IhsAdke.com

समूह दबाव के साथ काम करना

बच्चों और किशोरों के साथ समूह का दबाव एक महत्वपूर्ण कारक है उन्हें ड्रग्स, ड्रिंक्स और उन लोगों के साथ लटकाया जा सकता है जिन्हें वे नहीं चाहते और यहां तक ​​कि उनकी उपस्थिति या व्यक्तित्व को बदल भी नहीं सकते। कई चीजें हैं जो आप सहकर्मी दबाव का सामना करने या अपने स्वयं के व्यवहार को बदलकर, सहकर्मी दबाव से निपटने के लिए कर सकते हैं।

चरणों

भाग 1
अपने साथियों को जवाब देना

चित्र शीर्षक से डील विद सहकर्मी दबाव चरण 1
1
प्रश्न पर ध्यान न दें जवाब देने का एक तरीका है कि आपके अनुरोध पर ध्यान न दें। कहो कि आपको इस समय कोई दिलचस्पी नहीं है, लेकिन शायद आप बाद में रुचि रखते हैं इस का लाभ यह है कि वह व्यक्ति उस याद को याद न रखे जो आपने पूछा और संभवत: उसे इसके लिए फिर से नहीं पूछा जाएगा
  • यह उन परिस्थितियों के लिए सबसे अच्छा काम करता है जहां वे आपको कुछ नहीं देना चाहते हैं, जैसे ड्रग्स या अल्कोहल यह बहुत अच्छी तरह से काम नहीं करता है जब कोई आपसे उनके लिए कुछ करना चाहता है।
  • चित्र शीर्षक से डील विद सहकर्मी दबाव चरण 2
    2
    "नहीं" कहें समूह के दबाव को जवाब देने का सबसे बुनियादी तरीका, और अक्सर सबसे भयावह, केवल "नहीं" कहने के लिए है। यह बहुत मज़ा या आसान की तरह नहीं लग सकता है, लेकिन यह जवाब देने का सबसे अच्छा तरीका है। "नहीं" कहें और फर्म हो। यह आपको भविष्य में फिर से दबाए जाने की समस्या से बचाएगा क्योंकि इससे यह साफ हो जाता है कि आपको कोई दिलचस्पी नहीं है।
    • "क्षमा करें, पुरुष, वह मेरे लिए नहीं है, अगर आप चाहें तो आगे बढ़ें, मैं न्याय नहीं करूंगा।"
  • चित्र शीर्षक के साथ डील के साथ सहकर्मी दबाव चरण 3
    3
    मजाक बनाओ एक जोड़ी से एक मजाक बनाने का अनुरोध मना करना भी संभव है। यह उस व्यक्ति को दिखाता है जिसे आपको लगता है कि अनुरोध मजाकिया है, जो जल्दी से दिखाता है कि वे उसे नहीं सुनेंगे यदि आप आसानी से चुटकुले बनाने के लिए व्यक्ति के प्रकार नहीं हैं, लेकिन यह थोड़ा मुश्किल है, तो आप किसी भी स्थिति के लिए तैयार हो सकते हैं, यह मुश्किल हो सकता है।
    • "धूम्रपान, और बूढ़ी औरत की तरह समाप्त हो रहा है जो हमेशा 6 वें एवेन्यू पर रहता है?" "नहीं धन्यवाद।"
    • "हालांकि मैं आपके साथ मजाक कर रहा हूं, मैं अगले 18 सालों तक किशोर मां को खेलने के मूड में नहीं हूं।"
  • तस्वीर के साथ डील शीर्षक सहकर्मी दबाव कदम 4
    4
    विषय बदलें। जब कोई आपको पूछता है या आपको कुछ ऐसा करने के लिए कहता है जिसे आप नहीं करना चाहते हैं, तो जवाब देने के कई तरीके हैं इस विषय को बदलने के लिए एक तरीका यह है कि वह विषय बदल सके। विषय को बदल कर, आप इस मुद्दे को तब तक स्थगित कर सकते हैं जब तक आपको नहीं लगता कि आप अलग-अलग जवाब देने के लिए तैयार हैं। स्थिति को दूर करने से यह स्पष्ट भी हो सकता है कि आप इसे नहीं सुनेंगे, जो कुछ समस्याओं से बच सकते हैं। इस विषय को बदलने के कई तरीके हैं। आप यह कर सकते हैं:
    • "याद रखें" जो कुछ आप "बताने के लिए चाहते थे", मैं लगभग भूल गया ... क्या आपने सुना है कि जोडी को क्या हुआ? "
    • एक प्रश्न पूछें: "क्या आप इस फिल्म को मेरे साथ देखना चाहते हैं? मैं वास्तव में देखना चाहता हूं, लेकिन अकेले, यह मजेदार नहीं है।"
  • चित्र शीर्षक के साथ डीअर विद सहकर्मी दबाव चरण 5
    5
    छोड़ने के लिए एक बहाना बनाओ एक और विकल्प दूर जाने से स्थिति से बचने के लिए है कहने के लिए एक बहाना बनाओ आप तेजी से छोड़ने की जरूरत है माफी मांगो और जाओ, ताकि आप इसे से बच सकें और शायद इस समस्या से निपटने के लिए एक और तरीके के बारे में सोचें। बहुत सारे बहाने हैं जो आप छोड़ने के लिए उपयोग कर सकते हैं:
    • अपने माता-पिता से कॉल प्राप्त करने का बहाना
    • "याद रखें" एक प्रतिबद्धता आप जल्द ही होगा
    • "एहसास करें" यह कितनी देर है और कहता है कि आप बहुत थक गए हैं क्योंकि आपने रात को अच्छी तरह सो नहीं किया
  • चित्र शीर्षक के साथ डीअर विद सहकर्मी दबाव चरण 6
    6
    रिवर्स दबाव। एक और तरीका है जिसमें साहस की आवश्यकता होती है, लेकिन यह न केवल आपको बल्कि दूसरे व्यक्ति को भी मदद कर सकती है, दूसरे दिशा में दबाव को बदलना है। अपना व्यवहार बदलने की अनुमति देने के बजाय इसे अपना बदलने के लिए अवसर लें। यह डरावना हो सकता है, लेकिन यह समूह दबाव से बचने और शायद किसी को आपकी देखभाल करने में भी मददगार होने का सबसे बड़ा कदम होगा।
    • "सिगरेट? मैंने सोचा था कि तुम उस से बेहतर थे।, कोई भी धूम्रपान करता है, और अधिक। यह अपने दाँत के साथ बहुत बुरा। ऐसा क्यों है? मैं नहीं चाहता कि यह अंत एक बम की तरह लग रही देखना चाहते हैं, सभी पीले चलो।"
  • भाग 2
    समस्या से बचना

    चित्र शीर्षक के साथ डीअर विद सहकर्मी दबाव चरण 7
    1
    सावधान रहें कि आप किस तारीख को सहकर्मी दबाव से बचने का सबसे अच्छा तरीका उन लोगों के साथ समय बिताना बंद करना है जो ऐसी स्थितियों में शामिल होते हैं। कभी-कभी हम लोगों के साथ दोस्त मिलते हैं क्योंकि वे शांत हैं और हम भी शांत रहना चाहते हैं, लेकिन ज्यादातर लोग वास्तव में हमारे बारे में परवाह नहीं करते हैं आपके सच्चे मित्र समझते हैं कि जब चीजें आपको असहज महसूस करती हैं और आपको ऐसा करने के लिए दबाव नहीं देतीं जो आप नहीं करना चाहते हैं
    • असली मित्र धक्का नहीं करते हैं, आपको खतरनाक चीजों के बारे में नहीं पूछना या आपको असहज महसूस करना पड़ता है वे सब कुछ के बावजूद आपको पसंद करते हैं, भले ही उन्हें एक ही चीजें पसंद न हों ये ऐसे लोगों की तरह हैं जिनके साथ आपको मित्र होना चाहिए। "दोस्त" जो न्यायाधीश या दबाव केवल किसी को वे भेज सकते हैं चाहते हैं और आप इससे अधिक लायक हैं
    • अब, इस दृष्टिकोण का अर्थ हो सकता है कि आपको नये दोस्त बनाना है यह उदास या डरावना लग सकता है, लेकिन आप कर सकते हैं जब आप उन लोगों से मिलते हैं जो आपके जैसा दिखते हैं, तो आप बहुत खुश होंगे और आपको समूह के दबाव के बारे में चिंता करने की आवश्यकता नहीं होगी।
    • उन लोगों से मिलने का प्रयास करें, जो आपके जैसी दिखते हैं, वही गतिविधियों को ध्यान में रखते हुए ध्यान दें। उदाहरण के लिए, अगर आपको कोई किताब पढ़ना है जिसे आप चाहें, तो किताब के बारे में बातचीत शुरू करें। आप अन्य पुस्तकों की अनुशंसा कर सकते हैं जिन्हें आप पसंद कर सकते हैं इससे पहले कि वे यह भी महसूस करते हैं, वे दोस्त होंगे
    • यहां तक ​​कि अगर आप नए दोस्त बनाते हैं, तो इसका मतलब यह नहीं है कि आपको अपने पुराने दोस्तों के साथ समय बिताना बंद करना होगा। बस उनके साथ कम समय व्यतीत करें, या समस्याओं की संभावना नहीं होने की स्थिति में छोड़ दें - यह आपके जीवन को बहुत आसान बना देगा।
  • चित्र शीर्षक के साथ डील के साथ पीयर दबाव चरण 8
    2
    उन स्थितियों से बचें जो सहकर्मी दबाव को जन्म देते हैं। सबसे पहले, उन स्थितियों से बचने की कोशिश करें जो सहकर्मी के दबाव को जन्म देते हैं। कुछ मज़ेदार लग रहे हैं, लेकिन सुरक्षित रहने के लिए बेहतर है आपको कभी नहीं पता होगा कि जब कोई फैसला करेगा कि आपको नहीं पता है कि आपके लिए सबसे अच्छा क्या है और आप को सुनने का विकल्प नहीं दिया जाएगा (जैसे कि अपने पेय में दवाएं डालना)। समूह के दबाव से बचने के लिए कुछ सामान्य स्थितियों में शामिल हैं:
    • दलों, खासकर यदि अन्य लोग बड़े हो जाएंगे या यदि आसपास कोई वयस्क नहीं है।
    • अपने प्रेमी या प्रेमिका के साथ एक अलग बैठक, जिसमें कुछ करने के लिए कई अवसर शामिल होंगे जिनसे आप अफसोस करेंगे।



  • चित्र शीर्षक के साथ डील के साथ पीयर दबाव चरण 9
    3
    स्वस्थ गतिविधियों के साथ डील करें सहकर्मी के दबाव से बचने का एक और तरीका है अपने खाली समय का अभ्यास करना जो आप वास्तव में आनंद लेते हैं, न कि उन दोस्तों के साथ जो आपको दबाव डालेंगे। एक और गतिविधि खोजें जिसे आप अभ्यास करना चाहते हैं, लेकिन अस्पष्ट दलों या अवैध स्थानों पर जाने के लिए बहुत व्यस्त रखें।
    • उदाहरण के लिए, आप उस विषय के एक वर्ग में नामांकन कर सकते हैं जो आपको स्थानीय सामुदायिक केंद्र में रुचि रखता है। अगर आपके पास पैसे नहीं हैं, तो आप आम तौर पर छात्रवृत्ति प्राप्त कर सकते हैं या कीमत में कमी कर सकते हैं यदि आप पूछते हैं
    • दूसरा विकल्प एक नौकरी पाने के लिए है यह आपको व्यस्त रखता है, लेकिन यह आपको फिर से शुरू करने और पैसे कमाने में आपकी मदद करता है। आपको समूह के दबाव से दूर रखने के अलावा, आपको जल्द ही एक कार खरीदने या एक नया प्लेस्टेशन खरीदने के लिए पैसा होगा।
  • चित्र शीर्षक से डील विद सहकर्मी दबाव 10
    4
    लोगों को प्रभावित करने के तरीके ढूंढें अपने दोस्तों को प्रभावित करने की इच्छा सहकर्मी के दबाव में लिप्त सबसे आम कारणों में से एक है। लेकिन अगर आपको उन्हें प्रभावित करने के लिए बेहतर तरीके मिलते हैं, तो आपको ऐसा नहीं लगेगा कि आपको समूह दबाव में पेश करने की आवश्यकता है।
    • उदाहरण के लिए, आप कुछ अच्छा सीखना शुरू कर सकते हैं, जैसे गाने मिश्रण करना या गिटार बजाना
  • चित्र शीर्षक से डील विद सहकर्मी दबाव चरण 11
    5
    मदद या सलाह के लिए पूछने से डरो मत। समूह के दबाव के बारे में दिलचस्प बात यह है कि लगभग हर कोई इसके माध्यम से चला जाता है यहां तक ​​कि वयस्कों बहुत से लोगों ने इसे से निपटने के तरीके ढूंढ़ लिए हैं, और मदद के लिए पूछ कर आप कुछ बहुत उपयोगी तकनीक पा सकते हैं। जो कोई आपको अच्छी तरह से जानता है, वह भी आपको आपकी स्थिति के लिए अधिक विशिष्ट सलाह दे सकता है। बस उन लोगों से बात करना न भूलें जिन्हें आप वास्तव में भरोसा करते हैं।
    • किसी मित्र से बात करें कुछ कहो, "एवा मुझे इस पार्टी में जाने के लिए जोर दे रहा है, लेकिन वह बहुत अजीब लगता है। मैं उसे क्या बताऊँ?"
    • आप जिस वयस्क को विश्वास करते हैं उसे खोजें कुछ कहो, "किसी ने मुझे इस परित्यक्त इमारत में गड़बड़ करने के लिए जाना चाहता है, लेकिन यह बहुत खतरनाक है। मुझे क्या करना चाहिए?"
  • भाग 3
    आपका ट्रस्ट बिल्डिंग

    चित्र शीर्षक के साथ सहकर्मी दबाव के चरण 12
    1
    अपने सिद्धांतों को स्थापित और सुदृढ़ करें इस बारे में सोचें कि आप अपने मित्रों को ऐसा करने के लिए क्यों नहीं कह रहे हैं क्या ये आपकी व्यक्तिगत विश्वासों के साथ संघर्ष में हैं? आपके धार्मिक विश्वासों? क्या आपको लगता है कि आप जो पूछ रहे हैं उससे बहुत अधिक जोखिम होता है? स्वीकार करें कि आप इन चीजों को क्यों नहीं करना चाहते हैं और उन विश्वासों को ध्यान में रखते हैं जब आपको उन्हें करने के लिए कहा जाता है आप उस सामग्री को पढ़ने से अपनी दृढ़ता को भी मजबूत कर सकते हैं जो इसका समर्थन करता है और जो लोग इसे साझा करते हैं, उससे बात करके।
    • उदाहरण के लिए, यदि आप मारिजुआना धूम्रपान नहीं करना चाहते हैं क्योंकि आपको लगता है कि यह खतरनाक है, तो ऑनलाइन जाकर दवा के साथ जुड़े जोखिमों के बारे में पढ़ें। तो आपके पास खतरे की स्पष्ट तस्वीर है और लोगों को शिक्षित करने में मदद कर सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक के साथ डील के साथ सहकर्मी दबाव चरण 13
    2
    करने के लिए अन्य अच्छी चीज़ें ढूंढें ज्यादातर समय, हम सहकर्मी दबाव के लिए प्रस्तुत करते हैं क्योंकि हम लोगों को प्रभावित करना चाहते हैं या क्योंकि हम उत्तेजित (या रोमांचक) महसूस करना चाहते हैं। लेकिन आपके जीवन में इस प्रकार की संवेदना को जोड़ने के लिए हमेशा बेहतर तरीके होते हैं। आप हमेशा कुछ करना चाहते हैं और ऐसा करने का प्रयास करें। सही प्रकार के लोग हमेशा प्रभावित होंगे।
    • उदाहरण के लिए, आपको वीडियो गेम पसंद है आप एक वीडियो गेम चैम्पियनशिप दर्ज कर सकते हैं या यूट्यूब या ट्विच टी वी जैसी सेवा का उपयोग कर इसके बारे में अपना खुद का प्रोग्राम शुरू कर सकते हैं। इससे आप दबाव महसूस करने के लिए बिना दबाव महसूस कर सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक से डील विद सहकर्मी दबाव चरण 14
    3
    ऐसी चीजें करें जो आपको गर्व करता है जब आप आश्वस्त हो जाते हैं, तो आप लोगों को नहीं कहने में अधिक सहज महसूस करते हैं। और आत्मविश्वास हासिल करने का एक अच्छा तरीका कई चीजें बनाना है जो आपको खुद पर गर्व महसूस करते हैं। ऐसा करने से, कोई भी इन अनुभवों को आप से नहीं ले सकता है जब आप बुरी चीजें कहते हैं, तो आप दिमाग नहीं करेंगे।
    • उदाहरण के लिए, आप बेघर के लिए एक स्थानीय आश्रय में स्वयंसेवा कर सकते हैं।
    • अपने आप पर गर्व महसूस करने का दूसरा तरीका एक कौशल विकसित करने पर काम करना है, जिसे आप वास्तव में चाहते हैं। ड्राइंग या संगीत की तरह कुछ पाने की कोशिश करें
  • चित्र शीर्षक के साथ डील के साथ पीयर दबाव चरण 15
    4
    अपना निर्णय लें आपके आत्मविश्वास को बढ़ावा देने और अपने साथियों के लिए नहीं कहने के लिए इसे और अधिक आरामदायक बनाने का एक अच्छा तरीका है अपने रोजमर्रा के जीवन में अपने खुद के निर्णय लेने पर काम करना। किसी को भी अभ्यास के बिना वास्तविक कौशल मिलती है और वह जो चाहती है उसमें खड़ी हो रही है, परिस्थितियों पर नियंत्रण रखना बिल्कुल एक कौशल है आपको प्रशिक्षित करना होगा अपने जीवन का अधिक नियंत्रण लेने के लिए छोटे तरीके ढूंढ़ें, और इससे पहले कि आप इसे जानते हैं, आप कभी भी अधिक गंभीर स्थितियों में नियंत्रण रखना आराम करेंगे।
    • उदाहरण के लिए, यदि आपका भाई अक्सर सुबह में बाथरूम का उपयोग करने के लिए आपको दूसरा स्थान देता है, तो अपने आप को स्थिति बनाएं और पहले होना सुनिश्चित करें। कुछ मिनट पहले ही जागते हैं या बस वहां पहुंचें: जो भी आपके लिए सबसे अच्छा काम करता है
  • चित्र शीर्षक से डील विद सहकर्मी दबाव चरण 16
    5
    अपने आप को तय करो और जो आपके लिए महत्वपूर्ण है दूसरों को आप के बारे में क्या सोचते हैं इसके बारे में चिंतित रहने का अपना समय बर्बाद मत करो। यह उनका जीवन नहीं है ... यह तुम्हारा है! इसके बजाय, आप अपने बारे में क्या सोचते हैं इसकी चिंता करें ऐसी चीजें करें जो आपको अच्छा महसूस करती हैं वह व्यक्ति बनें जिसे आप बनना चाहते हैं कुछ वर्षों में, आप खुश और सफल होंगे, जबकि वे स्थानीय डिनर पर काम करेंगे।
    • एलेनोर रूजवेल्ट, एक बहुत बुद्धिमान और महत्वपूर्ण महिला, ने इस बारे में कुछ दिलचस्प कहा: "कोई भी आपको आपकी सहमति के बिना नीच महसूस नहीं कर सकता है।" अपनी सहमति न दें
  • सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (2)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com