IhsAdke.com

मित्रों के दबाव का विरोध कैसे करें

जब लोगों को परेशान किया जाता है और आपको कुछ करना नहीं चाहता है, तो आपको बुरा नहीं लगना चाहिए। इसे देने में बहुत आसान होगा - लेकिन ऐसा करने के लिए उसके सिद्धांतों का उल्लंघन होगा, साथ ही साथ अपने भविष्य को भ्रष्ट करने की बड़ी संभावना भी। सौभाग्य से, कुछ प्रयासों के साथ सहकर्मी दबाव का सामना करना पड़ सकता है, लेकिन आत्म-सम्मान और आत्मविश्वास हासिल करना आवश्यक है, सीखें "नहीं" कैसे कहें और अपने आप को और अधिक आत्मसंतुष्ट लोगों से घेरे।

चरणों

भाग 1
अधिक आत्मविश्वास लग रहा है

स्टेप अप टू पियर प्रेशर चरण 1
1
अपने आप को विश्वास करो आपको पता चल जाएगा कि जब आप किसी चीज का आनंद नहीं लेते हैं - भले ही आपके मित्र के लिए स्थिति शांत हो, तो आप एक ही काम करने में अच्छा नहीं लग सकते। मजबूत हो और जो आपके लिए सही है वह करो। आपके दोस्त आपकी पसंद का सम्मान करेंगे, और जो लोग आपका सम्मान नहीं करते हैं वे लोग हैं जो आपके जीवन में होने के लायक नहीं हैं।
  • याद रखें कि आपकी राय और भावनाएं चाहे, चाहे वे समूह के खिलाफ हों शराब या नशीली दवाओं को न चाहें आपको शर्मिन्दा नहीं होना चाहिए। इसी प्रकार, सिर्फ इसलिए कि आपके मित्र सेक्स करने के लिए तैयार हैं, इसका मतलब यह नहीं है कि आप हैं, और उसमें कुछ भी गलत नहीं है। आप एक अद्वितीय और बहुत महत्वपूर्ण व्यक्ति हैं किसी को भी आपको कमजोर महसूस न करें या आपकी राय से सवाल न करें।
  • स्टेप अप टू पियर प्रेशर चरण 2
    2
    खुशी ढूंढिए हर एक व्यक्ति अलग-अलग परिस्थितियों में खुश है आपको अपने दोस्तों और सहकर्मियों के समान बातें करने की ज़रूरत नहीं है। कॉमिक्स पसंद करने में कोई समस्या नहीं है, जबकि आपके दोस्तों को बास्केटबॉल पसंद है, या जब वे वीडियो गेम पसंद करते हैं तो तैराकी का आनंद लेते हैं। हमेशा जो आप पसंद करते रहें और जो आपको खुश करता है स्वस्थ और प्रेमपूर्ण गतिविधियों पर अपना समय व्यतीत करें।
    • आपकी पसंद की बातें करना मित्रों और सहकर्मियों से आने वाले दबाव से बचने में आपकी सहायता कर सकता है। यदि आप दबाव में देते हैं, तो आप उन गतिविधियों में भाग लेने के लिए सहमति दे रहे हैं जिनके साथ आप असहज हैं। शायद ये गतिविधियां अच्छी तरह से नहीं करतीं, अन्यथा आप उनसे भाग लेने में बुरा नहीं लगेगा। आपको क्या पसंद है और नापसंद जानने का भरोसा है, और जो आपको अच्छा बनाता है, उस पर ध्यान केंद्रित रहें।
    • नई चीजें करने में नाकाम रहने के साथ उपरोक्त टिप को भ्रमित न करें। सिर्फ इसलिए कि आपको खेल पसंद नहीं है इसका मतलब यह नहीं है कि आप पार्क में जाने से बचना चाहिए और अपने दोस्तों के साथ गेंद को मारना चाहिए। आप क्या पसंद करते हैं और अपनी रुचि की बातें पर ध्यान केंद्रित करने से आप अधिक आत्मनिर्भर महसूस कर सकते हैं, जिससे आप सहकर्मी दबाव का सामना कर सकते हैं।
  • स्टेप अप टू पीयर प्रेशर स्टेप 3
    3
    नई चीजें करने की कोशिश करो आप कोशिश कर सकते हैं एक उपकरण खेलते हैं या एक नया खेल अभ्यास शुरू शायद आप करेंगे मज़ेदार आउटडोर है, या शायद चीजें इकट्ठा करने का आनंद लें। मित्रों के दबाव का काम होता है क्योंकि कभी-कभी हम महसूस करते हैं कि मित्रों द्वारा स्वीकार किए जाने से दुनिया में सबसे महत्वपूर्ण बात है, लेकिन अगर हमारे जीवन में अन्य चीजें हैं जो हमें अच्छा महसूस करती हैं, तो दोस्तों पर निर्भरता कम हो जाती है। स्कूल में क्लबों में भाग लेना, नई गतिविधियां शुरू करने और नए कौशल विकसित करने से आप नए लोगों से मिलेंगे और समान हितों के साथ दोस्त बना लेंगे। ये मित्र आपको स्वीकार करेंगे और आपको अपनी नई गतिविधियों में प्रोत्साहित करेंगे।
  • स्टेप अप टू पीयर प्रेशर चरण 4
    4
    अपनी राय व्यक्त करें अपने मूल्यों पर प्रतिबिंबित करें और अपने सिद्धांतों को बनाए रखें आपके राय डिस्पोजेबल नहीं हैं उन्हें स्पष्ट करें और उन्हें बताएं कि इन स्थितियों के प्रकट होने से पहले आप कुछ चीजें नहीं करेंगे
    • उदाहरण के लिए, यदि आपको पता है कि धूम्रपान करता है, तो उसे उम्मीद नहीं है कि आप एक सिगरेट की पेशकश करें। उल्लेख करने के तरीके खोजें कि आप कभी धूम्रपान नहीं करेंगे। समझाओ कि आप समझ नहीं पा रहे हैं कि आप सिगरेट पर इतने पैसे कैसे खर्च कर सकते हैं, या किसी से धूम्रपान करते समय आपको धूम्रपान की गंध से कितना नफरत है फेफड़ों पर धूम्रपान के प्रभाव दिखाते हुए फेसबुक या ट्विटर पर पोस्ट करें अगर किसी को आपके पास पता है या उसके फेफड़ों के कैंसर हैं, तो इस बारे में बात करें कि उसने आपको कभी भी धूम्रपान न करने का आश्वासन दिया। इन रुचिकरों के चलते किसी को आपसे कुछ करने की दबाव डालने का मौका नहीं मिलना चाहिए जो आप नहीं चाहते हैं बहुत कम होगा क्योंकि लोग पहले से ही उन चीजों को जानते होंगे जिन्हें आप पसंद नहीं करते हैं।
    • न सिर्फ चीजों के बारे में राय है सहकर्मी दबाव का विरोध करने के लिए सिद्धांतों की आवश्यकता होती है, इसलिए परिवार और दोस्तों के साथ अपनी रायओं पर चर्चा करें ताकि वे आपके विचारों को व्यक्त करने में सहज महसूस कर सकें।
    • अपने विचारों को सम्मान से साझा करना याद रखें क्योंकि हर कोई आपके साथ सहमत नहीं होगा। शांत और सम्मानजनक तरीके से अपने दृष्टिकोण को स्पष्ट करें, और अन्य लोगों के दृष्टिकोण को ध्यान से सुनें।
  • स्टेप अप टू पीयर प्रेशर चरण 5
    5
    इस प्रकार के दबाव के लिए संभावित परिस्थितियों को पहचानें अपने जीवन पर एक बहुत ही ईमानदार नज़र डालें और उन स्थितियों के बारे में सोचें जो आपको अपने बारे में या उन स्थितियों के बारे में बुरा महसूस करते हैं जिनमें आप दबाव में देते हैं। अपने आप से निम्नलिखित प्रश्न पूछें:
    • मुझे कौन सी चीजें करने की दबाव नहीं डालती, जो मुझे नहीं चाहिए?
    • कब मैं आमतौर पर दबाया जाता हूं?
    • जब ये दबाव होते हैं तो मैं कहाँ हूँ?
    • मैं जल्दी क्यों हूँ?
    • इस विशेष व्यक्ति या समूह का अनुमोदन मेरे लिए इतना महत्वपूर्ण क्यों है?
    • अगर मुझे इस समूह में स्वीकार नहीं किया जाए तो मैं क्या खो दूँगा?
    • क्या यह मेरे बारे में बुरा महसूस करने और मेरे परिवार और मेरे दूसरे दोस्तों को निराश करने के बदले देने के लायक है?
    • इन सवालों के जवाब देने के बाद, जवाब अच्छी तरह से विश्लेषण करें क्या आप सचमुच इससे नफरत करेंगे अगर आप उस सिगरेट को धूम्रपान नहीं करेंगे? अगर लड़का आपको पसंद नहीं करता है, क्योंकि आप उसके साथ यौन संबंध नहीं बनाना चाहते हैं, क्या वह वास्तव में वह लड़का है जिसे आप चाहते हैं? क्या आपकी लोकप्रियता वास्तव में इस तथ्य से जुड़ी हुई है कि आप बीयर पीते हैं? इसके बारे में मुश्किल सोचो और उन नकारात्मक विचारों को चुनौती दें अगर आप सिगरेट, आधार या बीयर से इंकार करते हैं तो स्कूल में लोग आपको नफरत नहीं करेंगे यदि आपकी लोकप्रियता किसी निश्चित समूह के भीतर इन चीज़ों से जुड़ी है, तो हो सकता है कि यह आपके लिए सही समूह न हो। इसमें हैं अन्य दोस्तों के समूह, जो आपको ऐसी चीजें करने के लिए मजबूर नहीं करेंगे जो आपको अपने साथ बुरा या असहज महसूस कर सकें
  • स्टेप अप टू पीयर प्रेशर चरण 6
    6
    लोगों को आपको बुरा महसूस न करने दे। इस प्रकार का दबाव केवल तब ही काम करता है जब आप अपने आप को बुरे होते हैं, तो आपको अपने दोस्तों के लिए अच्छा काम करने के लिए क्या करना है उन्हें कभी भी ऐसा करने का फैसला न करें और याद रखें कि एलेनोर रूजवेल्ट ने क्या कहा, "कोई भी आपकी सहमति के बिना आपको कमजोर महसूस नहीं कर सकता है।"
  • भाग 2
    कह रही "नहीं"

    स्टेप टू पीयर दबाव 7 कदम
    1
    परिस्थितियों के लिए तैयार रहें, जो दोस्तों के दबाव से जुड़े हैं दबाव के होने के डर से संभावित मनोरम परिस्थितियों से बचें, लेकिन उन स्थितियों के लिए खुद को मानसिक रूप से तैयार करना जिन में ऐसा दबाव हो सकता है और सकारात्मक रूप से प्रतिक्रिया देने के लिए तैयार रहें। दबाव के संभावित परिदृश्यों के बारे में सोचो, सभी विवरणों की कल्पना करें, लोगों के बारे में सोचें और क्या करें और आप कहां हैं अंत में, अपने उत्तर की पुनरावृत्ति करें
    • यदि आप किसी पार्टी में जाना चाहते हैं, तो जाओ अगर आपको डर लग रहा है कि आप पीने, पीने, या सेक्स करने पर दबाव डालते हैं, तो ऐसी स्थितियों के जवाब तैयार करें। लोगों को अल्कोहल देने से रोकने के लिए अपने हाथ में सोडा या पानी की एक बोतल रखें
  • स्टेप अप टू पीयर प्रेशर चरण 8
    2
    किसी समूह के स्थानों पर जाएं यदि आप जानते हैं कि आप एक पार्टी में जा रहे हैं या आप उस स्थिति में होंगे जहां इस प्रकार का दबाव मजबूत हो सकता है, अकेले मत जाओ उन दोस्तों के साथ जाओ, जो आप की तरह सोचते हैं: अगर आप में से दो या तीन पार्टी में जाते हैं और न ही दवाओं का उपयोग करना चाहते हैं या एक दूसरे का समर्थन करते हैं कभी-कभी जब आप अकेले नहीं होते हैं और किसी और के लिए ज़िम्मेदारी लेते हैं तो सहकर्मी दबाव का विरोध करना बहुत आसान होता है
  • स्टेन्ड अप टू पीयर प्रेशर शीर्षक 9 चित्र
    3
    वाक्यों और उत्तरों के अपने स्टॉक को तैयार करें यदि आप जानते हैं कि शराब, सिगरेट, ड्रग्स या सेक्स होंगे तो कुछ जवाब तैयार होंगे, लेकिन हमेशा आरामदायक और हल्के वाक्य का उपयोग करें। "नहीं, धन्यवाद" या "धन्यवाद, लेकिन मैं छोटा नहीं हूं" जैसे उत्तर एक प्रस्ताव को खारिज करने के लिए महान हैं।
    • यदि वह काम नहीं करता है, तो अपने माता-पिता को दोषी मानें: "मेरी मां मेरे कपड़े / मेरे बाल में सिगरेट गंध कर सकती है" या "मेरे पिताजी मुझे शराब पीते हैं" कहें कि आपको फिर से दंडित नहीं किया जा सकता है या आप विशेषाधिकार खो देंगे। "धन्यवाद धन्यवाद, लेकिन मेरी माँ मुझे मार डालेंगे।"
    • यदि आप खेल का आनंद लें, तो कहें कि धूम्रपान, शराब पीने या ड्रग्स का इस्तेमाल करने से आपके प्रशिक्षण में हस्तक्षेप होता है
    • अगर आपको सेक्स करने पर दबाव डाला जा रहा है, तो कहें कि आपके पास कंडोम नहीं है यदि दूसरे व्यक्ति का कंडोम है, तो कहें कि बहुत से लोग होने के बारे में सोचा आपको संतुष्ट नहीं करता है, ताकि आपको शारीरिक रूप से अच्छा न लगे या आप अपने दोस्तों से बात करें, नृत्य करें या कुछ ना करें। यदि आप एक लड़की हैं, तो उसे बताएं कि आप मासिक धर्म के लिए हैं
  • स्टेप अप टू पीयर प्रेशर स्टेप 10
    4
    एक दूसरे विषय को दबाएं। कुछ और करने के लिए समूह को सुझाव देने का प्रयास करें कहो "अरे दोस्तों, अब क्या करते हैं ________?" ध्यान और बातचीत को हटाने का एक शानदार तरीका है, जिससे आप स्थिति से बाहर निकलने में मदद कर सकते हैं।
    • लोगों के लिए भोजन प्राप्त करने की पेशकश करें: "नहीं, धन्यवाद! मुझे बहुत भूख लगी है ... क्या कोई भी पिज्जा का ऑर्डर करना चाहता है?" जिस संगीत पर आप खेल रहे हैं या जो कोई देख रहा है उस पर टिप्पणी करें या अन्य मित्रों से बात करने का सुझाव दें।
  • खड़े होकर पीर दबाव के चरण 11
    5



    आराम से कहो "नहीं" आपको कुछ भी नहीं कहने का पूरा अधिकार है, और किसी को भी (जैसे दवाओं) कुछ नहीं करना चाहिए या इससे पहले कि आप वास्तव में तैयार महसूस करने के लिए कुछ नहीं करना चाहते हैं (जैसे लिंग) असली दोस्त आपको उन चीजों को करने के लिए दबाव डालने की कोशिश नहीं करते जो आप नहीं चाहते, लेकिन कभी-कभी हम ऐसे लोगों के साथ परिस्थितियों में स्वयं पाते हैं जो हमारी इच्छाओं का सम्मान नहीं करते हैं।
    • एक आरामदायक तरीके से "नहीं धन्यवाद" कहें कठोर मत बोलो या दूसरों को मत डालें जब आप न कहें तो आत्मविश्वास और आत्मविश्वास रखें
    • आँख से संपर्क रखें स्पष्ट बोलो, कानाफूसी मत करो हमेशा विश्वास के साथ बोलें, और याद रखें कि शरीर की भाषा में मात्रा बोलती है यदि आप कमजोरी के किसी भी संकेत को दिखाते हैं, तो व्यक्ति तब तक दबाव जारी रखेगा जब तक कि वे उसे हरा नहीं देते।
  • स्टेप अप टू पीयर प्रेशर स्टेप 12
    6
    "नहीं" कहकर रखें कभी-कभी लोग आप पर दबाव डालने की कोशिश करते रहेंगे अपने सिद्धांतों के प्रति सच्चाई रखें, विश्वास रखें और न कहें व्यक्ति के साथ शांत होने की कोशिश करें और इसे अधिक से अधिक बनाने या चर्चा करने से बचें।
    • उस व्यक्ति से पूछें जो आपको दबा रहे हैं क्योंकि वह आपकी पसंद का सम्मान नहीं करती है। कहो "मैंने नहीं कहा, तुम क्यों नहीं समझते?" या "कृपया मेरी पसंद का सम्मान करें क्योंकि मैं तुम्हारा सम्मान करता हूं।"
  • स्टेप अप टू पीयर प्रेशर चरण 13
    7
    करीब सीमा से दूर हो जाओ अगर सब कुछ विफल हो जाता है, तो जितना संभव हो उतना करीब चले जाओ। ऐसी स्थिति में न हों जो आपको मुसीबत में या किसी ऐसे जगह पर ले जाए जहां आपको असहज महसूस हो। यदि आप एक पार्टी में हैं, तो कमरे छोड़ दें और अन्य लोगों से बात करें। अगर आप एक मुश्किल स्थान पर हैं तो आपको चुनने के लिए किसी को बुलाएं।
    • कभी किसी को ऐसी जगह पर पकड़ न दें जहां आप आरामदायक नहीं हैं। यदि कोई आपको शारीरिक रूप से रोकता है, तो मदद के लिए चिल्लाना
  • स्टेप अप टू पीयर प्रेशर चरण 14
    8
    एक आरक्षण योजना है अगर चीजें बदतर हो, एक दोस्त है जो हर किसी को (अपनी कंपनियों सहित) नशे में हो रही के साथ समाप्त होता है के घर पर एक पार्टी के रूप में, आप पहले से ही कुछ इन स्थितियों के लिए सोचा की आवश्यकता है। आप कौन कह सकते हैं?
    • एक सुरक्षा शब्द के रूप में अपने माता-पिता के साथ एक कोड बनाएं, जिसे आप भेज सकते हैं ताकि वे इसे तत्काल खोज सकें। तो फिर तुम कह सकते हैं। "! ओह, मेरे माता-पिता ... मुझे लगता है कि मैं estrepei मुझे जाना है" यह मदद कर सकते हैं जिम्मेदार बने हुए हैं, यह एक अप्रिय स्थिति से बाहर ले सकते हैं और अभी भी सहयोगियों के लिए अपने चेहरे को साफ ।
    • अपने माता-पिता को बुलाएं और उन्हें बताएं कि आप उन्हें महसूस करने के लिए नीचे महसूस कर रहे हैं।
    • हमेशा जिन लोगों को आप कॉल करते हैं, जैसे पुराने भाई-बहन, अन्य मित्र, रिश्तेदार और दोस्तों के माता-पिता की संख्या के साथ एक फोन है। यदि आपके पास कोई सेल फोन नहीं है, तो उन लोगों की संख्याओं की सूची लें
  • स्टेप अप टू पीयर प्रेशर चरण 15
    9
    हास्य के लिए मुड़ें यदि आप किसी स्थिति में असहज महसूस करते हैं और केवल "नहीं" कहते हैं, तो एक विनोदी दृष्टिकोण की कोशिश करें। एक अच्छी तरह से रखा अभिव्यक्ति या मजाक स्थिति को दूर कर सकते हैं और ध्यान को विचलित कर सकते हैं।
  • स्टेप अप टू पीयर प्रेशर चरण 16
    10
    यदि आपको फंस लगता है, तो एक बहाना दे दो यह अंतिम उपाय होना चाहिए, क्योंकि यह नहीं हो सकता झूठ बोलना हर मुश्किल परिस्थिति में, अन्यथा लोगों का एहसास होगा और दबाव बढ़ाना और भी अधिक होगा हालांकि, यदि आप एक बहुत जटिल स्थिति में हैं, तो बीमार होने का नाटक करें या उल्टी की तरह महसूस करें। कहो कि आप सिगरेट के धुएं से एलर्जी हो या उस शराब के कारण आप घबराते हैं जो कुछ भी ऐसा करने से बचने के लिए जो कुछ भी हो, उसे आप करते हैं
  • भाग 3
    बेहतर लोगों के साथ अपने आस-पास

    स्टेप अप टू पीयर प्रेशर चरण 17
    1
    अपने दोस्तों को बुद्धिमानी से चुनें अपने दोस्तों के साथ हितों, सिद्धांतों, और आपके समान पैटर्न के साथ घूमो। वहाँ कम संभावना के इन मित्रों स्थितियों से समझौता में डाल और वे शायद मामले में अपनी तरफ कुछ अन्य दोस्तों या सहकर्मियों के द्वारा किए गए दबाव से हो जाएगा। जिन दोस्तों पर आप भरोसा कर सकते हैं, आपको मज़ेदार काम करने की अनुमति मिलती है अगर आपको बुरी स्थितियों से दूर जाना है
    • अपने दोस्तों का समर्थन करें वह व्यक्ति बनें जो कठिन परिस्थितियों से उबरने में मदद करता है
  • स्टेप अप टू पीयर प्रेशर स्टेप 18
    2
    अपने दोस्तों का मूल्यांकन करें क्या वे तेजी से उन चीजों को कर रहे हैं जिन्हें आप नहीं करना चाहते हैं? क्या वे बदल रहे हैं? आप मित्र क्यों बन गए?
    • शायद आप उनसे ये नई आदतों के बारे में बात कर सकते हैं कभी-कभी लोग केवल नई चीजों को तलाशना चाहते हैं, लेकिन दूसरी बार वे काम करते हैं क्योंकि वे जोर देते हैं या परेशानी में हैं। निम्नलिखित दृष्टिकोण का उपयोग कर एक दोस्त से बात कर प्रयास करें: "अरे, मैंने देखा है कि आप धूम्रपान कर दिया है / अधिक हाल ही में ... कोई समस्या नहीं है और अपनी पसंद है, लेकिन यह कुछ आप पर जा रहा है इस तरह हुआ करता था नहीं था ... है पीने किसी भी समस्या के साथ? "
  • स्टेप अप टू पीयर प्रेशर चरण 1 9
    3
    अंत नकारात्मक और हानिकारक संबंध कभी-कभी यह आवश्यक है दोस्ती खत्म करो कुछ दोस्तों के साथ यह एक बहुत ही मुश्किल चीज हो सकती है, लेकिन यदि आपके मित्र लगातार उन चीजों को करने के लिए आप पर दबाव डालते हैं जो आप नहीं चाहते हैं, तो आगे बढ़ना सबसे अच्छा हो सकता है। अगर वे आपकी राय और पसंद का सम्मान नहीं करते हैं, तो वे आपके असली दोस्त नहीं हैं
  • स्टेप अप टू पीयर प्रेशर चरण 20
    4
    नए दोस्त बनाएं यदि आप उन लोगों से घिरे हुए हैं जो गतिविधियों में संलग्न हैं जो आप के साथ सहज नहीं हैं, उनके साथ दोस्त बनने की कोशिश करो. यदि आप चीजें हैं जो आप रुचि रखते हैं, के बाद जा रही शुरू कर दिया है, नए दोस्त हैं जो एक ही चीज़ों में रुचि रखते हैं खोजने का प्रयास करें। पार्टियों में, उन लोगों की तलाश करें, जो न पीने, नशीली दवाओं का उपयोग, धूम्रपान या सेक्स करने के लिए कक्षा में, लोगों के साथ समान रुचियों से बात करने की कोशिश करें ऐसे कई लोग हैं जो आप के समान बातें नहीं करते हैं।
  • स्टेप अप टू पीयर प्रेशर चरण 21
    5
    समझौता स्थितियों से बचें अपने आप को उन स्थितियों में प्रवेश करने की अनुमति न दें जिन पर आपको दबाया जा सकता है पर्याप्त फर्म एक पार्टी में जाना नहीं है जहाँ आप जानते शराब और नशीले पदार्थों का एक बहुत कुछ नहीं होगा और एक लड़का या लड़की आप अंतरंग संबंधों के लिए नहीं करना चाहते हैं के साथ अकेले रहना नहीं है करने के लिए हो सकता है। जिन परिस्थितियों में आप शामिल हो रहे हैं उनका मूल्यांकन करें और स्मार्ट फैसले करें
  • युक्तियाँ

    • ध्यान रखें कि सकारात्मक दबाव भी है, साथ ही नकारात्मक दबाव भी है। उदाहरण के लिए, एक स्वस्थ शैक्षिक प्रतियोगिता प्रेरित के बीच आप और आपके दोस्त एक अच्छी बात है, के रूप में यह तुम दोनों अपने सबसे अच्छे करने के लिए मदद मिलेगी।
    • कई अज्ञात लोगों के साथ बहुत बड़ी पार्टियां बचें
    • आप दबाव में एकमात्र नहीं हैं। अन्य पीड़ितों और / या आपके माता-पिता और शिक्षकों से बात करें जो एक ही स्थिति से हो सकते हैं।
    • यहां तक ​​कि अगर सहकर्मी दबाव का विरोध करना बहुत मुश्किल है, तो भविष्य के परिणामों के वजन के बारे में सोचें। यह आपको अधिक बहादुरी का विरोध करने में मदद कर सकता है
    • कुछ लोग अलग तरह से प्रतिक्रिया कर सकते हैं - हार न दें, भले ही वे आपको कमजोर कहते हैं।
    • आप क्या करने में सक्षम हैं पर गर्व होना बहुत से लोगों के पास अपने जीवन के लिए एक रास्ता तैयार करने और दूसरों के दबावों से बचने के लिए पर्याप्त हिम्मत नहीं है।

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (12)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com