IhsAdke.com

ड्रग्स से कैसे बचें

कई लोगों को सहयोगियों या यहां तक ​​कि मित्रों द्वारा ड्रग्स की दुनिया में पेश किया जाता है जल्द ही उन्हें पता चला कि ड्रग्स का उपयोग करना उतना शांत नहीं है जितना उन्होंने सोचा था, बहुत मज़ा नहीं। कुछ लोग आदी हो गए हैं और मुश्किल से निकलते समय अन्य दवाओं के दुरुपयोग और मर जाते हैं यदि आप जानना काफी चतुर हैं कि ड्रग्स एक बुरी चीज है, तो यह लेख आपको उनसे दूर से मार्गदर्शन करेगा। यद्यपि इसके लिए बहुत इच्छाशक्ति की आवश्यकता है, लेकिन कहें `न` दवाओं के लिए वास्तव में बहुत सरल है बस पता है कि यह कैसे करना है और ऐसा महसूस करना

चरणों

विधि 1
अच्छा निर्णय लेना

चित्र नॉट ड्रग्स चरण 1.jpeg
1
अपने दोस्तों को बुद्धिमानी से चुनें असली दोस्त दवाओं का उपयोग करने के लिए एक दूसरे पर दबाव नहीं डाले। आप खुद से पूछ सकते हैं, "मैं एक अच्छे दोस्त कैसे चुन सकता हूं?" यह सरल है आने से पहले लोगों और उनकी आदतों का निरीक्षण करें पता लगाएँ कि क्या उनके पास नैतिक सिद्धांत हैं और एक अच्छा व्यक्तित्व है, साथ ही साथ ईमानदार भी हैं। इस तरह, आपके पास दोस्ती शुरू करने से पहले वे जो कुछ दिखते हैं, उनका एक विचार होगा।
  • असली दोस्त आपको ड्रग्स से बचने के बारे में बुरा नहीं लगेगा वे आपकी स्थिति का सम्मान करेंगे क्योंकि वे चाहते हैं कि आप खुश और सफल हों। यदि आपके "मित्र" में से कोई भी यह नहीं समझता कि ये पदार्थ आपके लिए सर्वोत्तम नहीं हैं, शायद दोस्ती को पुनः विचार किया जाना चाहिए।
  • चित्रित नहीं ड्रग्स चरण 2. जेपीईजी
    2
    अपने दोस्तों से ड्रग्स और बुरे फैसले से बचें। उनसे बचने के लिए सरल कदम उठाएं और उन्हें बताएं कि आप वास्तव में उनके बारे में परवाह करते हैं इसके अलावा, अपने माता-पिता से बात करें यदि आप अपने आप को मदद नहीं कर सकते, तो वे निश्चित रूप से कर सकते हैं।
  • चित्र नॉट ड्रग्स स्टेप 3
    3
    प्रश्न पूछें और उत्तर से सीखें जितना अधिक आप इन पदार्थों के बारे में जानते हैं, उतना ही यह तर्कसंगत रूप से उनके प्रयोग का औचित्य सिद्ध करना होगा। इसलिए हमेशा यह सूचित किया जाता है कि उपयोगकर्ता के शरीर के लिए ड्रग्स क्या करते हैं और वे कैसे काम करते हैं। ज्ञान शक्ति है
    • क्या आप जानते हैं कि मेथैम्फेटामाइन पूरे शरीर की चोटों, गंभीर मतिभ्रम, और गुहों का कारण बनता है?
    • क्या आप जानते हैं कि संयुक्त राज्य अमेरिका में, 27% एचआईवी वाले लोगों हेरोइन प्रयोक्ता हैं? जो लोग सुइयों के साथ खुद को इंजेक्ट करते हैं वे एड्स सहित कई बीमारियों के करार के एक उच्च जोखिम में हैं।
    • क्या आप जानते हैं कि स्नॉर्किंग या कोकीन को धूम्रपान करने के बाद, दिल का दौरा पड़ने का खतरा लगभग 24 गुना बढ़ जाता है?
  • चित्र नॉट ड्रग्स स्टेप 4
    4
    याद रखें कि तथाकथित "हल्की दवाएं" भी दवाएं हैं शराब, मारिजुआना और तंबाकू जैसे पदार्थ, हालांकि वे अधिक सामाजिक रूप से स्वीकार किए जाते हैं, अभी भी शक्तिशाली दवाएं हैं विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) का अनुमान है कि प्रत्येक वर्ष शराब से 2.5 मिलियन से ज्यादा लोग मर जाते हैं। यद्यपि इसकी बिक्री केवल अधिकांश स्थानों में वयस्कों के लिए अनुमत होती है, यह संख्या बहुत अधिक है याद करने के लिए महत्वपूर्ण बात यह है कि यहां तक ​​कि सामाजिक रूप से स्वीकृत दवाएं हानिकारक भी हो सकती हैं।
    • हल्की दवाओं को अक्सर "एंट्री ड्रग्स" कहा जाता है, क्योंकि उनका उपयोग उपयोगकर्ता को भारी पदार्थों की कोशिश करने के लिए प्राथमिकता देता है। कुछ लोगों का मानना ​​है कि मारिजुआना एक प्रवेश दवा है, हालांकि कई अन्य का दावा है कि यह एक मिथक है
    • तथ्य यह है कि शराब और तंबाकू अन्य दवाओं के दुरुपयोग के लिए नेतृत्व कर सकते हैं एक अध्ययन में यह पाया गया कि जो लोग अपने युवाओं के दौरान इन पदार्थों के आदी थे, वे उन लोगों की तुलना में ऑपिएट (हेरोइन, निर्धारित दवाओं) का उपयोग करने की अधिक संभावना रखते थे जो मारिजुआना धूम्रपान करते थे। हालांकि वे कानूनी हैं और मारिजुआना नहीं है, सावधान रहें कि वे अन्य दवाओं का दुरुपयोग शुरू करने के लिए अपने उपयोग को अधिक मात्रा में न लगाने दें।
  • विधि 2
    कहने के लिए सीखना "नहीं"

    चित्र नहीं ड्रग्स चरण 5.जेपीईजी
    1
    कहने के लिए "नहीं" सही तरीके से दवाओं के लिए लोगों को यह बताने के लिए कि आप दवाओं का उपयोग नहीं करना चाहते हैं, बहुत मुश्किल हो सकता है किसी को भी आपत्तिजनक किए बिना स्पष्ट होना चाहिए इस बारे में सोचें कि आप जो भी दबा रहे हैं उसे "नहीं" कह सकते हैं। अपने आप को प्रेरित करने के लिए यहां कुछ उदाहरण दिए गए हैं:
    • "नहीं धन्यवाद, जिस तरह से मैं चल रहा हूं, मुझे सभी न्यूरॉन्स को अद्यतित करने की आवश्यकता है।"
    • "दरअसल, मैं अपने घर पर था। मेरे माता-पिता ने मुझसे मेरी छोटी बहन की देखभाल करने के लिए कहा।
    • "मैं भूख से मर रहा हूं। इसके बजाए, कुछ जगह ले लो और मेरी जगह पर खाना खाओ।"
  • चित्र नॉट ड्रग्स चरण 6
    2
    जानने के लिए दोषी नहीं महसूस किए बिना "नहीं" कहें कारणों को याद रखें कि आप पहली जगह में दवाओं से क्यों बच रहे हैं: आप अपने स्वास्थ्य की देखभाल करते हैं - आप जीवन में सफल होने के लिए सबसे अच्छा अवसर चाहते हैं - आपके लक्ष्यों को महत्वहीन विकर्षण से परे हैं इन सभी चीजों को ध्यान में रखते हुए, आप ड्रग्स से बचने के बारे में दोषी महसूस करने की कम संभावनाएं हैं। जब आप दोषी महसूस नहीं करते हैं, तो सहकर्मी दबाव में देना मुश्किल है।



  • चित्र नॉट ड्रग्स चरण 7.jpeg
    3
    दीर्घकालिक दवा और शराब के प्रभाव की संभावना के बारे में फिर से सोचो यह पसंद है या नहीं, आपका पूरा जीवन किसी निर्णय से बदल सकता है अक्सर, केवल एक गलत निर्णय की आवश्यकता होती है ताकि सबकुछ बहुत गलत हो। क्या आप अपने जीवन को शर्त लगाने के लिए तैयार हैं कि यह समय अलग होगा?
  • चित्र नॉट ड्रग्स चरण 8.jpeg
    4
    खुद का सम्मान करें जो लोग दवाओं का उपयोग करते हैं, वे अक्सर खुद का सम्मान नहीं करते हैं। वे समझते हैं कि ये पदार्थ अपने शरीर को नुकसान पहुंचाते हैं और अपने परिवार को चोट पहुंचाते हैं, लेकिन वे दुरुपयोग को रोकने में असमर्थ हैं। कभी-कभी वे इसे रोकना नहीं चाहते हैं, क्योंकि वे सोचते हैं कि वे इस जीवन के लायक हैं (यही वजह है कि बहुत से उपयोगकर्ताओं को व्यसन रोकने के लिए चिकित्सा की आवश्यकता होती है)। एक बार नशेड़ी के लिए खुद के लिए और अधिक सम्मान करना शुरू कर देते हैं, वे दवाओं को रोकते हैं।
    • अपने लिए सम्मान प्राप्त करने के लिए, आपको यह जानने की जरूरत है कि आप कौन हैं यह एक अविश्वसनीय रूप से मुक्ति यात्रा है, अगर आपने इसे पहले नहीं किया है। यह अपने अंदर से बाहर से प्यार करने के बारे में है यदि आप उस लक्ष्य को प्राप्त कर सकते हैं, तो दुनिया का सबसे शक्तिशाली दवा भी आपके लिए प्यार के मुकाबले तुलना नहीं करेगी।
  • विधि 3
    एक सक्रिय और स्वस्थ जीवन शैली बनाए रखें

    चित्र नहीं ड्रग्स चरण 9.jpeg
    1
    अभ्यास खेल दवाओं का उपयोग करना और एक ही समय में खेल खेलने के लिए प्रतिबद्ध होना बहुत कठिन है। अगर आपका शरीर धीमा हो और आपका मन भ्रमित हो, तो चलने, समन्वय और टीम वर्क बहुत मुश्किल हो जाता है सक्रिय रहना इसलिए दवाओं की दुनिया से बचने का एक बढ़िया तरीका है। इसके अलावा, खेल एंडोर्फिन नामक शरीर को छोड़ने वाले पदार्थ बनाते हैं, जो इसे बेहतर महसूस करते हैं और कुछ प्रकार के तनाव को कम करते हैं।
    • समूहों में खेलों में भाग लेना आप का उल्लेख कर सकते हैं: फुटबॉल, फुटबॉल, रग्बी, लैक्रोस, बेसबॉल, बास्केटबॉल, हॉकी, बैडमिंटन, क्रिकेट, वॉलीबॉल, वॉटर पोलो आदि। सामूहिक खेल खिलाड़ियों को पारस्परिक सम्मान, टीम वर्क के मूल्य और आत्म-बलिदान के बारे में सिखाते हैं।
    • व्यक्तिगत खेलों में भाग लें ये शामिल हैं: स्कीइंग, ग्रीको-रोमन कुश्ती, स्केटबोर्डिंग, गेंदबाजी, गोल्फ, डार्ट्स, शतरंज, बाड़ लगाना, ट्रैक और मैदान, टेनिस, सर्फिंग, तैराकी आदि। ये खेल प्रतिभागियों को साहस, दृढ़ संकल्प और कड़ी मेहनत के महत्व को सिखाते हैं।
  • चित्र नॉट ड्रग्स स्टेप 10
    2
    सड़क पर निकल जाओ और प्रकृति का आनंद लें शायद यही कारण है कि बहुत से लोग दवाओं की तलाश में ऊब रहे हैं ऐसा करने के लिए कुछ भी नहीं है, तो क्यों कुछ मज़ा और रोमांचक कुछ नहीं है? बोरियत के लिए अन्य इलाज होने के बावजूद, आप प्रकृति का आनंद ले रहे और मजा लेते हुए इसे से बच सकते हैं, भले ही आप खेल न खेलें।
    • टहलने के लिए अलग समय सेट करें कई शहरी या उपनगरीय पड़ोस पार्कों या प्रकृति भंडार के करीब हैं जहां आप प्रकृति के साथ संपर्क में रह सकते हैं। यदि आप अपना क्षेत्र नहीं छोड़ सकते हैं, तो अपने घर के पास एक सुरक्षित स्थान का पता लगाएं।
  • चित्र नॉट ड्रग्स स्टेप 11
    3
    ध्यान अभ्यास, योग या Pilates आप सोच सकते हैं कि ये तीन गतिविधियां आपके माता-पिता या हिप्पियों के लिए अधिक उपयुक्त हैं, लेकिन एक ही व्यायाम में अपने मस्तिष्क और शरीर को जोड़ने के कई फायदे हैं। और वे केवल यही प्रदान करते हैं जो व्यक्ति आपके शरीर के संपर्क में है वह दवाओं का उपयोग करने की कम संभावना है।
    • ध्यान करने के कई तरीके हैं शायद सबसे आसान आपकी आंखों को बंद करना, गहरी साँस लेना और अपने शरीर के सभी हिस्सों के बारे में जागरूक होने का प्रयास करना - सब एक साथ। इस गतिविधि को सचेत ध्यान कहा जाता है।
    • दर्जनों प्रकार के योग हैं उनमें से: हठ योग, बिक्रम योग, अष्टांग योग और विनीसा योग विभिन्न शिक्षकों के साथ विभिन्न तरीकों की कोशिश करें प्रत्येक के पास अपनी स्थिति और श्वास है।
    • 20 वीं शताब्दी के पहले छमाही में एक जर्मन बॉडी बिल्डर ने पिलेट्स को विकसित किया था। यह एक शरीर की कंडीशनिंग दिनचर्या है जो कोर ताकत पर और साथ ही रीढ़ और श्रोणि के संरेखण पर जोर देती है। कई चिकित्सकों को प्रशिक्षण के बाद बेहतर महसूस करने की रिपोर्ट जब आप अच्छा महसूस कर रहे हैं, तो आप दवाओं का उपयोग क्यों करते हैं?
  • चित्र नॉट ड्रग्स स्टेप 12
    4
    सही भोजन खाएं दवाओं के साथ भोजन को क्या करना है? आपके खाने से आपके शरीर पर कैसे प्रभाव होता है और आपके जीवन की गुणवत्ता पर क्या प्रभाव पड़ता है जो लोग वसायुक्त भोजन खाने की आदत रखते हैं और अपने शरीर की देखभाल नहीं करते हैं वे अच्छी तरह महसूस नहीं करेंगे। नतीजतन, आप नशीले पदार्थों में सहायता प्राप्त करने के लिए अधिक इच्छुक होंगे।
    • डॉक्टर फलों, सब्जियों, दुबला प्रोटीन, पूरे खाद्य पदार्थ और बहुत से फाइबर में समृद्ध आहार सुझाते हैं। उचित पोषण आपके शरीर को ऊर्जा और पोषक तत्वों को देगी जो आपको ड्रग्स से खुश और दूर रखने की आवश्यकता होती है।
    • बुरा वसा की बजाय अच्छी वसा खाएं। अच्छा वसा ओमेगा 3 फैटी एसिड (फ्लैक्स, सैल्मन) और साथ ही मोनोअनस्यूटेटेड वसा (एवाकाडो, कद्दू बीज) शामिल हैं। बुरे लोगों में ट्रांस वसा (आंशिक रूप से हाइड्रोजनीकृत तेल) और संतृप्त वसा (पशु चरबी, जैसे चरबी) शामिल हैं।
    • शीतल पेय और अल्कोहल के बजाय बहुत सारे पानी और बिना सोया चाय पीना थोड़ी देर में एक आहार कोक या एक गिलास वाइन लेने के लिए ठीक है। वास्तव में, शोधकर्ताओं का मानना ​​है कि रेड वाइन, मामूली, शरीर के लिए अच्छा कर सकता है। हालांकि, सबसे अधिक तरल पदार्थ पानी में पानी चाहिए। इससे आपको पूरे दिन स्वस्थ और हाइड्रेटेड रहने में मदद मिलेगी।
  • युक्तियाँ

    • कई वेबसाइटें हैं जो कि कैसे बचने और ड्रग्स का उपयोग करने के तरीके को रोकने के बारे में सहायता प्रदान करती हैं। बस इन शब्दों को Google में टाइप करें और कई उपयोगी स्रोत होंगे। ध्यान रखें कि किसी भी प्रकार की लत के सभी उपचार के लिए वापसी दर बहुत अधिक है और एक निश्चित पद्धति है जो सभी के लिए काम करती है। कुछ मामलों में समाधान संयम है, संयम नहीं है।
    • याद रखें कि कोई भी विकल्प आपके जीवन को नष्ट कर सकता है या इसे बचा सकता है
    • अगर आप किसी को पता है जो आदी है, तो सबसे अच्छी बात यह है कि खुले तौर पर इसके बारे में बात करें। इसे निंदा करना एक बुरा विचार है, क्योंकि इससे संभवतः एक आपराधिक रिकॉर्ड होगा जो कि भविष्य में व्यक्ति को नुकसान पहुंचा सकता है। आपको स्थिति का सावधानीपूर्वक मूल्यांकन करना होगा यदि वह एक आकस्मिक उपयोगकर्ता है, तो एक आपराधिक रिकॉर्ड से अधिक स्थायी क्षति हो जाएगी याद रखें कि प्रयोग और दुरुपयोग के बीच एक अंतर है।

    चेतावनी

    • सहकर्मी के दबाव में मत देना अगर कोई आपको ड्रग्स का इस्तेमाल करने के लिए मजबूर करने का प्रयास करता है या आप उनका इस्तेमाल नहीं करते हैं, तो वह व्यक्ति आपका मित्र नहीं है।
    • याद रखें कि ड्रग्स का प्रयोग आपके जीवन को बर्बाद कर सकता है, जिससे आप मौत के मार्ग में जा सकते हैं। अपने आपको बताएं कि यह आवश्यक नहीं है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com