IhsAdke.com

किसी के साथ कैसे काम करता है, जो आपको नफरत करता है

अधिकांश कार्य वातावरण में दूसरों के साथ बातचीत करना अनिवार्य है दुर्भाग्य से, समय-समय पर हम एक कष्टकारी सह कार्यकर्ता के पास आते हैं यह जानना महत्वपूर्ण है कि किसी व्यक्ति से पेशेवर तरीके से कैसे निपटना है, भले ही उसके साथ आपका व्यक्तिगत संबंध तनावपूर्ण हो। ऐसे कई तरीके हैं जिनसे आप किसी के साथ नहीं मिल सकते हैं, काम के माहौल में रहने के लिए सीखने से भावनात्मक रूप से स्थिति से निपटने के लिए।

चरणों

भाग 1
काम पर रहना

चित्र जिसका नाम आप से नफरत करता है किसी के साथ काम शीर्षक
1
बातचीत को सीमित करने का प्रयास करें यहां तक ​​कि अगर यह हमेशा एक सहकर्मी से पूरी तरह से बचने के लिए संभव नहीं है, तो आप उस व्यक्ति के साथ यथासंभव कम संपर्क रखने का प्रयास कर सकते हैं। बातचीत से बचना संभवतः स्थिति से निपटने का सबसे आसान तरीका है।
  • कुछ संपर्क अनिवार्य हैं, खासकर यदि आप और आपके सहयोगी को सीधे मिलकर काम करना है हालांकि, किसी ब्रेक पर या बिना किसी गतिविधियों के समय में उसके साथ चैट करना संभव है। यदि आप देख रहे हैं कि यह व्यक्ति आ रहा है, तो विनम्रता से माफी मांगो, जैसे कुछ कह रही है, "ठीक है, मुझे वापस काम करने की आवश्यकता है। आपको मिलना अच्छा था।"
  • जब भी उसके साथ बातचीत करना जरूरी है, तो व्यावसायिकता बनाए रखें। ऐसी समस्याओं या चीजें लाने से बचें, जो उस क्षण के कार्य के लिए अप्रासंगिक हैं, जो आपके साथ किसी व्यक्ति के साथ व्यवहार करते हैं, क्योंकि यह परेशानी का निमंत्रण है।
  • चित्र शीर्षक से काम करता है जिसे किसी से नफरत है जिसे आप चरण 2
    2
    सवाल में व्यक्ति के लिए अच्छा होगा मनोविज्ञान के क्षेत्र में कई अध्ययनों से पता चलता है कि किसी को हमारी पसंद करने वाला कोई व्यक्ति पसंद नहीं करना बहुत कठिन है अगर सहकर्मियों को लगता है कि आप उन्हें पसंद करते हैं या उनका सम्मान करते हैं, तो वह नापसंद गायब हो सकता है।
    • कृपया बताएं कि आप काम पर किसी अन्य व्यक्ति के लिए प्रश्न में सहयोगी का सम्मान करते हैं। इस जानकारी को पारित किया जा सकता है जब संदेश सीधे आप से नहीं आते हैं, तो सहकर्मी इस पर विश्वास करने की अधिक संभावना है।
    • वह क्या कहते हैं में वास्तविक रुचि दिखाएं। लोगों को पसंद करना पड़ता है जो ध्यान देता है और उनके साथ जुड़ जाता है। जितना संभव हो उतना संपर्क से बचने के लिए अभी भी आवश्यक है, लेकिन बातचीत के समय में यह क्या कहता है, ध्यान से सुनो। इसलिए वह आपके लिए कुछ घृणितता छोड़ सकती है।
    • छोटे दोस्ताना संपर्क भी मदद कर सकते हैं। कभी-कभी एक सरल "सुप्रभात" बहुत उपयोगी हो सकता है
  • चित्र जिसका नाम आप से नफरत करता है किसी के साथ काम शीर्षक
    3
    व्यक्तिगत जीवन से अलग काम अगर आपको किसी विशिष्ट सहकर्मी से संपर्क करने में कठिनाई हो रही है, तो निजी जीवन को काम से अलग करने का प्रयास करें काम के माहौल के बाहर सहयोगियों के साथ मिलना नहीं चाहिए। यदि वह व्यक्ति जो आपको पसंद नहीं करता है तो शुक्रवार की रात को एक नियमित रूप से खुश घंटे जाने वाला व्यक्ति है, उन घटनाओं से दूर रहें और अपने मित्रों को कहीं और मिलें।
  • चित्र जिसका नाम आप से नफरत है चरण 4
    4
    स्थिति को एक बेहतर स्थिति में ले लें यदि यह नियंत्रण से बाहर हो। आवश्यकता के बिना किसी भी व्यवहार की रिपोर्ट करना अच्छा नहीं है हालांकि, आपको ऐसे व्यवहारों के बारे में बात करनी चाहिए जो आपकी नौकरी के प्रदर्शन में हस्तक्षेप करते हैं। यदि मानव संसाधन से बाहर हो जाता है तो मानव संसाधन से बात करें
    • कंपनी काम करने की आपकी क्षमता से समझौता कर रही है, यदि आप स्थितियों पर बातचीत कर सकते हैं। आप एक सप्ताह के लिए या सहयोगी के साथ बातचीत रिकॉर्ड कर सकते हैं ताकि आपके वरिष्ठ अधिकारियों को दिखाने के लिए ठोस जानकारी हो।
    • उस सहयोगी के व्यवहार से कंपनी को प्रभावित करने पर ध्यान केंद्रित करना सुनिश्चित करें उद्देश्य शब्दों में बोलें और यह दिखाएं कि कर्मचारी की रवैया उत्पादकता और विश्वास को कितना प्रभावित कर रहा है।
    • याद रखें कि यह अंतिम उपाय है। कोई भी फिंगर के रूप में जाना नहीं चाहता है। आपको केवल सह-कार्यकर्ता की रिपोर्ट करनी चाहिए यदि आप ध्यान दें कि वह आपको परेशान कर रहा है, आपको व्यक्तिगत रूप से हमला कर रहा है और यदि ऐसी परिस्थितियों से बचने या सुधारने के प्रयासों के साथ भी ऐसा व्यवहार जारी है।
  • भाग 2
    भावनाओं से निपटना

    चित्र शीर्षक से काम करता है जिसे किसी से नफरत है आप चरण 5
    1
    एक स्वस्थ परिप्रेक्ष्य रखें भावनात्मक दृष्टि से, एक स्वस्थ परिप्रेक्ष्य को बनाए रखने से एक बुरा सहयोगी से निपटने का सबसे अच्छा तरीका है। अपनी महत्वाकांक्षाओं और करियर लक्ष्यों पर ध्यान केंद्रित रहें छोटे काम के माहौल संघर्षों से भंग होने से बचें।
    • जब आप निराश हों, तो सोचें कि आप अगले साल या अगले पांच सालों में कहाँ होना चाहते हैं। अपने सहयोगी का वजन अपने दीर्घकालिक लक्ष्यों में क्या है? तुम लोग कितनी देर तक एक साथ काम करेंगे? यह बहुत संभावना है कि कष्टकारी सहयोगी भविष्य में अपने कैरियर का हिस्सा नहीं होगा।
    • क्या आप इस स्थिति से कुछ सीख सकते हैं? दूसरों को कैसे व्यवहार करने के लिए एक सबक के रूप में स्थिति को देखने की कोशिश करें यदि दूसरे का नापसंद काम में बाधा है, तो भविष्य में किसी भी तरह के रिश्ते में इस तरह के व्यवहार को पुन: उत्पन्न न करें।



  • चित्र शीर्षक से काम करता है, जो किसी से नफरत करता है
    2
    इस मुद्दे से भावनात्मक रूप से दूर जाएँ यह बात करना आसान है, लेकिन कभी-कभी बुरी स्थिति से निपटने का सबसे अच्छा तरीका भावनात्मक रूप से दूर होने का रास्ता ढूंढना है। इस पर प्रतिक्रिया देने से इनकार करते हुए बस व्यवहार को अनदेखा करने की कोशिश करें
    • यह दिन के दौरान छूट तकनीकों को नियोजित करने के लिए उपयोगी हो सकता है। आप वर्तमान क्षण पर ध्यान केंद्रित करके अपने विचारों को स्थिर करने का प्रयास कर सकते हैं शरीर, सांस और पर्यावरण पर ध्यान दें। इस तरह, सहकर्मी के कार्यों से नाराज होना रोकना संभव है, केवल भौतिक पहलुओं पर केंद्रित है।
  • चित्र शीर्षक से काम करता है, जो किसी से नफरत करता है
    3
    काम के बाहर का समर्थन ढूंढें जो भी आप करते हैं, कंपनी में किसी और के साथ अपने सहयोगी के बारे में बुरी तरह मत बोलो यह रवैया, नकारात्मक होने के अलावा आसानी से उसके कान में आ सकता है, जिससे स्थिति भी बदतर हो सकती है।
    • हर किसी को समय-समय पर उतारने की जरूरत है यह गलत नहीं है कि छाती से चोट लगी हो। हालांकि, आपको यह काम पर्यावरण के बाहर करना है मित्रों और परिवार के सदस्यों और उन लोगों से बात करें, जो वहां से लोगों से बात करने के बजाय कंपनी से जुड़े नहीं हैं।
  • भाग 3
    स्थिति का विश्लेषण करना

    चित्र जिसका नाम आप से नफरत करता है, उसके साथ कार्य शीर्षक वाला चित्र 8
    1
    अपने आप को सहकर्मी के स्थान पर रखो हालांकि स्वीकार करना मुश्किल है, वह आपके कुछ कार्यों के कारण आपको पसंद नहीं कर सकता है यह देखने के लिए कि क्या आपके हिस्से पर कोई बुरा व्यवहार है, स्वयं को अपने स्थान पर रखने की कोशिश करें।
    • ईर्ष्या आम तौर पर एंटीपाथी को खिलाती है। सहकर्मी आपको ऐसे किसी व्यक्ति के रूप में देख सकते हैं जो कि अधिक सफल है या जिनकी विशेषताएं हैं जो उसमें कमी हैं। ईर्ष्या समाप्त करना हमेशा संभव नहीं होता, लेकिन देखें कि क्या आप बहुत अभिमानी नहीं हैं या उपलब्धियों को प्रदर्शित करते हैं यदि यह मामला है, तो यह रवैया नापसंद ईंधन भर सकता है।
    • कुछ लोगों को शिक्षा की कमी के कारण शर्म महसूस हो सकता है यदि आप अक्सर अपने सहकर्मी के साथ सहभागिता नहीं करते हैं, तो वह सोच सकता है कि आप एक ठंडा व्यक्ति हैं। थोड़ा अधिक दोस्ताना होने की कोशिश करना उपयोगी हो सकता है
    • क्या कंपनी के अन्य लोग आपको पसंद करते हैं? यदि नहीं, तो आप दूसरों के द्वारा अप्रिय होने वाले कुछ व्यवहारों को महसूस किए बिना पुन: प्रस्तुत कर सकते हैं। जो भी निकटतम है और व्यक्ति को आपको स्पष्ट बताता है कि वह आपके व्यवहार का मूल्यांकन कैसे करता है देखें कि क्या कोई ऐसा व्यवहार है जो दूसरों को अनुचित माना जा सकता है।
  • चित्र जिसका नाम आप से नफरत है चरण 9
    2
    अपने साथी कर्मचारियों के साथ अपने पिछले रिश्तों की याद दिलाएं ध्यान से पहले के रिश्तों की समीक्षा करें कभी-कभी लोग एक दुर्भाग्यपूर्ण प्रकरण के कारण किसी को पसंद नहीं करते। हो सकता है कि ऐसा कुछ हो जो आपने कहा या आपने नापसंद किया।
    • यह तुच्छ हो सकता है, जैसे कि गलती से लिफ्ट के दरवाज़े पर एक दिन न हो। या, आपने अनजाने में एक असंवेदनशील टिप्पणी की हो सकती है, जैसे सहकर्मी के कपड़ों के बारे में एक अवलोकन जिसे गलत समझा गया था।
    • जब आप पिछली गलतियों की पहचान करते हैं, तो आपके सहकर्मी के लिए ईमानदारी से माफी मांगें। यदि एक साधारण गलतफहमी इसका स्रोत है तो संभवतया एक त्वरित वार्तालाप से स्पष्ट रूप से व्याख्या की जा सकती है।
  • चित्र शीर्षक से काम करता है, जो किसी से नफरत करता है, जिसे आप चरण 10 कहते हैं
    3
    अपने तनाव के स्तर का मूल्यांकन करें अपने आप के साथ ईमानदार रहें कि आप कितनी स्थिति से परेशान हैं यदि आप निजी जीवन से काम को अलग करने में सक्षम नहीं हैं, तो यह एक और नौकरी देखने का समय हो सकता है। हालांकि, पता है कि कठिन लोग सभी व्यवसायों में मौजूद हैं। यदि कड़ी मेहनत करने वाले सहकर्मियों ने आपको पीड़ा पीड़ा है, तो यह समझने के लिए चिकित्सा करने का एक अच्छा विकल्प हो सकता है कि सभी तनावों से कैसे निपटें।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (17)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com