IhsAdke.com

लोगों को ड्रग्स का उपयोग करना समझना

मोटे तौर पर, लोग कुछ अलग (और अच्छी) सनसनी के लिए दवा की कोशिश करते हैं, और इस तरह के संवेदनाओं पर निर्भर बनकर इसका दुरुपयोग करते हैं। हालांकि, परिस्थितियों जो कुछ कानूनी या अवैध पदार्थों के इस्तेमाल और लत के पक्ष में हैं, वे प्रत्येक उपयोगकर्ता के समान अद्वितीय हैं। वे आमतौर पर कई पर्यावरणीय कारकों, व्यक्तित्व लक्षण, जैविक प्रवृत्तियों और सामाजिक दबावों को शामिल करते हैं। लोगों को ड्रग्स का इस्तेमाल करने के लिए क्या कदम उठाता है यह समझना है कि व्यसन से बचने के लिए पहला कदम या, यदि वह पहले से मौजूद है, तो इसे ठीक करना।

चरणों

भाग 1
समझ क्यों लोग ड्रग्स का प्रयास करते हैं

छवि हकदार समझें कि लोग ड्रग्स का इस्तेमाल क्यों करते हैं चरण 1
1
पहचानें कि वे बदलाव की तलाश कर रहे हैं। जब लोग अलग-अलग होने के लिए अपने जीवन में कुछ चाहते हैं, तो वे नए अनुभवों की तलाश करते हैं। क्या ड्रग्स और अन्य नशे की लत पदार्थों (शराब, तम्बाकू, कैफीन सहित अन्य लोगों के लिए) में इतने सारे लोगों को आकर्षित किया जाता है कि केवल संभावित लाभ देखने के लिए कि एक बदलाव लाएगा और संभावित नुकसान को अनदेखा कर सकता है
  • कुछ लोग शारीरिक या मनोवैज्ञानिक दर्द को दूर करने या भूलने के लिए ड्रग्स में बदल जाते हैं। ऐसे लोग हैं जो जीवन से क्षणिक "भागने" चाहते हैं, भले ही आघात या ऊब से। कुछ लोग अनूठे, विशेष महसूस करने के लिए ड्रग्स का उपयोग करते हैं, जबकि दूसरों को अधिक सामान्य महसूस करना पड़ता है।
  • सहस्राब्दी की शुरुआत में ब्रिटेन में किए गए एक स्टूडियो, संकेत दिया है कि पांच नशीली दवाओं के प्रयोग का सबसे आम कारण बीच में स्तब्ध हो जाना और अवसाद की राहत कर रहे हैं - स्थितियों में, जहां उपयोगकर्ता चाहता है केवल अल्पकालिक लाभ (अस्थायी बदलाव धारणा) और बाकी की उपेक्षा
  • छवि हकदार समझें कि लोग ड्रग्स का इस्तेमाल क्यों करते हैं चरण 2
    2
    सामाजिक दबाव को ध्यान में रखें युवा लोग कई अभूतपूर्व अनुभवों के माध्यम से जाते हैं (शराब का पहला घूंट, सिगरेट पर पहला ड्रैग, पहला संभोग) क्योंकि "दूसरों को भी करते हैं।" यह एक ही प्रकार का बलात्कार हो सकता है, जो उन्हें ड्रग्स का प्रयास करने के लिए प्रेरित करता है
    • दवाओं की कोशिश की प्रवृत्ति अधिक है जब एक ऐसे वातावरण में जब वह सामान्य माना जाता है आखिरकार, सभी लोग, यहां तक ​​कि सबसे अधिक स्वतंत्र, अपनी भावनाओं को समझना चाहते हैं।
    • उपर्युक्त ब्रिटिश अध्ययन में अन्य कारणों के बारे में भी बताया गया है: "सामाजिक घटनाओं में रात में जागते रहने" और "एक विशेष गतिविधि को अधिक मनोरंजक बना रही है" "पार्टी की आत्मा" बनने का दबाव, खासकर युवा लोगों के बीच, पहली बार ड्रग्स का उपयोग करने के विकल्प में बड़ा फर्क पड़ता है।
    • जो लोग एक उत्तेजित नेटवर्क (परिवार, दोस्तों, गतिविधि समूहों, आदि) से वंचित हैं, जहां वे आमतौर पर दवाओं का उपयोग करने के लिए डिस्नेेंटिव पाते हैं, वे लत विकसित करने की सबसे अधिक संभावना हैं।
  • छवि हक़ीक़ समझें कि लोग ड्रग्स का इस्तेमाल क्यों करते हैं चरण 3
    3
    पर्यावरणीय कारकों की जांच करें यह इनकार नहीं किया जा सकता है कि सभी पृष्ठभूमि और सामाजिक वर्ग के लोग प्रयोग और दवाओं का दुरुपयोग करते हैं। उदाहरण के लिए: 16-24 आयु वर्ग के 50% ब्रिटेन के कुछ अवैध दवाओं की कोशिश की है उस ने कहा, गरीबी, एक गड़बड़ी घरेलू पर्यावरण और शिक्षा और व्यापार के लिए बहुत कम पहुंच कारक, दवाओं का उपयोग करने की प्रवृत्ति बढ़ने के विकल्प के अभाव की धारणा पैदा करता है, इसलिए
    • भागने की इच्छा के लिए अधिक प्रचुर मात्रा में कारण और स्कैनर विकल्प उपलब्ध हैं, कानूनी या अवैध ड्रग्स को अधिक से अधिक झुकाव। अशांत वातावरण उपभोग के लिए एक स्पष्ट प्रोत्साहन है, ब्रिटिश अध्ययन में 97% प्रतिभागियों का उपयोग करने के लिए सबसे महत्वपूर्ण कारण के रूप में "आराम" को चुनना।
    • इसके विपरीत, एक थकाऊ वातावरण भी अलग-अलग या विद्रोही होने की इच्छा को प्रेरित करता है, जो दवाओं से मुक्त हो सकता है। यह उन कारणों में से एक है जो युवाओं को स्थिर वित्तीय जीवन को निर्भरता तक ले जाती हैं।
  • छवि हकदार समझें कि लोग ड्रग्स का इस्तेमाल क्यों करते हैं चरण 4
    4
    व्यक्तित्व लक्षण देखें प्रत्येक मानव के मस्तिष्क में एक विशिष्ट "अनुसूची" होती है और हममें से कुछ प्राकृतिक पदार्थों के उपयोग और दुरुपयोग के लिए अधिक संवेदनशील होते हैं। यह कथन इस बात की उपेक्षा नहीं करता है कि व्यक्ति का कोई विकल्प नहीं है - कोई नहीं पैदा होता है नशीली दवाओं के उपयोगकर्ता - केवल इससे अधिक सुविधा है
    • जोखिम लेने वाले लोगों, जोखिम लेने के लिए अधिक इच्छुक, दवाओं में शामिल होने की संभावना है (या उदाहरण के लिए ग्लाइडिंग लटका)। एक सतर्क और अंतर्मुखी प्रकृति के लोग कम जोखिम चलाते हैं, लेकिन स्पष्ट रूप से प्रतिरक्षा नहीं हैं।
    • कम आत्मसम्मान, उच्च तनाव वाले लोगों और जिनके डिप्रेशन के लक्षण हैं वे भी अधिक संवेदी हैं
  • भाग 2
    लोगों को ड्रग्स का दुरुपयोग करना क्यों समझना

    छवि हकदार समझें कि लोग ड्रग्स का इस्तेमाल क्यों करते हैं चरण 5



    1
    बहुत गंभीर निर्णय न करें आपके पास शायद कुछ लत है - टेक्स्टिंग, चॉकलेट, इंटरनेट जुआ में, जो भी हो क्या इसे देना आसान होगा? नशीली दवाओं की लत सिर्फ थोड़ा इच्छाशक्ति या नैतिक फाइबर का मामला नहीं है। ऐसे कई रासायनिक और मनोवैज्ञानिक प्रक्रियाएं हैं जो कि नतीजे पर काबू पाने के मुकाबले बहुत आसान हैं।
    • इसका मतलब यह नहीं है कि आपको निर्भरता के लिए एक अंधे आँख को बदलना चाहिए। कुछ बिंदु पर व्यक्ति ने अन्य विकल्पों के बीच चुना, जो उसके पास था, उस पथ का अनुसरण करने के लिए। हालांकि, जितना बेहतर आप इसे से छुटकारा पाने में कठिनाई और नशे की लत के तंत्र को समझते हैं, उतनी ही अधिक आप इसे किसी से स्वयं का बचाव करने या इसे दूर करने में सहायता करने के लिए तैयार होंगे।
    • आदी बनना, साथ ही लत पर काबू पाने, एक प्रक्रिया है।
  • छवि हकदार समझें कि लोग ड्रग्स का इस्तेमाल क्यों करते हैं चरण 6
    2
    बायोसाइकोज़ासबल बलों को बेहतर समझें लगभग 40 साल पहले जैव-मनोवैज्ञानिक मॉडल उभर आया, जैविक, मनोवैज्ञानिक और सामाजिक कारक है जो व्यक्ति के स्वास्थ्य (या बीमारी) में योगदान कर सकते हैं, क्योंकि लंबे नाम से पता चलता है। यह मॉडल नशीली दवाओं के दुरुपयोग के लिए एक स्पष्टीकरण भी दे सकता है, क्योंकि इनमें से किसी भी क्षेत्र में विकारों से लत पैदा होती है - और इन तीनों में कठिनाइयों का सामना करने में बहुत अधिक मुश्किल हो जाती है।
    • कुछ लोगों के पास नशे की जैविक स्वभाव है, क्योंकि शरीर की दवा के प्रति प्रतिक्रिया कैसे होती है। एक पदार्थ के प्रभाव हर व्यक्ति के लिए बहुत भिन्न - कुछ में, सक्रियण या psychoactive प्रभाव में शामिल न्यूरोट्रांसमीटर की रुकावट जो बाद में खुराक के लिए एक बड़ा की जरूरत (इस विषय को गहरा करने के अगले कदम को देखने के बनाता है और अधिक तीव्र है, )।
    • एक ही मनोवैज्ञानिक प्रोफाइल (आवेग, आत्मविश्वास की कमी, अवसादग्रस्तता की प्रवृत्ति) जिससे लोगों को ड्रग्स का अनुभव होने की अधिक संभावना होती है, उन्हें भी व्यसन से ज्यादा प्रवण होता है। जो लोग लागत और लाभों की तुलना करना मुश्किल पाते हैं वे भी अधिक संवेदनात्मक होते हैं, क्योंकि वे दवा के फायदे और नुकसान का सामना नहीं कर सकते।
    • इसी तरह, उन सामाजिक और पर्यावरणीय कारक जो ड्रग्स (सामाजिक दबाव, अवसरों की कमी और एक भावात्मक नेटवर्क की कमी) के साथ प्रारंभिक संपर्क का समर्थन करते हैं, वे निर्भरता के जोखिम को भी बढ़ाते हैं।
  • छवि हकदार समझें कि लोग ड्रग्स का इस्तेमाल क्यों करते हैं चरण 7
    3
    नशे की न्युरोबायोलॉजी का अध्ययन करें प्रत्येक दवा (और सामान्य तौर पर नशे की लत पदार्थ) मस्तिष्क द्वारा उत्सर्जित और प्राप्त संकेतों को प्रभावित करते हैं। इस प्रभाव की सीमा एक दवा से दूसरे में भिन्न होती है। मोटे तौर पर, नशे की लत मस्तिष्क की "धोखाधड़ी" की प्रक्रिया है, जिसमें उन्हें विश्वास होता है कि उसे पदार्थ की बढ़ती मात्रा की जरूरत है यह मुख्य कारण है कि दुरुपयोग रोकना केवल प्रेरणा की बात नहीं है।
    • मारिजुआना और हेरोइन, उदाहरण के लिए, न्यूरोट्रांसमीटर जैसी संरचनाएं हैं- "रासायनिक दूत" जो कि मस्तिष्क और शेष शरीर के बीच सिग्नल लेते हैं इस तरह, वे मस्तिष्क और तंत्रिका केंद्रों के रिसेप्टर्स को धोखा दे सकते हैं, जो ऐसी परिस्थितियों में प्रतिक्रियाओं को उकसाना है जो वास्तविक नहीं हैं।
    • इसके विपरीत, कोकीन और मेथैम्फेटामाइन जैसे न्यूरोट्रांसमीटर रिहाई, विशेष रूप से डोपामिन, जो आंदोलन, भावनाओं, प्रेरणा और सुख के लिए जिम्मेदार मस्तिष्क के क्षेत्रों को अधिक महत्व देते हैं। परिणामस्वरूप उत्साह मस्तिष्क की "पुरस्कार प्रणाली" को असंतुलित कर सकता है और एक दुष्चक्र पैदा कर सकता है, जिसमें यह अतिरंजना पर निर्भर करता है जिससे कि घबराहट महसूस हो सके।
  • छवि हक़ीक़ समझें कि लोग ड्रग्स का इस्तेमाल क्यों करते हैं चरण 8
    4
    यह एक पुरानी मस्तिष्क रोग के रूप में लत देखता है। एक बीमारी के रूप में लत की धारणा कईों ने खारिज कर दी है, क्योंकि यह नशे की लत किसी भी जिम्मेदारी से करता है। हालांकि, ऐसे कई रोग हैं जिनके पाठ्यक्रम में, कम से कम, हमारे विकल्पों द्वारा निर्धारित किया गया है। व्यसन कोई भिन्न नहीं है, और, कई अन्य बीमारियों की तरह, इसे नियंत्रित किया जा सकता है।
    • लत को पुरानी बीमारी के रूप में वर्गीकृत किया जा सकता है क्योंकि यह एक स्वैच्छिक कार्य अनैच्छिक बनने का कारण बनता है। यही है, यह एक विकल्प के साथ शुरू होता है, लेकिन एक बार समेकित होने पर, यह विकल्प अब कोई फर्क नहीं पड़ता। इसलिए, दुर्व्यवहार को रोकने के लिए हमेशा लत के चक्र को तोड़ने के लिए पर्याप्त नहीं है
    • मधुमेह और अस्थमा जैसे रोग, नाम के लिए लेकिन दो, ज्यादातर मामलों में, इलाज के सही संयोजन, निकट सहयोग और इच्छाशक्ति से कुशलता से नियंत्रित होते हैं। वही दवाओं के संबंध में सच है सभी की सहायता के लिए सहायता उपलब्ध है और इसे ढूंढना चाहते हैं।
  • छवि हकदार समझें कि लोग ड्रग्स का इस्तेमाल क्यों करते हैं चरण 9
    5
    ध्यान में लत की आध्यात्मिक आयाम लें। ड्रग्स और अल्कोहल अपनेपन की भावना "pseudoespiritual" और अतिक्रमण और जन-कल्याण के एक झूठे अर्थ है कि केवल असंतोष, खालीपन, निराशा और शायद मौत लाता है के माध्यम से निर्माता के साथ संबंध की एक झलक प्रदान करते हैं। निर्भर कैमिस्ट द्वारा अनुभवित अस्तित्वपरक अलगाव को कम करने का एक तरीका ईश्वर के पास जाना और साथ ही अपने और दूसरों के साथ स्वस्थ संबंधों का पोषण करना है। शरीर की देखभाल करने के लिए बहुत महत्वपूर्ण है, लेकिन नशे की लत मुख्य रूप से आध्यात्मिक और परोपकारी में है। ईगोनोसेंट्रम असंख्य विकार उत्पन्न करता है। चरित्र का एक गहरा परिवर्तन और आत्मा की एक जागृति के बिना, दीवानी परिणाम जानने के बावजूद, वास्तविक इच्छा को रोकने या सरासर आवश्यकता के नशीली दवाओं और शराब के दुरुपयोग के लिए जारी रहेगा, हमेशा की तरह पहचानने दवाओं की ओर लौटने के जाल में गिर "इस समय" व्यसन को नियंत्रित करने में सक्षम
    • इस विचार से बल मिला है कि जीवन में ड्रग्स के बाहर कोई मतलब नहीं है, आश्रित खुशी का जीवन नहीं ले सकता है। इसलिए संयम द्वारा लाया गया शून्यता की भावना को बुझाना और दबाना असंभव है, यदि मनोआपशील प्रभाव से प्रदान की जाने वाली चीज़ों से कुछ सुख अधिक नहीं है। चरित्र के परिवर्तन से प्राप्त आध्यात्मिक आनंद, सच "कनेक्शन" प्रदान करता है जो नशे की लत ड्रग्स में बेकार की तलाश करता है, और जो हानिकारक सुखों की लालसा को बुझा सकता है।
  • चेतावनी

    • यदि आप किसी भी कारण दवाओं का उपयोग करना चुनते हैं, तो जोखिमों को समझें। उनके द्वारा किया जाने वाला नुकसान हमेशा तुरंत ध्यान देने योग्य नहीं होता है, लेकिन कुछ पदार्थों के प्रभाव होते हैं, जो लंबे समय से अपने जीवन को गंभीर रूप से नुकसान पहुंचा सकते हैं।
    • खोज करने के लिए याद रखें कुछ पदार्थ दूसरों की तुलना में अधिक हानिकारक होते हैं, और बहुत से छिपे हुए स्वास्थ्य जोखिमों की पेशकश करते हैं अपने आप को निष्पक्ष, भरोसेमंद स्रोतों से सूचित करें
    • अंत में, नशीली दवाओं की कोशिश करने या न करने का विकल्प सिर्फ तुम्हारा है। ऐसा इसलिए नहीं है क्योंकि अन्य इसका इस्तेमाल करते हैं, जिसे आपको भी उपयोग करना चाहिए।

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (12)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com