IhsAdke.com

कैसे एक आलसी सहकर्मी कवर को रोकने के लिए

इसके बावजूद, आलसी सहकर्मी को कवर करने से बहुत तनाव और असंतोष पैदा हो सकता है। दुर्भाग्य से, पहली बार जब आप ऐसा करते हैं, तो एक दुष्चक्र शुरू होती है, जिसमें आप अपनी नौकरी खतरे में डालते हैं। जब आप अपने काम पर पर्याप्त ध्यान देना बंद कर देते हैं, तो आप अभिभूत हो जाते हैं और खुद को जोखिम में डालते हैं। यद्यपि यह अनुकूल और उपयोगी होने का एक तरीका है, इस व्यवहार को समाप्त करना आवश्यक है। ऐसा करने के लिए सीखने के लिए इस लेख को पढ़ते रहें।

चरणों

स्टॉप कवरिंग फॉर अस्सी कोऑकरर चरण 1 नामक छवि
1
उन तरीकों की पहचान करें जिनसे आप अपने सहकर्मी को कवर कर रहे हैं। एक टीम के सक्रिय सदस्य होने और वर्क पर्यावरण के लिए हानिकारक व्यवहारों के साथ तालमेल बनाने में बहुत बड़ा अंतर है। यदि आप हमेशा किसी की खराब प्रदर्शन को कवर कर रहे हैं, तो आप इस स्थिति में डूबे हो सकते हैं कि आप यह महसूस कर सकते हैं कि आप क्या कर रहे हैं। यहाँ कुछ संकेत हैं कि आप वास्तव में किसी के लिए ऊपर लपेट रहे हैं:
  • टीम गलत नहीं होने के लिए अन्य लोगों की परियोजनाओं को समाप्त करें आम तौर पर, व्यक्ति हमेशा वादा करता है कि वह समय पर सब कुछ कर देगा, लेकिन शब्द के रूप में, देरी की संभावना बढ़ जाती है
  • किसी के काम को समाप्त करें क्योंकि व्यक्ति का प्रदर्शन भी आपका प्रभावित करता है इन मामलों में, आपका सहयोगी अक्सर नरम शरीर करता है, या एक अच्छा काम करने से इनकार करता है, और यह सीधे उनके प्रदर्शन को प्रभावित करता है।
  • अपने सहयोगी के लिए बहाने बनाएं, जब उसे कार्य पूरा करने की समय सीमा तय हो। देरी के लिए असली कारण निर्दिष्ट करने के बजाय, दोष प्रिंटर में स्याही की कमी के लिए जा रहा समाप्त होता है, एक फ़ाइल, कुछ क्षेत्रों आदि के बीच संचार की कमी खोजने की कठिनाई यह व्यवहार पूरी टीम के लिए बुरा है, न कि आपके लिए।
  • यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपके कार्य को पूरा किया जाता है, आपके सहयोगी की निगरानी के लिए पूरे समय बिताना है। आप समय पर व्यक्ति को रखने की कोशिश कर रहे हैं, और आप उसके सहायक बनने को समाप्त करते हैं बेशक, वह बिल्कुल दिमाग नहीं है
  • उसे सह कार्यकर्ता के ठिकाने के बारे अपने बेहतर करने के लिए झूठ बोलना, हर बार वह लापता हल करता है। हालांकि के लिए बहुत है और इसलिए अभी तक नहीं है एक कारण आविष्कार करने के लिए ज्यादा काम नहीं ले, इस विश्वास का उल्लंघन है, जो निश्चित रूप से अपने कैरियर पटरी से उतर जाएगा। अपने मालिक से झूठ के लिए, आप के रूप में आप आलसी साथी के रूप में दोषी हो जाते हैं, और जब सच बाहर आता है, उसके झूठ कंपनी में अपनी स्थिति से समझौता कर सकते हैं।
  • स्टॉप कवरिंग फॉर अस्सी कोऑकरर स्टेप 2 नामक छवि
    2
    इस व्यवहार से आपके काम और निजी जीवन को प्रभावित करने पर विचार करें। अगर आप अपना काम करते हैं और किसी और के, या हर समय झूठ बोलने की ज़रूरत होती है, तो ये चीजें आपके मूल्य को चार्ज करते हैं। इस व्यवहार पर आपके कुछ नकारात्मक प्रभाव शामिल हैं:
    • आपके परिवार के साथ बिताने का वक्त नाटकीय रूप से गिरता है, अतिरिक्त कार्य के कारण। यदि आपको दो के लिए काम करना है, तो परिवार के लिए समय या सामाजिक जीवन प्राप्त करना बहुत आसान नहीं है।
    • आप अधिक से अधिक परेशान और चिंतित महसूस करते हैं यह मुख्य लक्षण हैं जो एक अतिरंजित व्यक्ति प्रस्तुत करता है तुम भी हर समय झूठ बोलने के अपराध के साथ बाढ़ कर सकते हैं। इन सभी नकारात्मक भावनाओं से बाधित होने पर आपका स्वास्थ्य समाप्त हो रहा है
    • काम पर आपका प्रदर्शन गिरना शुरू होता है जब आप केवल अपनी नौकरी करते हैं, तो आपके पास बहस करने, विचार करने और रचनात्मक समाधानों के बारे में सोचने के लिए अधिक समय है। हालांकि, जब समय सीमित है, तो आप केवल अपनी बुनियादी जरूरतों को पूरा कर सकते हैं
    • आपका मालिक आपके द्वारा उत्पादित किए जाने वाले काम की गुणवत्ता के बारे में नकारात्मक टिप्पणी करना शुरू कर देता है। रहो तरह आलोचना को देखते "आपको लगता है कि अधिक से अधिक सावधान किया गया है," या और इतने पर "मैं वास्तव में हैरान हूँ कि यह किसी का ध्यान नहीं गया है आप ... यह उसे इतना लापरवाह बने रहना चाहते हैं के लिए नहीं है, कर रहा हूँ"। दीप नीचे, आप जानते हैं कि समस्या के मूल को अपने काम और उनके सहयोगी की कि सामंजस्य करने के लिए कोशिश कर रहा से आता है।
  • चित्र एक आलसी सहकर्मी चरण 3 के लिए कवर बंद करो
    3
    आपके कार्य और घर के जीवन पर इस व्यवहार के तनाव और प्रभावों को पहचानें एक ईमानदार मूल्यांकन के आधार पर, इस व्यक्ति को फिर से फिर से कवर नहीं करने का निर्णय करें। यह समय है कि वह अपनी ज़िम्मेदारी उठाने या किसी और को पाने के लिए उस पर निर्भर रहें। कुछ चीजें हैं जो आपके सहयोगी का सामना करने से पहले होनी चाहिए। निम्नलिखित पर विचार करें:
    • सबसे पहले, आपने इस व्यक्ति को कवर करने के लिए क्यों शुरू किया? कई लोगों के लिए, मुख्य कारण पूर्णतावाद है। आप बस महसूस कर रहे हैं कि आप अपने सहयोगी की तुलना में बेहतर नौकरी कर सकते हैं। इससे उन्हें अपनी नौकरी के साथ-साथ उसे सुधारने के बदले अच्छे सुझाव देने की बजाए लेना पड़ता है। जैसा कि आपका सहयोगी विकसित नहीं होता है, काम की जटिलता बढ़ जाती है, और वह आपके और अधिक निर्भर रहती है। क्या यह परिचित लग रहा है? यदि ऐसा मामला है, तो आपको अपनी पूर्णता के साथ गंभीरता से निपटना होगा।
    • एक अन्य कारण मुखरता की कमी हो सकती है, खासकर यदि आप टीम के लिए नए थे, जब यह सब शुरू हुआ। एक व्यक्ति जिसने "घर पर अधिक समय" किया है, यदि आपका भाग पर कोई स्पष्ट सीमा नहीं है, तो जानबूझकर आपकी सहायता करना शुरू हो सकता है। क्या एक नियमित रूप से वहां से बसने के लिए, आप कभी नहीं कहने में सक्षम होंगे। यदि यह मामला है, तो आपको इस जाल से बाहर निकलने के लिए अपने मुखर कौशल को सुधारने की आवश्यकता होगी।
    • एक और जटिल कारण भय है यदि आपका सह-कार्यकर्ता टीम में आपकी स्थिति को कमजोर करने के बारे में धमकी दे रहा है, तो आप उसे डर नहीं सकते हैं कि उसकी रक्षा न करें जितना मुश्किल हो सकता है, आपको साहस इकट्ठा करने और अपने मालिक को यह बताने की ज़रूरत है कि आप इस दूसरे व्यक्ति के बारे में कैसा महसूस करते हैं। उन्हें कुछ कार्यवाही करने की आवश्यकता होगी जो कार्यस्थल में इस तरह की स्थिति को कड़ाई से रोक देगी। अपने सहकर्मी के बारे में बुरा मत मानो, उस तरह से व्यवहार करने से पहले उसे बेहतर सोचना चाहिए था।
  • तस्वीर एक आलसी सहकर्मी के लिए कवर बंद करो चरण 4
    4
    अपने सहकर्मी के साथ एक फ्रैंक बातचीत करने पर विचार करें। अगली बार जब वह लापता काम के आधे के साथ आप के लिए आता है, या इंतजार कर आप वह क्या किया की समीक्षा करने के लिए, उसे पूछने उसके बगल में बैठते हैं, या उसे एक निजी कमरे में बात करने के लिए लेने के लिए।
  • स्टॉप कवरिंग फॉर अस्सी कोऑकरर चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    समझाएं कि उसके साथ चर्चा करने के लिए आपके पास कुछ महत्वपूर्ण है, और वह चाहें कि वह करीब ध्यान दें। दोस्ती और चीजों के बारे में घूमो मत करो- यह एक पेशेवर बातचीत है, और आपको इस बिंदु पर सही होना चाहिए।
    • समझाओ कि आप अपने सहकर्मी के काम को खत्म करने या कुछ तरह से इसे कवर करने के लिए व्यक्तिगत रूप से प्रभावित महसूस करते हैं। अपने दृष्टिकोण को स्पष्ट करने के लिए ठोस उदाहरण प्रदान करें।
    • उन गुणों को बढ़ाने के लिए स्वतंत्र महसूस करें जो आप जानते हैं कि आपके सहकर्मी पास हैं। वास्तव में, यह साबित करने के लिए इसका उपयोग करें कि आप जानते हैं कि वह सक्षम है, और यह कि टीम के लिए बहुत अच्छा होगा यदि अधिक लोग इसे देख सकें।
    • पूछें कि क्या कोई चीज है जो आपको अच्छी नौकरी करने से रोकती है, या समय पर वितरित करती है अपने सहयोगी को नौकरी के लिए बेहतर योगदान देने के लिए अपनी पूरी क्षमता का उपयोग करने से रोकने में कोई समस्या है, तो विनम्रतापूर्वक पूछें। अपने बयान से सहमत न हो, बस स्वीकार करते हैं कि उसे एक निश्चित स्थिति से गुजरना मुश्किल होगा।
      • आप यह सुझाव दे सकते हैं कि आप दोनों एक ऐसे समाधान की तलाश करते हैं जो आपके सहयोगी को और अधिक उत्पादक बनाने में सहायता करेगा, जैसे कि रिफ्रेशर पाठ्यक्रम, एक अधिक आराम से काम करने का वातावरण, और इसी तरह। हालांकि, बहुत भोली अपेक्षाओं से बचें उत्पादकता समस्याओं वाले लोग केवल कुछ हद तक मदद प्राप्त करेंगे
    • यदि आपका सहकर्मी किसी भी चीज के बारे में बात करने से इनकार करता है जो उसके प्रदर्शन में बाधा डाल सकता है, तो टकराव से बचें अपने दृष्टिकोण को स्वीकार करें, लेकिन आप पर इस व्यवहार के प्रभावों को बताते हुए दृढ़ रहें यह आपको अपने काम में समस्याओं को बनाने के बजाय समाधान तलाशना जारी रखता है
    • बातचीत के दौरान, गैर टकराव और गैर आक्रामक तरीके के बारे में बात करने के लिए प्रयास करें। इसके बजाय आरोपों बनाने का, यह स्पष्ट है कि आप अपने आलस्य के जवाब में एक तरह से हानिकारक व्यवहार करने के लिए, की जरूरत है, और यह अब बर्दाश्त नहीं किया जाएगा कि सुनिश्चित करें।



  • चित्र एक आलसी सहकर्मी चरण 6 के लिए कवर बंद करो
    6
    घोषणा करें कि अब आप अपने सहयोगी की अक्षमता को कवर नहीं करेंगे। अपने व्यवहार को पहचानने के बजाय, परिवर्तन के लिए अपनी इच्छा को सही करने के लिए अपने जीवन पर होने वाले प्रभावों का उपयोग करें। उसके बाद, संभावित समाधानों पर चर्चा जारी रखें
    • सहकर्मियों के साथ व्यक्तिगत मुद्दों पर चर्चा करने से बचें, जैसे वैवाहिक समस्याओं या अपने बच्चों को शिक्षित करने में कठिनाइयों। निजी मुद्दों से अपने काम के प्रदर्शन को अलग करें
    • इसे स्पष्ट करें कि आज के रूप में आप अपने सहकर्मी को अब कवर नहीं करेंगे। इसका मतलब यह है कि अगर उसे जल्दी ही छोड़ने की जरूरत है, तो उसे अगले दिन पहले आने की जरूरत होगी और अपने कार्य को पूरा करना होगा।
  • एक आलसी सहकर्मी चरण 7 के लिए चित्र बंद करो
    7
    भविष्य में इस व्यक्ति के साथ काम करने से इनकार करते हैं यदि आप कुछ प्रकार की जुदाई नहीं करते हैं, चक्र टूट नहीं जाएगा, और आपका सह-कार्यकर्ता उसी व्यवहार के साथ जारी रहेगा।
    • जब आपका बॉस आपके सहकर्मी के बारे में कुछ भी पूछता है, झूठ मत बोलो हालांकि, इसे आग में फेंकने के बजाय, इस पर विचार करें कि आपको यह नहीं पता है कि यह कहां है, या कितने ग्राहकों ने यह दिन के दौरान दौरा किया था। "माफ करना मालिक की तरह कुछ कहो, मैं सच में नहीं जानता कि वह अब क्या कर रहा है मैंने उसे कैफेटेरिया में ऐसे समय में देखा था, लेकिन मुझे नहीं पता कि वह अभी तक चले गए हैं। "
    • किसी को भी कवर न करें, कुछ मिनटों के लिए भी। यहां तक ​​कि छोटी रियायतें भी बड़ी संख्या में होंगी, जिससे शून्य हो जाएगी। अपनी जमीन पकड़ो, जो भी हो
  • स्टेप कवरिंग फॉर अ Lazy coworker स्टेप 8 नामक छवि
    8
    ध्यान दें कि अच्छी संभावना है कि कुछ गलत हो जाएगा। स्वीकार करें कि आपके सहयोगी की विफलता आपके काम को नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकती है। अपने बॉस को दिखाने का एकमात्र तरीका जो कमजोर लिंक है, यह व्यक्तिगत प्रदर्शन के माध्यम से बेनकाब करना है। यदि आपका सहयोगी कुछ के लिए ज़िम्मेदार हो जाता है और इस दायित्व को कंधे नहीं करता, तो कार्य बिना भुगतान किए गए छोड़ दें। जब ग्राहक या आपके बॉस आपको शुल्क लेते हैं, तो सुनिश्चित करें कि वे जानते हैं कि समस्या के लिए कौन जिम्मेदार था।
    • यदि यह आपके लिए बहुत डरावना लगता है, तो अपने पर्यवेक्षक से बात करने पर विचार करें समझाएं कि क्या हो रहा है, और कहें कि आप इस नकारात्मक व्यवहार को समाप्त करने की कोशिश कर रहे हैं जिससे कि हर कोई काम पर अपनी जिम्मेदारियों को पूरा कर सके। आपके मालिक को सूचित किया जाएगा, और यह भी अपनी ईमानदारी और जिम्मेदारी लेने की इच्छा से प्रभावित हो सकता है यहां तक ​​कि अगर यह मामला नहीं है, तो इसकी अखंडता बरकरार रहेगी।
  • चित्र एक आलसी सहकर्मी चरण 9 के लिए कवर करना बंद करो
    9
    अगर आपके पास ऐसा करने के लिए समय और अनुभव है, तो अपने सहकर्मी को कुछ के साथ मदद करने की पेशकश करें, यदि वह विशेष रूप से शामिल है। उनकी आलस अक्षमता के लिए एक भेस हो सकती है आपको नए कौशल सीखने में मदद करने की पेशकश करके, अपनी असुरक्षाओं को प्रकट किए बिना आप अपने साथी के मान को पहचानते हैं, जिससे वह अनुभव से कुछ अच्छा प्राप्त करने के लिए अधिक ग्रहणशील बनाते हैं।
    • मान लें कि आपका सहयोगी आपकी मदद नहीं चाहता है पहले पूछें
    • अगर आपको लगता है कि यह आवश्यक है, तो कुछ सुझाव दें दोस्ताना हो, आधिकारिक नहीं किसी को अपमान न करने की सावधानी बरतें और यदि ऐसा हो तो माफी मांगने के लिए तैयार रहें।
    • इंटरनेट पर उपयोगी सामग्रियों को लिंक भेजें जो आपके सहयोगी की किसी विषय की समझ को बढ़ा सकते हैं
    • मनोवैज्ञानिक से झूठ मत बोलो अपने आलसी सहकर्मी की समस्याओं को निजी चुनौतियों का सामना न करें। काम से संबंधित कुछ के साथ मदद करने के लिए ठीक है, लेकिन याद रखना, अगर उसे मनोवैज्ञानिक मदद की ज़रूरत है, तो आपको पेशेवर ढूंढना चाहिए।
  • स्टॉप कवरिंग फॉर अजीर कंकरर स्टेप 10 नामक छवि
    10
    काम पर अपने स्वयं के प्रदर्शन में सुधार करें, और अपने जीवन में आदेश बहाल करें। जब भी आप किसी सहकर्मी को कवर करने के लिए प्रलोभन महसूस करते हैं, तो काम पर अपने रिश्तों पर सख्त सीमाएं आती हैं और उन समस्याओं को याद रखें। बेशक, अगर यह एक बीमार व्यक्ति है, तो यह मदद करने के लिए ठीक है। अब, अगर मामला शुद्ध और सरल आलस है, तो आप इस तरह के दुष्चक्र से किसी भी तरह से बचना चाहिए।
  • युक्तियाँ

    • अपने सहयोगी को पता चले कि अगर आपका बॉस आपको कुछ पूछता है, तो आप अपने जवाब में ईमानदार और ईमानदार होंगे।
    • कुछ मामलों में, यहां तक ​​कि अगर आपने अपने सहकर्मी से बात की है और समस्या को शांत तरीके से हल करने की कोशिश की है, तो आपको इस मामले को अपने मालिक को लेना होगा। यदि चीजें सीधा नहीं होती हैं, तो चुप न रहें - आपने जो किया वह कर लिया है, अब यह आपके वरिष्ठों की बारी है, उनका हिस्सा बनने के लिए।
    • चीजों को बेहतर ढंग से स्पष्ट करने के लिए अपने साथी के लक्ष्य और सपनों का उपयोग करें अगर वह पदोन्नति या बेहतर नौकरी मिलना चाहता है, तो उसे दिखाएं कि उसका वर्तमान व्यवहार उसे वहां से मिलने से रोकता है।
    • अपने लिए काम करने वाले संगठनात्मक तरीकों को साझा करें यहां तक ​​कि कुछ सरल सुझाव किसी की उत्पादकता पर चमत्कार कर सकते हैं। सुनिश्चित करें कि आपके विचार सीधे आपके सहयोगी के मामले में लागू होते हैं।
    • ध्यान से स्थिति को ध्यान से देखें यदि आपको पता है कि आप दो काम कर रहे हैं, चाहे कार्य के स्तर में या सेवा के घंटे में, जबकि कोई अन्य व्यक्ति अपनी भूमिका को पूरा नहीं करता है, तो इस सहयोगी को स्थिति न लें। सीधे पर्यवेक्षक से बात करें जो लोग तर्कहीन मांगों से निपटने के लिए मना करते हैं वे दूसरों की तुलना में आलसी लग सकते हैं। यह बहुत आम है, विशेष रूप से वेतनभोगी नौकरियों में, क्योंकि कंपनी कर्मचारी को समान भुगतान करती है, काम की मात्रा की परवाह किए बिना।
    • अपने सहकर्मियों के गुणों के बारे में बात करें, जो आपकी मदद कर सकते हैं। कार्यस्थल में दुश्मनी को पोषण करने के लिए कभी स्वस्थ नहीं होता है यदि संभव हो तो, समस्या को हल करने की कोशिश करें, समस्या को हल करने की कोशिश करें, न कि व्यक्ति को।

    चेतावनी

    • अपने आप को किसी चीज के लिए कभी दोष न दें जिसे किसी और ने किया है अपने कैरियर और नौकरी पर ध्यान केंद्रित रखें यदि आपको इस आलसी सहयोगी की जरूरत है, तो वह आपके एहसान वापस नहीं लौटेंगी।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com