करते हैं, आप समय कैसे संतुलित करते हैं, और आप एक से दूसरी ओर की गई नकारात्मक टिप्पणियों से कैसे निपटते हैं उन्हें एक शांतिपूर्ण समाधान की संभावना बढ़ाने के लिए इसे समझें।
    • नकारात्मक भावनाओं पर होल्डिंग केवल तब तक ही बढ़ेगी जब तक आप इसे नहीं ले सकते। आप अपने दोस्तों के साथ विवाद के बारे में क्या सोचते हैं, इसके बारे में बात करें और समाधान की गति बढ़ाएं और अपनी विवेक खो न दें।
    • यदि आप समझते हैं कि आपका दोस्त नाकामी है, तो आपकी भावनाओं की परवाह नहीं है और स्थिति को हल करने में कोई दिलचस्पी नहीं है, उससे दूर रहें एक narcissist की पहचान करने के लिए, देखें कि जब आप स्थिति के बारे में बताते हैं तो वह कैसे जवाब देते हैं। उदाहरण के लिए, सो-तथा-इतनी समझाएं कि साइक्लन के साथ उनकी लड़ाई उस पर जोर दे रही है यदि वह जवाब देते हैं कि वह भी जोर दिया है और उस दर्द को नहीं पहचानता जो आप महसूस कर रहे हैं, तो वह केवल आप में रूचि रखता है इस तरह के लोगों के साथ बिताए गए समय सीमा
    • अपनी भावनाओं को व्यक्त करते हुए अपराध या आक्रमण न करें। हमेशा पहले व्यक्ति से बात करें, न कि तीसरा व्यक्ति इसके बजाय "आप मेरे बारे में सोच नहीं सकते हैं और मुझे तनाव" कहते हैं, जैसे "मैं वास्तव में इस स्थिति पर जोर देता हूं"। पहला वाक्य अभियोगात्मक है और आपके दोस्त को रक्षात्मक पर रखा जाएगा, जबकि दूसरा स्पष्टीकरण और व्यक्ति है। आप सुना जा रहा है की संभावनाओं को बढ़ा देंगे
    • अगर आपको लगता है कि आपको क्या बोलना मुश्किल है, तो बोलने से पहले लिखें। कागज पर आप दबाव के बिना पूरी स्थिति को समझा सकेंगे जो आमने-सामने बातचीत के साथ आता है।
  • प्रत्येक व्यक्ति से नफरत करने वाले दो लोगों के साथ दोस्त बनें चित्र 14
    3
    मध्यस्थता करो एक स्थिति में मध्यस्थता में, आपकी भूमिका दो को मिलकर एक सुलह शुरू करने के लिए चिंताओं और समस्याओं को उठाना है। यह एक भारी काम है, लेकिन जब आप सफल होते हैं, तो इसके लायक होता है और आप दो लोगों को देखते हैं जो एक-दूसरे से उनके दुःखों को अलग रखते हुए नफरत करते हैं।
    • दोनों तटस्थ वातावरण में लाएं। बैठक में शामिल किसी एक के घर में बैठक न करें, क्योंकि वह महसूस कर सकता है कि वह स्थिति पर नियंत्रण रखता है और दूसरा असहज हो सकता है। सार्वजनिक स्थानों को चुनें, लेकिन उन्हें शांति से बात करें।
    • पीछे मतभेद छोड़ने के लिए एक साथ आने के लिए धन्यवाद। इसे स्पष्ट करें कि वे आपके लिए महत्वपूर्ण हैं और आप स्थिति को सुलझाना चाहते हैं।
    • बैठक के नियम निर्धारित करें और उन्हें लागू करें: रुकावट, नाम कॉल करने, चिल्लाने, और अन्य भावनात्मक विस्फोट निषिद्ध हैं। दोनों को आपसी सम्मान और खुले दिमाग के साथ काम करना चाहिए। नियमों के बिना, सुलह प्रक्रिया नीचे जा सकती है
    • उन्हें सच्चाई से बात करने के लिए प्रोत्साहित करें जब कोई बोलता है, तो दूसरे को ध्यानपूर्वक सुनें जब हमें लगता है कि हमें नहीं सुना है, तो हम इस प्रक्रिया में निवेश नहीं करते हैं। इसलिए आपकी मध्यस्थता आपको कोई अच्छा काम नहीं करेगी और स्थिति हल नहीं होगी।
    • दिखाएं कि उनके पक्ष कितने समान हैं उनके लिए एक सामान्य वातावरण खोजें। दोनों अपने दोस्त हैं और पहले से ही आम में कुछ है
    • यदि चीजें बदसूरत हो जाती हैं, तो बंद करो और कुछ कहें "मुझे मिल रहा है ... यह स्पष्ट है कि आज हम स्थिति को हल नहीं करेंगे। मैं अब भी आप दोनों के साथ दोस्त बनना चाहता हूं, इसलिए मुझे आशा है कि आप कम से कम अगली बार सभ्य होने की कोशिश कर सकते हैं।"
    • यदि आप यह नहीं मानते कि आप संघर्ष समाप्त करने के लिए दूर हैं, तो यह जानने के लिए कूटनीतिक कौशल के साथ किसी व्यक्ति की मदद लें और उसकी तलाश करें। एक अच्छे मध्यस्थ को निष्पक्ष स्थिति का आकलन करने के लिए निष्पक्ष होना चाहिए, निष्पक्ष रूप से संतुलित तरीके से पक्षों से संपर्क करने के लिए जोखिम रहित और निष्पक्ष कार्य करना। एक चौथा व्यक्ति की तलाश करें जो दो दोस्तों को नहीं जानता है, यदि वे स्वयं की स्थिति में मध्यस्थता नहीं करना चाहते हैं।
  • प्रत्येक व्यक्ति से नफरत वाले दो लोगों के साथ दोस्त बनें चित्र 15
    4
    धीरज रखो स्थिति को रातोंरात हल करने की उम्मीद न करें और अगर पहले मध्यस्थता असफल हो तो हार न दें। भविष्य की बैठकों की योजना बनाने के लिए पिछले अनुभव का उपयोग करें
    • मध्यस्थता सत्र के बाद, उन्हें अलग से बात करें। अगर आपको एक तरफ कुछ नरमी महसूस होती है, तो अगले सप्ताह दूसरी बैठक का सुझाव दें।
    • दोनों को अपने समर्थन की पेशकश करें, और यदि आप में से एक विषय को छू लेता है, तो अपनी आशा व्यक्त करें कि आपको चर्चा का सकारात्मक समाधान मिल जाएगा।
    • उनसे एक समाधान स्वीकार करने पर दबाव डालने की कोशिश न करें कि वे इससे खुश नहीं हैं। आप मध्यस्थता की संपूर्ण प्रक्रिया को समाप्त कर सकते हैं या उन्हें कुछ स्वीकार करने के लिए "मजबूर" होने के प्रति क्रोधित बना सकते हैं।
  • चित्र दो लोगों के साथ मित्र बनें, जो हर दूसरे से नफरत करते हैं चरण 16
    5
    सभी के लिए एक उपयुक्त समाधान खोजने के लिए मंथन दोनों को इस विषय पर अपनी राय देनी चाहिए। समाधान के लिए देखो जो कृपया दोनों। उदाहरण के लिए, यदि ऐसा-तो-तो परेशान है कि उसे चक्रवात पार्टी के लिए आमंत्रित नहीं किया गया था, तो उसे आपसे अगली पार्टी में सम्मान के अतिथि के रूप में आमंत्रित करने के लिए कहें।
    • टेबल पर सभी संभावनाएं रखो और हर एक के पेशेवरों और विपक्षों का मूल्यांकन करें। यदि संभव हो, तो सभी संभावनाओं पर प्रकाश डालने वाली स्प्रेडशीट को इकट्ठा करें और प्रत्येक को एक कॉपी दें।
    • सभी को समाधान पर केंद्रित होना चाहिए उन्हें एक समझौते की ओर काम करते हैं और प्रत्येक के लिए बोलने के लिए समान समय देते हैं। क्या कहा गया है और सभी को समझने के लिए नियमित अंतराल पर प्रश्न पूछें सब कहा जाता है भ्रम की स्थिति में, व्यक्ति को फिर से बोलने की बात को स्पष्ट करने दें।
    • समाधान को वास्तविक और भावनात्मक समस्याओं से निपटना चाहिए।
      • सशक्त प्रश्न गैर-विवादास्पद तथ्य हैं उदाहरण के लिए, तो-और-तो एक दीवार के खिलाफ साइक्लन की कार मारा यह एक महत्वपूर्ण मुद्दा है जिसने संघर्ष की शुरुआत की हो।
      • साइक्लन ने विश्वासघात और निराश महसूस किया, क्योंकि उसने कार को अच्छे विश्वास में दिया और भरोसा दिलाया जब सो-और इतना कहा कि कुछ भी नहीं होगा। विश्वासघात और धोखे की भावनाएं भावनात्मक समस्याएं हैं I
    • उपरोक्त उदाहरण में, मूल संकल्प गाड़ी के नुकसान का भुगतान हो सकता है। भावनात्मक संकल्प अपराध और माफी का प्रवेश हो सकता है। यह तो-और-तो अगर Cyclan इसे स्वीकार नहीं करता है का बहाना कोई फर्क नहीं पड़ता।
    • यदि दोनों में से कोई संकल्प स्वीकार नहीं करता है, तो प्रश्नों और चर्चा की प्रक्रिया पर वापस लौटें। अच्छी तरह से समझें कि प्रत्येक व्यक्ति की इच्छा क्या है ताकि आप प्रस्ताव पर काम कर रहे रहें।
  • युक्तियाँ

    • कुछ लोग सिर्फ साथ नहीं मिलता है अपने दोस्तों को एक दूसरे के साथ दोस्त होने की जरूरत नहीं है म्युचुअल सिविलिटी हम कुछ मामलों में अधिकतम अपेक्षा कर सकते हैं।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (39)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com